IhsAdke.com

कप कैसे खेलें

कप, सबसे लोकप्रिय कार्ड गेमों में से एक, सभी उम्र के लिए मज़ेदार गारंटी है, हालांकि नियम कभी भी खेला गया किसी के लिए थोड़ा भ्रमित हो सकता है। गेम जीतने के लिए, "कप अवे", "मिकिलाना" और "कम कप" के रूप में भी जाना जाता है, आपको कुछ कार्ड (विशेष रूप से कप सूट के) होने से बचने की आवश्यकता है।

चरणों

विधि 1
खेल के बुनियादी नियमों को समझना

1
कुछ दोस्तों को बुलाओ, उनके साथ एक मेज पर बैठो और कुछ कागज़ मिलें। कप एक बहुत ही बहुमुखी खेल है, जो तीन से सात खिलाड़ियों के लिए मानते हैं - हालांकि चार आदर्श राशि है खेलने के लिए, आपको 52 कार्डों के एक मानक डेक (जोकर निकालकर) की आवश्यकता होगी। इसके अलावा, आपको अंक स्कोर करने के लिए पेपर और पेन की आवश्यकता होगी। प्रत्येक व्यक्ति को उसी कार्ड की संख्या मिलती है। आम तौर पर, खिलाड़ियों में से एक कार्ड को तब तक वितरित करता है जब तक कि कोई भी नहीं।
  • कार्ड वितरित करने वाले पहले किसी विशिष्ट विधि द्वारा पूर्वनिर्धारित या चयनित किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, आप प्रत्येक को माउंट से यादृच्छिक कार्ड चुनने के लिए कह सकते हैं - जिसने छोटे से एक को चुना है, वह कार्ड देता है उन्हें बाएं से शुरू किया जाना चाहिए वितरित
  • ध्यान दें कि यदि आप चार से ज्यादा लोगों के साथ खेल रहे हैं, तो एक से अधिक कार्ड हो सकते हैं। उन्हें "कचरा" पत्र कहा जाता है जब सभी में एक ही नंबर की कार्ड हों, तो अतिरिक्त (बिना देखे) को अलग करें और इसे तालिका में वापस करें
  • 2
    अन्य खिलाड़ियों को बेवकूफ़ बनाने की कोशिश करो कप के खेल में, एक सर्कल में नाटकों को खेला जाता है, प्रत्येक खिलाड़ी कार्ड लेता है और इसे मेज पर फेंकता है, ऊपर की तरफ का सामना करता है। प्रत्येक "चक्र" में कार्ड को "लीक" कहा जाता है। गेम की शब्दावली में, जो एक चाल का पहला कार्ड "लीड्स" चलाता है। यह व्यक्ति किसी भी कार्ड को वह चाहता है (कुछ अपवादों को छोड़कर, नीचे वर्णित)। कि इस नेता का पालन करने के लिए एक ही सूट के कार्ड खेलना चाहिए, यदि वे हैं, अन्यथा वे अन्य सूट से खेल सकते हैं
    • राउंड में कौन अग्रणी है, इसका एकमात्र अपवाद यह है कि कार्ड हेट्स से नहीं हो सकता जब तक कि कोई व्यक्ति "दिल टूटता" न हो। ऐसा तब होता है, जब किसी खिलाड़ी के पास एक ओपनिंग कार्ड के सूट का पालन करने का कोई तरीका नहीं होता है और उसके बजाय दिल में से एक खेलता है।
  • 3
    उच्चतम कार्ड नहीं खेलने की कोशिश कर रही चालें खरीदने से बचें हर कोई एक कार्ड खेलता है, जो सबसे अधिक सूट है जिसने चाल को खोला था, और जो कोई भी कार्ड खेलता है वह चाल से सभी कार्ड खरीदता है और गोल के अंत तक उन्हें सामने ढेर में डाल देता है। अगली दौर की अगुवाई के नेतृत्व में कौन जीतता है - खेल ऐसे ही खत्म हो जाता है जब तक खिलाड़ियों के पास और कोई कार्ड नहीं होता है जैसा कि नीचे दिखाया जाएगा, आम तौर पर, यह चालें जीतना अच्छा नहीं है
    • प्रत्येक सूट में, कार्ड को ए (प्रमुख) से स्थान दिया गया है, जिनमें से दो सबसे कम कार्ड हैं। उदाहरण के लिए, क्लबों का ऐस उच्चतम क्लब कार्ड है, उसके बाद राजा, रानी, ​​और इतने पर।
      • तो हम कहते हैं कि किसी ने हीरे की रानी के साथ चाल को खोल दिया है और आपके पास ऐस और आपके हाथ में एक ही सूट का पांच - और आपको उन कार्डों में से कुछ खेलना होगा। ऐस जीत जाएगी क्योंकि यह एक ही सूट का सबसे बड़ा कार्ड है, जबकि पांच रानी के लिए पर्याप्त मजबूत नहीं हैं ज्यादातर मामलों में, चूंकि यह चालें जीतना अच्छा नहीं है, इसलिए आपको पांच खेलना चाहिए।
  • 4
    दिल कार्ड और हुकुम की रानी से बचें कप के खेल में गोल्फ की तरह ही, संभव के रूप में कुछ बिंदुओं का इरादा रखना - जो भी अंत में कम है, जीतता है। कार्ड के लायक पॉइंट दिल (प्रत्येक मूल्य के एक बिंदु, कार्ड के मूल्य की कोई बात नहीं) और रानी की हुकुम (स्वयं की कीमत 13 अंक) के होते हैं। ये ऐसे हैं जो मूल्य के अंक हैं अन्य सभी स्कोर नहीं करते हैं, इसलिए आप उन्हें डर के बिना जमा कर सकते हैं। चूंकि यह जानना मुश्किल है कि कोई अन्य खिलाड़ी एक दिल कार्ड या रानी की हड़ताल के बाद खेलेंगे, तो चालबाजी से बचने के लिए सबसे अच्छा होना चाहिए, भले ही कोई कार्ड मूल्य अंक अभी तक नहीं खेला गया हो।
    • अंक से परहेज करते समय एक महत्वपूर्ण अपवाद होता है यदि, किसी भी दौर में, कोई खिलाड़ी सभी बिंदुओं (जिसे "चंद्रमा मारने" कहा जाता है) को एकत्र करने का प्रबंधन करता है, तो उसे शून्य का स्कोर मिलता है, और सभी को 26 अंक मिलते हैं। इसलिए यदि कोई खिलाड़ी बदसूरत खो रहा है और अब तक चाल के सभी कार्डों के लायक बिंदु एकत्र कर चुका है, तो वह सभी दिल और हुकुम की रानी पाने की कोशिश में भी बदतर स्कोरिंग का जोखिम उठा सकता है। यदि ऐसा होता है, यह एक बड़ी जीत होगी - लेकिन यदि विरोधियों में से एक को केवल एक कार्ड मिल जाए, जो कोई भी चन्द्रमा को मारने का प्रयास कर रहा है तो गोल में बुरा स्कोर होगा।
  • 5
    प्रत्येक गोल के अंत में अपने स्कोर की गणना करें जब सभी खिलाड़ियों ने अंतिम कार्ड पास किया है, तो गोल खत्म हो गया है। गणना उन कार्डों के अंक की संख्या के हिसाब से की जाती है जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, प्रत्येक दिल कार्ड एक बिंदु के बराबर है और हुकुम की रानी 13 अंक के लायक है। खिलाड़ी अपने संचयी स्कोर के लिए सबसे हाल के दौर के अंक जोड़ते हैं, और अंत में खिलाड़ी जो पिछली बार कार्ड सौंपते हैं, उसके बायीं ओर अगले दौर शुरू होता है।
    • खेल तब तक जारी रहता है जब तक कोई खिलाड़ी एक पूर्वनिर्धारित अंकों की संख्या तक नहीं पहुंचता (आमतौर पर 100)। जब ऐसा होता है, तो गेम और जिनके पास कम अंक हैं, जीतता है।
  • 6
    नियम विविधताओं पर ध्यान दें ऊपर वर्णित नियम कप के सबसे "बुनियादी" संस्करण का निर्माण करते हैं। यद्यपि वे गेम के लिए सही और स्वीकार्य हैं, लेकिन ऐसे कई बदलाव हैं जो शामिल नहीं किए जा सकते हैं या नहीं। नीचे कुछ सबसे आम हैं
    • कार्ड देने के बाद, प्रत्येक खिलाड़ी अपनी पसंद के तीन कार्ड दूसरे खिलाड़ी को पास करता है। चार लोगों के साथ गेम में, कार्ड के पहले दौर को दाईं तरफ अगले खिलाड़ी को पास किया जाता है। दूसरी बार, कार्ड बाईं ओर खिलाड़ी को पास किया जाना चाहिए। तीसरे बार, खिलाड़ी के लिए आगे चौथे में, पत्रों को पारित नहीं किया जाना चाहिए। तब यह चक्र खुद को दोहराता है
    • जो कोई भी दो क्लबों को प्राप्त करता है, प्रत्येक के बजाय प्रत्येक के लिए, जो कार्ड को निपटाया है उसके बाईं ओर एक के बजाय शुरू होता है इस खिलाड़ी को दो क्लबों के साथ खोलना होगा
    • चार से ज्यादा खिलाड़ियों के वितरण के बाद कचरे में छोड़ दिए गए कार्ड दिए गए हैं (दिल का पहला कार्ड जो कोई भी उठाता है)।
    • प्रत्येक हाथ की पहली चाल पर, कोई स्कोरिंग कार्ड नहीं खेला जा सकता।
    • कुछ बदलावों में, यदि खिलाड़ी "चंद्रमा को मारता है", तो उसके पास 26 अंकों के अपने स्कोर से घटाकर या प्रत्येक खिलाड़ी के स्कोर के लिए 26 अंक जोड़ने का विकल्प होता है। यह विचार अच्छा है अगर 26 अंक एक या एक से अधिक खिलाड़ी अंक की सीमा से अधिक हो जाते हैं, जो खेल के अंत तक आगे बढ़ेंगे।
  • विधि 2
    बुनियादी रणनीतियों को सीखना




    1
    अपने उच्चतम कार्ड पारित करके खेल शुरू करें। कार्ड प्राप्त करने के बाद, प्रत्येक खिलाड़ी उसके तीन हाथ का चयन करता है और प्रतिद्वंद्वी को पास करता है आमतौर पर, जब से लक्ष्य चालें खरीदने से बचने का लक्ष्य है, तो बाद में ट्रिक्स जीतने की संभावना को कम करके, अपने उच्चतम कार्ड पर जाने का एक अच्छा विचार है।
    • एक और रणनीति अपने सूट खाली करने के लिए है (नीचे देखें)
    • प्रत्येक दौर के साथ दिशा में परिवर्तन होता है पहले, आपको अपने बाईं ओर खिलाड़ी को पास करना होगा - दूसरे पर, दाईं तरफ एक पर। तीसरे में, आगे क्या है के लिए चौथे में, कोई भी पत्र नहीं भेजें। पांचवें दौर में, चक्र शुरू होता है।
      • स्थानांतरण आदेश के नियम भिन्न हो सकते हैं।
  • 2
    सबसे अच्छा आप कर सकते हैं के रूप में सूट निम्नलिखित, खेल शुरू करो। 2 स्टिक्स वाला खिलाड़ी उस कार्ड के साथ गोल खोलना चाहिए। बाद में, प्रत्येक खिलाड़ी को सूट का पालन करने की कोशिश करनी चाहिए। यदि यह संभव नहीं है, तो किसी भी अन्य सूट का कार्ड खेला जाना चाहिए। चाल खरीदी है अगर कोई सूट का सबसे ऊंचा कार्ड खेलता है जो गोल खोलता है। जो भी इस चाल को खरीदता है वह अगले एक को खोलता है
    • प्रत्येक दौर की पहली चाल पर, कोई कार्ड लायक प्वाइंट (दिल या रानी की हुकुम) खेला जा सकता है, भले ही खिलाड़ी नहीं कर सकता। उस मामले में, किसी को कुछ भी फेंकना चाहिए जो कि मूल्य के गुण नहीं हैं। रिसाव का नेतृत्व करना खतरनाक है
  • 3
    यदि आप चाल की अगुवाई कर रहे हैं, तो उस कार्ड को चलाने का प्रयास करें जिसे खोला जा सकता है यह एक चाल का नेतृत्व करने के लिए धोखेबाज है जब तक आप दो क्लबों से नहीं शुरू करते हैं, तो आपके कार्ड का एक मान्य संभावना होगी, इसलिए तय करना मुश्किल हो सकता है कि क्या करना है। यदि संदेह में, कम संख्या में खेलते हैं - अधिमानतः एक कम कार्ड को गोल में। यह काफी संभावना है कि अधिकांश, यदि सभी नहीं, खिलाड़ियों के हाथ में इस सूट का कार्ड होगा। यदि आप कम समय में अधिकांश कार्ड खेलते हैं, तो अगले खिलाड़ी को एक ही सूट का एक बड़ा कार्ड खेलना होगा, जो यह सुनिश्चित करता है कि आप चाल नहीं करेंगे।
    • अपवाद हैं, यद्यपि। उदाहरण के लिए, यदि आप चंद्रमा को मारने की कोशिश कर रहे हैं, तो आप उच्च कार्ड खेलना पसंद कर सकते हैं, या यदि आप कार्ड खेला करते हैं और आपको लगता है कि हर किसी के पास एक निश्चित सूट का कम से कम एक कार्ड है, तो यह उच्च खेलना बेहतर होगा। यदि आप कार्ड से बाहर निकलते हैं तो आपको उच्च खेलना भी मजबूर किया जा सकता है
    • जैसा कि पहले ही ऊपर उल्लेखित है, आप दिल के साथ नहीं खोल सकते हैं जब तक कि सूट टूट गया नहीं है। खेल के सबसे आम रूपांतरों को पहली चाल पर दिल कार्डों को तोड़ने की अनुमति नहीं है। अपवाद तब होता है जब खिलाड़ी ने अन्य सभी सूट समाप्त कर दिए हों और केवल कप ही होते हैं
  • 4
    यदि आपने चालबाजी को नहीं खोला है, तो ओपनिंग कार्ड की तुलना में कम कार्ड के साथ सूट का पालन करें। यदि कोई अन्य चाल का नेतृत्व कर रहा है और आपके पास एक ही सूट के एक या अधिक कार्ड हैं, तो व्यक्ति का अनुसरण करें। यदि आप चाल से बचने के लिए उद्घाटन कार्ड से कम कार्ड खेल सकते हैं, तो यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है अगर अन्य खिलाड़ियों को अभी भी खेलने पड़ते हैं क्योंकि आपको नहीं पता कि वे दिल या हुकूमत की रानी खेलेंगे, जो आपको अंक तक पहुंचाएंगे।
    • यदि आप मत करो चाल के रूप में एक ही सूट के पत्ते हैं, एक ऐसा कार्ड फेंक जो लायक बिंदु है (चालक को जीतने वाले व्यक्ति को अंक जमा करने के लिए) या खुद को एक उच्च कार्ड से दूसरे सूट से मुक्त करें ताकि भविष्य में ट्रिक को खरीदने की कम संभावना हो।
  • 5
    अपने सूट खाली करने की कोशिश करो जितनी जल्दी हो सके एक या अधिक सूटों से सभी कार्डों को खत्म करने का यह एक अच्छा विचार है। एक बार जब आप सूट में सभी कार्डों से छुटकारा पकाते हैं, तो आप जो भी चाहते हैं, जब दूसरों को उस सूट के कार्ड के साथ खुलता है, तो आप खेल सकते हैं। इस प्रकार आप उच्च कार्ड से छुटकारा पा सकते हैं, "प्ले" कार्ड जो अन्य लोगों के लिए महत्वपूर्ण बिंदु हैं, और इसी तरह।
    • ऐसा करने का एक तरीका (या कम से कम अपने आप को तैयार) गोल की शुरुआत में "पास" के माध्यम से होता है यदि आपके पास चार कार्ड क्लब्स हैं और तीन पास हैं, तो आपको केवल उस कार्ड को रिक्त करने के लिए एक से छुटकारा पाना होगा (जब तक कोई अन्य खिलाड़ी आपके पास अधिक कार्ड नहीं निकालता है)।
  • 6
    अगर आप ऐसा करने का एक उचित मौका है, तो चांद को मारने का प्रयास करें। यह कदम पूरी तरह से खेल की गतिशीलता को बाधित कर सकता है, जिससे आप रैंकिंग में काफी प्रगति कर सकते हैं। हालांकि, यह काफी जोखिम भरा है, इसलिए प्रयास करने से पहले मुश्किल लगता है। अगर कोई अन्य व्यक्ति पहले से कम से कम एक बिंदु पर है तो चंद्रमा को मारने की कोशिश न करें। इसी तरह, अगर आपके पास बहुत कम कार्ड हैं, तो कोशिश न करें, क्योंकि इस हाथ से सभी चीजें जीतने की संभावना काफी छोटी है। यदि आपको कई हाई कार्ड (दिल जरूरी नहीं), तो आपको केवल इस कदम की कोशिश करनी चाहिए, खासकर यदि आप पहले से ही एक गोल में सभी बिंदुओं को जीतने के रास्ते पर हैं, या यदि आपके कार्ड के अधिकांश एक सूट के हैं
    • याद रखें कि यदि कोई भी उद्घाटन कार्ड सूट का पालन नहीं कर सकता है, तो खिलाड़ी जो गोल खोलता है, वह स्वचालित रूप से जीत हासिल करता है। इसे अपने लाभ के लिए उपयोग करें: यदि ऐसा लगता है कि हर कोई एक विशिष्ट सूट के बिना है, इस विशिष्ट सूट के कार्ड के साथ खुलता है, उच्चतम सूट से शुरू होता है और सबसे कम सूट का पालन करता है।
  • युक्तियाँ

    • पहली चाल में (दो क्लबों के साथ खुला), यदि कोई खिलाड़ी क्लब का कम कार्ड रखता है, तो यह आमतौर पर इंगित करता है कि उसने खाली कर दिया है (यानी इस सूट का कोई और कार्ड नहीं) या चन्द्रमा को मारने का प्रयास कर रहा है
    • यद्यपि रणनीतियों में भिन्नता हो सकती है, यहां कुछ बुनियादी चीजें हैं जो सोचने की कोशिश करते हैं चाँद मारा:
      • राउंड की शुरुआत में, जब आप चाँद को मारने की कोशिश कर रहे हैं तब तक अपने उच्चतम कार्ड (विशेष रूप से दिल या तलवारें) को स्थानांतरित कर सकते हैं।
      • यदि आप पहले से ही अपने सभी उच्च कार्ड पास कर चुके हैं या आपके पास कोई नहीं है, पास चरण की शुरुआत एक सूट खाली करने के लिए एक शानदार समय है (यदि आप कर सकते हैं)।
      • जब तक आप निश्चित न हो कि एक और खिलाड़ी हुकूमत की रानी को मिटा देगा, रानी की तुलना में छोटे तलवारों के पत्ते को पार करने की कोशिश न करें। यदि आप रानी को पास में लेते हैं और आपके पास केवल कुछ अन्य हुकुम कार्ड होते हैं, तो आपके पास अन्य नहीं होते हैं, क्योंकि यह आपको कुख्यात खेल में रानी खेलने के लिए मजबूर करेगी।
      • याद करने की कोशिश करें कि कौन से खिलाड़ी पहले से ही रन बनाए हैं। यदि ऐसा लगता है कि किसी खिलाड़ी ने चाँद को मारने वाला है, तो उसे पहले मौके पर रोकने का प्रयास करें। यहां तक ​​कि अगर आप एक चाल में चार अंक अर्जित करते हैं, तो यह जीतने से बेहतर है।
    • यदि आपके पास हुकुम की रानी है और दोनों राजा और एक ही सूट का ऐस पहले ही खेला जा चुका है, तो कुछ सूट से छुटकारा पाने का प्रयास करें ताकि आप रानी को त्याग दें।
    • आम तौर पर, सूट द्वारा अपना हाथ व्यवस्थित करने के लिए और फिर मूल्य के आधार पर यह एक अच्छा विचार है। अनुभवी खिलाड़ियों ने क्लब, डायमंड्स, तलवारें और दिलों में अपने हाथ (बाएं से दाएं) की व्यवस्था करके ऐसा किया है, जिसमें प्रत्येक सूट को बाएं से दाएं, दो से ए के लिए व्यवस्थित किया गया। उच्चतम कार्ड आमतौर पर स्पैड्स में दिल, डायमंड्स और क्लब और ए-क्यू में ए-जे मानते हैं।
    • जब तक आप चाँद को मारने की कोशिश नहीं कर रहे हैं, तो अपने सबसे कम कार्ड फेंक दें जब चाल में एक और कार्ड के लायक अंक होते हैं।
    • जब किसी व्यक्ति ने चाइना को मारने से दूसरे खिलाड़ी को रोकने के लिए खुद को हुकूमत की रानी खेलती है, तो खेल आमतौर पर खिलाड़ियों के बीच अंक के विभाजन के साथ समाप्त होता है: 13-13।
    • कुछ क्लब, जैसे तीन क्लब और हीरे के दो, किसी और को कम खेलने के लिए अनुमति नहीं देते हैं एक अच्छी रणनीति उनमें से कुछ के साथ खोलने के लिए है, जब आप जानते हैं कि खिलाड़ी जो हुकुम की रानी है उस सूट का कुछ भी नहीं है
    • कॉपास के "जैक ऑफ डायमंड्स" की विविधता में, जो खिलाड़ी इस कार्ड को एक चाल में प्राप्त करता है वह 10 अंक खो देता है।

    चेतावनी

    • अपराधी के लिए देखो! जब कोई खिलाड़ी सूट का पालन नहीं करता (हालांकि वह ऐसा कर सकता है) और त्रुटि को ठीक नहीं करता है, तो उसे अपराधी कहा जाता है और उस नाटक के सभी कार्ड प्राप्त होते हैं।

    आवश्यक सामग्री

    • 52-कार्ड मानक डेक
    • दो से छह खिलाड़ियों
    • कागज और पेन
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com