IhsAdke.com

सीमेंट का उपयोग कैसे करें

ड्राइविए या गैरेज मरम्मत जैसी छोटी ठोस परियोजनाओं के लिए, कंक्रीट खरीदने के लिए पूर्व मिश्रित ठोस बैग एक किफायती विकल्प हो सकते हैं। मिश्रित सूखी सामग्री बैग में उपलब्ध यह उत्पाद, कई क्षेत्रों में DIY स्टोर और निर्माण सामग्री पर खरीदा जा सकता है।

चरणों

चित्र प्रीपेकेज कंक्रीट मिक्स चरण 1 का प्रयोग करें
1
पता लगाएँ कि आपको अपनी परियोजना के लिए कितनी प्रीमिल्ड कंक्रीट की ज़रूरत है चौड़ाई की लंबाई को गुणा करके अंतरिक्ष की गहराई को भरना है। यह आपको क्यूबिक आकार या कंक्रीट की मात्रा बताएगा जो आपको ज़रूरत है। फिर उस सामग्री के पैकेज की उपज से मात्रा (घन सेंटीमीटर, मीटर, आदि) को विभाजित करके आप उपयोग कर रहे हैं। आम तौर पर पूर्व-मिश्रित कंक्रीट 20-, 40- और 80 किलोग्राम के बैग में आता है, 80 किलोग्राम के बैग के साथ करीब 0.6 घन मीटर कंकरीट का उत्पादन होता है।
  • चित्र प्रीपेकेज कंक्रीट मिक्स चरण 2 का उपयोग करें
    2
    किसी भी मोल्ड को तैयार करें जिसे आपको कंक्रीट रखने की ज़रूरत है, और मिट्टी या उपसौतिक सामग्री का मूल्यांकन और कॉम्पैक्ट करें। किसी भी प्रबलिंग स्टील को रखें, और आम तौर पर कंक्रीट के लिए तैयार रहें।
  • चित्र प्रीपेकेज कंक्रीट मिक्स चरण 3 का उपयोग करें
    3
    आप का उपयोग करने के लिए चुना गया प्रीमिस्ट उत्पाद प्राप्त करें यहां सामान्य रूप से उपलब्ध विभिन्न मिक्स के कुछ उदाहरण दिए गए हैं:
    • कॉन्ट्रेक्टिव ताकत, बजरी, रेत और पोर्टलैंड सीमेंट मिश्रण के 3000 एलपीक (पाउंड प्रति वर्ग इंच) यह एक बुनियादी सस्ता कंक्रीट है जो अधिकतर मरम्मत के साथ-साथ पोल को स्थापित करने के लिए उपयुक्त है।
    • 4000 एलपीपी का मिश्रण संरचनात्मक कंक्रीट की मरम्मत या निर्माण के लिए है जैसे कि ड्राइववेज, जहां अतिरिक्त शक्ति तैयार सतह की स्थायित्व में वृद्धि करेगी।
    • तेजी से परिभाषा 5000lpq ठोस मोटे समुच्चय को परिष्कृत करने के लिए पोर्टलैंड सीमेंट के उच्च अनुपात के साथ एक बहुत मजबूत मिश्रण है, आमतौर पर इसका इस्तेमाल होता है जहां तेजी से परिभाषा वांछनीय है और अधिक ताकत की आवश्यकता हो सकती है।
    • रेत मिश्रण इसमें बजरी या पत्थर (मोटे समग्र) नहीं होता है और इसका इस्तेमाल ग्रूटिंग या कवर करने के लिए किया जाता है, जहां एक चिकनी सतह वांछित होती है।
    • अन्य मिश्रणों में शामिल हैं पूर्व-मिश्रित मोर्टारों, गैर-संकुचितनीय गैर-धातु ग्रुट्स और उच्च प्रारंभिक शक्ति (उच्च अकार्बनिकता). ये विशेष प्रयोजन के इस आलेख में शामिल नहीं हैं।
  • प्रीपेकेज कंक्रीट मिक्स चरण 4 का प्रयोग करें चित्र
    4
    सामग्री को इकट्ठा करें जिसे आपको अपनी परियोजना पूरी करने की आवश्यकता होगी। देखना "आपको आवश्यक चीजें" नीचे एक पूरी सूची के लिए, लेकिन इन में आपका ठोस सूखा मिश्रण, साफ पानी, एक फावड़ा, और एक मिश्रण कंटेनर शामिल होगा
  • प्रीपेकेज कंक्रीट मिक्स चरण 5 का प्रयोग करें चित्र
    5
    अपना सीमेंट बैग खोलें और इसे अपने मिश्रण कंटेनर में डालें Handcarts (फोटो के रूप में) कंक्रीट की छोटी मात्रा में मिश्रण के लिए आदर्श होते हैं समाप्त सतहों या लॉन पर सामग्री को शुष्क करने से बचें, और यदि इस उत्पाद की धूल को साँस लेने से बचें, तो हवा के खिलाफ रहें।
  • प्रीपेकेज कंक्रीट मिक्स चरण 6 का प्रयोग करें चित्र
    6
    कंटेनर के बीच में सूखा सामग्री में एक छोटा अवसाद या छेद करें, मिश्रण ब्लेड या कुदाल का उपयोग करें। यह आपके द्वारा जोड़ी जाने वाले पानी के लिए एक जलाशय के रूप में काम करेगा। अवसाद के लिए प्रत्येक 60 पौंड सूखे मिश्रण के लिए एक लीटर पानी डालो। अत्यधिक या छिड़कने के बारे में चिंता न करें, क्योंकि कंक्रीट का उपयोग करने से पहले कंटेनर की पूरी सामग्री पूरी तरह से मिश्रित होनी चाहिए।
  • प्रीपेकेज कंक्रीट मिक्स चरण 7 का प्रयोग करें चित्र
    7
    वैकल्पिक रूप से, जब एक हैंडकार्ट में ठोस मिश्रण करते हैं, तो पानी पहले जोड़ा जाता है और मिश्रण बाद में सूख जाता है। पोर्टलैंड सीमेंट, कंक्रीट में प्रमुख घटक, अभी भी पानी में पेश किया जाता है, जो हाइड्रेटेशन शुरू करता है, रिवर्स नहीं। एक सरल और आसान फावड़ा के साथ मिलाकर बनाता है पानी में मिश्रण डालने का कार्य केवल एक फावड़ा उठाने के बिना हाइड्रेशन की प्रक्रिया शुरू होता है। चाल को जोड़ने के लिए प्रति बैग पानी की मात्रा है
  • चित्र प्रीपेकेज कंक्रीट मिक्स चरण 8 का प्रयोग करें
    8
    पानी / सीमेंट अनुपात बैग में पोर्टलैंड सीमेंट की मात्रा के आधार पर निर्धारित किया जाता है, न कि बैग का सकल वजन। अनुपात आमतौर पर £ 80 के प्रति बैग का 1 लीटर है। लेकिन एक बाल्टी का 1/5 पाउंड £ 80 पोर्टलैंड सीमेंट के साथ मिलना मुश्किल है, एक चूड़बाज में हाथ का फावड़ा द्वारा समुच्चय और मिश्रण। रोटरी मिक्सर में, यह आसान है। एक फावड़ा के साथ आप अंततः कम-से-कम कठोर मिश्रण से भयभीत हो जाते हैं जिसे आप नहीं लेना चाहते। एक तरह से दो गैलन को ठंडे बस्ते में डालकर शुरू करना है, पहला बैग डालना, मिट्टी में अच्छी तरह से मिश्रण करें, फिर दूसरे थैले को जोड़ें, जिसके परिणामस्वरूप वजन को गति देने के लिए शारीरिक रूप से मजबूत पर्याप्त मान लें। यदि नहीं, तो गैलन में £ 80 का आधा बैग लगाओ, अच्छी तरह से मिलाएं और फिर आराम करें, अच्छी तरह मिश्रण करें।
  • चित्र प्रीपेकेज कंक्रीट मिक्स चरण 9 का प्रयोग करें
    9
    जब फावड़ा के साथ मिलाते हुए, मजेदार या अजीब लगता है, तो फावड़ा कैनोइंग जैसी मिश्रण में खींचा जाता है। ठंडे बस्ते के गोल मोर्चे पर पानी के मिश्रण में फावड़ा को डुबोकर और वापस पैडलिंग, सीमेंट उठाकर और पीछे की तरफ और पानी के संपर्क में आने के लिए सामने फेंकने। सभी को रासायनिक संपर्क के लिए पानी से संपर्क में सीमेंट छोड़ने के लिए बाकी सब करते हैं। आवश्यक रूप से कई बार दोहराएं, जब तक कि प्रत्येक कण को ​​पानी में मिलाकर नहीं (आमतौर पर लगभग दो से तीन मिनट, स्थिर), जब आपको नीचे, पक्षों या कहीं भी किसी भी सूखे मिश्रण को छिपाया नहीं जाता है। आप जानते हैं कि यह पूरी तरह से मिश्रित है जब आप एक मुट्ठी भर उठा सकते हैं जो आकार को धारण कर लेता है, यह एक गेंद में निचोड़ा हुआ है, लेकिन यह सूप नहीं है, या तो अगर एक गेंद का गठन होता है = बहुत शुष्क अगर यह बाहर चलाता है = बहुत अधिक पानी। उचित ठोस मिश्रण दोनों के बीच स्थित है और अनुभव द्वारा सत्यापित किया गया है। पोर्टलैंड सीमेंट की प्रति यूनिट प्रति यूनिट की सबसे मजबूत इकाई 0.45 है।



  • प्रीपेकेज कंक्रीट मिक्स चरण 10 का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
    10
    एक फावड़ा या कुदाल का उपयोग करके सामग्री और पानी को हिलाओ, इसलिए सभी सामग्री `गीली` है जब तक कंक्रीट इतने "प्लास्टिक" नहीं हो जाता तब तक अधिक पानी जोड़ें आप अपनी परियोजना के लिए कितना चाहते हैं आपको बहुत पतली कंक्रीट से बचना चाहिए, या पेस्टी "के रूप में अतिरिक्त पानी समाप्त कंक्रीट को कमजोर करेगा, और यह भी समुच्चय मिश्रण से अलग करने की अनुमति देगा
  • चित्र प्रीपेकेज कंक्रीट मिक्स चरण 11 का उपयोग करें
    11
    सीमेंट के साथ पानी को अच्छी तरह से मिश्रण करने के लिए एक से दो मिनट तक मिश्रण जारी रखें। सीमेंट के दौरान कड़ी मेहनत मॉइस्चराइजिंग, इसलिए सामग्री मिश्रण करने के लिए जारी रखने से यह सुनिश्चित होगा कि प्रतिक्रिया पूरी तरह से होती है।
  • प्रीपेकेज कंक्रीट मिक्स चरण 12 का प्रयोग करें चित्र
    12
    अपने आकार में कंक्रीट रखो, एक फावड़ा या दूसरे उपकरण के साथ सतह को चौरसाई करना ताकि आपको काम खत्म करने के लिए अतिरिक्त कंक्रीट को आसानी से अनुमान लगाया जा सके।
  • पिक्चर शीर्षक प्रीपेकेज कंक्रीट मिक्स चरण 13 का उपयोग करें
    13
    अपनी कंक्रीट की योजना के बाद रख दीजिए और लालिमा एक शासक के साथ आप अपने परिष्करण उपकरण के साथ कंक्रीट को `क्रश` कर सकते हैं, किसी भी रिकॉर्ड्स या वायु के जेब को निकाल सकते हैं, जब आप इसे डालते हैं।
  • प्रीपेकेज कंक्रीट मिक्स चरण 14 का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
    14
    अपनी आवश्यकताओं और डिजाइन डिजाइन आवश्यकताओं के अनुसार कंक्रीट को पूरा करें।
  • चित्र प्रीपेकेज कंक्रीट मिक्स चरण 15 का प्रयोग करें
    15
    कंक्रीट के चारों ओर की बाधा इसे रोकने के लिए (जो आपकी तैयार परियोजना को बर्बाद कर सकता है) को रोकने के लिए और इसे सूखा करने की अनुमति दें अपने उपकरणों को साफ और साफ करें, क्षेत्र को साफ करें और खाली किए जाने पर खाली बैग निकालें
  • चित्र प्रीपेकेज कंक्रीट मिक्स चरण 16 का प्रयोग करें
    16
    तकनीक को ठीक से सीमेंट को सूक्ष्म रूप से लगाया जाता है, अधिकतम ताकत और अखंडता के लिए समय को परिभाषित करने के लिए, सीमेंट के साथ मिश्रित पानी को लुप्त हो जाना चाहिए।
  • चित्र प्रीपेकेज कंक्रीट मिक्स चरण 17 का उपयोग करें
    17
    एक फावड़ा और ठंडे बस्ते के साथ मिश्रण करने का एक विकल्प एक "पांचवें वेतन आयोग" के मिश्रण के साथ एक मिश्रण ड्रिल का उपयोग करके अंकित एक पांचवें गैलन में मिश्रण करना है। यह मोर्टार मिश्रणों के लिए सबसे उपयुक्त है, लेकिन ठोस मिक्स के साथ ही साथ काम करता है पानी के साथ 1/3 के नीचे सिर्फ एक बाल्टी भरें और पहले से पैक कंक्रीट और मिश्रण के पूरे 30 किलो बैग जोड़ें।
  • युक्तियाँ

    • किसी भी अतिरिक्त कंक्रीट से छुटकारा पाने के लिए एक योजना और एक जगह है
    • शुरू होने से पहले पानी का एक अच्छा स्रोत तैयार करें इससे आप अपनी सारी सामग्री, साफ-ढाले टूल्स को मिटाने और आप काम करने के दौरान होने वाली किसी भी फैल को साफ कर सकते हैं।
    • यदि आपकी सहायता (शारीरिक रूप से मजबूत) है, तो सीमेंट बैग भी मिश्रित हो सकता है और मजबूत तार्किक से आसानी से डाला जाता है, तरल पर सूखा मिश्रण डाल सकता है, पानी में अवसाद (ऊपर के रूप में) डालो, फिर अपने सहायक के साथ, 4 कोनों और हिला और रोल तक मिश्रण (9 0 सेकंड या अधिक)। इस पद्धति को एक अच्छी मात्रा में प्रतिरोध की आवश्यकता होती है, लेकिन बहुत से लोग इसे बहुत तेज़ और आसान तरीके मानते हैं।
    • आराम से हैंडलिंग बैग में पूर्व मिश्रित कंक्रीट खरीदें। 80-पाउंड बैग, जिसे कई बार उठाया जाना चाहिए, महान दूरी पर ले जाया जाता है, या अन्यथा अधिक छेड़छाड़ कर सकता है, आपके लिए बहुत अधिक हो सकता है, इसलिए छोटे बैग में उत्पाद खरीदने पर विचार करें।

    चेतावनी

    • कंक्रीट आपकी त्वचा को जला कर सकता है तो हमेशा आपकी त्वचा को लंबे आस्तीन, पैंट और दस्ताने के साथ कवर करें।
    • कंक्रीट का उपयोग करते समय एक धूल मुखौटा या श्वसन यंत्र, सुरक्षा चश्मे, रासायनिक प्रतिरोधी दस्ताने पहनें
    • ठोस मिश्रण कर सकते हैं परिभाषित करने के लिए अपेक्षा से अधिक तेज है, इसलिए यदि आवश्यक हो तो सहायता के लिए तैयार रहें।

    आवश्यक सामग्री

    • पूर्व मिश्रित ठोस
    • बेलचा
    • मिश्रण के लिए कंटेनर
    • फिनिशिंग टूल्स
    • साफ पानी
    • सुरक्षा उपकरण
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com