IhsAdke.com

कंप्यूटर से फोटो स्लाइड कैसे कॉपी करें

कई लोग जो डिजिटल फोटोग्राफी में चले गए हैं, उनमें कई छवियां पुराने मुद्रित स्वरूप या स्लाइड्स में अनुमानित हैं सौभाग्य से ये पुरानी छवियों को डिजिटल प्रारूप में बदलना अपेक्षाकृत आसान है ऐसा करने के दो मुख्य उपाय हैं: एक स्कैनर, या एक डिजिटल कैमरा के साथ यह विकी कैसे आपको फोटो स्लाइड्स को स्कैन करने के लिए स्कैनर का उपयोग करने का तरीका बताएगा।

चरणों

मेरा कम्प्यूटर चरण 1 में फोटोग्राफिक स्लाइड कॉपी करें शीर्षक वाला चित्र
1
निर्णय लें कि आपके लिए कौन से विधि सबसे अच्छी है फ्लैटबेड स्कैनर्स बहुत सस्ता कर रहे हैं (आप के तहत $ 300 के लिए एक अच्छा स्कैनर खरीद सकते हैं) और उनमें से ज्यादातर तस्वीरें और स्लाइड scannear करने की क्षमता है। यदि आप मुख्य रूप से स्लाइड स्कैन करने में रुचि रखते हैं, तो एक स्लाइड स्कैनिंग भाग के साथ स्कैनर की तलाश करें।
  • मेरा कंप्यूटर चरण 2 में फोटोग्राफिक स्लाइड कॉपी करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    सुनिश्चित करें कि स्कैनर आपके कंप्यूटर के साथ संगत है। यदि आप मैक का उपयोग कर रहे हैं, तो अपने ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ संगतता की जांच करें - वही विंडोज या लिनक्स पर लागू होता है।
  • तस्वीर के शीर्षक में फोटोग्राफिक स्लाइड को मेरा कंप्यूटर में चरण 3
    3
    अपने स्कैनर एक कार्यक्रम के साथ आता है, तो आप जल्दी पर scannear शुरू करने के लिए सक्षम होना चाहिए, अन्यथा आप स्कैनिंग सॉफ्टवेयर पाने के लिए की जरूरत है। सर्वश्रेष्ठ में से एक, और एक महान मूल्य पर, VueScan है यह विंडोज और मैक दोनों के लिए काम करता है
  • तस्वीर का शीर्षक शीर्षक में मेरा कंप्यूटर चरण 4 में फोटोग्राफिक स्लाइड
    4



    स्कैनिंग शुरू करने से पहले अपनी मशीन का पता लगाने के लिए कुछ समय ले लो। कुछ स्कैनर एक कैलिब्रेशन शीट के साथ आते हैं अन्यथा, यह चादर उचित मूल्य के लिए खरीदा जा सकता है। हालांकि यह बिल्कुल जरूरी नहीं है, अपनी स्क्रीन और स्कैनर को कैलिब्रेट करना अंतिम उत्पाद को और अधिक सटीक बना देगा। खासकर अगर मूल खो गए या क्षतिग्रस्त हो गए हैं
  • तस्वीर में फोटोग्राफिक स्लाइड प्रतिलिपि शीर्षक में मेरा कंप्यूटर चरण 5
    5
    कुछ परीक्षण करें एकाधिक छवि नियंत्रण के साथ स्कैनर का परीक्षण करें सुनिश्चित करने के लिए आप रंग और अश्वेतों की पूरी रेंज हो रही है काले और सफेद छवियों का उपयोग करें काला, भूरे रंग नहीं हैं, और सफेद एक रंग के साथ रंगे वास्तव में सफेद, नहीं सफेद, या बुरा कर रहे हैं।
  • तस्वीर का शीर्षक शीर्षक में मेरा कंप्यूटर चरण 6 में फोटोग्राफिक स्लाइड
    6
    अब जिस समय आप इंतज़ार कर रहे हैं सच स्कैनिंग यहां संगठन सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है एक फ़ोल्डर संरचना बनाएं जहां आप स्कैन की गई छवियां डाल देंगे। स्कैनिंग शुरू करने से पहले इस बारे में सोचकर आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपके स्कैन को बाद में ढूंढना अधिक आसान होगा। जिस तरह से आप व्यवस्थित करते हैं वह आप पर निर्भर करता है, लेकिन एक योजना का चयन करें जो आपको समझ में आता है। आप वर्ष के आधार पर छवियों को व्यवस्थित कर सकते हैं या आप विषय के आधार पर उन्हें व्यवस्थित करने के लिए चुन सकते हैं, और तब वर्ष तक। आपके द्वारा चुने गए तरीके के बावजूद, यह एकल फ़ोल्डर में ढीले छवियों को छोड़ने से बेहतर होगा।
  • तस्वीर का शीर्षक शीर्षक में मेरा कंप्यूटर चरण 7 में फोटोग्राफिक स्लाइड
    7
    जब आप छवि को स्कैन करते हैं तो आपको स्कैनिंग प्रोग्राम को बताए जाने के लिए कुछ बुनियादी मानदंड सेट करना होगा, जिस प्रकार की छवि आप स्कैन कर रहे हैं। सबसे महत्वपूर्ण लोग होंगे यदि छवि रंगी या काले / सफेद है, और आप किस संकल्प को स्कैन करना चाहते हैं। रंग या पीबी बहुत स्पष्ट है रंग स्वरूप में पीबी छवि को स्कैन करके आपके पास कोई लाभ नहीं होगा। यह काम करेगा, लेकिन यह आम तौर पर बहुत बड़ी फाइल में होता है और इसका उपयोग कुछ भी नहीं होता है ग्रेस्केल स्कैन को चुनना सबसे अच्छा है रंग की छवियों के साथ ही विकल्प अक्सर अधिक जटिल होते हैं और रंग विवरणों की मात्रा के चारों ओर घूमते हैं जिन्हें आप संरक्षित करना चाहते हैं। कई स्कैनर 256 रंगों से लाखों रंगों तक स्कैन करने में सक्षम हैं। व्यवहार में, मानवीय आँख में कुछ हजार से अधिक रंगों को अलग करने में कठिनाई होती है, लेकिन एक सामान्य नियम के रूप में, जितना अधिक बेहतर होता है। अधिक रंगों का उपयोग करने के नकारात्मक पक्ष क्या है? फ़ाइल का आकार अधिक रंग, बड़ी फ़ाइल लेकिन आधुनिक कंप्यूटर वाले सैकड़ों गीगाबाइट्स के साथ, वास्तव में कोई समस्या नहीं है।
  • मेरा कंप्यूटर चरण 8 में फोटोग्राफिक स्लाइड कॉपी करें शीर्षक वाला चित्र
    8
    एक बार जब आप उस छवि को स्कैन कर लेते हैं जिसे आपको उसे हार्ड ड्राइव में सहेजना होगा। यह वह जगह है जहां एक और निर्णय लिया जाना चाहिए, क्योंकि इसमें कई प्रारूप हैं जिसमें एक डिस्क डिस्क पर संग्रहीत किया जा सकता है। दो मुख्य प्रकार दोषरहित या हानिपूर्ण हैं दोषरहित प्रारूप वह नाम है जो स्वयं का नाम कहता है। छवि डेटा को वास्तव में स्कैन के रूप में संग्रहीत किया जाता है, कुछ भी नहीं बदला है या खोया जाता है। अगर आप डिस्क से छवि को फिर से लोड करते हैं तो यह बिल्कुल ठीक होगा क्योंकि इसे स्कैन किया गया था। दूसरी विधि, नुकसान के साथ, छवि को संग्रहीत करेगा, लेकिन अगर आप इसे लोड करेंगे तो आप इसे स्कैन किए जाने की तरह नहीं दिखेंगे। ऐसा क्यों करते हो? खैर, इसका जवाब है डिस्क स्थान को कम करना। छवि को संपीड़ित करके एक छोटा फ़ाइल आकार के लिए छवि विवरण के कुछ छोटे (या बहुत) स्वैप करना संभव है। इसका मतलब यह है कि जब आपके पास कोई संपीड़न नहीं है, तो आप संकुचित होने पर दिए गए डिस्क पर अधिक छवियां प्राप्त कर सकते हैं। संपीड़न का सबसे सामान्य रूप JPEG (या JPG) प्रारूप है जो एक छोटी राशि को खोने के दौरान सम्पीडन की एक विशाल राशि को प्राप्त करता है
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com