IhsAdke.com

कैसे त्वचा देखभाल में हल्दी का उपयोग करें

किसी को भी जो प्रसिद्ध करी के साथ भारतीय व्यंजनों चखा है गर्म और मसालेदार स्वाद और विशेष रंग है कि हल्दी (या हल्दी) भोजन दे सकते हैं जानता है। हल्दी, अदरक से संबंधित संयंत्र की जड़ से निकाला जाता है, आमतौर पर पाउडर के रूप में बेचा जाता है, जिसमें एक अनूठा पीला रंग होता है। सदियों से, कई लोगों का दृढ़ विश्वास है कि यह विभिन्न शारीरिक समस्याओं का इलाज कर सकता है - दोनों आंतरिक और बाह्य रूप से। हालांकि, भले ही आधुनिक विज्ञान स्पाइस प्रभावशीलता के सबूत का एक बहुत (या कोई) नहीं है, एक मौका देने के लिए कोई समस्या नहीं है हल्दी, क्योंकि यह कोई खतरा नहीं लाता है। कैसे हल्दी करी के कुछ लेने के बारे में और आपकी त्वचा देखभाल नियमित करने के लिए इसे जोड़ने के बारे में?

चरणों

विधि 1
त्वचा के लिए हल्दी का पेस्ट बनाना

1
मूल चेहरा मुखौटा के लिए एक ब्रीफकेस तैयार करें आश्चर्य वहाँ है, क्योंकि यह कई लोगों द्वारा एक लंबे समय के लिए इस उद्देश्य के लिए प्रयोग किया जाता है हल्दी के साथ घर का बना सौंदर्य प्रसाधन के लिए कई व्यंजनों हैं। निम्नलिखित नुस्खा एक सरल, बुनियादी और सामान्य चेहरे की पेस्ट से है, जो एक अच्छा विकल्प हो सकता है अगर आप हल्दी ब्रह्मांड में एक त्वचा देखभाल घटक के रूप में नया हो:
  • एक कटोरे में हल्दी पाउडर के कुछ बड़े चम्मच जोड़ें (एक छोटी सी राशि से शुरू करें और यदि ज़रूरत हो तो अधिक जगह दें)।
  • थोड़ी सी शहद और दही या पूरे दूध को तब तक जोड़ें जब तक आप हलचल नहीं लेते हैं जब तक आप सजातीय पेस्ट नहीं बनाते हैं। आवेदन आसान होने के लिए स्थिरता पर्याप्त पतली होनी चाहिए, लेकिन ड्रिप नहीं करने के लिए बहुत पतली नहीं है।
  • पेस्ट को 20 मिनट के चेहरे का मुखौटा या त्वचा के समस्याग्रस्त क्षेत्रों में सामयिक आवेदन के लिए प्रयोग करें, जो छीलने, मुँहासे या उम्र के धब्बे के साथ हो सकता है
  • स्किनकेयर चरण 2 के लिए हल्दी का प्रयोग करें
    2
    त्वचा को रोशन करने के लिए चेहरे का मुखौटा बनाएं यदि आप चेहरे की त्वचा से युवाओं और युवाओं को संरक्षित या पुन: स्थापित करना चाहते हैं, तो इस हफ्ते के कई पेस्ट का प्रयोग करें जो इस प्रभाव को प्रदान कर सकते हैं। अनुसरण करने के लिए सरल नुस्खा उदाहरणों में से एक है:
    • एक कटोरी में, चने का आटा, 2 बड़ा चमचा हल्दी पाउडर, 2 चम्मच शहद, और पर्याप्त मात्रा में दही, नारियल के दूध या पानी को एक पेस्ट प्राप्त करने के लिए मिलाएं। सजातीय और घने
    • अपनी साफ उंगलियों के साथ अपने पहले से ही साफ चेहरे पर इसे लागू करें इसे त्वचा पर 10 से 15 मिनट तक छोड़ दें।
    • मुखौटा निकालने के लिए अपना चेहरा धोएं और तौलिया को टैप करके सूखा। यदि आप चाहें, तो एक मॉइस्चराइज़र लागू करें
  • स्किनकेयर के लिए हल्दी का प्रयोग करें चित्र 3
    3
    एक पारंपरिक भारतीय सौंदर्य मुखौटा की कोशिश करो हल्दी हमेशा देश में पाक और सुंदरता का एक मुख्य स्थान रहा है, इतना है कि आज तक कई भारतीय दुल्हन शादी के समय तक मसाले के साथ एक सौंदर्य मुखौटा पहनते हैं। निम्नलिखित मुखौटे के लिए आम व्यंजनों पर निम्न विकल्प आधारित है:
    • चंदन की 2 चम्मच चूर्ण, हल्दी पाउडर के 2 चम्मच और कटोरे में चना आधा चम्मच मिलाएं।
    • बादाम के तेल या घी (स्पष्ट) मक्खन और पानी की एक छोटी मात्रा में एक सजातीय, लगातार पेस्ट को जोड़ें।
    • इस चेहरा मुखौटा को लागू करें, इसे सूखने के लिए प्रतीक्षा करें, और फिर अच्छी तरह कुल्ला।
  • 4
    हल्दी पेस्ट के साथ त्वचा पर सूजन का इलाज करें त्वचा की देखभाल के विज्ञापन अभियानों के लिए हल्दी का उपयोग की लंबे समय समर्थकों, मसाले की अपेक्षा की विरोधी भड़काऊ गुण बनाने के लिए इतना है कि आधुनिक विज्ञान कुछ सबूत है कि यह बयान सही हो सकता है की खोज करने के लिए शुरू किया। चेहरे का मुखौटा या सामयिक उपचार के रूप में उपयोग करने के लिए निम्न सरल विकल्प आज़माएं:
    • एक दही में पूरे दही का 1 बड़ा चमचा, 1 चम्मच हल्दी पाउडर और 1 चम्मच शहद मिलाएं। एक सजातीय पेस्ट प्राप्त होने तक हलचल।
    • चेहरे पर या विशिष्ट स्थानों पर पेस्ट को लागू करें जहां त्वचा में सूजन होती है।
  • स्किनकेयर के लिए हल्दी का प्रयोग करें चित्र शीर्षक चरण 5
    5
    हल्दी व्यंजनों की अंतहीन सूची की कोशिश करो या "त्वचा की देखभाल में हल्दी" "हल्दी चेहरे पर मास्क के साथ" व्यंजनों खोज और उनमें से एक असीमित संख्या को खोजने के लिए अपने पसंदीदा ब्राउज़र का प्रयोग करें। कुछ विकल्प मिश्रित जई के साथ मसाला, लाभ यह त्वचा के लिए प्रदान करता है, या इस तरह के नींबू का रस, घृतकुमारी और के रूप में चेहरे मास्क में आम सामग्री, से एक और प्रसिद्ध भोजन पानी पहुंच गया।
    • कॉस्मेटिक व्यंजनों में हल्दी के उपयोग के साथ कोई नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। हालांकि, यदि आप किसी प्रकार की जलन, पित्ती या बेचैनी का ध्यान रखते हैं, तो उत्पाद तुरंत हटा दें और उपयोग बंद करें। उस स्थिति में, या यदि आप बहुत सतर्क व्यक्ति हैं, तो पहले अपने चिकित्सक या त्वचा विशेषज्ञ से बात करें
  • स्किनकेयर के लिए हल्दी का प्रयोग करें
    6
    कॉस्मेटिक उत्पादों को खरीदें जिनमें हल्दी होते हैं आप किसी भी कठिनाई के बिना एक सरल घर का बना मुखौटा बना सकते हैं, रेफ्रिजरेटर में थोड़ा हल्दी पाउडर, शहद और दूध या दही है। हालांकि, अगर आप इसे घर पर करने के मूड में नहीं हैं, तो आप हल्दी पाउडर नहीं खरीद सकते हैं या सिर्फ तैयार त्वचा वाले उत्पादों को पसंद कर सकते हैं, आपके निपटारे में कई विकल्प हैं
    • आप हल्दी के साथ सीरम, मुखौटे और सफाई लोशन खरीद सकते हैं, लेकिन वॉलेट खोलने के लिए तैयार रहें।
  • विधि 2
    हल्के के मुखौटे को लागू करना और निकालना

    स्किनकेयर के लिए हल्दी का प्रयोग करें चित्र शीर्षक 7



    1
    त्वचा को तैयार करें हल्दी के साथ चेहरे के पेस्ट के अवशोषण और प्रभाव को अधिकतम करने के लिए, आपको चेहरे को अच्छी तरह से धोना चाहिए (लेकिन धीरे से) और पहले छिलके को खोलें। और, इसका सामना करते हैं, क्या गर्म, गर्म स्नान के मुकाबले आराम मुखौटा शुरू करने का एक बेहतर तरीका है?
    • छिद्रों को खोलने के लिए एक टब या शॉवर से गर्म स्नान करें। उस समय, अपने चेहरे और शरीर को हल्के साबुन से धो लें ताकि त्वचा को बिना डूबने और परेशान किए गंदगी और अशुद्धियों को हटा दें। साफ गर्म पानी से साबुन को कुल्ला और अच्छी तरह से त्वचा को सूखें, लेकिन धीरे से, एक साफ तौलिया का उपयोग करें
  • 2
    आराम करो और प्रक्रिया का आनंद लें हल्दी के साथ मुखौटा एक स्नैपशॉट और तेजी से उपचार हो, तो जब तक प्रतीक्षा करें तुम वापस बैठते हैं, आराम करो और यह भागने के बिना प्रक्रिया का आनंद लेने के लिए नि: शुल्क समय के लिए नहीं है। अपनी पसंद के हल्दी पेस्ट को लागू करने के बाद, बिस्तर, कुर्सी या अन्य आरामदायक जगह पर घूमना जहां आप समाधान सूख तक लगभग 20 मिनट तक इंतजार कर सकते हैं।
    • आराम की सनसनी बढ़ाने के लिए आंखों में ककड़ी स्लाइस या कैमोमाइल चाय बैग (पहले से तैयार और ठंडा) रखें।
    • उस जगह को सुरक्षित रखें जहां आप रह रहे हैं और अपने कपड़े तौलिये के साथ, हल्दी का दाग कपड़े के रूप में।
  • 3
    चिपकाएँ, कुल्ला और चेहरे को अच्छी तरह से सूखा निकालें आप हल्दी का मुखौटा चेहरे में पूरी तरह सूखने देना चाहिए, लेकिन यह एक साफ तौलिया, गर्म पानी और चेहरे में कोमल आंदोलनों के साथ ले जाने के लिए आसान है। चीजें जल्दी नहीं करने के लिए फिर से याद रखें: फ़ोल्डर सावधानीपूर्वक और शांति से ले जाएं।
    • आप सबसे कठिन जगहों से शुष्क पेस्ट को हटाने के लिए कपास स्वैब या नम नमक का उपयोग कर सकते हैं। सेवा खत्म करने के बाद, अपना चेहरा गर्म पानी से धो लें, फिर ठंडे पानी से कुल्ला और एक साफ तौलिया के साथ इसे सूखा।
  • स्किनकेयर के लिए हल्दी का प्रयोग करें चित्र 10
    4
    स्पॉट की देखभाल करें हल्दी पाउडर के जीवंत सुनहरे रंग की चेतावनी के लिए विश्वसनीयता साबित होती है कि मसाले चिपकने से त्वचा पर पीले रंग का स्पॉट हो सकता है, लेकिन यह चिंता अतिरंजित होती है। यदि मुखौटा आपकी त्वचा को सना हुआ पीला छोड़ देता है, तो यह एक अस्थायी समस्या है और बिना किसी बड़े उथल-पुथल के तुरंत गायब हो जाना चाहिए।
    • यदि आप शादीशुदा हैं या अगले दिन एक नौकरी के साक्षात्कार है, अगर आप गोरी त्वचा है या बस (के रूप में ऊतकों में सफाई उत्पादों का परीक्षण) संभव धब्बे, परीक्षण फ़ोल्डर के डर से त्वचा के एक कम दृश्य क्षेत्र पर पहला है। दाग नहीं हैं, तो समय और प्रयास आप कितना उन्हें हटाने या यदि आवश्यक हो तो नुस्खा में हल्दी की मात्रा को कम करने के विचार पर विचार करने के लिए समर्पित करने की जरूरत है देखते हैं।
    • हालांकि, हल्दी की वजह से कपड़े के कपड़े, असबाब और कालीनों पर दाग को हटाने में काफी मुश्किल हो सकती है। तैयारी करते समय, चेहरे का मुखौटा निकालने के लिए आवेदन करें, कपड़ों और अन्य कपड़ों की रक्षा के लिए कई तौलिए (जो दाग हो सकते हैं) का उपयोग करें।
  • विधि 3
    नियमित रूप से कर्क्यूमिन का उपयोग करना सुरक्षित रूप से

    स्किनकेयर के लिए हल्दी का प्रयोग करें चित्र 11
    1
    केसर के साथ भोजन और पेय खाएं सेवन स्पाइस त्वचा में सुधार कर सकते हैं? ठीक है, सामयिक उपयोग के मामले में, इस तथ्य को साबित करने के लिए कोई सबूत नहीं है, लेकिन हल्दी से कोई नुकसान नहीं होता है और विभिन्न व्यंजनों के लिए विशेष स्पर्श जोड़ सकता है, क्यों नहीं?
    • खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों के साथ हल्दी के अपने दैनिक उपभोग में वृद्धि करने के लिए असीमित व्यंजन हैं, जिसमें करी (मसाला सहित), चाय, स्वर्ण दूध, सूप के लिए हल्दी पाउडर या तले हुए अंडे आदि शामिल हैं।
    • लेख पर एक नज़र डालें आपके आहार में हल्दी को कैसे शामिल करें कुछ अच्छे विचार, सुझाव और व्यंजनों के लिए
  • स्किनकेयर के लिए हल्दी का प्रयोग करें चित्र शीर्षक 12
    2
    खुराक के लिए देखो हल्दी का उपयोग पाउडर, कैप्सूल या अन्य रूपों में सीधे भोजन पूरक के रूप में किया जा सकता है। बहुत से लोग इस पूरक को इस आशा में लेते हैं कि यह अल्जाइमर की बीमारी से लेकर कैंसर तक की स्थिति को रोकने में मदद करेगा, हालांकि, सिर्फ ध्यान रखना, लाभ का वैज्ञानिक सबूत सबसे अच्छा मामूली है। हालांकि, जब तक आप सुझाई गई खुराक का पालन करते हैं, तब तक नकारात्मक प्रतिक्रियाओं का कारण नहीं होना चाहिए (उदाहरण के तौर पर पाउडर संस्करण के मामले में 400-600 मिलीग्राम प्रतिदिन तीन बार)
    • हालांकि, अगर आप उच्च रक्तचाप मधुमेह है, तो, अगर आप antacids ले, यदि आप पित्ताशय की पथरी है,, यदि आप गर्भवती या नर्सिंग कर रहे हैं, थक्का-रोधी लेने या किसी सर्जरी के लिए, पहले एक डॉक्टर से परामर्श। वास्तव में, किसी भी प्रकार के पूरक लेने से पहले चिकित्सक से परामर्श करना सबसे अच्छा है।
    • पढ़ना हल्दी पाउडर कैसे लें पूरक और प्रतिबंध के बारे में अधिक जानकारी के लिए
  • स्किनकेयर के लिए हल्दी का प्रयोग करें चित्र 13
    3
    इस तथ्य को स्वीकार करें कि विज्ञान हल्दी के लाभों के बारे में बहुत कुछ जानता है। इतने बड़े पैमाने पर स्वास्थ्य लाभ है कि हल्दी माना जाता है कि है के अलावा, इस सोने की धूल के समर्थकों का कहना यह भी नियंत्रण त्वचा शर्तों और इस तरह के तेल या शुष्क त्वचा, अतिरिक्त बाल या बालों के झड़ने, लोच मुद्दों के रूप में बाल मदद करता है, दाग, तेल और इतने पर। क्या वह यह सब कर सकती है और क्या यह आपके लिए काम करेगा? हो सकता है कि।
    • आपको सिर्फ यह स्वीकार करना होगा कि त्वचा पर ध्यान देने के लिए हल्दी का उपयोग करने में कई ऐसी कई अवधारणाएं हैं। उदाहरण के लिए, इसमें एंटीऑक्सिडेंट और विरोधी भड़काऊ गुण हो सकते हैं, लेकिन भगवा के लाभों के बारे में दावे के समर्थन या चुनौती के लिए कई विस्तृत वैज्ञानिक अध्ययन नहीं हैं। संक्षेप में: हल्दी बुरी तरह से करने की संभावना नहीं है और यह आपके मामले में मदद कर सकता है, लेकिन अधिकतर कुछ भी नहीं बदलेगा।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com