IhsAdke.com

एक एक्वैरियम के टर्बिड वाटर में रास्ता कैसे दें

कई कारक मछलीघर के गहरे पानी के लिए जिम्मेदार हो सकते हैं, जिसमें बैक्टीरिया, मछली मल, फीड मलबे, पानी में रासायनिक अवशोषण की मौजूदगी और सजावटी तत्वों द्वारा उत्पादित अवशेषों की उपस्थिति शामिल नहीं होती है। समस्या को हल करने के लिए, आपको गंदगी स्रोतों को ठीक करना होगा और पर्यावरण को साफ करना होगा।

चरणों

भाग 1
एक्वैरियम पानी की जगह

फिक्स्ड एक्स्चोरियम वाटर चरण फिक्स्ड फिक्शन शीर्षक वाली तस्वीर
1
आउटलेट से हीटर को डिस्कनेक्ट करें। सभी बिजली स्रोतों को बंद करें ताकि सफाई के दौरान बिजली के झटके का खतरा न हो। हालांकि, अभी तक मछलीघर से उपकरणों को नहीं हटाएं।
  • फिक्स्ड एक्स्चोरियम वाटर स्टेप 2 फिक्स्ड शीर्षक वाला चित्र
    2
    सभी सजावटी तत्वों और कृत्रिम पौधों को निकालें इस समय जलरोधी रबर के दस्ताने पहनें। सभी वस्तुओं को निकालें जो मछलीघर के अंदर हैं एक साफ कागज तौलिया के ऊपर उन्हें एक तरफ सेट।
  • फिक्स्ड एक्स्चोरियम वाटर स्टेप 3 फिक्स्ड शीर्षक वाला चित्र
    3
    एक स्पंज के साथ सभी पक्षों को साफ करने के लिए एक्वैरियम साफ़ करें। प्रत्येक सतह पर जोरदार आंदोलन करें प्रत्येक में और नीचे कम से कम दो से तीन बार दोहराएं।
  • फिक्स्ड एक्स्चोरियम वाटर स्टेप 4 फिक्स्ड चित्र
    4
    पंप को बंद करें फ़िल्टर निकालें और इसे एक साफ कागज तौलिया पर सिंक के पास रखें, साथ में सजाने वाली वस्तुओं के साथ जो पहले हटा दिए गए थे।
  • फिक्स्ड एक्स्चोरियम वाटर स्टेप 5 फिक्स्ड चित्र
    5
    फिल्टर, सजावट और कृत्रिम पौधों को साफ करें गर्म पानी के साथ सभी वस्तुओं को धो लें अधिक गंदगी को हटाने के लिए प्रत्येक को अच्छी तरह से कुल्ला। एक साफ कागज तौलिया के शीर्ष पर वस्तुओं रखो।
  • फिक्स्ड एक्स्चुअम वाटर चरण 6 नामक चित्र
    6
    मछलीघर को साफ करने के लिए एक शिफॉन का उपयोग करें। कंटेनर से खींचा गए पानी को इकट्ठा करने के लिए एक नल या बाल्टी से जुड़े साइफन के साथ यह एक प्रकार का पाइप है। मछलीघर के निचले भाग तक पहुंचने के लिए बजरा पर शिफन को दबाएं। मलबे को बजरा और पानी के साथ सिफ़न के माध्यम से खींचा जाएगा। जब पानी को साफ करना शुरू हो जाता है, तो आपको नली वाल्व बंद करना चाहिए या पाइप स्विंग करना चाहिए ताकि कंकड़ मछलीघर में वापस आ जाए। साइफ़ोन निकालें और प्रक्रिया को दोहराएं।
    • लगभग 1/4 या 1/3 मछलीघर के पानी को हटाने के लिए जारी रखें।
  • फिक्स्ड एक्स्चोरियम वाटर चरण 7 में फिक्स्ड चित्र
    7
    पानी का तापमान समायोजित करें मछलीघर के पानी के तापमान को मापें। इस उद्देश्य के लिए उपयुक्त थर्मामीटर का उपयोग करें। आप इनमें से किसी एक विशेष दुकान पर खरीद सकते हैं जो एक्वैरियम उपकरण बेचती हैं। नल का पानी के तापमान को तुलना करने के लिए थर्मामीटर का उपयोग करें जो पहले से कंटेनर के अंदर है।
    • यह उपाय अधिक उपयोगी है, अचानक बदलाव के साथ मछली को तनाव नहीं देना। प्रजातियों के आधार पर, आदर्श जल का तापमान भिन्न हो सकता है, लेकिन औसत आमतौर पर 23 डिग्री सेल्सियस और 28 डिग्री सेल्सियस के बीच होता है
  • फिक्स्ड एक्स्चोरियम वाटर स्टेप 8 फिक्स्ड चित्र
    8
    नल को चालू करके मछलीघर वापस भरें। जब तक आप सामान्य पानी का स्तर पूरा नहीं कर लेते तब तक आप इसे बाल्टी से मैन्युअल रूप से भर सकते हैं। पानी का इलाज करने के लिए रसायनों को जोड़ें, जैसे कि एंटी-क्लोरीन (सोडियम थायोसल्फेट), जबकि मछलीघर भरना है। यदि आप इस विधि को चुनते हैं तो कंटेनर भरने से पहले बाल्टी से पानी का इलाज करें।
  • फिक्स्ड एक्स्चोरियम वाटर स्टेप 9 फिक्स रेज़
    9
    सजावटी तत्वों, कृत्रिम पौधों और फिल्टर को वापस जगह में रखें। पहले सजावट और पौधों डाल दिया। उन्हें उसी स्थिति में रखें जैसा कि वे सफाई से पहले थे। उपयुक्त जगह में फ़िल्टर फ़िट करें
  • फिक्स्ड एक्स्चोरियम वाटर स्टेप 10 फिक्स्ड फिक्शन
    10



    हीटर और पंप को चालू करें। केवल पानी से अपना हाथ लेने और उन्हें पूरी तरह से सुखाने के बाद मछलीघर के विद्युत हिस्से को चालू करें पंप चालू करें
  • भाग 2
    फिल्टर और उपकरण की देखभाल

    फिक्स्ड एक्स्चुअम वाटर चरण 11
    1
    यांत्रिक कनस्तर फ़िल्टर को साफ या प्रतिस्थापित करना फ़िल्टर के शीर्ष को खोलने के लिए स्क्रूड्रियर या समान उपकरण का उपयोग करें और स्पंज या तकिये तक पहुंचें। इसे हटा दें और इसे कुछ मिनट के लिए गर्म पानी से धो लें। एक और विकल्प का उपयोग मछली के एक्सचेंज से शुद्ध पानी का टुकड़ा धोने के लिए करना है क्योंकि इसमें लाभकारी बैक्टीरिया होता है जो अमोनिया दूषित को रोकने में मदद करता है। अगर आपको गंदगी से भरा हुआ है तो आपको एक नया स्पंज या कुशन खरीदना होगा। एक बार जब मूल स्पंज या पैड को फिल्टर में बदल दिया जाए, तो कवर डालें और इसे स्क्रू करें।
    • इन फिल्टर को कम से कम हर दूसरे सप्ताह साफ़ करने की ज़रूरत है, लेकिन अगर आपके पास बहुत अधिक मछलियां हैं, तो आपको उन्हें अधिक बार साफ करना होगा
  • फिक्स्ड एक्स्चोरियम वाटर स्टेप 12 फिक्स्ड चित्र
    2
    रासायनिक निस्पंदन करें यह आमतौर पर कणिकाओं या गेंदों के माध्यम से किया जाता है। रासायनिक फ़िल्टर आमतौर पर यांत्रिक फिल्टर और पानी के बाद रखा जाता है - या यांत्रिक और जैविक फिल्टर के बीच में जोड़ा जाता है। आपके द्वारा चुने गए उत्पाद के साथ आने वाले निर्देशों का पालन करें। सामान्य तौर पर, फिल्टर के अंदर इंगित किए जाने वाले ग्रेन्युल की मात्रा या सीधे एक मछलीघर में जगह बनाने के लिए बैग के अंदर रखना आवश्यक है। इस मामले में एक आम विकल्प सक्रिय रूप से चारकोल का एक रूप है सक्रिय कार्बन कार्बनिक कण, ड्रग्स, बैक्टीरिया और कणों के कारण गंध को अवशोषित करता है जो पानी के रंग को बदलते हैं। जब तरल को ढीला होने या बुरे गंध को शुरू होता है, तो यह समय रासायनिक फिल्टर को बदलने का समय है।
    • इस प्रकार का फिल्टर आमतौर पर एक या दो महीने तक रहता है। यदि आप बैग चुनते हैं, तो इसे उस जगह पर रखें जहां पानी का भरपूर मात्रा है।
  • फिक्स्ड एक्स्चोरियम वाटर चरण 13
    3
    जैविक फिल्टर धो लें जैविक फिल्टर नाइट्रोजन चक्र में सामग्री के अपघटन में भाग लेने वाले बैक्टीरिया को बरकरार रखता है। यह अमोनिया और नाइट्रेट से पानी को मुक्त रखने का मुख्य कदम है - मछली से घातक विषाक्त पदार्थ। ऐसे फिल्टर का सतह क्षेत्र आमतौर पर बड़ा होता है और ये रासायनिक फिल्टर के बाद रखा जाता है। इस तरह, पहले यांत्रिक फिल्टर द्वारा और रासायनिक द्वारा पानी फिल्टर किया जाता है यदि जैविक फिल्टर भरा हुआ है, तो इसे हटाने और जलीय पानी के साथ ही अच्छे बैक्टीरिया और सतह कीचड़ को संरक्षित करने के लिए इसे धोने के लिए आवश्यक है।
    • यदि यह क्षतिग्रस्त है तो केवल जैविक फ़िल्टर को बदलें
  • फिक्स्ड एक्स्चोरियम वाटर स्टेप 14 फिक्स्ड शीर्षक वाला चित्र
    4
    प्ररित करनेवाला को साफ करें मोटर उपकरणों के मामले में, जैसे कि पंप या फिल्टर, निर्माता के उचित रखरखाव के निर्देशों का पालन करना आवश्यक है। हालांकि, आप यह सुनिश्चित करने के लिए बुनियादी रखरखाव कर सकते हैं कि पानी साफ है और यह कि उपकरण अच्छी तरह से काम करना जारी रखता है। पानी को बदलकर उपकरण को साफ करें, इसे आउटलेट से डिस्कनेक्ट करें और इसे मछलीघर से हटा दें। फिल्टर और पंप से प्ररित करनेवाला ब्लेड को निकालने के लिए निर्देश पुस्तिका का उपयोग करें। ब्लेड से मलबे हटाने के लिए एक साफ कपड़े का प्रयोग करें और देखें कि क्या सामग्री को कोई नुकसान नहीं है। यदि उन्हें क्षतिग्रस्त न हो तो उन्हें वापस रख दें
  • फिक्स्ड एक्स्चोरियम वाटर स्टेप 15 फिक्स स्टेप्स
    5
    फिल्टर हाउसिंग को साफ करें जल विनिमय के दौरान फिल्टर को निकालकर, आप सभी घटकों को साफ करने में थोड़ी देर का समय निकाल सकते हैं। मुख्य फिल्टर आवास, ट्यूब (प्रवेश और आउटलेट) फ्लश करें और एक्वैरियम भागों को चलने के लिए बनाई गई स्नेहक का उपयोग करें। वेसिलीन या तरल सिलिकॉन बहुत उपयोगी हो सकता है बाहरी फिल्टर को मशीन के तेल की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन पहले मैनुअल को देखें। फिल्टर सफाई और चिकनाई करने के बाद, भागों को वापस जगह और घटक को फिर से इकट्ठा करने के लिए मछलीघर में आवश्यक है।
    • इसे फिर से काम करने से पहले फ़िल्टर तैयार करना आवश्यक है इसे जगह में लौटने के बाद मछलीघर पानी भरें। इस तरह, साइफ़ोन फिर से काम करना शुरू कर देगा।
  • भाग 3
    समस्या के स्रोत को संबोधित करते हुए

    फिक्स्ड एक्स्चोरियम वाटर स्टेप 16 फिक्स्ड शीर्षक
    1
    कम मछली फ़ीड एक दिन में मछली को हल्का आहार चाहिए और आपको सप्ताह के एक या दो दिन छोड़ने की आवश्यकता होती है। दस मिनट के बाद बचा हुआ बचे हुए निकालें।
  • फिक्स्ड एक्स्चुअम वाटर चरण 17 नामक चित्र
    2
    पानी में मछलीघर नमक जोड़ें। यह नमक आम खाना पकाने के नमक (NaCl) के बराबर है, लेकिन बिना किसी भी additives के। प्रत्येक 20 लीटर पानी में एक स्कूप (15 एमएल) एक्वैरियम नमक जोड़ें।
    • पशुचिकित्सा या मछलीघर की दुकान के कर्मचारी से पूछें कि यदि आप पैदा की गई प्रजातियों में नमक बर्बाद हो।
  • फिक्स्ड एक्स्चोरियम वाटर स्टेप 18 फिक्स्ड फिक्शन
    3
    एक पानी कंडीशनर पर रखो उत्पाद क्लोरीन, क्लोरामाइन, अमोनिया और नाइट्रेट को टरबाइड पानी से अधिक प्रत्यक्ष तरीके से समाप्त करता है। यह ताजा पानी और नमक पानी में दोनों कार्य करता है निर्देश उत्पाद के अनुसार अलग-अलग होते हैं, लेकिन आपको इसे 5 मिलीलीटर उत्पाद के प्रत्येक 1 9 0 लीटर पानी में सीधे मछलीघर में जोड़ना होगा।
    • जल विनिमय के दौरान भी कंडीशनर जोड़ें
  • युक्तियाँ

    • जब आप मुख्य एक्वैरियम पानी के प्रतिस्थापन करते हैं, तब थोड़ी मछली मछली में क्लोरीन मुक्त पानी के साथ अस्थायी तौर पर सभी मछली रखो।
    • एक सप्ताह में कम से कम एक बार में एक्वैरियम पानी बदलें।

    चेतावनी

    • नए पानी का तापमान न दें जो कि मछलीघर की फिर से भरपाई करेगा, उस से पहले की तुलना में बहुत अलग है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com