IhsAdke.com

डेढ़ दशक तक गोल्डफ़िश लाइव कैसे बनाएं

मानो मानो या नहीं, यदि सुनवाई दी जाती है तो एक गोल्डफिश 10-25 वर्ष या उससे अधिक समय तक रह सकता है। हालांकि, सामान्य देखभाल के साथ वे आमतौर पर 6 साल रहते हैं। गिनीज बुक ने एक स्वर्णफिश नामित नामित किया था, जो 1 9 56 में इंग्लैंड में एक प्रतियोगिता जीतने के 43 साल बाद रहते थे! यहाँ आप सीखेंगे कि कैसे आपके स्लेएला मित्र की मदद से "सुनहरे साल" के लिए जीवित रहे।

चरणों

मेक ए गोल्डफ़िश लाइव टुडेस स्टेप 1 नामक चित्र
1
सबसे बड़ा मछलीघर संभव खरीदें हालांकि 20 के मछलीघर किसी भी प्रकार के मछलीघर मछली के लिए अच्छा है, हालांकि, एक मछली के जीवन की गुणवत्ता के लिए कम से कम 40 लीटर में से एक की आवश्यकता होती है। पानी की सतह के साथ संपर्क में ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ाने के लिए एक बड़े सतह क्षेत्र के साथ एक मछलीघर चुनें (व्यापक एक्वैरियम उच्च से बेहतर है)।
  • मेक ए गोल्डफ़िश लाइव टुडेस स्टेप 2 नामक चित्र
    2
    गोल्डफ़िश खरीदने से पहले मछलीघर स्थापित करें इसे तैयार करने से 2 या अधिक सप्ताह लग सकते हैं। यह आवश्यक है कि मछलियां बर्बाद करने के लिए पर्याप्त संख्या में कुछ बैक्टीरिया हैं। ऐसा करने के लिए, एक करें "मछली बिना साइकिल" (अंग्रेजी में लेख) एक बार पूरा होने पर, मछली के कचरे को मज़बूत करने के लिए गोल्डफ़िश के एक्वैरियम में अधिक बैक्टीरिया होंगे। मछलीघर में चक्र में असफल होने पर अमोनिया विषाक्तता और मछली की मृत्यु होगी।
  • मेक ए गोल्डफ़िश लाइव टुडेड्स स्टेप 3 नामक चित्र
    3
    मछली के लिए मानसिक और शारीरिक उत्तेजना प्रदान करें बजरी, चड्डी, हार्डी जीवित पौधे, आदि के साथ मछलीघर को सजाने के लिए सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा चुने गए सभी सजावट खोखले नहीं हैं (हानिकारक बैक्टीरिया अंदर से विकसित हो सकते हैं) और तेज किनारों नहीं हैं (मछली आपके पंखों को फाड़ सकते हैं) टैंक में अपने मछली के विभिन्न क्षेत्रों को उपलब्ध कराएं, जैसे कि एक तैरने के लिए खुले क्षेत्र आदर्श और छुपा क्षेत्र। आप इसे प्रोत्साहित करने के लिए अपनी मछली को प्रशिक्षित भी कर सकते हैं। यदि आप इसे हर दिन एक ही समय में खिलाते हैं, तो कम समय में यह आपके लिए समय पर इंतजार कर रहा है और आप इसकी उपस्थिति के लिए उपयोग करेंगे। थोड़े समय में आप उसे अपने हाथ से खा सकते हैं। आप अपनी मछली को प्रशिक्षित करने और उसके साथ तैरने के लिए एक मछलीघर मछली पकड़ने के जाल का उपयोग भी कर सकते हैं, जिसमें एक घेरा और एक छड़ी है।
  • मेक ए गोल्डफ़िश लाइव टुडेड्स स्टेप 4 शीर्षक वाली तस्वीर
    4
    पानी में ऑक्सीजन के प्रसार को बढ़ाने के लिए कुछ उपकरण जोड़ें। एक छोटा सा हवाई पंप और हवा का एक पत्थर पर्याप्त हो सकता है। आप पानी की सतह को हिलाकर एक "झरना" शैली फ़िल्टर की धारा का भी उपयोग कर सकते हैं।
  • मेक ए गोल्डफ़िश लाइव टु डैक्स स्टेप 5 नामक चित्र



    5
    प्रत्येक दो हफ्ते में कम से कम एक बार टैंक को साफ करें, लेकिन अधिक बार सफाई करना मछली की बड़ी मात्रा में बर्बाद होने के कारण बेहतर है। यह आवश्यक है सफाई की आवृत्ति आपके एक्वैरियम के आकार, मछली की संख्या और फिल्टर की प्रभावकारी पर निर्भर करेगी। असली पौधे महान हैं क्योंकि वे अमोनिया, नाइट्रेट्स और नाइट्रेट्स को अवशोषित करेंगे।
    • अक्सर अमोनिया और नाइट्राइट की मात्रा का आकलन करें (आप चाहते हैं कि दोनों को शून्य मापने के लिए) एक पीएच परीक्षण भी यह सुनिश्चित करने के लिए उपयोगी है कि आपके मछली के पानी को भी क्षारीय या अम्लीय नहीं मिलता है। इन चीजों को मापने के लिए सामग्री किसी भी पालतू जानवर की दुकान में खरीदी जा सकती है। मछली के पानी को संशोधित न करें, हालांकि, जब तक कि यह तटस्थ बिंदु से काफी अलग नहीं है। गोल्डफ़िश पीएच की एक विस्तृत श्रृंखला बर्दाश्त कर सकता है, और पीएच परिवर्तन के लिए रसायनों ज्यादातर लोगों की तुलना में अधिक सुसंगत अनुवर्ती कार्रवाई के बिना स्थायी समाधान नहीं हैं। 6.5-8.25 की पीएच श्रेणी अच्छी है कई नगरपालिका जल स्रोतों में पीएच 7.5 पर पानी उपलब्ध होता है और इस संख्या से गोल्डफ़िश बहुत खुश रहती है।
    • जल विनिमय के दौरान मछलीघर से मछली को न निकालें। मछलीघर में मछली के साथ बजरी मलबे को चूसने के लिए एक बजरी वैक्यूम क्लीनर का उपयोग करना। बार-बार आंशिक पानी के परिवर्तन पूरे (और तनावपूर्ण) पानी के परिवर्तन से बेहतर होते हैं
    • अगर आपको अपनी मछली पकड़ने की ज़रूरत है, तो नेट के बजाय प्लास्टिक कंटेनर का उपयोग करने पर विचार करें क्योंकि जब आप बहस कर रहे होते हैं तो मछली अपने पंख और तराजू को घायल कर सकती है। यह आपके तनाव को भी बढ़ाता है! यदि एक नेटवर्क एकमात्र विकल्प है, तो उसे कैप्चर करने से पहले इसे निष्क्रिय कर दें। गीले लोगों की तुलना में सूखी जाल से चोट लगने की संभावना अधिक होती है
  • मेक ए गोल्डफ़िश लाइव टुडेस स्टेप 6 नामक चित्र
    6
    मौसम के अनुसार पानी का तापमान बदलने की अनुमति दें यद्यपि गोल्डफ़िश 24 डिग्री सेल्सियस से ऊपर तापमान पसंद नहीं करते हैं, वे मौसमी रूपों का आनंद लेते हैं, जहां तापमान 15-20 डिग्री सेल्सियस तक जाता है प्रशंसक मछली एक अपवाद हैं और आसानी से 16 डिग्री सेल्सियस के नीचे के तापमान को बर्दाश्त नहीं कर सकते। सावधान रहें कि अगर तापमान 10-14 डिग्री सेल्सियस से कम है तो गोल्डफ़िश नहीं खाएगी।
  • मेक ए गोल्डफ़िश लाइव टुडेस स्टेप 7 नामक चित्र
    7
    गोल्डफ़िश के लिए विशेष रूप से खाद्य पदार्थों के साथ मछली को एक से तीन बार फ़ीड करें यदि आप उन्हें अधिक बार भोजन करना पसंद करते हैं तो भोजन की मात्रा कम करें ताकि आप उन्हें पेट नहीं खा सकें। बस उसे दोबारा दे दो कि वह कुछ मिनटों में कितना खा सकते हैं, और अभी तक बचा हुआ पकाया जा सकता है यदि भोजन चल रहा है, तो मछली खाने से पहले कुछ सेकंड के लिए इसे पानी में भिगो दें, ताकि यह डूब जाए। इससे हवा की मात्रा कम हो जाती है जो मछली खाने में निगलती है, जो बदले में फ्लोटिंग की समस्याओं के जोखिम को कम करती है।
  • पिक्चर शीर्षक से एक गोल्डफ़िश लाइव डेडेड्स इंट्रो के लिए
    8
    उपरोक्त सभी चरणों के बाद, आपके पास एक गोल्डफ़िश होना चाहिए जो कि अधिक खुशहाल, स्वस्थ और लंबा रहता है!
  • युक्तियाँ

    • सावधान रहें कि आप अपने मछलीघर कहाँ रखेंगे इसे एक हीटर या एयर कंडीशनर के पास न रखें। इसे खिड़की या दरवाज़े के पास न रखें। ऐसा करने से आपके मछलीघर में तापमान में अचानक परिवर्तन हो सकता है या दरवाजे के पास होने के मामले में दरवाजा खोला जाने पर यह टूट सकता है। इसे कहीं न कहीं रखें जहां सूरज दिन भर में चमकता है। ऐसा करने से टैंक ओवरहेटिंग हो सकता है और शैवाल भी बढ़ने का कारण बन सकता है।
    • पानी की शर्तों को नियमित रूप से मॉनिटर करें पानी के तापमान के बारे में सावधान रहें हमेशा नाइट्रेट, अमोनिया, नाइट्राइट और पीएच टेस्ट, दृढ़ता और क्षारता परीक्षण शुरू में करें इस विषय पर शोध करें
    • यदि आप अपने क्षेत्र में नल का पानी की गुणवत्ता के बारे में चिंतित हैं, तो एक पालतू स्टोर करें और पूछें कि पानी मछली के लिए उपयोगी है या नहीं। स्थानीय सरकार आपको शहर में पानी की गुणवत्ता की रिपोर्ट दे सकती है। यह रिपोर्ट आपको स्थानीय जल रसायन विज्ञान का एक विचार देगी।
    • बहुत अधिक रोशनी एक समय में कुछ घंटों से अधिक के लिए मछलीघर को प्रभावित न करें। यह पानी गर्म और शैवाल बढ़ने कर सकते हैं। यहां तक ​​कि अगर आपके पास वास्तविक पौधे हैं, तो दिन में 8 घंटे प्रकाश के लिए पर्याप्त समय है। आप एक लिंकर और एक स्वयं-टाइमर सेट कर सकते हैं और आपकी मछली को एक प्राकृतिक लय बनाए रखने में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा, रोशनी को चालू या बंद करना हमेशा कमरे की रोशनी को पहले चालू करने की कोशिश करता है ताकि उन्हें अचानक कोई झटका न हो। उनके पास पलकों नहीं होते हैं, और प्रकाश के अचानक परिवर्तन उन्हें डरा सकते हैं
    • नियमित रूप से बचे हुए भोजन और बजरी मलबे को साफ करना सुनिश्चित करें आप यह कर सकते हैं एक बजरी वैक्यूम क्लीनर का उपयोग करके
    • यदि जलाशय के आकार के लिए वायु पंप बहुत मजबूत है, तो ट्यूब में व्यावसायिक रूप से उपलब्ध वाल्व लगाने और बुलबुले की मात्रा कम करना संभव है।
    • कभी भी 40 लीटर से कम के मछलीघर का उपयोग न करें जब तक कि अस्थायी तौर पर (जैसे कि एक हफ्ते से कम) किसी भी छोटे एक्वैरियम मछली को स्वास्थ्य समस्याओं के लिए नेतृत्व कर सकता है।
    • अगर मछलीघर या तालाबों में बड़ा रखा जाता है तो गोल्डफिश 12 इंच से अधिक समय तक बढ़ सकता है! हालांकि, लोकप्रिय विश्वास के विपरीत, मछली आपके मछलीघर के आकार में नहीं रहती हैं। मछलियां छोटे होने के लिए टैंक को बहुत छोटा नहीं खरीदते हैं
    • सुनिश्चित करें कि मछली जब आप इसे खरीदते हैं, तो स्वस्थ दिखता है, और अगर मछलीघर में से किसी भी मछली बीमार (सफेद स्पॉट, लाल धब्बों) लगती है, और अगर मछलियां उस तरह एक मछलीघर में नहीं खरीदती हैं बाद में दुकान पर वापस जाना और घर में एक मछली लाने की तुलना में एक स्वस्थ मछली खरीदने के लिए सबसे अच्छा है जिसे उपचार के दौरान विशेष उपचार की आवश्यकता होगी या मर भी। परजीवी, बैक्टीरिया और कवक के प्रसार को कम करने के लिए नई मछली को अन्य मछलियों से दूर रखा जाना चाहिए।
    • अपने सुनहरी मछली ले जाने पर सावधान रहें तनाव अपनी उम्र कम कर सकते हैं
    • बहुत अधिक मछली को भोजन करना उसके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है वह 2 मिनट में खाना खा सकते हैं। इसके अलावा, एक समय में खाना न जोड़ें, बल्कि हर बार एक चुटकी या परत को जोड़ने और खाने के लिए मछली का समय दें। बजरी पर गिरने वाले भोजन से बचने की कोशिश करें

    चेतावनी

    • मछली भोजन को फिल्टर नहीं कर सकते हैं, इसलिए मछली को बिना मछली के भोजन के लिए लंबे समय तक रहने की उम्मीद नहीं है।
    • एक कमजोर या अस्थिर सतह पर कभी भी मछलीघर न रखें। इसके तहत एक स्थिर समर्थन के बिना, मछलीघर दरार और रिसाव कर सकता है। यदि तालिका टूट जाती है, तो मछलीघर गिर जाएगा और तोड़ सकता है और आपकी मछली मर सकती है।
    • एरोटर का इस्तेमाल करते समय एक वाहिनी में एक वाल्व डाल देना सुनिश्चित करें। किसी का उपयोग नहीं करने से पानी को हवा के प्रवाह में वापस जाने की अनुमति मिल सकती है जिससे पंप को नुकसान हो सकता है। पंप पर बिजली के केबल तक पहुंचने पर भी आग लग सकती है यह भी जांचें कि वाल्व सही तरीके से स्थापित है
    • सुनिश्चित करें कि जल विनिमय के लिए प्रयुक्त कंटेनर में कोई साबुन या डिटर्जेंट अवशेष नहीं है। यह मछली को जहरीला है
    • हालांकि मछली टैटर में एक वॉटर हीटर की जरूरत नहीं है, अगर आप एक का उपयोग करने जा रहे हैं, तो इसे सावधानीपूर्वक उपयोग करें! पानी हीटर, विशेष रूप से खराब गुणवत्ता वाले, खराब होने का खतरा हैं और बंद होने के बाद भी बंद रह सकते हैं, इसलिए उन्हें थर्मामीटर के साथ मॉनिटर करें हर दो साल में हीटर को बदलने का एक सामान्य अभ्यास है, और केवल वही ब्रांडों से ही खरीदना है, जिनके पास वारंटी है।
    • कई शहरों क्लोरीन की बजाय पानी में क्लोरामाइन जगह होती है क्लोरैमाइन वाष्पन नहीं करता है और एक अतिरिक्त रसायन के अलावा द्वारा हटाया जाना चाहिए। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके क्लोरैमाइन को हटा दिया गया है, आपके डेक्लोरीनर के लेबल को जांचें।
    • मछली मिश्रण करते समय सावधान रहें! स्वर्ण मछली को आम तौर पर अन्य स्वर्ण मछली के साथ रखा जाना चाहिए और कुछ प्रजातियों को मिश्रित नहीं किया जाना चाहिए। आपकी मछली सभी समान आकार होनी चाहिए, और एक ही गति से तैरने में सक्षम हो, यानी, शिक्षित सोने की मछली के साथ धूमकेतु को मिला न दें, क्योंकि सोने की मछली इसे खाने से पहले धूमकेतु भोजन खा सकते हैं
    • यदि आप सावधानी के साथ एक्वैरियम उपयोग के लिए नमक का उपयोग करते हैं नमक को सुखा नहीं जाता है और केवल जब आप मछलीघर से पानी निकालते हैं तो हटा दिया जाता है।
    • मछलीघर को साफ करने के लिए किसी डिटर्जेंट या एसिड का उपयोग न करें क्योंकि इससे मछली को नुकसान होगा!

    आवश्यक सामग्री

    • कुंभ राशि
    • मीन
    • कंकड़
    • सजावटी सामग्री
    • पूरा पानी परीक्षण किट (अमोनिया और नाइट्रेट आवश्यक हैं)
    • फिल्टर
    • वायु पंप
    • जलीय पौधों
    • थर्मामीटर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com