IhsAdke.com

कैसे एक निर्बाध मुलायम तकिया बनाने के लिए

एक कस्टम तकिया कमरे को सजाने या विचारशील उपहार देने का एक शानदार तरीका है। कई तकिया को विस्तृत सिलाई और कढ़ाई की आवश्यकता होती है। यदि आप एक सिलाई मशीन का उपयोग नहीं करना चाहते हैं, तो आप नरम, गैर पर्ची सिंथेटिक कपड़े के साथ एक तकिया कवर बना सकते हैं। नरम में भी कई रंग और पैटर्न होते हैं, जैसे कि स्पोर्ट्स क्लब लोगो या कार्टून पात्र। यह परियोजना बच्चों और वयस्कों दोनों के लिए एक अच्छी पसंद है। आप एक शिल्प की दुकान या ऑनलाइन पर सभी सामग्री खरीद सकते हैं और एक घंटे के भीतर परियोजना को पूरा कर सकते हैं। एक सहज नरम तकिया बनाने के तरीके के बारे में पढ़ें।

चरणों

मेक ए न सिव फ्लूसे तकिया स्टेप 1 नामक चित्र
1
दो अलग-अलग प्रकार के नरम से 0.9 मील खरीदे। अधिकांश शिल्प भंडार में विभिन्न रंग, पैटर्न और मोटाई के नरम होंगे। जितना मुश्किल हो उतना मुश्किल नहीं चुनिए क्योंकि इसके साथ काम करना मुश्किल हो सकता है।
  • मेक ए न सिव फ्लिसे तकिया स्टेप 2 नामक चित्र
    2
    61 सेमी या उससे कम के साथ एक तकिया खरीदें आप फाइबर भी खरीद सकते हैं और इसके साथ तकिया भर सकते हैं। यह डिज़ाइन आसानी से अनुकूलन योग्य है जो आपके द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाला तकिया आकार के अनुसार होता है।
  • मेक न न सिव फ्लिसे तकिया स्टेप 3 शीर्षक वाले चित्र
    3
    नरम को काट लें, ताकि यह 10.2 सेंटीमीटर लंबा हो, दोनों लंबाई और चौड़ाई में, का उपयोग करके तकिया के आयामों के सापेक्ष। फ्रिंज बनाने के लिए प्रत्येक पक्ष पर 5 सेमी अतिरिक्त ऊतक की आवश्यकता होगी। तेज कैंची, या रोटरी कटर का प्रयोग करें, और एक शासक यह सुनिश्चित करने के लिए कि कटौती सीधे है।
    • यदि आप सबसे लंबे समय तक फ्रिंज चाहते हैं, तो नरम के प्रत्येक टुकड़े को काट लें ताकि यह 20.4 सेंटीमीटर से 30.5 सेमी ऊतक की तुलना में व्यापक हो। यदि कोई बच्चा तकिया बना रहा है, तो सुनिश्चित करें कि लंबे समय तक फ्रिंज बनायें।
  • बनाओ न नो सीवे फ्लिसे तकिया शीर्षक से चित्र 4
    4
    दूसरे के ऊपर नरम एक के दो टुकड़े रखें, पक्षों द्वारा उन्हें यथासंभव सर्वोत्तम रूप से संरेखित करें। एक छोर से शुरू करो और एक पट्टी हर 2.5 सेमी कटौती। आप पट्टी की लंबाई के लिए चुने हुए मार्जिन के अनुसार कट जाएंगे
    • उदाहरण के लिए, यदि आप नरम कपड़े काटते हैं तो यह ऊंचाई और चौड़ाई में 20 इंच अधिक होता है, यह किनारे के लिए 10.2 सेमी, प्रत्येक तरफ एक मार्जिन छोड़ देता है। फ्रिंज का आकार 10.2 सेंटीमीटर गहरा, 2.5 सेंटीमीटर के ऊपर अलग करें। यदि आपका कपड़ा 30.5 सेंटीमीटर बड़ा है, तो फ्रिंज काट लें जो कि 2.5 सेंटीमीटर लंबा है।



  • पिक्चर का शीर्षक बनाओ न नो सीवे फ्लिसे तकिया चरण 5
    5
    नरम के प्रत्येक कोने पर एक छोटा सा वर्ग कट। यह अतिरिक्त ऊतक निकाल देगा और तकिया आकार को अधिक संयोजक बना देगा। यदि तकिया छोटा है, तो 5 सेमी चौकोर काटा, यदि यह मध्यम है, तो 10.2 सेमी चौड़ा और, यदि तकिया बड़ा है, तो एक 15.2 सेमी चौकोर काटा।
  • पिक्चर का शीर्षक बनाओ नो न सेव फ्लिसे तकिया चरण 6
    6
    मुलायम चेहरे के रिवर्स साइड के किनारे रखो फ्रिंज बराबर मात्रा में होना चाहिए। मुलायम के प्रत्येक तरफ से फ्रिंज का एक टुकड़ा लें और एक तंग डबल गाँठ टाई।
  • मेक ए न सिव फ्लिसे पिल्लो स्टेप 7 नामक चित्र
    7
    पक्षों में शामिल होने के लिए किनारे बांधना जारी रखें जब तक कि आप 3 पक्षों को पूरा नहीं कर लेते। जब आप पिछली तरफ तक पहुंच जाते हैं, तो नरम आवरण के अंदर तकिया या फाइबर भराव रखें। आखिरी तरफ दोहरी फिंगर गाँठ बनाएं
  • युक्तियाँ

    • नरम की परतों में एक बड़ा दिल खींचकर आप दिल के आकार का तकिया / तकिया बना सकते हैं। इतना छोटा करें कि दिल वांछित तकिया से बड़ा है, जिससे 10.2 सेंटीमीटर फ्रिंज की अनुमति मिलती है। फेंडी स्ट्रिप्स को आकर्षित करने के लिए एक कपड़े पेन का उपयोग करें, जो 2.5 सेंटीमीटर चौड़ा और 10.2 सेंटीमीटर लंबा है, खींचा दिल की आकृति के आसपास। आपको एक शासक का उपयोग करना होगा और प्रत्येक टुकड़े पर दिल के आकार की वक्र का पालन करना सुनिश्चित करना होगा। नरम के दूसरे टुकड़े पर डबल गाँठ के साथ पीले रंग की छिद्र को काटें। जब आप लगभग पूरा कर लेते हैं, तो हृदय भरें फाइबर को भरना और बाकी हिस्सों में समुद्री मील बांधें।

    चेतावनी

    • रोटरी कटर या कैंची का इस्तेमाल करते समय सावधानी बरतें ये उपकरण तेज हैं और आप अपने आप को आसानी से कट सकते हैं यदि आप इस परियोजना को बच्चों या छात्रों के साथ उपयोग करने की योजना बनाते हैं, तो कपड़े को अग्रिम में काट लें।

    आवश्यक सामग्री

    • भरने या तकिए के लिए फाइबर
    • 1.8 मीटर नरम
    • ऊतक कैंची या रोटरी कटर
    • शासक
    • काटना बोर्ड (कटर या कटर बेस के रूप में भी जाना जाता है - वैकल्पिक)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com