IhsAdke.com

कैसे कीटनाशकों के बिना चींटियों को मार डालें

जब आप अपना पेंट्री खोलते हैं और चींटियों को आपकी स्पिल्ड शर्करा पर हमला करते हैं, तो हिंसक रासायनिक यौगिकों का उपयोग करने के लिए उन्हें जितनी जल्दी हो सके उन्मलित करने का मोहक हो सकता है। हालांकि, कीटनाशक मनुष्यों, पालतू जानवरों और अन्य लाभकारी प्राणियों के लिए अस्वस्थ हैं जिन्हें आप अपनी संपत्ति के करीब रहने की इच्छा कर सकते हैं। अच्छी बात यह है कि चींटियों को बिना कीटनाशकों को मारने के कई तरीके हैं, और इन रासायनिक समाधानों का उपयोग करने की कोई जरूरत नहीं है। प्राकृतिक घोंसले और कीटनाशकों को कैसे बनाने के लिए, संपूर्ण एंथिल को नष्ट करने के लिए, और अपने घर पर हमला करने से शंकु को रोकने के लिए चरण 1 और बाकी लेख देखें और कोई रासायनिक कीटनाशक नहीं!

चरणों

विधि 1
प्राकृतिक कीटनाशकों का उपयोग करना

चित्र शीर्षक 35698 1
1
डिटर्जेंट और पानी का उपयोग करें एक बोतल को एक भाग डिटर्जेंट और दो भागों में पानी भरें। समाधान मिश्रण करने के लिए अच्छी तरह से हिलाएं जब आप चींटियों की एक पंक्ति देखते हैं (या सिर्फ एक चींटी, कहते हैं), उस पर मिश्रण स्प्रे करें चींटियों को तुरंत गिरना और गुदगुदी करना होगा। एक गीले कपड़े के साथ सतह को साफ करें और स्प्रे बोतल को करीब से रखें।
  • पानी / डिटर्जेंट की गहरी व्यंजन रखकर चींटियों को मारने का एक बढ़िया तरीका है। मिठाई स्नैक्स के निशान के साथ उन्हें आकर्षित करें
  • चींटियों के समूह को मारने के लिए यह विधि अच्छी है, लेकिन किसी चींटियों से निपटने के लिए नहीं। अगर चींटियों की वापसी, आपको समस्या के स्रोत को संबोधित करना पड़ सकता है
  • डिटर्जेंट के साथ पानी एक प्राकृतिक कीटनाशक है जो कि सबसे कीड़ों को मारता है। तिलचट्टे पर समाधान का उपयोग करने का प्रयास करें, भी।
  • चित्र शीर्षक 35698 2
    2
    सफेद सिरका और पानी की कोशिश करो चींटियां वास्तव में सिरका से घृणा करती हैं, और आप सिरका और पानी का उपयोग करके सस्ते और सरल कीटनाशक बना सकते हैं। एक स्प्रे बोतल में 50% पानी और 50% सिरका समाधान मिलाएं। उन्हें मारने के लिए चींटियों पर सीधे स्प्रे करें - फिर उन्हें नम पेपर तौलिया के साथ पोंछ दें और त्यागें।
    • आप सिरका और पानी को एक विकर्षक के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं: खिड़कियां, दरवाजे और अन्य जगहों के आसपास स्प्रे जहां चींटियों में प्रवेश कर सकते हैं।
    • कुछ लोगों ने पाया है कि फर्श, खिड़कियां और पंट्री को साफ करने के लिए इस सिरका समाधान का उपयोग करने से चींटियां ऐसी सतहों से बचने का कारण बनती हैं। श्वेत सिरका एक महान होममेड क्लीनर के रूप में कार्य करता है, और जब यह सूख जाता है तो इसे गंध करना असंभव है
  • चित्र शीर्षक 35698 3
    3
    नींबू के रस का समाधान करें यदि आप सिरका की गंध नहीं खड़ा कर सकते, तो चींटियों पर नींबू का रस छिड़कें। वे नींबू के रस के साइट्रिक एसिड से नफरत करते हैं - तो आप अपने घर के परिधि पर इसे छिड़का कर एक विकर्षक के रूप में इस स्प्रे का उपयोग कर सकते हैं। 1 भाग नींबू का रस 3 भागों के पानी में जोड़कर इस समाधान को मिलाएं।
  • चित्र शीर्षक 35698 4
    4
    घर के चारों ओर डाइटेनॉमसियस धरती पास करें आहार डायटोमैसेअस पृथ्वी एक बहुत ही कुशल कीटनाशक है, लेकिन मनुष्य या पालतू जानवरों को नुकसान नहीं पहुंचाता है यह भूगर्भीय डायटोमों से बना है। जब कीड़े धूल पर चलते हैं, तो छोटे जीवाश्म चिप्स उनके एक्सोस्केलेटन से खरोंचते हैं, उन्हें शोधते हैं। चींटियों को मारने के लिए खिड़कियां, बेसबोर्ड और आपके घर की परिधि के आसपास धूल को फैलाएं।
    • यह अनुशंसा की जाती है कि डायटोमसियस पृथ्वी से निपटने के दौरान आप अपने चेहरे पर मुखौटा या कपड़ा पहनें। यद्यपि पाउडर को ग्रहण करने के लिए हानिकारक नहीं है, हालांकि छोटे कण आपके फेफड़ों को सांस लेने के बाद प्रभावित कर सकते हैं।
    • डायटोमासियस धरती गीला होने पर अक्षम हो जाती है, या जब भी हवा नम होती है जब यह सूख जाता है तो यह दक्षता वापस आ जाएगी - इसलिए यदि आपके घर में नमी कंपॉस्ट की शक्ति को कम कर रही है, समस्या क्षेत्रों में एक dehumidifier का उपयोग करने पर विचार करें।
  • छवि शीर्षक 35698 5
    5
    बोरिक एसिड का उपयोग करें यह पूरी तरह से प्राकृतिक एसिड है जो चींटियों को मारता है। जब वे बोरिक एसिड का उपभोग करते हैं, तो यह जहर और उन्हें मारता है। बोरिक एसिड भी चींटियों के exoskeletons नुकसान, diatomaceous पृथ्वी के लिए इसी तरह अभिनय। यह एक सफेद या नीला पाउडर के रूप में पाया जाता है जो उन क्षेत्रों में फैल सकता है जहां सामान्यतः चींटियों का ट्रैफ़िक होता है जैसे कि स्कीटिंग बोर्डों या खिड़कियां।
    • बोरिक एसिड जहरीले कीटनाशक नहीं है लेकिन इसका उपयोग मनुष्यों या जानवरों द्वारा किया जाना चाहिए। उन इलाकों में इसका उपयोग करने से बचें, जहां बच्चों और जानवरों का खेल हो। भोजन के स्रोतों या पंट्री के निकट उपयोग न करें
    • बोरीक एसिड लाभकारी कीड़ों, सरीसृप और मछली के लिए गैर विषैले है
  • विधि 2
    जाल स्थापित करना

    छवि शीर्षक 35698 6
    1
    बोरिक एसिड के शक्कर जाल करें वे इकट्ठा करना आसान, सस्ती और, सबसे अच्छे से, अत्यंत कुशल हैं आपको केवल कुछ सूचकांक कार्ड या कार्डबोर्ड (प्रत्येक जाल के लिए एक), मकई सीरप की एक बोतल या किसी अन्य प्रकार की मिठाई चिपचिपा पदार्थ और बोरिक एसिड पाउडर की जरूरत है। यहां बताया गया है कि कैसे नुकसान पहुंचाए:
    • मकई सीरप के 2 टेबल चम्मच और एक छोटी कटोरी में बोरिक एसिड के 2 बड़े चम्मच मिक्स करें।
    • सुनिश्चित करें कि बनावट पेस्ट और चिपचिपा के समान है, पानी नहीं। अधिक बोरिक एसिड जोड़ें यदि यह बहुत नम है।
    • गत्ता के टुकड़ों की सतह पर मिश्रण फैलाने के लिए चम्मच का प्रयोग करें। प्रत्येक टुकड़ा अपने ही जाल है
  • छवि शीर्षक 35698 7
    2
    चींटियों द्वारा अक्सर जाने वाले स्थानों में जाल स्थापित करें अगर वे अपने बाथरूम की मंजिल पर शामिल होना पसंद करते हैं, तो वहां एक डाल दो। एक सिंक के नीचे रखो और बालकनी पर दूसरे को जोड़ें। कहीं भी चींटियों को स्थापित करें।
    • चूंकि जाल बोरिक एसिड होते हैं, उन्हें पेंटी में या भोजन के अन्य स्रोतों के पास न रखें।
    • आप जाल के बाहर भी रख सकते हैं अपने बगीचों में या कचरा के डिब्बे के पास रखें
    • शर्करा गंध विभिन्न चींटी जीव - जैसे बच्चों या कुत्तों को आकर्षित कर सकता है। बच्चों और जानवरों की पहुंच से बाहर फँसाना सुनिश्चित करें।
  • छवि शीर्षक 35698 8
    3
    चींटियों को आकर्षित करने के लिए जाल की अपेक्षा करें यदि कोई उपद्रव होता है, तो जल्द ही चींटियों से भर जाएगा जो कार्डबोर्ड पर भोजन के लिए चले गए थे, केवल बोरिक एसिड ढूँढने में। वे अभी तक नहीं मरेंगे, लेकिन ज़हर जल्दी से कार्य करेगा इस अवधि के दौरान, वे शेष चींटियों को कुछ भोजन लाने के लिए एंथिल पर लौट आएंगे, जो भी जहर का सेवन करेंगे।
    • जब आप चींटियों को जाल में और बाहर आते देखते हैं, तो उन्हें आज़ादी से आगे बढ़ने दें। यदि आप उन्हें मारते हैं, तो वे ज़मीन को चींटी पहाड़ी पर नहीं ले जाएंगे, दर्जनों अन्य बोरिंग कीड़े मारेंगे।
    • यह विधि आवश्यक रूप से एंथिल को नहीं मार डालेगी, लेकिन आपके घर में चींटियों की संख्या काफी कम करेगी।
  • छवि शीर्षक 35698 9
    4
    सिरप सूखी होने पर जाल को बदल दें कुछ दिनों के बाद, आपको संभवत: नए जाल स्थापित करने की आवश्यकता होगी। जहर का एक नया मिश्रण बनाओ, कार्डबोर्ड के टुकड़े को फैलाना और जाल को स्थापित करना।
  • चित्र शीर्षक 35698 10
    5
    जब तक चींटियां उन पर नहीं आती तब तक जाल का इस्तेमाल करते रहें। एक या दो सप्ताह बाद आप सिरप की तलाश में चींटियों की संख्या में बड़ी गिरावट देखेंगे। जब आप जाल के आसपास मृत चींटियों को देखना शुरू करते हैं, और अपने घर में कीड़ों की कतार और पंक्तियों की गवाही नहीं देखते हैं, काम पर विचार करें।
  • छवि शीर्षक 35698 11
    6
    लार्वा को मारने के लिए बोरैक्स जाल और मकई स्टार्च का उपयोग करें। चींटियों को तरल पदार्थ नहीं खाते हैं, ठोस नहीं हैं, लेकिन मकई स्टार्च को एंथिल में ले जाएगा। वे लार्वा को ठोस वितरित करेंगे, जो भोजन को तरल रूप में परिवर्तित कर देगा और इसे काम करने वाले चींटियों के लिए प्रदान करेंगे। इस प्रकार, बोरिक एसिड के चक्रों में कई पीढ़ियों की चीजों के बीच का प्रचार होता है।
    • सुनिश्चित करें कि मकई स्टार्च और बोरैक्स व्यंजन काफी कम होते हैं ताकि चींटियों को अंदर और बाहर आ सके।
    • आप मकई स्टार्च, बोरेक्स और पानी की कुछ बूंदों के साथ एक सूखी पेस्ट कर सकते हैं। चींटियों द्वारा अक्सर आने वाले क्षेत्रों में पेस्ट फैलाएं।



  • विधि 3
    एक एंथिल को नष्ट करना

    छवि शीर्षक 35698 12
    1
    उनके चींटियों का पता लगाने के लिए चींटियों का पालन करें। यदि चींटियों ने अपने घर पर आक्रमण करना जारी रखा है, चाहे आप जो स्प्रे और जाल का उपयोग करें, आप की जड़ में बुराई पर हमला करने की आवश्यकता होगी: चींटी हिल जब आप चींटियों की एक पंक्ति को घर पर चलते देखते हैं, तब तक उनका अनुसरण करें जहां तक ​​आप एंथिल की खोज कर सकते हैं। प्रजातियों पर दांव पर निर्भर होने पर, एंथिल का खुलासा हो सकता है, चट्टानों या पहाड़ियों में या आपके घर के अंदर छिपा हुआ है।
    • छोटी काली चींटियां सबसे आम आक्रमणकारियों हैं ये चींटियां लंबी धीमी कतार बनाती हैं, जो उनके अनुष्ठान को उजागर करती हैं, जिनके पास उनका पालन करने के लिए अच्छी भावना है। आप अपने यार्ड के छिपे हुए कोनों में एंथिल पाएंगे।
    • गंधी घर का बना चींटियों (सड़ा हुआ नारियल की गंध से ज्ञात होता है कि वे कुचल होने पर उत्सर्जित होते हैं) घरों में, खिड़कियों या दीवारों के अंदर, निर्माण करते हैं। वे लकड़ी के ढेर, चट्टानों के नीचे और अन्य दोषों में झुनझुने बनाते हैं।
    • तल चींटियों फुटपाथ या गैरेज में दरारें में एन्थिल बनाने के लिए करते हैं यह चींटी की पहाड़ी को देखना मुश्किल हो सकता है, क्योंकि यह फुटपाथ के नीचे छिपा हुआ हो सकता है। हालांकि, आपको एंथिल के द्वार को देखने में सक्षम होना चाहिए।
    • फायर एंट्स आम तौर पर घर में प्रवेश नहीं करते हैं, लेकिन आपकी संपत्ति पर एक एंथिल हो सकता है जो आपको नंगे पैर चलने से रोकता है। रेत के समान अनाज से मिलकर जमीन पर एक बड़ा टप्पा बढ़ रहा है।
  • छवि शीर्षक 35698 13
    2
    उबलते पानी का एक बर्तन तैयार करें। गर्म पानी से पैन के आधा (या एक पूर्ण पैन) भरें इसे उच्च गर्मी में उबालें। जैसे ही पानी उबाल हो जाता है, और जैसे-जैसे बुलबुले होते हैं, आपको इसे मिला एंथिल तक ले जाना चाहिए।
  • छवि शीर्षक 35698 14
    3
    एंथिल पर पानी डालो छेद में उसे डंप करने का प्रयास करें उबलते पानी पहले संपर्क में हजारों चींटियों को मार देगा, साथ ही एंथिल नीचे दस्तक देगा। यदि एंथिल बड़ा है, तो आप उस पर पानी के एक बर्तन से अधिक डालना चाहते हैं।
    • यदि एंथिल घर के अंदर है, उबलते पानी इसे नुकसान पहुंचा सकता है। उबलते पानी का उपयोग करने के बजाय, पानी और डिटर्जेंट के मिश्रण की अच्छी मात्रा का उपयोग करें। आप रबर के दस्ताने की एक जोड़ी डाल सकते हैं और चींटियों को डूबते हुए बाल्टी में एंथिल छड़ी कर सकते हैं।
    • यदि आप आग चींटियों के साथ काम कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप एंट हिल में लंबी पैंट पहनते हैं जो मोज़े और लंबी बाजू वाली टी-शर्ट में टकराते हैं। चींटियों निश्चित रूप से घबराए हुए होंगे, और अपने कपड़े पर आक्रमण करने वाली चींटी की पहाड़ी से बाहर निकल सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 35698 15
    4
    अगले कुछ दिनों में चींटियों की जांच करें। यदि उबलते पानी ने उनमें से प्रत्येक को मार डाला है, तो आपके दिन चींटियों के साथ रहना पड़ सकता है। यदि आप घोंसले में लौटने वाली छोटी चींटी देखते हैं, तो इसे एक और उबलते पानी के उपचार दें। कभी-कभी आपको सभी चींटियों को मारने के लिए एक से अधिक बार पानी लागू करने की आवश्यकता होती है।
    • यदि उबलते पानी में मदद नहीं लगता है, तो हिस्सेदारी ले लो और एंथिल में इसे छोडो। अच्छा आकार के गड्ढे का निर्माण करने तक अपनी हिस्सेदारी को हल करें। बेकिंग सोडा के साथ आधे चने को भरें और उस पर सिरका डालें।
    • यदि आप लाल चींटियों को मारने की कोशिश कर रहे हैं, तो आप जो भी "गोलाबारी" कहते हैं उसे भी अनुभव कर सकते हैं। अपने आप को बचाने के लिए मोज़े में पैंट का उपयोग करके, एक फावड़ा ले लो और जल्दी से पका रही सोडा के साथ एक बड़ी बाल्टी में आग की चींटी की बाढ़ को छिपकर रखें, जो कीड़े से भागने से रोकता है। जब तक आप पूरे घोंसले में "ढके" नहीं करते तब तक ऐसा करते रहें सिरका और पानी या उबलते पानी के साथ में टैपिरों को डूबा।
  • चित्र शीर्षक 35698 16
    5
    छेद को कवर करें यदि आप एंथिल तक नहीं पहुंच सकते। कभी-कभी पूरे घोंसले तक पहुंच प्राप्त करना मुश्किल होता है, लेकिन आप आमतौर पर प्रवेश द्वार छेद पा सकते हैं। आप उबलते पानी को इनलेट में डाल सकते हैं, लेकिन आमतौर पर यह छेद छूने के लिए उतना ही कुशल है। पत्थरों या पृथ्वी के साथ छेद भरें, और बिल व्यवस्थित करने के लिए क्षेत्र के चारों ओर कुछ बोरिक एसिड फैलाएं। चींटियां निश्चित रूप से एक चींटी की पहाड़ी कहीं और बनाती हैं।
  • विधि 4
    प्राकृतिक पुनरावृत्तियों पर कोशिश कर रहा

    छवि शीर्षक 35698 17
    1
    एक पंक्ति बनाओ जिससे चींटियों को पार नहीं किया जाएगा। कई प्राकृतिक पदार्थ हैं जो चींटियों को उनसे मिलने से बचने के बिंदु पर घृणा करते हैं। यदि आप इनमें से किसी एक पदार्थ का इस्तेमाल अपने घर के परिधि के चारों ओर खिड़की के किनारों के आसपास लाइन बनाने के लिए करते हैं, और जहां चींटियां दर्ज कर सकती हैं, तो आप अपने घर पर हमला करने से कीड़े को रोक सकते हैं। हर दिन लाइनों को बदलने के बाद, चींटियों को उन के माध्यम से पारित करने में सक्षम हो जाएगा, जैसे ही वे अस्थिर हो जाते हैं। ये काम करने वाले पदार्थ हैं:
    • दालचीनी
    • कायेने का काली मिर्च
    • ग्राउंड नारंगी या नींबू छील
    • कॉफी पाउडर
  • छवि शीर्षक 35698 18
    2
    अपने घर के बाहरी किनारों पर नींबू का रस दबाएं। इससे आपके घर के इंटीरियर को चिपचिपा होने से रोक दिया जाएगा, लेकिन चींटियों को अब भी मजबूत खट्टेदार सुगंध से भंग किया जाएगा।
  • चित्र शीर्षक 35 9 8 9
    3
    चींटियों को दूर रखने के लिए आवश्यक तेलों का उपयोग करें वे विभिन्न प्रकार के आवश्यक तेलों की गंध से घृणा करते हैं, जिनमें से कई मनुष्यों के लिए सुगंधित होते हैं 1 गिलास पानी के लिए आवश्यक तेल के 10 बूंदों को जोड़ें। फिर चींटियों को दूर रखने के लिए घर के अंदर और बाहर के समाधान को स्प्रे करें। आप यह कोशिश कर सकते हैं:
    • नींबू का तेल
    • मिंट तेल
    • नीलगिरी ऑयल (इस बिल्लियों के पास मत लें! यह उनके लिए विषाक्त है, लेकिन कुत्तों के लिए नहीं)
    • लैवेंडर तेल
    • देवदार तेल
  • छवि शीर्षक 35698 20
    4
    अपने सतहों को साफ रखें ताकि चींटियों को उन पर आक्रमण करने का मोह न लगे। वसंत के महीनों के दौरान, जब चींटियों को आपके घर पर आक्रमण करने की अधिक संभावना होती है, तो फर्श, पंट्री और काउंटर को साफ रखने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ उपयोग करें इससे चींटियों को दूर रखने में बहुत मदद मिलती है। अगर वे भोजन की गंध नहीं करते हैं, तो वे आपके घर में दिलचस्पी नहीं लेंगे।
    • कंटेनरों को सुरक्षित रूप से लॉक किया हुआ रखें। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है जब चीनी, शहद, सिरप और अन्य खाद्य पदार्थ जो चींटियों को आकर्षित करते हैं।
    • सफाई तुरंत फैल, विशेष रूप से जब यह सिरप या रस की बात आती है
  • चित्र शीर्षक 35698 21
    5
    उन्हें घर रखने के लिए सील करें यदि आप चींटियों को प्रवेश करने के लिए एक दरवाजा नहीं देते हैं, तो वे निश्चित रूप से बाहरी क्षेत्रों में होंगे सभी दरारें और खामियों का पता लगाएं, जो द्वार, खिड़कियां और अन्य छोटे दरारों के नीचे चींटी जैसी जगहों के प्रवेश द्वार की अनुमति दे सकते हैं। कीड़ों के प्रवेश को रोकने के लिए कुकिंग या जीनस की अन्य वस्तुओं के साथ किसी भी छेद भरें। लैवेंडर या नींबू के साथ क्षेत्रों को स्प्रे करें यह सुनिश्चित करने के लिए
  • युक्तियाँ

    • हमेशा दरवाजों और खिड़कियों पर खुलने की जांच करें: एक चींटी हजारों अन्य ला सकती है। चींटियों को एक अदृश्य सुगंधित निशान छोड़ दिया जाता है जो केवल एक ही प्रजाति की कीड़ों द्वारा महसूस किया जा सकता है। सफाई सामग्री का उपयोग करें जो इस लाइन को मिटा सकते हैं।
    • चींटियों को टकसाल टूथपेस्ट पसंद नहीं है बस इसे फैलाओ, जहां वे हैं और चैट करें! समस्या हल हो गई!
    • यदि आप उन्हें मार नहीं सकते हैं, तो गर्मियों के शुरुआती दिनों में एक बगीचे के पेड़ में शहद के पॉट को छोड़ दें। चींटियों रसोईघर से दूर रहने के लिए खुश होंगे।
    • चींटियों को घर से दूर रखने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि निवास को साफ रखने के लिए नियमित बालिकाओं को नियमित रूप से साफ़ करें और वहां से टुकड़ों को मत छोड़ें।
    • चिपचिपा टेप के साथ अपने आप को हाथ। जब आप चींटी देखते हैं, तो टेप को उस पर रख दें और अपनी उंगलियों का उपयोग करके इसे कुचलने के लिए। चींटी का शव रिबन से जुड़ा रहता है, और सब कुछ साफ हो जाएगा टेप अब और छड़ी नहीं है जब तक दोहराएँ
    • कोकिंग और नमक की बाधाओं की चींटियों को दूर रखा जाता है - लेकिन कई ऐसे तत्व अक्षम हैं I
    • अपनी उंगलियों के साथ चींटियों को कुचलने। अपने हाथों को बाद में धो लें, खासकर जब से कुछ चींटियों को बदबू आ जाए।

    चेतावनी

    • कुछ समय में चींटियों को वापस आना होगा - सब कुछ दोहराने के लिए तैयार रहें।
    • याद रखें: चींटियां खाद्य श्रृंखला का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। अपने पड़ोस में सभी चींटियों को मारने की कोशिश मत करो - केवल आपके घर में ही।
    • हमेशा जाल और फँसाना चाहे बच्चों और जानवरों से दूर रखें जगहों पर ऐसे जाल रखें जो कि केवल चींटियों द्वारा पहुंचा जा सके।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com