IhsAdke.com

कैसे एक मोटर साइकिल पर एलईडी लाइट्स स्थापित करने के लिए

एलईडी रोशनी को स्थापित करना एक मोटरसाइकिल पर ध्यान आकर्षित करने का एक मजेदार और अनोखा तरीका है, इसे गुस्सा करने के अलावा प्रोजेक्ट करने के लिए रोशनी या एलईडी स्ट्रिप्स के अपने पसंदीदा किट को खरीदने के बाद, आप इसे आसानी से घर पर स्थापित कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
परियोजना के लिए तैयारी

एक मोटरसाइकिल चरण 1 पर स्थापित एलईडी लाइट्स शीर्षक वाले चित्र
1
सभी आवश्यक सामग्री इकट्ठा एलईडी लाइट किट के अतिरिक्त, आपको बैटरी से एक सकारात्मक और नकारात्मक कनेक्शन को अलग करने में मदद करने के लिए दो अलग-अलग रंगों में अधिमानतः अतिरिक्त विद्युत तार की आवश्यकता होगी। काम के लिए Velcro स्ट्रिप्स (या, यदि आप चाहें तो स्थायी चिपकने वाला), 18 या 20 गेज, सैंडपेपर, पिलर, पेचकश, वेल्डिंग उपकरण (या सोल्डरिंग जेल), वायर एंड कनेक्टर के साथ अतिरिक्त विद्युत तार की आवश्यकता होगी। , इन्सुलेशन टेप और एक इन-लाइन फ़्यूज़।
  • एक मोटरसाइकिल चरण 2 पर एलईडी लाइट्स स्थापित करें
    2
    एलईडी स्ट्रिप्स का परीक्षण करें सकारात्मक तार को बैटरी के सकारात्मक टर्मिनल और नकारात्मक टर्मिनल को नकारात्मक टर्मिनल से जोड़कर प्रत्येक का परीक्षण करें। फिर सुनिश्चित करें कि प्रत्येक पट्टी पूरी तरह से बदल जाती है।
    • शायद किट एक ऐसी बैटरी के साथ आता है जिसका उपयोग एलईडी स्ट्रिप्स का परीक्षण करने के लिए किया जा सकता है। अन्यथा, आप अपनी बाइक की बैटरी का परीक्षण करने के लिए उन्हें प्रयोग कर सकते हैं। बस सुनिश्चित करें कि आप इसे पहले बाइक से डिस्कनेक्ट कर लें। इसके अलावा, उन्हें 9 वी बैटरी के साथ परीक्षण करना भी संभव है जो आपके घर पर हो सकते हैं।
    • जैसा कि आप स्ट्रिप्स का परीक्षण करते हैं, उन्हें अलग-अलग बवासीरों में आकार से अलग करते हैं। यह आपके लिए उन्हें बाद में उपयोग करना आसान बना देगा
    • अब लें बाइक से बैटरी को डिस्कनेक्ट करने का यह एक अच्छा विचार है, भले ही आप एलईडी स्ट्रिप्स का परीक्षण करने के लिए इसका उपयोग करें। अधिकांश मोटरसाइकिल मॉडल में, बैटरी सीट के नीचे स्थित है। डिस्कनेक्ट हो जाने पर, बाइक के अन्य घटकों को नुकसान पहुंचाने के बारे में चिंता किए बिना एलईडी स्ट्रिप्स का परीक्षण किया जा सकता है।
  • एक मोटर साइकिल चरण 3 पर एलईडी लाइट्स स्थापित करें
    3
    एलईडी स्ट्रिप्स के लिए स्थानों का परीक्षण करें। आपकी विशिष्ट किट निर्देशों के साथ आ सकती है कि रोशनी कहां से है, लेकिन अगर नहीं है, तो टेप का इस्तेमाल अस्थायी तौर पर मोटर साइकिल से करें। कुछ मॉडल की कोशिश करें और सुनिश्चित करें कि वांछित डिजाइन को पूरा करने के लिए पर्याप्त पट्टियाँ हैं।
    • क्रेप टेप का उपयोग करने के लिए मोटरसाइकिल पेंट को नुकसान पहुंचाने से बचने के लिए प्रयास करें।
  • एक मोटरसाइकिल चरण 4 पर एलईडी लाइट्स स्थापित करें
    4
    स्विच के लिए एक जगह चुनें एलईडी किट एक स्विच के साथ आएगी, जिसका पीछे तीन कनेक्शन होना चाहिए: सकारात्मक, नकारात्मक और पृथ्वी। इसे बाद में सेट करने के लिए एक उपयुक्त स्थान चुनें।
  • भाग 2
    मोटर साइकिल के लिए एलईडी स्ट्रिप्स संलग्न करना

    एक मोटरसाइकिल चरण 5 पर एलईडी लाइट्स स्थापित करें
    1
    वेल्क्रो को एलईडी स्ट्रिप्स में संलग्न करें एक बार जब आप जानते हैं कि सभी स्ट्रिप्स कहां रखे, तो आप उन्हें मोटरसाइकिल में बांधा कर सकते हैं। कई एलईडी किट पहले से मास्किंग टेप के स्ट्रिप्स के साथ आएंगे, लेकिन फिर उन्हें फिक्स करने के लिए उन्हें बदलना बहुत मुश्किल होगा। जगह में पतली वैलोक्रो पट्टियों का उपयोग करके, आप अधिक पकड़ ले सकते हैं और साथ ही उन्हें वसीयत में स्थानांतरित करने का विकल्प चुन सकते हैं।
    • यदि आप सुनिश्चित हैं कि आप स्ट्रिप्स कभी नहीं बढ़ेंगे, तो आप निश्चित रूप से चिपकने वाले टेप का उपयोग कर सकते हैं जो उनके साथ आते हैं या आसंजन के लिए एक मजबूत डबल-पक्षीय चिपकने वाला टेप।
  • एक मोटर साइकिल चरण 6 पर एलईडी लाइट्स स्थापित करें
    2
    मोटरसाइकिल पर पट्टियाँ स्थापित करें स्थान चुनने और वेल्क्रो लागू करने के बाद, मोटरसाइकिल के लिए स्ट्रिप्स का पालन करना संभव है। कुछ बिंदुओं के लिए, जैसे कि फेयरिंग के निचले भाग में से एक, कुछ भागों को हटाने के लिए आवश्यक हो सकता है इन वायुगतिकीय भागों को केवल बढ़ते स्क्रू द्वारा जगह में तय किया जाता है, जिसे एक पेचकश या सॉकेट से हटाया जा सकता है।
    • पट्टी की स्थिति में, बैटरी की दिशा में तारों को चालू करें। आपको इस सामान्य दिशा में सभी तारों को जोड़ना चाहिए।
  • एक मोटरसाइकिल चरण 7 पर एलईडी लाइट्स स्थापित करें
    3
    बैटरी की ओर डिस्कनेक्ट किए गए तारों को बांधाएं। कुछ तार, जैसे फेयरिंग के पीछे स्थित, को डिज़ाइन के विद्युत हिस्से को सुरक्षित करने के लिए बाहर निकलने की जरूरत पड़ सकती है। एक कठोर रेखा का उपयोग करना संभव है, जैसे कि लॉन गॉवर या मछली पकड़ने की रेखा। लाइन में तारों को बांधें और जैसे ही फ़िलिंग के रूप में वापस आ जाए, आप मछली पकड़ने की रेखा से इसे पकड़ने में सक्षम होंगे।
  • भाग 3
    विद्युत घटकों से कनेक्ट करें

    एक मोटर साइकिल चरण 8 पर एलईडी लाइट्स स्थापित करें



    1
    स्विच को सकारात्मक बैटरी टर्मिनल से कनेक्ट करें। स्विच को बैटरी के सकारात्मक टर्मिनल से कनेक्ट करने के लिए कुछ अतिरिक्त लाल तारों का प्रयोग करें (जैसा कि यह सकारात्मक टर्मिनल है)। फिर तार के एक छोर को एक रिंग टर्मिनल पर लगाओ। यह अंत बैटरी के सकारात्मक टर्मिनल पर फिट होने से पहले फिट होगा। स्विच तक पहुंचने के लिए पर्याप्त तार पार करने के बाद दूसरे टर्मिनल को विपरीत छोर में मिलाएं।
    • इसके अलावा, आपको वायरिंग के इस हिस्से में फ़्यूज़ को तार करने की आवश्यकता होगी। एल ई डी कम शक्ति का उपभोग करती है, लेकिन सुरक्षा कारणों से फ्यूज को जोड़ने के लिए सलाह दी जाती है। इन-लाइन फ्यूज में प्रत्येक तरफ से एक तार आ रहा है। किसी स्थान पर तार में एक अंतर कट करें जहां फ्यूज सीट के नीचे बैटरी के निकट आसानी से आ जाती है। वायर स्टीपर का इस्तेमाल तार कोटिंग के बारे में 1cm हटाने के लिए करें, फ्यूज के छोर से इसे घुमा दें। फिर कनेक्शन की रक्षा के लिए बिजली टेप का उपयोग करें। यह दोनों पक्षों पर करें ताकि फ्यूज पूरी तरह से काम कर सके। केवल 5 से 10 amp फ्यूज़ की आवश्यकता होगी, क्योंकि एलईडी रोशनी में कम बिजली का उपयोग होता है
    • यदि आप वेल्डिंग के बारे में अनिश्चित हैं, तो इस पर आलेख कैसे देखें वेल्ड या एक मिलाप जेल खरीदने के लिए, जो तार को टर्मिनल के साथ संलग्न करने की अनुमति देता है गर्मी के अलावा
    • इस स्विच में पुरुष टर्मिनल कनेक्शन होने की संभावना है, इसलिए मादा टर्मिनल कनेक्शन तार को मिलाप करने के लिए आवश्यक होंगे।
    • डिज़ाइन तारों पर बने किसी भी प्रकार के लिए, कनेक्शन की सुरक्षा के लिए गर्मी-सिकुड़ते (वायर-प्रकार) बांह की आस्तीन जोड़ने के लिए अभी भी संभव है। ये दस्ताने इन्सुलेशन टेप पर तार पर स्लाइड करते हैं (प्रयोग किए गए तार के लिए उपयुक्त आकार खरीदने की कोशिश करें), जहां हल्के से थोड़ा गर्म गर्मी लगाई जा सकती है (दस्ताने के दोनों किनारों पर तार नहीं जलाएं), दस्ताने को हटाना और संशोधन को मजबूत करना।
  • एक मोटरसाइकिल चरण 9 पर एलईडी लाइट्स स्थापित करें
    2
    जमीन तार से कनेक्ट करें इस कनेक्शन को भी एक छोर पर वेल्डेड स्विच और दूसरे पर वेल्डेड टर्मिनल के साथ कनेक्शन के तार के अतिरिक्त टुकड़े की आवश्यकता होती है। एक छोर स्विच के ग्राउंडिंग टर्मिनल और दूसरे को मोटरसाइकिल के चेसिस से जोड़ा जाना चाहिए। जमीन के तार में धातु कनेक्शन होना चाहिए, इसलिए स्विच के स्थान के पास एक स्पीच के साथ चेसिस का एक धातु हिस्सा ढूंढना आसान होता है, स्क्रू पर लग टर्मिनल को स्नैप करता है और इसे फिर से कसता है।
    • यह सुनिश्चित करने के लिए कि कनेक्शन धातु से धातु के लिए किया जाता है, किसी भी रंग को हटाने के लिए सैंडपेपर के एक टुकड़े का उपयोग करें जो सीधे हवाई जहाज़ के पहिये पर हो सकता है जहां बोल्ट फ्रेम में कसता है
  • एक मोटरसाइकिल चरण 10 पर एलईडी लाइट्स स्थापित करें
    3
    स्विच के लिए एलईडी स्ट्रिप्स की सकारात्मक लीड से कनेक्ट करें। प्रत्येक स्ट्रिप्स से सकारात्मक वायर्स धागा, जहां तक ​​स्विच रखा जाता है ताकि वे हवाई जहाज़ के पहिये से कसकर जुड़े हों और यदि आवश्यक हो तो सुरक्षित हो। एक बार सभी तार स्विच तक पहुंचने के लिए पर्याप्त हैं, तो तार छल्ले का इस्तेमाल जैकेट के एक टुकड़े को निकालने के लिए करें, उन्हें एक साथ घुमाएं और उन्हें टर्मिनल पर जोड़ दें ताकि उन्हें स्विच के सकारात्मक टर्मिनल से कनेक्ट कर सकें।
    • अगर एलईडी पट्टी के सकारात्मक और नकारात्मक तार कोटिंग्स जुड़े हुए हैं, तो जंक्शन पर एक स्केलपेल या स्टाइलस का उपयोग करना संभव है, जो उन दोनों के बीच समानांतर में चलता है, क्योंकि उन्हें विपरीत दिशाओं में ले जाने के लिए आवश्यक होगा।
    • यदि तारों में से कोई भी बहुत कम हो, तो आप इसे अतिरिक्त समय बनाने के लिए अतिरिक्त तारों का उपयोग कर सकते हैं। बस अंतराल पर कुछ कोटिंग निकालने के लिए वायर स्टिंगर का उपयोग करें, प्रत्येक समूह को एक साथ मोड़ो और इन्सुलेशन टेप के साथ अच्छी तरह से छिपाएं।
  • एक मोटर साइकिल चरण 11 पर एलईडी लाइट्स स्थापित करें
    4
    नकारात्मक स्ट्रिप्स से नकारात्मक स्ट्रिप्स को नकारात्मक बैटरी टर्मिनल से कनेक्ट करें अब सभी नकारात्मक वायरिंग को बैटरी में पास करें। जैसे ही स्विच के लिए बैटरी लाइन के साथ किया गया था, तारों को रिंग टर्मिनल के साथ बैटरी से कनेक्ट करें। प्रत्येक एलईडी पट्टी से बैटरी तक सभी नकारात्मक तारों को पार करने के बाद, उन्हें रिंग टर्मिनल पर मिलाएं जो इसे कसने से पहले बैटरी के नकारात्मक टर्मिनल पर डॉक किया जाएगा।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप बाइक पर एक जगह में कई स्ट्रिप्स डालते हैं, तो सकारात्मक तारों को एक साथ जोड़ना और उस जगह पर नकारात्मक तारों को मिलाकर करना हमेशा संभव होता है। यह आपको स्विच के लिए या बैटरी के बजाय केवल कई तारों को पार करने की अनुमति देगा।
    • शायद कुछ मोटरसाइकिल चोरों को हटाने से काम में मदद मिल सकती है ताकि आप हवाई जहाज़ के पहिये को आसानी से संलग्न कर सकें, जब वह तैयार हो जाए, तब दिखाई नहीं दे रहा है।
    • प्रत्येक बलि के बाद एलईडी स्ट्रिप्स का परीक्षण करने के लिए एक परीक्षण बैटरी या 9 वी बैटरी का उपयोग करें। बाद में एक धागा के प्रत्येक चरण को फिर से करने के बजाय, आगे बढ़ने से पहले एक संशोधन को ठीक करना बहुत आसान है।
    • ध्यान रखें कि कुछ राज्यों में ऐसे कानून हो सकते हैं जो सड़क पर चलते समय इन प्रकार के रोशनी पर रोक लगाते हैं। दूसरे शब्दों में, रोशनी के साथ सड़क पर सवार होने से पहले अपने राज्य के कानूनों की जांच करें। पहले से बाहर सुरक्षा के लिए उड़ान भरने के लिए कानूनों की जांच करें।
    • कुछ किटों में रोशनी के लिए एक रिमोट कंट्रोल भी हो सकता है, इस मामले में आपको रिसेप्शन में सुधार करने के लिए बाइक चेसिस के माध्यम से ऐन्टेना तार करने की आवश्यकता होगी।

    चेतावनी

    • यदि आपका विशिष्ट एलईडी किट वायरिंग में फ्यूज के साथ नहीं आती है, तो आपको एक को सुधारना होगा। कम पावर एल ई डी के लिए भी फ्यूज रखने के लिए हमेशा सुरक्षित रहता है।
    • बैटरी शुरू करने से पहले मोटरसाइकिल से डिस्कनेक्ट करें

    चीजें आप की आवश्यकता होगी

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com