IhsAdke.com

एसिड के साथ ठोस स्ट्रिपिंग कैसे करें

पेंट या सीलेंट को स्वीकार करने के लिए अनुपयुक्त कंक्रीट सतहों बहुत कठिन और सपाट हो सकती हैं। हालांकि, एसिड के साथ नक़्क़ाशी (या धोने) कंक्रीट के छिद्र को खोल सकता है और इसे उपचार प्राप्त करने के लिए तैयार कर सकता है। हालांकि डिस्पोजेज़र के साथ मैन्युअल रूप से कंक्रीट को तैयार करना संभव है, एसिड के साथ नक़्क़ाशी आमतौर पर बहुत श्रम गहन होता है।

चरणों

भाग 1
पिकलिंग के लिए तैयारी

एसिड एख कंक्रीट चरण 1 शीर्षक वाला चित्र
1
म्यूरीएटिक एसिड या किसी अन्य को खरीदें जो डिजाइन के लिए उपयुक्त है। पिकिंग शुरू करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपके पास कार्य पूरा करने के लिए पर्याप्त एसिड है, प्रक्रिया के दौरान सामग्री की दुकान पर जाने की आवश्यकता से बचें। म्यूरीएटिक एसिड, जिसे हाइड्रोक्लोरिक एसिड भी कहा जाता है, इस प्रकार के काम में इस्तेमाल किया जाने वाला सबसे सामान्य प्रकार है। यह कहना मुश्किल है कि वास्तव में कितना एसिड की आवश्यकता होगी क्योंकि उत्पाद आमतौर पर अलग-अलग तीव्रताओं पर बेचा जाता है। बहुत सामान्य शब्दों में, 4.5 एम² से 6.5 एम² ठोस कंक्रीट के इलाज के लिए 1/4 लीटर एसिड (ठीक से पतला) पर्याप्त होता है।
  • नमकीन बनाना के लिए उपयुक्त अन्य एसिड में फॉस्फोरिक और सल्फैमिक एसिड शामिल हैं। यह दूसरा विकल्प पहली बार श्रमिकों के लिए विशेष रूप से अच्छा है क्योंकि यह दूसरों की तुलना में कम कोमल और खतरनाक है
  • यदि संदेह है, तो एसिड लेबल को देखें, क्योंकि उनमें से ज्यादातर का उल्लेख करते हैं कि कंक्रीट लेने के लिए उत्पाद का उपयोग किया जा सकता है या नहीं।
  • एसिड एख कंक्रीट चरण 2 नामक चित्र
    2
    किसी भी रुकावट से कंक्रीट नि: शुल्क। शुरू करने के लिए, इलाज के क्षेत्र से सभी वाहनों, फर्नीचर और बाधाओं को हटा दें। कुछ एसिड सामान्य वस्तुओं को स्थायी रूप से नुकसान पहुंचा सकते हैं यदि वे उनके साथ संपर्क में आते हैं, थोड़े समय के लिए भी। तो इससे पहले कि आप नमकीन बनाना शुरू करने से पहले सब कुछ ले लें।
    • धूल, गंदगी या जमी हुई मल के संचय को हटाने के लिए स्वीप क्षेत्र। एसिड ठोस सतह के प्रत्येक भाग को छूने और इसके साथ उचित प्रतिक्रिया करने में सक्षम होना चाहिए। मलबे के भी छोटे टुकड़े प्रतिक्रिया में हस्तक्षेप कर सकते हैं, जिससे असमान नमकीन बनाना होता है।
  • एसिड एख कंक्रीट चरण 3 शीर्षक वाला चित्र
    3
    तेल या ग्रीस के लिए डीजेरेज़र का उपयोग करें। यदि आप अपने गेराज में कंक्रीट को नमक कर रहे हैं, तो एक मौका है कि आपके वाहन के दरवाजे पर तेल या तेल के दाग दिखाई दे सकते हैं। पिलिंग एसिड तेल पदार्थों के माध्यम से घुसना नहीं कर सकते हैं, जिसका अर्थ है कि किसी तेल के दाग के नीचे कोई ठोस उपचार नहीं किया जाएगा। तेल और तेल के दाग को हटाने के लिए, किसी भी बाजार में पाया जा सकता है एक degreasing उत्पाद के साथ क्षेत्र रगड़ने की कोशिश।
    • वैकल्पिक रूप से, कपड़े धोने का डिटर्जेंट का उपयोग करें। उनमें से ज्यादातर को तेलों को भंग करने के लिए तैयार किया जाता है, कंक्रीट सतहों को degrease के लिए सही विकल्प है।
  • एसिड एख कंक्रीट चरण 4 नामक चित्र
    4
    पूरे क्षेत्र को एक बगीचे नली के साथ धो लें जब कंक्रीट पूरी तरह से साफ हो जाता है, स्प्रे नोजल का इस्तेमाल करके इसे पूरी तरह भिगोकर बिना पूरी सतह को गीला कर दें। कंक्रीट इस स्तर पर गीली होनी चाहिए जब तक यह एसिड परत प्राप्त न करे।
    • यदि आप दीवारों या अन्य आसन्न सतहों को लेने जा रहे हैं, तो एसिड के साथ सीधे संपर्क की संभावना को कम करने के लिए किनारों को गीला करना सुनिश्चित करें।
  • भाग 2
    एसिड आवेदन

    एसिड एख कंक्रीट चरण 5 शीर्षक वाला चित्र
    1
    एसिड के प्रत्येक भाग में पानी के तीन या चार भागों को मिलाएं। एक प्लास्टिक की बाल्टी में शुद्ध, शुद्ध पानी जोड़ें और एसिड को कंटेनर में डालें - सावधान न करें कि फैल या फैल न जाए धातु के कंटेनरों का उपयोग न करें, क्योंकि एसिड उन्हें कुरकुरा कर सकता है, जिससे सामग्री का अंतिम विनाश हो सकता है।
    • हमेशा पानी में एसिड डालना - विपरीत मत करो यदि आपके चेहरे पर एसिड फूट पड़ता है, तो आपको गंभीर चोट लग सकती है और यहां तक ​​कि अंधा हो सकता है।
    • यहां से, कुछ बुनियादी सुरक्षा उपाय देखें। लंबे समय तक आस्तीन वाले स्वेटर, दस्ताने, चश्मे पहनें और यदि जरूरी हो, तो विषाक्त धुएं के खिलाफ की रक्षा के लिए एक श्वसन यंत्र। अधिक जानकारी के लिए, नीचे सुरक्षा अनुभाग देखें।
  • एसिड एख कंक्रीट चरण 6 नामक चित्र
    2
    मिश्रण का परीक्षण करें हालांकि पहले किए गए मिश्रण ठोस सतहों को नमक बनाने के लिए उपयुक्त है, इसकी गुणवत्ता को सुनिश्चित करने के लिए यह एक छोटे से क्षेत्र में परीक्षण करना उचित है (जैसे कि आमतौर पर फर्नीचर या टूल बॉक्स द्वारा कवर किया जाने वाला स्थान)। मिश्रण के बारे में 1/2 कप सीधे कंक्रीट में डालें - यदि यह काफी मजबूत है, तो यह जल्द ही बुलबुला शुरू कर देगा और प्रतिक्रिया करेगी।
    • अगर बुलबुले तुरंत दिखाई नहीं देते हैं, तो आपका मिश्रण काफी मजबूत नहीं हो सकता है। अधिक एसिड को सावधानीपूर्वक जोड़ने की कोशिश करें
  • एसिड एख कंक्रीट चरण 7 नामक चित्र
    3
    एसिड को वितरित करने के लिए एक स्प्रे या पानी का उपयोग करें। फर्श पर एक बिंदु में सभी एसिड डालना के बजाय, जो बेकार हो सकता है, एक प्लास्टिक स्प्रेयर का उपयोग करें या एक समान वर्दी आवेदन को सुनिश्चित करने के लिए पानी का उपयोग कर सकते हैं। छिड़काव के तुरंत बाद, हाथ से मिश्रण वितरित करने के लिए एक सक्जी या मोम का उपयोग करें और एसिड फैलाएं।
    • पूरे नमकीन बनाना प्रक्रिया के दौरान फर्श को गीला होना चाहिए। फर्श पर एसिड सूखने की अनुमति न दें - यदि आवश्यक हो, नली के साथ कंक्रीट को गीला कर दें।
  • एसिड एख कंक्रीट चरण 8 शीर्षक वाला चित्र
    4
    कंक्रीट के साथ प्रतिक्रिया करने के लिए एसिड की प्रतीक्षा करें जब आपको यकीन हो जाता है कि यह समान रूप से लागू किया गया है, तो बस फर्श से दूर चले जाएं और इसे बुदबुदाते रहने के लिए प्रतीक्षा करें। आम तौर पर इसमें लगभग दो से 15 मिनट लगते हैं। जैसा कि एसिड मंजिल के साथ प्रतिक्रिया करता है, यह कंक्रीट में छोटे छिद्रपूर्ण छेद खुल जाएगा, जिससे यह सीलेंट की एक परत प्राप्त करने के लिए अधिक प्रवण हो जाता है।
    • सतह पर एसिड प्रतिक्रिया का निरीक्षण करें इसे समान रूप से प्रतिक्रिया करनी चाहिए - यदि दोषपूर्ण स्पॉट होते हैं, तो यह तेल के दाग के कारण हो सकता है जो ठीक से साफ नहीं किए गए थे या शेष अवशेष नहीं थे। इस मामले में, नमकीन बनाना समाप्त करने के लिए एक यांत्रिक समाधान का उपयोग करें, जैसे कि एक चक्की।
  • एसिड एख कंक्रीट चरण 9 शीर्षक वाला चित्र
    5
    सतह को बेअसर करना एसिड लेबल देखें - कई उत्पादों को एसिड प्रतिक्रिया को रोकने के लिए एक निष्पक्ष समाधान के उपयोग की आवश्यकता होती है, जबकि अन्य स्वयं अपने पर प्रतिक्रिया रोक सकते हैं। एसिड के लिए जो तटस्थता की आवश्यकता होती है, पैकेज पर निर्देशों का पालन करते हुए, neutralizer को मिलाकर पूरे मंजिल पर वितरित करें। इच्छित प्रभाव को सुनिश्चित करने के लिए उत्पाद को स्प्रे और साफ़ करना आवश्यक है।
    • एसिड न्यूट्रललाइज़र बनाने के लिए, एक कप बेकिंग सोडा और चार लीटर पानी-हलचल को मिलाकर भंग कर दें।



  • एसिड एख कंक्रीट चरण 10 नामक चित्र
    6
    पूरी तरह से फर्श कुल्ला। इस बिंदु पर, ठोस को साफ दिखना चाहिए और पहले से ही मसालेदार दिखना चाहिए। अब इसे समाप्त करने का समय है एक झाड़ू का उपयोग करें या पानी से भिगोने के लिए निचोड़ और एक वैक्यूम क्लीनर इसे चूसने के लिए। एसिड को ठीक से निपटाने के लिए उत्पाद पैकेजिंग के निर्देशों को पढ़ें। ध्यान रखें कि निपटान से पहले इसे बेअसर करने के लिए बेकिंग सोडा जोड़ना आवश्यक हो सकता है।
    • यदि आप एक गैरेज में काम कर रहे हैं, तो निचली निकासी को सीधे स्थान से बाहर निकालना, एक नाली की ओर। हालांकि, इससे पहले, सुनिश्चित करें कि आप ऐसा पर्यावरण के नुकसान के बिना कर सकते हैं
  • भाग 3
    स्ट्रिपिंग के बाद कंक्रीट का इलाज करना

    एसिड एख कंक्रीट चरण 11 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    सीलेंट या एपॉक्सी लागू करें कई एसिड नक़्क़ाशीदार परियोजनाओं को एक ठोस मंजिल तैयार करने के लिए किया जाता है ताकि उन्हें ईपीओकी या सिंथेटिक सीलेंट प्राप्त हो। इन प्रकार के उत्पादों कंक्रीट को एक पेशेवर दिखने वाला चमक देते हैं और पानी, तेल, तेल और अन्य दाग पैदा करने वाले उत्पादों को भी प्रतिरोधी बनाते हैं, जिससे फर्श की रख-रखाव आसान हो जाता है। इसके अतिरिक्त, सीलेंट पर एक विरोधी पर्ची के उपयोगकर्ता का उपयोग करके गेराज को कर्षण दिया जा सकता है ताकि आपके वाहन को बारिश में सुरक्षित रूप से काम करने की आवश्यकता हो।
  • एसिड एख कंक्रीट चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    डाई का प्रयोग करें नमकीन बनाना के बाद कंकरीट को डाई जाने से इसे अधिक नेत्रहीन रूप से आकर्षक बनाने का एक शानदार तरीका है। कुछ आंतरिक रिक्त स्थान के लिए, यह तकनीक सुंदरता और आधुनिकता प्रदान करता है। यहां तक ​​कि कुछ आउटडोर स्थान, जैसे पाइटोस, बेहतर देखने के लिए डाई का उपयोग कर सकते हैं।
  • एसिड एख कंक्रीट चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    ठोस पेंट करें कंक्रीट सतहों को ब्रश, रोलर्स या स्प्रेयर के साथ चित्रित किया जा सकता है। यद्यपि दीवार से फर्श को पेंट करने के लिए कम आम है, लेकिन पेंट ठोस फर्श की मदद से तेज आंतरिक जगह बना सकते हैं। सामान्य तौर पर, क्षेत्र को बहुत उज्ज्वल होने से रोकने के लिए सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाता है।
  • एसिड एख कंक्रीट चरण 14 शीर्षक वाले चित्र
    4
    एक चमकदार सतह बनाने के लिए धातु के टुकड़े जोड़ें। कई फुटपाथ और बाहरी कंक्रीट सतहों धातु भागों के साथ आकर्षक लग रही है। यहां तक ​​कि कुछ इंटीरियर रिक्त स्थान (विशेषकर सार्वजनिक या व्यावसायिक) इस प्रकार के उपचार से लाभ उठा सकते हैं - उज्ज्वल ठोस फर्श, उदाहरण के लिए, मॉल और हवाई अड्डे के गलियारों में व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है क्योंकि वे जीवंत रूप प्रदान करते हैं।
  • भाग 4
    सुरक्षित रूप से एसिड को संभालना

    एसिड एख कंक्रीट चरण 15 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    सुरक्षात्मक कपड़ों पहनें सभी एसिड (विशेष रूप से सबसे मजबूत) देखभाल के साथ संभाला जाना चाहिए यदि यह शरीर पर फैलता है, तो कास्टिक एसिड दर्दनाक जलता पैदा कर सकता है। इससे भी बदतर, उत्पाद स्थायी अंधापन और विरूपण पैदा कर सकता है अगर चेहरे और आंखों पर छिड़क दिया। इसलिए, एसिड को संभालने में सुरक्षा उपकरण हमेशा पहनना महत्वपूर्ण होता है, भले ही आप बहुत अनुभवी हो। ये सुरक्षात्मक कपड़ों के प्रकार हैं जिन्हें पहना जाना चाहिए:
    • रासायनिक या सुरक्षा काले चश्मे
    • दस्ताने
    • लंबी आस्तीन शीर्ष
    • बंद जूते
  • एसिड एख कंक्रीट चरण 16 शीर्षक वाला चित्र
    2
    एसिड से वाष्प की सांस न लें बहुत मजबूत एसिड, जैसे कि मुरीयाटिक, हानिकारक धुएं का उत्पादन कर सकते हैं, जो कि अगर सांस लेते हैं, तो मुंह और गले में रासायनिक जल पैदा होता है। दुर्लभ होने पर, कुछ जहरीले वाष्पों की सांस लेने के कारण गंभीर क्षति हो सकती है या मर सकता है। इसलिए, अच्छा काम करने के क्रम में वायु संचलन रखने के लिए खुली खिड़कियां और एक पंखे के साथ अच्छी तरह हवादार स्थान में काम करना महत्वपूर्ण है।
    • यदि एसिड द्वारा निर्मित वाष्प बहुत मजबूत होते हैं, तो स्वास्थ्य समस्याओं को रोकने के लिए एक फिल्टर के साथ एक श्वासनली पहनें।
  • एसिड एख कंक्रीट चरण 17 शीर्षक वाला चित्र
    3
    हमेशा पानी में एसिड डालना - विपरीत मत करो यह एक महान बुनियादी सुरक्षा नियम है यदि आप तरल पदार्थ में बहुत जल्दी तरल पदार्थ डालते हैं, तो यह संभव है कि बाल्टी की सामग्री आप पर छप जाएगी। अगर यह शुद्ध पानी से बना है, तो कुछ भी गंभीर नहीं होगा - दूसरी ओर, अगर सामग्री अम्लीय है, गंभीर परिणाम हो सकते हैं। इसलिए एसिड के साथ काम करते समय इस नियम को ध्यान में रखें।
    • कार्य करते समय एक और बाल्टी या प्लास्टिक के कंटेनर बंद होने में मददगार हो सकता है अगर आप गलती से पहले बाल्टी में एसिड डालते हैं, तो आप दूसरी बाल्टी में पानी डाल सकते हैं और एसिड को उस स्थान पर स्थानांतरित कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • ध्यान रखें कि म्यूरीटिक एसिड खतरनाक है और इसलिए उपयोग करने से पहले इसे पतला होना चाहिए। उत्पाद लेबल पर दिए गए निर्देशों को ध्यान से पढ़ें और उत्पाद को संभालने में सुरक्षा उपकरण का उपयोग करें।

    चेतावनी

    • मुरीयाटिक एसिड स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है - इसलिए इसका उपयोग करते समय उचित सावधानी बरतें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com