IhsAdke.com

पेपर स्टेंस कैसे निकालें

आपने अपना कॉफी मग उठाया और महंगी पाठ्यपुस्तक के पृष्ठ पर एक अंगूठी पाई। या हो सकता है कि आपने गंदे रसोई काउंटर पर कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों को रखा है और अब वे तेल के साथ दाग रहे हैं या एक किताब ने अपनी उंगली और पृष्ठ पर कुछ खून काट दिया। घबराओ मत! यह लेख आपको सिखा देगा कि सामग्री को और अधिक हानिकारक बिना उन दागों को कैसे निकालना है।

चरणों

विधि 1
सफाई के लिए तैयारी

पेपर चरण 1 से स्टेन्स निकालें शीर्षक से चित्र
1
तेजी से कार्य करें उचित दाग हटाने के लिए यह सबसे महत्वपूर्ण कदम है। तेजी से आप सफाई शुरू करते हैं, बेहतर परिणाम होंगे। लंबे समय तक दाग को "व्यवस्थित" करना शुरू हो जाता है, जिससे निकालने में अधिक कठिन होता जा रहा है।
  • यदि दाग सूख गया है और एक बहुमूल्य या अपरिवर्तनीय आइटम पर बैठा है, तो इसे बहाल करने के लिए अभी भी संभव है! हालांकि, तरीकों को थोड़ा जटिल और संभवतः उन लोगों के लिए खतरनाक है जिनके पास कोई अनुभव नहीं है यदि यह लेख पर्याप्त नहीं है, तो एक पेशेवर पुरालेखकर्ता खोजें।
  • पेपर स्टेप 2 से स्टेन्स निकालें शीर्षक से चित्र
    2
    क्षति का मूल्यांकन करें क्या वस्तु को मुक्ति है? दाग़ हटाने आमतौर पर विदारक छोटे भागों के लिए आरक्षित है आप थोड़ा चाय साफ कर सकते हैं, लेकिन कुछ भी ऐसा नहीं किया जा सकता है जो एक पूरे केतली द्वारा लथपथ हो गया हो।
  • पेपर स्टेप 3 से स्टेन्स निकालें शीर्षक से चित्र
    3
    दाग के प्रकार का निर्धारण इससे पहले कि आप कुछ भी करते हैं, कागज पर मौजूद पदार्थ का प्रकार याद रखें। दाग का प्रकार सफाई की विधि का निर्धारण करेगा। यह लेख बताता है कि कैसे तीन सबसे आम blemishes का ख्याल रखना:
    • जल आधारित: यह शायद सबसे आम समूह है इसमें सबसे अधिक पेय पदार्थ शामिल हैं और इसमें कॉफी, चाय और सोडा शामिल हैं। ये तरल पदार्थ एक प्रकार की टिंचर के रूप में कार्य करते हैं, जिससे दागदार सूखने के बाद पीछे एक वर्णक निकलता है।
    • तेल या वसा: जैसा कि नाम से पता चलता है, तेल के कारण होता है, जैसे खाना पकाने के तेल अक्सर पानी आधारित लोगों की तुलना में उन्हें हटाने में मुश्किल होती है क्योंकि कागज पर स्पष्ट, तेलयुक्त क्षेत्रों के पीछे वसा छोड़ देता है।
    • रक्त: या तो एक पेपर कट या नाक से रक्तस्राव के कारण, रक्त एक किताब पर गिरने का एक रास्ता खोजता है हालांकि यह तांत्रिक रूप से पानी आधारित है, एक स्थायी पीले दाग से बचने के लिए सफाई के दौरान कुछ विशेष उपाय करना आवश्यक है।
  • विधि 2
    जल-आधारित दाग हटाने

    पेपर से चित्र हटाया गया चरण 4
    1
    एक मुड़ी हुई सूखी कागज तौलिया का उपयोग करके आप जितना तरल को अवशोषित कर सकते हैं। यदि यह संतृप्त हो जाता है, तो बाकी को अवशोषित करने के लिए एक नया लें। धीरे से टैपिंग, तरल फैलने के बिना दाग के आकार को कम कर देगा। कागज को नुकसान पहुंचाने से बचने के लिए ऊपर और नीचे दबाएं।
  • पेपर चरण 5 से स्टेन्स निकालें शीर्षक से चित्र
    2
    एक निविड़ अंधकार सतह को साफ और शुष्क करें और उस पर शीट रखें। डेस्कटॉप आप की जरूरत है साफ हो, अन्यथा आप को दूर करने के लिए एक और दाग होगा! साफ, जलरोधक वस्तुओं का उपयोग करके कागज के दो या अधिक कोनों को पकड़ो। इससे पृष्ठ के चिह्नित होने की संभावना कम हो जाती है।
  • पेपर चरण 6 से स्टेन्स निकालें शीर्षक से चित्र
    3
    एक साफ कागज तौलिया गीला कर लें और धीरे से दाग पर इसे लागू करें। पेपर तौलिया की अन्य चादरों के साथ दोहराएं जब तक आप उन में रंग नहीं आते हैं। ज्यादातर पानी के दाग से रंगद्रव्य जो अभी भी गीला हो, केवल इस विधि से हटाया जा सकता है। अगर दाग बनी रहती है, तो अगले चरण पर जाएं
  • पेपर चरण 7 से स्टेन्स निकालें शीर्षक से चित्र
    4
    एक पतला सिरका समाधान तैयार करें एक कटोरे में, सिरका के 1/2 कप गठबंधन करें सफेद शराब की पानी की एक ही राशि के साथ अधिकांश अन्य प्रकार के सिरका पेपर को दाग देगा, इसलिए केवल एक ही है जो पारदर्शी है। इस कदम को कागज से दूर किया जाना चाहिए ताकि चीजों को फैलाने और चीजों को बदतर करने से बचा जा सके।
  • चित्र को चरण 8 से निकाल दिया गया
    5
    समाधान के साथ एक कपास की गेंद को मिलाएं और धीरे-धीरे इसे दस्तावेज़ में एक छोटे से शब्द पर लागू करें देखें कि उस पर कोई रंग आ गया है या नहीं। कुछ मुद्रण विधियों की स्याही बाहर नहीं आती, लेकिन दूसरों की, हाँ उस मामले में, परीक्षा लेने के लिए कागज का सबसे छोटा और सबसे छिपा हुआ भाग चुनें।
    • यदि स्याही बाहर आ जाती है, तो दाग को हटाने का प्रयास कागज को बर्बाद कर सकता है।
    • यदि कपास की गेंद साफ हो जाती है, तो आगे बढ़ें।
  • पेपर स्टेप 9 से स्टेन्स निकालें शीर्षक से चित्र
    6
    दाग पर कपास लागू करें शेष वर्णक सिरका द्वारा भंग कर दिया जाएगा और पृष्ठ छोड़ देगा। यदि इस दाग को बड़ा या अंधेरा है और पहले एक गंदे हो जाता है, तो आपको एक और कपास बॉल के साथ इस चरण को दोहराने की आवश्यकता हो सकती है। साफ कपास की गेंदों का उपयोग करना आपको पृष्ठ के चारों ओर दाग को अनजाने में फैलाने से रोकता है
  • पेपर स्टेप 10 से स्टेन्स निकालें शीर्षक से चित्र
    7
    उस स्थान को सूखा जहां दाग एक साफ कागज तौलिया का उपयोग कर रहा था। दस्तावेज़ को प्राकृतिक को सूखा दें यदि आप जिस चीज़ को मिटाते हैं वह एक पुस्तक पृष्ठ है, उस पुस्तक को खोलें साफ किए गए एक के पास के पन्नों पर पेपर टॉवेल रखने के लिए वजन का उपयोग करें
  • विधि 3
    क्लियरिंग ऑइल डेन्स

    चित्र पेपर से हटाया गया चरण 11
    1
    एक कागज तौलिया का उपयोग करके अतिरिक्त वसा को अवशोषित करें। पानी-आधारित दाग के मामले में, जल्दी हो तेल के दाग आम तौर पर जलीय पदार्थों के समान नहीं होते हैं, लेकिन ये अभी भी तेजी से फैल सकता है अगले चरण में जाने से पहले अपने हाथों को धो लें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि उनमें तेल नहीं है।
  • पेपर स्टेप 12 से स्टेन्स निकालें शीर्षक से चित्र



    2
    एक कागज तौलिया को मोड़ो ताकि इसकी कम से कम दो शीट मोटाई हो और दाग से अधिक हो। इसे एक साफ, कठोर सतह पर रखें एक ऐसा स्थान चुनें, जिसे तेल से क्षतिग्रस्त नहीं किया जाएगा, यदि वह पेपर के माध्यम से चला जाता है। इसके लिए सबसे अच्छी जगह रसोई काउंटरटॉप, एक गिलास तालिका या एक धातु काउंटरटॉप है। लकड़ी के फर्नीचर से बचें
  • पिक्चर से हटाया गया चित्र चरण 13
    3
    कागज तौलिया पर कागज रखो। दाग कागज तौलिया के शीर्ष पर रहना चाहिए। यह केंद्र के लिए सबसे अच्छा है ताकि लगभग 2.5 सेमी कागज़ के तौलिये सभी पक्षों के पृष्ठ के साफ हिस्से को कवर कर सकें। अतिरिक्त जगह यह है कि दाग थोड़ी देर में फैल जाएगा।
  • पेपर स्टेप 14 से स्टेन्स निकालें शीर्षक से चित्र
    4
    एक दूसरे पेपर तौलिया को मोड़ो और इसे दाग पर रखें। जैसे कि पहले के मामले में, यह कम से कम 2 शीट मोटी होना चाहिए। फिर, सभी पक्षों पर 2.5 सेमी बचे रहें। अगले चरण में ऑब्जेक्ट में गिरने से तेल को रोकने के लिए यह और भी महत्वपूर्ण है
  • पिक्चर से हटाया गया चित्र चरण 15
    5
    दूसरे कागज़ के तौलिया पर भारी किताब रखो। सबसे कठिन पाठ्यपुस्तकों और शब्दकोश हैं, लेकिन कोई भी फ्लैट और भारी ऑब्जेक्ट करना होगा। यदि दाग एक किताब के अंदर है, तो उसके अंदर पेपर तौलिये को बंद करें और शीर्ष पर एक और पुस्तक रखें।
  • पिक्चर से हटाया गया चित्र चरण 16
    6
    कुछ दिनों के बाद किताब बंद करें यह हो सकता है कि पूरे दाग पहले से ही छोड़ दिया गया है। अगर यह अभी भी दिखाई दे रहा है, तो कागज के तौलिये को बदल दें और एक और रात के लिए कागज के शीर्ष पर किताब डालें। अगर तेल रहता है, तो अगले चरण पर जाएं
  • पेपर से तस्वीर हटाई गई चरण 17
    7
    कागज पर पर्याप्त बेकिंग सोडा फेंक दें ताकि दाग को पूरी तरह से कवर कर दें और इसे रातोंरात काम करें। बाइकार्बोनेट को थोड़ा सा बनाना चाहिए यदि आप अभी भी नीचे कागज देख सकते हैं, तो अधिक डाल दो! इस चरण में अन्य गैर-धुंधला और शोषक पाउडर का भी उपयोग किया जा सकता है।
  • पेपर से हटाया गया चित्र चरण 18
    8
    बेकिंग सोडा निकालें और दाग की जांच करें। जब तक यह पूरी तरह से बाहर नहीं आता तब तक अधिक बेकिंग सोडा के साथ चरण सात और आठ दोहराएं। अगर, कुछ प्रयासों के बाद, दाग अभी भी दिखाई दे रहा है, आपको पेपर को पेशेवर पुनर्स्थापक के पास लेने की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन याद रखना चाहिए कि उसकी सेवाएं महंगा हो सकती हैं।
  • विधि 4
    खूनों को मिटा देना

    पिक्चर से हटाया गया चित्र चरण 1 9
    1
    एक साफ सूखी कागज तौलिया या कपास की गेंद के साथ जितना संभव हो सके भिगोएँ। यदि दाग अपने खून से नहीं है, तो सावधान रहें और इस कदम पर और अन्य सभी में दस्ताने पहनें। शरीर से निकलने के बाद कुछ रक्तजनित रोगजनकों के संक्रमण दिवस होने के कारण हो सकता है। देखभाल के साथ किसी भी गंदे सफाई के सामान को फेंक दें
  • पेपर से हटाया गया चित्र चरण 20
    2
    ठंडे पानी के साथ एक कपास की गेंद को मिलाकर ध्यान से इसे दाग़ पर लागू करें, इस क्षेत्र को गीला करने के लिए पर्याप्त है। यदि संभव हो तो बर्फ क्यूब्स के साथ कटोरे में पानी शांत करें। खून को साफ करने के लिए गर्म या गर्म पानी का उपयोग न करें अन्यथा, गर्मी स्थिर रहने में मदद कर सकती है और इसे स्थायी बना सकती है।
  • पेपर से निकाला गया चित्र चरण 21
    3
    एक कपास की गेंद का उपयोग करके नम हाइड ड्राई करें। सावधानी से सूखी तक जगह पर इसे लागू करें ऊपर से नीचे तक एक नाजुक आंदोलन बनाएं दाग सूखा पोंछने की कोशिश मत करो, या आप पेपर को बर्बाद कर सकते हैं।
  • पेपर स्टेप 22 से स्टेन्स निकालें शीर्षक से चित्र
    4
    दो और तीन चरणों को दोहराएं जब तक कागज से कपास की बॉल तक खून बह न हो। आपको संभवत: उसी प्रक्रिया को कुछ समय करना होगा यदि दाग ताज़ा है, तो आपको इसे हटाने के लिए केवल इसकी आवश्यकता हो सकती है यदि यह बनी रहती है, तो अगले चरण पर जाएं
  • पेपर स्टेप 23 से चित्र हटाया गया
    5
    10 मात्रा हाइड्रोजन पेरोक्साइड खरीदें और आवश्यकतानुसार पानी की बजाए इसे दो और तीन चरणों में दोहराएँ। ब्लड स्पॉट पर ब्लीच का प्रयोग न करें। यह पदार्थ के प्रोटीन को तोड़ सकता है, एक पीला और बदसूरत स्थान छोड़ कर।
  • युक्तियाँ

    • हर कदम में सावधान रहें! यह अनुप्रयोगों को हल्का बनाने के लिए सबसे अच्छा है, क्योंकि स्क्रबिंग दाग को खराब कर सकता है या कागज को बर्बाद कर सकता है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com