IhsAdke.com

लीफ स्केलेटन कैसे करें

पत्ती कंकाल सुंदर, नाजुक और दिलचस्प हस्तकला टुकड़े हैं जो विभिन्न डिजाइनों पर सजावट के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। पहले से किए गए तरह के कुछ खरीदना महंगा हो सकता है-सौभाग्य से, घर पर उन्हें बनाना आसान है आप केवल पर्याप्त पैसे नहीं बचा सकते हैं बल्कि उन्हें थोड़ा ब्लीच या टिंचर के साथ कस्टमाइज़ कर सकते हैं। अंतिम उत्पाद के आकार और आकार को चुनना भी सबसे अच्छा है!

चरणों

भाग 1
सोडियम कार्बोनेट का उपयोग करना

  1. 1
    चादरें रखें जिन्हें आप पुलाव में उपयोग करना चाहते हैं। आप राशि चुन सकते हैं, लेकिन पुलाव की पूरी सतह को कवर करने के लिए बहुत अधिक शीट्स का उपयोग करने से बचें। सबसे अधिक, पैन के नीचे पूरे एक समान परत बनाने का प्रयास करें यदि संभव हो तो मोमी, चमकदार सतहों के साथ शीट का उपयोग करें।
  2. पिक्चर का शीर्षक स्केलेटन पेंटीज़ स्टेप 2
    2
    सोडियम कार्बोनेट और पानी के साथ पत्तियों को कवर करें आपको ½ से ¾ कप (70 से 100 ग्राम) सोडियम कार्बोनेट और 4 कप (950 मिलीलीटर) पानी की आवश्यकता होगी। शांति से मिक्स मिलाएं
    • बेकिंग सोडा का उपयोग न करें- यह एक ही बात नहीं है
    • किसी भी बाजार के सफाई उत्पादों अनुभाग में सोडा ऐश खरीदें।
  3. 3
    पत्तियों को उबाल लें, जब तक कि वे निविदा न हों। पुलाव को मध्यम या मध्यम उच्च लौ में ले लो। फिर धीरे-धीरे इसे कम करें शीट के प्रकार के आधार पर यह लगभग 9 0 मिनट से दो घंटे लगते हैं।
    • पानी उतना ही लुप्त हो जाएगा जितना उगता है। अधिक तरल जोड़ें ताकि पत्तियों को सूखा न जाए।
  4. स्केलेटन पेंटीज़ स्टेप 3 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    पत्तियों को पानी से बाहर निकालें प्लास्टिक या रबर के दस्ताने पहनें। फिर पानी से पत्तियों को हटाने के लिए चिमटी या एक रंग का उपयोग करें। यदि वे बेहद सिपाही हैं, तो उन्हें ठंडे पानी या कमरे के तापमान में कुछ मिनट के लिए कटोरे में भिगो दें - तो बाद में उन्हें साफ करना आसान होगा।
  5. 5
    कागज तौलिया की एक परत पर चादरें रखो और सेलुलोज को अपनी सतह से निकालने के लिए ब्रश का उपयोग करें। चिमटी के साथ स्टेम द्वारा उन्हें पकड़ो और सफाई करने के लिए ब्रश या सॉफ्ट टूथब्रश का उपयोग करें। फिर उन्हें मोड़ो और दूसरी तरफ साफ़ करें
    • पत्तियों के साथ काम करना बेहतर है, अगर पानी ठंडा हो या कमरे के तापमान पर।
    • इस चरण में बहुत सावधान रहें- शीट नाजुक हैं
  6. 6
    ताजे पानी के साथ फिर से पत्तियों को कुल्ला। वे इस कदम में बहुत नाजुक होंगे- सावधान रहें ठंडा पानी या कमरे के तापमान पर एक कटोरा भरें और उस पर पत्तियों डाल दिया। यदि आवश्यक हो, तो उन्हें थोड़ा हलचल दें यदि सेलूलोज़ अवशेष या गंदगी अभी भी है, तो पानी की जगह और कदम को दोहराएं।
    • पानी चलने वाली चादरें कुल्ला मत करें - जेट की शक्ति उन्हें नुकसान पहुंचा सकती है
  7. 7
    पत्तियों को सूखा दें उन्हें कागज तौलिया की दो परतों के बीच रखें और फिर उन पर ऊपर भारी किताबें रखें कागज तौलिया अतिरिक्त नमी को अवशोषित करने में मदद करेगी, जबकि किताबें चादरें समतल कर सकती हैं। यदि आप इस कदम का पालन नहीं करते हैं, तो वे विकृत हो जाएंगे और मुड़े हुए होंगे।
    • यदि आप पत्तियों को प्राकृतिक (विकृत और जोड़) देखने के लिए चाहते हैं, तो उन्हें एक कागज तौलिया परत पर रखें, लेकिन शीर्ष पर कुछ भी नहीं। इस अतिरिक्त वजन के बिना, वे फ्लैट नहीं मिलेगा

भाग 2
अन्य विधियों के साथ प्रयोग करना

  1. 1
    पत्तियों को पानी में भिगोकर छोड़ दें 3 tablespoons (25 ग्राम) सोडियम कार्बोनेट के साथ 2 कप (475 मिलीलीटर) पानी उबाल लें। स्टोव से पानी ले लो, पत्तियों को उस पर रखें, और उन्हें 20 से 30 मिनट के लिए डुबकी। उसके पश्चात, उन्हें लुगदी को हटाने के लिए निस्तब्ध करें, जैसा कि आप सामान्य रूप से करेंगे
    • यह प्रक्रिया उपरोक्त विधि के समान है, लेकिन आप पत्तियों को हर समय उबाल नहीं लेंगे।
    • यह विधि नाजुक या कम मात्रा के पत्तों के लिए आदर्श है।
  2. 2
    यदि आप जल्दबाजी में नहीं हैं, तो सादे पानी में पत्तियों को भिगो दें। इस प्रक्रिया में दो से तीन सप्ताह लगेंगे, और आपको समय-समय पर पानी को बदलना होगा ताकि पत्तियों को बर्बाद नहीं किया जा सके। अंत में, आप त्रुटियों और दुर्घटनाओं से बचने के लिए तरल में ब्लीच जोड़ सकते हैं। इस चरण के बाद, सेलूलोज को नरम टूथब्रश से हटा दें।
    • यदि आप पानी में ब्लीच जोड़ते हैं, तो 1:30 के संबंधित अनुपात का पालन करें।
  3. 3
    एक जैविक डिटर्जेंट का उपयोग करें एक जैविक डिटर्जेंट के 115 ग्राम के साथ 2 कप (475 मिलीलीटर) पानी मिलाएं। पत्ते जोड़ें और 30 मिनट के लिए सब कुछ उबाल लें। फिर उन्हें कुल्ला और एक नरम टूथब्रश के साथ सेल्युलोज हटा दें। दो हफ्तों के लिए काग़ज़ का टुकड़ा दो परतों के बीच चादरें रखो।

भाग 3
चादरें रंग या डिस्कोलर करें

  1. 1



    ब्लीच का इस्तेमाल चादरें सफेद छोड़ने के लिए करें 1 कप (240 मिलीलीटर) का पानी और एक कंटेनर में ¼ कप (60 मिलीलीटर) ब्लीच रखें। तब बर्तन में पत्ते डाल दें जब तक कि वे सफेद न हो जाए। इसमें लगभग 20 मिनट लगते हैं, लेकिन यदि पत्ते अधिक गहरा हो या घने हो तो इसमें अधिक समय लग सकता है।
    • यदि आप एकाधिक कंकाल चाहते हैं, तो आप एक समय में कुछ चादरें बदल सकते हैं। राशि का अधिक से अधिक न करें
  2. 2
    ताजे पानी के साथ पत्तियों को कुल्ला। एक साफ कंटेनर में ठंड या गर्म पानी रखो पानी में पत्तियों को एक करके डुबो लें - फिर उन्हें कागज तौलिया पर रख दें। पानी से अधिक ब्लीच निकाल दिया जाएगा और मलिनकिरण प्रक्रिया रोक दी जाएगी।
  3. 3
    पत्तियों को सूखा दें यदि आप चाहते हैं कि उन्हें समतल कर दें, उन्हें कागज तौलिया की दो परतों के बीच रखें और कुछ पुस्तकों को शीर्ष पर रखें यदि आप कुछ अधिक प्राकृतिक चाहते हैं, तो उन्हें कागज तौलिया पर सूखा दें, लेकिन शीर्ष पर कुछ भी नहीं वज़न के बिना, शीट विकृत हो जाएंगी और झुकेंगे।
    • इस प्रक्रिया में लगभग 20 मिनट लगते हैं।
  4. 4
    पत्तियों को खाने के रंग या एक तरल जल रंग में डुबो दें ताकि उन्हें रंग प्रभाव पड़े। आप चाहते हैं कि टोन को प्राप्त करने के लिए पानी और डाई या वॉटरकलर की पर्याप्त मात्रा मिक्स करें यह सब 20 मिनट तक समाधान में भिगोएँ, फिर इसे बाहर निकालें ताजे पानी के साथ पत्ते कुल्ला और उनके ऊपर की तरह ही विधि का उपयोग करने के लिए सूखी प्रतीक्षा करें:
    • यदि आप फ्लैट चादरें चाहते हैं, तो उन्हें कागज की तौलिया की दो परतें और कुछ पुस्तकों के नीचे रखें।
    • यदि आप प्राकृतिक पत्ते चाहते हैं, तो उन्हें कागज तौलिया की एक परत पर छोड़ दें।
  5. 5
    तरल पानी के रंग या खाद्य रंग के साथ पत्तियों को पेंट करें। कप या बोतल कैप में अपने पसंदीदा रंग रखो। पेंटिंग के लिए उपयुक्त नरम ब्रश का उपयोग करें आप एक ठोस स्वर का उपयोग कर सकते हैं या पट्टियाँ बना सकते हैं। जब समाप्त हो जाए, तो उन्हें दो पुस्तकों के बीच सूखा दें
    • कड़ी मेहनत के साथ ब्रश का उपयोग न करें, या यह कंकाल को नुकसान पहुंचाएगा।
  6. 6
    यदि आप धातु प्रभाव चाहते हैं तो शीट पर स्प्रे पेंट करें। उन्हें एक कागज तौलिया परत पर रखें धातु का रंग लागू करें देखभाल के साथ. चिमटी का उपयोग करने के लिए उन्हें उठाने और उन्हें काग़ज़ के तौलिये की एक साफ परत पर स्थानांतरित करना ताकि वे सूखी हो जाएं। अंत में, दूसरी तरफ प्रक्रिया को दोहराएं।
    • शीट को उसी कागज तौलिया पर सूखा न दें जहां आप रंग लागू करते हैं, या वे एक साथ रहेंगे।
    • बेहतर परिणाम के लिए एक पुष्प स्प्रे पेंट का उपयोग करें।

भाग 4
सजाने या पत्तियों का उपयोग करते हुए

  1. 1
    मोती, चमक या कंकड़ के साथ पत्ते सजाने छोरों और / या पत्तियों के स्टेम पर तरल गोंद पास करें और इन क्षेत्रों में चमक को छिड़क दें। आप वस्तुओं में मोती या कंकड़ भी लगा सकते हैं और साथ ही साथ रंगीन गोंद का उपयोग करके कुछ भी आकर्षित कर सकते हैं।
    • इस डिजाइन के लिए सफेद गोंद या शिल्प गोंद का उपयोग करें, साथ ही चादरें पर कुछ रंग करने के लिए एक पतली, ब्रश के साथ।
    • सामान्य चमक का उपयोग न करें - आपके अनाज बहुत बड़े हैं।
  2. 2
    एक कटोरा या बॉक्स को सजाने के लिए सूखे पत्ते का उपयोग करें। इसे फिल्म के एक टुकड़े के साथ कवर कवर एक ही अनुपात में सफेद गोंद और गर्म पानी मिलाएं। शीट को समाधान में डुबकी, और फिर उन्हें कंटेनर में रखें उन्हें सूखने के लिए छोड़ दें, उन्हें हटा दें, और आखिरकार कागज के टुकड़े छील कर जो एक साथ चिपक जाती है।
    • अंतिम उत्पाद को और अधिक सुंदर बनाने के लिए गोंद और अतिरिक्त बढ़िया चमक का एक छोटा सा पास लगाएं।
    • यदि आपके पास सफेद गोंद नहीं है, तो शिल्प गोंद या गोंद का उपयोग करें
  3. 3
    कोलाज या कार्ड बनाने के लिए शीट का उपयोग करें इसके लिए, गोंद छड़ी का उपयोग करें आप शीट्स के पीछे को तरल गोंद की एक पतली परत के साथ भी पेंट कर सकते हैं और उन्हें कोलाज या कार्ड में जोड़ सकते हैं।
    • यदि आप कुछ और अधिक रोचक चाहते हैं, तो पत्र के बीच में एक मजेदार आकृति (दिल, तारा, चंद्रमा, आदि) बनाने के लिए एक पेपर पंचर या शिल्प कैंची का उपयोग करें।
    • आप शीट्स के साथ प्रिंट भी बना सकते हैं पानी के रंग के साथ अपनी पीठ रंग, उन्हें कागज के खिलाफ दबाएँ, और फिर उन्हें बाहर ले जाओ।
  4. 4
    बनाना Decoupage बर्तन या कांच के अन्य वस्तुओं में पत्तियों के साथ आइसोप्राइकल अल्कोहल के साथ ऑब्जेक्ट को साफ करें और इसे एक साथ रंग दें Decoupage शानदार। शीट के पीछे गोंद की एक पतली परत पास करें और फिर इसे कांच के ऑब्जेक्ट पर पेंट करें। अंत में, शीट पर उत्पाद का अंतिम कोट पास करें
  5. 5
    एक माला में पत्तियों को जकड़ें उन बिंदुओं से सुरक्षित करें जहां केंद्रीय स्टेम आधार को पूरा करता है। आप कई छोटे मालाएं बना सकते हैं और उन्हें लंबवत रूप से लटका सकते हैं। कंकाल के माध्यम से गुजरने की बात को पतला होना चाहिए। अधिक नाजुक पत्तियों और मजबूत पत्तियों के लिए मोटा कुछ के लिए एक पतली रेखा का प्रयोग करें।
    • यदि आप पत्तियों पर अभी भी पत्तियों को छोड़ना चाहते हैं, तो प्रत्येक ऑब्जेक्ट के प्रत्येक भाग को गाँठ लें।

युक्तियाँ

  • कुछ पत्ते इस परियोजना के लिए दूसरों की अपेक्षा अधिक आदर्श हैं: जीनस के पौधे hosta या एसर, लॉरेल, मैगनोलिया, ओक आदि
  • सफाई प्रक्रिया के माध्यम से जल्दी मत बनो, या आप शीट को फाड़ सकते हैं।
  • आपको पूरी शीट पोंछने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन इसमें से आधे-कुछ अद्वितीय बनाने के लिए।
  • घर पर डाई या तरल पानी के रंग की अनुपस्थिति में, एक और तरल तरल पदार्थ का उपयोग करें। कुछ पाउडर भी काम करता है!
  • यदि आप चमकदार चादरें छोड़ना चाहते हैं, तो रंग टन पर प्रकाश डालने से पहले उन्हें ब्लीच में विसर्जित करें।
  • इस प्रक्रिया में जहरीले वाष्प उत्पन्न हो सकते हैं। एक विंडो खोलें या प्रशंसक चालू करें।
  • आप घर पर सोडा बना सकते हैं: ओवन में थोड़ा बेकिंग सोडा 205 डिग्री सेल्सियस से 235 डिग्री सेल्सियस पर गरम करें। एक पकाई चादर पर एक पतली परत में इसे फैलाएं, और फिर इसे एक घंटे के लिए ओवन में ले जाओ, इसे समय-समय पर हिलाने के लिए ले लो। उत्पाद समाप्त हो जाएगा जब उत्पाद दानेदार हो जाएगा
  • संवेदनशील मसूड़ों या शिशुओं के लिए नरम टूथब्रश का उपयोग करें सामान्य ब्रश की लकीरें बहुत कठिन हैं

चेतावनी

  • सोडियम कार्बोनेट कास्टिक है। हैंडलिंग करते समय रबर के दस्ताने पहनें
  • किसी भी बच्चे को वयस्क की देखरेख के बिना इस प्रक्रिया को करना चाहिए।

आवश्यक सामग्री

  • पत्तियां (अधिमानतः मोमी या चमचमाती)
  • साढ़े से ¾ कप (70 से 100 ग्राम) सोडियम कार्बोनेट (मत करो बेकिंग सोडा)
  • 4 कप (950 मिलीलीटर) पानी
  • कैसरोल।
  • प्लास्टिक या रबर के दस्ताने
  • बड़ा चिमटी या रंग
  • छोटे चिमटी
  • पेपर तौलिए
  • ब्रश या नरम टूथब्रश
  • स्वच्छ पानी या भोजन रंग (वैकल्पिक)

सूत्रों और कोटेशन

और दिखाएँ ... (21)
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com