IhsAdke.com

सूखी रक्त से ऊतक को कैसे निकालें

उनके ऊतक पर एक सूखे खून स्थान भी हटाया जा सकता है, हालांकि यह अधिक मुश्किल हो जाता है, तो कपड़े को गर्म पानी में धोया या एक ड्रायर में रखा गया है। ऐसा करने के लिए कई अलग-अलग तरीके हैं, जो रसोई घर के कुशल उपयोग या मजबूत उत्पादों के उपयोग के लिए वाशिंग उपकरण से लेकर हैं। रेशम, ऊन या अन्य नाजुक कपड़े के दाग को हटाने की कोशिश करते समय विशेष रूप से सावधान रहें

चरणों

विधि 1
साबुन और पानी से साफ़ करना

  1. 1
    सनी और कपास साफ करने के लिए इस सरल विधि का उपयोग करें इस विधि को विशेष उपकरणों की आवश्यकता नहीं है, लेकिन कुछ प्रयास की आवश्यकता है। यह विशेष रूप से सनी और कपास जैसे प्राकृतिक फाइबर से दाग हटाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। ट्यूस्यूज जिनकी सतह "बुलबुले" या "गोलियां" के रूप में जाने वाली छोटी सतह की गेंदों में टूट जाती है, उन्हें लंबे समय तक स्क्रबिंग की आवश्यकता होती है। इस तरह के कपड़ों में ऊन और कृत्रिम फाइबर होते हैं।
  2. 2
    कपड़े बदल दें ताकि दाग नीचे हो। इस स्थिति में, पानी को कपड़े से बाहर धकेलकर पीछे से दाग को प्रभावित कर सकता है। इस स्थिति में पोंछते पानी से सीधे दाग में प्रवेश करने से ज्यादा कुशल है।
    • आपको ऐसा करने के लिए कपड़े को बाहर करना पड़ सकता है।
  3. 3
    ठंडे पानी से दाग धो लें यहां तक ​​कि पुरानी दाग ​​पूरी तरह से कपड़े में प्रवेश नहीं कर सकते हैं - तो ढीले सतह के हिस्से को निकालकर शुरू करें कपड़े के पीछे ठंडे पानी डालें ताकि यह दाग को धक्का दे। कपड़े चलने के दौरान कई मिनट के लिए कपड़े रखें और दाग कम से कम थोड़ा छोटा हो।
    • चेतावनी: गर्म या गर्म पानी का उपयोग करके रक्त स्पॉट को कभी नहीं धोएं, जिससे रक्त ऊतक के तंतुओं से स्थायी रूप से जुड़ा हो सकता है।
  4. 4
    दाग में साबुन को धो लें कपड़े को फिर से चालू करें ताकि दाग का सामना करना पड़े। एक मोटी फोम का उत्पादन करने के लिए उदारता से दाग में बार साबुन को धोएं। किसी भी साबुन का इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन कपड़े धोने के लिए परंपरागत रूप से इस्तेमाल किए जाने वाले बार को अधिक प्रभाव पड़ सकता है।
  5. 5
    दाग वाले क्षेत्र को दोनों हाथों से लें दाग के दोनों तरफ से कपड़ा के दो क्षेत्रों को लपेटें या गूंधो। स्क्रबिंग के लिए अनुमति देने के लिए, एक अच्छा पदचिह्न बनाने के लिए प्रत्येक हाथ से कुछ कपड़ा लें।
  6. 6
    अपने आप के खिलाफ दाग रगड़ो कपड़े के दो मुट्ठी मुड़ें, ताकि दाग आधे हिस्से में विभाजित हो, एक तरफ दूसरी तरफ। दागदार कपड़े खुद को सख्ती से रगड़ें, या धीरे से और तेज़ी से, अगर कपड़ा नाजुक है। उत्पन्न घर्षण को शेष रक्त कणों को नरम करना चाहिए, जो ऊतक नहीं बल्कि फोम में बने रहेंगे।
    • घर्षण या चोट से त्वचा की रक्षा के लिए दस्ताने पहना जा सकता है अच्छी तरह से लेटेक्स या नाइट्रल दस्ताने पानी के खिलाफ अच्छे संरक्षण प्रदान कर सकते हैं और अपने निपुणता और पदचिह्न बनाए रख सकते हैं।
  7. 7
    समय-समय पर पानी और साबुन की जगह और साफ़ करना जारी रखें। अगर कपड़े सूखने या फोम खोना शुरू होता है, तो दाग को ताजे पानी से धो लें और साबुन का पुन: लागू करें। इस तरह से प्रत्येक गंदे क्षेत्र को रगड़ना जारी रखें जब तक दाग फ्रेड नहीं हो जाए। यदि आप पांच या दस मिनट के बाद सुधार नहीं देख सकते हैं, तो अधिक सख्ती से स्क्रबिंग करने का प्रयास करें या किसी अन्य विधि पर आगे बढ़ें।

विधि 2
मांस सॉफ़्नर का उपयोग करना

  1. 1
    किसी भी कपड़े पर इसका उपयोग करें, लेकिन रेशम या ऊन पर आवेदन करते समय सावधानी बरतें मांस टेंडरिजर, बाजारों में बेचा जाता है, खूनों में पाए जाने वाले प्रोटीनों को तोड़ सकता है। किसी भी नुकसान होता है, तो हालांकि यह कुछ रेशम विशेषज्ञों ने सिफारिश की है, मांस tenderizer रेशम और ऊन के रेशों को नुकसान की क्षमता है também.Teste ऊतक के एक छोटे से हिस्से पर इस विधि को देखने के लिए।
  2. चित्र शीर्षक कपड़ा 21 से ड्राइड रक्त के दाग निकालें
    2
    फैब्रिक सॉफ़्नर को द्रव्यमान करना एक छोटे कटोरे में लगभग 15 मिलीलीटर मसाला मांस टेंडरिजर रखें। जब तक यह मोटी पेस्ट न हो जाए तब तक धीरे-धीरे पानी डाल दें।
    • अनुभवी मांस टेंडरोज का प्रयोग न करें। सीज़न आपके ऊतक को नुकसान पहुंचा सकता है
  3. चित्र शीर्षक कपड़ा फैट 22 से ड्राइड ब्लड स्टेन्स निकालें
    3
    धीरे से कपड़े में फ़ोल्डर रगड़ें पेस्ट को सूखे खून के स्थान पर फैलाएं और धीरे-धीरे अपनी उंगलियों से रगड़ें। उसे एक घंटे तक आराम करने की अनुमति दें
  4. चित्र शीर्षक कपड़ा फैट 23 से ड्राइड ब्लड स्टेन्स निकालें
    4
    धोने से पहले चिपकाएँ। कई घंटों के बाद, पेस्ट को ठंडे पानी से मिटा दें। कपड़े सामान्य रूप से धो लें, लेकिन ड्रायर का उपयोग करने के बजाय हवा में सूखना, चूंकि गर्मी दाग ​​के छोटे हिस्सों को स्थायी रूप से भाग के साथ जुड़ा रह सकता है।

विधि 3
एक एंजाइम क्लीनर का उपयोग करना

  1. 1
    रेशम या ऊन पर इस पद्धति का उपयोग न करें एंजाइमिक क्लीनर्स प्रोटीन्स को तोड़ते हैं जो दाग का निर्माण करते हैं। चूंकि रक्त स्पॉट प्रोटीन का उपयोग कर ऊतक से जुड़ा हो जाते हैं, इसलिए एंजाइमिक क्लीनर्स उन्हें हटाने में अत्यधिक कुशल हो सकते हैं। हालांकि, ऊन और रेशम फाइबर प्रोटीन से बने होते हैं और यदि एंजाइम उत्पाद के संपर्क में आते हैं तो वे आंसू सकते हैं।
  2. 2
    एक एंजाइमिक क्लीनर खोजें आप एक क्लीनर "एंजाइम" या "एंजाइम क्लीनर," के रूप में वर्णित को ढूंढने में कठिनाई estivertendo तो एक "प्राकृतिक" या "स्थायी" डिटर्जेंट, या पहले से इलाज है, जो बायोडिग्रेडेबल एंजाइमों की पेशकश की कोशिश करो।
  3. चित्र शीर्षक फैब्रिक चरण 6 से ड्राइड ब्लड स्टेन्स निकालें
    3
    कुछ गर्म रक्त को नरम करने के लिए ठंडे चलने वाले पानी के साथ कपड़े धो लें कर्कट सामग्री को हटाने में मदद करने के लिए ऊतक को अपनी उंगलियों से हिलाएं या इसे कुंद चाकू के साथ खरोंच करें।
  4. चित्र शीर्षक फैब्रिक चरण 7 से ड्राइड ब्लड स्टेन्स निकालें
    4
    बर्फ के पानी और एंजाइमिक क्लीनर में सॉस छोड़ दें। ठंडे पानी के कटोरे में लगभग 120 मिलीलीटर क्लीनर भंग करें। फिर सना हुआ कपड़ा को समाधान में डुबा दें स्टैंडबाय समय इस बात पर निर्भर करेगा कि आपका कपड़े कैसे सना हुआ है और क्लीनर की ताकत है। एक घंटे के लिए सॉस छोड़ें, या अधिकतम आठ के लिए
    • वैकल्पिक रूप से, कपड़े को ढकने से पहले एक टूथब्रश के साथ दाग में क्लीनर को रगड़ें।



  5. पिक्चर का शीर्षक कपड़ा चरण 8 से ड्राइड ब्लड स्टेन्स निकालें
    5
    कपड़े धो लें और उसे सूखा दें। सामान्य रूप से कपड़े धो लें, लेकिन इसे ड्रायर में न डालें, जो स्थायी दाग ​​बना सकता है। कपड़े को हवा में सूखने की अनुमति दें फिर कपड़े देखने के लिए देखें कि क्या दाग गायब हो गया है।

विधि 4
नींबू का रस और धूप का उपयोग करना

  1. 1
    एक धूप दिन पर इस पद्धति का उपयोग करें। यह विधि आम सामग्री का उपयोग करती है, लेकिन प्रक्रिया को खत्म करने के लिए सूर्य के प्रकाश की आवश्यकता होती है। इससे पहले कि आप दाग को हटा दिया गया है, आपको यह बताए जाने से पहले कि कपड़े को सूखी हवा में आने के लिए इंतजार करना पड़ता है, जो इस पद्धति को धीमी गति से बना देता है।
    • चेतावनी: नींबू का रस और सूरज नाजुक कपड़े, विशेषकर रेशम को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  2. 2
    दाग ऊतक ठंडे पानी में भिगो दें। कुछ मिनट के लिए कपड़े ठंडे पानी में भिगोएँ। जब आप भिगोते हैं, तो अन्य आवश्यक सामग्री इकट्ठा करें इसमें नींबू का रस, नमक और एक मोहरबंद प्लास्टिक बैग शामिल हैं जो ऊतक को पकड़ने के लिए पर्याप्त हैं।
  3. 3
    धीरे से कपड़े मोड़ो और इसे बैग में स्थानांतरित करें अधिक पानी और नमक निकालने के लिए कपड़े धोना प्लास्टिक बैग में 500 मिलीलीटर नींबू का रस और 120 मिलीलीटर नमक डालो और इसे सील करें।
  4. 4
    मालिश ऊतक बैग बंद होने के साथ, दाग वाले क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करते हुए कपड़े की नींबू के रस को सम्मिलित करने के लिए इसे की सामग्री दबाएं। कुछ नमक को भंग कर देना चाहिए, और शायद नींबू को कपड़े में ले जाने में मदद करनी चाहिए। नमक भी दाग ​​खुद कम कर सकते हैं।
  5. 5
    दस मिनट के बाद ऊतक निकालें बैग को दस मिनट तक आराम करने की अनुमति दें वहां ऊतक निकालें और इसे अतिरिक्त रस निकालने के लिए मोड़ो।
  6. पिक्चर का शीर्षक कपड़ा चरण 14 से ड्राइड ब्लड स्टेन्स निकालें
    6
    सूरज में ऊतक सूखी कपड़ों के कपड़े पर लटकाओ, या इसे एक सपाट सतह पर फैलाएं और इसे सूखा। यह एक धूप क्षेत्र में है, हीटर के निकट नहीं है कपड़े सूखने के बाद कपड़े को थोड़ा कठिन हो सकता है, लेकिन यह पहले सामान्य धोने के बाद समस्या होनी चाहिए।
  7. चित्र शीर्षक से फैब्रिक चरण 15 से ड्राइड ब्लड स्टेन्स निकालें
    7
    पानी के साथ ऊतक धोएं अगर दाग फ्लेड, सभी नमक समाधान और नींबू का रस निकालने के लिए ऊतक को पानी से धो लें। यदि दाग बनी हुई है, कपड़े को गीला कर और फिर सूरज में सुखाने की अनुमति दें

विधि 5
मजबूत उपचार का अनुभव

  1. 1
    जोखिम को समझें इस खंड में इस्तेमाल किए गए पदार्थों में शक्तिशाली दाग ​​रिमॉवर्स हैं। हालांकि, बल के कारण, ये पदार्थ आपके ऊतकों पर दाग या फाइबर को स्थायी क्षति बना सकते हैं। ये विधि सफेद वस्तुओं के लिए सबसे अच्छे हैं, थोड़ा नाजुक या अंतिम उपाय के रूप में।
  2. 2
    टिशू के छिपे कोने में पदार्थों का परीक्षण करें एक बार जब आप निम्नलिखित समाधानों में से एक प्राप्त करते हैं, तो एक कोने या छिपे हुए क्षेत्र में एक छोटी राशि को रगड़ने के लिए एक कपास की गेंद या कागज तौलिया का उपयोग करें। समाधान को पांच से दस मिनट तक बैठने की अनुमति दें, यह देखने के लिए कि क्या यह ऊतक को दागता है।
  3. चित्र शीर्षक से कपड़े चरण 26 से ड्राइड ब्लड स्टेन्स निकालें
    3
    सफेद सिरका का उपयोग करने पर विचार करें सिरका आम तौर पर नीचे दिए विकल्पों की तुलना में अधिक मजबूत नहीं है, लेकिन फिर भी ऊतक को नुकसान पहुंचाने की क्षमता है। 30 मिनट के लिए सफेद सिरका में भिगोने वाली सॉस छोड़ें फिर कपड़े को साफ पानी के साथ पोंछते समय अपनी उंगलियों से दाग डालें। यदि दाग लुप्त होती है तो दोहराएं।
  4. चित्र शीर्षक से फैब्रिक चरण 16 से ड्राइड ब्लड स्टेन्स निकालें
    4
    हाइड्रोजन पेरोक्साइड की कोशिश करें एक 3% हाइड्रोजन पेरोक्साइड समाधान, सबसे लोकप्रिय, दाग में डाला जा सकता है या एक कपास की गेंद पर लागू किया जा सकता है। सावधान रहें क्योंकि यह संभवतः कुछ कपड़ों को अलग कर देगा। ऊतक को 5-10 मिनट के लिए एक अंधेरी जगह में रखें क्योंकि प्रकाश हाइड्रोजन पेरोक्साइड से टूट जाता है। फिर स्पंज या कपड़ा के साथ तरल को अवशोषित करें।
  5. 5
    अमोनिया के मिश्रण का परीक्षण करें "होममेड अमोनिया" या "अमोनिया हाइड्रॉक्साइड" के साथ शुरू करें, सफाई उत्पाद के रूप में बेचा। पानी की एक समान राशि के साथ पतला, और तरल और उसके enxugar.Se "कोने परीक्षण" क्षति के शो लक्षण, आप एक कमजोर समाधान के साथ कपड़े धोने के लिए चाहते हो सकता है, और 15 मिलीलीटर अवशोषित से पहले पंद्रह मिनट के लिए दाग की अनुमति देते हैं पानी की एक लीटर में घर का अमोनिया, प्लस तरल डिटर्जेंट की एक बूंद
    • चेतावनी: अमोनिया रेशम और ऊन का निर्माण करने वाले प्रोटीन फाइबर को नष्ट कर सकता है।
    • मजबूत अमोनिया 5-10% अमोनिया और 90-95% पानी से बना है। मजबूत समाधान बेहद कास्टिक होते हैं, और इसे आगे पतला होना चाहिए।

युक्तियाँ

  • छोटे, छिपे हुए ऊतक भागों पर टेस्ट समाधान, यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे अपने तंतुओं से नहीं हटते।
  • उपरोक्त हटाने विधियों में से कुछ कालीनों या दाग वाले कपड़ों पर इस्तेमाल किया जा सकता है। उन्हें भिगोने के बजाय प्रस्तुत किए गए समाधानों में एक गीली स्पंज के साथ आइटमों को रगड़ें। अतिरिक्त पानी नुकसान का कारण हो सकता है

चेतावनी

  • हमेशा खून का संचालन करते समय दस्ताने पहनते हैं जो आपकी नहीं है यह आपको खून बहने वाली बीमारियों के संक्रमित होने के जोखिम से बचाता है।
  • जब तक आपको यकीन नहीं हो कि दाग खत्म हो गया है, तब तक कपड़े में कपड़े न डालें। ड्रायर से गर्मी स्थायी रूप से कपड़े के दाग को बाँध सकते हैं।
  • कभी अमोनिया को ब्लीच के साथ मिश्रण न करें, क्योंकि यह अत्यधिक विषैले धुएं बनाता है।

आवश्यक सामग्री

निम्न में से एक या अधिक:

  • साबुन (अधिमानतः कपड़े धोने वाला कपड़े)
  • घर का अमोनिया और तरल डिटर्जेंट
  • लाँड्री डिटर्जेंट या प्रीसेटैड युक्त एंजाइम्स
  • नींबू का रस, नमक और प्लास्टिक बैग सील
  • हाइड्रोजन पेरोक्साइड और कपास बॉल
  • बिना मसालेदार और पाउडर के मांस मांसपेशी
  • सफेद सिरका

सूत्रों और कोटेशन

और देखें ... (8)
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com