IhsAdke.com

पुरानी तस्वीरें कैसे पुनर्स्थापित करें

मुद्रित तस्वीर नाजुक वस्तुओं है जो मूल्यवान यादों और ऐतिहासिक क्षणों को कैप्चर करते हैं। प्रायः, सबसे पुरानी छवियां अद्वितीय हैं, और इसलिए यह पता लगाना बहुत दर्दनाक हो सकता है कि वे क्षतिग्रस्त हुए हैं। वर्षों में नमी, पानी, धूप और गंदगी के जोखिम से चित्रों को बहुत नुकसान हो सकता है। कभी-कभी, नई तस्वीरों का गलत संग्रहण भी समस्याएं पैदा कर सकता है। जानने के लिए कि आपके पास फ़ोटो को पुनर्स्थापित करने के लिए क्या विकल्प हैं, उन्हें घर पर कैसे तय करना है, और उन्हें सही तरीके से संग्रहीत करने से पीढ़ियों तक आपके फ़ोटो की लंबी उम्र सुनिश्चित करने में मदद मिल सकती है।

चरणों

विधि 1
डिजिटल रूप से फ़ोटो को मामूली क्षति तय करना

चित्र पुनर्स्थापित पुराने फोटो चरण 1
1
डिजिटल बहाली के लिए सही उपकरण प्राप्त करें अपने घर कंप्यूटर के लिए एक स्कैनर और उच्च गुणवत्ता वाले फोटो संपादन सॉफ्टवेयर की खरीद के साथ, डिजिटल होम बहाली संभव हो जाती है फ़ोटोशॉप जैसे एक संपादन प्रोग्राम में निवेश करें और उच्च गुणवत्ता वाली स्कैनर पर छवियां स्कैन करें जो उच्च संकल्प डीपीआई पर प्रति स्कैन कर सकते हैं, या प्रति वर्ग इंच में डॉट्स कर सकते हैं। डीपीआई जितना अधिक होता है, स्कैनर अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। ज्यादातर फोटो के लिए 300 डीपीआई की सिफारिश की गई है
  • चित्र पुनर्स्थापित पुराने फोटो चरण 2
    2
    तस्वीर स्कैन करें स्कैनर पर तस्वीर को ध्यान से रखें और उच्च संकल्प छवि को स्कैन करने के लिए जितना संभव हो उतना विवरण प्राप्त करें चुनें। संकेत दिए जाने पर, छवि को JPEG की बजाय TIFF के रूप में सहेजें। टीआईएफएफ फाइल बड़ा है, लेकिन तस्वीर के विवरण और गुणवत्ता को बरकरार रखेगा। छवि को सहेजने के बाद, इसे अपने संपादन सॉफ्टवेयर में खोलें।
  • चित्र पुनर्स्थापित पुराने फोटो चरण 3
    3
    छवि को काटें फ़ोटो के किनारों के आसपास दृश्य क्षति को हटाने के लिए फसल उपकरण का उपयोग करें। पुराने फोटो के किनारे झुकते हैं जब पानी या नमी के संपर्क में आते हैं। यदि तस्वीर इसके समोच्च में क्षतिग्रस्त हो जाती है, तो फसल इस समस्या को ठीक कर देगा।
  • चित्र पुनर्स्थापित पुराने फोटो चरण 4
    4
    फोटो की टोन को सही करें अन्य अपूर्णता या क्षति के अन्य लक्षणों को बदलने का प्रयास करने से पहले रंग, चमक और इसके विपरीत समस्याओं को पुनर्स्थापित करें इन पहलुओं को समायोजित करने के लिए, फ़ोटोशॉप टूल खोलें या किसी अन्य छवि संपादन प्रोग्राम को खोलें। स्तर बदलने के लिए, कर्सर को स्केल के साथ स्लाइड करें जब तक आप वांछित प्रभाव तक नहीं पहुंच जाते।
    • बढ़ती चमक एक अंधेरे फोटो को रोशन करने में मदद कर सकती है। कॉन्ट्रास्ट एक फीका, धोया हुआ फोटो को उजागर कर सकता है
    • अवांछित टन को हटाने में मदद करने के लिए रंग नियंत्रणों के साथ खेलते हैं।
    • एक अलग फ़ाइल नाम के साथ आपके द्वारा बनाई गई तस्वीर के प्रत्येक संस्करण को सहेजें, ताकि आप बाद में उनकी तुलना कर सकें और सबसे अच्छी बहाली का चयन कर सकें।
  • चित्र पुनर्स्थापित पुराने फोटो चरण 5
    5
    सही धूल के निशान और खरोंच गंदगी और खरोंच फ़िल्टर या ब्रश रिकवरी और सुधार उपकरण का उपयोग करना, साथ ही अन्य छवि संपादन कार्यक्रमों में अन्य समान उपकरण, अपर्याप्तता को सरल और सरल हटाने की प्रक्रिया बनाता है फोटो को बड़ा करें और क्षति के निशान को ठीक करने के लिए कर्सर का उपयोग करें। धीरे-धीरे कार्य करें और पुनर्स्थापना के दौरान अपनी प्रगति की जांच के लिए फ़ोटो को छोटा करें। यह फिल्टर कुछ विवरणों को निकालता है, इसलिए सावधानी बरतें कि इसका इस्तेमाल करते समय इसे ज़्यादा न करें
    • पूरी तस्वीर को खोलने के साथ एक विंडो को छोड़ दें ताकि आप उन्हें बनाते समय परिवर्तन देख सकें।
  • चित्र पुनर्स्थापित पुराने फोटो चरण 6
    6
    लापता लक्षण और भागों में भरें। यदि फोटो के आँसू या लापता भाग हैं, तो छवि के एक हिस्से को पुनः बनाने के लिए स्टैंप टूल का उपयोग करें और क्षतिग्रस्त क्षेत्रों में भरें। टूल खोलने के बाद, उस फ़ोटो का हिस्सा चुनें जिसे आप प्रतिलिपि बनाना चाहते हैं या फिर से बनाएं और एक बार इसे क्लिक करें। कर्सर को उस क्षेत्र में ले जाएं जिसे आप प्रतिलिपि बनाई गई सामग्री के साथ पुनर्स्थापित करना चाहते हैं
  • चित्र पुनर्स्थापित पुराने फोटो चरण 7
    7
    छवि प्रिंट करें फोटो को पुनर्स्थापित करने के बाद, एक इंकजेट प्रिंटर या फोटो प्रिंटर के साथ पुनर्स्थापित छवि प्रिंट करने के लिए एक विशेष प्रिंटर का उपयोग करें।
  • विधि 2
    पुरानी तस्वीरें मैन्युअल रूप से पुनर्स्थापित करना

    चित्र पुनर्स्थापित पुराने फोटो चरण 8
    1
    फोटो साफ करो यदि पुरानी तस्वीर में धूल, रेत या कुछ अवशेष हैं, तो आप इसे हाथ से साफ़ कर सकते हैं। रबर के दस्ताने पहनें और नरम ब्रशल टूथब्रश या अन्य छोटे, नरम ब्रश पास करके धीरे-धीरे गंदगी को हटा दें। यदि बहुत अधिक गंदगी है, तो आप गर्म चलने वाले पानी में हल्के तस्वीर को कुल्ला कर सकते हैं। गंदगी धीरे से हटाने के लिए अपनी उंगली का प्रयोग करें, फ़ोटो को खरोंच न करें। एक अंधेरे जगह में छवि को सूखा दें जहां उसे छेड़छाड़ नहीं किया जाएगा। आप इसे कपड़े के कपड़े पर लटका सकते हैं या एक तौलिया या अखबार पर फेस-अप डाल सकते हैं।
    • अगर फोटो सफाई के दौरान लाल, पीले या सफेद हो जाते हैं, तो यह एक पेशेवर की तलाश करने की आवश्यकता का संकेत दे सकता है घर में मरम्मत की जाने वाली छवि बहुत क्षतिग्रस्त हो सकती है।
  • चित्र पुनर्स्थापित पुराने फोटो चरण 9
    2



    तस्वीरों को अलग करने के लिए पानी का उपयोग करें। यदि आपको एक साथ अटक गई तस्वीरों का एक ढेर मिलता है, तो उसे अलग न खींचें। इसके बजाय, उन्हें आसुत जल में विसर्जित करें। तस्वीरें जिलेटिन के साथ कवर कर रहे हैं। जब वे पानी में रखे जाते हैं, जिलेटिन नरम होता है, और छवियों को अलग करना आसान बनाता है।
    • अपनी स्थानीय फार्मेसी में आसुत जल की एक बोतल खरीदो। कमरे के तापमान पर तरल रखें और फ़ोटो को भिगोकर बड़े कंटेनर में डालें। तस्वीरों को तस्वीर के ऊपर रखो और उन्हें पानी में 20 से 30 मिनट तक भिगो दें। सावधानी से उन्हें अलग करने के लिए अपनी उंगलियों या रबर रंग का प्रयोग करें एक तौलिया पर सूखी होने के लिए, छवि के किनारे के ऊपर उठकर, किनारों पर एक किताब या पत्रिका रखो, ताकि वे सुखाने के दौरान कर्ल न लगा दें।
  • चित्र पुनर्स्थापित पुराने फोटो चरण 10
    3
    कांच से फ़ोटो अलग करने के लिए गर्मी का उपयोग करें ग्लास को हटाने का प्रयास करने से पहले, छवि की एक प्रति बनाएं। इसे कांच से बाहर निकालने के लिए, आप इसे गर्म कर सकते हैं तस्वीर के पीछे से 10 या 15 सेंटीमीटर दूर हेयर ड्रायर रखें। कुछ मिनटों के बाद, छवि के कोनों में से एक को उठाने की कोशिश करें और धीरे-धीरे इसे वापस ले लें
  • चित्र पुनर्स्थापित पुराने फोटो चरण 11
    4
    गैर अम्लीय टेप का उपयोग कर आंसू की मरम्मत। आप एक फाड़ा टुकड़ा पकड़ सकते हैं या एक तस्वीर को ठीक कर सकते हैं ताकि गैर अम्लीय टेप का उपयोग कर सकें। सामान्य टेप, एक अम्लीय चिपकने वाला, समय के साथ तस्वीर को नुकसान पहुंचा सकता है स्टेशनरी भंडार और कार्यालय की आपूर्ति के स्टोर में ऐक्रेलिक चिपकने वाली तस्वीरों को संग्रहित करने और संरक्षित करने के लिए टेप के लिए टेप देखें। टेप के छोटे टुकड़े को काटें और छवि के पीछे फाड़ दें।
  • चित्र पुनर्स्थापित पुराने फोटो चरण 12
    5
    एक फाड़ फोटो की मरम्मत के लिए एक मरम्मत पट्टी का उपयोग करें रिप्प किए गए फ़ोटो को एसिड-फ्री पेपर पट्टी के उपयोग के साथ भी मरम्मत की जा सकती है जो एसिड-फ्री गोंद के साथ भी बंद हो। इन वस्तुओं को हस्तशिल्प भंडार या कार्यालय की आपूर्ति में खरीदा जा सकता है। कागज की पट्टी पर एक छोटी सी गोंद लागू करें और फोटोग्राफ के पीछे से आंसू पर पट्टी को कस लें। एक कपास झाड़ू का उपयोग कर अतिरिक्त गोंद निकालें। कर्लिंग से किनारों को रोकने के लिए, छवि को एक तौलिया पर धराकर नीचे रखें और वजन की एक छोटी सी किताब की तरह, इसके ऊपर की तरफ रखें।
  • चित्र पुनर्स्थापित पुराने फोटो चरण 13
    6
    घुमावदार किनारों के साथ फ़ोटो के लिए आर्मीशन चैंबर बनाएं यदि आपके पास एक पुराना फोटो है जिसे लुढ़काया गया है या किनारों को कर्लिंग कर रहे हैं, तो आप इसे घर का बना आर्मीशन चैंबर में रखकर इसे चिकना कर सकते हैं। यह कैमरा नाजुक और सूखी तस्वीर के लिए पानी का पुनर्नवीनीकरण करेगा, जो वक्रित किनारों को आराम और ढीले करने की अनुमति देगा।
    • कमरे के तापमान पर पानी के कुछ इंच के साथ एक प्लास्टिक बॉक्स भरें कंटेनर में धातु की भट्ठी डाल दीजिए, इसके ऊपर पानी के संपर्क में जाने के बिना इसे छोड़ दें। ग्रिड के ऊपर फोटो डालें और ढक्कन के साथ बॉक्स बंद करें। कई घंटे के लिए अलग सेट करें तस्वीर को समय-समय पर जांचें और उस पर पानी की बूंदों को मिटा दें। कुछ घंटों के बाद, अगर तस्वीर फैली हुई है, तो इसे बॉक्स से बाहर ले जाएं और इसे एक तौलिया पर अंकित होने दें। कागज या मक्खन के कागज को छानने के साथ छवि को कवर करें और उस पर एक वजन डालते हैं जैसे कि यह सूख जाता है।
  • चित्र पुनर्स्थापित पुराने फोटो चरण 14
    7
    एक पेशेवर की सहायता लें यदि तस्वीर बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गई है, तो बहुत पुरानी है या बेहद नाजुक है, इसे पुनर्स्थापित करने के लिए एक पेशेवर की तलाश करें। ये लोग न केवल पानी और सूरज से फट, दागदार या क्षतिग्रस्त तस्वीरों को ठीक कर सकते हैं, बल्कि डिजिटल की छवियों के समग्र गुणवत्ता और रंग में सुधार भी कर सकते हैं। इंटरनेट पर कई ऐसी सेवाएं उपलब्ध हैं। पेशेवर तस्वीर का मूल्यांकन करेगा और क्षति के आधार पर आपके लिए एक बजट बना देगा और उसके पास कितने काम होंगे।
    • अधिकांश पेशेवर सेवाएं डिजिटल फोटो प्रतिलिपि के साथ काम करती हैं, मूल अछूता और सुरक्षित को छोड़कर। बहाल तस्वीर और मूल छवि आपको वापस कर दी जाएगी।
  • विधि 3
    फोटो संग्रहित करना

    चित्र पुनर्स्थापित पुराने फोटो चरण 15
    1
    एक वातानुकूलित वातावरण में तस्वीरें छोड़ दें। हवा से पानी, धूप, गर्मी और नमी के संपर्क में चित्रों को क्षति पहुंचाई जा सकती है इससे फ़ोटो एक साथ रहना पड़ सकता है, जबकि उच्च तापमान में चित्र बहुत नाजुक होते हैं। कम आर्द्रता के वातावरण में फोटो स्टोर करें जो प्रत्यक्ष सूर्य के प्रकाश से अवगत नहीं है और अत्यधिक तापमान परिवर्तनों का अनुभव नहीं करता है। आदर्श रूप से, तापमान 24 डिग्री सेल्सियस से नीचे रखें।
    • गैरेज में या तहखाने में गर्म अटारी में तस्वीरें न छोड़ें, जहां वे पानी के संपर्क में आ सकते हैं। फोटो को घर के वातानुकूलित भाग में रखें, जैसे कि बेडरूम या दालगाह में एक कोठरी
  • चित्र पुनर्स्थापित पुराने फोटो चरण 16
    2
    संग्रह करने के लिए बक्से और एल्बम में फ़ोटो सहेजें। ये ऑब्जेक्ट छवियों के लिए एक सुरक्षित वातावरण है जो नमी को घर के कीड़ों और धूल से दूर रखते हैं। ये आइटम इंटरनेट पर बिक्री के लिए, स्टेशनरी स्टोर में और ऑफिस सप्लाई स्टोर्स में मिल सकते हैं। जब संग्रह के लिए बक्से या एल्बम की खोज करते हैं, तो देखें कि क्या उत्पादों को फोटो भंडारण के लिए बनाया गया था और अगर उनके पास कोई एसिड और पीवीसी, या पॉलीविनायल क्लोराइड नहीं है।
    • अतिरिक्त नमी से लड़ने में मदद करने के लिए बॉक्स में एक सिलिका जेल बैग रखो।
  • चित्र पुनर्स्थापित पुराने फोटो चरण 17
    3
    बॉक्स या एल्बम में फ़ोटो को सही ढंग से रखें। यदि बॉक्स या एल्बम को फोटो के साथ किनारे से भर दिया जाता है, तो वे ठीक से बंद नहीं हो सकते हैं, जिससे छवियों को पर्यावरण से नुकसान पहुंचा सकते हैं। बहुत रिक्त बॉक्स भी फोटो को नुकसान पहुंचा सकते हैं जब कंटेनर में कुछ वस्तुएँ होती हैं, तो चित्र कंटेनर में स्लाइड कर सकते हैं, उनके किनारों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। तंग चित्र छोड़ें और देखें कि क्या भंडारण बॉक्स ठीक से बंद हो जाता है।
  • युक्तियाँ

    • यहां तक ​​कि अगर फ़ोटो काले और सफेद रंग में है, तो इसे दो टन की बारीकियों पर कब्जा करने के लिए एक रंग छवि के रूप में स्कैन करें

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com