IhsAdke.com

संगमरमर टाइलें कैसे साफ करें

ऐसे आकर्षक रंगों और नसों के साथ, यह कोई रहस्य नहीं है कि संगमरमर एक लोकप्रिय फर्श, काउंटरटॉप्स और बाथरूम है। इसकी कभी-कभी बुरी प्रतिष्ठा यह तथ्य है कि यह ग्रेनाइट या चीनी मिट्टी के बरतन की तुलना में कम कठोर है, एक विशेषता जो इस सामग्री की सफाई के लिए कुछ चुनौतियां डालती है। हालांकि, जब आप संगमरमर टाइल को साफ करने के लिए सही उत्पाद और तकनीकों को जानते हैं, तो आप आसानी से उन्हें बेदाग छोड़ सकेंगे!

चरणों

विधि 1
दैनिक सफाई

चित्र शीर्षक: स्वच्छ संगमरमर टाइल चरण 1
1
गर्म पानी में तरल डिटर्जेंट को पतला करें। अम्लीय सफाई उत्पादों से संगमरमर का नुकसान हो सकता है, जिसका अर्थ है कि इसे नींबू, सिरका, या ब्लीच के साथ नहीं धोना चाहिए। नरम, गैर अपघर्षक डिशवॉशर डिटर्जेंट और तटस्थ पीएच आपका सबसे अच्छा विकल्प है। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, स्प्रे बोतल या अन्य कंटेनर में 235 एमएल का गर्म पानी और डिटर्जेंट का एक बड़ा चमचा रखें। मिश्रण करने के लिए अच्छी तरह से हिलाएं
  • टाइल पर एक बहुउद्देश्यीय क्लीनर का उपयोग न करें, जब तक कि लेबल इंगित नहीं करता कि इसका उपयोग संगमरमर में किया जा सकता है।
  • चित्र शीर्षक: स्वच्छ संगमरमर टाइल चरण 2
    2
    संगमरमर के समाधान को लागू करें यह सीधे संगमरमर पर स्प्रे किया जा सकता है यदि आप एक काउंटरटॉप के साथ काम कर रहे हैं या नरम एमओपी के साथ फैल रहे हैं यदि आप फर्श से काम कर रहे हैं समाधान का दुरुपयोग न करें - किसी भी प्रकार के पुडलों के बिना सतह को गीला करने के लिए पर्याप्त उपयोग करें।
    • संगमरमर से किसी प्रकार के द्रव्य को तुरंत पोंछ लें।
  • चित्र शीर्षक: स्वच्छ संगमरमर टाइल चरण 3
    3
    संगमरमर को अच्छी तरह से साफ़ और सूखा एक बार समाधान फैल गया है, यह एक गर्म, नम कपड़े (सतह एक काउंटरटॉप) या गर्म पानी (यह फर्श जा रहा है) के साथ सिक्त एक एमओपी के साथ संगमरमर रगड़कर गंदगी और मलबे को हटाने का समय है। इसके बाद, एक तौलिया या एमओपी प्रदान करें - दोनों को नरम और शुष्क होना चाहिए - संगमरमर सूखने और पॉलिश करना
    • एक बहुत गीली कपड़े या एमओपी के साथ समाधान रगड़ना मत संगमरमर में पाउडरिंग को रोकने के लिए इसका उपयोग करने से पहले कपड़े को मोड़ो।
  • चित्र शीर्षक: स्वच्छ संगमरमर टाइल चरण 4
    4
    एक एमओपी का उपयोग करें जिनके संगमरमर के फर्श हैं, उन्हें कभी-कभी गंदगी, धूल और अन्य मलबे को हटाने की जरूरत होती है, जैसे कि टाइल से टुकड़ों और छिद्रों को ही। यद्यपि वैक्यूम क्लीनर इस प्रकार की स्थानीय सफाई के लिए सबसे व्यावहारिक साधन है, एमओपी अभी भी सबसे उपयुक्त है। ऐसा इसलिए है क्योंकि वैक्यूम क्लीनर के पहिये और धातु के हिस्से आसानी से संगमरमर खरोंच कर सकते हैं।
    • संगमरमर में वैक्यूम क्लीनर का उपयोग करने के लिए, सुनिश्चित करें कि पहियों खरोंच या पहनाए गए हैं और यह कि उपकरण कुछ धातु के हिस्से से मंजिल पर समर्थित है।
  • विधि 2
    दाग़ निकालना

    चित्र शीर्षक: स्वच्छ संगमरमर टाइल चरण 5
    1
    एक तरल क्लीनर का उपयोग करें तेल युक्त पदार्थों के कारण दाग के कारण, जैसे कि तेल और सौंदर्य प्रसाधन, एक हल्के तरल क्लीनर का उपयोग करें। हाल के दाग पर हल्के तरल डिटर्जेंट का उपयोग करें, और पुराने और जिद्दी दाग ​​पर अमोनिया या तारपीन। गर्म पानी में अपनी पसंद के पदार्थ को पतला करें और इस मिश्रण को एक नरम कपड़ा से दाग पर लागू करें। इसे साफ, नम कपड़े से हटा दें और एक साफ, नरम तौलिया के साथ संगमरमर को शुष्क करें।
    • आप सफाई समाधान में भिगोए गए कपड़े से दाग को रग कर सकते हैं, लेकिन संगमरमर को खरोंचने के लिए बहुत मुश्किल नहीं प्रिंट करें
  • चित्र शीर्षक: स्वच्छ संगमरमर टाइल चरण 6



    2
    हाइड्रोजन पेरोक्साइड का उपयोग करें कार्बनिक दागों के लिए सबसे प्रभावी उत्पाद - भोजन, कॉफी, चाय - हाइड्रोजन पेरोक्साइड है। अमोनिया के कुछ बूंदों के लिए 12% हाइड्रोजन पेरोक्साइड मिक्स करें और एक कपड़ा से दाग को लागू करें। एक साफ, नम कपड़े के साथ पेरोक्साइड निकालें। अंत में, एक साफ, नरम तौलिया के साथ अच्छी तरह से सतह को सूखा।
    • हाइड्रोजन पेरोक्साइड का उपयोग केवल हल्के रंग के पत्थरों में करें क्योंकि यह अंधेरे पत्थरों को हल्का कर सकता है।
  • चित्र शीर्षक: साफ संगमरमर टाइल चरण 7
    3
    एक पोल्टिस बनाओ पुरानी और जिद्दी दागों को केवल पोल्टिस से हटाया जा सकता है - पानी के साथ मिश्रित औद्योगिक पाउडर से बना हुआ मोटी, पेस्ट-जैसे क्लीनर। पेस्ट के मिश्रण के निर्देशों का पालन करें और दाग के ऊपर एक उदार भाग को लागू करें। प्लास्टिक की फिल्म के साथ पोल्टिस को कवर करें और इसे एक या दो दिन के लिए कार्य करें। फिर प्लास्टिक को हटा दें और इसे सूखा दें। अंतिम चरण आसुत जल के साथ पोल्टिस को कुल्ला करना और एक साफ, मुलायम कपड़े के साथ पॉलिश करना है।
    • कुक्कुट पाउडर उपकरण की दुकानों, निर्माण सामग्री के भंडार और विशेषता पत्थर की दुकानों में पाया जा सकता है।
    • दाग के ऊपर 6 ~ 12 मिमी की परत रखो।
    • चिपकने वाली टेप के साथ प्लास्टिक की फिल्मों के किनारों को गोंद के माध्यम से गुजरने से रोकने के लिए हवा।
  • विधि 3
    क्षति को रोकना

    चित्र शीर्षक: स्वच्छ संगमरमर टाइल चरण 8
    1
    स्वच्छ तुरंत फैलता है किसी भी तरल पदार्थ, संगमरमर टाइल के संपर्क में, दाग या इसे फीका करने की क्षमता है। एसिडिक उत्पाद - साइट्रस जूस, वाइन, कॉफी और सिरका - ये सबसे बड़ा जोखिम प्रदान करते हैं, लेकिन पानी की एक भीड़, अगर तुरंत सूख नहीं हो, तो दाग पैदा कर सकता है जैसे ही आप उन्हें नोटिस के रूप में मलिनकिरण, शुष्क फैल और बौछार को रोकने के लिए।
    • पानी के बर्तन एक कागज तौलिया या एक साफ कपड़े से हटाया जा सकता है। इस तरफ अम्लीय तरल पदार्थ (जैसे ऊपर सूचीबद्ध हैं) को हटा दें, फिर प्रभावित क्षेत्र को पानी में भिगोए गए कपड़े और तरल डिटर्जेंट के साथ धो लें। अच्छी तरह से बाद में सूखी।
    • जो भी बाथरूम में संगमरमर है, उसे स्नान के बाद सूखा जाना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक: स्वच्छ संगमरमर टाइल चरण 9
    2
    सुरक्षात्मक कवर का उपयोग करें संगमरमर को कवर करने से इसे दाग, मलिनकिरण और क्षति से बचाने का सबसे अच्छा तरीका है। सतह के साथ संपर्क में आने से भोजन और तरल पदार्थ को रोकने के लिए कप धारकों और कूकीज के साथ अपने काउंटरटॉप तैयार करें। एक डोरमेट रखो जहां आप अपने पैरों को संगमरमर के फर्श पर सभी पहुंच पर पोंछ कर सकते हैं।
    • फर्नीचर और धातु की वस्तुओं के अंतर्गत रबर के मैट रखकर संगमरमर के फर्श पर खरोंच को रोकें। एक ही चिंतित पौधों के तहत किया जा सकता है।
  • चित्र शीर्षक: स्वच्छ संगमरमर टाइल चरण 10
    3
    जलरोधक संगमरमर मासिक धुंधला हो जाना और मलिनकिरण को रोकने के लिए, हर महीने इस उपचार को दोहराना महत्वपूर्ण है। यह पत्थर पर एक सुरक्षात्मक फिल्म बनाता है, जिससे आपको दाग को साफ करने के लिए अधिक समय मिलता है और जब वे होते हैं जलरोधी हार्डवेयर स्टोर, भवन निर्माण सामग्री स्टोर या पत्थर की दुकानों पर खरीदा जा सकता है। लेबल के निर्देशों का पालन करें - जो अक्सर उत्पाद छिड़काते हैं, यह कार्य करते हैं और फिर एक कपड़े से सतह को पोंछते हैं।
    • जलरोधी आवेदन करने से पहले संगमरमर साफ करें
    • अधिक सुरक्षा के लिए, प्राइमर सूखने के बाद उत्पाद का एक दूसरा कोट लागू करें
  • युक्तियाँ

    • सिंथेटिक संगमरमर प्राकृतिक से अधिक प्रतिरोधी है, लेकिन यह भी खरोंच और blemishes के अधीन है उसी तरह से कृत्रिम संगमरमर को साफ करें ताकि आप प्राकृतिक संगमरमर साफ कर सकें।
    • अगर संगमरमर के दाग और गहरे नुकसान होते हैं, तो पेशेवर सफाई के लिए संगमरमर बहाल करने में माहिर रखने वाली कंपनी को किराए पर लेना आवश्यक हो सकता है।

    चेतावनी

    • सामान्य सफाई उत्पाद, अप्राव्य, या स्पंज, संगमरमर को खरोंच या डिस्कोल कर सकते हैं, और इसलिए केवल दाग को आप से छुटकारा पाने की कोशिश कर रहे हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com