IhsAdke.com

एक हार्मोनिका कैसे खेलें

हार्मोनिक एक छोटा और बहुमुखी उपकरण है, जो दुनिया भर के लगभग सभी प्रकार के संगीत और संस्कृतियों में उपयोग किया जाता है। हालांकि यह पहली नज़र में भ्रमित हो सकता है, वास्तव में, यह एक बहुत ही आसान और मजेदार साधन है। हार्मोनिक्स खेलने के तरीके जानने के लिए नीचे दिए गए चरणों को पढ़ें।

चरणों

विधि 1
आरंभ करना

1
एक हार्मोनिक चुनें बाजार में कई प्रकार उपलब्ध हैं, जो उपयोग और कीमत के अनुसार अलग-अलग होते हैं। अभी के लिए, आप एक diatonic या रंगीन खरीद सकते हैं दोनों का इस्तेमाल लोकप्रिय गीतों जैसे ब्लूज़ या लोक खेलने के लिए किया जा सकता है।
  • डायटोोनिक हार्मोनिक सस्ता होने के अलावा, अधिक सामान्य और आसान है। यह एक विशिष्ट टोन में बदल जाता है जिसे बदला नहीं जा सकता। अधिकांश डायटेऑनिक हार्मोनिक्स सी (सी) में देखते हैं। डायटोनिक हार्मोनिक्स के प्रकारों में, हमारे पास ब्लूज़ हैं, थरथरा और आठवें हार्मोनिक।
    • पश्चिम में, ब्लूज़ हार्मोनिका सबसे आम है - पूर्व में यह दमदार हार्मोनिक खोजने के लिए अधिक सामान्य है।
  • रंगीन हारमोनिका नियंत्रित करने के लिए जो छेद शोर करना एक यांत्रिक उपकरण का उपयोग करता है। सबसे बुनियादी, दस नोटों के साथ, के साथ 12 से 16 छेद किसी भी कुंजी में नियोजित किया जा सकता (diatonic के मामले में) सिर्फ एक स्वर में खेला जा सकता है, लेकिन रंगीन। इस वजह से, ये हार्मोनिक्स डायटोनाइक वालों की तुलना में अधिक महंगे हैं। एक और अधिक जाना जाता ब्रांड में एक रंगीन हारमोनिका हजारों रियाल में आ सकते हैं।
    • लचीलेपन के कारण, जाल में 12-छेद रंगीन हार्मोनिक्स का अधिकतर उपयोग किया जाता है।
  • हार्मोनिका के लिए एक सामान्य शब्द "हार्मोनिका" है जब तक संदर्भ स्पष्ट होता है, तब तक दोनों शब्द बिना किसी समस्या के इस्तेमाल किए जा सकते हैं।
  • 2
    हार्मोनिक्स के बारे में अधिक जानें हार्मोनिक एक वाद्य यंत्र है जो ब्रास फलक का उपयोग करता है। वेन वे हैं जो नोट्स बनाने के लिए छिद्रों को खींचते या फहरते हैं। वे एक विशिष्ट बोर्ड पर चढ़ते हैं, जो कंघी पर रहता है, आमतौर पर प्लास्टिक या धातु से बना होता है नोजल कंघी में एकीकृत किया जा सकता है या, रंगीन हार्मोनिक्स के मामले में, अलग से जोड़ा जा सकता है। बाहरी शैल लकड़ी, धातु या प्लास्टिक से बना हो सकता है
    • रंगीन हार्मोनिक्स का स्लाइडिंग बार आमतौर पर धातु से बना होता है
    • नोट्स हार्मोनिक में वायु प्रवाह के अनुसार अलग-अलग हैं - अर्थात, यदि आप हवा में श्वास या बाष्पीभवन करते हैं सी () जब हवा जी (सोल) में परिवर्तन उड़ा रहा है में पिच के साथ एक आम diatonic हार्मोनिक्स में जब हवा खींचा जाता है। ये तराजू एक दूसरे के साथ तालमेल करते हैं, प्रत्येक को दूसरे छेदों की आवश्यकता के बिना दूसरे को भरना।
    • हार्मोनिक के भीतर वेन नाजुक होते हैं और समय के साथ पहन सकते हैं। सावधानीपूर्वक छूने और नियमित रखरखाव स्थायित्व को बढ़ा सकते हैं।
  • 3
    हार्मोनिका तालिकाओं को पढ़ना सीखें साथ ही गिटार और ध्वनिक गिटार के रूप में, हार्मोनिका एक टैबलेचर निम्नलिखित, छेद और सरल साँस लेने की निगरानी प्रणालियों के पैटर्न के साथ एक पत्रक पर नोटों का सारांश द्वारा खेला जा सकता है। टैब भी रंगीन हार्मोनिक्स के लिए काम करते हैं, लेकिन उस स्थिति में कुछ अंतर हैं
    • श्वास तीर द्वारा चिह्नित है ऊपर तीरों से संकेत मिलता है कि आपको नीचे तीरों को उड़ाने से संकेत मिलता है कि आपको हवा खींचनी होगी।
      • एक diatonic हारमोनिका पर छेद में से अधिकांश इसलिए एक escala- में दो नोट "पड़ोसियों" पैदा करता है, एक ही पैमाने पर एक सी (है) और डी (डी) खेलने अगर आप झटका और इसी छेद में हवा खींच संभव है।
    • छेद को एक संख्या के साथ चिह्नित किया जाता है, छोटे से (बाएं) से लेकर सबसे बड़े तक जाता है। इस प्रकार, दो सबसे कम नोट्स 1 (ऊपर) और (1) नीचे हैं दस छेद हार्मोनिका में, उच्चतम नोट 10 (नीचे) है
      • आम दस-छेद हार्मोनिका पर कुछ नोट्स ओवरलैप हो सकते हैं, अधिक सटीक दो (नीचे) और तीन (ऊपर)। जब आप उन्हें छूते हैं, तो सही ढंग से तराजू आवंटित करने के लिए यह आवश्यक है।
    • अधिक उन्नत तकनीकों को बार या अन्य छोटे चिह्नों के साथ चिह्नित किया जाएगा तीर के माध्यम से स्लैश एक "मोड़" से संकेत मिलता है (जो बाद में समझा जाएगा) सही नोट तक पहुंचने के लिए। प्रभागों या रंगीन हार्मोनिक टैब पर सलाखों के संकेत हो सकता है बटन पकड़ करने के लिए करने के लिए किया जाए या नहीं।
      • किसी हार्मोनिका खेलने के लिए कोई मानक टैब्लेचर सिस्टम नहीं है हालांकि, अच्छी तरह अभ्यास करने और कम से कम एक प्रकार के ज्ञान के बाद, आप अन्य प्रकारों को और अधिक तेज़ी से समझेंगे
  • विधि 2
    बुनियादी हार्मोनिक तकनीक

    1
    नोट खेलने के लिए टैप करें अभ्यास करने के लिए पहली चीज एक नोट खेलने के लिए है एक छेद या छेद और झटका का एक सेट चुनें पड़ोसी छेद सिर्फ एक-दूसरे के साथ मिलकर स्वचालित रूप से मिलते हैं, इसलिए यदि आप एक ही समय में तीन छेदों में उड़ाते हैं, तो ध्वनि अच्छा होगा एक छेद में अभ्यास, फिर कई में, chords बनाने के लिए
    • खेल की इस तरह अक्सर "पहली स्थिति" कहा जाता है
    • जैसा कि आपको संदेह हो सकता है, छुआ छेद की संख्या होंठों द्वारा नियंत्रित होती है। बजाए गए नोटों पर अधिक नियंत्रण रखने के लिए, आपको छेद को ब्लॉक करने के लिए जीभ ब्लेड का उपयोग करना होगा। इसे बाद में समझाया जाएगा।
  • 2
    नोटों को बदलने के लिए श्वास और श्वास छोड़ें। हवा को धीरे-धीरे तराजू के बीच खींचने के लिए याद रखें, एक स्वर में प्रत्येक नोट को बढ़ाने के लिए प्रेरित करें नोजल के माध्यम से हवा खींचकर और उड़ाने से, आप सभी नोटों को हार्मोनिका फेंक सकते हैं।
    • खेलने का यह तरीका "दूसरा स्थान" कहा जाता है और ब्लूज़ रिफ्स में इसका व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है।
    • यदि आपके पास रंगीन हारमोनिका है, तो जारी किए गए नोटों को बेहतर ढंग से नियंत्रित करने में सक्षम होने के लिए स्लाइड बटन को दबाकर श्वास पैटर्न का अभ्यास करें।
  • 3
    पैमाने को छूने की कोशिश करें सी-ट्यून किए डायटेनिक हार्मोनिक में, स्केल चार (ऊपर) से सात (ऊपर) तक जाता है। इस पैटर्न को सातवें छेद में एक अपवाद के साथ दोहराया जाता है, जहां इसे उलटा (पहले, फिर बाहर) होता है। डायनाटोनिक हार्मोनिका में यह पैमाने केवल एक ही है, लेकिन जब तक लापता नोट्स का हिस्सा नहीं हैं, तब तक आप अन्य तराजू से संगीत खेल सकते हैं।



  • 4
    अभ्यास। तराजू और व्यक्तिगत नोट्स का अभ्यास करना जारी रखें जब तक आपको एक समय में केवल एक ही नोट खेलने में सहज महसूस न हो। जब आपके उपकरण पर एक अच्छे स्तर पर नियंत्रण हो, तो खेलने के लिए कुछ गीत चुनें। "ओह, सुसाना" और "मैरी की एक छोटी मेम्ने" के लिए टैब सरल हैं और आसानी से ऑनलाइन पाए जा सकते हैं।
    • एक बार में कई नोट्स को स्पर्श करके बनावट को जोड़ने का प्रयास करें अपने अभ्यास में अगले कदम को हल्के ढंग से अपने नियंत्रण में आराम करने और उन दो गाने या दो-तीन नोट्स को जोड़ना है जिन्हें आपने अभ्यास किया है इसके लिए, आपको एक बार में दो या तीन छेद खेलना पड़ता था। यह आपके मुंह और सांस पर अधिक नियंत्रण करने में मदद करेगा, और गाने सुनना अधिक दिलचस्प होगा।
      • हर चीज को छूने न दें! एक कविता या वाक्यांश के अंत में एक तार जोड़ने की कोशिश करें। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि कई लोगों के लिए सिंगल नोट्स का आदान-प्रदान करना सहज महसूस करना है।
  • विधि 3
    उन्नत तकनीकों

    1
    कक्षाएं ले लो अब से, हालांकि आप अकेले अभ्यास जारी रख सकते हैं, अगर आप एक पेशेवर संगीतकार के साथ सबक लेते हैं तो बेहतर परिणाम तेजी से दिखाई देंगे कक्षाएं कीमत और आवृत्ति में भिन्न हो सकती हैं - यदि आवश्यक हो, तो शिक्षकों को स्विच करने के लिए स्वतंत्र रहें, जब तक कि आपकी शैली के साथ कुछ ऐसा न हो जाए।
    • सबक के साथ भी, आप अपने अभ्यास को पूरा करने के लिए मार्गदर्शक और अन्य ट्यूटोरियल का उपयोग करना जारी रख सकते हैं। जो भी आप पहले से ही कर रहे हैं उसे छोड़ने का कोई कारण नहीं है क्योंकि आप पेशेवरों के साथ कक्षाएं ले रहे हैं
  • 2
    ड्रॉप छेद यह, उड़ाने और हवा खींच के एक ही पैटर्न में रहने के लिए है, लेकिन और अधिक जटिल संगीत खेलने के लिए आसान है आप कुछ छेद लंघन का कार्य अभ्यास करने के लिए की आवश्यकता होगी। एक गाना है कि आप एक या दो छेद छोड़ करने की आवश्यकता है चुनें अमेरिकी क्लासिक "Shenandoah," जो दूसरे वाक्य के अंत के पास छठे होल में चौथे से कूद गया है के रूप में (एक मानक diatonic सेल्सियस तक की देखते कल्पना करते हुए)।
    • कूद करने के लिए, थोड़ा बाहर की ओर हार्मोनिक धक्का और एक ही स्थिति में लौटने (ताकि आप भी प्रत्येक छेद में स्थिति से परिचित हो)। हार्मोनिक (अधिक श्वास नियंत्रण अभ्यास करने के लिए) बिना बढ़ने के बावजूद एयरफ्लो को निलंबित करें।
  • 3
    एक शेल के आकार में दोनों हाथों को स्पर्श करें सबसे पहले, यह, उसकी तर्जनी और अंगूठे (अपने गैर प्रमुख हाथ) के साथ हारमोनिका धारण करने के लिए छल्ले फिसलने के रूप में आम है। अपनी तकनीक में सुधार करने के लिए, आपको हथेलियों को तह करके दोनों हाथों के साथ रखना चाहिए। अपने दाहिने हाथ की हथेली अपनी बाईं अंगूठे के नीचे रखें और फिर तो अपने अंगुलियों को बाएं से अधिक सही हथेली के किनारे डाल दिया उसके बाएं कनिष्ठा उंगली चारों ओर कर्ल कर सकते हैं। यह एक "ध्वनि छेद" कि ध्वनि है कि उसकी हारमोनिका से आता है परिवर्तित करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता का निर्माण करेगा।
    • छेद, खोलने और समापन के टैप करके एक नरम या रोना रोष जोड़ें। एक कविता के अंत में इस तकनीक का उपयोग करने के लिए अधिक भावना या अभ्यास के रूप में आप चाहते हैं।
    • सीटी प्रभाव बनाने के लिए, ध्वनि छेद खोलने से शुरू करें, फिर इसमें प्लग करें और इसे एक बार फिर खोलें।
    • लगभग संपूर्ण कैप्टेड छेद छोड़कर एक नरम, मौन ध्वनि खेलते हैं।
    • आप शायद लगता है कि इस स्थिति में आपको एक कोण पर हारमोनिका धारण करने के लिए, के साथ छोड़ दिया अंत नीचे और आवक थोड़ा ओर इशारा किया। यह स्थिति अन्य तकनीकों के साथ-साथ बढ़ती है, इसलिए इसे अपनाना
  • 4
    सीखना भाषा अवरुद्ध करना एक शानदार तरीका है कि मूल नोट को तोड़ने के बिना एकल नोट को सुंदर स्वर में बदल दिया जाए। एक तार में कुछ नोट्स ब्लॉक करने के लिए पक्ष (ब्लेड) का प्रयोग करें, और फिर उन्हें जोड़ने के लिए जीभ का एक हिस्सा बढ़ाएं। इस तकनीक को अभ्यास की आवश्यकता है, लेकिन मुखपत्र में इसकी स्थिति को स्वाभाविक रूप से जीभ के पार्श्व का समर्थन करना चाहिए
    • हार्मोनिका के पहले चार छेद को कवर करने के लिए अपना मुँह खोलकर शुरू करें अपनी जीभ के साथ, छेद को एक से तीन ब्लॉक करें और छेद चार पर एक नोट खेलें। एकमात्र ध्वनि उत्सर्जित छः चार (ऊपर) से थी? यदि हां, तो आप सही ढंग से खेला। जब आप यह आसानी से कर सकते हैं, एक विस्तारित नोट खेलते हैं और सद्भाव पूर्ण करने के लिए अपनी जीभ को बीच में उठाएं।
    • भाषा ब्लॉकों को वैकल्पिक और एक पोल्का या वाल्ट्ज शैली बनाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। आप व्यक्तिगत नोट्स या किसी भी अन्य मात्रा के बीच स्विच कर सकते हैं, क्योंकि बहुत लचीलेपन है। जब तक आप प्रत्येक गीत के साथ सुधार करने के लिए सहज महसूस न करें तब तक अभ्यास करें।
  • 5
    नोट्स में कैसे मोड़ना सीखें अभ्यास के मामले में शायद यह सबसे उन्नत तकनीक है बेंड हार्मोनिका के नोटों को बदलने की कला है जबकि हवा का प्रवाह तेज और दृढ़ है। सुरीले पेशेवर केवल एक मोड़ के साथ एक रंगीन में diatonic बनाने में सक्षम हैं। इस बिंदु पर, अपने प्रदर्शनों की सूची के लिए सपाट नोटों के अभ्यास पर ध्यान केंद्रित करें।
    • एक नोट पर मोड़ करने की बुनियादी तकनीक, अपने मुंह को हल्के से खोलने और उस छेद के माध्यम से श्वास लेना है जिसे आप उपयोग करना चाहते हैं। एक पारित नोट बनाओ और अपने होंठ कसने तक चलें, जब तक आप यह नहीं जानते कि यह बदल रहा है। अपने होंठों को फैलाएंगे या ढीले करके, आप नोट के स्वर को नियंत्रित करने में सक्षम होंगे।
    • मोड़ के अभ्यास से सावधान रहें हवा तिनके के माध्यम से जाती है और आसानी से उसे ढीला या गूंध कर सकती है, जिससे आपके यंत्र को बर्बाद कर दिया जा सकता है। यह धैर्य लेता है और मोड़ नहीं कर रहा है या यह बहुत मुश्किल कर के बीच संतुलन खोजने के लिए देखभाल।
  • युक्तियाँ

    • अधिकांश उपकरणों के साथ, यह आम बात है कि ध्वनि सबसे पहले सुखद नहीं है प्रत्येक व्यक्ति को जानने के लिए एक समय है हर दिन अभ्यास करें और हार न दें
    • नोटों में "मोड़" करते समय, अच्छी तरह से साँस लें। आपको समर्थन देने के लिए आपके पास अच्छे समर्थन और मजबूत फेफड़े होंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com