IhsAdke.com

कैसे लकड़ी पेंट करने के लिए

चित्रकारी की लकड़ी उतनी आसान नहीं है जितनी लगता है, जब तक कि आप कुछ गलत तरीके से नहीं कर रहे हों। दो विकल्प हैं: सही या अवकाल्दा रंग दें लकड़ी के साथ-साथ पेशेवर को पेंट करने में सक्षम होने के लिए थोड़ा धैर्य और अच्छी तकनीक होना जरूरी होगा। यह लेख जानने के लिए कि क्या करना है

चरणों

भाग 1
चित्रकारी के लिए लकड़ी तैयार करना

चित्र शीर्षक पेंट वुड चरण 1
1
पेंटिंग के लिए लकड़ी तैयार करते समय जल्दी में मत बनो। यह सबसे उपेक्षित और अक्सर सबसे महत्वपूर्ण कदम होने की संभावना है। रंग लकड़ी में दरारें, प्रोट्रूशियंस, छेद और अन्य खामियों की मरम्मत नहीं करेगा और उन्हें सुखाने के बाद छिपाएगा नहीं। वास्तव में, इन खामियों को और भी अधिक स्पष्ट होने की संभावना है।
  • पेंट वुड चरण 2 नामक चित्र
    2
    लकड़ी से पुराने रंग को हटा दें, यदि मौजूद हो। यदि आप जिस लकड़ी को पेंट करना चाहते हैं, पहले से ही पेंट किया गया है, आपको एक नई परत जोड़ने से पहले उस डाई को हटाने की आवश्यकता होगी। मौजूदा रंग को हटाने के लिए एक कठोर रंग का प्रयोग करें। खामियों के बारे में चिंता मत करो, क्योंकि तैयारी समाप्त करने से पहले आपको लकड़ी की पूरी सतह रेत करना चाहिए।
    • जब तक सतह में तेल आधारित पेंट नहीं होता है, रासायनिक रिमॉवर्स का उपयोग न करें। उतना जितना स्क्रैप करें जितना आप कर सकते हैं और फिर ट्राइसोडियम फॉस्फेट समाधान का उपयोग करके रंग और गंदगी से अवशेष दूर कर सकते हैं। अच्छी तरह से धोएं
    • यदि आपकी लकड़ी में कोई दाग या खत्म होता है, तो ट्राइसोडियम फॉस्फेट समाधान लागू करें। दाग को हटाने और पूरी तरह खत्म करने की कोशिश करने के बजाय, सफाई और लकड़ी के रेत पर ध्यान केंद्रित करने के लिए डाई को झरझरा सतह का पालन करना है।
  • पेंट वुड स्टेप 3 नामक चित्र
    3
    एक लकड़ी की अच्छी आटा के साथ सभी खांचे और दरारें भरें एक लचीला रंग का प्रयोग करें और उन सभी क्षेत्रों में भरें जिन पर ध्यान देने की आवश्यकता है। पर्याप्त मात्रा में उपयोग न करने की तुलना में इस कदम में अधिकताएं करना बेहतर है
    • छोटे, उथले खांचे को भरने के लिए जिप्सम या समग्र का उपयोग करें। रुको जब तक वे sanding से पहले पूरी तरह से सूखना
    • लंबी, गहरी दरारों के साथ टेप वाले क्षेत्रों अच्छी तरह से इसे फैलाने, कुछ मट्ठा आटा का उपयोग करें रेत के लिए पूरी तरह से सूखने के लिए रुको।
  • पेंट वुड चरण 4 नामक चित्र
    4
    रेत एक मोटी रेत के साथ लकड़ी की सतह और एक अच्छा सैंडपेपर के साथ खत्म। सबसे पहले, जिस क्षेत्र में आपने बड़े पैमाने पर या भराव का उपयोग अन्य सतह से पहले किया था, वह भी अधिक बनावट के लिए। एक ठीक साँडपेपर (# 80 या # 100) के साथ स्याही को दूर करना सुनिश्चित करें जो अभी भी सतह पर है अंत में, सतह को चिकनी बनाने के लिए # 150 सैंडपार्पर या अधिक का उपयोग करें और इसे प्राइमर एप्लिकेशन के लिए तैयार रखें। लकड़ी के शाफ्ट की दिशा में सैंडपैड को पारित करने के लिए याद रखें, इसके खिलाफ नहीं।
    • इस प्रक्रिया के दौरान, आपका सबसे अच्छा सहयोगी एक कक्षीय सैंडर होगा, खासकर यदि आप लकड़ी की एक उच्च मात्रा को पेंट करने की योजना बना रहे हैं। यदि आपके पास कक्षीय या इलेक्ट्रिक सैंडर नहीं है, तो आप एक रेतीली ब्लॉक का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन यह बहुत अधिक समय और प्रयास करेगा।
    • यदि कोई दूसरा रास्ता नहीं है, तो आप मैन्युअल रूप से सामान्य सादे कागज का उपयोग कर सकते हैं। बस ध्यान रखें कि लकड़ी की मात्रा के आधार पर आपको पेंट करना चाहिए, यह प्रक्रिया अत्यंत श्रमसाध्य और समय लेने वाली हो सकती है।
  • पेंट वुड चरण 5 शीर्षक वाला चित्र
    5
    लकड़ी से कोई भी धूल या मलबे साफ करें यदि आपके पास वैक्यूम क्लीनर है, तो लकड़ी की सतह को अच्छी तरह से वैक्यूम करें और फिर बचा हुआ पदार्थ निकालने के लिए एक नम कपड़े से पोंछ लें। यदि आपके पास वैक्यूम क्लीनर नहीं है, तो एक नम कपड़े के साथ समाप्त होने वाले धूल या अवशेषों को सूखे कपड़े से मिटा दें। लकड़ी के लिए पूरी तरह से सूखने की प्रतीक्षा करें
    • प्राइमर और टिंचर दोनों ही गंदे सतहों पर ठीक से पालन नहीं करेंगे। पेंट बेहतर लगेगा जब यह सतह लागू किया जाता है, वह साफ है।
  • चित्र शीर्षक पेंट वुड चरण 6
    6
    लकड़ी के किसी भी हिस्से को कवर करें जिसे आप रंगना नहीं चाहते हैं। यदि आप चाहते हैं कि लकड़ी का एक हिस्सा अनप्रेन्ड बने रहे या आप एक अलग रंग के एक भाग को पेंट करना चाहते हैं, तो आपको उन्हें कवर करने के लिए मास्किंग टेप का उपयोग करना चाहिए। लेटेक्स पेंट के साथ काम करने के लिए विशेष रूप से तैयार टेप प्राप्त कर सकते हैं इन प्रकार के टेप लकड़ी के लिए अच्छी तरह से पालन करते हैं और छिद्रों के माध्यम से स्याही प्रविष्टि को कम करने के लिए डिज़ाइन किए जाते हैं।
    • यदि आप लकड़ी के टुकड़े को छोड़ देना नहीं चाहते हैं, तो आपको तैयारी के इस चरण पर टेप का उपयोग करना चाहिए। यदि आप विभिन्न रंगों की लकड़ी को पेंट करना चाहते हैं, तो आपको टेप का उपयोग करने के बाद सभी लकड़ी तैयार करनी चाहिए और अन्य वर्गों को चित्रित करना चाहिए।
  • पेंट वुड चरण 7 शीर्षक वाला चित्र
    7
    लकड़ी पर प्राइमर लागू करें प्राइमर रंग को एक समान और तीव्र उपस्थिति प्राप्त करने में मदद करता है। अपने अंतिम उत्पाद में एक अधिक सजातीय उपस्थिति के लिए कई प्राइमर कोट लागू करें। यदि यह लकड़ी शाफ्ट को बढ़ाता है, तो अंतिम परत को लागू करने से पहले इसे ठीक से सैंडपेट के साथ रेत के बारे में सोचें। (प्राइमर प्राइमर लागू करने से पहले अतिरिक्त मलबे को साफ करने के लिए सुनिश्चित करें।) कोट्स और अनुप्रयोगों की संख्या के बीच के समय की गणना के लिए उत्पाद निर्देशों का पालन करें।
    • आप किस प्राइमर रंग का उपयोग करना चाहिए? चमकीले परतों के लिए रंग और प्राइमर प्राइमर के गहरे रंग की परतों के लिए प्राइमर प्राइमर का उपयोग करें।
      पेंट वुड चरण 7 बुलेट 1 शीर्षक वाला चित्र
    • आप किस तरह का प्राइमर का उपयोग करना चाहिए? तेल आधारित या लेटेक्स? कई सालों के लिए, पेशेवर चित्रकारियों ने दिखाया है कि पहले लकड़ी पर तेल के आधार पर प्राइमर और फिर लाटेकस पेंट लागू करना चाहिए। यह तर्क धीरे-धीरे पीछे हट रहा है क्योंकि, हालांकि तेल आधारित प्राइमर लकड़ी का बेहतर पालन करता है, यह प्राइमर-आधारित लेटेक्स के मुकाबले कम लचीला है, जिसका अर्थ है कि यह टूटने के लिए अधिक संवेदी है। खासकर यदि आप बाहरी उजागर लकड़ी की पेंटिंग कर रहे हैं, तो हम लेटेक्स-आधारित प्राइमर का उपयोग करने की सलाह देते हैं, जब तक कि आप जिस प्रकार के रंग का उपयोग करना चाहते हैं, तब तक तेल-आधारित प्राइमर का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है
    • स्प्रे या ब्रश का उपयोग करने के लिए किस तरह का एप्लीकेशन है? उत्तर आपके व्यक्तिगत स्वाद पर अधिकतर निर्भर करता है। एरोसोल संस्करण आसान और तेज़ है, लेकिन आम तौर पर पूरी सतह को अच्छी तरह से कवर करने के लिए कई परतें लागू करना आवश्यक है। ब्रश का प्रयोग अधिक समय तक लेता है और श्रम गहन होता है, लेकिन सिर्फ एक आवेदन के साथ, यह एक प्राइमर परत बनाता है जिसे आप पेंट कर सकते हैं।
  • भाग 2
    लकड़ी का चित्रण

    पेंट वुड कदम 8 शीर्षक वाला चित्र
    1
    स्याही का प्रकार चुनें अधिकांश घर की पेंट जॉब लेटेक्स (पानी आधारित) पेंट के साथ किया जाता है इस प्रकार का रंग, अधिकांश भाग के लिए, चित्रकला की लकड़ी के लिए आदर्श है
    • तेल आधारित पेंट लेटेक्स पेंट की तुलना में अधिक टिकाऊ है, इसलिए यदि आप जानते हैं कि जिस आइटम को आप पेंट करेंगे वह उपयोग के साथ बहुत कुछ पहनती है, एक तेल आधारित पेंट का उपयोग करें। तेल आधारित पेंट का एक अन्य लाभ यह है कि यह धीरे-धीरे सूख जाता है, जिससे ब्रश का निशान कम दिखाई देता है।
    • लेटेक्स आधारित पेंट का लाभ यह है कि वे जल्दी से सूखते हैं, हालांकि वे कम टिकाऊ होते हैं किसी लेटेक्स पेंट को "कंडीशनर" जोड़ने पर विचार करें कि आप त्वरित-सुखाने प्रभाव का सामना करने और आवश्यक होने पर ब्रश अंक की दृश्यता को कम करने के लिए उपयोग करेंगे।
  • चित्र शीर्षक पेंट वुड कदम 9
    2
    टिंचर की चमक का प्रकार चुनें चमक रंग में परिलक्षित प्रकाश की मात्रा को दर्शाती है। प्रकाश से अवगत होने पर उच्च चमक के साथ पेंटिंग उज्ज्वल दिखाई देगी, जबकि मैट पेंटिंग प्रकाश को अवशोषित करेगी और खामियों को छिपाएंगे। डाई को चुनते समय, ग्लोस विवरण देखें और अपनी वरीयताओं के अनुसार खरीदें।



  • पेंट वुड चरण 10 नामक चित्र
    3
    आपके द्वारा चुने गए प्रकार के बावजूद, उच्च-गुणवत्ता वाली पेंट और ब्रश का उपयोग करें यह सस्ते रंग खरीदने के लिए आपको बिल्कुल भी मदद नहीं करेगा क्योंकि रंग कम रंग के लिए चुनने से बचाए गए पैसे का उपयोग तब किया जाएगा जब पेंट पहन जाएंगे और आपको पेंट सामग्री फिर से खरीदनी होगी।
    • कुछ लोग अपने डिजाइनों के लिए फोम ब्रश का उपयोग करना चाहते हैं, लेकिन वे रंगों में से कम घुसना और ब्रश ब्रश से अधिक हवाई बुलबुले छोड़ देंगे।
  • पेंट वुड स्टेप 11 नामक चित्र
    4
    पेंट के साथ ब्रश को गीला करें अपनी पसंद के पेंट में एक तिहाई पेंटब्रश डुबकी पेंट के एक तरफ ब्रश पर टैप कर सकते हैं, इसे 180 डिग्री पर बारी और दूसरे पर टैप करें। इस तरह, एक अच्छा क्षेत्र को कवर करने के लिए ब्रश का रंग सही होना चाहिए।
  • पेंट वुड स्टेप 12 नामक चित्र
    5
    तैयार ब्रश के साथ, लकड़ी के ऊपर से नीचे की तरफ से शुरू करो छोटे स्ट्रोक के साथ समान रूप से पेंट करें तीन से चार बार दोहराएं जब तक कि लकड़ी के एक खंड पूरी तरह से कवर नहीं किया जाता है। को कोट के बीच बहुत लंबे समय तक रंग के लिए उजागर होने की कोशिश न करें।
  • चित्र शीर्षक पेंट वुड कदम 13
    6
    रंग के साथ अपनी युक्तियों को चलाने के लिए सूखी ब्रश का उपयोग करें इस प्रक्रिया को "जोड़ना" कहा जाता है और क्षेत्र को अच्छी तरह से कवर करने और स्ट्रोक की दृश्यता को कम करने में मदद करता है। पेंट सूख जाता है, इसलिए स्ट्रोक गायब हो जाएंगे, इसलिए यह रंग के लिए धीरे-धीरे सूखना महत्वपूर्ण है
  • पेंट वुड चरण 14 शीर्षक वाला चित्र
    7
    प्रक्रिया को दोबारा आवृत करने से पहले पूरी तरह से पेंट करने के लिए प्रतीक्षा करें। जिस पेंट का आप उपयोग कर रहे हैं और जो खत्म करना चाहते हैं, उसके आधार पर (कुछ लकड़ी के अनाज को पसंद करते हैं और अन्य नहीं), आपको एक से अधिक कोट लागू करना चाहिए। पेंट के अंतिम कोट से पहले, जब सूखी होती है तो पेंट की सतह पर धीरे-धीरे बहुत सैंडपेपर साफ कर दें। इस प्रकार, अंतिम परत का पालन करने के लिए एक अच्छी सतह होगी
  • भाग 3
    सीलिंग और संरक्षित चित्रकारी चित्रकारी

    चित्र शीर्षक पेंट वुड चरण 15
    1
    निर्धारित करें कि रंग को संरक्षित करने के लिए सीलेंट की आवश्यकता है या नहीं। आज, कई पेंट में सुरक्षात्मक एजेंट होते हैं जो लकड़ी से पानी की रक्षा करते हैं और पहनते हैं और आंसू देते हैं, आपको काम से बचाते हैं। हालांकि, कुछ लोग सीलेंट की एक अतिरिक्त परत को लकड़ी में जोड़ना चाहते हैं, खासकर अगर यह बाहर की तरफ से सामने आ जाए।
    • कुछ प्रकार के जवानों या रक्षक कुछ प्रकार के रंगों के साथ अच्छी तरह से बातचीत नहीं कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, लेटेक्स पेंट को "साँस" की आवश्यकता होती है, इसलिए यह कुछ सीलेंट्स के साथ अच्छा नहीं करता। यदि आपको पता नहीं है कि रंग को सील करने के लिए या क्या जवानों का उपयोग करना चाहिए या नहीं, तो एक पेंट शॉप विक्रेता या भवन निर्माण सामग्री स्टोर से पूछें।
  • पेंट वुड स्टेप 16 नामक चित्र
    2
    चित्रित लकड़ी की सतह को हल्के से सैंडिंग करके और किसी भी मलबे को खाली करने के द्वारा तैयार करें। इसे इस तरह तैयार करना रंग की चमक या रंग की एकरूपता पर ध्यान देने योग्य नहीं होगा।
  • पेंट वुड चरण 17 शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपनी वरीयताओं और उत्पाद के निर्देशों के आधार पर, पॉलिनेरेथेन सीलेंट के तीन कोट को लागू करें। यदि आवश्यक हो तो शुष्क और रेत की सतह के लिए रुको। आवेदन को दोहराएं, जब तक आप चाहते हैं कि स्थिरता प्राप्त न करें
  • युक्तियाँ

    • आटा लगाने के लिए स्क्रैपिंग और लचीला बनाने के लिए कठोर रंग का प्रयोग करें

    चेतावनी

    • ट्राइसोडियम फॉस्फेट के साथ काम करते समय उचित कपड़ों और नेत्र संरक्षण पहनें। यह एक बहुत ही मजबूत हटानेवाला है और त्वचा को जलन और जलन पैदा कर सकता है। ट्राइसोडियम फॉस्फेट के संपर्क में होने वाले क्षेत्र को अच्छी तरह से धोएं
    • सैंडिंग और / या लकड़ी को स्क्रैप करते समय एक मुखौटा का उपयोग करें। मुख्य रूप से पुरानी लकड़ी (पहले से ही पेंट), क्योंकि इसमें नेतृत्व हो सकता है, स्वास्थ्य के लिए एक हानिकारक तत्व।

    आवश्यक सामग्री

    • कठोर रंग
    • लचीला रंग
    • विभिन्न वजन के आकार
    • जन भरें
    • विभिन्न आकारों के उच्च गुणवत्ता ब्रश
    • अच्छी गुणवत्ता स्याही

    सूत्रों और कोटेशन





    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com