IhsAdke.com

सीमेंट के लिए एडिटिटिव का उपयोग कैसे करें

सीमेंट एक खनिज आधारित पाउडर है जो पानी के साथ मिश्रित होने पर रासायनिक प्रतिक्रिया से गुजरती है। सबसे पहले यह चिपकने वाला पेस्ट बन जाता है और अंत में कठोर हो जाता है, हालांकि इसकी कोई उपयोगिता नहीं है मुख्य सीमेंट उद्देश्य रेत और पत्थर के विभिन्न प्रकार के साथ भारी सामग्री है, जो मोर्टार मिश्रण, सीमेंट प्रतिपादन और कंक्रीट में घर से दूर में काम करता है की एक श्रृंखला में प्रयोग किया जाता मिश्रण में किया जाता है के लिए एक संबंध एजेंट के रूप में कार्य करने के लिए है। रंगीन सहित अवशोषक, सभी सामग्री से निपटने की सुविधा प्रदान करने और बेहतर परिणाम पेश करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। जब इस तरह के मिश्रण में उपयोग किया जाता है, तो सीमेंट हमेशा सही उत्पाद नहीं होता है यह सूखने के दौरान सिकुड़ सकता है, दरारें पैदा कर सकता है या बहुत सख्त हो सकता है। यदि मिश्रण में बहुत अधिक पानी जोड़ा जाता है, तो इसका परिणाम खराब कंक्रीट या मोर्टार होगा गर्म दिनों में, मिश्रण बहुत जल्दी और ठंड में सूख सकता है, बहुत धीरे धीरे, शायद भी ठंड़ा क्षतिग्रस्त हो रहा है। कोई मानक मिश्रण जलरोधक नहीं है और सूखने के शुरुआती चरणों के दौरान सतह पर "छिद्रों" का विकास होता है क्योंकि हवा के बुलबुले बंद हो जाते हैं, जिससे यह कमजोर हो जाता है और पानी में झुकने की इजाजत देता है। Additives इनमें से किसी भी समस्या को प्रदर्शित होने से रोकने में मदद कर सकता है - साधारण पोर्टलैंड सीमेंट के साथ किया जाने वाला कोई भी प्रोजेक्ट संतोषजनक होगा।

चरणों

इमेज सीमेंट एडिटिव्स स्टेप 1 का उपयोग करें
1
शुरू करने से पहले सावधानी बरतें सीमेंट के लिए सबसे additives ज्वलनशील या विषाक्त उपयोग की सामान्य परिस्थितियों में नहीं है, लेकिन कुछ उपाय इस उत्पाद, सीमेंट का उपयोग, जो एक क्षारीय क्लीनर है के लिए इसी तरह का प्रयोग करने में पालन किया जाना चाहिए।
  • जितना संभव हो उतनी त्वचा के साथ संपर्क से बचें। यदि संपर्क होता है, या यदि आँखों में गलती से तरल छिड़कता है, तो पानी के साथ पानी भरें। मुंह से हाथ से संपर्क करने की अनुमति देने के लिए या सीमेंट और योजक के उपयोग के तुरंत बाद ऐसा करना आवश्यक है।
  • यदि तरल को निगल लिया गया है, तो तुरंत चिकित्सा सहायता प्राप्त करें
  • उपयोग सीमेंट एडिटिव्स चरण 2 का शीर्षक चित्र
    2
    ठीक से स्टोर करें। सभी additives को तापमान 5 डिग्री से 30 डिग्री सेल्सियस के बीच में रखा जाना चाहिए।
  • विधि 1
    जलरोधी एजेंट

    इस उत्पाद को विशेष रूप से मिश्रण के लिए ठोस में इस्तेमाल के लिए डिजाइन तरल रूप में एक रासायनिक मिश्रण है, सीमेंट प्रस्तुत करना, मोर्टार और grout, पानी पारित होने के प्रतिरोध या केशिका बलों के परिणामस्वरूप नमी सुधार करने की क्षमता के साथ।

    इमेज सीमेंट एडिटिव्स स्टेप 3 का उपयोग करें
    1
    कंक्रीट हिलना उच्चतम शक्ति प्राप्त करने के लिए, यह आवश्यक है कि ठोस फंसे हुए हवा को खत्म करने के लिए एक अच्छा कंपन आया।
  • 2
    Additive के प्रभाव को समझें यह मिश्रण को "प्लास्टिसाइज़ करना" करता है, जिससे आवश्यक पानी की मात्रा कम हो जाती है, मिश्रण को अतिरिक्त ताकत और लंबे समय तक नियंत्रित सुखाने समय के दौरान खुर को रोकने के लिए लचीलापन देता है। यह एक कॉम्पैक्ट मिक्स प्रदान करता है जो आसानी से संभाला जा सकता है जबकि गीले, एक चिकनी, फर्म फैल और सूखी होने पर कम धूल सतह।
    • मोर्टार रेंडरिंग के लिए इस्तेमाल होने पर मिश्रण का बेहतर आसंजन पर्याप्त सहायता प्रदान करता है। तरल का उपयोग सभी प्रकार के पोर्टलैंड सीमेंट के साथ किया जा सकता है, लेकिन उच्च एल्यूमिना सामग्री के साथ सीमेंट में नहीं। इसे 1:30 के अनुपात में पानी से मिश्रित किया जाता है और सीमेंट / समग्र मिश्रण में जोड़ा जाता है क्योंकि यह वांछित स्थिरता तक पहुंचने तक पानी शामिल है।
  • विधि 2
    मोर्टार के लिए प्लास्टिक प्लास्टर

    मोर्टार के प्लास्टिसिसाइज़र के साथ चूने को बदलें चूने अक्सर एक चिकनी और सिकुड़न मिश्रण से मुक्त अतिरिक्त लाभ है कि शुष्क मोर्टार थर्मल विस्तार और संकुचन आंदोलनों का सामना करने के लिए लचीलापन है के साथ, प्रदान करने के लिए निर्माण उद्योग में मोर्टार के लिए एक योज्य के रूप में प्रयोग किया जाता है। हालांकि, चूने मिश्रण के सुखाने का समय धीमा कर देता है, मामूली कमजोर होता है और अपेक्षाकृत महंगा होता है।

    इमेज सीमेंट एडिटिव्स का उपयोग करें शीर्षक चरण 5
    1
    मोर्टार के लिए एक प्लास्टिसाइज़र का उपयोग करें इसमें चूने के सभी फायदे हैं और इसका कोई भी नुकसान नहीं है। यह उत्पाद एक सीमेंट / रेत मिश्रण को सामान्य से कम पानी के उपयोग से ढाला जाता है, जिससे एक मजबूत आसंजन के साथ अच्छे मोलनीयता के साथ मोटी मोर्टार प्रदान किया जा सकता है। इस उत्पाद में अपेक्षाकृत तेजी से शुरुआती बसने का समय है, लेकिन ईंट समायोजन के लिए अधिक समय की अनुमति देता है।
    • जब सूखी हो, तो प्लास्टिसाइज़र वाला मोर्टार मानक सीमेंट / रेत / चूने के मिश्रण से अधिक फ्रॉस्ट का प्रतिरोधक होता है।
  • उपयोग सीमेंट एडिटिव्स चरण 6 का शीर्षक चित्र
    2
    200 मिलीलीटर से 20 एल पानी के अनुपात में पानी में उत्पाद जोड़ें।
    • एक सामान्य अभ्यास सीमेंट और रेत मिश्रण की एक श्रृंखला के लिए एक समान सामग्री प्राप्त करने के लिए बड़े बाथटब में पानी के साथ मिश्रित मिश्रण करना है
    • किसी न किसी गाइड के रूप में, आपको 280 मिलीलीटर से 50 किलोग्राम सीमेंट को मिलाकर रखना होगा।
  • विधि 3
    सीमेंट के लिए रंजक

    दानेदार एक plasticizer युक्त रूप में और हवा प्रवेश के साथ बेचा डाई मिश्रण साधारण मोर्टार, कंक्रीट की अनुमति है और दाता के साथ मौजूदा ठोस सतहों अच्छी तरह से मिलान करने के लिए, या नई परियोजना के लिए एक आकर्षक खत्म प्रदान करने के लिए रंगा जाता है। ईंटों के साथ मुख्य रूप से, रंगे मोर्टार अनुप्रयोग एक चिनाई को उजागर कर सकते हैं या इसमें मिश्रण कर सकते हैं।

    इमेज सीमेंट एडिटिव्स स्टेप 7 का उपयोग करें
    1
    यौगिक को अपने आप से मिश्रण करने की अनुमति दें दानेदारों में सूक्ष्म मोर्टार या कंक्रीट मिश्रण में जोड़ा जा रहा है, और फिर पानी जोड़ने से पहले सामान्य तरीके से चालू होने के कारण स्वयं-मिश्रण क्रिया होती है। प्रयुक्त डाई की मात्रा परिणामस्वरूप रंग को प्रभावित करेगी, इसलिए जब भी कई मिश्रण की आवश्यकता होती है, हर बार समान अनुपात बनाए रखने के लिए सावधान रहना महत्वपूर्ण है। एक गाइड के रूप में, 100 किलो के सीमेंट के लिए 2-10 किलो की सिफारिश की जाती है।
    • ध्यान दें कि रंग उपयोग किए गए समुच्चय के रंग से प्रभावित होता है
    • रंजक सिंथेटिक आक्साइड से बने होते हैं

    विधि 4
    धूल प्रूफिंग एजेंट और सतह कठोर

    कंकरीट फर्श, यदि सावधानी से लागू नहीं किया गया हो, तो धूल भरे और समय के साथ पहनने के लक्षण दिखा सकते हैं। यह अक्सर गैरेज और काम के क्षेत्रों में होता है

    इमेज सीमेंट एडिटिव्स स्टेप 8 का उपयोग करें
    1
    एजेंट और कठोर जोड़ें यह एक टिकाऊ सिलिकेट सामग्री से बने एक तैयार-तैयार समाधान है जो परंपरागत ठोस मिश्रणों में चूने के मुक्त कणों के साथ जोड़ता है जो एक पहनने और धूल प्रतिरोधी सतह का निर्माण करता है।
    • यह पुराने कंक्रीट पर इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन कम से कम 14 दिनों के आवेदन के बाद, अच्छी स्थिति में या नए ठोस पर।



  • इमेज सीमेंट एडिटिव्स स्टेप 9 का उपयोग करें
    2
    शुष्क, स्वच्छ कंक्रीट में सामग्री डालें इसे फर्श पर डंपिंग करके इसे नरम झाड़ू के साथ फैलाने के लिए करें। 40 मिनट के लिए सूखे और साफ पानी से कुल्ला करने की अनुमति दें।
  • इमेज सीमेंट एडिटिव्स स्टेप 10 का उपयोग करें
    3
    यदि आवश्यक हो तो अधिक जोड़ें बहुत झरझरा फर्श पर, एक दूसरी या तीसरी परत 40-60 मिनट के अंतराल पर लागू किया जाना चाहिए।
    • Puddles को 10 मिनट के बाद हटा दिया जाना चाहिए। अंतिम आवेदन के 40-60 मिनट के बाद, फर्श को साफ पानी से धोया जाना चाहिए।
    • जब कंक्रीट पर या ग्रेनाइट तल पर रंजक का इस्तेमाल किया जाता है, तो यह देखने के लिए कि यह वांछित रंग को प्रभावित करता है, एक छोटे से क्षेत्र में उत्पाद का परीक्षण करना उचित है।
  • विधि 5
    फ्रॉस्ट प्रूफ और फास्ट स्ट्रेंडर एजेंट

    यह मिश्रण कम से कम तापमान पर लागू कंक्रीट के लिए ठंढ संरक्षण प्रदान करते हुए लगभग दो-तिहाई तक आम कंक्रीट के प्रारंभिक और अंतिम सेटलिंग समय को कम करता है। कठोर होने के कारण, सामान्य से कम समय में क्षेत्र पर दबाव लागू करना संभव है। जब गर्मियों में कंक्रीट बनाया जाता है, तो 15-20 डिग्री सेल्सियस के तापमान पर, यह ठीक से शुरू होता है और 24 घंटों के बाद पूरी तरह से सूखा होना चाहिए।

    इमेज सीमेंट एडिटिव्स का उपयोग करें स्टेप 11
    1
    गर्मी के अनुप्रयोगों में, सीधे सूर्य के प्रकाश के तहत, सतह के ऊपर पॉलीथीन laminates या गीली बैग को रखा जाना चाहिए ताकि इसे बाकी की तुलना में तेजी से सूखने से रोक दिया जा सके।
  • इमेज सीमेंट एडिटिव्स स्टेप 12 का उपयोग करें
    2
    सर्दियों के अनुप्रयोगों में उचित सावधानी बरतें इस समय के दौरान, ठोस अभी भी सामान्य से ज्यादा तेजी से कठिन होता है, और तापमान में अचानक बूंदों से सुरक्षित होता है, लेकिन आपको कार्य के साथ जुड़े सावधानी बरतनी पड़ेगी। उदाहरणों में बैग-कवर पॉलिथिलीन लैमिनेट्स, कंक्रीट पर विस्तारित पॉलीस्टाइरेन या इसी तरह के इन्सुलेशन का प्रयोग होता है ताकि सुखाने के दौरान उत्पन्न गर्मी को सुरक्षित किया जा सके।
  • इमेज सीमेंट एडिटिव्स स्टेप 13 का उपयोग करें
    3
    इस उत्पाद को केवल चूने के साथ साधारण सीमेंट और जल्दी सुखाने, गैर एल्यूमिना सीमेंट, सल्फेट प्रतिरोधी, अतिरिक्त तेजी से सुखाने, या मिश्रण भाप के तहत इलाज करने के लिए तैयार किया गया है के साथ किया जाना चाहिए। कैल्शियम क्लोराइड युक्त मिश्रण को स्टील या पूर्व-तनाव वाली सामग्री के साथ प्रबलित कंक्रीट पर भी बचा जाना चाहिए।
    • प्रत्येक 50 किलो सीमेंट के लिए 1.7 एल के अनुपात में पानी के मिश्रण को पानी में जोड़ा जाता है।
  • इमेज सीमेंट एडिटिव्स का प्रयोग करें स्टेप 14
    4
    सर्दियों में, पानी कम से कम 20 डिग्री सेल्सियस के तापमान पर होना चाहिए, खासकर जब परिवेश का तापमान शून्य के करीब होता है जब मिश्रित और लागू होते हैं, ठोस 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे नहीं होना चाहिए कोई भी समय में घटकों फ्रीज मिश्रण हो सकता है।
  • विधि 6
    जलरोधी एजेंट और रेंडरिंग रिटायरर - 5 एल - 240-146

    यह मिश्रण करने के लिए उपयोग किए गए मोर्टार के निपटारे का समय देरी करता है, जो एक समय में अधिक बड़े क्षेत्रों को संसाधित करने की इजाजत देता है। इसके अतिरिक्त, यह मिश्रण की क्षति को सुधारता है और शुष्क रेंडरर के पानी में प्रवेश प्रतिरोध को बढ़ाता है।

    उपयोग सीमेंट एडिटिव्स चरण 15 का शीर्षक चित्र
    1
    इनडोर या बाहरी क्षेत्रों में उपयोग करें आम तौर पर बाहरी रेंडरिंग में लागू होता है, यह नमी प्रूफ क्षेत्रों की स्थापना के बाद भी उपयोगी हो सकता है।
  • चित्र का उपयोग करें सीमेंट Additives चरण 16
    2
    पानी के 30 भागों के लिए एजेंट के 1 भाग के अनुपात में पानी को मिश्रण जोड़ें।
  • उपयोग सीमेंट एडिटिव्स चरण 17 का शीर्षक चित्र
    3
    हर 50 किलो ग्राम सीमेंट के लिए 500-1000 मिलीलीटर की गणना करें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com