IhsAdke.com

कैसे एक Blowtorch का उपयोग करने के लिए

एक ऑक्सीजन और एसिटिलीन मशाल एक खतरनाक कटिंग सिस्टम है, लेकिन सावधानी और अभ्यास के साथ, आप स्टील काटने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। एक मशाल का उपयोग करने के लिए, नीचे दिए गए निर्देशों का पालन करें।

चरणों

विधि 1
तैयारी

चित्र का प्रयोग करें एक कटिंग मशाल चरण 1 का प्रयोग करें
1
काटने की प्रक्रिया को समझें एसिलीन गैस का प्रारंभिक दहन पिघलने की स्थिति में स्टील को ताप देता है। एक दबाव वाले ऑक्सीजन जेट को जोड़ने के साथ, मशाल धातु की कटौती के पायदान के माध्यम से जला देता है। स्टील और कार्बन स्टील ही ऐसी सामग्री है जिसके लिए यह काटने की विधि का उपयोग किया जाता है। एल्यूमिनियम, स्टेनलेस स्टील और अन्य धातुओं और मिश्र धातुओं को एक मशाल से नहीं तोड़ा जा सकता.
  • चित्र का प्रयोग करें एक कटिंग मशाल चरण 2 का उपयोग करें
    2
    नौकरी के लिए सही उपकरण प्राप्त करें मशाल के अलावा, नीचे दिए गए चरणों में विस्तार से वर्णित है, आपको निम्न की आवश्यकता होगी:
    • आग बुझाने की कल. ज्यादातर मामलों में, एक पानी और संपीड़ित हवा का बुझानेवाले काम करेंगे, लेकिन अगर पास तेल, प्लास्टिक या अन्य ज्वलनशील पदार्थ हैं, तो एक "एबीसी" आग बुझाने की सलाह दी जाती है
    • अंकन और काटने के उपकरण. ये ठीक से कट की व्यवस्था करने में मदद करेंगे और इसमें साबुन का पत्थर चिन्हक, एक वर्ग और शासक शामिल हो सकते हैं।
    • सुरक्षा उपकरण, चश्मे और भारी चमड़े के दस्ताने सहित
    • उपयुक्त कपड़े एक आवश्यकता है ढीले वस्त्र पहनें, जो ज्वलनशील और सिंथेटिक या टूटी हुई सामग्री से बनी हुई है जो अच्छी तरह से बनाई गई सीवन और स्कबार्ड के साथ आग से भी तेज पकड़ सकता है। इसका मतलब यह भी है कि ढीले जेब या पैंट और कॉलर के साथ शर्ट का उपयोग नहीं किया जा सकता जिससे कि आग उन पर फैल सके। अग्निरोधी कपड़े पहनने की सिफारिश की जाती है, लेकिन अगर यह उपलब्ध नहीं है, तो कपास के कपड़े पहनें। नायलॉन और अन्य आम सिंथेटिक कपड़े जल्दी से आग पकड़ेंगे!
    • चमड़े के एकमात्र के साथ ऊबड़ जूते सिफारिश की जाती है, क्योंकि रबर के तलवों के जूते गर्मी को जल्दी से फैलाने की इजाजत देते हैं। शूलेस के साथ जूते बेहतर होते हैं, चूंकि आग जूते के प्रकार में गिर सकती है, जैसे कि सुरक्षा की।
    • एक लाइटर मशाल के लिए मैचों या लाइटर का उपयोग करना बहुत खतरनाक है- एक विशिष्ट मशाल हल्का है जो गंभीर चोट के जोखिम को कम करता है।
  • चित्र का प्रयोग करें एक कटिंग मशाल चरण 3 का उपयोग करें
    3
    काम के लिए एक सुरक्षित जगह एक तरफ सेट करें यह शुद्ध पृथ्वी पर या स्लैब पर काम करने की सिफारिश की जाती है, क्योंकि स्पार्क्स कटिंग साइट से दूर उड़ जाएगा। अगर आप 4.5 मीटर दूर या उससे अधिक हो, तो कागज, चूरा, गत्ता और सूखे पत्ते जैसे सूखी सामग्री को आग लगा दिया जा सकता है। क्योंकि यह विस्तार और विभाजन हिंसक हवा में सामग्री के छोटे टुकड़े भेजने के लिए पैदा कर सकता है कंक्रीट के साथ लौ संपर्क मत, विशेष रूप से ताजा,।
  • चित्र का प्रयोग करें एक कटिंग मशाल चरण 4
    4
    नौकरी के लिए एक आरामदायक ऊंचाई पर, आप समर्थन पर काट लेंगे उस सामग्री को रखें। एक स्टील की मेज आदर्श है, क्योंकि जब आप इसे इस्तेमाल करते हैं तो मशाल फर्म को छोड़ने के लिए आप उस पर निर्भर रह सकते हैं। कभी भी ज्वलनशील सतह या ज्वलनशील सामग्री का उपयोग न करें। इसके अलावा, धातु आक्साइड द्वारा कवर की गई सामग्री के साथ ध्यान रखना, जैसे कि मुख्य रंग, क्रोम प्राइमरों और जस्ता कोटिंग्स, क्योंकि ये विषाक्त गैसों को रिहा कर सकते हैं।
  • चित्र का प्रयोग करें एक कटिंग मशाल चरण 5 का प्रयोग करें
    5
    एक साबुन का पत्थर मार्कर के साथ कटौती चिह्नित करें यदि आपके पास कोई साबुन का पत्थर नहीं है, तो आप स्थायी मार्कर का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन उसका निशान मशाल के सामने गायब हो जाता है। बहुत सटीक कटौती के लिए, एक विशेष देखा बेहतर परिणाम दे सकता है, लेकिन यह इस लेख के दायरे के बाहर है।
  • विधि 2
    मशाल की तैयारी

    चित्र का प्रयोग करें एक कटिंग मशाल चरण 6
    1
    उपयुक्त टैंकों को गेज संलग्न करें आम तौर पर, ऑक्सीजन टैंक और पाइप हरे हैं, एसिटिलीन लाल हैं, और वे समाप्त हो जाती है सही स्थानों से जुड़े होने की अलग साथ जोड़ा जाता है। एसिटिलीन नली होगा उलटा, और फिटिंग का प्रकार होगा नर गलती से दो hoses / मीटर को बदलने से बचने के लिए के रूप में फिटिंग पीतल के बने होते हैं और आसानी से क्षतिग्रस्त हो सकते हैं, उन्हें पर्याप्त आकार का एक नापनेवाला के साथ कस।
  • चित्र का प्रयोग करें एक कटिंग मशाल चरण 7 का उपयोग करें
    2
    सुनिश्चित करें कि एसिटिलीन नियामक बंद है, कुछ समय बाद लीवर को बदलकर, टैंक पर गैस वाल्व खोलें। कलाई का एक मोड़ चालू करें यह एक सुरक्षा उपाय है एसिटिलीन गैस को दबाव के 15 psi से अधिक होने की अनुमति न दें।. उच्च दबावों पर, गैस अस्थिर हो जाती है और आग लगने लगती है या विस्फोट हो सकती है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह सही दबाव पर सेट है, निम्नलिखित करें:
    • एसिटिलीन टैंक के मुख्य वाल्व खोलने के बाद, टी-टुकड़े घड़ी की दिशा बदलकर नियामक वाल्व खोलें। यह बहुत धीमी गति से करते हुए देखिए कम दबाव मीटर. जब तक संकेत दिए गए दबाव 5 और 8 साई के बीच न हो, तब तक खोलें।
    • , एसिटिलीन नली के वातावरण वेंट बचने गैस जब तक मशाल में गैस वाल्व खोलने के लिए, तो ध्यान दें कम दबाव नापने का यंत्र अगर यह प्रवाह के लिए स्थिर बनी हुई है देख सकते हैं और यह सुनिश्चित करें कि सही तरीके से नियामक फिट करने के लिए।
    • मशाल पर एसिटिलीन वाल्व को बंद करें
  • चित्र का प्रयोग करें एक कटिंग मशाल चरण 8
    3
    ऑक्सीजन नियामक को बंद करें और उसके दबाव को समायोजित करें। इसे कम करने के लिए, कुछ मुड़ें में नियामक को चालू करें। जब समाप्त हो, ऑक्सीजन दबाव समायोजित करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:
    • मुख्य ऑक्सीजन वाल्व को सभी तरह से खोलें यह द्विदिश है, और यदि पूर्ण रूप से खोला नहीं गया है, तो 2200 साई दबाव के कारण गैस रिंग से लीक हो जाएगी।
    • नियामक वाल्व को धीरे-धीरे खोलें, निम्न दबाव मीटर को देखकर, जब तक कि यह 25 और 40 साई के बीच पढ़ा न जाए।
    • मशाल पर ऑक्सीजन वाल्व को खोलें जिससे वायुमंडल नली को हवा दे सके। ध्यान दें कि मशाल की ऑक्सीजन की ओर दो वाल्व हैं ये कनेक्शन के बगल में वाल्व दहन के लिए मिश्रण कक्ष के लिए ऑक्सीजन का प्रवाह, या हीटिंग आपरेशन मशाल की है, साथ ही ऑक्सीजन जेट के पक्ष को नियंत्रित करेगा, इसलिए कोई ऑक्सीजन जब तक मशाल की नोक छोड़ देना चाहिए या काटने लीवर कम है या मशाल के ऊपर वाल्व खुला है। आरंभ करने के लिए, यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह दोनों कार्यों के लिए पर्याप्त ऑक्सीजन है, कई मोड़ों में यह पहला वाल्व खोलें। फिर, खोलने के वाल्व के थोड़ा आगे तक ट्यूब (7.5 मीटर की नली को लगभग 3 से 5 सेकंड) खाली है।
    • मोर्चा वाल्व को बंद करें
  • विधि 3
    मशाल का उपयोग करना

    चित्र का प्रयोग करें एक कटिंग मशाल चरण 9 का उपयोग करें
    1
    मशाल को प्रकाश से पहले अपने दस्ताने और सुरक्षा चश्मे लगाओ ज्वलनशील पदार्थों के लिए अपना कार्य क्षेत्र फिर से देखें, और आपको तैयार होना चाहिए।
  • चित्र का प्रयोग करें एक कटिंग मशाल चरण 10 का उपयोग करें



    2
    लाइट को मशाल एसिटिलीन वाल्व फिर से खोलें, मिश्रण कक्ष में शेष ऑक्सीजन की इजाजत दी कुछ ही सेकंड खाली कर दिया है, तो वाल्व को बंद जब तक यह शायद ही भागने गैस सुन सकते हैं। मशाल की नोक के सामने हल्का होल्डिंग डिवाइस की ओर इस टिप (या इलेक्ट्रॉनिक लाइटर के मामले में इग्निशन का एक स्रोत) के साथ, घुंडी कस। जब अग्नि के स्पार्क्स एसिटिलीन को प्रज्वलित करते हैं तो एक छोटी सी पीली लौ टिप पर प्रकट होती है।
  • चित्र का प्रयोग करें एक कटिंग मशाल चरण 11
    3
    एसिटिलीन वाल्व को समायोजित करें जब तक इसकी लम्बाई लगभग 25 सेंटीमीटर की पीली लौ नहीं होती है। जाँच करें कि लौ मशाल की नोक पर शुरू होती है - यदि बहुत अधिक एसिटिलीन की आपूर्ति की जाती है, तो लौ कूद जाएगा, या टिप से दूर किया जाएगा
  • चित्र का प्रयोग करें एक कटिंग मशाल चरण 12
    4
    ऑक्सीजन वाल्व को धीरे से खोलें ज्वाला का रंग पीले से हल्के नीले रंग के रूप में बदल जाएगा क्योंकि एसिटिलीन पूरी तरह से जलाने के लिए पर्याप्त ऑक्सीजन की आपूर्ति की जाती है। ऑक्सीजन बढ़ाएं जब तक कि भीतर की नीली ज्वाला लौ की नोक की ओर आकार में कमी शुरू हो जाती है।
  • चित्र का प्रयोग करें एक कटिंग मशाल चरण 13
    5
    इसके अलावा लौ लौटने के लिए ऑक्सीजन वाल्व को खोलें जब तक कि आंतरिक लौ की लंबाई स्टील का मोटाई जितना बड़ा हो जाए, जो आप कटौती करना चाहते हैं (1 सेमी की संरचनात्मक स्टील या ताजा ठंड लुढ़काया इस्पात के लिए, 1.3 सेमी की आंतरिक लौ पर्याप्त है।) यदि आप सुनते हैं शोर उड़ाने या नीली ज्वाला अनियमित और पंख लगता है, शायद बहुत ऑक्सीजन है- लौ कम होने तक इसे कम करें और आंतरिक लौ में साफ शंकु आकार होता है
  • चित्र का प्रयोग करें एक कटिंग मशाल चरण 14
    6
    स्टील की सतह के भीतर की लौ की टिप लाओ जिससे आप कट जाएंगे जब तक पिघला हुआ पूल नहीं हो जाता है, तब तक इस ज्वाला से धातु को गर्मी के लिए जरूरी होगा। कमरे के तापमान पर 6 मिमी संरचनात्मक इस्पात के लिए, इस प्रक्रिया को लगभग 45 सेकंड लगाना चाहिए। हालांकि, मोटी सामग्री या कम तापमान पर अधिक समय लग सकता है। एक बिंदु पर गर्मी को ध्यान में रखने के लिए लौ की फर्म की नोक और धातु की सतह से लगभग 1 सेंटीमीटर रखें।
  • चित्र का प्रयोग करें एक कटिंग मशाल चरण 15
    7
    ऑक्सीजन का जेट जारी करने के लिए धीरे-धीरे कटर वाल्व लीवर को धक्का दें, जो पिघला हुआ स्टील प्रज्वलित करता है। अगर एक हिंसक प्रतिक्रिया तुरन्त शुरू हो जाती है, तो इस्पात ने आग लगा दी है, और आप धीरे-धीरे दबाव बढ़ा सकते हैं जब तक कि जेट पूरी तरह से सामग्री काट नहीं कर लेती। अगर कोई प्रतिक्रिया है, धातु काफी गरम आग पकड़ने के लिए नहीं है, तो आप लीवर ऑक्सीजन गैस को रिहा छोड़ने के लिए और लौ धातु गर्म करने के लिए जाने के लिए जारी रख सकते हैं।
  • चित्र का प्रयोग करें एक कटिंग मशाल चरण 16
    8
    जब जेट स्टील काट रही है तो धीरे-धीरे कट लाइन के साथ मशाल की तरफ बढ़ना शुरू करें आप देखेंगे कि लगभग सभी स्पार्क्स और पिघलाया लावा को कटौती के पीछे या नीचे भेजा जा रहा है। यदि यह भौतिक प्रवाह धीमा या निर्माण करता है, धीमा या बंद हो जाता है और धातु को अधिक गर्म करने दें यह बहुत तेज़ी से करने की कोशिश की तुलना में बहुत धीरे से कटौती करने के लिए बेहतर है.
  • एक कटिंग मशाल चरण 17 का प्रयोग करें चित्र
    9
    जब तक आपके पास कटौती करना जारी रखें अलग धातु या कटौती समाप्त किसी भी मैल या गरम सामग्री के कुछ हिस्सों को अपने पैरों के नीचे न लेने दें - अगर आप एक बड़े टुकड़े पर खड़े हो तो भी मजबूत जूते जलाए जाएंगे और छेले जाएंगे।
  • चित्र का प्रयोग करें एक कटिंग मशाल चरण 18
    10
    बहुत सारे पानी के साथ कार्य क्षेत्र शांत करें या यदि आप जल्दी में नहीं हैं, तो स्वाभाविक रूप से इसे ठंडा होने दें। जानें कि स्टील का एक गरम टुकड़ा एक बाल्टी या ठंडे पानी की धारा में डालकर बहुत गर्म भाप का त्वरित बादल पैदा करेगा।
    • मिठाई इस्पात के लिए यह केवल सच है, क्योंकि पानी से ठंडा करने से स्वभाव और स्वभावित स्टील प्रभावित होगी।
  • चित्र का प्रयोग करें एक कटिंग मशाल चरण 1 9
    11
    कटौती से लावा निकालें अगर आपको अधिक सटीक समायोजन की आवश्यकता हो तो आप रेत भी कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • सुनिश्चित करें कि सभी कनेक्शन, गेज और नियामकों और अन्य के बीच अंतराल कड़े हैं। उनमें से किसी से लीक गैस तात्कालिक आग उत्पन्न कर सकती है।
    • हमेशा गैस सिलेंडर सीधे खड़े (खड़े)
    • पालतू जानवरों और बच्चों को उन क्षेत्रों से दूर रखें जहां आप इस तरह के काम करेंगे।
    • लौ की नोक को साफ करें
    • दोनों छोरों पर लौ आक्रमणकारियों को स्थापित करें - यह एक से अधिक सुरक्षित है

    चेतावनी

    • ज्वलनशील सामग्री से दूर एक अच्छी तरह हवादार क्षेत्र में एक मशाल का उपयोग करें।
    • यह एक लौ वापस वाल्व का उपयोग करने के लिए सिफारिश की है
    • इस प्रकार की गतिविधि के लिए कार्य सुरक्षा कानूनों का पालन करें, यदि लागू हो।

    आवश्यक सामग्री

    • मशाल का सेट, ईंधन टैंक और ऑक्सीडेंट के साथ
    • लाइटर, अंकन उपकरण और सुरक्षा उपकरण
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com