IhsAdke.com

कैसे चींटियों से छुटकारा पाने के लिए

ज्यादातर चींटियों के लिए फायदेमंद होते हैं क्योंकि वे पिस्सू और बेडबग्स जैसी कीटों को मारते हैं, लेकिन जब वे दरवाजों के नीचे पॉप अप करते हैं और रसोई अलमारियाँ भरते हैं तो यह भयानक होता है। वे भोजन से आकर्षित घर में प्रवेश करते हैं, जिसका उपयोग उन्हें उन्हें दूर करने के लिए भी किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, उन्हें मारने के सर्वोत्तम तरीके में से एक नींबू या पुदीना के साथ पानी का उपयोग करना शामिल है यदि ये मामूली उपायों ने समस्या का समाधान नहीं किया है, तो फटाफट और रासायनिक कीटनाशकों का उपयोग कर युद्ध को घोषित करना आवश्यक हो सकता है।

चरणों

विधि 1
चींटियों को मार डालो

कभी-कभी, जब एक सम्पूर्णता पूरी तरह से दूर होती है, तो चींटियों को मारना आवश्यक होता है। यह कम से कम वांछनीय विकल्प है, लेकिन जब वे घर में अक्सर होते हैं पर विचार किया जाना चाहिए।

चींटियों से छुटकारा पाने के चरण का शीर्षक चित्र 5
1
सबसे हानिकारक से सबसे हानिकारक से जाओ यह केवल आपके स्वास्थ्य के लिए बेहतर नहीं है, बल्कि पर्यावरण के प्रति दयालु है
  • चींटी के छुटकारा पाने के चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    चींटियों का निशान समाप्त करें आप उन चीजों को मारने के लिए चींटियों के निशान से कुशलतापूर्वक और शीघ्रता से काम कर सकते हैं जो दूसरे रास्ते से आगे बढ़ने से रोकते हैं। प्रवेश बिंदु को ढूंढकर शुरू करने की सिफारिश की जाती है और प्रवेश द्वार का उपयोग बंद करने के लिए बाहर निकलने वाली चींटियों के लिए पेट्रोलियम जेली की एक लाइन, उल्टा इन्सुलेशन टेप या तालक पाउडर का टुकड़ा तुरंत बनाकर बाधा बनाने की सिफारिश की जाती है। फिर एंट ट्रेल से निपटने के लिए निम्नलिखित विधियों में से एक का प्रयास करें:
    • साबुन पानी में स्पंज लीजिये सिर्फ चींटियों को उठाते हुए, निशान नीचे स्पंज चलाएं। कुल्ला और नाली सभी चींटियों को हटा दिया गया है जब तक आवश्यक रूप से कई बार दोहराएं।
    • चींटियों या ब्लीच समाधान पर एक बहुउद्देशीय क्लीनर स्प्रे करें। एक कागज तौलिया के साथ सब कुछ साफ गीला। घोंसले में छिड़काव प्रभावी हो सकता है, लेकिन यह सुनिश्चित कर लें कि आप सभी इसे प्राप्त करते हैं, क्योंकि कॉलोनी का केवल एक हिस्सा मारे गए हैं, कुछ प्रजातियों को नए घोंसले स्थापित करने के लिए प्रोत्साहित किया जा सकता है, जो आपके लिए प्रतिकूल है ..
  • चींटियों से छुटकारा पाने के लिए चींटियों से छुटकारा पाने के चरण 7
    3
    संतरी समाप्त करें खाद्यान्नों को प्राप्त करने के लिए कॉलोनी नियमित रूप से एंटियों को भेजते हैं। यदि आप कॉफ़ी टेबल के माध्यम से टहलते हुए एक चींटी देखते हैं, तो उसे जीवित रूप से घोंसले में वापस नहीं आना चाहिए। वह कॉलोनी को बता रही है, जहां आपने उस सेब के रस को गिरा दिया था! यदि संतरी कॉलोनी में वापस लौट कर कामयाब हो गई है और कुछ दोस्तों को लाया है, तो वे एकल फ़ाइल में गंध का एक निशान का पालन करेंगे। जब तक आप घात करने के लिए तैयार नहीं हैं, उन्हें जल्द ही मार डालें
  • चींटी के छुटकारा पाने के चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    अपने पेंट्री या रसोई अलमारी में तीखी चींटियों को खींचें आखिरी शिकार मिशन से नए स्नैक्स के साथ घर से चींटियों को निकालने के लिए आपको एक आकर्षक जहर प्रलोभन का उपयोग करना होगा। एक आम चारा पानी और चीनी के साथ बोरिक एसिड या बोरैक्स मिश्रण करना है बोरीक एसिड चींटियों को बाहर (पीसा हुआ रूप में, डायटोमाइट के समान) और अंदर (जब निहित होता है) 1 कप पानी, 2 कप शक्कर और बोरिक एसिड के 2 बड़े चम्मच के साथ मिश्रण करें।
    • चींटियों को प्रकट होने की प्रतीक्षा करें चारा के साथ नए चींटियों को आकर्षित न करें या आप नई कॉलोनियों को आकर्षित कर सकते हैं। जब कोई निशान होता है, तो इसके निकट चारा रखो (इसके ऊपर नहीं, अन्यथा आप सवारी घर को रोक देंगे)। आप पेंट्री के एक सुरक्षित हिस्से में भी रख सकते हैं, जहां वे इकट्ठा होने लगते हैं।
    • यदि आपके पास पालतू जानवर या घर पर बच्चे हैं (चेतावनियां, नीचे देखें), एक जार में चारा लगाएं जहां चींटियों को "भोजन" प्राप्त करने के लिए जा सकते हैं। ढक्कन को बंद करें और टेप के साथ सील करें ढक्कन में दो या तीन छोटे छिद्र करें, चींटियों के लिए काफी बड़े और बाहर कीड़े को आकर्षित करने के लिए जहर के बिना कुछ चारा के बाहर धब्बा करें। यदि आप किसी जार में घुसने और इसे नीचे दस्तक करने के बारे में चिंतित हैं, तो जहर फैलकर, चारा पर कपास के झुंड लगाइए।
    • आप मूंगफली का मक्खन भी मिक्स कर सकते हैं। चींटियों की इच्छाएं कॉलोनी की जरूरतों के हिसाब में भिन्न होती हैं: कभी-कभी वे कैंडी चाहते हैं, कभी-कभी कुछ चिकनाई करते हैं, इसलिए दोनों को चारा पकड़ने की संभावना बढ़ाने के लिए दोनों प्रदान करते हैं। वे इच्छा पर खाए जाने के बाद, फँसाना चाहे हटा दें जो ज़हर खो सकते हैं यदि वे खराब हो जाते हैं लेकिन अभी भी चींटियों को आकर्षित कर सकते हैं। आप पड़ोसी कॉलोनी को आकर्षित नहीं करना चाहते
  • चींटी के छुटकारा पाने के चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    होममेड बोरैक्स चारा का उपयोग करने पर विचार करें 1 बड़ा चमचा मूंगफली का मक्खन, 2 चीनी, 2 बोरेक्स और 1 चम्मच पानी का उपयोग करें। अच्छी तरह मिक्स करें कुछ कार्डबोर्ड रखो जहां चींटियां सक्रिय हैं। उन्हें एक भीड़ बनाने और कार्डबोर्ड को घोंसले तक ले जाने के लिए देखें
    • यदि वे तेज़ी से मर जाते हैं, तो एक चम्मच और आधा बोरक्स का प्रयोग करें यह विचार है कि उन्हें जाल को वापस कॉलोनी ले जाने के लिए, रानी सहित सभी को मारना
  • चींटियों से छुटकारा पाने के लिए चींटियों से छुटकारा पाने के चरण 10
    6
    चींटियों पर वैक्यूम क्लीनर फर्श पर कुछ तालक या डायटोमाइट फेंकें और वैक्यूम क्लीनर के अंदर या कचरे में उन्हें मारने के लिए वैक्यूम क्लीनर चलाएं। यह दूसरा कदम यह सुनिश्चित करने के लिए महत्वपूर्ण है कि आप अपने वैक्यूम क्लीनर के अंदर चींटियों के लिए एक घर नहीं बनाते हैं।
  • चींटियों से छुटकारा पाने के लिए चींटियों का छठा चरण 11
    7
    70% शराब, डिटर्जेंट और पानी का मिश्रण बनाएं एक साफ स्प्रे बोतल लें और अल्कोहल के एक चम्मच और एक चम्मच और डिटर्जेंट का आधा हिस्सा डालें। पानी से बोतल भरें, ऊपर से लगभग 2.5 सेंटीमीटर की जगह छोड़कर, कसकर बंद करें। समाधान को हिलाएं जब तक कि बुलबुले दिखाई न दें और स्प्रे के लिए तैयार हों! शराब के कारण, चींटियों से दूर रहना होगा।
  • चींटी के छुटकारा पाने के चरण 12 के शीर्षक वाले चित्र
    8
    धूमन करना धूमन को चींटियों को 6 से 8 महीनों तक मारना चाहिए, लेकिन उन्हें कुछ ही घंटों या कुछ दिनों तक आवेदन साइट से दूर रहने की समस्या है। उत्पादों को ऑनलाइन देखें या विशेष स्टोर में पूछें। जगह की मात्रा को धुंधला जाना जानते हैं यदि आप घर के वातावरण में रासायनिक प्रदूषकों के बारे में चिंतित हैं, तो यह आपके लिए समाधान नहीं है। इस प्रक्रिया का उपयोग न करें यदि आपके बच्चे हैं जिनकी प्रतिरक्षा प्रणाली अभी भी विकास में है
  • विधि 2
    एंथिल के लिए खोजें

    यह कम से कम अनुशंसित विकल्प है, क्योंकि चींटियों को आपके बगीचे और सामान्य रूप से पर्यावरण के लिए महत्वपूर्ण पारिस्थितिक भूमिका होती है, विभिन्न कीटों को नष्ट करते हैं। सभी चींटियों को निकालना नाजुक संतुलन को बाधित कर सकता है, साथ ही साथ "जीवित रहने और रहने दो" के विचार को नष्ट कर सकता है जिसे मनुष्य को पालन करना चाहिए। हालांकि, अगर वे भोजन की तलाश करते हैं या बगीचे या घर के मनोरंजन के क्षेत्रों में निवास की स्थापना करते हैं, तो आपको उन्हें हटाने की आवश्यकता होगी। यहाँ कुछ तरीके हैं

    चींटियों से छुटकारा पाने के चरण 13
    1
    एन्थिल को ढूंढें यदि आप स्रोत ढूंढ सकते हैं, तो मिट्टी को खुदाई / ड्रिल कर सकते हैं और इसमें उबलते पानी के कई लीटर फेंक सकते हैं। यह पूरे कॉलोनी को मिटा देना चाहिए
  • चींटियों से छुटकारा पाने के लिए चींटियों का चरण 14
    2
    घर-निर्मित समाधान की कोशिश करें 9 भागों विघटनित शराब (एथिल अल्कोहल एक ऐसी संरचना है जो मनुष्य इसे सेवन करने से रोकता है) के साथ एक हिस्सा कपूर तेल मिलाएं, जिसमें जहरीली अल्कोहल और उपभोग के लिए अयोग्य है। एन्थिल पर फेंक दें
  • चींटियों के छुटकारा पाने के चरण का शीर्षक
    3
    रानी को मार डालो चींटियों से छुटकारा पाने का सबसे अच्छा तरीका स्रोत को नष्ट करना है: रानी यह बड़ी संख्या में चींटियों का उत्पादन करता है और इसे नष्ट कर उन्हें नष्ट कर देगा। यदि आप कर सकते हैं, तो घोंसले के अंदर रानी को ढूंढें। वह बहुत शर्मीली है और पृष्ठभूमि में छुपाती है इस पद्धति का संकेत नहीं है कि वे आक्रामक या डंकने वाले हैं।
  • विधि 3
    घर को साफ रखें




    अपने भाग को उनसे छुटकारा पाने के द्वारा फिर से घर जाने से हतोत्साहित करना। एक बार और सभी के लिए चींटियों से छुटकारा पाने के लिए भोजन और अन्य अपशिष्ट साफ करना महत्वपूर्ण है।

    चित्र शीर्षक चींटियों से छुटकारा 16 कदम
    1
    वायुरोधी जार में खाना रखो इसके अलावा खाना नवसिखुआ रखने का बोनस भी है। इसके अलावा, यदि कीटों के अंडे जो हैच हैं, तो वे बर्तन में फंस पाएंगे, जो निपटान की सुविधा प्रदान करते हैं और कीटों को पेंट्री के माध्यम से फैलाने से रोकता है। यह अच्छा भंडारण बर्तन के साथ प्रारंभिक व्यय के लायक है
  • चित्र शीर्षक चींटियों से छुटकारा चरण 17
    2
    सभी सतहों को साफ करें ब्लीच या सिरका के समाधान के साथ टेबल्स और काउंटर को नियमित रूप से साफ किया जाना चाहिए
  • चित्र शीर्षक चींटियों से छुटकारा 18 कदम
    3
    घरेलू सफाई को अद्यतित रखें स्वीप, नियमित रूप से कपड़े और वैक्यूम क्लीनर पोंछें।
  • चींटियों से छुटकारा पाने के लिए चींटियों से छुटकारा पाएं चरण 1 9
    4
    सिंक को साफ रखें चींटियों को पीने के लिए गंदी डिश और खड़े पानी छोड़ने से बचें और नाली में खाना न डालें। जैसे ही वे दिखाई देते हैं, सिंक से किसी भी मलबे को हटा दें।
  • चित्र शीर्षक चींटियों से छुटकारा 20 कदम
    5
    एक थोड़ा बड़ा कटोरा के अंदर पालतू राशन कटोरा रखें। बड़ी कटोरी में कुछ पानी डालें, चारा के चारों ओर एक खाई बनाओ, जो चींटियों को आसानी से पार नहीं कर सकती। अधिक पानी नियमित रूप से जोड़ें।
  • विधि 4
    उन्हें घर आने से रोकें

    घरेलू कीटों से छुटकारा पाने का सबसे अच्छा तरीका उन्हें यह सोचने से रोकना है कि आपका घर एक आसान लक्ष्य है। इस प्रकार, आंतों के आक्रमण के प्रति अतिसंवेदनशील रहने वाले किसी भी निवासी का प्राथमिक ध्यान प्रतिरोधक है।

    चित्र शीर्षक चींटियों से छुटकारा चरण 1
    1
    अपने घर को सुरक्षित रखें चूंकि चींटियां छोटी हैं, इसलिए वे अपने निवास के लिए सैकड़ों मार्ग पा सकते हैं। कुछ लोगों की पहचान करना आसान है दूसरों को केवल तभी पता चल जाएगा जब पारित होने के दौरान चलने वाली चींटियों की एक परेड होती है।
  • चित्र शीर्षक चींटियों के चरण 2 से मुक्त हो जाओ
    2
    caulking करें। खिड़कियों, दरवाजों, और दरारें मुहरें चींटियों के माध्यम से पारित कर सकते हैं। इस माप का एक अतिरिक्त लाभ यह है कि बेहतर तापमान नियंत्रण और कम हल्के मोती होंगे। इसके अलावा, इसमें कम जोखिम वाले तरीके हैं जब बच्चे या पालतू जानवर शामिल होते हैं।
  • चींटियों के चरण 3 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    3
    सुरक्षात्मक पदार्थों के साथ संभावित प्रवेश द्वार को ब्लॉक करें चेतना में वजन के बिना खिड़कियां और दीवारों के पास, दरवाजों के नीचे नमक और तालक फैलाया जा सकता है। टाइलर के चाक और बेबी तालक का इस्तेमाल चींटी बाधा बनाने के लिए किया जा सकता है। भले ही आप जिन तालक का इस्तेमाल करते हैं, याद रखें कि अगर अपनी महत्वाकांक्षी कैसिनोजिनेसिसिटी के बारे में चिंतित हैं, यदि आप चिंतित हैं तो मुखौटा पहनें
  • चित्र शीर्षक चींटियों से छुटकारा चरण 4
    4
    चींटियों और पदार्थों को लागू करें जो चींटियों को पसंद नहीं करते। सिरका, पेपरमिंट ऑयल, दालचीनी, काली मिर्च, लाल मिर्च, लौंग और बे पत्थरों कथित सफलता के उदाहरण हैं। हालांकि, इनमें से कुछ पदार्थ पालतू जानवरों को नुकसान पहुंचा सकते हैं और बच्चों को परेशान कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 1653 5
    5
    परिदृश्य के साथ एक सुरक्षा ज़ोन बनाएं चींटियों आमतौर पर झाड़ियों, वनस्पति या आसपास के फांसी के पेड़ के माध्यम से घर में आते हैं। समस्या को खत्म करने के लिए, सूखी, नो-पौधे की सीमा बनाएं, फांसी के पेड़ों से छुटकारा दें, अपने घर के संपर्क में वनस्पति को कम करें और परिधि के चारों ओर बजरी या पत्थरों के साथ एक ढाल डाल दें।
  • युक्तियाँ

    • अगर वहाँ चींटियों उड़ रहे हैं, तो पास एक नया कॉलोनी होना चाहिए। आप उड़ने वाले लोगों का पालन नहीं कर पाएंगे, लेकिन ये संकेत करते हैं कि कुछ लोग एक नई कॉलोनी बनाने के लिए घोंसला छोड़ रहे हैं। यदि आप चींटी को समूह के अन्य लोगों की तुलना में थोड़ा बड़ा देखते हैं, तो यह एक नई कॉलिन द्वारा उत्पादित एक नई रानी हो सकती है जो एक नए घोंसले को ठीक करने की तलाश में है। क्वींस आम तौर पर श्रमिकों की तुलना में दो से तीन गुना बड़े होते हैं, संभोग से पहले पंख होते हैं और बहुत बड़े पेट होते हैं
    • अपने और पालतू जानवरों द्वारा छोड़ी गई गड़बड़ी को बनाओ सोडा के डिब्बे बाहर न निकलें और कमरे को साफ न रखें।
    • एक चिपकने वाले रोलर का उपयोग करके ट्रैक को तुरंत और कुशलतापूर्वक साफ़ करें
    • छोटे घाटियों में बजरी फैलाएं वे खाते हैं, वे फूलते हैं और वे मरते हैं
    • उन क्षेत्रों में उत्पादों, स्प्रे या विकर्षक सामग्री का उपयोग न करें जहां आप फँसाना चाहे डालते हैं चींटियों को क्षेत्र के पास नहीं मिलेगा, चारा बेकार कर देगा।
    • घर में नम, अंधेरे स्थानों, दीवार के किनारों या अलमारियाँ में धूल भरे धूल फेंको। केवल उन क्षेत्रों में पाउडर लागू करें जहां मनुष्यों के साथ कोई संपर्क नहीं होगा। (यदि आपके पास प्रश्न हैं तो पैकेजिंग पर निर्देश पढ़ें)।
    • चींटियों को एफ़ाइड और स्केल कीड़े, या अधिक विशेष रूप से, शक्कर पदार्थों का उत्पादन करते हैं। वसंत और गर्मियों के महीनों (जब वे भरपूर होते हैं) के दौरान बाहरी पौधों पर एफ़ाइड और स्केल कीटों का इलाज करें और चींटियों को कम अपील मिलेगी।
    • इससे पहले कि आप विनाश शुरू करने से पहले पुरानी वस्तुओं और कागजों को फेंक कर घर को साफ करें वे किसी भी संभावित जगह के नीचे छिपाते हैं और आप यह नहीं सोचना चाहते हैं कि आप उन सभी को मार डाले, जब वास्तव में, प्लेग जीवन।
    • अगर आपको एक त्वरित और अस्थायी समाधान की आवश्यकता होती है, बहुउद्देशीय डिस्नेटाइक्टाइन्ट्स कुछ मिनटों के मामले में जहर और हत्या करने के लिए महान हैं। हालांकि, एक लंबी और व्यापक सफाई के लिए तैयार हो जाओ। यह आम तौर पर उन जगहों में दृश्य या सतह की चींटियों के साथ काम करता है जो आसानी से पहुंचते हैं, और कॉलोनी को प्रभावित नहीं करेगा क्योंकि यह थोड़ा कम होने से कम है।
    • एफिड्स के मिठाई स्राव की नकल करते हुए फँसाना चाहे खरीदने पर विचार करें। तरल रूप का उपयोग करना सबसे अच्छा है इन फँसाना चाहे विभिन्न देशों में कई नामों के तहत पाया जा सकता है। हमेशा मनुष्य को कम विषाक्तता वाले उत्पादों को प्राथमिकता दें
    • अगर चींटियों को कचरे में है, तो इसे बाहर छोड़ दें
    • कई साइटें चींटियों को मारने के लिए cornmeal का उपयोग करने का सुझाव देते हैं। यद्यपि इस विधि के साथ सफलता की कुछ रिपोर्टें हैं, दूसरों का सुझाव है कि यह केवल ट्रेल्स और घोंसले को पूर्ववत करने के लिए उपयोगी है, लेकिन समस्या को खत्म नहीं करना है
    • खाड़ी पत्तियां चींटियों को मारने के लिए संभव प्राकृतिक समाधान होती हैं
    • ऐसे पौधों को निकालें जो चींटियों को आकर्षित कर सकते हैं (उदाहरण के लिए पीयोनियां) और नियंत्रण एफ़ाइड, व्हाइटफलीज़ और अन्य कीड़े जो मिठाई स्राव (एफिड्स गुलाब और क्लेमेटिस से प्यार करती हैं) का उत्पादन करते हैं। नमी के स्रोतों को कम करें, जैसे संक्षेपण और लीक[1]

    चेतावनी

    • बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से सभी विष-विरोधी और जहरीले पदार्थों को रखें। इनमें से कई सामग्री अत्यधिक विषैले हैं उन्हें एक कोठरी में या उच्च स्थान पर रखा जाना चाहिए। निर्देशों का पालन करें
    • गर्म जलवायु में बोरीक एसिड जहर कम कुशल हो सकते हैं। वसंत के दौरान उनका उपयोग करना सबसे अच्छा है
    • अगर बोरिक एसिड के एक से अधिक चम्मच एक वयस्क द्वारा निगलना होता है, तो दो गिलास पानी पीयें और चिकित्सा सहायता लें।
    • घर और बगीचे के आसपास टकसाल लगाने से चींटियों को रोकना पड़ सकता है, लेकिन टकसाल इनवेसिव हो सकता है। रोपण से पहले एक बागवानी विशेषज्ञ से बात करें।
    • चींटियों को रोकने के लिए पदार्थों को संभालने के दौरान दस्ताने और मुखौटा पहनें सबसे अच्छे मामले में, वे जलन पैदा करते हैं। सबसे खराब में, वे जहरीले हैं यदि आप स्प्रे बंदूक का उपयोग करते हैं, तो यह भी चकाचौंध पहनना उचित है। सबसे अच्छे लोग चेहरे पर चिपकते हैं (न केवल उन प्रोजेक्टाइल को रोकने के लिए जो लकड़ी के छिड़काव करते समय सिकुड़ते हैं, लेकिन वे अभी भी कुछ भी नहीं) से बेहतर हैं।
    • बोरिक एसिड या बोरैक्स के साथ संपर्क में नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। आँख जलन का कारण हो सकता है यदि संपर्क तब होता है, तो कुल्ला और चिकित्सा की तलाश करें यदि लक्षण 30 मिनट से अधिक समय तक जारी रहें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com