IhsAdke.com

लकड़ी के खराद का उपयोग कैसे करें

लकड़ी के लिए लाश का उपयोग कार्यात्मक फर्नीचर घटकों, सजावटी लकड़ी के डिजाइन जैसे कि कैंडलस्टिक्स और कटोरे, या यहां तक ​​कि पिओओस और यो-योस जैसी खिलौनों के लिए भी किया जा सकता है। इन मशीनों को शौक मॉडल से आकार दिया जाता है, जो सैकड़ों पाउंड के वजन वाले विशाल औद्योगिक आकार की मशीनों के लिए काउंटरटॉप्स पर रखे जा सकते हैं। सभी मशीनों में एक ही बुनियादी घटक होते हैं, और यहां उनको उपयोग करने के लिए निर्देश दिए गए हैं।

चरणों

  1. 1
    अपने डिजाइन के अनुकूल एक खराद चुनें बेंच लैट्स छोटे प्रोजेक्ट्स जैसे फाउंटेन पेन और यो-योस को बदलने के लिए आदर्श हो सकते हैं। बड़ी मशीनों का इस्तेमाल रेलवे उपकरण और मॉडल पर इस्तेमाल किए जाने वाले शाफ्ट के लिए किया जा सकता है। लकड़ी की मशीन बदलने के विनिर्देशों में ये कुछ अंतर हैं:

    • तालिका की लंबाई केंद्रों के बीच की दूरी या कार्यक्षेत्र की अधिकतम लंबाई को बदलना है।
    • आयाम को उस भाग के अधिकतम व्यास को परिवर्तित करने के लिए उपयोग किया जाता है।
    • हार्सपावर टोक़ की मात्रा है जो चरखी मोटर विकसित कर सकता है। टोक़, इसके बदले, यह महत्वपूर्ण निर्धारित करेगा कि इस महत्वपूर्ण हिस्से को अतिभारित किए बिना भाग कितना भारी हो सकता है।
    • RPM प्रति मिनट क्रांति हैं जिसके साथ भाग को चालू किया जा सकता है। यहाँ, एहसास है कि सबसे अधिक, यदि सभी नहीं, lathes चर गति क्षमताओं है। बहुत कम गति सीमा वाला एक खराद उपयोगकर्ता को अत्यधिक कंपन के बिना असामान्य और ऑफ-एक्सिस प्रारूप में एक टुकड़ा शुरू करने की अनुमति देता है। हाई-स्पीड मशीनें काम की गति बढ़ा सकती हैं जबकि अधिक से अधिक आसानी के साथ बेहतर, चिकना खत्म हो रहा है।
    • वजन और संरचना कच्चा लोहा तालिकाओं और स्टील फ्रेम के साथ भारी मशीनें एक ठोस कामकाज मंच प्रदान करती हैं लेकिन अगर आप एक भीड़-भाड़ वाले कार्यशाला में काम कर रहे हैं, तो वहां जाने में मुश्किल हो सकती है, जहां उपयोग में नहीं होने पर आप उन्हें स्टोर करेंगे।
  2. 2
    खराद के संचालन को चुनें आप पर काम करना शुरू कर देंगे। एक साधारण कार्य "एक" या "अनियमित रूप से" लकड़ी के टुकड़े को "सुधार" सिलेंडर में "मोड़" करने के लिए हो सकता है, अक्सर शाफ्ट या अन्य गोलाकार आइटम बनाने में पहला कदम होता है
  3. चित्र के लिए खुलने के लिए कुछ उपकरण हैं, जिसमें गेज, छेनी फाड़नेवाला, बड़े गेज और तिरछी छेनी शामिल हैं, बाएं से दाएं।
    3
    अपने उद्देश्य के लिए काटने के उपकरण का चयन करें खराद के उपकरण को चिसेल्स या चिर्स कहा जाता है वे लंबे, गोल और घुमावदार तारों की सुविधा देते हैं जो ठोस पदचिह्न और पर्याप्त लाभ उठाने की अनुमति देते हैं ताकि टर्नर को कम से कम प्रयास के साथ काटने के किनारे को नियंत्रित करने की अनुमति मिल सके। आम लकड़ी के छेले बहुत कम हैं और इस उद्देश्य के लिए उपयुक्त नहीं हैं। यहां विभिन्न प्रकार के विभिन्न टूल्स हैं जिन्हें आप पा सकते हैं:
    • Gouges। वे आम तौर पर सुझाव दिए गए विशेष स्वरूप में कटौती की है एक कटोरी या gouges वी या हीरे की चिकनी और घुमावदार सतह बनाने के लिए घुमावदार और अवतल काटने युक्तियों के साथ इस तरह के gouges घाटियों के रूप में विशेष कटौती, प्रदर्शन करने के लिए खांचे या लकीरें करने के लिए, लकड़ी के शाफ्ट में
      `ए
    • स्क्रेपर्स। वे छतरियां हैं, आमतौर पर सीधे या थोड़ा घुमावदार, सीधे या बेलनाकार आकृतियों में लकड़ी निकालने के लिए या मोटे तौर पर एक टुकड़ा पीसने के लिए।
    • उपकरण काटना टुकड़ों को काटने के लिए वे ठीक-ठीक उपकरण हैं, वी-टिप के साथ।
      `टुकड़ा
    • स्कूप कटर के पास स्कूप-आकार की टिप है और आम तौर पर कटोरे बनाने के लिए उपयोग किया जाता है
    • अन्य उपकरण जो आप पा सकते हैं, वांछित छेनी, गोग इंटरस्पोजिंग, दूसरों के बीच।
  4. 4
    अपनी चरखी के घटकों को जानें एक बुनियादी लकड़ी खराद में एक मेज, तय सिर, चल सिर (काउंटरपॉइंट) और उपकरण धारक होते हैं। इनमें से प्रत्येक भाग के कार्य हैं:

    • निश्चित सिर में मोटर, पुली, बेल्ट और शाफ्ट सहित संचरण होते हैं। सही टर्नर के लिए, यह चरखी के बाएं छोर पर स्थित होगा सिर की नोक पर घुड़सवार, काउंटरपॉइंट का सामना करना पड़ रहा है शाफ्ट और पंजे के साथ केंद्र या प्लेटों को कटोरे और व्यंजन, या अन्य फ्लैट कामों के रूप में बदलने के लिए था।
      `शीर्षक
    • सुर समाप्त करने के लिए "freewheeling" खराद और नली और सिर अक्ष के साथ ही एक "पहिया" या अन्य तंत्र "ताला" या खराद के केंद्रों के बीच workpiece पकड़ करने के लिए है।
      शीर्षक वाला चित्र यह काउंटरपॉइंट है, टिप पर क्रैंक लकड़ी के टुकड़े के अंत में केंद्र को बलों करता है।
    • उपकरण धारक लकड़ी के टुकड़े को बारी करने के लिए इस्तेमाल किए गए छेनी के समर्थन के लिए एक धातु पुस्तिका पट्टी के साथ एक यांत्रिक हाथ के समान है। यह आम तौर पर इसके आधार पर मेज पर रपट, एक मध्यवर्ती हाथ जो एक स्थिति समानांतर से चारों ओर मेज पर एक सीधा सापेक्ष स्थिति के लिए बारी बारी से कर सकते हैं के साथ द्वारा समायोजित किया जा सकता है, और ऊपरी बांह उपकरण धारक बार पकड़े । इस सेट में तीन घुमाव जोड़ हैं, सभी एक सेट पेंच से सुरक्षित होते हैं या काम में चल रहे हैं, जबकि काम चल रहा है।
      शीर्षक वाला चित्र टूल धारक का यह दृश्य है। यह एक ठोस स्टील सेट है, कटौती की गई है, जबकि उपकरण का समर्थन करने के लिए।
  5. 5
    निर्देशों के लिए खराद पर काम शुरू करने से पहले मालिक के मैनुअल को पढ़ें, उत्पाद की विशेषताओं को जानें और विस्तृत सुरक्षा निर्देशों को जानें। संदर्भ के लिए मैनुअल क्लोज़ को हाथ में रखें, अगर आपने अपने चरखी के लिए सामान खरीदा है, रखरखाव के निर्देशों के लिए, और आपकी मशीन की क्षमताओं और विनिर्देशों के संदर्भ के लिए।
  6. 6
    अपनी परियोजना के लिए उपयुक्त लकड़ी का एक टुकड़ा चुनें। शुरुआत के लिए, पीली पाइन, पिनस कॉन्टोर्टा या बेलम्सिक स्प्रूस जैसे नरम लकड़ी का उपयोग करना एक अच्छा विचार हो सकता है एक सीधे अनाज और कुछ छोटे समुद्री मील के साथ एक टुकड़ा देखो कभी भी फटा हुआ भाग या "ढीले" समुद्री मील के साथ नहीं, वे काम पर अलग हो सकते हैं, और उच्च गति से यात्रा प्रोजेक्टाइल बन सकते हैं
  7. 7
    टुकड़ा एक चौकोर आकार दें। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास 2x4 लकड़ी का एक टुकड़ा है, तो इसे एक नाममात्र रूप से चौकोर आकार में काटें, जैसे कि 2x2 फिर आप वर्ग के कोनों को "कक्ष" कर सकते हैं, जो "अष्टकोणीय" टुकड़ा बनाते हैं जिससे वांछित बेलनाकार आकार को प्राप्त करने के लिए लकड़ी की मात्रा कम हो सकती है।
  8. 8
    इच्छित आकार में हिस्सा कट। शुरुआती के लिए, एक मध्यवर्ती खराद के लिए, 60 सेमी से कम की लंबाई के साथ शुरू करने का यह एक अच्छा विकल्प है। बड़ा लकड़ी का टुकड़ा पीसना कठिन है, और टुकड़े की संपूर्ण लंबाई पर एक समान व्यास बनाए रखना बहुत श्रम-गहन हो सकता है
  9. 9



    अपने टुकड़े के प्रत्येक छोर के केंद्र को चिह्नित करें, और इसे खराद के केंद्रों के बीच स्थित करें। यह देखते हुए कि काउंटर-प्वाइंट लॉक नहीं है, इसे नीचे स्लाइड करें जब तक कि यह आपके लकड़ी के टुकड़े की नोक में केंद्र को धक्का न करे। क्रैंक का उपयोग करना, काउंटर-प्वाइंट शाफ्ट को कसने तक नहीं होता जब तक कि पंजे के साथ केंद्र का टुकड़ा धकेलता नहीं, फिक्स्ड सिर के शाफ्ट पर घुड़सवार। सुनिश्चित करें कि भाग को सुरक्षित रूप से बांधा गया है, और सभी clamps तंग हैं, अन्यथा लकड़ी का टुकड़ा जब आप मोड़ रहे हैं, तो चरखी से उड़ सकते हैं।
  10. शीर्षक वाला चित्र यहां उपकरण धारक लकड़ी के इस टुकड़े को चालू करने की स्थिति में है।
    10
    लकड़ी के टुकड़े की लंबाई के समानांतर उपकरण धारक की स्थिति, इसे पर्याप्त रूप से रखने के लिए भाग को कम से कम बिना घुमाने के लिए अनुमति देने के लिए, लेकिन संभव के रूप में करीब। एक अच्छा काम दूरी लगभग 2 इंच है याद रखें, जितना करीब आप टूल टूल धारक को प्राप्त करते हैं, आपके पास अधिक से अधिक लाभ और बेहतर छेनी नियंत्रण होगा।
  11. 11
    यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह उपकरण धारक को स्पर्श न करने के लिए हाथ से आज़ादी से वर्कपीस को घुमाएं पर्याप्त सावधानी बरतने के लिए चरखी को बदलने से पहले हमेशा टुकड़े को हाथ से बदलने के लिए यह अच्छा अभ्यास है
  12. 12
    आप आपरेशन के लिए उपयोग करेंगे छेनी चुनें एक गोलाकार गोल एक चौकोर आकार में एक वर्ग या असमान टुकड़ा बदलना शुरू करने के लिए एक अच्छा विकल्प है। उपकरण धारक में उपकरण धारक के हाथ में (दाएं हाथ वाले लोगों के लिए) उपकरण धारक के पीछे धातु के ब्लेड को पकड़ने के लिए, और संभाल की नोक के पास अपने दाहिने हाथ का उपयोग करने का अभ्यास करें। उपकरण पर बेहतर नियंत्रण रखने के लिए, अपने कोहनी को शरीर में रखें, और उसे समर्थन दें।
  13. `शीर्षक
    13
    खराद को चालू करें और सुनिश्चित करें कि यह सबसे कम गति पर है उपकरण की टिप को धारक में रखो, भाग के संबंध में कुछ सुस्त रखकर, टूल को दृढ़ता से पकड़कर धीरे-धीरे उपकरण को भाग की तरफ भागने देना शुरू करें। आप चाहते हैं कि यह लम्ब के भाग को ले जाए, जब तक कि टिप लकड़ी को छू न जाए। बहुत तेजी से मजबूर या बढ़ने से उपकरण को लकड़ी से जोड़ना होगा, और यह टूट जाएगा, या खराद बंद नहीं होने पर आप टूल पकड़ खो देंगे। यह शुरुआती टर्नर के लिए सबसे खतरनाक कदमों में से एक है
  14. 14
    काटने की टिप की ताकत महसूस करो और भाग से काटकर लकड़ी के चिप्स का आकार देखें। जब सुधारा जाए, तो आदर्श 7 मिमी की लंबाई से छोटे छोटे फ्लेक्स को काटने की है।
  15. 15
    भाग की रोटेशन के समानांतर उपकरण की नोक को स्थानांतरित करने के लिए शुरू करो, इसकी लंबाई भर में एक हल्का कटौती करने के लिए जारी रखें। जब रफिंग गेज या इसी तरह के उपकरण का इस्तेमाल करते हैं, तो आप टूल को झुका सकते हैं, या उपकरण की नोक को दूर कर सकते हैं ताकि चिप्स को आंशिक रूप से बाहर कर दिया गया हो, ताकि आप काम करते समय चिप्स में कवर न करें। उपकरण को थोड़ा-थोड़ा घुमाएं और उसे समायोजित करने के लिए छिद्रों के पथ का निरीक्षण करें ताकि वे आपके से, दाईं ओर या बाईं तरफ उड़ जाएं
  16. 16
    धीरे-धीरे, "चरण" में, टूल में भाग को आगे बढ़ाते रहें, ताकि आप प्रत्येक पास में एक समान मात्रा में लकड़ी हटा दें यह अंततः कांच के किनारों को काट देगा, अपने टुकड़े को गोल छोड़कर, अभ्यास के साथ, बेलनाकार
  17. 17
    जब आप शुरू कर रहे हैं, तब खराद को रोकें, अपनी प्रगति की जांच करें, लकड़ी में दरारें देखें, और साफ मलबे जो खराद की मेज पर जमा हो सकती है। वांछित व्यास के टुकड़े को खत्म करने के लिए आप अपने भाग के व्यास की जांच करने के लिए एक कैलीपर का उपयोग कर सकते हैं।
  18. 18
    टुकड़ा चिकना छोड़ दें, चरखी की गति बढ़ाएं, और अपने उपकरण को रखे जिससे कि यह लकड़ी को मुश्किल से छू ले, फिर टुकड़े की लंबाई के साथ धीरे धीरे आगे बढ़ें। उपकरण की गति धीमी है, और हल्का (या "पतली") काट रहा है, चिकनी अंतिम कटौती होगी
  19. 19
    रेत का हिस्सा जब आप काटने अगर वांछित खत्म कर दिया है आप रेत को अपने हाथ से टुकड़ा कर सकते हैं, जबकि यह कताई है अगर आप सावधान रहें खराद को बंद करें, और उपकरण धारक को पथ से निकालें, फिर इस प्रक्रिया के लिए एक उपयुक्त प्रकार और सैंडपार्स का अनाज चुनें। चरखी को फिर से मुड़ें, और लकड़ी के खिलाफ हल्के कागज को पकड़ कर रखें, टुकड़े के एक क्षेत्र से बहुत अधिक लकड़ी निकालने से बचने के लिए आगे और पीछे चलते रहें।

युक्तियाँ

  • परियोजनाओं को दोहराने के लिए उपकरणों को मापने का उपयोग करें कैलिपर और मोल्ड आपको एक ही पैटर्न को बार-बार खेलने की अनुमति देते हैं
  • अपने छेनी तेज रखें!
  • अपना टुकड़ा अक्सर इसे निरीक्षण करने के लिए बंद करो, इसे मापें और मोड़ के साथ तुलना करते समय मोड़ो। यदि आप टुकड़े से बहुत से लकड़ी को निकालते हैं, तो आपके पास लकड़ी का एक टुकड़ा होगा जिसने बहुत काम किया है।
  • अपनी परियोजनाओं के लिए सही उपकरण चुनें अधिक रेजिन्स वाले साइनस के साथ हार्डवुड, कई समुद्री मील के साथ, जिसमें कई बारबस होते हैं, या बहुत नमी से होते हैं, आमतौर पर शुरुआती लकड़ी टर्नर के लिए अच्छे परिणाम नहीं देते हैं।
  • मोड़ के लिए गैर-विशिष्ट लकड़ी की तलाश करें पेड़ की शाखाओं, अन्य स्रोतों के बीच में, दरार करने के लिए बहुत मुश्किल है, लकड़ी, आप मोड़ के लिए लकड़ी का एक उत्कृष्ट विविधता दे सकते हैं।
  • बहुत अभ्यास करें यह एक मशीन-सहायता पुस्तिका है, और सही परिणाम रात भर नहीं आते हैं।
  • लकड़ी के छोटे, सस्ती टुकड़े का उपयोग करते हुए यो-यो, पियो और स्टिक्स जैसी छोटी परियोजनाओं के साथ शुरू करें
  • अपने काम के क्षेत्र को साफ और अच्छी तरह रोएं।
  • हमेशा एक आपातकालीन स्थिति से अवगत रहें
  • आप कर सकते हैं उच्चतम गुणवत्ता खराद उपकरण प्राप्त करें, और विभिन्न कार्यों के लिए विभिन्न प्रकार के उपकरण खरीदते हैं।

चेतावनी

  • ढीले कपड़े या शूलेस या ढीली संबंधों से सावधान रहें, घूमने वाले भाग से कपड़ों को दूर रखें।
  • वेज़ का उपयोग करते समय, काले चश्मे पहनें या ढाल का सामना करें
  • बड़े टुकड़े को बदलने और भारी कटौती करने के लिए, एक कटोरा कोट, एक भारी शुल्क पूर्ण लंबाई एप्रन खरीदने पर विचार करें।
  • यदि आप अत्यधिक कंपन का अनुभव करते हैं, तो खराद का संचालन न करें।
  • जंगल या लकड़ी जो आप एलर्जी हो (जैसे कि इस तरह के काले अखरोट के रूप में जुनिपर, देवदार और दृढ़ फर्म अनाज, के रूप में) है कि ठीक बुरादा बनाने के साथ काम करने के लिए एक श्वासयंत्र का प्रयोग करें।
  • अपने चरखे मालिक के मैनुअल से पहले शुरू होने से पहले सुरक्षा चेतावनियां पढ़ें।
  • मशीन पर मिले सुरक्षा युक्तियाँ देखें।
  • उपकरण धारक से मंजूरी सुनिश्चित करने के लिए चरम को बदलने से पहले भागों को घुमाएं
  • स्केलिंग को रोकने के लिए लंबे बाल वापस संलग्न करें
  • खराद को बंद करें और जब तक यह मशीन छोड़ने से पहले पूरी तरह से बंद हो जाता है तब तक प्रतीक्षा करें।
  • ज्वलनशील तरल पदार्थों के पास इलेक्ट्रिक मशीनों न करें।
  • सुनिश्चित करें कि सभी असेंबली और कनेक्शन सुरक्षित रूप से बन्धक हैं।
  • भारी उपयोग के दौरान, उपयोग करने से पहले और दरारें, दरारें या क्षतिग्रस्त केबल्स के लिए उपकरणों का निरीक्षण करें

आवश्यक सामग्री

  • खराद
  • टर्निंग टूल्स
  • लकड़ी का भाग
  • सुरक्षा उपकरण
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com