IhsAdke.com

सिलाई मशीन में तनाव को कैसे समायोजित करें

अपने सिलाई मशीन के तनाव को समायोजित करने के लिए यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आपके टाचे दोनों पक्षों के अनुरूप और समान हैं लेकिन भले ही सही तनाव महत्वपूर्ण है, यहां तक ​​कि अनुभवी पोशाक निर्माताओं मशीनों के समायोजन knobs से बचें। तनाव को कड़ी मेहनत एक चुनौतीपूर्ण काम की तरह लग सकता है, लेकिन एक बार जब आप कुछ मूल बातें समझते हैं, तो आप देखते हैं कि कार्य के बारे में रहस्यमय कुछ भी नहीं है, जो कि मशीन के मेक या मॉडल का हो।

चरणों

भाग 1
अपनी मशीन को समझना

एक सिलाई मशीन चरण 1 पर तनाव समायोजित करें शीर्षक वाला चित्र
1
वायर गाइड खोजें ये धातु के उपकरण हैं जो वोल्टेज को विनियमित करने में मदद करते हैं। कई मुड़ें हैं जिनके माध्यम से आप सुई को जोड़ने से पहले लाइन को पास करते हैं। वे धागे को कपड़े से स्पूल से समान रूप से तनाव को घुमा और वितरित करते हैं।
  • 2
    वोल्टेज डिस्क और नियामक खोजें। साथ में, उन्हें एक टेंसर सेट कहा जाता है डिस्क्सेस लाइन को कस कर देती है क्योंकि यह उनके माध्यम से गुजरती है, जबकि नियामक डिस्क पर दबाव की मात्रा को नियंत्रित करता है। वोल्टेज नियामक सरल है: जब एक बड़ी संख्या (घुमाए गए दक्षिणावर्त) पर सेट होता है, तो डिस्क एक साथ आती है, वोल्टेज बढ़ती है। एक छोटी संख्या (काउंटर-वाइडवॉर्न) में बदल गई, डिस्क अलग, वोल्टेज कम हो रही है
    • पुरानी मशीनों पर, केवल दो तनाव डिस्क हैं, जो एक स्क्रू या बटन द्वारा नियंत्रित है। नए मॉडल पर, मशीन के सामने एक बटन या कीबोर्ड द्वारा नियंत्रित तीन डिस्क हैं।
    • जब तक आपके पास एक नई मशीन न हो जो स्वचालित शीर्ष तनाव समायोजन करता है, घुंडी को फिर से कॉन्फ़िगर किए बिना मोटा लाइन का उपयोग करके दबाव बढ़ेगा और ऊपरी धागे के आंदोलन को कम किया जाएगा।
  • 3
    कुंडली खोजें टेंशनिंग वसंत लाइन पर दबाव डालती है क्योंकि यह दफ़्ती से बाहर निकलता है। आपकी मशीन उस प्रकार का हो सकती है जिसमें बबब्बी को नीचे में डॉक किया गया हो या सुई के नीचे एक डिब्बे में एक बॉबिन का मामला हो। कुंडली पर लगाए जाने वाले दबाव की मात्रा वसंत के पीछे एक छोटे स्क्रू द्वारा नियंत्रित होती है।
    • वसंत और पेंच दोनों का पता लगाने में आसान है जब मशीन में एक अलग बबबिन केस होता है। मशीनों के मामले में जिनकी कुंडल फिट है और आवास recessed है, तनाव पेंच का पता लगाना अधिक मुश्किल हो सकता है, लेकिन कुछ भी नहीं है जिसे संक्षिप्त खोज से हल किया जा सकता है
    • या तो मामले में, प्रतिरोध बढ़ाने के लिए, एक छोटे से पेचकश का उपयोग करके स्क्रू की घड़ी को दक्षिणावर्त (एक बड़ी संख्या के लिए) या विपरीत दिशा में (छोटी संख्या के लिए) चालू करें पेंच को धीरे-धीरे चालू करें और परीक्षणों के बीच एक चौथाई से अधिक न हो।
  • 4
    तनाव को समझें ऐसा है जो एक-दूसरे के साथ समान तनाव में ऊपर और नीचे के अंक रखता है। दूसरे शब्दों में, यह सामने और पीछे अंक समान रूप से रखता है। दोनों ऊपरी और निचले तनाव को लगातार अंक बनाने के लिए मिलकर काम करना चाहिए। यदि ऊपर और नीचे के अंक एकसमान नहीं हैं, तो यह हो सकता है कि तनाव ऊपर या नीचे पर सही नहीं है।
    • अधिकांश घरेलू सिलाई मशीनें बुनना विविधता के हैं, जो कि एक ऊपरी धागा और एक अवर धागा जिल्द है। जब यह ठीक से नहीं होता है, तो तनाव समस्या हो सकती है।
  • भाग 2
    यह देखते हुए कि समस्या वोल्टेज में है

    1
    एक परीक्षा लें फ्लैप का प्रयोग करना, कपड़े के बीच में कुछ बिंदु बनाएं और जरूरत पड़ने पर आवर्धक ग्लास का उपयोग करके उन्हें ऊपर और नीचे की सतहों पर देखें।
    • याद रखें कि टाचे कपड़ा के दोनों किनारों पर भी होना चाहिए। यदि धागा उस बिंदु पर तना हुआ होता है जहां कपड़ा झुर्री हुई होती है या यदि सिलाई ढीली हो जाती है और अलग हो रही है, तो आपको तनाव समस्याएं हो सकती हैं।
    • अगर टांके सही लगते हैं और मशीन खूबसूरती से सिलाई कर रही है, तो तनाव की नॉन को छूना नहीं है।
  • एक सिलाई मशीन पर टेंशन एडजस्ट करें जिसका शीर्षक चित्र 6 है
    2
    समस्या की पहचान करें आपने एक या दो परीक्षण किए और तेजी का निरीक्षण किया एक परिपूर्ण सिलाई में दो कपड़े परतों के बीच एक दूसरे के बीच घंटियां होंगी, जिसमें सीवन के ऊपर या नीचे कोई छोर नहीं होगा और कपड़ा पर कोई भी दंड नहीं होगा।
    • लाइनों के संतुलन को समझने का एक आसान तरीका युद्ध के एक टग के बारे में सोच रहा है। बबिन धागा और अटेरन धागा प्रत्येक तरफ एक खींचें। अगर दोनों बराबर बल से खींच रहे हैं, तो सीम समान और सुसंगत होगा। अगर एक तरफ बहुत दूर खींचती है, तो दूसरी ओर की रेखा दिखाई देगी।
    • अगर सींग के ऊपरी हिस्से पर बबिन धागा प्रकट होता है और बबिन धागा सीधे होता है, तो ऊपरी धागा तनाव बहुत मजबूत है। यदि स्पूल लाइन सीम के नीचे दिखाई देती है और बबिन धागा सीधे है, तो ऊपरी तनाव बहुत कमजोर है।
  • 3



    मशीन का निरीक्षण करें ऐसे कई तत्व हैं जो वोल्टेज से परे समस्याएं पैदा कर सकते हैं। बटन समायोजित करने से पहले इन संभावित कारणों की जांच करें
    • गलत तरीके से रखा गया रेखा: क्या पूरी लाइन टैब के माध्यम से गुजर रही है? रील से उजागर करने के लिए लाइन मुफ्त है या क्या वह फंस जाता है? क्या कुंडली सही ढंग से डाली गई है?
    • गंदे मशीन: थैली के सिरों को टॉन्सन डिस्क के बीच, बबबीन केस के आसपास और सुई प्लेट के नीचे फंस सकते हैं, जो प्रतिरोध को बढ़ा सकते हैं और लाइन आंदोलन को प्रतिबंधित कर सकते हैं। देखने के लिए इन सभी क्षेत्रों की जांच करें कि क्या वे साफ हैं
    • क्षतिग्रस्त भागों: सुई और बोब्बिन्स घुमावदार, और सुई छेद, धागा गाइड, डिस्क, धागा तनाव, सुई प्लेट, सिलाई पैर, अटेरन केस या बॉबिन क्षेत्र में मोटे या क्षतिग्रस्त सतहों समस्याएं पैदा कर सकता है अपनी मशीन पर एक सामान्य निरीक्षण करें और याद रखें कि थोड़ी सी भी क्षति से तनाव को बिगाड़ सकता है।
  • एक सिलाई मशीन पर टेंशन एडजस्ट करें जिसका शीर्षक चित्र 8 है
    4
    सुइयों, धागे और कपड़े पर ध्यान दें स्पूल और कुंडल पर विभिन्न आकार की रेखाएं बुनियादी वोल्टेज सेटिंग्स को बर्बाद कर सकती हैं। एक सुई बहुत बड़ा या बहुत छोटा भी टाँके को असंतुलित कर सकता है। यदि हल्के कपड़े झुर्री हुई हैं, तो सिलाई आकार को 1.75 मिमी तक कम करने का प्रयास करें। ये सभी छोटे विवरण आपके डिज़ाइन को बर्बाद कर सकते हैं, इसलिए मशीन की तैयारी करते समय उन पर ध्यान दें।
    • पॉलिएस्टर लाइन कुछ के लिए फिट है और सबसे सिलाई परियोजनाओं के लिए एक अच्छा विकल्प है। ऊन लाइन काफी मोटी है और इसका इस्तेमाल करने के लिए, तनाव को समायोजित करना आवश्यक है।
    • आम मोटी कपड़ों में कैनवास और जूट शामिल हैं, जबकि कपास और पॉलिएस्टर सामान्य औसत कपड़े हैं। यदि आप मोटी कपड़े और हल्का कुछ के बीच स्विच करते हैं, तो आपको टांके को रखने के लिए तनाव को भी समायोजित करना होगा।
    • विभिन्न प्रयोजनों के लिए सुई विभिन्न आकारों में आते हैं जीन्स के लिए मोटे लोग होते हैं जिन्हें वे नहीं पहना जा रहे हैं, और पतली सुइयों जो नाजुक कपड़े को नुकसान नहीं पहुंचाते हैं। जब आप उन्हें खरीदते हैं, तो आप अपने कपड़े के लिए सबसे अच्छा विकल्प खोजने के लिए स्टोर में किसी से परामर्श कर सकते हैं।
  • भाग 3
    वोल्टेज को समायोजित करना

    एक सिलाई मशीन पर तनाव को समायोजित करने वाला शीर्षक चित्र 9
    1
    वोल्टेज नियामक घुंडी खोजें यह मशीन के अनुसार जगह बदलता है, ताकि आप मैन्युअल में यह सुनिश्चित करने के लिए देख सकें। यदि आपके पास मैन्युअल नहीं है, तो यह उन बटनों वाला बटन है, जो उन प्रकारों के प्रकार या उनके आकार को परिवर्तित नहीं करता है।
  • 2
    ऊपरी तनाव को समायोजित करें यदि यह बहुत कमजोर है इस वोल्टेज को बढ़ाने के लिए संख्याओं को बढ़ाने के लिए घुंडी बंद करें। छोटी संख्या के लिए आधे से कोशिश करें और एक प्रालंब में टांके का परीक्षण करें। जब तक सीम दोनों तरफ भी नहीं है, तब तक जारी रखें और आप शीर्ष पर दिखाई देने वाली नीचे की रेखा नहीं देख सकते हैं।
    • यदि आप पूरी तरह से सीवन भी नहीं कर सकते, तो अटेरन तनाव को समायोजित करें।
  • 3
    यदि यह बहुत तंग है तो ऊपरी तनाव को समायोजित करें इसे कम करने के लिए, संख्या को कम करने के लिए घुंडी बारी। छोटी संख्या के लिए आधे से कोशिश करें और एक प्रालंब में टांके का परीक्षण करें। जब तक सीम दोनों तरफ भी नहीं है, तब तक जारी रखें और आप शीर्ष पर दिखाई देने वाली नीचे की रेखा नहीं देख सकते हैं।
    • यदि आप पूरी तरह से सीवन भी नहीं कर सकते, तो अटेरन तनाव को समायोजित करें।
  • 4
    कुंडल तनाव समायोजित करें आपको हमेशा ऊपरी तनाव को पहले समायोजित करने का प्रयास करना चाहिए, क्योंकि आपको कुंडल के तनाव को समायोजित करने की आवश्यकता नहीं है जब तक कि आप सामान्य से अधिक मोटा या हल्का तार का उपयोग न करें। यदि आपको अभी भी नीचे के तार को छूने की ज़रूरत है, तो दफ़्ती या डिब्बे में तार का पता लगाएं।
    • यदि बबब्बी के पास कोई बॉक्स नहीं है, तो तनाव का परीक्षण करने का एक आसान तरीका यह है कि आपके हाथ से तार अपने हाथ में ले जाएगा। यदि यह प्रकट नहीं होता है, तो तनाव बहुत मजबूत है और इसे जारी करने की आवश्यकता है। यदि तार आसानी से बाहर आता है, तो तनाव बहुत कमजोर है और कड़े होने की आवश्यकता है। तार पकड़े जाने पर, इसे केवल कुछ सेंटीमीटर छोड़ देना चाहिए। उस स्थिति में, तनाव एकदम सही है।
    • एक छोटा पेचकश का प्रयोग करें और एक चौथाई मोड़ में कुंडल बॉक्स के बगल में स्क्रू को चालू करें। इसे कम करने के लिए तनाव और बायीं ओर बढ़ने के लिए इसे दाएं मुड़ें। तनाव फिर से जांचें और जब तक तार केवल कुछ इंच उपज न करें।
    • इसी तरह, एक बॉक्स के बिना कुंडली के साथ, एक स्क्रू ड्रायवर का उपयोग करें और एक चौथाई मोड़ में पेंच को बारी बारी से प्रत्येक सेटिंग के बीच एक खुदरा सीम के साथ तनाव का परीक्षण करें। वही कसने और जारी करने के निर्देश यहां भी लागू होते हैं।
  • 5
    जब तक यह सही नहीं है तब तक तनाव का परीक्षण करें। फ्लैप पर सिलाई जारी रखें जब तक कि आप तनाव को दबाएंगे और दोनों पक्षों पर भी टांके प्राप्त करेंगे। जब आप संतुष्ट हो जाते हैं, तो अपना प्रोजेक्ट शुरू करें!
  • युक्तियाँ

    • जब सीवे करना शुरू होता है, तो धागे के ढीले सिरे को मशीन के पीछे और सुई क्षेत्र से दूर खींचें, या आप सीवन में एक पक्षी घोंसला बना सकते हैं। नए पोशाक निर्माताओं के लिए यह एक और आम और निराशाजनक अनुभव है
    • सीवन के साथ तनाव का परीक्षण करते समय, स्पूल और बॉबिन के लिए अलग रंगीन रेखा चुनें। लाइन को कपड़े से अलग करना चाहिए यह देखने और अधिक सटीक समायोजन करने में आसान बनाता है। बस सिलाई शुरू करने से पहले सही रंग पर स्विच करना याद रखें
    • अपनी सिलाई मशीन के लिए एक तनाव लॉग प्राप्त करना एक अच्छा विचार है। बस एक नोटबुक में ध्यान दें, कुछ कपड़े, धागे और सुई के लिए तनाव। ब्रांड, प्रकार, और आकार लिखें यह भविष्य में समायोजन प्रक्रिया को बहुत आसान बना देगा।
    • हमेशा सबसे पहले शीर्ष तनाव की कोशिश याद रखना 90% मामलों में, केवल समायोजित करने की आवश्यकता है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com