IhsAdke.com

सेफ्लॉवर दाग कैसे निकालें

केसर, एक अदरक के पौधे के जमीनी जड़ से प्राप्त मसालेदार मसाले, भारतीय व्यंजनों का एक आवश्यक घटक है। दुर्भाग्य से, यह कुछ हद तक ज़बरदस्त दागों का स्रोत है जो मौजूद है। केसर कपड़े पर गिरा और कपड़े तेजी से एक चमकदार पीले रंग के साथ टुकड़े रंग एक बार जब तय, दाग हालांकि पदच्युत करने के लिए, यदि आप इसे जल्दी देख सकते हैं और जल्दी से काम करते हैं, आप उसे कम से कम या यहाँ तक कि यह एक या इस अनुच्छेद के तरीकों के सभी का उपयोग करके पूरी तरह से हटा सकते हैं लगभग असंभव हो सकता है। आरंभ करने के लिए नीचे 1 कदम देखें!

चरणों

भाग 1
पहले स्थान का इलाज करना

चित्र शीर्षक हल्दी दाग़ चरण 1 को हटा दें
1
अतिरिक्त भगवा जल्दी से निकालें जब यह सफ़ल दाग की बात आती है, तो समय सार का होता है। यह मसाला एक कारण के लिए दुनिया के कई हिस्सों में कपड़े के लिए एक डाई के रूप में प्रयोग किया जाता है: एक बार यह तय हो जाता है, इसे हटाने के लिए बहुत मुश्किल हो जाता है एक बार जब आप अपने कपड़ों या कपड़े पर दाग देख लेते हैं, तो किसी भी अतिरिक्त हल्दी को हटाने के लिए तुरंत चम्मच का उपयोग करें जो मौजूद हो सकता है। फिर पानी से कुल्ला और एक चम्मच के साथ पॅट सूखा। रगड़ना करने के लिए प्रलोभन का विरोध करें, क्योंकि यह इशारा या तो दाग फैल सकता है या इसे ठीक कर सकता है।
  • कभी-कभी तरल भगवा दाग को हटाने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला एक अन्य पारंपरिक समाधान दाग के चारों ओर आटा, दलिया या बेकिंग सोडा जैसे एक शोषक पाउडर को लागू करना है और इसे कार्य करने दें। कुछ मिनटों के बाद, आपको कुछ तरल को अवशोषित करने वाली धूल को देखना चाहिए, जिससे उसे कपड़े से सुरक्षित रूप से ब्रश करने की अनुमति मिलेगी।
  • चित्र शीर्षक हल्दी दाग़ चरण 2 को हटा दें
    2
    डिटर्जेंट के साथ पूर्व उपचार तरल डिटर्जेंट की एक बूंद को सीधे दाग में डालें और नरम टूथब्रश या पानी से लथपथ तौलिया के साथ धीरे से रगड़ो। डिटर्जेंट के साथ कपड़े के दोनों किनारों को कई मिनट तक रगड़ना, कपड़े को छिद्रित न करने के लिए सावधान रहना, फिर उत्पाद को सतह में घुसना करने की अनुमति देने के लिए लगभग 10 मिनट का कार्य करना चाहिए।
    • सूखी ब्रश या तौलिया के साथ रगड़ना न करें - केवल पानी और डिटर्जेंट का उपयोग करें। जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, एक सूखी उपकरण के साथ स्क्रबिंग कपड़े में केसर को सुरक्षित कर सकता है, जिससे यह हटाने और भी जटिल हो सकता है।
  • भाग 2
    केसर के धब्बे धोने

    चित्र जिसका नाम है हल्दी दाग़ चरण 3 निकालें
    1
    गर्म या गर्म पानी में धो लें परिधान या कपड़ा को वॉशर में फेंक दें और टुकड़े के लिए सबसे बढ़िया संभव सेटिंग का उपयोग करके इसे धो लें और उसी प्रकार और साबुन की मात्रा जिसे आप आमतौर पर इस्तेमाल करेंगे।
    • यदि आपके पास समान कपड़े का भार है, तो आप पानी बर्बाद करने से बचने के लिए दाग़ के टुकड़े से उन्हें धो सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक हल्दी दाग़ चरण 4 को हटा दें
    2
    सीधे धूप में सूखी टुकड़ा धुलाई के बाद, मशीन से इसे हटा दें और दाग का निरीक्षण करें, क्योंकि जितना अधिक गंभीर लोग अभी तक गायब नहीं हो सकते हैं। यदि मौसम अच्छा है, तो सीधे धूप के नीचे सुखाने के लिए कपड़े लटकाएं। सूरज की चमकती शक्ति पहले से ही अच्छी तरह से प्रलेखित हो चुकी है और अतीत में टुकड़ों के सफ़ेद को संरक्षित करने के मुख्य तरीकों में से एक है। सूर्य सुखाने से कपड़ों के किसी भी रंग में हल्दी के स्थानों को कम करने में मदद मिल सकती है। हालांकि, यह रंगीन कपड़ों को थोड़ा कम करने के लिए पैदा करता है, इसलिए विशेष रूप से मजबूत रंग भागों पर इस तकनीक का उपयोग करने से बचें।
    • सूरज में किसी भी कपड़े (यहां तक ​​कि सफेद) को कई दिनों तक सीधे न छोड़ें, ताकि अपने प्राकृतिक परिधान में तेजी लाया न जाए, जिससे कमजोर फाइबर और आँसू का अधिक मौका मिले।
  • चित्र शीर्षक हल्दी दाग़ निकालें चरण 5
    3
    आवश्यकतानुसार दोहराएं भगवा दाग काफी मजबूत हो सकता है, और हालांकि डिटर्जेंट प्री-उपचार और जल्दी साफ़ करना अक्सर बुद्धिमान विकल्प होते हैं, वे जरूरी पहले प्रयास पर दाग को दूर नहीं करेंगे। अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए इस चक्र को दोबारा तैयार करने के लिए तैयार रहें या वैकल्पिक रूप से नीचे दिए गए घरेलू उपचार में से एक का प्रयास करें।
  • भाग 3
    सफेद भागों को लक्षित करना

    चित्र शीर्षक हल्दी दाग ​​चरण 6 को हटा दें
    1
    सफेद ऊतकों पर ब्लीच का प्रयोग करें सफेद कपड़ों के उपचार के लिए एक अतिरिक्त विकल्प ब्लीच है यह शक्तिशाली और संक्षारक डिटर्जेंट कपड़े का रंग बहुत तेजी से निकाल सकता है, जिससे यह सफेद टुकड़ों से केसर को निकालने का एक बढ़िया विकल्प बनाता है। गर्म पानी की एक बाल्टी के लिए ब्लीच के कुछ बड़े चम्मच को जोड़ने की कोशिश करें और इस समाधान में सफेद भाग को लगभग 15 मिनट के लिए मशीन से गुजरने से पहले सोखें।
    • रंगीन कपड़ों पर इस पद्धति का उपयोग न करें, क्योंकि ब्लीच के संपर्क में रंग जल्दी से फीका हो सकता है उच्च खुराक पर, यह सभी रंग निकाल सकता है
    • ब्लीच, ऊन या एंजोरा का उपयोग करने से बचने के लिए भी अच्छा है, क्योंकि यह इन ऊतकों को स्थायी रूप से नुकसान पहुंचा सकता है। सफेद ऊन और रेशम के लिए, हाइड्रोजन पेरोक्साइड का उपयोग करने का प्रयास करें, एक नरम विकल्प।

    भाग 4
    घरेलू उपचार के साथ काम करना

    चित्र शीर्षक हल्दी दाग़ 7 निकालें
    1
    बेकिंग सोडा की एक पेस्ट का उपयोग करने की कोशिश करें दाग हटाने के लिए एक आसान चाल हल्दी के जिद्दी दाग ​​को खत्म करने के लिए सामान्य बेकिंग सोडा के प्राकृतिक गुणों का उपयोग करता है। इस विधि का प्रयास करने के लिए, एक छोटी कटोरी में कुछ चम्मच बेकिंग सोडा से भरे हुए और एक नम और मोटी पेस्ट बनाने के लिए थोड़ा पानी जोड़ें। टुकड़े को धोने से पहले नरम टूथब्रश या तौलिया का उपयोग करके केसर के दागों में चिपकाएँ। वैकल्पिक रूप से, पेस्ट को हल्की अपघर्षक के रूप में उपयोग करें ताकि रसोई घर की सतह से दाग को हटाने में सहायता मिल सके।
    • सोडियम बाइकार्बोनेट कई कारणों के लिए एक अच्छा सफाई एजेंट है: क्रिस्टलीय संरचना यह थोड़ा सबसे सतहों को नुकसान पहुँचाए बिना घर्षण बनाता है, हल्के क्षारीयता यह वसा को पार करने की अनुमति देता है और यह एक प्राकृतिक डिओडोरेंट है इस प्रकार भी विशेष रूप से उपयोगी किया जा रहा है अपने भगवा दाग को दूर मत करो।



  • चित्र शीर्षक हल्दी दाग़ चरण 8 को हटा दें
    2
    सिरका के साथ एक सफाई समाधान का उपयोग करें दाग का सामना करने के लिए एक और आसान घर उपाय, केसर सहित, सफेद सिरका है के बारे में आधे isopropyl शराब के एक कप या गर्म पानी और डिटर्जेंट के दो कप के एक या दो चम्मच मिश्रण की कोशिश करो और फिर समाधान में एक कपड़े डुबकी और धीरे हाल ही में एक हल्दी दाग ​​भिगोने। तरल पदार्थ को अवशोषित करने के लिए कपड़े से दोहन करके सूखी कई मिनटों के लिए दोहराएं और सूखने की अनुमति दें कई पुनरावृत्तियों के बाद, आप देखेंगे कि सिरका के प्राकृतिक अम्लता को फीका करने के लिए दाग का कारण बनता है।
    • केवल सफेद सिरका का प्रयोग करें, कभी लाल या बाष्पीक सिरका न करें, क्योंकि इन विकल्पों में रंजक होते हैं जो दाग का कारण बन सकते हैं जो निकालना मुश्किल है।
  • चित्र शीर्षक हल्दी दाग़ चरण 9 को हटा दें
    3
    ग्लिसरीन के साथ दाग का इलाज करें ग्लिसरीन एक प्राकृतिक रासायनिक साबुन बनाने की प्रक्रिया और पशु वसा के प्रसंस्करण में उत्पादित है। यह अक्सर एक कम कीमत के लिए फार्मेसियों में उपलब्ध है। साधारण साबुन और पानी के साथ मिश्रित है, यह एक शक्तिशाली सफाई समाधान कर सकते हैं और सबसे खराब स्थानों पर लड़ने के लिए आदर्श। डिटर्जेंट की 1/4 कप और पानी के दो कप के साथ ग्लिसरीन का 1/4 के बारे में कप मिश्रण करने की कोशिश करो, तो इस समाधान में एक कपड़े को विसर्जित और साफ़ करने के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं (या, यदि ऊतक भिगोने के साथ काम कर) दाग यह इलाज के लिए हल्दी।
  • चित्र शीर्षक हल्दी दाग ​​10 कदम निकालें
    4
    हल्के अप्रास्विज के साथ कठिन सतहों का इलाज करने की कोशिश करें आपको रसोई के काउंटरटॉप्स, स्टोव और फर्श के रूप में जगहों के साथ कोमल होने की ज़रूरत नहीं है - इन मामलों में, दाग को हटाने में मदद करने के लिए कुछ हल्का घर्षण कार्रवाई के साथ इस आलेख के किसी भी सफाई पद्धति का पालन करने का प्रयास करें। कठिन सतहों पर हल्दी के दाग को हटाने के लिए स्पंज, स्काउरर्स और क्लॉथ्स महान उपकरण हैं। यहां तक ​​कि अपघर्षक पेस्ट्स, जैसे ऊपर वर्णित बेकिंग सोडा, काम कर सकते हैं। हालांकि, इस्पात ऊन या धातु के स्क्रैपर जैसे मजबूत अबाउट का उपयोग नहीं करते क्योंकि वे सतह पर स्थायी खरोंच छोड़ सकते हैं।
    • अतिरिक्त सफाई शक्ति के लिए, घर्षण का उपयोग करने से पहले पाँच मिनट के लिए गर्म साबुन पानी के मिश्रण के साथ दाग भिगोने की कोशिश करें।
    • आप सुपरमार्केट और डिपार्टमेंट स्टोर्स में उपलब्ध एक मेलेनिन स्पंज का उपयोग करके एक बहुत ही उचित मूल्य के लिए प्रयास कर सकते हैं और यह दाग को प्रभावी ढंग से हटाने के लिए एक सूक्ष्म अपघर्षक क्रिया के साथ काम करता है।
  • चित्र शीर्षक हल्दी दाग़ कदम 11 निकालें
    5
    कार्बोनेटेड पानी का उपयोग करने पर विचार करें कुछ होम केयर विशेषज्ञों ने कसम खाई कि स्पार्कलिंग पानी और क्लब सोडा जैसे पारदर्शी, कार्बोनेटेड, और अनप्लेक्लाइड पेयों की सफाई के लिए अच्छे हैं, जबकि दूसरों का कहना है कि वे साधारण पानी से बेहतर नहीं हैं। वास्तव में, दो दावों में से किसी का समर्थन करने के लिए बहुत कम वैज्ञानिक प्रमाण हैं हालांकि, क्योंकि कार्बोनेटेड पानी बहुत नरम है, निश्चित रूप से यह नहीं है यह चोट लगी होगी किसी कपड़े, कपड़ों या सतह को केसर से सना हुआ है, इसलिए बिना चिंता किए बगैर इसका उपयोग करें। स्पार्कलिंग पानी के साथ एक कपड़े को गीला करने की कोशिश करें और इसे एक ताजा दाग सोखने या एक कठिन सतह पर दाग के ऊपर पानी डालना, इसे स्पंज या कपड़ा से पोंछते हुए पांच मिनट के लिए कार्य करने के लिए उपयोग करें।
    • टॉनिक पानी या एक स्पष्ट कूलेंट का उपयोग न करें हालांकि वे स्पार्कलिंग पानी के समान दिखते हैं, ये तरल पदार्थ में चीनी होता है, जो सूखने के बाद सब कुछ चिपचिपा छोड़ सकता है।
  • भाग 5
    एक स्थायी रूप से लिप्त हिस्सा पुनर्प्राप्त करना

    चित्र शीर्षक हल्दी दाग़ चरण 12 को हटा दें
    1
    "टाइ-डाई" का उपयोग करके टुकड़ा मारा कभी-कभी, कोई भी बात नहीं है कि आप कितनी बार गीला करते हैं, इलाज करते हैं, सूखते हैं, धोकर और दोहराते हैं, केसर का एक स्थान निकालना असंभव है उस स्थिति में, आपको जरूरी नहीं कि टुकड़े को फेंक देना चाहिए या इसका उपयोग दाग से करना होगा। इसके बजाय, इसे बदलने की कोशिश करें ताकि दाग कोई समस्या न हो। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास हाइलाइट किए भगवा दाग के साथ एक हल्के कपड़े हैं, तो टाई डाई तकनीक का इस्तेमाल करके इसे डाई करने का प्रयास करें उज्ज्वल रंगों के झुंड में दाग को डुबो दें और अब इसे नहीं माना जाएगा!
  • चित्र का शीर्षक हल्दी दाग ​​13 से निकालें
    2
    पूरे टुकड़े को मारो यदि आपके पास क्रोकस छोड़ दिया गया है, तो दाग को छिपाने का एक और तरीका है, एक ही प्रकार के डाई के साथ पूरे कपड़े को रंगाई करना। सेफ़्रॉन, जिसे कभी-कभी एक कपड़ा डाई के रूप में भी प्रयोग किया जाता है, शौकिया रंगाई के लिए अच्छी तरह से अनुकूल है। प्रक्रिया आम तौर पर उज्ज्वल पीले रंग से लाल नारंगी लेकर आती है और जो गर्मी की अलमारी के लिए एक अच्छा इसके अतिरिक्त हो सकती है।
    • रंगाई परियोजनाओं में केसर का उपयोग करने के तरीके से संबंधित कई निर्देश ऑनलाइन मिल सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक हल्दी दाग ​​चरण 14 निकालें
    3
    कढ़ाई के साथ कवर करें स्थान के स्थान पर निर्भर करते हुए, आप इसे स्पॉट के साथ कवर कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने कमीज के सामने के बीच में एक भगवा दाग है, एक लोगो फूलों बनाने के लिए और इसके बाद के संस्करण विस्तृत दाग छिपाने के लिए और आप एक सही मायने में अनूठा शर्ट बनाने का मौका दे देंगे। आप एक विषम डिजाइन बनाना चाहते हैं, तो आप वास्तव में कपड़े के किसी भी हिस्से कढ़ाई, तो रचनात्मक हो सकता है!
  • चित्र शीर्षक हल्दी दाग ​​चरण 15 निकालें
    4
    कुछ और के लिए कपड़े का उपयोग करें कुछ दाग कपड़े बरामद नहीं किया जा सकता: न केवल दाग हटाया नहीं जा सकता, लेकिन यह भी कवर नहीं किया जा सकता है या छिपा अपने स्वयं के परिवर्तन से। ऐसे मामलों में, टुकड़ा बंद करने से पहले दो बार सोचो! सना हुआ कपड़े कपड़े का एक बड़ा स्रोत है जिसे कई तरीकों से पुन: उपयोग किया जा सकता है। नीचे कुछ संभव उपयोग हैं:
    • पर्दे
    • गुदगुदा
    • डिश कपड़ों
    • प्रमुख बैंड या कंगन
    • कार्यालय आपूर्तियाँ
    • टेपेस्ट्री
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com