IhsAdke.com

केसर के साथ आपके स्वास्थ्य में सुधार कैसे करें

हल्दी, भी हल्दी के रूप में जाना संक्रमण से लड़ने में मदद करने के, सूजन को कम, पाचन समस्याओं के साथ मदद और यहां तक ​​कि विशेष प्रकार के कैंसरों से लड़ने के लिए हजारों साल के लिए इस्तेमाल किया गया है। यह भी एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है और शरीर को मुक्त कणों से लड़ने में मदद कर सकता है। आप खाना बनाना और इस पीले मसाला के साथ बेक करने, जिससे स्वास्थ्य लाभ यह उनके दैनिक भोजन में प्रस्ताव दिया है कि उठा अपने आहार में हल्दी जोड़ सकते हैं। आप हर दिन अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए केसर की खुराक ले सकते हैं।

चरणों

विधि 1
केसर की खुराक लेना

हल्दी चरण 1 के साथ अपने स्वास्थ्य को सुधारने वाला चित्र शीर्षक
1
यदि आप वयस्क हो तो भगवा की सिफारिश की खुराक लें। वर्तमान में बच्चों के लिए केसर की खुराक पर कोई अध्ययन नहीं किया जाता है, इसलिए उन्हें इस पूरक को नहीं लेना चाहिए। वयस्क कैप्सूल, अर्क या रंगद्रव्य रूप में कृत्रिम पूरक आहार ले सकते हैं।
  • कैप्सूल के रूप में प्रतिदिन 500 मिलीग्राम का भगवा लें।
  • तरल केसर के 30 से 9 0 बूँदें रोजाना निकालें।
  • वर्णक के रूप में भगवा के 15 से 30 बूंदों को ले लो, एक दिन में चार बार।
  • हल्दी चरण 2 के साथ अपने स्वास्थ्य को सुधारने वाला चित्र शीर्षक
    2
    लिफ़िड्स युक्त किफ़्लॉवर की खुराक की तलाश करें शरीर को भगाने के लिए शरीर को मुश्किल करना मुश्किल हो सकता है यदि आप इसे अकेले खा रहे हैं जड़ीबूटी पानी घुलनशील नहीं है और नतीजतन, 99% जड़ी बूटी शरीर को सीधे बिना अवशोषित कर सकते हैं। लिपिड या वसा वाले केसर की खुराक लेना, उनकी अवशोषण की दर में वृद्धि करना लगता है।
  • हल्दी चरण 3 के साथ आपका स्वास्थ्य सुधारें शीर्षक वाले चित्र
    3
    यदि आप खून-खुलने वाली दवाएं ले रहे हैं, तो कुमक की खुराक न लें। आप हल्दी की आपूर्ति करता है सहित किसी भी हर्बल पूरक, लेने से पहले अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए। यह इस तरह warfarin (Coumadin) के रूप में एक रक्त thinning दवा,, क्लोपिदोग्रेल (Plavix) और एस्पिरिन ले जा रहा है, तो यह खुराक केसर लेने से बचने के लिए आवश्यक है। हल्दी की आपूर्ति करता है इन दवाओं के प्रभाव को मजबूत कर सकते हैं जिससे आंतरिक रक्तस्राव का खतरा बढ़।
    • तुम भी हल्दी की खुराक से बचने के लिए यदि आप दवा है कि पेट में अम्ल कम कर देता है ले जा रहे हैं, यह इन दवाओं के साथ हस्तक्षेप और खतरनाक स्तर को पेट में एसिड के उत्पादन में वृद्धि कर सकते हैं चाहिए। हल्दी की खुराक से बचें अगर आप पेट के लिए निम्नलिखित दवा ले रहे हैं: सिमेटिडाइन (Tagamet), famotidine (Pepcid), रेनिटिडाइन (Zantac), esomeprazole (Nexium), omeprazole (Prilosec), lansoprazole (Prevacid)।
  • हल्दी चरण 4 के साथ अपने स्वास्थ्य को सुधारने वाला चित्र शीर्षक
    4
    यदि आप मधुमेह के लिए दवा ले रहे हैं, तो कुष्ठ पूरक लेने से बचें केसर को हाइपोग्लाइसीमिया या कम रक्त शर्करा का खतरा बढ़ सकता है, इसलिए यदि आप मधुमेह के लिए दवा ले रहे हैं तो इसे टालना चाहिए।
  • विधि 2
    केसर के साथ पाक कला

    हल्दी चरण 5 के साथ आपका स्वास्थ्य सुधारें शीर्षक वाले चित्र
    1
    सुपरमार्केट में पूरे केसर रूट को खरीदें केसर एक जड़ है जो अदरक की तरह दिखता है, जो अक्सर सुपरमार्केट और स्वास्थ्य खाद्य भंडार में बेचा जाता है। आप पूरे केसर को बल्क में खरीद सकते हैं और फ्रिज में रख सकते हैं। उपयोग खरीद के एक महीने के बाद किया जा सकता है।
    • एक हवाई कंटेनर में केसर की पूरी जड़ को स्टोर करें, साफ और सूखे पेपर तौलिए के बीच की जड़ों को सूखें। पेपर तौलिये को बदल दें जब वे गीली हो जाए तो जड़ें मोल्ड न हों।
  • हल्दी चरण 6 के साथ अपने स्वास्थ्य को सुधारने वाला चित्र शीर्षक
    2
    प्री-ग्राउंड केसर का उपयोग करें आप स्थानीय बाजार के स्पाइस हॉल में पाउडर केसर भी पा सकते हैं। यह चमकीले पीले दिखना चाहिए और अक्सर एक स्पष्ट कांच की बोतल में आता है आप जमीन को भगाने वाले केसर को एक शांत, अंधेरे स्थान या मसाला शेल्फ पर स्टोर कर सकते हैं, सीधे प्रकाश से दूर।



  • हल्के चरण 7 के साथ आपका स्वास्थ्य सुधारें शीर्षक वाले चित्र
    3
    स्टू, करी और सूप्स के लिए हल्दी जोड़ें। पिलर के साथ कीट की जड़ त्वचा और सूक्ष्म रूप से काट लें क्योंकि आप एक अदरक जड़ या लहसुन के साथ करेंगे। आप प्याज, गाजर और अजवाइन के साथ भगवा जड़ निकाल सकते हैं। स्ट्यू और करी बनाने के लिए स्वस्थ वसा का स्रोत, जैसे नारियल का दूध, और साथ ही अन्य सब्जियां जोड़ें।
    • आप सॉस के रूट को एक मसाला आधार के रूप में कार्य करने के लिए सूप में जोड़ सकते हैं। नारियल के दूध से बने चिकन नूडल सूप या सूप के लिए केसर का डेश जोड़ें।
  • हल्दी चरण 8 के साथ अपने स्वास्थ्य को सुधारने वाला चित्र शीर्षक
    4
    जैतून का तेल और केसर के साथ सब्जियां बनाओ केसर का मसालेदार स्वाद भुना हुआ सब्जियों के साथ अच्छी तरह से काम करता है और सब्जियों के व्यंजनों में गहराई देता है। जैतून का तेल, हल्दी, जीरा और थोड़ा ताजा काली मिर्च के साथ फूलगोभी बनाओ। आप एक स्वस्थ शाकाहारी भोजन के लिए क्विनो पर पके हुए फूलगोभी डाल सकते हैं।
  • हल्दी चरण 9 के साथ अपने स्वास्थ्य को सुधारें शीर्षक चित्र
    5
    केसर का उपयोग करें। आप चिकन या मांस में हल्दी डाल सकते हैं ताकि ब्राह्ड और टोफू भी बना सके। सेफ्रॉन गर्म व्यंजनों के लिए एक मसालेदार स्वाद जोड़ता है और एक सॉस के हल्के फ्लेवर के साथ अच्छी तरह से चला जाता है।
  • हल्के चरण 10 के साथ अपने स्वास्थ्य को सुधारने वाला चित्र शीर्षक
    6
    हल्दी को सुबह विटामिन में रखो। यदि आप आमतौर पर विटामिन के साथ अपना सुबह शुरू करते हैं, तो आप अगले सुबह विटामिन को केसर को जोड़ने पर विचार कर सकते हैं जमीन को हल्दी से गाजर, रास्पबेरी, goji जामुन, नारियल के दूध या बादाम के दूध के साथ विटामिन के लिए डाल दिया। आप जमीन भगवा के बजाय ताजा भगवा का उपयोग कर सकते हैं केसर का स्वाद अक्सर विटामिन में अन्य जायके द्वारा मुखौटा होता है
  • हल्दी चरण 11 के साथ अपने स्वास्थ्य को सुधारने वाला चित्र शीर्षक
    7
    भगवा चाय बनाओ सेफ्रॉन चाय इस मसाले का उपभोग करने का एक शानदार तरीका है, खासकर यदि आप किसी बीमारी या ठंड से जूझ रहे हैं।
    • आप पानी की 1 कप में केसर चाय और उबालने के लिए अदरक ¼ चम्मच जमीन हल्दी चाय और ¼ चम्मच जमीन अदरक चाय बना सकते हैं। दस मिनट के लिए स्टोव पर चाय उबाल लें। फिर थोड़ा दूध या सोया दूध जोड़ें और चाय को कप में दबा दें। शहद या स्वाद के लिए चीनी जोड़ें।
  • हल्दी चरण 12 के साथ अपने स्वास्थ्य को सुधारने वाला चित्र शीर्षक
    8
    गरम केसर चॉकलेट को आज़माएं गर्म और मसालेदार पेय बनाने के लिए आप हल्दी को गर्म चॉकलेट में जोड़ सकते हैं
    • चीनी के बिना 1 बड़ा चम्मच कोको पाउडर सूप, 2 शहद चम्मच, ¼ चम्मच जमीन हल्दी (या आधा चम्मच ताजा जड़ चाय के साथ दूध, नारियल या बादाम दूध का दूध 1 कप कम्बाइन केसर) और ¼ एक छोटे सॉस पैन में चम्मच दालचीनी। सब कुछ उबाल लें, अच्छी तरह से मसाले और कोको अच्छी तरह से मिश्रित हैं जब तक stirring।
  • हल्के चरण 13 के साथ अपने स्वास्थ्य को सुधारने वाला चित्र शीर्षक
    9
    एक भगवा केक बनाओ मध्य पूर्व में सेफ्रॉन केक लोकप्रिय, नमकीन और शाकाहारी बनाने के लिए लोकप्रिय है। इसमें एक चमकदार पीला रंग है और यह एक केसर की याद दिलाता है। यह अक्सर केक के प्रत्येक टुकड़े के बीच में एक पिस्टा के साथ परोसा जाता है।
    • केक भगवा के लिए, आप चीनी आटा ⅔ कप चीनी, 1 चम्मच जमीन केसर सूप, 1 आधा कप नारियल गिर चीनी, ¾ कप वनस्पति तेल पहले के तीन कप की आवश्यकता होगी ¾ कप मिठा हुआ बादाम, नारियल या सोया दूध। और गार्निश के लिए अजगर पैनथान
    • 175 डिग्री सेल्सियस के लिए ओवन preheating द्वारा शुरू करो फिर तिल पेस्ट के साथ 11 x 7 बेकिंग डिश के नीचे और किनारों को कवर करें।
    • एक बड़े मिश्रण के कटोरे में, आटा, चीनी, केसर, नारियल और नारियल के एक चुटकी को मिलाएं। देखें कि क्या यह अच्छी तरह मिश्रित है।
    • वनस्पति तेल और दूध जोड़ें जब तक वे पूरी तरह से मिश्रित नहीं होते, तब तक सामग्री को जटा दें, लेकिन सावधान रहें कि इसे ज़्यादा नहीं करना चाहिए
    • तैयार बेकिंग डिश में आटा डालो और पिस्टन के साथ केक के शीर्ष को सजाने के लिए। प्रीइएटेड ओवन में 45 मिनट के लिए केक सेंकना। काटने और सेवा करने से पहले 15 मिनट के लिए केक को शांत करने दें।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com