IhsAdke.com

फ़र्श कैसे स्थापित करें

अपने घर को एक मजबूत गेराज मंजिल, एक अलग टहलने या एक स्टाइलिश उद्यान देने के लिए खोज रहे हैं? यदि आप इस लेख को पढ़ रहे हैं, तो आप शायद पहले से ही सही रास्ते पर हैं कंक्रीट या सिरेमिक में फ़र्शिंग ब्लॉक किसी भी यार्ड को बेहतर तरीके से प्राप्त कर सकते हैं। वे बहुमुखी, टिकाऊ हैं और आप जितना चाहें उतना नाटकीय या व्यवहार करने के लिए डिजाइन को अनुकूलित कर सकते हैं। वे भी स्थापित करने के लिए बहुत आसान है! ठीक है, थोड़ा सा मंजिल को स्थापित करना ठीक से धैर्य, नियोजन और शारीरिक शक्ति की आवश्यकता है, लेकिन आप ऐसा कर सकते हैं और इस प्रक्रिया में अपना खुद का पैसा बचा सकते हैं।

चरणों

  1. 1
    एक आरेख करें। फ़र्श परियोजना की सफलता के लिए अच्छी योजना आवश्यक है जहां आप अपना रास्ता या आँगन चाहते हैं, उसके बारे में सोचो, फिर ग्राफ़ पेपर का उपयोग करें ताकि आस-पास के क्षेत्र के पैमाने पर ड्राइंग कर सकें। अपनी फर्श परियोजना को डिज़ाइन करें आपको अपने ड्राइंग पर सही बनाना होगा, इसलिए पेंसिल का उपयोग करें और अपने ड्राइंग को साफ रखें। अगर आप इसे सुरक्षित और टिकाऊ होना चाहते हैं तो आपकी परियोजना में उचित जल निकासी होना चाहिए आपको यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि प्रोजेक्ट में आपके घर और अन्य संरचनाओं से दूर भाग रहे हैं। उचित जल निकासी सुनिश्चित करने के लिए, आपको कम से कम 1 सेंटीमीटर प्रति रैखिक मीटर का ढलान होना चाहिए (2 सेमी प्रति रैखिक मीटर अत्यधिक अनुशंसित है)।
  2. पिक्चर शीर्षक से स्थापित पैवर्स चरण 2
    2
    यहां तक ​​कि सरल और नीरस फ़र्श परियोजनाओं का शानदार परिणाम हो सकता है। आप फुटपाथ के साथ बहुत कुछ कर सकते हैं, लेकिन विभिन्न संयोजनों या मॉडलिंग बनाने के बारे में सोचें।
  3. पिक्चर टाइप करें इन्स्टॉल पैवर्स स्टेप 3
    3
    अपनी सामग्री को व्यवस्थित करें आप विभिन्न प्रकार के फर्श का चयन कर सकते हैं ज्यादातर सिरेमिक या कंक्रीट से बने होते हैं, लेकिन आप आकार, आकृति और रंगों के विभिन्न प्रकार पा सकते हैं। अपनी पसंद की एक शैली का पता लगाएं जो आपके बजट को ऑनलाइन स्टोर्स में या आपके क्षेत्र में फ़िट करता है। आम तौर पर, यदि आपके डेस्कटॉप में बहुत ही अनियमित आकार नहीं है, तो आप सुरक्षित रूप से गणना कर सकते हैं कि आपको बस वर्ग मीटर क्षेत्र का और 5% जोड़ना यदि स्वरूप में कई घटता हैं, तो सर्वश्रेष्ठ वर्ग मीटर अनुमान के मूल्य पर 10% जोड़ें। आपको थोड़ा अधिक सामग्री खरीदनी चाहिए क्योंकि यह लगभग निश्चित है कि आप कुछ टुकड़े को समाप्त कर लेंगे ताकि वे पूरी तरह फिट हो जाएं अधिक घटता है कि आपके पास फुटपाथ के अधिक टुकड़े हैं, आपको कटौती करना होगा।
  4. पिक्चर शीर्षक से स्थापित पैवर्स चरण 4
    4
    परियोजना क्षेत्र की रूपरेखा अपने डिजाइन को रूपरेखा के लिए मेसन लाइन या बगीचे नली का उपयोग करें लाइन को पकड़ने और कोनों बनाने के लिए दांव लगाएं।
  5. पटकथा स्थापित करें नाम से चित्र चरण 5
    5
    जल निकासी के लिए ढलान की जांच करें अपने फर्श में पानी के संचय से बचने के लिए, इसके चारों ओर पूरी सतह से थोड़ा अधिक होना चाहिए। तब जब खाई की योजना शुरू होती है, जहां यह उच्चतम बिंदु होगा (आमतौर पर सामने का दरवाजा या आपके घर के नजदीकी बिंदु के नीचे का बिंदु)।
    • उच्चतम बिंदु पर हिस्सेदारी मारो और सटीक ऊंचाई को चिह्नित करें कि फर्श दरवाजे या अन्य संरचना का पता लगाएगा। इस बिंदु पर हिस्सेदारी पर एक पंक्ति टाई।
    • अपनी परियोजना के दूसरे छोर पर हिस्सेदारी टैप करें (यदि आपके पास पहले से नहीं है) यह आपका सबसे कम बिंदु होगा अपने स्तर पर एक स्तर संलग्न करें और फिर पंक्ति के ढीले अंत को एक ऊँचाई पर अन्य हिस्से में बांटें जिससे स्तर आपको बताता है स्तर है। अब इस रेखा से शुरू, कम से कम 1 सेमी प्रति रैखिक मीटर (उदाहरण के लिए, यदि आप अपने सामने वाले द्वार से 5 मीटर तक अपने प्रोजेक्ट के दूसरे छोर तक हैं, 5 सेंटीमीटर तक का निशान कम करें) तो हिस्सेदारी पर निशान को कम करें, एक नया बनाएं ब्रांड। इस ब्रांड के लिए अपनी लाइन डाउनलोड करें यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके निशान सही ऊंचाई पर हैं, अपनी प्रोजेक्ट की लंबाई में क्रॉस पंक्तियां
    • यदि आपके प्रोजेक्ट क्षेत्र में एकाधिक ग्रेडियेंट हैं या एक अनियमित आकार का है, तो आपको कई बिंदुओं पर इस प्रक्रिया को दोहराना होगा। यह बेहद जरूरी है कि आपके पास सही ढलान है, इसलिए जितना अधिक आप हिस्सेदारी करेंगे उतना बेहतर होगा।
  6. पिक्चर शीर्षक से स्थापित पैवर्स चरण 6
    6
    स्थापना क्षेत्र को खोदें ऐसे क्षेत्रों जो केवल यातायात के लिए ही उजागर किए जाएंगे, आमतौर पर 10 से 15 सेंटीमीटर नींव की आवश्यकता होती है, जबकि बहुत कम मिट्टी में पार्किंग रिक्त स्थान या परियोजनाओं में 30 सेंटीमीटर नींव की आवश्यकता हो सकती है। पता लगाएं कि फाउंडेशन कितनी गहराई से होनी चाहिए (निर्माता या आपकी बिल्डिंग सामग्रियों की दुकान देखें), और 2.5 से 4 सेंटीमीटर की रेत के बीच में जोड़ें, साथ ही फर्श के टुकड़े की ऊंचाई (यह मान ब्रांड के अनुसार बदलता है और मॉडल लेकिन, सामान्य तौर पर, 6 या 8 सेमी है)। फाउंडेशन की गहराई का प्लस रेत से और फुटपाथ के टुकड़े की ऊंचाई उतनी ही जितनी होगी जितनी आपको परियोजना के क्षेत्र को खोदना चाहिए। परियोजना के किनारों से 15 से 30 सेंटीमीटर तक बेसिन के लिए गाइड स्थापित करने के लिए जगह है। उस रेखा से शुरू हुई खुदाई की गहराई को मापें, जो आप असमानता का मार्गदर्शन करते थे और जमीन से नहीं।
  7. पिक्चर शीर्षक से स्थापित पैवर्स चरण 7
    7
    आधार डालो आधार की सामग्री आमतौर पर बजरी या ओलों है। उत्खनन क्षेत्र में एक समय में 15 सेमी से अधिक बार न डालें, फिर मैन्युअल सॉकेट (बहुत छोटे डिज़ाइन के लिए) या एक हिल प्लेट के साथ कॉम्पैक्ट करें यह आवश्यक है कि आधार अच्छी तरह से कॉम्पैक्ट है। इस प्रक्रिया को दोहराएं जब तक आप सही गहराई के साथ आधार न मिल जाए। अब अंतिम परियोजना की ऊंचाई को समायोजित करने का आपका अंतिम मौका है और यह सुनिश्चित करें कि स्थान के बाहर कोई स्थान या पदोन्नति नहीं है। अपनी आवश्यकता के आधार पर आधार की गहराई बढ़ा या थोड़ा कम करें, हमेशा रेखा से आधार तक मापें। आधार सीमा को एक्सट्रपलेशन बनाने से इसे अधिक स्थिर बना दिया जाएगा।



  8. पिक्चर नामकरण चित्र स्थापित करें चरण 8
    8
    गाइडों को स्थापित करें एज गाइड आपको वर्षों में अपने डिजाइन के आकार को बनाए रखने में मदद करेंगे। इन गाइडों को रखें, आमतौर पर प्लास्टिक, एल्यूमीनियम या स्टील से बना, परिधि के आसपास और उन्हें 30 सेमी के स्टड के साथ फर्श पर जकड़ें। यदि आपके डिज़ाइन में अनियमित डिजाइन है, तो आपको मार्गदर्शक को तैयार प्रारूप का पालन करना होगा।
  9. चित्र स्थापित करें पेवर्स स्थापना 9
    9
    रेत की एक परत डालें रेत सामग्री है जो जगह में फुटपाथ भागों रखती है। मोटे रेत और एक शासक के साथ लाइन का उपयोग करें ताकि यह कम से कम 2.5 सेमी गहरी हो, लेकिन 4 सेंटीमीटर से अधिक गहरा नहीं। यदि डिज़ाइन बहुत बड़ा है, तो 2.5 सेमी गाइड स्टड रखें और फिर छोटे हिस्सों में पाइपों (15 से 30 वर्ग मीटर एक समय में) के बीच रेत रखें। पाइप निकालें और अधिक रेत के साथ छेद भरें।
  10. पिक्चर नामक चित्र स्थापित पैवर्स 10
    10
    फर्श के टुकड़े रखो आपके द्वारा किए गए सभी कार्यों की तुलना में फर्श के हिस्सों को रखना आसान है। फर्श को 90-डिग्री के कोनों में से एक करके रखिए, अधिमानतः घर या अन्य संरचना को छूता है। उस बिंदु से काम करते हैं, फर्श को गठबंधन रखते हुए। रेत पर सही जगह पर फर्श रखें - रेत को निकालकर खींचें या निचोड़ न करें। आसन्न टुकड़े के बगल में प्रत्येक टुकड़ा रखें। रिक्त स्थान के बारे में चिंता न करें: आमतौर पर आपको प्रत्येक टुकड़े के बीच 6 से 12 मिमी की जगह छोड़नी होगी। हमेशा सुनिश्चित करें कि भागों फ्लैट हैं और प्रत्येक स्ट्रोक के संरेखण को देखने के लिए रेखा का उपयोग करें।
    • लगभग हमेशा आपको कोनों को फिट करने के लिए कुछ टुकड़े काट देना होगा। कोनों में फिट करने के लिए टुकड़े गोल करने की कोशिश मत करो। इसके बजाए, आप करियर में जितने टुकड़े कर सकते हैं, फिर वापस जाएं और कुछ टुकड़े को सही फिट के लिए सही आकार में कट करें। साफ कटौती करने के लिए मैन्युअल सिरेमिक कटर या कटर का उपयोग करें
    • रेत पर चलना मत उस फर्श पर रहें, जो आपने पहले से ही इंस्टॉल किया है और वहां से काम करते हैं। अपने द्वारा रखे गए फुटपाथों के किनारे के बहुत करीब न हों या आप उनके टिप पर रेत पर गड़बड़ कर सकते हैं।
  11. पिक्चर शीर्षक से स्थापित पैवर्स चरण 11
    11
    रेत में डेक को कॉम्पैक्ट करने के लिए एक हिल प्लेट का उपयोग करें। मंजिल को स्थापित करने के बाद, यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे रेत में मजबूती से दबाए जाते हैं, उन पर हिल प्लेट को पास करें।
  12. पिक्चर शीर्षक से स्थापित पैवर्स चरण 12
    12
    फर्श को सील करें स्थायित्व और मामूली रखरखाव के लिए, उचित उत्पाद के साथ फर्श को सील करें।
  13. 13
    जोड़ों में रेत को झुकाएं मोटी रेत के साथ फर्श टाइल्स के बीच जोड़ों को भरें, जैसे कि आपने पहले इस्तेमाल किया या पतले रेत इसे फ़ुटपाथ पर रखें और जब तक वे पूरी तरह से भरे न हों तब तक इसे रिक्त स्थान में डाल दें। यह रेत जगह में फुटपाथ "ताले" है रेत सूखी होना चाहिए

युक्तियाँ

  • क्ले मिट्टी समय के साथ बहुत अस्थिर हो सकती है। आधार को रखने से पहले मिट्टी को स्थिर करने के लिए आप भू-टेक्सटाइल कपड़े की एक परत के साथ आधार और खुदाई के पक्ष को कवर करके इसे और अधिक स्थिर बना सकते हैं।
  • ये सिर्फ सामान्य दिशा निर्देश हैं स्थापित करने से पहले फर्श निर्माता के दिशानिर्देशों की जांच करें
  • गर्म मौसम में एक ठोस गाइड का उपयोग प्लास्टिक और स्टील गाइड के स्थान पर किया जा सकता है, हालांकि कुछ परियोजनाओं जैसे गैरेज के रूप में, ठोस गाइड सबसे अच्छा विकल्प नहीं है। फर्श को पहले ही स्थापित करने के बाद कंक्रीट गाइडों को स्थापित करें
  • कंक्रीट गाइडों का उपयोग करने के बजाय, आप पोर्टलैंड सीमेंट को किनारे डेक के टुकड़ों के नीचे आधार के साथ मिश्रित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए: आप गेराज के किनारे के रूप में 15 एक्स 27.5 सेमी टुकड़े का उपयोग कर रहे हैं। आप कॉम्पैक्ट बेस को किनारे की पूरी सीमा तक, पोर्टलैंड सीमेंट और पानी के साथ मिश्रित कर देते हैं। फिर इसे जगह में बदलें गीला सीमेंट के शीर्ष पर फर्शिंग टुकड़ा रखें और इसे स्तर पर हथौड़ा करें। मूल रूप से आपने एक 27.5 सेमी चौड़ी कंक्रीट लाइन बनाई जो कि दिखाई नहीं दे रही है। अगर यह रहता है, तो फर्श के नीचे कंक्रीट की 27.5 सेमी लाइन के लिए यह बहुत मुश्किल है।
  • यदि मिट्टी रेतीली है, तो आप प्रत्येक 9 वर्ग फुट की मिट्टी के लिए एक आधार के रूप में 1 सीमेंट का सीमेंट मिश्रण कर सकते हैं। ऐसा केवल तभी करें यदि आप एक पैदल मार्ग स्थापित कर रहे हैं।
  • इसके आधार पर कुछ पानी स्प्रे करें ताकि इसे गीला हो। इससे आधार को ठीक से कॉम्पैक्ट करना आसान होगा।

चेतावनी

  • किसी भी सीमेंट सामग्री को काटने से उन लोगों को उजागर किया जाता है जो सिलिकेट कण युक्त धूल युक्त होते हैं जो लंबे समय तक जोखिम से गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकते हैं, जिसमें सिलिकोसिस शामिल है।
  • कॉम्पैक्टर्स जैसे उपकरणों का उपयोग करते समय सावधान रहें निर्माता के निर्देशों का पालन करें और सुरक्षा नोटिस देखें। टुकड़े फर्शिंग काटने जब काले चश्मे पहनें
  • हमेशा खुदाई करने से पहले स्थानीय सेवा कंपनियों से संपर्क करें याद रखें कि एक बिजली लाइन को मारने से चोट या मृत्यु हो सकती है।

आवश्यक सामग्री

  • फ़र्श वाले हिस्सों (ब्लॉक)
  • आधार सामग्री - बजरी, ओलों, आदि।
  • रेत।
  • प्लास्टिक, स्टील या ठोस गाइड
  • स्थलाकृतिक स्तर
  • रेखा, दांव और एक स्तर
  • मापने टेप।
  • ग्राफ़ पेपर और पेंसिल
  • हिल प्लेट या मैनुअल सॉकेट
  • शासक या गाइड
  • मैनुअल सिरेमिक कटर
  • काले चश्मे।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com