IhsAdke.com

कैसे हल्दी के साथ मुँहासे का इलाज करने के लिए

हल्दी एक सूखे और भू-जड़ है जिसे पारंपरिक और वैकल्पिक चिकित्सा में इस्तेमाल किया जाता है, जिसमें चीनी दवा और आयुर्वेद शामिल है, जो एक विरोधी भड़काऊ एजेंट है। इसका उपयोग विभिन्न त्वचा समस्याओं जैसे कि विकिरण संरक्षण, एक्जिमा, खुजली और मुँहासे के उपचार में भी किया जा सकता है। सुरक्षा के लिए, मुँहासे का इलाज करने के लिए हल्दी का उपयोग करने से पहले किसी डॉक्टर से बात करना अच्छा है, जैसे किसी अन्य घर उपाय त्वचा में हल्दी के उपयोग पर कुछ अध्ययन हैं, लेकिन कई लोग दावा करते हैं कि यह उपचार में बहुत अंतर आता है।

चरणों

विधि 1
चेहरे का मुखौटा बनाना

हल्दी चरण 1 के साथ इलाज मुँहासे का शीर्षक चित्र
1
कोई नुस्खा चुनें या अपना स्वयं का बनाएं कई व्यंजन हैं जो चेहरे मुखौटा के उत्पादन में उपयोग किए जा सकते हैं। हल्दी को सामग्री के साथ मिलाएं जिससे त्वचा की मदद मिलेगी और मुखौटा को बेहतर ढंग से पालन करने की अनुमति मिलेगी। आम सामग्री में शहद, दही, दूध, एवोकैडो, जई (या चना आटा) और नींबू शामिल हैं।
  • एक उत्कृष्ट विकल्प चने का आटा दो चम्मच, ¼ चम्मच हल्दी पाउडर, दही के दो चम्मच, दही, दूध या पानी के मिश्रण को एक पेस्ट में बदलने के लिए मिश्रण करना है।
  • एक साधारण मुखौटा के लिए, हरे रंग के दो चम्मच शहद के साथ हल्दी का ¼ चम्मच मिश्रण करें। हनी काफी चिपचिपा है और आम तौर पर आपके चेहरे पर हल्दी छड़ी बनाने के लिए पर्याप्त है
  • अपनी पसंद के लिए एक मुखौटा तैयार! यदि आपके पास कुछ सामग्रियाँ हैं जो आप पहले से ही फेस मास्क में उपयोग करते हैं, तो उन्हें हल्दी के साथ मिलाएं और आप कर रहे हैं
  • हल्के चरण 2 के साथ इलाज मुँहासे का शीर्षक चित्र
    2
    सामग्री जोड़ें आप प्राकृतिक खाद्य भंडार पर सूखे हल्दी, खुराक और सीजन अनुभाग में पा सकते हैं। आप इसे इंटरनेट पर और कुछ सुपरमार्केट में भी खरीद सकते हैं।
    • ताजा हल्दी आम तौर पर ताजा अदरक के पास रखा जाता है। यह हमेशा उपलब्ध नहीं है - अगर आपको यह नहीं मिल सकता है, तो एक विक्रेता पूछिए।
  • हल्के चरण 3 के साथ इलाज मुँहासे शीर्षक शीर्षक चित्र
    3
    मुखौटा तैयार करें एक कटोरे में चयनित सामग्री मिश्रण करें जब तक वे सजातीय नहीं होते हैं। कोई फर्क नहीं पड़ता कि नुस्खा, यह महत्वपूर्ण है कि मिश्रण तरल पर्याप्त है, लेकिन चेहरे से टपकाव के मुद्दे पर तरल नहीं है। उसकी स्थिरता मिट्टी के करीब होना चाहिए
  • हल्के चरण 4 के साथ इलाज मुँहासे का शीर्षक चित्र
    4
    मुखौटा लागू करें सीधे मुँहासे पर चेहरे पर मिश्रण फैलाने के लिए अपनी उंगलियों, एक चम्मच या एक रंग का प्रयोग करें बस किसी भी अन्य सौंदर्य मुखौटा की तरह, आँखें, नाक या मुंह के साथ संपर्क से बचें
    • चेहरे पर मुखौटा की एक पतली परत लागू करें कुछ लोगों को डर है कि हल्दी त्वचा पीले रंग का होगा हालांकि यह एक छोटा जोखिम है, चेहरे पर चने की एक पेस्ट को रगड़कर अवशेषों को निकालना संभव है।
  • हल्के चरण 5 के साथ इलाज मुँहासे का शीर्षक चित्र
    5



    नकाब निकालें कम से कम दस मिनट के लिए आपके चेहरे पर हल्दी का पेस्ट छोड़ दें। यदि आप चाहते हैं, तो अधिक छोड़ दें, लेकिन 30 मिनट से अधिक नहीं हो, इसके लिए समय पूरी तरह से सूखने के लिए आवश्यक है कार्रवाई समय मास्क में इस्तेमाल विशिष्ट सामग्री पर बहुत निर्भर करता है, लेकिन हल्दी को मुँहासे से संपर्क करने के लिए महत्वपूर्ण है
    • स्वच्छ, गर्म पानी के साथ मुखौटा धो लें इस प्रकार, आप पूरी तरह से सामग्री को दूर करते हैं और जोर देते हैं कि वे छेद को रोकते हैं, जो समस्या को सुलझने के बजाय मुँहासे बदतर कर देगा।
  • विधि 2
    भोजन में हल्दी का उपयोग करना

    हल्के 6 चरण के साथ इलाज मुँहासे का शीर्षक चित्र
    1
    कैप्सूल में हल्दी लें। जितना जड़ के विरोधी भड़काऊ गुणों को अधिक वैज्ञानिक अध्ययन की आवश्यकता होती है, उतने ही लोग इसे शरीर की सामान्य सूजन को कम करने की उम्मीद से भस्म करते हैं। यदि आप हल्दी के साथ मुँहासे का इलाज करना चाहते हैं, कैप्सूल के माध्यम से इसे लेने का प्रयास करें
    • हल्दी शुरू करने से पहले एक डॉक्टर से बात करें, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप वर्तमान में लेने वाली किसी भी दवा के साथ संघर्ष नहीं करते।
    • कैप्सूल में हल्दी आमतौर पर स्वास्थ्य खाद्य भंडार द्वारा बेचा जाता है।
    • सही मात्रा का पता लगाने के लिए, पैकेज पर निर्देशों का पालन करें।
  • हल्के पतले 7 के साथ मुँहासे का शीर्षक चित्र
    2
    हल्दी को भोजन में जोड़ें हल्दी ने एक मसाला और भोजन के रूप में बढ़ती प्रसिद्धि प्राप्त की है additive। यह भोजन के लिए पीले स्पर्श देने के लिए प्रयोग किया जाता है और इसमें थोड़ा कड़वा स्वाद होता है यह जब भी संभव हो अपने पसंदीदा व्यंजनों में जोड़ें।
    • चावल के लिए हल्दी को जोड़ने में बहुत आसान है: चावल के प्रत्येक कप के लिए, इच्छित स्वाद के आधार पर खाना पकाने से पहले हल्दी पाउडर के 1 या आधा चम्मच जोड़ें। चावल पीले और स्वादिष्ट स्वादिष्ट बनेंगे।
  • हल्के चरण 8 के साथ इलाज मुँहासे का शीर्षक चित्र
    3
    एक हल्दी पेय की कोशिश करो एक और सरल खपत विकल्प: थोड़ा हल्दी या चाय या दूध में मिलाएं। इस प्रकार, आप इसे गर्म या ठंडा पेय में स्वाद का आनंद लेंगे।
    • हल्दी का दूध स्वास्थ्य खाद्य भंडार या घर-निर्मित में पाया जा सकता है। यदि आप घर पर पेय तैयार करना पसंद करते हैं, तो पैन में थोड़ी सी ताजी हल्दी (आधा चम्मच या बड़ी चुटकी) जोड़ें एक अमेरिकन कप दूध (गाय या सोया), एक अमेरिकी कप पानी और अतिरिक्त जायफल और दालचीनी जैसे हीटिंग से पहले गरम करें। दूध में मिश्रित करने के लिए हल्दी उत्पाद भी उपयुक्त होते हैं, जिनमें मसालों और मधुमक्खी शामिल होते हैं।
    • हल्दी चाय को पाउच में तैयार किया जा सकता है या ताजा हल्दी जड़ से तैयार किया जा सकता है। एक गिलास गर्म पानी के साथ पाउडर की एक छोटी मात्रा मिलाएं। दालचीनी, अदरक, शहद और नींबू जैसे अन्य अवयवों को जोड़ने का प्रयास करें
  • चेतावनी

    • यह साबित करने के लिए कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है कि हल्दी मुँहासे के साथ मदद करती है। वास्तव में, अभी भी ऐसे अध्ययनों की कमी है जो यह साबित करती है कि यह भड़काने वाली बीमारियों और कुछ कैंसर सहित विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं के साथ क्यों और कैसे मदद करता है।

    युक्तियाँ

    • घर पर अपनी खुद की हल्दी बढ़ाना संभव है। यदि आप एक गर्म स्थान पर रहते हैं, तो आप इसे एक बगीचे में विकसित कर सकते हैं। यदि आप एक ठंडे वातावरण में रहते हैं, तो आप इसे घर के अंदर बढ़ाना चाहिए।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com