IhsAdke.com

एक सिलाई कैसे सीवे

रिप्प सीम सबसे आम समस्याओं में से हैं जो सिलना वस्तुओं को प्रभावित करते हैं और किसी भी प्रकार के कपड़े के साथ हो सकते हैं, यह सरल या परिष्कृत हो सकता है यद्यपि यह समस्या निराशाजनक हो सकती है, यह तय करने की प्रक्रिया आम तौर पर सरल और आसान है, और आप जल्दी से आपके क्षतिग्रस्त आइटम को नई तरह दिखेंगे फाड़ा सीम को ठीक करने के लिए, आपको फाड़ का पता लगाने और पहचानने की ज़रूरत है, जिस कपड़े के साथ आप काम कर रहे हैं उसके प्रकार की पहचान करें, और सीवन की मरम्मत या मशीन का उपयोग करके भाग की मरम्मत के लिए दाहिने हाथ सिलाई को चुनें।

चरणों

भाग 1
हाथ से सीवन की मरम्मत

एक फास्ट सीम चरण 1 में सुधार करें
1
सुई और धागा लें उस मद के अनुसार सुई और धागा चुनें, जिसे आप मरम्मत के लिए करना चाहते हैं। यदि आप एक नाजुक कपड़े के साथ काम कर रहे हैं, जैसे कि शिफॉन, फीता या रेशम, तो ठीक सुई और मिलान करने वाली जुर्माना रेखा का चयन करें। यदि आप कुछ भारी, जैसे जीन्स या कैनवास के साथ काम कर रहे हैं, तो आपको मोटी सुई और धागा की आवश्यकता होगी। यदि सीम दिखाई देता है, तो आसपास के कपड़े के समान रंग चुनें।
  • एक टार्न सीम में चरण 2 में छवि का शीर्षक
    2
    सुई पर धागा पास करें. धागे को सुई की आंखों के माध्यम से थ्रेड करें यदि थ्रेड का अंतराल या अन्यथा क्षतिग्रस्त है, तो उसे पतली बिंदु पर काटें। यदि आवश्यक हो, तो सुई की आंखों से गुजरने से पहले धागे के अंत को ढंक दें।
    • आप सुई पर धागा के एक छोर या दोनों को सिलाई मोटा बनाने के लिए पारित कर सकते हैं। एक मोटा सीम, जैसा अपेक्षित होगा, भारी कपड़ों के लिए अधिक उपयुक्त होगा।
  • टर्न सीम के चरण 3 में सुधारित छवि का शीर्षक
    3
    लाइन कट, कई इंच छोड़ने के लिए छोड़ दिया। जब उपयोग किए जाने वाले धागे की मात्रा को मापते हैं, तो सिलाई की लंबाई गुना करें और 2.5 से 5 सेंटीमीटर जोड़ दें हालांकि आप बहुत सी लाइन के साथ समाप्त होते हैं, बहुत कम होने की तुलना में अधिक होने के लिए बेहतर है। उत्तरार्द्ध मामले में, यह हो सकता है कि जिस स्थान पर डॉट्स आरम्भ होने और अंत में फटके क्षेत्र के मध्य में समा जाए, वह दिखाई दे रहा है।
  • टर्न सीम के चरण 4 में एक छवि का शीर्षक
    4
    बिंदु चुनें विभिन्न बिंदु विभिन्न ऊतकों और समस्याओं के लिए उपयुक्त हैं। एक चुपिंग बिंदु सरल नाजुक कपड़े के लिए महान है, जबकि चलने बिंदु मुश्किल के लिए उपयुक्त होगा। यदि आप एक उजागर सीवन के साथ काम कर रहे हैं, एक सुदृढीकरण बिंदु एक विचारशील मरम्मत विधि होगा।
    • यदि आपके पास बहुत अधिक अनुभव नहीं है, तो चलने का मुद्दा शायद सबसे आसान विकल्प होगा क्योंकि इसमें सीधे चलना शामिल है
    • सुदृढीकरण बिंदु उन शुरुआती लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प है। ऐसा करने के लिए, कपड़े के माध्यम से सुई धागा, पूरे धागे को खींचें, और सुई को कपड़े के अंदर 5 इंच में धकेल दें, इसे शुरुआती बिंदु पर रखकर और फिर से धागा खींच कर। एक अच्छा सुदृढीकरण बिंदु बनाने के लिए प्रक्रिया जारी रखें
  • टर्न सीम के चरण 5 में छवि का शीर्षक
    5
    सीवन की मरम्मत करें सिलाई का चयन करने के बाद, कपड़े तना हुआ पकड़कर सीम की मरम्मत करना शुरू करें ताकि उसे झुर्री हुई या फंस न पड़े। अंकों को यथासंभव अंक रखने की कोशिश करें, और ढीले एक को एक सख्त बिंदु पसंद करें। यद्यपि ढीले सिलाई तेजी से और आसान है, आप मरम्मत की सीम के कमजोर और त्वरित पुन: खोलने का जोखिम उठाते हैं।
  • एक फास्ट सीम चरण 6 में पोस्ट करें
    6
    एक फर्म गाँठ के साथ समाप्त करें जब आप फाड़ा भाग के अंत तक पहुंच जाते हैं, तो आगे की क्षति से बचने के लिए एक फर्म गाँठ बांधें। अगर गाँठ बहुत ढीली हो जाता है, तो नया सीम बिखरना शुरू हो सकता है, जबकि एक बहुत तंग गाँठ कपड़े के टुकड़े पकड़ सकता है। सामग्री को चिकना करें ताकि कोई क्रीज या अन्य समस्याएं न हों और एक गाँठ को बांधें जो इसके करीब है।
    • यदि आप अपने लिए बनाई गई लूप के माध्यम से सुई गुजारें तो यह गाँठ करना आसान होगा। यह विशेष रूप से सच है अगर आपके पास केवल 2.5 सेंटीमीटर की पंक्ति शेष है।
  • टर्न सीम के चरण 7 में छवि का शीर्षक
    7
    परिणाम का परीक्षण करें कपड़े को दाहिनी ओर मुड़ें और धीरे से सीने क्षेत्र को खींचें यह देखने के लिए कि क्या कोई लहर है, बाकी छेद या कपड़े के कुछ हिस्सों को संलग्न करना है। यदि आप एक हिस्सा फंस पाते हैं, तो लाइन को निकालने के लिए एक बटनलेल ओपनर का उपयोग करें और फिर से शुरू करें।
    • यहां तक ​​कि अगर आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि सीम अच्छी तरह से बनाया गया है, तो इसे खींचने से बचें, क्योंकि यह सबसे अच्छे वस्त्रों को भी नुकसान पहुंचा सकता है।
  • भाग 2
    सिलाई मशीन के साथ मरम्मत




    एक फास्ट सीम चरण 8 में पोस्ट करें
    1
    उचित रंग के साथ अटेरन को भरें। सिलाई के लिए सबसे उपयुक्त रंग चुनें, चाहे दृश्यमान हों या नहीं हालांकि रंग पहले से महत्वहीन लग सकता है, अगर सवाल में कपड़ा थोड़ा सा पारदर्शी है, तो एक अंधेरे या हल्की रेखा को मौके पर दिखाई देगा। फैब्रिक या मौजूदा धागे को निकटतम संभव रंग चुनने का प्रयास करें
  • एक टार्न सीम चरण 9 में पोस्ट करें
    2
    सिलाई मशीन सेटिंग को कॉन्फ़िगर करें नई और पुरानी मशीनों में उपयोग की जाने वाली बिंदु की लंबाई से लेकर प्रकार तक के विन्यासों की पूरी श्रृंखला होती है। अपनी मशीन की अनुदेश मैनुअल या पत्रक से परामर्श करें कि सेटिंग किस प्रकार से चुननी है और कौन से कपड़े आपके साथ काम करने जा रहे कपड़े के लिए सबसे उपयुक्त हैं।
  • एक फास्ट सीम चरण 10 में पोस्ट करें
    3
    मशीन के सिलाई पैर के नीचे कपड़े रखें। उस सामग्री की स्थिति जो उस हिस्से के तहत मरम्मत की आवश्यकता है, फास्ट सीम के सामने 0.5 या 1.5 सेंटीमीटर से शुरू करें। यदि संभव हो, तो वर्दी सीम उपस्थिति बनाए रखने के लिए मशीन की सुई के साथ मौजूदा सीम को संरेखित करें।
  • छवि का शीर्षक टर्न सीम चरण 11 में दर्ज करें
    4
    धीरे-धीरे कपड़े पोंछें मशीन पेडल पर हल्के ढंग से चलाना, कपड़े को धीरे-धीरे और ध्यान से पारित करना। यद्यपि आप इसे नौकरी को पूरा करने के लिए सबसे अच्छा मिल सकता है, सुई एक मोटी कपड़े से संलग्न हो सकती है अगर यह बहुत जल्दी पारित हो जाती है इसे आसान ले लो
    • पिंस को आप के रूप में जाना, उन्हें मशीन की सुई के नीचे पर्ची के बिना निकाल दें। यहां तक ​​कि अगर वह पिन कूद कर सकते हैं, तो आप इसे पहुंचते समय सुई को तोड़ने का जोखिम उठाते हैं।
  • एक फास्ट सीम चरण 12 में पोस्ट करें
    5
    पिछले 1.5 सेमी कपड़े वापस रोल। जब आप आंसू के अंत तक पहुँचते हैं, तो सीवन को समाप्त करने के लिए बैकस्टॉप टांके बनाएं। एक बार समाप्त हो जाने पर, दबाने वाले पैर को ऊपर उठाएं और कपड़े को नीचे हटा दें।
    • 1.5 सेमी पर्याप्त स्थान से अधिक है। एक बड़े हिस्से की सहायता से गलती से मरम्मत के अंक फाड़ सकते हैं।
  • एक फास्ट सीम चरण 13 में पोस्ट करें
    6
    अतिरिक्त लाइन काट दें अटेरन और सुई धागा को काटें और नए पैच क्षेत्र से अतिरिक्त कपड़े या धागे को ट्रिम करें। कटा हुआ किनारे का भी काटा, क्योंकि यह अधिक सिकुड़ सकता है अगर यह रहता है, जहां यह है।
    • धीरे-धीरे मशीन से कपड़ा ले लो शेष धागा को ट्रिम करने से पहले आपको पहले बबबीन और सुई धागे काटा जाना चाहिए
  • युक्तियाँ

    • यदि आप सिलाई मशीन के लिए उपयोग नहीं किए गए हैं, तो मरम्मत करने से पहले एक प्रालंब के साथ थोड़ा अभ्यास करें
    • शुरुआती के लिए, हाथ सिलाई कपड़े सुधारने का सबसे आसान और तेज़ तरीका हो सकता है।
    • जब आप समस्या को ठीक कर रहे हैं, तो यह निर्धारित करने का प्रयास करें कि विशेषता का कारण क्या है। उदाहरण के लिए, यदि ऐसा हुआ है क्योंकि भाग बहुत तंग था, फिर से होने से समस्या को रोकने के लिए मरम्मत के दौरान सीवन को ढीला छोड़ दें।

    चेतावनी

    • यदि सीवन फाड़ा और पूरी तरह से फटा हुआ है, तो आपको परिधान को मरम्मत या पैच के लिए शिविर में लेने की आवश्यकता हो सकती है।
    • यदि संभव हो तो, त्वरित फिक्सेस से बचें, जैसे स्टेपल और टाटा टाटा दोनों कपड़े को नुकसान पहुंचा सकते हैं
    • सिलाई मशीन पर एक बड़े या छोटे सिलाई का उपयोग करने से पहले निर्देश मैनुअल पढ़ें, क्योंकि कुछ मशीनों को कुछ ब्रांडों और स्थापना तकनीकों की आवश्यकता होती है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com