IhsAdke.com

सीमेंट कैसे मिक्स करें

जब भी किसी डिज़ाइन को एक ठोस और स्थायी सामग्री की आवश्यकता होती है, ज्यादातर पेशेवर और स्वतंत्र बिल्डर्स सीमेंट का उपयोग करते हैं। इसका उपयोग करने से पहले, आपको इसे रेत और बजरी के साथ मिश्रण करना चाहिए यद्यपि यह प्रक्रिया थकावट लगती है, जब आपके पास सही उपकरण होते हैं तो यह करना सरल होता है आप एक ठंडे बस्ते में सीमेंट को एक चौराह या नोजल का उपयोग करके मिश्रण कर सकते हैं, जो उस क्षेत्र में फैलाया जायेगा।

चरणों

विधि 1
शुष्क मिश्रण तैयार करना

1
सही मात्रा में सीमेंट, रेत और बजरी खरीदें सटीक अनुपात सीमेंट के प्रकार के अनुसार भिन्न हो सकते हैं और पैकेज पर दिए गए निर्देशों को पढ़ना महत्वपूर्ण है। हालांकि, एक सामान्य नियम के रूप में, आपको सीमेंट का एक टुकड़ा, रेत के दो हिस्सों और बजरी के चार भागों की आवश्यकता होगी।
  • 2
    सुरक्षा उपकरण रखो इस प्रक्रिया में उचित सुरक्षा उपकरणों के बिना धूल और मलबे खतरनाक हो सकती हैं। सीमेंट मिश्रण करते समय एक मुखौटा और चश्मे के साथ-साथ दस्तक पहनें।
  • 3
    सामग्री इकट्ठा मिश्रण सीमेंट एक जटिल प्रक्रिया है जिसके लिए बहुत ध्यान देना आवश्यक है सामग्री को पहले से बाँध लें आपको सीमेंट, रेत और बजरी की आवश्यकता होगी, साथ ही मिश्रण के लिए एक बाल्टी, पहिएदार और शावक या इसी तरह के टूल की आवश्यकता होगी।
  • 4
    एक ठंडे बस्ते में सामग्री रखें एक टुकड़ा सीमेंट, दो रेत और चार बजरी के अंदर डालने के लिए फावड़ा का उपयोग करें। मास्क का उपयोग करना याद रखें, क्योंकि प्रक्रिया के दौरान धूल और मलबे हवा के माध्यम से बढ़ सकती हैं।
  • 5
    सामग्री एक साथ मिलाएं। हालांकि वास्तविक मिश्रण बाद में होता है, पानी जोड़ने से पहले सूखे सामग्री को अच्छी तरह से बांधना अच्छा है। ठंडे बस्ते में सीमेंट, रेत और बजरी डालें एक कुदाल या समान उपकरण के साथ, सजातीय और एकसमान मिश्रण तक सामग्री मिश्रण करें।
  • विधि 2
    मिश्रण पानी

    1. 1
      सीमेंट ढेर में एक छेद बनाओ मिश्रण के केंद्र में एक छोटा छेद खोदने के लिए फावड़ा का उपयोग करें। यह कुल व्यास का आधा होना चाहिए अगला, स्टैक एक ज्वालामुखी के आकार के समान होगा।



    2. 2
      पानी की एक छोटी राशि जोड़ें सीमेंट को जोड़ने के लिए पानी की एक निश्चित मात्रा नहीं है। आप को पर्याप्त रूप से पर्याप्त मोटा पेस्ट बनाने की आवश्यकता नहीं है, पतली होने के लिए थोड़ा सा करके तब ब्लेड के साथ पानी मिश्रण करें जब तक कि यह पूरी तरह से अवशोषित न हो जाए।
    3. 3
      मिश्रण का परीक्षण करें मिश्रण के केंद्र के माध्यम से फावड़ा खींचें यदि यह बहुत सूखा है, तो छेद के किनारे को पूर्ववत कर दिया जाएगा। यह एक मजबूत संकेत है कि मिश्रण को अधिक पानी की आवश्यकता है।

    विधि 3
    प्रक्रिया को पूरा करना

    1. 1
      मिश्रण को आवश्यकतानुसार समायोजित करें सही स्थिरता प्राप्त करने के लिए यह थोड़ा परीक्षण और त्रुटि ले जाएगा फर्म, आसान-प्रसार पेस्ट के लिए एक समय में थोड़ा सा पानी जोड़ें। यदि यह गलती से बहुत गीला हो जाता है, तो उस बिंदु पर जहां सीमेंट पतली है, समस्या को हल करने के लिए सूखी द्रव्यमान से अधिक जोड़ें।
    2. 2
      मिश्रित सीमेंट तुरंत परियोजना क्षेत्र में डालें। इस कदम को जल्द से जल्द पूरा करने की जरूरत है। यह परियोजना पूरा होने से पहले सीमेंट को सुखाने से रोकता है। उस क्षेत्र पर बैरो टिल्ट करें जहां इसे लागू किया जाएगा और मिश्रण डालना होगा।
    3. 3
      जितनी जल्दी हो सके साफ सामग्री जितनी जल्दी आप सभी सीमेंट का इस्तेमाल किया है, उतना ही ठंडे बस्ते में पानी डालें। इसके बाद, उपकरण को ठंडे बस्ते में डुबोकर रखें और इसे टूटे ब्रश से हथियार दें, जब तक कोई अवशेष मौजूद नहीं हो।

    युक्तियाँ

    • मिश्रण करने से पहले सीमेंट बैग पर निर्माता के निर्देशों से परामर्श करें। ऐसे ब्रांड-विशिष्ट आवश्यकताएं हो सकती हैं जिनको अनुसरण करने की आवश्यकता है।
    • अगर परियोजना को एक या दो सीमेंट ट्रॉलियों से अधिक की आवश्यकता होती है, तो निकटतम कंस्ट्रक्शन स्टोर में एक छोटे कंक्रीट मिक्सर किराए पर।

    आवश्यक सामग्री

    • सुरक्षा उपकरण-
    • Wheelbarrow कठिन-
    • सीमेंट के लिए मिश्रण-
    • रेत
    • Brita-
    • जल फाउंटेन-
    • छोटा फावड़ा

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com