IhsAdke.com

प्लांट लैट्यूस घर के अंदर कैसे करें

लेट्यूस घर के अंदर रोपण करने के लिए आश्चर्यजनक रूप से आसान है यह अल्पकालिक है, लेकिन पर्याप्त पैदा करता है और कम से कम देखभाल की आवश्यकता है: मानक उर्वरक, थोड़ा पानी और धूप के बहुत सारे की जरूरत है वह है। यह सब्जी पौधे के लिए आसान है, वास्तव में, आप सभी को एक साथ पॉटिंग करने की परंपरागत प्रक्रिया को छोड़ सकते हैं और डिस्पोजेबल प्लास्टिक बैग में अपने बीज लगा सकते हैं।

चरणों

विधि 1
पारंपरिक बागान

भाग 1: तैयारी

चित्र लेट्यूस इंडोर्स स्टेप 1 को बढ़ाएं
1
एक कंटेनर में बागवानी के लिए उपयुक्त विभिन्न सलाद पत्ता चुनें। ढीले पत्ती की किस्मों में घर के भीतर पौधे का सबसे आसान तरीका है, खासकर अगर नाम में "बच्चा" या "छोटा" होता है।
  • चित्र लेट्यूस इंडोर्स स्टेप 2 बढ़ाएं
    2
    एक मध्यम आकार के प्लास्टिक के फूलदान का चयन करें। लेट्यूस में गहरी जड़ प्रणाली नहीं है, इसलिए एक औसत कंटेनर को बहुत सारे कमरे में देना चाहिए प्लास्टिक मिट्टी के बर्तन से बेहतर काम करती है क्योंकि मिट्टी पानी को अवशोषित करती है और प्लास्टिक की तुलना में मिट्टी को सूख जाती है।
    • यदि आप मिट्टी के बर्तन का उपयोग कर रहे हैं, तो एक सलाद के बीज को लगाने से पहले एक प्लास्टिक की थैली के साथ बर्तन को रेखा दें। पानी की नाली जाने के लिए बैग में छेद ड्रिल करें
    • सुनिश्चित करें कि कंटेनर में ड्रेनेज छेद हैं ये छिद्र आपको पानी पर पानी लगाने के लिए अतिरिक्त पानी से बचने की अनुमति देगा। छेद से आपको ट्रे के साथ पानी की तकनीक का उपयोग करने की भी अनुमति मिलती है, जो सलाद पौधों के लिए मुख्य रूप से लाभकारी होती है।
  • चित्र लेट्यूस इंडोरेस ग्रो लेट्यूस इंडोर्स स्टेप 3
    3
    अपने कंटेनर को साफ करें, खासकर यदि यह पहले से किसी दूसरे संयंत्र या ऑब्जेक्ट के साथ प्रयोग किया गया हो। बैक्टीरिया और कीट के अंडे फूलदान के अंदर रह सकते हैं, पौधों को नष्ट करने की प्रतीक्षा कर रहे हैं। साधारण साबुन और संभावित खतरों से ज्यादातर को मारने, लेकिन यह भी एक समाधान अधिक विस्तृत रूप से सफाई करने के लिए नौ भागों पानी और एक हिस्सा ब्लीच से बना के साथ अपने कंटेनर धोने के लिए गर्म पानी।
  • चित्र लेट्यूस इंडोर्स के चरण 4 में बढ़ोतरी करें
    4
    अपने सलाद के लिए एक मानक उर्वरक चुनें पत्तेदार सलाद के लिए सबसे आसान सब्जियों में से एक है, इसलिए आपको कुछ भी परिष्कृत की ज़रूरत नहीं है। बहुउद्देशीय उर्वरक का मिश्रण अच्छी तरह से सेवा करना चाहिए। अपने बगीचे से गंदगी का उपयोग करने से बचें क्योंकि इसमें बैक्टीरिया और कीड़े शामिल हो सकते हैं जो आपके रोपण को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • 5
    मिट्टी के साथ बर्तन भरें ऊपर भरें, लेकिन शीर्ष पर नहीं। आपको जमीन की सतह और कंटेनर के किनारे के बीच लगभग 2.5 सेमी खाली जगह छोड़नी चाहिए।
  • चित्र लेट्यूस इंडोर्स ग्रो लेट्यूस इंडोर्स चरण 6
    6
    अपने गैर-प्रभावी हाथ में एक से दो दर्जन सलाद के बीज रखें। बीज काफी छोटा है, इसलिए आपके हाथों में ढेर को अपेक्षाकृत छोटा होना चाहिए।
  • चित्र लेट्यूस इंडोअर्स के चरण 7 में बढ़ोतरी करें
    7
    अपनी तर्जनी और अपने अंगूठे के बीच बीज को अपने प्रमुख हाथ से ले लो। आपको पहले सभी बीज प्राप्त करने की ज़रूरत नहीं है एक छोटी सी राशि शुरू करने के लिए पर्याप्त है
  • 8
    मिट्टी की सतह पर अपने प्रमुख हाथ से बीज फेंकें कई जगहों को एक ही स्थान पर रखने से बचने की कोशिश करें, लेकिन उस समय बीज के बीच की दूरी के बारे में आपको बहुत ज्यादा चिंता करने की ज़रूरत नहीं है।
  • 9
    इस प्रक्रिया को दोहराएं जब तक आप अपने हाथों के ढेर में सभी बीज का उपयोग न करें। उन्हें अपनी तर्जनी और अंगूठे के साथ ले जाएं और इसे जमीन पर डाल दें।
  • 10
    बीज पर अधिक मिट्टी फेंको केवल 1/3 से 2/3 सेंटीमीटर मिट्टी के साथ बीज को कवर करें यदि आप इससे अधिक मिट्टी का उपयोग करते हैं, तो बीज अंकुरित होने के लिए उन्हें प्रकाश प्राप्त करने में सक्षम नहीं होगा।
  • 11
    बीज पर पानी स्प्रे करने के लिए स्प्रे बोतल का उपयोग करें। मिट्टी को पूरी तरह से नम होना चाहिए, लेकिन बहुत गीला नहीं होना चाहिए।
  • भाग 2: देखभाल और फसल

    चित्र लेट्यूस इंडोर्स के चरण 12 में बढ़ोतरी करें
    1
    हर सुबह सलाद के बीज पर पानी छिड़कें मिट्टी को अंकुरित करने के लिए लगातार नम होना चाहिए। अंकुरण एक से दो सप्ताह के भीतर होना चाहिए।
  • चित्र लेट्यूस इंडोर्स के चरण 13 में बढ़ोतरी करें
    2
    मिट्टी के नम को रखने के लिए हर दूसरे दिन संयंत्र को पानी दें। लेट्यूस को अधिक या कम अक्सर पानी की आवश्यकता होती है, यह निर्भर करता है कि आपका घर कितना गर्म और सनी है। सतह की परत में अपनी उंगली की नोक को चिपकाकर अक्सर मिट्टी की जांच करें। यदि यह सूखा है, तो सलाद को अधिक पानी की आवश्यकता हो सकती है।
    • ट्रे के साथ लेटिष को पानी के बारे में सोचो कटोरे के नीचे ट्रे या तश्तरी रखें और नाली छेद के माध्यम से मिट्टी के माध्यम से पानी की यात्रा करें। ऊपर से नीचे तक पानी भरकर, आप जड़ को फूटला रोगों से बचने और बचने में अधिक सफल हो सकते हैं।
  • चित्र लेट्यूस इंडोर्स के चरण 14 में बढ़ोतरी
    3
    सलाद ताजा रखें 16 से 21 डिग्री के परिवेश का तापमान आदर्श है। प्राकृतिक परिस्थितियों की नकल करने के लिए रात में तापमान 5 डिग्री सेल्सियस कम करें।
  • चित्र लेट्यूस इंडोर्स के चरण 15 में बढ़ोतरी करें
    4
    आपके पास सबसे सनी खिड़की में अंकुर रखो। लेट्यूस के पौधों को बड़े, पूर्ण पत्ते बनाने के लिए 14 से 16 घंटे की रोशनी की आवश्यकता होती है।
  • चित्र लेट्यूस इंडोर्स के चरण 16 को बढ़ाएं
    5
    फ्लोरोसेंट लाइट में निवेश करें आप प्रदान नहीं कर सकते परिवर्तन पर्याप्त प्राकृतिक प्रकाश सलाद, एक फ्लोरोसेंट रोशनी के नीचे बर्तन 10 सेमी रखें, और 14 घंटे के लिए वहाँ रहते हैं। इस समय बीत जाने पर प्रकाश बंद करें, क्योंकि पौधों को प्रकाश में 24 घंटों तक नहीं उजागर किया जाएगा।
  • चित्र लेट्यूस इंडोर्स के चरण 17 में बढ़ोतरी करें
    6
    इसके बाद पत्तियों का दूसरा सेट देता है के बाद अंकुर को तेज करें। कमजोर पौधों को खींचो, शेष पौधों के बीच 7.6 सेंटीमीटर अंतरिक्ष रखने के लिए उन्हें परिपक्व होने के लिए पर्याप्त स्थान प्रदान करें।
    • "अस्वीकृत" रोपाई को फेंकने के बजाय, उन्हें अलग-अलग बर्तन में प्रत्यारोपण या उपभोग के लिए उन्हें चुनना। सलाद के पौधे खाद्य होते हैं और परिपक्व सलाद के पत्तों के लिए बहुत ही समान स्वाद है।
  • चित्र लेट्यूस इंडोर्स के चरण 18 को बढ़ाएं



    7
    एक हल्के उर्वरक का उपयोग करें अगर वांछित सलाद पत्ता संयंत्र पहले से ही काफी प्रचुर मात्रा में अकेले विकसित करने के लिए है, लेकिन एक हल्के उर्वरक पानी के बराबर भागों के साथ मिश्रित आधा अपनी ताकत से कटौती करने के लिए, इसके उत्पादन आगे बढ़ा सकते हैं। सप्ताह में एक सप्ताह में तीन हफ्तों तक अंकुर के लिए उर्वरक समाधान को लागू करें, और फिर उपयोग बंद करें।
  • चित्र लेट्यूस इंडोर्स ग्रो लेट्यूस इंडोर्स चरण 1 9
    8
    पत्तेदार सलाद काटा जब आप उन्हें या सभी की जरूरत होती है। अपरिपक्व पत्तियां पके हुए पत्ते के रूप में सुरक्षित और स्वादिष्ट हैं।
    • एक परिपक्व एक के रूप में अपरिपक्व सलाद के रूप में अच्छा स्वाद जैसे ही पत्ते का आकार आपको पसंद आता है, आप बाहरी पत्तियों को फसल करना शुरू कर सकते हैं। आगे बढ़ने के लिए अकेले भीतर के पत्तों को छोड़ दें
    • यदि आप पूरी तरह पका हुआ सिर फसल करना पसंद करते हैं, तो आपको सलाद के परिपक्व होने के लिए लगभग 4 से 6 सप्ताह इंतजार करना पड़ सकता है। व्यक्तिगत रूप से चादरें लीजिए, एक्सटीरियर को पहले खींचकर धीरे-धीरे आवक काम करना। लेकिन परिपक्व सलाद का बीज जल्दी से पैदा होता है, और इससे पहले ही इसका उत्पादन किया जाना चाहिए।
  • विधि 2
    शॉर्टकट

    चित्र लेट्यूस इंडोर्स के चरण 20 में बढ़ोतरी करें
    1
    एक बड़े प्लास्टिक के बैग के कोनों को काटें। मिट्टी को बचने से रोकने के लिए छेद काफी छोटा होना चाहिए, लेकिन पानी से बचने के लिए पर्याप्त है
  • चित्र लेट्यूस इंडोर्स ग्रो लेट्यूस इंडोर्स चरण 21
    2
    मिट्टी के साथ प्लास्टिक बैग भरें बैग के बारे में केवल 3/4 पूर्ण होना चाहिए, और मिट्टी में मदद करने के लिए अपने कटौती कोनों के साथ बैग में रखने के पूर्व सिक्त किया जाना चाहिए।
  • चित्र लेट्यूस इंडोर्स के चरण 22 में बढ़ोतरी करें
    3
    एक ट्रे या डिश में प्लास्टिक बैग रखें। अतिरिक्त मिट्टी और पानी कोनों में छेद से बच सकते हैं, जो कि अगर आप बालकनी पर या अकेले खिड़की में छोड़ देते हैं तो यह गड़बड़ पैदा कर सकता है। ट्रे पर रखकर कैद करने और गड़बड़ी को नियंत्रित करने में मदद मिलेगी।
  • चित्र लेट्यूस इंडोअर्स स्टेप 23 में बढ़ोतरी करें
    4
    अपने गैर-प्रभावी हाथ में एक से दो दर्जन सलाद के बीज रखें। अपनी तर्जनी और अपने प्रमुख हाथ के अंगूठे के बीच में कुछ बीज ले लो, और उन्हें जमीन की सतह पर फेंक दो।
  • ग्रो लेट्यूस इंडोअर्स स्टेप 24 नामक चित्र का शीर्षक
    5
    बीज पर थोड़ी अधिक मिट्टी डालें 1/3 सेंटीमीटर से ज्यादा जमीन का उपयोग न करें, ताकि बीज पर्याप्त रोशनी को अवशोषित कर सकें।
  • चित्र लेट्यूस इंडोअर्स चरण 25 में बढ़ोतरी करें
    6
    जमीन पर कुछ पानी स्प्रे करें आपको थोड़ा छिड़कना चाहिए - इस से अधिक बीज डूबने होंगे और मैला पानी को बैग में छेद के माध्यम से जाना होगा।
  • चित्र लेट्यूस इंडोर्स ग्रो लेट्यूस इंडोर्स चरण 26
    7
    बैग को लगभग बंद कर दें पूरी तरह से खुला बैग छोड़ने से बहुत अधिक गर्मी और नमी बचने की अनुमति मिलेगी, लेकिन इसे बंद करने से पूरी तरह से हवा में पुरानी हो जाएगी। बाकी कम से कम 2.5 सेमी खोलें, बैग खोलने के बाकी हिस्सों को बंद करें
  • चित्र लेट्यूस इंडोर्स के चरण 27 में बढ़ोतरी
    8
    एक धूप की बालकनी या खिड़की पर बैग छोड़ दें वैकल्पिक रूप से, आप पूरक प्रकाश प्रदान करने के लिए फ्लोरोसेंट लाइट का उपयोग भी कर सकते हैं। यहां तक ​​कि इस पद्धति का उपयोग करते हुए, सलाद के बीज को प्रतिदिन लगभग 12 से 14 घंटे की रोशनी की आवश्यकता होती है।
  • चित्र लेट्यूस इंडोर्स ग्रो लेट्यूस इंडोअर्स स्टेप 28
    9
    बीज उगने के बाद बैग खोलें अंकुरण कुछ दिनों के भीतर एक सप्ताह में होना चाहिए। इसे नम बनाने के लिए मिट्टी पर पानी स्प्रे करना जारी रखें, और पहले के रूप में रोशनी की समान मात्रा दें।
  • चित्र लेट्यूस इंडोर्स ग्रो लेट्यूस इंडोर्स चरण 29
    10
    चादरें अलग-अलग ले लीजिए, जब वे अच्छे दिखने लगें। यह केवल कुछ सप्ताह लेना चाहिए। धीरे-धीरे अंदरूनी ऊपर उठाए जाने से पहले बाहरी शीटों को लें। उम्मीद मत कीजिए जब यह एक बैग में रोपण, के लिए इस शॉर्टकट एक पूरी तरह से परिपक्व सलाद पोषण देने के लिए उपलब्ध कराना नहीं है सलाद एक पूर्ण सिर में परिपक्व होती है।
  • विधि 3
    रोमैंस लेट्यूस का पुन: उपयोग करना

    चित्र लेट्यूस इंडोर्स स्टेप 30 ग्रोले शीर्षक
    1
    जब आप पत्तियों को पहले से निकाल कर लेते हैं, तो आप का उपयोग करने की योजना बना रहे हैं, बचे हुए चीजों को ले लो और थोड़ा पानी के साथ सिरेमिक कटोरे में जगह ले लीजिए। आप 1.25 सेमी से अधिक पानी नहीं डाल सकते।
  • चित्र लेट्यूस इंडोर्स के चरण 31 में बढ़ोतरी करें
    2
    प्रतिस्थापित लेटिट को रखें जहां उसे प्रकाश की आवश्यकता होगी, या तो कृत्रिम रूप से या धूप खिड़की में। आपको कुछ दिनों के भीतर विकास का एहसास होना चाहिए।
  • चित्र लेट्यूस इंडोअर्स चरण 32 में बढ़ोतरी करें
    3
    हर दूसरे दिन ताजे पानी के साथ पानी को बदलें।
  • चित्र लेट्यूस इंडोर्स स्टेप 33 ग्रोले शीर्षक
    4
    जब आवश्यकता हो तो लीजिए जब आप एक लेटिष शाखा का दोहन नहीं करते हैं, तो सैंडविच में ताजे हरे रंग के पत्तों को लगाने के लिए पर्याप्त है।
  • युक्तियाँ

    • यदि आपके पास छोटे बच्चे हैं या छात्रों, तो बागवानी के लिए एक प्रारंभिक सबक के रूप में उनके साथ एक सलाद पौध लगाओ। लेट्यूस संयंत्र में इतना आसान है कि यहां तक ​​कि बच्चे भी ऐसा कर सकते हैं, जब तक कि उनके पास थोड़ा वयस्क मार्गदर्शन हो। जब आपके बच्चों के साथ पहली बार लेटेस लगाया जाता है, शॉर्टकट विधि से शुरू करें क्योंकि यह आसान है और परिणाम तेजी से पैदा करता है

    चेतावनी

    • जब आपके सलाद के लिए उर्वरक जोड़ते हैं, तो पत्ते पर उर्वरक लेने न दें सीधे मिट्टी पर लागू करें
    • खपत करने से पहले अच्छी तरह से घर पर लगाए गए छिलकों को धो लें।

    आवश्यक सामग्री

    • सलाद के बीज
    • प्लास्टिक कंटेनर या पोत
    • भूमि
    • मुहरबंद प्लास्टिक बैग
    • कैंची
    • स्प्रे बोतल
    • नरम उर्वरक
    • फ्लोरोसेंट लाइट
    • गार्डन कैंची
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com