IhsAdke.com

दूध के उत्पादन को बढ़ाने के लिए ग्रीक सूखी बीज का उपयोग कैसे करें

मेथी के बीज को सबसे शक्तिशाली गैलेक्टोगोगिक पदार्थों में से एक माना जाता है। एक गैलेक्टोगॉग एक पदार्थ है जो मनुष्यों और पशुओं में स्तनपान को बढ़ावा देता है। अगर आपको अपने बच्चे को स्तनपान करने के लिए पर्याप्त दूध उत्पन्न करने में समस्या हो रही है, तो आप सीख सकते हैं कि दूध उत्पादन बढ़ाने के लिए मेथी के बीज का उपयोग कैसे करें।

चरणों

दूध की आपूर्ति बढ़ाने के लिए मेथी के बीज का प्रयोग करें
1
एक स्वास्थ्य खाद्य भंडार पर एक सौंफ़ का बीज पूरक या चाय खरीदें। मेथी की खुराक विभिन्न मात्रा में उपलब्ध है, लेकिन सबसे अधिक 580 मिलीग्राम या 610 मिलीग्राम की सिफारिश की गई है। यदि आप चाय पीते हैं, तो आप शायद कड़वा स्वाद देखेंगे। कई लैक्टेशन परामर्शदाता कहते हैं कि पीने की चाय पूरक कैप्सूल लेने के रूप में प्रभावी नहीं है।
  • मिस्र की आपूर्ति बढ़ाने के लिए मेथी के बीज का प्रयोग करें
    2
    दफ़्ती पर अनुशंसित खुराक से अधिक ले लो या आप अपने दूध उत्पादन में वृद्धि नहीं देख सकते हैं। कई ब्रांडों का सुझाव है कि आप एक दिन में कैप्सूल 3 बार लेते हैं, लेकिन उचित वृद्धि के लिए, आपको 2 से 3 कैप्सूल प्रतिदिन 3 बार लेने की आवश्यकता हो सकती है।
  • मिस्र की आपूर्ति बढ़ाने के लिए मेथी के बीज का प्रयोग करें



    3
    यदि आवश्यक हो तो खुराक समायोजित करें यदि आप दूध उत्पादन में नाटकीय वृद्धि देखते हैं, तो मेथी लेने में कम विचार करें। यदि आपको वृद्धि दिखाई नहीं देती है, तो यह देखने के लिए थोड़ी देर के लिए एक ही खुराक लेना जारी रखें कि आपको सिर्फ अपने सिस्टम में जमा करने या खुराक में वृद्धि करने की ज़रूरत है या नहीं। स्तनपान के उत्पादन में वृद्धि करने के लिए आपको आवश्यक सटीक खुराक मां से माँ तक भिन्न होती है।
    • ज्यादातर महिलाएं रिपोर्ट करते हैं कि सप्लीमेंट लेने के 72 घंटों के भीतर दूध उत्पादन में वृद्धि हुई है। कई महिलाओं को दूध पिलाना या दूध पंप नियमित रूप से वृद्धि देखने के बाद जल्दी ही पूरक लेने बंद कर सकेंगे। कुछ के लिए, परिणाम देखने में अधिक समय लग सकता है।
      दूध की आपूर्ति बढ़ाने के लिए मेथी के बीज का प्रयोग करें शीर्षकः छवि 3 बुलेट 1
  • मिल्क सप्लाई इन्ट्री बढ़ाने के लिए मेथी के बीज का प्रयोग करें
    4
    यह खत्म हो गया है
  • युक्तियाँ

    • यदि आप ठीक से पंप नहीं करते हैं या हर 2 या 3 घंटे स्तनपान करते हैं तो मेथी उपज बढ़ाने में मदद नहीं करेगी।
    • कुछ महिलाओं को मेथी के उपयोग से दुष्परिणाम का अनुभव होता है। कुछ लोगों ने अस्थमा के हमलों को बिगड़ता है, जबकि अन्य ने दस्त का कारण बताया है। आमतौर पर अतिसार दिखाई देता है जब उच्च खुराक खा लिया जाता है और आमतौर पर कम खुराक या बंद का उपयोग करने से दूर जाता है मां के संतान जो दूध उत्पादन बढ़ाने के लिए जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल करते हैं, उनमें कोई प्रतिकूल प्रतिक्रिया नहीं होती है।
    • यह सलाह दी जाती है कि दूध के उत्पादन को बढ़ाने के लिए गैलेक्टोगोग का उपयोग न करें जब तक कि आप अन्य तरीकों जैसे कि स्वस्थ आहार खाने की कोशिश न करें, अपने स्तनों को अच्छी तरह से खिलाकर और पम्पिंग के माध्यम से, और बोतल के माध्यम से सभी पूरक बंद कर दें।
    • मेथी का इस्तेमाल प्यास थीस्ल के साथ किया जा सकता है, जो कि एक अन्य जड़ी बूटी है जो दूध के उत्पादन को बढ़ा सकता है।

    चेतावनी

    • यदि आप गर्भवती हैं, तो इस पूरक का उपयोग करने से बचें क्योंकि यह गर्भाशय को उत्तेजित कर सकता है और संकुचन का कारण बना सकता है।
    • जो महिला मेथी का दूध उत्पादन बढ़ाने के लिए उपयोग करती हैं, वे अपने पसीना और मूत्र में मेपल सिरप की गंध देख सकते हैं। कई रिपोर्ट है कि दुष्प्रभाव पूरक के उपयोग को बाधित करने के लिए पक्ष प्रभाव काफी असुविधाजनक नहीं है।
    • यदि आप मधुमेह या हाइपोग्लाईसिमिक हैं, तो यह पूरक लेने के दौरान सावधान रहें क्योंकि यह आपके रक्त शर्करा के स्तर को प्रभावित कर सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com