IhsAdke.com

कैसे हादर में सुधार करने के लिए

छेद सिलाई करने से पहले, आंसू की गंभीरता, साथ ही प्रश्न में कपड़े के प्रकार की जांच करें। कपड़े के बीच में एक बड़े छेद की तुलना में एक साधारण अंडो सिलाई की मरम्मत आसान है। यदि छेद सीवन के बीच है, तो आप इसे सीवन के साथ बंद कर सकते हैं। अगर यह कपड़े के बीच में है, तो इसे उस पर सिलना कपड़े के एक और टुकड़े के साथ seamed या कैप किया जा सकता है।

चरणों

विधि 1
धागा और सुई का चयन

सीव अप होल्स चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
एक सुई रोलर और सुई लें यदि संभव हो तो, उसी रंग की एक पंक्ति का उपयोग करें, जिसे कपड़े के रूप में सीवन किया जाए। यदि सिलाई कपड़े के बाहर दिखाई नहीं दे रहा है, तो इस्तेमाल की गई रेखा का रंग कोई फर्क नहीं पड़ता। आप कपड़ा पूरक या इसके विपरीत करने के लिए एक जीवंत रंग रेखा भी चुन सकते हैं।
  • शिव अप होल पायदान 2 शीर्षक वाला चित्र
    2
    कपड़ा के लिए आदर्श सुई चुनें। यदि कपड़ा मोटी और मजबूत (जींस, चमड़े या बहु-परत कपड़े) है, तो एक बड़ी, तेज सुई का उपयोग करें जो बहुत ज्यादा प्रयास किए बिना घुसना कर सकते हैं यदि कपड़ा नरम या ठीक है, तो कोई सुई कार्य करता है, हालांकि उस मामले में अधिक नाजुक सुइयों की सिफारिश की जाती है।
    • कपास, नायलॉन, रेशम, जूट और मिश्रित फाइबर जैसे किसी भी ठीक, नरम कपड़े के लिए लाइटर सुई की सिफारिश की जाती है। यदि आवश्यक हो तो सुई 2 से 5 सेमी या अधिक हो सकती है 1 मिमी से अधिक समय तक सुई कपड़े में दिखाई दे सकते हैं। सिलाई के दौरान अपनी उंगलियों को चिपकाने से बचने के लिए एक चक्कर का उपयोग करें।
    • उन्हें तोड़ने से बचने के लिए मोटे सुइयों की प्राथमिकता दें। यदि आपकी उंगलियां चोट लगी हैं, तो सिलाई के दौरान टुकड़े का समर्थन करने के लिए एक बोर्ड का उपयोग करें। कुछ घने कपड़ों (जैसे जीन्स) को ठोस सतह पर समर्थित होना चाहिए
  • शिव अप होल चरण 3 के शीर्षक वाले चित्र
    3
    सुनिश्चित करें कि आपके पास पर्याप्त पंक्ति है यदि आप अनिश्चित हैं, तो संदर्भ के लिए फट वाले हिस्से पर लाइन एक्सटेंशन रखें। गारंटी के रूप में 25 सेमी अधिक रेखा निकालें सीवन की घुमक्कड़ आंदोलन बहुत सारी धागा पहन लेगा। इसके अलावा, आपको अंतिम गाँठ देने पर अतिरिक्त आकार की सुई की आवश्यकता होगी। याद रखें: कपड़ा मोटा, अधिक धागा की आवश्यकता होगी। अगर कपड़े 5 मिमी से अधिक मोटा है तो अनुमानित आकार से दो बार आरक्षित करना एक अच्छा विचार हो सकता है
  • सीव अप होल्स चरण 4 के शीर्षक वाले चित्र
    4
    धागे को सुई पर रखो। जांचें कि रेखा का अंत फर्म है और फंसा हुआ नहीं है यदि टिप भंग हो गया है, गीला और इसे अपनी उंगलियों से लपेटो ताकि यह सुई छेद में आसान हो जाए। यदि आप कठिनाइयों का अनुभव कर रहे हैं, तो एक मैनुअल लाइन चिलर का उपयोग करें
  • सीव अप होल पायदान 5 शीर्षक वाला चित्र
    5
    लाइन पर एक गाँठ बाँधो धागे के दोनों ओर पकड़ो और प्रत्येक सीवन के बाद सुई जाने से टिप को रोकने के लिए एक छोटी सी गाँठ बनाएं।
    • बुना हुआ कपड़ा सिलाई करने के लिए और अधिक कठिन हो जाएगा। निट और ऊनी कपड़े में बहुत बड़े छेद होते हैं इन मामलों में, धागा को ऐसे तरीके से बांधना जरूरी है कि वह जगह में रहता है और सुई से बच नहीं पाता है।
  • विधि 2
    सीवन शेष

    शिव अप छेद शीर्षक से चित्र चरण 6
    1
    सीवन को पूर्ववत करें पहचानें कपड़े के बीच में एक छेद के मुकाबले, मरम्मत के लिए एक पूर्ववत सीम बहुत आसान है। इसका मतलब है कि कपड़े के दो टुकड़े एक सीवन से जुड़े होते हैं, लेकिन वे अलग हो जाते हैं, उनमें शामिल होने वाली पंक्ति को तोड़ा या अलग हो गया और छेद छोड़ दिया। ज्यादातर मामलों में, यह संभव है कि धागे को वापस सिलाई करना संभव है।
    • यह जेब के अंदर हो सकता है, जिससे आपके परिवर्तन आंखे की ओर या आस्तीन के किनारे पर आते हैं, जिससे आपकी कोहनी को उजागर किया जा सकता है।
  • सीव अप होल्स चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    सीवन को उजागर करने के लिए कपड़े धोने के अंदर घुमाएं। उचित तापमान पर लोहे के साथ अपने कपड़े लोह और फिर पिन के साथ अनोकोटेड भागों को सुरक्षित रखने का यह एक अच्छा विचार हो सकता है।
  • सीव अप होल्स चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    सीवन लाइन के साथ सीना मैन्युअल रूप से या मशीन के साथ करो मूल सीवन पर कपड़ा रखने के लिए छोटे, नरम टांके द्वारा धागे पर सीना दें। हमें फर्म बनाने के लिए याद रखें काम खत्म होने पर ध्यान से लाइन के शेष टुकड़े को काटें।
    • कभी-कभी बाहरी तेज से निपटने के लिए आवश्यक होगा, जैसा कि सजावट और जेब में। इन मामलों में, एक पंक्ति चुनें जो मूल के समान रंग है क्योंकि यह दृश्यमान होगा। साथ ही, मूल के रूप में समान आकार को टांका बनाने का प्रयास करें
  • विधि 3
    छेद को कवर करना




    सीव अप होल्स चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    कपड़े में छेद की जांच करें कपड़ा के बीच में छेद लगाने में अधिक मुश्किल है- उदाहरण के लिए पैंट की घुटने में आँसू के मामले में या जैकेट की कोहनी में। अधिक कपड़े न जोड़ने के बिना छेद सीने की कोशिश मत करो। यह केवल कपड़े शिकन देगा, कपड़ों के आकार को बदलकर और उसे पहचानने योग्य नहीं छोड़ेगा।
  • शिव अप होल पायदान 10 नाम का चित्र
    2
    छेद को बंद करने के लिए पैच का उपयोग करें अगर फाड़ सीवन लाइन के पास या कपड़े के बीच में है, तो क्षेत्र को पैच करना आवश्यक होगा। एक ही प्रकार के कपड़ों का एक छोटा सा टुकड़ा और कपड़ों के रंग को काट लें। छेद के ऊपर टुकड़े को ऊपर की तरफ ऊपर की तरफ रखें। फिर छेद के छोर को जितना संभव हो उतना जितना संभव हो, कपड़े को झुर्रियों के बिना संलग्न करें। छिद्र के छोर पर छोटे झींगा टांके सीना करने के लिए एक मशीन का प्रयोग करें, पैच को मजबूत करने के लिए जितना संभव हो उतना कपड़े तक पहुंचने के लिए (दोनों पैच और कपड़े)।
    • यह समाधान "आकर्षक" नहीं है, लेकिन कपड़े उपयोग करने योग्य छोड़ देगा। अगर यह आकस्मिक है, तो आप एक रंग में कपड़े खरीद सकते हैं जो मूल के साथ विरोधाभासी है और विभिन्न क्षेत्रों में पैरों को सीना है ताकि वे सजावटी दिख सकें। संगठन के बाहर पैच को बनाओ या सजावट का उपयोग करें एक छोटी सी शैली देने के लिए।
  • शिव अप छेद शीर्षक चित्र 11 कदम
    3
    फाड़ा समाप्त को मजबूत करें टूटा क्षेत्र से लगभग 2 सेमी पहले सिलाई करके शुरू करें। यह कदम विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि पहले से ही एक ढीला या फाड़ा सीवन है किनारे से पहले थोड़ा सा सीना पहनें कपड़े को फाड़ से रोकेगा कपड़ा के माध्यम से सुई को थ्रेड करें और धीरे-धीरे इसे कपड़े में और बाहर निकाल दें। अधिक सुसंगत परिणामों के लिए, प्रत्येक बिंदु के बीच हमेशा 2 मिमी की दूरी बनाए रखने का प्रयास करें।
    • यदि छेद बहुत फाड़ा है, तो इसे सीवन मुहर लगाने से पहले सीवन और अधिक प्रतिरोधी बनाने के लिए इसे छानने से पहले इसे मजबूत करने का प्रयास करें।
    • यह हो सकता है कि कपड़ा फिर से टूट जाता है जब परिधान बहुत ही निष्पक्ष है अगर परिधान पहना जाता है। छेद के अंदर कपड़े की एक और परत जोड़ें और इसे टुकड़ा को अधिक ताकत देने के लिए सीवे। अगर यह कपड़े से मेल खाता है तो एक बटन को जगह में रखें छिद्र को पैच करें ताकि अंतरिक्ष में कई अंतर्विद्युत बिंदुओं को कवर किया जा सके।
  • शिव अप होल चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    पहले स्थान पर वापस जाएं और प्रक्रिया को दोहराएं जब तक कि पूरे छिद्र को सीवन नहीं किया जाए।
    • यदि कपड़ों को भी फाड़ा गया है, तो "ओवरलॉक" नामक एक अभ्यास का उपयोग करके सीवन को और मजबूत करने के लिए आवश्यक हो सकता है कपड़े पकड़ो और उसे सीवे रखें ताकि टूटे हुए भाग को अंदर से जोड़ दिया जाए। एक बार या दो बार कपड़ा बारी, फिर इसे बंद करने के लिए एक सिलाई का उपयोग करें, इसे फिर से फाड़ से रोकना
  • सीव अप होल्स चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    नौकरी समाप्त करें खिंचाव और कपड़ा दबाएं ध्यान रखें कि धागा सिलाई बनाने से पहले कर्ल नहीं करता है। अपनी उंगलियों के बीच सिलेंडर को दबाएं फिर सीना पर अपने हाथ को चलाने के लिए दरारें और कपड़े की असमानता से हवा निकालने के लिए। अंत में, एक गाँठ बनाओ और रेखा काट लें
  • विधि 4
    एक छेद पैचिंग

    सीव अप होल्स चरण 14 के शीर्षक वाले चित्र
    1
    लोहे के साथ भारी कपड़े सुधारने की कोशिश करो फटे हुए हिस्से पर अतिरिक्त कपड़े रखें, फिर सीवन के कपड़े के साथ संलग्न करने के लिए गर्म लोहे का उपयोग करें। पैच को कसने के लिए चारों ओर लगाओ लोहे से गुजरने से पहले, उन्हें गोल के किनारे काट कर। सिरों के सिलाई और गोलाकार दोनों पैच के स्थायित्व में वृद्धि करेंगे।
    • जीन्स और कैनवास जैसे भारी कपड़े सुधारने के लिए लोहे का उपयोग करने के लिए सबसे अधिक सलाह दी जाती है हालांकि, इस प्रकार के पैच पतले कपड़े को विकृत कर सकते हैं।
  • सीव अप होल्स चरण 15 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    पैच बुद्धिमान छोड़ दो यदि छेद कपड़ों के एक दृश्य भाग में है, तो पैच को अंदर बनायें। यदि यह संभव नहीं है, तो उसी रंग का एक कपड़े और वही कपड़ों का खरीद लें।
    • आप एक पैच भी बना सकते हैं जो खड़ा है। कुछ लोग स्टाइलिश मेडेड कपड़ों पर विचार करते हैं।
  • शिव अप होल पायदान 16 शीर्षक वाला चित्र
    3
    हाथ से पतले कपड़े पैच सबसे पहले, छिद्रों की छोर तक फंसे हुई लाइनों को कट कर सीम सीलर पास करें दो पैच करें: नीचे के लिए किसी भी कपड़े के साथ और शीर्ष के लिए एक ही कपड़े के साथ एक। नीचे पैच के छोर पर सीम मुहर लगाओ उसके बाद, ऊपरी पैच के अंत में ऊतक की एक छोटी मात्रा को बारी करें और उस छोर पर लौह लो।
    • सिलाई मशीन के मुफ्त कढ़ाई का उपयोग करें। छिद्र के नीचे पैच के नीचे रखें और पैच के छेद को समाप्त करने के लिए एक दूसरे के करीब अंक के साथ सीवे।
    • निचले पैच सीवे आंसू पर एक सीवन "कपड़े" बनाने, आगे और नीचे, आगे और सीवे छेद की मरम्मत को मजबूत करने के लिए सीधे सिलाई का उपयोग करके नीचे पैच के सभी छोरों को सीवे करें।
    • शीर्ष पैच के साथ छेद को कवर करें कपड़े के ऊपर पैच को मुड़ा हुआ मुड़ा हुआ नीचे की तरफ खिसकाएं ताकि वे मशीन के पूरे सीम क्षेत्र में विस्तार कर सकें। कपड़े से मेल खाने वाली एक रंग रेखा का उपयोग करके हस्तनिर्मित सजावट सीना करें सीवन को अधिक लचीला बनाने के लिए कई बार थ्रेड को थ्रेड करें। यदि आप एक और "देहाती" देखो पसंद करते हैं, तो आप पैच को बनाने के लिए एक कंबल का कपड़ा भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • सिलाई के दौरान कपड़े अंदर घुमाएं इस तरह, अंक केवल अंदर से दिखाई देंगे
    • जंगली सुइयों का उपयोग न करें
    • किसी भी कपड़े पर अवांछित तेजी हटाने के लिए एक सिलाई ट्रिमर का उपयोग करें।
    • एक पैक में सुई को स्टोर करें, एक बॉक्स या पेपर के टुकड़े पर क्षैतिज रूप से पिरोया। यदि आप अक्सर अपनी सुइयों को खो देते हैं, तो उन में डालने के लिए एक धागा का छोटा टुकड़ा बांधें
    • लगातार रहो! सिलाई पर पहला प्रयास तनावपूर्ण हो सकता है, लेकिन आप अभ्यास से बेहतर होंगे।
    • कपड़े से मेल खाने वाली एक पंक्ति का उपयोग करें इस तरह, कपड़ों की "मरम्मत" कम स्पष्ट होगी
    • यदि आप एक कपड़ा सिलाई कर रहे हैं जो आसानी से फ्लेड्स, छेद के छोर तक सीम मुहर की एक छोटी सी राशि से गुजारें। मुहर बनानेवाला सूखा है जब अतिरिक्त लिंट कट। सिलाई जवानों कपड़े और शिल्प कारखानों में बेचा जाता है, और आपके सिलाई शस्त्रागार के लिए एक महान इसके अलावा रहे हैं।
    • यदि सुई टूटता है, तो इसे कागज के एक टुकड़े में लपेटो और इसे त्यागें। यदि ऐसा होता है तो सभी सिलाई को पूर्ववत करना आवश्यक नहीं है। धागे के साथ सुई हिस्सा अभी भी कपड़े से जुड़ा होगा। उस भाग के अंदर और बाहर की रेखा को पास करें जहां इसे बंद कर दिया और इसे टाई। फिर लाइन को तोड़कर कपड़ों से टूटी सुई निकाल दें। एक नई सुई के साथ सीवे जारी रखें

    आवश्यक सामग्री

    • कैंची
    • सुई
    • लाइन
    • सिलाई मुहर (वैकल्पिक)
    • सींग के दौरान भेड़ की उंगलियों से बचने के लिए थिंगल (वैकल्पिक)

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com