IhsAdke.com

कैसे एक मीठे पानी के एक्वैरियम बनाने के लिए

एक मीठे पानी के मछलीघर होने पर प्रकृति के अंदर लाने का एक शानदार तरीका है। टैंक को इकट्ठा करने से यह आसान लगता है, लेकिन बाज़ार के बहुत सारे विकल्प भयभीत होते हैं, क्योंकि आपको बस आरंभ करने के लिए बुनियादी चीजों की ज़रूरत है। नीचे दी गई युक्तियों का पालन करें और आप अपने थोड़ी देर में मछली तैर रहे हैं।

चरणों

भाग 1
टैंक बढ़ाना और आधार

पिक्चर ए न्यू एक्सीरियम स्टेप 3 शीर्षक वाला चित्र
1
एक टैंक चुनें शुरू होने से पहले अच्छी तरह से सोचकर आप अपने मछली को स्वस्थ रखने और रखरखाव की सुविधा प्रदान कर सकते हैं। आप चाहते हैं कि मछली पर खोज और उनके लिए उपयुक्त एक टैंक का चयन करें। मछली की संख्या के लिए पर्याप्त पानी क्षमता वाले मछलीघर का चयन करना महत्वपूर्ण है, जिसकी हमेशा योजना है, हमेशा प्रत्येक प्रजातियों की स्थानिक आवश्यकता को ध्यान में रखकर और वे कचरे का उत्पादन करते हैं। सामान्य तौर पर, बड़ी मछली, अधिक से अधिक कचरा की मात्रा और अधिक से अधिक पानी की जरूरी राशि यह भी याद रखें कि सजावट और पौधे मछलीघर में बहुत सी जगह लेते हैं।
  • कुछ आभासी कैलकुलेटर हैं जो टैंक के आकार, प्रजातियों की संगतता और प्रत्येक जानवर की आवश्यकताओं के मुताबिक यह तय करने में आपकी सहायता कर सकते हैं। उचित गणना करने के लिए और गैर-व्यावसायिक अनुमानों पर भरोसा नहीं करना बहुत महत्वपूर्ण है।
  • मछली की अच्छी किस्म के लिए, आदर्श 200 लीटर टैंक है। शुरुआत के लिए, यह एक बहुत बड़ा एक्वैरियम चुनने का एक अच्छा विचार नहीं है
  • शुरुआती लोगों के लिए, 75 से 95 गैलन टैंक का उपयोग मज़बूत मछली के साथ करना अच्छा होगा, यह देखने के लिए कि क्या आप वास्तव में मछलीघर की देखभाल करने का आनंद लेते हैं। कुछ अच्छी प्रजातियां: काले मोलिनेसिया, बार्जिग्रीन्हो, प्लैटिस और काली टेट्रा सिच्लिड से बचें
  • कभी भी 40 लीटर से कम के साथ मछलीघर के साथ शुरू न करें, खासकर उन लोगों के लिए जो केवल एक betta मछली हैं जितना आकर्षक हो सकता है, छोटे टैंकों में पानी की गुणवत्ता को बनाए रखना अधिक मुश्किल होता है।
  • एक नया एक्वैरियम खरीदना शीर्षक वाला चित्र 10
    2
    मछलीघर के लिए एक आधार खरीदें कम से कम 75 लीटर के किसी भी टैंक को आधार की आवश्यकता होगी, जब तक कि यह एक फर्म और लंगर वाला काउंटर पर तय नहीं हो। टैंक के आकार के लिए अपना खुद का आधार खरीदें और इसके वजन को कभी कम न समझें। एक फर्म विकल्प चुनना बहुत महत्वपूर्ण है और वह पूरे मछलीघर का समर्थन करेगा, इसके आधार के आकार के समान आकार के साथ। मत मछलीघर के किनारों का उपयोग अप्रयुक्त रहता है।
    • दराज के चेस्ट, टीवी रैक, बफेट्स और लकड़ी की मेजएं आमतौर पर एक बड़ी मछलीघर का समर्थन करने के लिए पर्याप्त नहीं हैं।
    • टैंक और बेस के साथ पूर्ण किट ढूंढने के लिए विभिन्न प्रकार के उत्पादों के साथ एक बड़े पालतू जानवर की दुकान पर जाएं। यदि आप चाहें, तो सस्ते और उपयोग किए जाने वाले विकल्पों के लिए OLX और मर्कडोडेलिक्स जैसे साइटों को देखें, लेकिन इसे खरीदने से पहले हमेशा उत्पाद की स्थिति की जांच करें।
    • यदि आप एक पूर्ण किट नहीं खरीदते हैं, तो अपने मछलीघर के आकार के लिए उपयुक्त आधार चुनें।
  • एक समुद्री पानी रीफ टैंक प्रारंभ करें
    3
    मछली के स्वस्थ रखने के लिए मछलीघर का स्थान चुनें यह उस स्थान पर टैंक को स्थापित करना अच्छा है जहां तापमान स्थिर है और प्रकाश अतिरंजित नहीं है। फिल्टर के कारण दीवार और मछलीघर के बीच कम से कम 10 सेमी होना चाहिए। टैंक की स्थिति चुनने पर कुछ चीजें ध्यान में रखनी होंगी:
    • अत्यधिक धूप की वजह से शैवाल की एक अतिवृद्धि होगी, जिससे रखरखाव मुश्किल होगा। आदर्श एक आंतरिक दीवार के खिलाफ एक्वैरियम को छोड़ना है, सीधे सूर्य के प्रकाश से दूर है
    • एक एयर आउटलेट के नीचे मछलीघर को मत रखें क्योंकि हवा उड़ाएगी और धूल शायद टैंक में गिर जाएगी। इसके अलावा, पानी का तापमान बनाए रखना मुश्किल होगा, जो मछली के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।
    • यह मूल्यांकन करना भी महत्वपूर्ण है कि क्या फर्श मछली भरने के वजन को बनाए रखने में सक्षम है या नहीं। यदि आवश्यक हो तो घर के फर्श योजना का विश्लेषण करके साइट पर पर्याप्त फर्श की जांच करें।
    • एक आउटलेट के पास मछलीघर स्थापित करें और साप्ताहिक टैंक रखरखाव के लिए पानी के साथ चलने की दूरी को याद रखें। दुर्घटनाओं से बचने के लिए सॉकेट्स को बढ़ाया नहीं जाना चाहिए यदि संभव हो, तो वृद्धि रक्षक के साथ एक वृद्धि रक्षक स्थापित करें।
    • यदि संभव हो तो, कालीनों और कालीनों से बचने से, मछलीघर सीधे मंजिल पर रखें
  • भाग 2
    फ़िल्टर और बजरी स्थापित करना

    एक बेटा टैंक चरण 2 सेट अप करें चित्र
    1
    एक फ़िल्टरिंग प्रणाली चुनें जैविक पृष्ठभूमि फिल्टर और इलेक्ट्रिकल फिल्टर (जो मछलीघर के पीछे से लटका देते हैं) आमतौर पर शुरुआती लोगों के लिए सबसे अधिक अनुशंसित होते हैं। तकनीक पर भारी भरोसा मत करो, क्योंकि मैकेनिकल और जैविक विकल्प उपयोग करने और साफ करने के लिए बहुत आसान हैं। जब आपके पास अधिक जानकारी हो तो केवल एक तकनीकी और उन्नत फ़िल्टरिंग सिस्टम का उपयोग करें
    • यदि आप एक जैविक पृष्ठभूमि फिल्टर चुनते हैं, तो टैंक के आकार के लिए एक वायु पंप पर्याप्त स्थापित करें। इस मामले में, आकार दस्तावेज़ है! यदि आप बजरी को अक्सर रिक्त नहीं करते हैं, तो आप अंततः फ़िल्टर रोक देंगे और इसे विषाक्त बना लेंगे। यह भी पता है कि अगर आप रेत या अन्य ठीक उपस्ट्रेट्स का उपयोग करने की योजना बनाते हैं तो आपको बजरी के साथ एक जैविक पृष्ठभूमि का उपयोग नहीं करना चाहिए।
    • यदि आप एक इलेक्ट्रिक फिल्टर चुनते हैं, तो एक चुनें जो टैंक के आकार में पर्याप्त पानी प्रसारित करेगा। आदर्श रूप से, यह मछलीघर की क्षमता के आधार पर प्रति घंटे पांच या अधिक बार पानी फिल्टर करेगा। एक 40 लीटर एक्वैरियम को एक फिल्टर की आवश्यकता होगी जो प्रति घंटे कम से कम 50 बार पानी प्रसारित करे।
  • एक बेटा टैंक चरण 7 सेट अप चित्र
    2
    फ़िल्टर को स्थापित करें चयनित फ़िल्टर प्रकार के लिए उपयुक्त निर्देशों का पालन करें:
    • पृष्ठभूमि जैविक फिल्टर के लिए, फिल्टर प्लेट स्थापित करें और सुनिश्चित करें कि ट्यूब सुगंध हैं (आप एक या दो की आवश्यकता होगी, मछलीघर के आकार के आधार पर) ट्यूबों के लिए पंप हवा का सेवन कनेक्ट करें और टैंक पूर्ण होने पर ही फ़िल्टर चालू करने के लिए प्रतीक्षा करें। क्योंकि प्रत्येक सिस्टम अलग है, निर्माता के निर्देशों का पालन करें।
    • यदि आप एक बाहरी फिल्टर का चयन करते हैं, तो उसे टैंक के पीछे स्थापित करें, जहां प्रवाह अंततः पानी वितरित करेगा। कुछ टैंक छिद्रित कवर के साथ आसान फिल्टर स्थापना के लिए आते हैं। सिस्टम को चालू करने से पहले टैंक भरें।
  • एक बेटा टैंक सेट टॉप 8 शीर्षक वाली तस्वीर
    3
    सब्सट्रेट के साथ मछलीघर के नीचे भरें। आदर्श को मछलीघर स्वस्थ रखने के लिए टैंक के निचले भाग में 5 सेंटीमीटर से 10 सेंटीमीटर सब्सट्रेट होना चाहिए और मछलियों को मार्गदर्शन करने में सहायता करेगा। आप पालतू दुकानों पर सस्ती विकल्प पा सकते हैं।
    • रेत मछली और अकशेरुकी पक्षियों के लिए आदर्श विकल्प है जो बिहार का निर्माण करना पसंद करते हैं, लेकिन मछलीघर को स्वस्थ रखने के लिए अक्सर चले जाने की आवश्यकता होती है। शुरुआती के लिए, बजरी का उपयोग करना सबसे अच्छा है
    • यदि आप मछलीघर में कुछ पौधों को स्थापित करना चाहते हैं, तो आपको सब्सट्रेट को अच्छी तरह से चुनना होगा। उपजाऊ सब्सट्रेट अमेज़ॅन और अज़ू अच्छे विकल्प हैं I
    • हमेशा पानी में सब्सट्रेट को साफ पानी में डालकर इसे मछलीघर में डाल दें। पानी में गंदगी की मात्रा जितनी छोटी है, मछलीघर की सफाई में तेज होगा।
    • साबुन के बिना कटाई को अच्छी तरह धो लें केवल पानी का उपयोग करें, ताकि नशीली मछलियों को समाप्त न करें।
    • सब्सट्रेट के साथ एक ढाल माउंट, मछलीघर के नीचे की ओर बढ़ रहा है।
    • यदि आप एक पृष्ठभूमि जैविक फिल्टर चुनते हैं, तो फ़िल्टर प्लेट पर एक समान परत में बजरी फैलती है। कंकड़ बिट को थोड़ा सा डालें, उन्हें व्यवस्थित करने और टैंक की दीवारों को खरोंच करने से बचें।
    • पानी जोड़ने के समय सब्सट्रेट पर एक डिश रखें ताकि एक्वैरियम के माध्यम से इसे फैल न सकें।
  • एक चिंराट एक्वैरियम चरण 8 बनाओ चित्र
    4
    पौधों और सजावट स्थापित करें जिस तरह से आप इसे चाहते हैं, वह सब कुछ व्यवस्थित करने के लिए अच्छा है, क्योंकि जब मछली मछलीघर में होती है तो सजावट को बदलना मुश्किल होगा। पर्यावरण को संशोधित करने से जानवरों पर जोर दिया जा सकता है!
    • पौधे कार्यात्मक सजावट के रूप में सेवा करते हैं। प्लैंकटन की जनसंख्या को यांत्रिक फ़िल्टर नियंत्रण बनाना मुश्किल है, लेकिन पौधों की मदद कर सकते हैं। पत्तियां मछली को स्वस्थ बनाए रखने में भी मदद कर सकती हैं, लेकिन देखभाल की जानी चाहिए क्योंकि कुछ प्रजातियां उन्हें खाने से प्यार करती हैं। ताजे पानी के एक्वैरियम के लिए उपयुक्त चड्डी और अन्य प्रकार की सजावट भी हैं, टैंक में रैंडम ऑब्जेक्ट नहीं डालते हैं।
    • मछली के प्रकार के अनुसार पौधों को चुनें कलमों में जड़ों को कम करें, लेकिन शाखाओं को छोड़ दें और मुक्त छोड़ दें।
    • कुछ पौधों को कुछ पर तय किया जाना चाहिए। लकड़ी या पत्थर के एक साफ टुकड़े पर सजावट टाई करने के लिए मछली पकड़ने की रेखा का प्रयोग करें।
  • भाग 3
    पानी जोड़ने और तापमान को नियंत्रित करना

    एक चिंराट एक्वैरियम चरण 7 बनाने वाला चित्र
    1
    लीक की पहचान करने का प्रयास करें पानी की कुछ उंगलियों के साथ मछलीघर भरें और आधे घंटे की प्रतीक्षा करें। यदि एक रिसाव है, तो जितनी जल्दी हो सके इसे ढूंढना सबसे अच्छा होगा। यदि पानी रिसाव नहीं करता है, तो 1/3 मछलीघर को चेक जारी रखने के लिए भरें।
    • जाहिर है, एक ऐसी जगह पर परीक्षण करें जो गीला हो और सील उत्पाद के साथ संभावित लीक को सुधारने के लिए तैयार हो।
  • एक गप्पी टैंक चरण 8 सेट करें
    2
    टैंक को अपने अंतिम स्थान पर ले लें और इसे भरना खत्म करो। एक बार जब आप लीक को त्याग देते हैं और वांछित सजावट स्थापित करते हैं, तो एक्वैरियम को किनारे पर भर दें, लगभग दो उंगलियों को मुक्त स्थान छोड़ दें।



  • एक कोल्डवॉटर एक्वैरियम चरण 12 सेट करें
    3
    फ़िल्टर चालू करें जलाशय को पानी के साथ भरें और इसे आउटलेट में प्लग करें। कुछ मिनटों के बाद तरल आसानी से प्रवाह करना चाहिए। एक जैविक पृष्ठभूमि फिल्टर के मामले में, स्थापित नलिकाओं के माध्यम से ऑक्सीजन प्रसारित करने के लिए वायु पंप को कनेक्ट करें।
    • पानी के तापमान की जांच करने के लिए एक या दो घंटे तक प्रतीक्षा करें, लीक की अनुपस्थिति की पुष्टि करें, और जांच करें कि टैंक में मछली डालने से पहले पानी अच्छी तरह परिसंचारी है।
  • गप्पी टैंक चरण 6 सेट करें
    4
    हीटर स्थापित करें चूषण कप के कप का उपयोग करके यह फिल्टर के पानी के नजदीक के पास, मछलीघर के अंदर से जुड़ा होना चाहिए। इस प्रकार, पानी को समरूपता से गरम किया जाएगा, टैंक को 21 डिग्री सेल्सियस और 25 डिग्री सेल्सियस के बीच तापमान पर रखते हुए मछलीघर के तापमान को लगातार जांचने के लिए थर्मामीटर को स्थापित करें, लेकिन टैंक पूर्ण होने पर हीटर ही चालू करें।
    • पूरी तरह से जलमग्न हिटर उपयोग करने के लिए सबसे सरल हैं। टैंक में मछली के अनुसार तापमान को समायोजित करने के लिए, थर्मोस्टैट के साथ मॉडल की प्राथमिकता दें। ज्यादातर प्रजातियां 21 डिग्री सेल्सियस और 27 डिग्री सेल्सियस के बीच तापमान पसंद करती हैं, लेकिन उन्हें मछलीघर में पशुओं के अनुसार उन्हें खोज करने का एक अच्छा विचार है।
    • कुछ एक्वैरियम रोशनी मछलीघर के तापमान को बदलने के बिंदु से ज़्यादा गरम करती हैं। चूंकि आप हर समय रोशनी नहीं छोड़ेंगे, इसलिए आप पानी में तापमान का एक बहुत बड़ा बदलाव बना सकते हैं, जो मछली के लिए अच्छा नहीं है। यदि संभव हो, तो लैंप की तलाश करें जो गर्मी का उत्सर्जन नहीं करते हैं
    • जब केवल टैंक पहले से ही भरा हुआ है, तो हीटर को चालू करना याद रखें।
    • टैटर चक्र बनाने से पहले हीटर तापमान को समायोजित करने दें।
  • गप्पी टैंक चरण 10 सेट करें
    5
    एक क्लोरीन neutralizer जोड़ें ठोकर पानी में क्लोरीन और मछली के लिए हानिकारक अन्य पदार्थ शामिल हैं, जिसे तटस्थ बनाया जाना चाहिए - यदि आप इस समस्या से बचने के लिए चाहते हैं, तो केवल आसुत जल का उपयोग करें उत्पाद के निर्देशों का पालन करें और यदि संभव हो तो पानी में अच्छे जीवाणुओं के विकास में तेजी लाने के लिए कुछ उत्प्रेरक भी जोड़ें।
    • निर्माता के निर्देशों का बिल्कुल पालन करें रसायनों के परिसंचरण के दौरान फिल्टर से सक्रिय कार्बन हटाने के लिए आवश्यक हो सकता है। अन्यथा, इससे पहले कि वह पानी को विसर्जित करे, इससे पहले फिल्टर न्यूट्रलर से पदार्थ निकाल सकते हैं।
  • एक बेटा टैंक चरण 13 को सेट अप करें चित्र
    6
    जल चक्र हर दो सप्ताह में करें यदि संभव हो तो, मछली के बिना चक्र - यह मछलीघर में फायदेमंद बैक्टीरिया को विकसित करने का सबसे मानवीय तरीका है। मछलीघर में मछलियों को जोड़ने से पहले यह पहला चक्र खत्म करना महत्वपूर्ण है या वे मर जाएंगे। इस प्रक्रिया के दौरान, आप पानी (पीएच, अमोनिया, नाइट्राइट्स और नाइट्रेट्स) की निगरानी कर सकते हैं जब तक कि स्तर मछली के लिए आदर्श नहीं हैं। निर्देशों का पालन करें इस लेख का या एक पेशेवर जानने के लिए कि आपके टैंक के लिए आदर्श स्थिति क्या है।
    • विशेष रूप से एक नया मछलीघर के मामले में, जल परीक्षण करना याद रखें नाइट्रेट स्तर के आधार पर, टैंक को साफ रखने के लिए प्रति दिन 15% पानी बदलने की आवश्यकता हो सकती है। जीवित पौधों को जोड़ना स्तर कम करने में मदद करेगा और एक अच्छा विकल्प हो सकता है।
  • भाग 4
    मछलीघर में मछली डालना

    एक नया एक्वैरियम खरीदना शीर्षक चित्र 1
    1
    मछली चुनें. एक पालतू जानवर की दुकान खोजें और अपने मछलीघर के बारे में बात करें, यह बताएं कि आप किस टैंक में शामिल करना चाहते हैं शायद पेशेवर आपको कुछ युक्तियां देंगे जिन पर मछली को मिलाया जाए और कौन से बचने के लिए। यदि संभव हो तो, जलीय जानवरों में विशेषज्ञता वाले दुकान की तलाश करें, क्योंकि पेशेवर इस विषय के बारे में अधिक समझेंगे।
    • उतना जितना आप दो प्रकार की मछली पाएंगे और दोनों चाहते हैं, वे संगत नहीं हो सकते। नतीजतन, वे तनाव को समाप्त कर सकते हैं, तराजू के रंग को खो सकते हैं और मर सकते हैं।
    • स्टोर आमतौर पर मछली की पहचान करते हैं जो अन्य प्रजातियों के साथ रह सकते हैं, अर्ध-आक्रामक और आक्रामक यह तीन प्रकारों को मिलाकर अच्छा नहीं है
    • यदि यह पहला मछलीघर है जो आप इकट्ठा करते हैं, तो शुरुआती लोगों के लिए केवल सिफारिश की गई मछली खरीदते हैं। ऐसी प्रजातियों को चुनना अच्छा नहीं है, जिनके लिए बहुत उन्नत देखभाल की आवश्यकता होती है।
    • वयस्क मछली के आकार को जानने के लिए पता करें कि क्या आप भविष्य में इसके साथ काम कर सकते हैं। वही मीठे पानी के शार्क, केकड़ों (जो हर समय से बचने की कोशिश कर रहे हैं), सिच्लिड और बगों को दफन कर दिया जाता है। यह नस्ल जानवरों के लिए उचित नहीं है, जिन्हें एक छोटे से मछलीघर में जगह की आवश्यकता होती है।
    • बारिगुडोस, प्लैटिस, तलवारें और काले मोलिनास शुरुआती के लिए अच्छी प्रजाति हैं, लेकिन यह सब मछलीघर के आकार पर निर्भर करता है। यदि आपके पास 20 या 40 लीटर का एक्विरियम है, तो हो सकता है कि आप कुछ चीर या बीटा मछली खरीद सकें। हमेशा मछलीघर में एक प्रजाति रखने से पहले कठिन शोध करें।
  • चित्र बताएं कि आपका गोल्डफ़िश एक वयस्क चरण 8 है तो बताएं
    2
    एक ही बार में सभी मछलियों को खरीदना न करें। पता लगाएँ कि आप कौन सी प्रजातियां एक्वैरियम में बनाना चाहते हैं और दो छोटे बच्चों को खरीदना चाहते हैं। हर दो हफ्ते में मछली की एक नई जोड़ी का परिचय दें, जिससे बड़ी प्रजातियाँ अंतिम रूप में छोड़ दें।
  • पिक्चर का शीर्षक ब्रेड मॉली मछली चरण 15 है
    3
    मछली सुरक्षित रूप से घर ले लो बैग और मछली के साथ बैग ले लो और घर में रास्ते में कार में एक सुरक्षित सतह पर इसे समर्थन। पालतू जानवर केवल अधिकतम दो घंटों के लिए पानी और ऑक्सीजन के साथ बैग में रह सकता है। यदि यात्रा लंबी है, तो आपको कुछ एहतियाती उपायों को लेना चाहिए। विक्रेता से बात करें, यदि कोई हो!
  • एक सामुदायिक मछली टैंक सेट करें
    4
    घर जाने के बाद, बैग को मछलीघर में डालकर इसे 30 मिनट के लिए छोड़ दें, बंद करें बैग खोलें और मछलीघर पानी में प्रवेश करें - बैग से पानी टैंक में प्रवेश न करें, हालांकि, इसे एक और 20 मिनट के लिए छोड़ दो और मछली मछली बैग से पानी निकाल दें और मछली को मछलीघर में जोड़ें।
    • बैग में पानी में शायद परजीवी, कवक या अवांछित पदार्थ होते हैं जो आपके मछलीघर को दूषित कर सकते हैं। यह दुकान निश्चित रूप से पानी और एक्वैरियम के साथ अक्सर व्यवहार करता है, लेकिन आपके पास घर में समस्याओं से बचने के लिए ऐसा उपकरण नहीं है।
  • एक गप्पी टैंक चरण 15 सेट करें
    5
    मछलीघर में मछली रखो पहले दस दिनों में दो या तीन मछलियों से शुरु करें फिर एक और दस दिन प्रतीक्षा करें और कुछ अन्य मछली जोड़ें। बहुत सारी प्रजातियों को रात भर डालकर, पानी ठीक से प्रसारित नहीं होगा और विषाक्त हो सकता है। इस समय धैर्य बहुत महत्वपूर्ण है यदि आप आमतौर पर समूहों में रहते हैं एक ऐसी प्रजाति खरीदने जा रहे हैं, तो दो से अधिक नमूने खरीदना अच्छा है। सबसे अच्छी मात्रा जानने के लिए हमेशा एक अनुभवी विक्रेता से बात करें
  • युक्तियाँ

    • समय के साथ, फायदेमंद बैक्टीरिया मछलीघर की सतह पर जमा हो जाएंगे और प्रोटीन अमोनिया और नाइट्राइट में मदद करेंगे। मछलीघर में एक बार में बहुत से मछलियों को रखकर बैक्टीरिया की आबादी में डूब जाएगा, जिसमें बहुत ज्यादा फिल्टर की आवश्यकता होती है। अच्छी आबादी के साथ एक टैंक लगभग 30 दिनों में चक्र होगा, बेहतर जीवाणुओं की स्थापना और मछली कचरे को रोकने में मदद करेगा
    • पानी की एक लीटर व्यावहारिक रूप से एक पाउंड के बराबर होती है। यह जानने से आपको मछलीघर के लिए सर्वश्रेष्ठ आधार चुनने में मदद मिल सकती है। यदि टैंक में 60 लीटर से अधिक पानी है, तो आपको निश्चित रूप से एक विशिष्ट आधार की आवश्यकता होगी।
    • यदि आपको टैंक को साफ रखने में परेशानी हो रही है, तो उन्हें मदद करने के लिए कुछ जीवित पौधों को स्थापित करें। जाहिर है, उन्हें पालतू जानवरों की दुकान पर खरीदने के लिए उन प्रजातियों का चयन करें जो मछलियों के लिए हानिकारक नहीं हैं।
    • यदि आप एक पृष्ठभूमि बायोफिल्टर चुनते हैं, तो आपको कचरे के संग्रह को हटाने के लिए समय-समय पर बजरी को रिक्त करना होगा। ऐसा करने में विफलता पशुओं को मारकर मछलीघर में अमोनिया और नाइट्राइट स्तर बढ़ा सकते हैं।
    • पता लगाएं कि आपके शहर में क्या पानी है नरम पानी और कठिन पानी के लिए उपयुक्त मछली हैं मछली और पानी के अपने प्रकार के बारे में जानने से आपको एक स्वस्थ मछलीघर बनाए रखने में मदद मिलेगी। जब तक आप मछलीघर में सभी पानी के इलाज के लिए नहीं जाते, जो महंगा और समय लगता है, उपलब्ध पानी में टैंक को अनुकूलित करना सबसे अच्छा है।
    • एक और पालतू जानवर की पहुंच के भीतर मछलीघर छोड़ मत करो।
    • प्रत्येक पंप अलग है हालांकि पैकेजिंग का दावा है कि उत्पाद शांत है, खरीद से पहले इसका परीक्षण करें।
    • हमेशा मछली और पौधों की जरूरतों के बारे में अधिक शोध करें जो आप मछलीघर में डाल देंगे। यह महत्वपूर्ण है कि सभी प्रजातियां संगत हों। यदि संभव हो, तो एक से अधिक स्रोत खोजें और आँख बंद करके पालतू स्टोर के कर्मचारियों को विश्वास न करें।
    • एक पेशेवर की सहायता के लिए पूछें एक विक्रेता की तलाश करें जो इस विषय को समझते हैं या एक विशेषज्ञ से परामर्श करें। मदद के लिए जब भी संभव हो पूछो!
    • रात को रोशनी को मत छोड़ो, क्योंकि मछली को अंधेरे की अवधि की आवश्यकता है। अगर आपके पास एक्वैरियम में जीवित पौधों नहीं हैं, तो आप प्रकाश पर केवल तब ही चालू करें जब आप घर पर हों मछली को निर्बाध प्रकाश की 14 घंटे की आवश्यकता नहीं है।

    चेतावनी

    • मछलीघर कांच पर दस्तक न करें क्योंकि इससे मछली को परेशान करने या डरा लगता है।
    • मछलीघर में नल का पानी न डालें और मछली को जोड़ दें क्योंकि यह शायद उन्हें मार डालेगा।
    • बहुत ज्यादा मछली खरीदना मत मछलीघर इकट्ठा टैंक की स्थिति शुरुआत में काफी उतार-चढ़ाव होगी, जो मछलियों के लिए घातक हो सकती है।
    • एक खिड़की के पास टैंक को मत छोड़ो, या आप पानी को गरम करने और शैवाल के अनियंत्रित विकास को बढ़ावा देने के जोखिम को चलाते हैं। मछलियों के बिना मछलीघर के मामले में यह कोई समस्या नहीं है।
    • मांसाहारी प्रजातियों को खरीदने से पहले, कुछ छोटी मछली बनाने की कोशिश करें, जैसे दानियों।
    • मछलीघर में अमोनिया, नाइट्रेट और फॉस्फेट का संचय करने से आपको यह जानना चाहिए कि यह समय कब है कि टैंक में पानी या पौधों को बदलने का समय है। मछली के लिए पर्यावरण को समायोजित करने के लिए आपको पानी में पीएच परीक्षण करना भी आवश्यक है।
    • पूरे टैंक की संरचनात्मक अखंडता के साथ समझौता करने से किनारे से एक खाली मछलीघर न लें, क्योंकि यह तोड़ सकता है या छोड़ सकता है आमतौर पर, आपको नीचे मछलीघर को पकड़ना होगा
    • दुकानों के कर्मचारियों के कारोबार की जांच करें जैसे-जैसे कर्मचारी ज्यादा काम करते हैं, वे इस विषय को बेहतर समझते हैं और आपकी मदद कर सकते हैं।
    • मछलीघर की दीवारों को साफ करने के लिए स्प्रे बोतल या अमोनिया का उपयोग न करें।
    • ज्यादा के रूप में वे कहते हैं कि गुड़ मछली के लिए एक अच्छा इलाज है, सावधान रहना मात्रा को अधिक नहीं
    • अपनी उपस्थिति के आधार पर कभी मछली न खरीदें उस छोटे से कुच्छ छोटे पालतू मछलीघर का आतंक बन सकता है अगर अच्छी तरह से देखभाल नहीं किया जा सकता है
    • कुछ हीटर बहुत गर्म हो जाते हैं और मछलीघर सूखना शुरू होता है। उपकरण को हमेशा बनाए रखने के लिए देखभाल की जानी चाहिए
    • समुद्र तट पर पाए गए गोले मछली के लिए विषाक्त हो सकते हैं, आखिरकार, मछलीघर मीठे पानी है कभी भी घावों, बाधाओं या अन्य दोषों वाले पालतू जानवरों को खरीदना नहीं, जैसा कि आप टैंक को एक रोग ले जा सकते हैं।
    • सभी पालतू जानवरों की दुकान के कर्मचारियों को मत सुनो, क्योंकि कुछ लोग इस विषय को समझते हैं, लेकिन दूसरों ने पेटीशिप के आधार पर सलाह दी है। जो कुछ आप सुनते हैं उसे स्वीकार करने से पहले कुछ शोध करें
    • यदि आप मीठे पानी के टैंक में थोड़ा नमक का उपयोग करने जा रहे हैं, तो आपको एक्वैरियम के लिए उपयुक्त नमक चुनना होगा।

    आवश्यक सामग्री

    • मछलीघर।
    • मछलीघर के लिए आधार
    • बजरी या रेत सब्सट्रेट
    • फ़िल्टर।
    • एयर ट्यूब (वायु पंप या जैविक फिल्टर के मामले में)
    • पौधों और सजावट
    • हीटर।
    • नल का पानी से क्लोरीन को निकालने के लिए न्यूट्रलाइज़र
    • मछलीघर के लिए कवर (प्रकाश व्यवस्था के साथ)
    • मछली।
    • थर्मामीटर।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com