IhsAdke.com

एक मक्खी ट्रैप कैसे करें

मक्खियों एक समस्या बन सकती है, घर के अंदर, पोर्च पर या बगीचे में। हालांकि कई प्रकार के जाल और विभिन्न स्प्रे जहर हैं जो सामान्य व्यापार में खरीदे जा सकते हैं, उनमें अक्सर रसायन होते हैं जो अप्रिय होते हैं और स्वास्थ्य के लिए खतरनाक होते हैं। उड़ने वाले एक कीट के लिए महान हैं, लेकिन जब कई मक्खियों के एक हिंसक हमले की बात आती है, तो स्थिति को नियंत्रित करना बहुत मुश्किल हो सकता है। इस समस्या का एक उत्कृष्ट प्राकृतिक समाधान होममेड जाल बनाना है। कुछ त्वरित प्रक्रियाओं के साथ, आप इस मुद्दे से निपटने में सक्षम होंगे और सभी मक्खियों को दृष्टि में खत्म करने के लिए ट्रैक पर बने रहेंगे।

चरणों

विधि 1
एक पालतू बोतल के साथ एक फ्लाई जाल बनाना

मेक अ फ्लाय ट्रैप स्टेप 1 नामक चित्र
1
खाली सोडा की बोतल पैक करें आप या तो सामग्री को पी सकते हैं या सिर्फ इसे फेंक सकते हैं। यह मत भूलो कि बोतल में सोडा के सभी निशान निकालने के लिए आवश्यक है और यह गर्म पानी से अच्छी तरह से धोया जाना चाहिए।
  • मेक अ फ्लाय ट्रैप स्टेप 2 नामक चित्र
    2
    कैंची के साथ बोतल के ऊपर काटा। उस हिस्से में कैंची की नोक के साथ बोतल में एक छेद ड्रिल करें जहां फ़नल चौड़ा हो जाता है (बोतल के बीच के निकट)।
    • बोतल में छेद बनाने के बाद, कैंची को जगह में रखें और पूरे परिधि में कटौती करें। पालतू की बोतल के ऊपर से फ़नल काट दो ताकि अलग-अलग हिस्सों में रह जाएंगे: फ़नल (ऊपर) और नीचे (बोतल के नीचे)।
    • फ़नल की शुरुआत के लिए जितना संभव हो सके कटौती करने का प्रयास करें, अन्यथा जब यह उल्टा हो जाता है, यह अभी भी जगह नहीं खड़ा होगा
    • कट करने के लिए आप एक तेज चाकू का उपयोग भी कर सकते हैं, लेकिन चोट नहीं होने के लिए सावधान रहें। यदि आप अपने बच्चों के साथ इस गतिविधि को कर रहे हैं, कैंची का उपयोग करना सबसे अच्छा है।
  • मेक अ फ्लाय ट्रैप स्टेप 3 नामक चित्र
    3
    काट का टुकड़ा उल्टा, फ़नल की तरह करें। इसे शेष बोतल के दूसरे हिस्से (बेस) के अंदर रखें। अगर आपने सही जगह पर काट लिया है, तो टुकड़ा एक साथ मिलकर फिट होना चाहिए जितना इसे रखा गया है।
  • मेक अ फ्लाय ट्रैप स्टेप 4 नामक चित्र
    4
    कट टुकड़ों के किनारों में शामिल हों ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका है एक स्टेपलर का उपयोग करके केवल मुख्य तीन या चार बार परिधि, स्टेपल के बीच एक समान दूरी बनाए रखने के लिए।
    • यदि बच्चों के साथ इस परियोजना का काम चल रहा है, तो एक वयस्क को टुकड़ों को चाहिए। यदि कोई स्टेपलर उपलब्ध नहीं है, तो निम्न दो विकल्प ठीक काम करना चाहिए।
    • चिपकने वाला टेप एक अच्छा विकल्प है, लेकिन यह एक पानी प्रतिरोधी होना चाहिए। फ़नल के चारों ओर टेप के तीन या चार टुकड़े रखें
    • यदि आप चाहें, तो आप एक सुपर गोंद, या एक सामान्य गोंद का उपयोग कर सकते हैं, जिसे जलरोधक भी होना चाहिए। फ़नल संलग्न करने से पहले, आधार से आंतरिक किनारे पर गोंद की एक पतली परत पोंछें। फिर इसके अंदर फ़नल रखें, ऊपर की ओर। अपनी उंगलियों का उपयोग करके, दोनों टुकड़ों को एक साथ दबाएं। उन्हें एक साथ पकड़ो जब तक गोंद सूखी न हो।
  • मेक अ फ्लाय ट्रैप चरण 5 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    पिघला हुआ चीनी के साथ मिश्रण करें पैन में पांच चम्मच चीनी जोड़ें। आग पर पैन रखो पैन के नीचे सभी चीनी का स्तर इतना है कि इसे समान रूप से वितरित किया जाता है
    • चीनी को कवर करने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी डालें धीरे-धीरे मध्यम गर्मी के ऊपर मिश्रण गरम करें जब तक यह उबाल नहीं आती।
    • अच्छी तरह से हलचल गर्म चीनी भंग करें गर्म / गर्म पानी में चीनी को भंग करके, पानी ही मिठा जाता है, लेकिन जब उबला जाता है तो अधिक केंद्रित और अधिक आकर्षक "सिरप" प्राप्त करना संभव है। तरल आराम दें जब तक यह गर्म न हो जाए
  • मेक अ फ्लाय ट्रैप चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    एक चम्मच की मदद से बोतल की फनेल में तरल डाल दीजिए। फ़नल की सारी सतह पर इसे डंप करने की कोशिश करें, जो मक्खियों के लिए भूमि पर है और जल्दी से एक साथ छड़ी।
  • मेक अ फ्लाय ट्रैप चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
    7
    अन्य प्रकार के प्रलोभन का उपयोग करें आप सेब के स्लाइस को काट सकते हैं और उन्हें फनल होल के माध्यम से पास कर सकते हैं। कच्चे मांस का एक टुकड़ा भी अच्छा है, साथ ही कुछ वृद्ध शराब के कुछ चम्मच भी हैं। चीनी या शहद के साथ मिश्रित पानी डालना भी संभव है।
  • मेक अ फ्लाय ट्रैप स्टेप 8 नामक चित्र
    8
    सिरका जोड़ें अगर आपके द्वारा चुना गया चारा एक तरल है, तो सिरका के कुछ चम्मच, अधिमानतः सफेद सिरका जोड़ें। इससे मधुमक्खियों और अन्य अवांछित कीड़ों की उपस्थिति को रोकने में मदद मिलती है।
  • मेक अ फ्लाय ट्रैप चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    9
    एक सनी जगह में बोतल रखो इस प्रकार, मांस और फल सड़ांध तेजी से बढ़ जाती है, जिससे संभावना बढ़ जाती है कि मक्खियों की गंध होगी। सूरज भी मिश्रित तरल पदार्थ को लुप्त हो जाता है, इस प्रकार एक फेरोमोन बनाता है जो मक्खियों को जाल में आकर्षित करता है। मक्खियों को पकड़ने के लिए अपने नए जाल की क्षमता के साथ अपने आप को लुभाना।
  • मेक अ फ्लाय ट्रैप स्टेप 10 नामक चित्र
    10
    बोतल के अंदर कई बार श्वास करें यह रवैया परिणाम को तेज करता है, क्योंकि कीट गर्मी और कार्बन डाइऑक्साइड से आकर्षित होती है। आप अधिक गर्मी उत्पन्न करने के लिए दोनों हाथों से बोतल भी रग कर सकते हैं।
  • मेक अ फ्लाय ट्रैप स्टेप 11 नामक चित्र
    11
    कचरा में बोतल फेंकें एक बार जब आप समझते हैं कि मक्खियों में शामिल होना शुरू हो गया है, तो जाल को फेंक दो और दूसरा बराबर बनाएं। कुछ बिंदु पर चारा की प्रभावशीलता कम हो जाएगी और फिर आपको एक और फिर से करने की आवश्यकता होगी। बोतल को खाली करना मुश्किल हो सकता है क्योंकि कब्जा किए गए मक्खियों और फँसाने वाले फँसियां ​​खुद को फ़नल के अंदर से चिपके हुए हैं। इसके अलावा, कोई भी अपने नंगे हाथों से मृत मक्खियों से निपटना नहीं चाहता है।
  • विधि 2
    एक कर सकते हैं के साथ फ्लाई जाल बनाना

    मेक अ फ्लाय ट्रैप स्टेप 12 नामक चित्र
    1
    एक उपयुक्त कर सकते हैं खोजें एक मानक आकार के कुत्ते या भोजन का एकदम सही है। पेपर लेबल को निकालें और गर्म पानी से कुल्ला और कुल्ला कर सकते हैं। अगले चरण में जाने से पहले सूखी।
  • मेक अ फ्लाय ट्रैप चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    टेप के कट टुकड़े (चांदी के टेप) इन्हें कर सकते हैं चारों ओर लपेटे जाने के लिए एक अच्छी लंबाई की आवश्यकता है टेप के गोंद हिस्से को छूने की कोशिश न करें या गंदा हो, या जाल काम नहीं करेगा।
  • मेक अ फ्लाय ट्रैप चरण 14 का शीर्षक चित्र
    3
    कर सकते हैं चारों ओर टेप पास। इसे चारों ओर लपेटें, अपने हाथों से मिलाते हुए। रिबन को थोड़ी मात्रा में रगड़ें, ताकि गोंद को कंट्रोल में स्थानांतरित किया जा सके, इसकी सतह को अधिक पक्षपाती छोड़ दें।
  • मेक अ फ्लाय ट्रैप स्टेप 15 नामक चित्र
    4
    कर सकते हैं से टेप निकालें की सतह को छड़ी चाहिए जांच करने के लिए इसे धीरे से स्पर्श करें यदि यह ठीक से छड़ी नहीं कर सकता है, तो एक नए टेप के साथ दोबारा कदम दोहराएं।
  • मेक अ फ्लाय ट्रैप स्टेप 16 नामक चित्र
    5
    कर सकते हैं के नीचे पर एक छोटे से टॉर्च पर छड़ी टॉर्च के आधार पर कैप रखें। यह फ्लाई जाल के आधार के रूप में काम करेगा। यह सबसे अच्छा है अगर आपके पास एक पराबैंगनी प्रकाश की टॉर्च होती है क्योंकि मक्खियों को इस प्रकार के प्रकाश से ज्यादा आकर्षित किया जाता है।
  • मेक अ फ्लाय ट्रैप स्टेप 17 नामक चित्र
    6
    टिन को रात भर बाहर रखो। इसे सीधे खड़े रहें, ताकि मक्खियों को पकड़ने के लिए पूरे पालन भाग उपलब्ध हो। टॉर्च को चालू करें और इसे कैन्यू में डाल दें। सुनिश्चित करें कि यह सही है और बैटरी नई है
  • मेक अ फ्लाय ट्रैप स्टेप 18 नामक चित्र
    7
    मक्खियों की प्रतीक्षा करें वे रोशनी के लिए आकर्षित हो जाएंगे, लेकिन कर सकते हैं की दीवारों की दीवारों के साथ रहना होगा
  • मेक अ फ्लाय ट्रैप चरण 1 9 शीर्षक वाला चित्र
    8
    कर सकते हैं बदलें अगर आप मक्खियों को सफलतापूर्वक उपयोग कर सकते हैं, तो सबसे अच्छी बात यह फेंक देगी। मक्खियों को छूने से बचने के लिए कंटेनर के संपर्क में आने पर दस्ताने पहनना मत भूलें। टिन को प्लास्टिक की थैली से ढकने से पहले किराने की दुकान में डाल देना सबसे अच्छा है।
  • विधि 3
    एक प्लास्टिक या ग्लास कंटेनर के साथ एक जाल बनाना




    मेक अ फ्लाय ट्रैप चरण 20 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    एक छोटा कटोरा पाएं यह या तो कांच (जेली का एक जार) या प्लास्टिक हो सकता है, एक नट या मूंगफली का मक्खन डालने के लिए कंटेनर की तरह कुछ। यदि कंटेनर में ढक्कन है, तो इसे हटा दें।
  • मेक अ फ्लाय ट्रैप चरण 21
    2
    कंटेनर में सिरका जोड़ें सेब साइडर सिरका की एक शीशी खरीदें और इस शीशी में लगभग 1 इंच या तो डाल दें। सिरका जगह पर मक्खियों को आकर्षित करेगा।
  • मेक अ फ्लाय ट्रैप 22 का शीर्षक चित्र
    3
    सिरका में कुछ डिटर्जेंट डालें सतह के तनाव को तोड़ने के लिए सिरका में डिटर्जेंट या साबुन के कुछ बूंदों को डालें। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो मक्खियों को सिरका की सतह पर रहने के लिए अपने पैरों का उपयोग करें और इसे पी सकते हैं
  • मेक अ फ्लाय ट्रैप 23 का शीर्षक चित्र
    4
    फलों या कच्चे मांस के टुकड़े डाल दें सिरका और डिटर्जेंट की जगह, एक स्वीकार्य विकल्प कुछ फल या कच्चा मांस का उपयोग करना है। बस कुछ टुकड़ों में कटौती करने के लिए जाल में इस्तेमाल का फैसला किया और यह जार के नीचे रख दिया। इन खाद्य पदार्थों की सड़ने की गंध कंटेनर में मक्खियों को आकर्षित करेगा।
  • मेक अ फ्लाय ट्रैप स्टेफ 24 नामक चित्र
    5
    एक प्लास्टिक की चादर के साथ कंटेनर को कवर करें कम से कम 8 x 8 सेमी का एक वर्ग कट करें अपने हाथों से बोतल के किनारे के आसपास दृढ़ता से दबाएं अगर प्लास्टिक को जगह में नहीं रोकना है, तो टेप के टुकड़े का उपयोग करें या प्लास्टिक की फिल्म के चारों ओर रबर बैंड डाल दें।
  • मेक अ फ्लाय ट्रैप स्टेप 25 शीर्षक वाला चित्र
    6
    प्लास्टिक की फिल्म में ड्रिल छेद टूथपिक्स, कैंची, चाकू आदि का उपयोग करें प्लास्टिक में कम से कम चार छेद बनाने के लिए इस तरह, मक्खियों को जाल में प्रवेश करने में सक्षम हो जाएगा।
  • मेक अ फ्लाय ट्रैप चरण 26 के शीर्षक वाला चित्र
    7
    जाल को बाहर रखो। मक्खियों छेद के माध्यम से प्रवेश करेंगे हालांकि, उनके लिए बचने में सक्षम होना लगभग असंभव होगा, क्योंकि वे फिर छेद नहीं खोज पाएंगे। वे कंटेनर के अंदर एक नाश्ते बनाने के लिए भी प्रवण होंगे।
  • मेक अ फ्लाय ट्रैप चरण 27 के शीर्षक वाला चित्र
    8
    मक्खियों को मार डालो उनमें से कुछ शायद समय के बाद जाल के अंदर मरने को समाप्त हो जाएंगे। हालांकि, कुछ अन्य लोग वहां रहेंगे जो आप जाल में डालते हैं। जाल को घर में ले जाओ और इसे सिंक के पास रखें। सिंक से गर्म पानी का नल खोलें। सिंक को भरने के लिए नाली को बंद करने के लिए मत भूलना। जब यह भरा हुआ है, तो कंटेनर को दस मिनट के लिए विसर्जित करें। इस तरह, मक्खियों मर जाएगा मर जाएगा
  • मेक अ फ्लाय ट्रैप चरण 28 को शीर्षक वाला चित्र
    9
    मृत मक्खियों को त्यागें प्लास्टिक की फिल्म निकालें और इसे दूर फेंक दें। जाल को कचरे में बदल दें और कचरे के किनारे पर टैप कर सकते हैं, ताकि सभी मक्खियों और मिश्रण जो आप अंदर डाल रहे हैं, पूरी तरह से हटा दिए जा सकते हैं।
  • मेक अ फ्लाय ट्रैप चरण 2 9 शीर्षक वाली तस्वीर
    10
    कंटेनर कीटाणुरहित आप यह सिर्फ गर्म साबुन पानी से धोकर इसे कर सकते हैं। आप अब भी कुछ स्वास्थ्य बढ़ाने वाले रसायन का उपयोग सुनिश्चित कर सकते हैं कि बोतल साफ है और उपयोग के लिए फिर से तैयार है। कंटेनर साफ हो जाने के बाद, यह एक और जाल में पुन: उपयोग करने के लिए तैयार है।
  • विधि 4
    मक्खियों को पकड़ने के लिए अपना स्वयं चिपचिपा कागज बनाना

    मेक अ फ्लाय ट्रैप चरण 30 नामक चित्र
    1
    एक बाज़ार पेपर बैग ले लो इस बैग को अधिमानतः उच्च होना चाहिए क्योंकि आपको बॉन्ड पेपर के लंबे स्ट्रिप्स बनाने की आवश्यकता होगी। प्लास्टिक की थैलियों का उपयोग न करें, अन्यथा गोंद उन का पालन नहीं करेंगे।
  • मेक अ फ्लाय ट्रैप टिप 31 नामक चित्र
    2
    कागज के कट स्ट्रिप्स लगभग 2.5 से 15 सेंटीमीटर मापने वाले कैंची और कट स्ट्रिप्स का उपयोग करें। आपको इनमें से चार या पांच स्ट्रिप्स की आवश्यकता होगी। आप उन्हें काटने के बाद, उन्हें मेज पर रखें
  • मेक अ फ्लाय ट्रैप चरण 32 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    उन में ड्रिल छेद कैंची या चाकू की एक जोड़ी का उपयोग करना, पट्टी के अंत से पहले 1 इंच (2.5 सेमी) के बारे में एक छेद ड्रिल करें। उन सभी में ऐसा करो अगर आप इनमें से किसी एक को घर में रखते हैं तो कागज पर्चा का उपयोग करना भी मुमकिन है।
  • मेक अ फ्लाय ट्रैप चरण 33 नामक चित्र
    4
    छेद के बीच में एक स्ट्रिंग थ्रेड करें स्ट्रिंग का एक टुकड़ा कट कर जो कि कम से कम 15 सेमी लंबा है कागज़ की प्रत्येक पट्टी के लिए आपको स्ट्रिंग की आवश्यकता होगी। प्रत्येक स्ट्रिप्स में बने छेद के माध्यम से इसे पारित करें और एक गाँठ बाँध लें एक गाँठ कैसे बांधें जानें.
  • मेक अ फ्लाय ट्रैप स्टेप 34 नामक चित्र
    5
    चीनी के साथ मिश्रण करें शक्कर का एक टुकड़ा, शहद का एक टुकड़ा और पैन में चीनी का एक और टुकड़ा रखें। पैन को गर्मी पर रखो और इसे मध्यम गर्मी के ऊपर गर्मी तक छू लें, जब तक कि सामग्री अच्छी तरह मिश्रित न हो। वे पूरी तरह सजातीय होने के बाद, समाधान को कमरे के तापमान पर ठंडा करने दें।
  • मेक अ फ्लाय ट्रैप स्टेप 35 नामक चित्र
    6
    समाधान में कागज के स्ट्रिप्स डुबकी मिश्रण में प्रत्येक स्ट्रिप्स को रखें ताकि वे इस सिरप के साथ लेपित हो जाएं। उन्हें पका रही चादर पर रखें और उन्हें सूखा दें।
  • मेक अ फ्लाय ट्रैप स्टेप 36 नामक चित्र
    7
    स्ट्रिप्स लटकाओ नाखून या हथियार ढूंढें और स्ट्रिप्स लटकाएं आप उन्हें एक दूसरे के करीब की स्थिति में रख सकते हैं, या सभी घर पर उन्हें स्थान दे सकते हैं। दूसरे के करीब एक फांसी करके, जाल अधिक प्रभावी हो जाता है।
  • मेक अ फ्लाय ट्रैप चरण 37 नामक चित्र
    8
    कचरा में कागज स्ट्रिप्स फेंको। मक्खियों के साथ पूरी तरह से लेपित होने के बाद, उन्हें हटा दें और उन्हें कचरे में डाल दें। यदि किसी वजह से ये चिपकने वाला पेपर स्ट्रिप्स काम नहीं करते हैं, तो संभवतः यह संभव है क्योंकि उन्हें पर्याप्त मात्रा में सिरप नहीं मिला है। सिरप का एक नया झुकाव करना और स्ट्रिप्स को फिर से डुबो देना हमेशा होता है, या पूरी तरह से फिर से शुरू करना, पूरी तरह से नई स्ट्रिप्स बनाना।
  • युक्तियाँ

    • विधि तीन में मक्खियों को मारने के लिए कीटनाशक का उपयोग करना भी संभव है यदि आप अपने सिंक में कीड़े डुबाना नहीं चाहते हैं।
    • लालटेन बैटरी हाल ही में बदल दी गई होगी और नई होनी चाहिए।
    • पहली विधि में एक फ़नल के रूप में बोतल के ऊपर का उपयोग करने के बजाय, आप एक स्ट्रेनर या पेपर फ़नल का उपयोग कर सकते हैं। उत्तरार्द्ध मामले में, बस एक शीट के साथ एक फ़नल बनाएं और इसे बोतल के नीचे रखें।

    चेतावनी

    • जाल मक्खियों को आकर्षित करते हैं, इसलिए उन्हें उचित स्थान पर रखने के लिए सबसे अच्छा है जहां से आप उन्हें खाएं।
    • कणों को कीटाणुरहित होने पर सुरक्षित रसायनों का उपयोग करना मत भूलना
    • जब यह महसूस किया जा रहा है कि जाल खतरनाक कीड़ों को अपशिष्टों जैसे आकर्षित कर रहे हैं, स्प्रे कीटनाशक खरीदते हैं और जाल के पास आने से पहले उन्हें खत्म कर देते हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (17)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com