IhsAdke.com

सिलाई मशीन का उपयोग कैसे करें

सिलाई मशीन उन लोगों के लिए बहुत जटिल लग सकती है जो उन्हें उपयोग करने के बारे में नहीं जानते हैं। लेकिन किसी अज्ञात मशीन के डर से आपको कपड़ों के साथ चमत्कार बनाने से रोकना नहीं है! शरीर-रचना, तैयारी और सिलाई मशीन के उपयोग के माध्यम से इस चरण-दर-चरण गाइड का उपयोग करें ताकि आप अपना खुद का आइटम बनाना शुरू कर सकें।

चरणों

भाग 1
सिलाई मशीन के भाग सीखना

सिलाई मशीन का उपयोग करें चित्र स्टेप 1
1
पावर बटन ढूंढें यह मूर्खतापूर्ण लग सकता है, लेकिन यह सबसे महत्वपूर्ण कदम है! यह आपकी मशीन के आधार पर अलग-अलग स्थानों पर हो सकता है, लेकिन यह आम तौर पर इसके दाईं तरफ है।
  • सिलाई मशीन का उपयोग करें चित्र का शीर्षक चरण 2
    2
    स्पूल के लिए पिन का पता लगाएं यह एक छोटा प्लास्टिक या धातु पिन है जो सिलाई मशीन के ऊपर से आता है और धागे का अपना स्पूल रखता है।
  • सिलाई मशीन का प्रयोग करें चित्र 3
    3
    पंक्ति टैब के लिए देखो यह मशीन के शीर्ष पर स्पूल लाइन को स्पूल पर रीडायरेक्ट करता है। यह धातु का एक टुकड़ा है जो बाईं ओर मशीन की चोटी से बाहर आता है।
  • सिलाई मशीन का प्रयोग करें चित्र 4
    4
    कुंडल फीडर खोजें मशीन के शीर्ष पर रील को पिन के बाईं ओर एक क्षैतिज चक्र के पास एक और छोटी धातु या प्लास्टिक पिन है। ये कुंडल फीडर और कुंडली फीडर सीमक हैं। वे सिलाई से पहले अटेरन में थ्रेड डालते हैं (स्पूल के साथ) काम करते हैं।
  • सिलाई मशीन का उपयोग करें चित्र का शीर्षक चरण 5
    5
    सिलाई समायोजन knobs के लिए देखो वे आपके पास विशिष्ट मशीन के आधार पर विभिन्न स्थानों में रहते हैं, लेकिन आमतौर पर मशीन के सामने कुछ भौतिक बटन के पास एक छोटी स्क्रीन होती है। वे आपके द्वारा किए गए बिंदु के प्रकार का चयन करते हैं, इसका आकार, और दिशा (आगे या पीछे)। प्रत्येक बटन के कार्यों को निर्धारित करने के लिए अपनी मशीन के मैनुअल की जांच करें
  • चित्र सिलाई मशीन का उपयोग करें चरण 6
    6
    धागा तनाव का पता लगाने। जब आप मशीन को लाइन तैयार करने के लिए तैयार हों, तो आप इसे गाइड के ऊपर से स्पूल से ले जाएंगे और फिर टेंशनर के आसपास। यह मशीन के बाईं मोर्चे पर स्थित लीवर (दो स्लॉट्स के साथ) है। सामान्यतया, लाइन के पास जिस तरह से आप पास करते हैं, उसे स्पष्ट रूप से निर्देशित करने के लिए इसके निकट मुद्रित संख्याएं और तीर हैं।
  • सिलाई मशीन का उपयोग करें शीर्षक चित्र 7
    7
    वोल्टेज नियामक घुंडी के लिए देखो यह टेंशनर के पास गिने हुए पहिया है जो लाइन के तनाव को नियंत्रित करता है जैसा कि आप काम करते हैं, तनाव बहुत तंग है, सुई बाईं तरफ खींची जाएगी। यदि यह बहुत ढीली है, धागा कपड़े सिलाई के नीचे के आसपास लपेटोगा।
  • सिलाई मशीन का प्रयोग करें चित्र 8
    8
    सुई लॉकिंग पेंच का पता लगाएँ यह एक धातु का टुकड़ा है, जो जगह में सुई रखता है, जबकि आप सिलाई करते हैं। यह मशीन की बांह के नीचे स्थित है, बड़ी कील की तरह लग रहा है और सुई के दाहिनी ओर चला जाता है।
  • सिलाई मशीन का प्रयोग करें चित्र 9
    9
    दबाने वाला पैर ढूंढें यह सुई लॉक बोल्ट के नीचे एक धातु लगाव है जो एक छोटा स्की जैसा दिखता है उपयोग में होने पर, यह कपड़े को जगह में रखता है और मशीन के माध्यम से इसे मार्गदर्शन करता है, जब आप सिलाई करते हैं।
  • सिलाई मशीन का प्रयोग करें चित्र 10
    10
    दबाने वाले पैर लीवर और अभ्यास को उठाने और इसे कम करना यह सुई विधानसभा के पीछे या उसके पीछे होगा दबाने वाला पैर समायोजित करने के लिए, लीवर को सभी तरह से नीचे या ऊपर ले जाएं।
  • सिलाई मशीन का प्रयोग करें चित्र 11
    11
    सुई प्लेट के लिए देखो यह केवल इसके नीचे चांदी की प्लेट है सरल, सही?
  • 12
    प्ररित करने वालों का पता लगाएँ ये सिलाई पैर के नीचे छोटे रेल हैं, सुई प्लेट पर, जो मशीन के माध्यम से फैब्रिक को ले जाते हैं जैसे कि आप सिलाई करते हैं। आप उन्हें सिलाई पैर के नीचे दो धातु के स्ट्रिप्स की खोज कर सकते हैं।
  • 13
    कवर और कुंडली रिहाई खोजें अटेरन बबबीन है जो मशीन के नीचे बैठता है और कपड़े के पीछे से सुई के लिए धागे प्रदान करता है। धातु की प्लेट के नीचे जहां सुई है रस्सी का आवरण, और इसे बंद करने के लिए एक बटन या पिन होना चाहिए। आप इसका उपयोग सिलाई से पहले जगह में बबबीन लगाने के लिए करेंगे।
  • भाग 2
    सिलाई मशीन की तैयारी

    सिलाई मशीन का प्रयोग करें चित्र 14
    1
    इसे आप के सामने एक मेज, डेस्क, काउंटर या मजबूत सिलाई कैबिनेट पर रखें। टेबल के लिए एक आरामदायक ऊंचाई पर एक कुर्सी पर बैठो। मशीन को व्यवस्थित करें ताकि सुई के साथ की ओर आपकी बाईं ओर हो, और मशीन का शरीर सही है आप पहले कुछ चीजों की जांच करेंगे और आपको मशीन को थोड़ी मात्रा में जानने की ज़रूरत है, इसलिए इसे अभी तक कॉल न करें।
  • 2
    सुई को सुरक्षित रूप से संलग्न करें। सुइयों की एक सीधी तरफ है इसलिए वे केवल एक ही दिशा में प्राप्त कर सकते हैं, आमतौर पर इस तरफ वापस। सुई के एक तरफ एक सरणी है जो आमतौर पर सीधे तरफ विपरीत होती है - इस नाली को दिशा का सामना करना चाहिए जिससे सुई को धागे मिलेगा (थ्रेड नाभि से गुजरता है जबकि कपड़े ऊपर और नीचे जा रहा है) । प्रवेश के अंत में सुई डालें और सुरक्षित रूप से स्क्रू को कस लें। यदि आपको अभी भी समस्याएं हैं, तो मशीन के मैनुअल की जांच करें।
  • 3
    भरें और अटेरन डालें एक सिलाई मशीन दो पंक्ति स्रोतों का उपयोग करती है: एक ऊपर से और नीचे से एक, बबिन में संग्रहीत। अटेरन को भरने के लिए, इसे शीर्ष पर फीडर में रखें। गाइडों का पालन करें और मार्गदर्शिका के चारों ओर स्पूल धागा को धागा और बबिन। शक्ति चालू करें और कुंडली भरा हुआ है, जब इसे स्वचालित रूप से बंद करने के लिए प्रतीक्षा करें।
    • उसके बाद, इसे सिलाई मशीन के निचले आधे हिस्से में सुई के नीचे स्थित बॉक्स में रखें। सुई में डालने के लिए धागे के टिप को छोड़ दें
    • यदि आवश्यक हो तो बबबी भरने और डालने पर विस्तृत निर्देश देखें
  • 4



    मशीन में लाइन रखो स्पूल मशीन के शीर्ष पर है, लेकिन खुले और सुई से संलग्न होना चाहिए। ऐसा करने के लिए, रेखा ले लो और इसे शीर्ष पर गाइड के माध्यम से खींचें, और तब तनाव के नीचे और आसपास। मशीन पर छोटी संख्या और तीर मुद्रित किया जाना चाहिए, यह दिखाता है कि उसे लाइन के साथ कैसे खिलाना है।
    • आप अपनी मशीन पर मुद्रित मार्गदर्शिकाओं का भी पालन कर सकते हैं।
    • आमतौर पर, टैब इस प्रकार का अनुसरण करता है: "बाएं, नीचे, ऊपर, नीचे, अंदर की हुक और सुई" मशीन को खिलाने का तरीका एक और तरीका है "स्पूल पिन, तनाव, तनाव, सुई, इन हिस्सों के बीच दिए गए मार्गदर्शकों का उपयोग करते हुए।"
    • सुई को बाएं, दाएं या सामने से खिलाया जा सकता है अगर यह पहले से ही लाइन में है, तो यह दिशा के लिए एक संकेत है- यदि नहीं, तो सुई के सामने अंतिम मार्गदर्शिका दिशा के पास स्थित होगी, जहां से आपको सुई फ़ीड चाहिए।
  • 5
    दोनों लाइनें बाहर खींचें दोनों पंक्तियों को खींचने के लिए दबाने वाले पैर और प्लैटन के बीच कड़ी चोट कैंची। अब आपके पास दो पंक्तियों का अंत होगा, एक सुई से आ रहा है और दूसरा कुंडली से।
  • चित्र सिलाई मशीन का उपयोग करें चरण 1 9
    6
    मशीन को आउटलेट में रखें और इसे चालू करें। कई सिलाई मशीनों में एक एकीकृत प्रकाश है, जो कि यह बता रहा है कि क्या उन में ऊर्जा निकल रही है, यह एक अच्छा तरीका है। पावर बटन, यदि कोई हो, आमतौर पर दाईं तरफ या पीठ पर होगा। कुछ डिवाइस के पास अलग बटन नहीं है - इस स्थिति में, वे जैसे ही प्लग इन किए जाते हैं, जैसे ही कनेक्ट होते हैं।
    • पेडल को मशीन के साथ भी कनेक्ट करें इसे अपने पैरों के नीचे एक आरामदायक जगह में रखें।
  • भाग 3
    अपनी मशीन के साथ सिलाई

    1
    चलने वाला बिंदु और मध्यम आकार चुनें यह देखने के लिए मैनुअल देखें कि यह आपके मशीन पर कैसे करें। इस में, डॉट्स को सही पक्ष पर सबसे कम बटन को बदलकर सेट किया जाता है जब तक कि यह ध्वनि नहीं बनाता है और जगह में प्रवेश करता है। हमेशा सुई ऊपर और बाहर कपड़े के साथ टांके सेट करें, क्योंकि यह इसे स्थानांतरित कर सकता है
    • चलती सिलाई का उपयोग सबसे तेजी के लिए किया जाता है अगले सबसे आम बिंदु zig-zag है, जो आम तौर पर किनारों को सिकुड़ने से रोकने के लिए किया जाता है।
  • सिलाई मशीन का प्रयोग करें चित्र 21
    2
    कुछ फ्लैप में अभ्यास करें सिलाई के साथ अपने पहले अनुभव के लिए एक सरल, गैर-बुनना बुनना सामग्री चुनें। मशीन पर आपके पहले प्रयासों के लिए बहुत ही भारी कपड़े का चयन न करें। डेनिम या जीन्स और फलालैन सिलाई करना मुश्किल हो सकता है क्योंकि उन्हें बहुत मोटी होती है जब कई परतें खड़ी हो जाती हैं।
  • सिलाई मशीन का प्रयोग करें चित्र 22
    3
    सुई के नीचे कपड़े संरेखित करें मशीन के बाईं ओर सामग्री केक के साथ सीना - इसे दायीं ओर से जोड़ना सिलाई गंदा छोड़ सकता है
  • 4
    कपड़े पर दबाए हुए पैरों को कम करें सुई असेंबली के पीछे या उस तरफ लीवर है जो दबाने वाली पैर को बढ़ाता है या कम करता है
    • यदि आप अपने पैरों के साथ कपड़े पर कोमल टग देते हैं, तो आपको लगता है कि मशीन को दृढ़ता से रखती है। जब आप सिलाई करते हैं, तो इसका उपयोग एक प्रेरण सही गति से कपड़े आगे बढ़ने के लिए दबाव पैर के नीचे। मशीन के माध्यम से कपड़े खींचने की कोई जरूरत नहीं है - वास्तव में, ऐसा करने से सुई को मोड़ या आपके डिजाइन को नुकसान पहुंचा सकते हैं। आप मशीन पर सिलाई की गति और आकार समायोजित कर सकते हैं।
  • 5
    दोनों लाइनों के ढीले सिरे को पकड़ो पहले कुछ टांके के दौरान, इन कपड़ों में प्रवेश करने से रोकने के लिए इन युक्तियों को पकड़ना होगा। एक बार थोड़ी दूरी के लिए सीवन के बाद, आप कपड़े और मशीन को नियंत्रित करने के लिए दोनों हाथों को रिलीज और उपयोग कर सकते हैं।
  • 6
    पैडल पर कदम पेडल आपकी गति नियंत्रण है एक कार के त्वरक के साथ, गहराई से आप उस पर कदम रखते हैं, यह तेज़ी से बढ़ेगा। पहले से हल्के ढंग से काम करना, बस मशीन का काम करने के लिए पर्याप्त।
    • पेडल के बजाय आपकी मशीन में घुटने की पट्टी हो सकती है यदि यह मामला है, तो इसे सही दिशा में धकेलने के लिए अपने घुटने का उपयोग करें
    • आप मशीन के ऊपरी दाहिने हिस्से पर हाथी पहिया का उपयोग कर सकते हैं जिससे सुई को अपने हाथों से स्थानांतरित करने या उसे स्थानांतरित करने के लिए प्रेरित किया जा सकता है।
    • मशीन फैब्रिक को स्वचालित रूप से आगे बढ़ेगा आप इसे अपने हाथों से मार्गदर्शक द्वारा एक सीधी रेखा में या वक्र पर "पैंतरेबाजी" कर सकते हैं। सीधे सलाई अभ्यास करें और कुछ घटता बनायें। फर्क सिर्फ इतना होगा कि आप कपड़े कैसे निर्देशित करेंगे।
    • सामग्री को मजबूर न करें या खींचें क्योंकि यह सुई से गुजरता है। इससे फैब्रिक को खिंचाव हो सकता है या सुई को तोड़ सकता है, या बबून में घुसपैठ करने के लिए टांके भी हो सकते हैं। यदि आपको लगता है कि कपड़े तेजी से बढ़ नहीं रहा है, तो पेडल पर कदम, सिलाई का आकार समायोजित करें, या (यदि आपको आवश्यक है) एक तेज मशीन खरीदते हैं
  • 7
    रिवर्स लीवर या लीवर का पता लगाएं और इसका इस्तेमाल करने का प्रयास करें। वे उस दिशा को उल्टा करते हैं जिसमें मशीन को लगाया जाता है, ताकि प्रक्रिया के दौरान कपड़े के दिशा में इसकी प्रगति हो। अक्सर, यह बटन या लीवर वसंत लोड होता है, इसलिए मशीन को रिवर्स में सीवे लगाने के लिए सुरक्षित होना चाहिए।
    • एक सीवन के अंत में, आपके द्वारा किए गए अंतिम लोगों के विपरीत कुछ टाँटे बनायें। यह सीवन समाप्त होता है और इसे पूर्ववत से रोकने में मदद करता है।
  • 8
    सुई को उच्चतम स्थान पर ले जाने के लिए हाथी पहिये का उपयोग करें फिर दबाकर पैर बढ़ाएं कपड़े आसानी से ढीले होना चाहिए अगर धागे वापस खींचती है जब आप कपड़े को हटाने की कोशिश करते हैं, तो सुई की स्थिति देखें।
  • 9
    लाइन कट करें कई मशीनों पर, पद के पीछे एक पायदान होता है जो दबाने वाला पैर रखता है। आप लाइन के दो सिरों को पकड़ कर रख सकते हैं और इसे कटौती करने के लिए इस पायदान के माध्यम से इसे पास कर सकते हैं। यदि आपके पास इस प्रकार का एक पायदान नहीं है या क्लीनर कट जाना है, कैंची का उपयोग करें। अपने अगले सीम के लिए मशीन से बाहर निकलने का एक अंत छोड़ दें।
  • 10
    अभ्यास सिलाई किनारे के पास सही पक्ष के साथ कपड़े के दो टुकड़े पिन करें सिलाई के किनारे से 1.3 सेमी और 1.5 सेंटीमीटर दूर होगी। आप एक परत केवल कपड़े सीना कर सकते हैं (और शायद यह एक सीमा बंद उधेड़नेवाला बनाने के लिए आवश्यक है, उदाहरण के लिए), लेकिन की मशीन में की गई तेजी से ज्यादातर दो टुकड़े शामिल होने के लिए है उद्देश्य के बाद से, आप सीना करने के लिए इस्तेमाल किया जाना चाहिए कुछ परतों और पिनों के साथ
    • कपड़ा सही पक्षों से एक साथ पीस जाता है ताकि सीम मार्जिन अंदर हो। "सही" पक्ष वह है जिसे आप तैयार करना चाहते हैं जब टुकड़ा तैयार हो। नमूनों के कपड़ों में, यह तरफ आमतौर पर प्रतिभाशाली रंगों वाला एक होता है। सादा वस्त्रों में एक स्पष्ट सही पक्ष नहीं हो सकता है
    • पिन को सीधा लाइन में रखें जहां सीम फिट होगा। आप पिंस पर सिलाई कर सकते हैं और फिर उन्हें मशीन, कपड़े या पिंस को नुकसान पहुंचाए बिना हटा सकते हैं। बिंदु तक पहुंचने से पहले पिंस को निकालने के लिए सुरक्षित है, क्योंकि दुर्घटना के कारण पिन को तोड़ सकता है, या कम से कम सुई को अंधा कर सकता है पिंस के सिर पर सिलाई से बचें, फिर भी
    • फैब्रिक को देखते हुए, जिस तरह से यह चलता है उसे ध्यान दें सीमन्स किसी भी दिशा का पालन कर सकते हैं, लेकिन अधिकांश डिज़ाइनों को छंटनी की जाती है ताकि मुख्य तेजी पैटर्न के धागे के समानांतर हो। इसके अलावा, पैटर्न की दिशा ध्यान दें कि यदि आपके कपड़े एक है, और यह इतना है कि यह है "ऊपर दाईं ओर" एक पुष्प या जानवर प्रिंट के रूप में संगठित करने पर, या तो यह है कि धारियों या अन्य पैटर्न एक निश्चित भावना का पालन करें ।
  • 11
    कपड़े के दूसरे हिस्से का पालन करें। मशीन के ऊपरी दाहिने हिस्से पर हैंडव्हील का उपयोग सीवन शुरू करने से पहले शीर्ष पर सुई को स्थानांतरित करने के लिए करें, और अंत में मशीन से कपड़े को हटाने के लिए। यह सुई लिफ्ट करता है और आपको उस ऊतक के दूसरे क्षेत्र में जाने की अनुमति देता है जिसे आप काम कर रहे हैं।
    • यदि सुई शीर्ष पर नहीं है, तो जब आप समाप्त हो जाएंगे तो थ्रेड नहीं चलेगा।
    • सीम भत्ता से संकेत मिलता है कि आपकी मशीन पर लाइनों की तलाश करें कपड़े बढ़त और सीम लाइन के बीच यह "सामान्य" स्थान है। आम तौर पर, लाइन 1.5 सेमी या 1.3 सेमी होनी चाहिए। सुई के एक तरफ एक शासक का उपयोग करें यह पहले से ही आपकी मशीन की थाली पर चिह्नित किया जा सकता है। यदि नहीं, तो क्रेप टेप के साथ एक बनाओ।
  • 12
    सीधा कोने सीवे कैसे करें जहां भी आप कोने को बदलना चाहते हैं, हाथीफेल का उपयोग करके कपड़े को सुई कम करें फिर कपड़े का पैर बढ़ाएं, कपड़े पर सुई नीचे छोड़ दें। फिर, कपड़े को अपनी नई स्थिति में बदल दें, इसमें सुई के साथ। अंत में, नई स्थिति में कपड़े के साथ सिलाई पैर को कम करें और फिर से सिलाई करना शुरू करें।
  • सिलाई मशीन का प्रयोग करें चित्र 32
    13
    एक सरल डिजाइन का प्रयास करें एक बार जब आप एक निश्चित राशि की परीक्षा सिलाई करते हैं और मूल बातें के साथ सहज महसूस करना शुरू करते हैं, तो एक तकिया, pillowcase, या एक ऊतक उपहार की चादर बनाने की कोशिश करें
  • युक्तियाँ

    • अपनी मशीन पर उपलब्ध विभिन्न बिंदुओं का परीक्षण करने के लिए समय निकालें। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण होगा यदि आप बटनों या विस्तृत टांके बनाते हैं। आप कई बिंदुओं नहीं है, तो चिंता न करें: यदि आप वास्तव में सिर्फ एक चल सिलाई या उसे और वक्र के साथ सीना कर सकते हैं (उत्तरार्द्ध के रूप में मुश्किल यह बस मशीन पर यह सेट और यह काम करते हैं लगता है के रूप में नहीं है।! )
    • पेडल के एक साथ नियंत्रण प्राप्त करने, सुई के नीचे की सामग्री का मार्गदर्शन करने और अच्छी गति को बनाए रखने से पहले कुछ समय लगेगा। यहां तक ​​कि सर्वश्रेष्ठ दर्जी भी शुरू होने से पहले एक परीक्षा लेते हैं।
    • बुरी सुइयों समस्याएं पैदा कर सकते हैं, लेकिन एक पुरानी या खराब गुणवत्ता वाली रेखा समस्याग्रस्त होने की निश्चित है। लाइन की पसंद कपड़े के वजन और बनावट पर निर्भर करती है - पॉलिएस्टर और कपास की मानक पंक्तियां मध्यम-वजन डिजाइनों के लिए सर्वश्रेष्ठ हैं। सूती धागे को मजबूत बनाने के लिए मसालेदार होना चाहिए, या यह मशीन की तेज गति के तहत टूट सकता है। भारी कपड़ों के लिए असबाबवाला लाइन का प्रयोग करें जैसे कि रजाई किए गए डिज़ाइन और विनाइल और चमड़े के चमड़े के टुकड़े। जो सब कुछ समूहबद्ध किए जाने की जरूरत है, उसे अधिक मजबूत लाइन की आवश्यकता है
    • यदि यह अभी भी खो चुका है, तो मैनुअल नहीं है और आपकी मशीन यहां दिखाए गए लोगों की तरह नहीं दिखती है, किसी दोस्त की मदद लीजिए जो आस-पास एक कपड़े की दुकान या मरम्मत की दुकान की तलाश करती है या देखती है। वे कक्षाएं, सबक या सलाह के लिए प्रभार दे सकते हैं या मूल बातें करने में आपकी मदद कर सकते हैं क्योंकि आपने उन्हें सही करने के लिए कहा है यदि ऐसा स्थान आपकी सहायता करता है, तो वहां कुछ खरीदकर चुकाना।
    • इस ट्यूटोरियल के दौरान एक विपरीत लाल रेखा का उपयोग करना आसान था - हालांकि, लाइन को उस कपड़े के रंग से मेल करना चाहिए जो आप वास्तविक डिज़ाइन पर सिलाई कर रहे हैं, जब तक कि आप इसे बाहर खड़े नहीं करना चाहते।
    • डॉट्स को देखो लाइनों को कपड़े के दो टुकड़ों के बीच लपेटा जाना चाहिए अगर वे जगहें जहां परछती हैं, कपड़े के ऊपर या नीचे दिखाई देती हैं, तो आपको तनाव को समायोजित करने की आवश्यकता हो सकती है।
    • कभी-कभी तनाव अच्छा होता है, और आपको सुई बदलने की ज़रूरत है एक सुई का उपयोग दो से अधिक सिलाई परियोजनाओं के लिए नहीं किया जाना चाहिए। इसके अलावा, एक कश्मीरी कपड़े के लिए एक जाल के अलावा एक सुई की आवश्यकता है। डेनिम कपड़े को एक मजबूत सुई की जरूरत है, और एक सनी के लिए एक हल्का सुई की जरूरत है आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले कपड़े का प्रकार हमेशा सुई का आकार निर्धारित करेगा।

    चेतावनी

    • अपनी उंगलियों को सुई से दूर रखें मशीन को धागा प्राप्त करने के रास्ते से बाहर निकलना और सिलाई के दौरान सुई के नीचे अपनी उंगलियों को मत डालें।
    • मशीन को बल न दें यदि सुई ऊतक से गुजरना नहीं चाहता है, तो आप बहुत ऊतक पहन सकते हैं।
    • जिन पिनों को कपड़े धारण करते हैं, उन पर सीना मत डालें क्योंकि इससे सीम को कमजोर होता है और सुई को तोड़ सकता है।

    आवश्यक सामग्री

    • सिलाई मशीन
    • अतिरिक्त सुइयों, लेकिन कपड़े के लिए उपयुक्त लोगों को चुनें
    • पिंस और एक तकिया या चुंबक उन्हें खोने के लिए नहीं
    • ऊतक
    • एक मजबूत काम की सतह
    • लाइन
    • आपके मशीन में फिट होने वाले कुंडल्स
    • पतली (संभवतः नमूने के लिए आवश्यक नहीं, लेकिन सिलाई के दौरान अपरिहार्य हो जाएगा)
    • कैंची

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com