IhsAdke.com

फोटो कैसे सहेजें

हालांकि बहुत से लोग डिजिटल फोटो का इस्तेमाल लगभग अनन्य रूप से करते हैं, फिर भी कई लोग सैकड़ों या हजारों पारंपरिक तस्वीरों की देखभाल भी करते हैं। इन पुराने निर्देशों का पालन करने के लिए अपने पुराने फोटो को व्यवस्थित करें ताकि वे कई वर्षों तक आनंद उठा सकें।

चरणों

विधि 1
बुनियादी कदम

पिक्चर का शीर्षक स्टोर फोटो चरण 1
1
अपनी तस्वीरों को संग्रहीत करने से पहले सुनिश्चित करें कि आपके पास किसी प्रकार का बैकअप (उदा।, नकारात्मक, फोटोकॉपी) है।
  • पिक्चर का शीर्षक स्टोर फोटो चरण 2
    2
    अपने फोटो को कम तापमान और कम आर्द्रता में रखें सामान्य रूप में (रंगीन फोटो के लिए), गर्म तापमान, तेज रंग गायब हो जाएंगे। अधिकांश तस्वीरों को आपके घर में 10 से 25 डिग्री सी के बीच अच्छी तरह से संग्रहित किया जाएगा। अगर आप अगले कुछ दशकों के लिए अपनी तस्वीरों को स्टोर करना चाहते हैं, तो उन्हें उपयुक्त स्टोरेज कंटेनर में रखें और उन्हें थोड़ा नमी के साथ कमरे में रखें और 2 डिग्री सेल्सियस से कम तापमान। आर्द्रता और तापमान दोनों के लिए सामान्य नियम "बेहतर छोटा है।"
  • पिक्चर का शीर्षक स्टोर फोटो चरण 3
    3
    तस्वीरों को स्टोर करने के लिए अपने घर में एक ठंडी और सूखी कमरे खोजें और यह बहुत अधिक प्रकाश प्राप्त न करें और तापमान नमी में बहुत अधिक भिन्न हो। गेराज तस्वीरों को संग्रहीत करने के लिए एक बहुत ही उमस भरे स्थान है (और बाढ़ की संभावना है), और अटारी बहुत शुष्क है। तापमान और आर्द्रता में परिवर्तन आपके प्रिंट को कर्ल, विकृत और दरार के कारण होगा। प्रकाश के लिए एक्सपोजर जल्दी से उन्हें मिटा देगा (विशेष रूप से धूप!)।
  • पिक्चर का शीर्षक स्टोर फोटो चरण 4
    4
    अखबार की कतरनों के साथ तस्वीरों को न सहेजें, क्योंकि कागज में एसिड उन्हें नुकसान पहुंचाएगा। यदि आप अखबार क्लिपिंग के साथ एक तस्वीर संलग्न करना चाहते हैं, तो अम्लता के बिना पेपर पर क्लिपिंग की एक प्रति लेना सर्वोत्तम है। अगर आपको अपनी तस्वीरों में लिखना पड़ता है, तो उसे सीधे पेंसिल के साथ लिखें किसी पेन या मार्कर का उपयोग न करें, और किसी भी प्रकार के चिपकने वाले लेबल का उपयोग न करें (स्टिकर के रसायनों से समस्याएं आ जाएंगी) क्लिप और मसूड़ों से बचें जो आसानी से आपकी तस्वीरों को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • विधि 2
    नकारात्मक और बैकअप

    पिक्चर का शीर्षक स्टोर फोटो चरण 5
    1
    अगर आपके फ़ोटो खराब हो जाते हैं तो इसमें बैकअप (नकारात्मक या फोटोकॉपी) के कुछ प्रकार होते हैं
    • नकारात्मक को बहुत सावधानी से संभाला जाना चाहिए। उन्हें अपने उंगलियों के निशान के साथ टैगिंग से बचें और फ़ोटो को संग्रहीत करने के समान नियमों का पालन करें, उन्हें प्रकाश, गर्मी, और नमी से दूर रखें।
    • अपनी तस्वीरों को फोटोकॉपी करने या उन्हें अपने कंप्यूटर पर स्कैन करने पर विचार करें यदि आपके पास नकारात्मक नहीं है ध्यान रखें कि बहुत सारी प्रतिलिपियां बनाना या बहुत अधिक स्कैन करने से फ़ोटो को नुकसान हो सकता है, क्योंकि इन प्रक्रियाओं में प्रकाश और गर्मी शामिल है
  • पिक्चर का शीर्षक स्टोर फोटो चरण 6
    2
    मूल से अपने नकारात्मक या बैकअप को अलग से स्टोर करें ताकि वे उसी कारण से क्षतिग्रस्त होने का खतरा न चलाएं।
  • विधि 3
    फ्रेम

    पिक्चर का शीर्षक स्टोर फोटो चरण 7
    1
    सुनिश्चित करें कि फ़्रेम के अंदर अम्लीय नहीं है (जो पैकेजिंग पर उल्लेखित होना चाहिए) यदि आप चित्रों या फ्रेम में अपने चित्रों को सहेजना चुनते हैं किसी भी प्रकार के गोंद या चिपकने वाले में रसायन होते हैं जो एक तस्वीर को नुकसान पहुंचा सकते हैं, इसलिए फ्रेम के अंदर गोंद या टेप का उपयोग न करें। पेस्ट करने के लिए कुछ भी उपयोग किए बिना एक फ़्रेम सही ढंग से आपकी तस्वीर को छोड़ देगा



  • पिक्चर का शीर्षक स्टोर फोटो चरण 8
    2
    एक फ्रेम खरीदने पर विचार करें जो विशेष कांच का उपयोग करने के लिए सबसे हानिकारक प्रकार के प्रकाश को फ़िल्टर करने के लिए, क्योंकि किसी भी प्रकार की रोशनी एक तस्वीर को नुकसान पहुंचा सकती है कभी भी फ़्रेम का ग्लास फिल्टर के साथ, जब भी आपकी तस्वीर को सीधे सीधा न हो, सूरज को कभी भी दबाएं।
  • पिक्चर का शीर्षक स्टोर फोटो 9
    3
    एक कमरे में तख्ते का पर्दाफाश करें जहां तापमान और नमी बहुत ज्यादा नहीं बदलती। दीवार पर लटकाते समय, अपने घर की बाहरी दीवारों से बचें बाहरी दीवारें अधिक तापमान भिन्नता के अधीन हैं। वायु नलिकाएं, प्रशंसकों या हीटर के पास फ़्रेम रखने से बचें रसोई के पास रखे गए चित्र धुएं और गंध से क्षतिग्रस्त हो सकते हैं।
  • विधि 4
    लिफाफे

    पिक्चर का शीर्षक स्टोर फोटो 10
    1
    लंबी अवधि के भंडारण के लिए लिफाफे का उपयोग करने से बचें। जब आप स्टोर से अपना प्रिंट लेते हैं, तो वे आमतौर पर एक लिफाफे में आते हैं। हालांकि इनमें से कई लिफाफे अल्पकालिक भंडारण के लिए अच्छा हो सकते हैं, लेकिन वे लंबी अवधि के भंडारण के लिए आदर्श नहीं हैं। तस्वीरों के ढेरों को देखते हुए उन्हें नुकसान पहुंचा सकते हैं क्योंकि वे एक-दूसरे के खिलाफ परिमार्जन करते हैं। इसके अलावा, उंगलियों के तेल में छवियों को खराब कर सकते हैं।
  • पिक्चर का शीर्षक स्टोर फोटो चरण 11
    2
    यदि आप वास्तव में उनको संरक्षित करने की परवाह करते हैं तो अपने फ़ोटो को अन्य संग्रहण मीडिया पर संग्रहीत करें
  • विधि 5
    फोटो एलबम

    तस्वीर का शीर्षक स्टोर फोटो 12
    1
    सस्ता फोटो एलबम का उपयोग करने से बचें सस्ता फोटो एलबम अक्सर आपकी तस्वीरों के मुकाबले अधिक नुकसान कर सकते हैं कई ऐसे प्लास्टिक होते हैं जो आपकी तस्वीरों को नुकसान पहुंचा सकते हैं फोटो एलबम देखें जो पॉलीप्रोपीलीन या पॉलिएस्टर (माइलर) का उपयोग करते हैं। पॉलीथीन लंबे समय तक भंडारण के लिए अच्छा नहीं है, और किसी भी प्रकार के विनाइल से बचा जाना चाहिए। यदि एल्बम कागज का उपयोग करता है, तो सुनिश्चित करें कि पेपर दोनों एसिड और लिग्निन (यह पैकेजिंग पर होना चाहिए) से मुक्त है। डिपार्टमेंट स्टोर आमतौर पर सस्ते एल्बम बेचते हैं। यदि आप वास्तव में अपनी तस्वीरों को सुरक्षित करना चाहते हैं, तो एक फोटो शॉप पर जाएं।
  • तस्वीर का शीर्षक स्टोर फोटो 13
    2
    फोटो एलबम या स्टोरेज बॉक्स जो पैट (फोटो एक्टिविटी टेस्ट) द्वारा अनुमोदित हैं, देखो। पॅट एक यूएस मानक है जो गारंटी देता है कि उत्पाद की कोई भी सामग्री आपके फ़ोटो को नुकसान पहुंचाएगी नहीं। लेबल को स्पष्ट रूप से स्पष्ट करना चाहिए कि इसे पीएटी द्वारा अनुमोदित किया गया है।
  • विधि 6
    भंडारण बक्से

    1. पिक्चर का शीर्षक स्टोर फोटो चरण 14
      1
      अपनी तस्वीरों को सामान्य कार्डबोर्ड बक्से में संग्रहीत न करें गत्ता, लकड़ी और कई प्लास्टिक गैसों का उत्सर्जन करते हैं जो आपकी तस्वीरों को नुकसान पहुंचाते हैं। किसी उपयुक्त उत्पाद को खोजने के लिए एक स्थानीय फोटोग्राफी शॉप पर जाएं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com