IhsAdke.com

कैसे एक कुत्ते के कान से घुन को दूर करने के लिए

ओटोइडक्टिक मैन्गे, या कान घोंटनेवाला संक्रमण, कुत्तों में एक आम समस्या है। कान के कण मोम पर फ़ीड करते हैं और कुत्तों के कान नहरों से पीड़ित होते हैं। हालांकि, वे कुत्ते के शरीर के अन्य भागों पर जीवित रह सकते हैं, जैसे कि कान फ्लैप्स, सिर, गर्दन, पंजे, गुदा के आसपास और पूंछ का आधार। कान के कण आसानी से कुत्तों के बीच प्रेषित होते हैं, विशेष रूप से वे जो एक ही घर में रहते हैं या खुद को चाटना चाहते हैं कान के कणों के अपने कुत्ते से छुटकारा पाने के लिए तीन उपचार विधियां हैं: सामयिक उपचार, उत्पादों और इंजेक्शन एजेंटों पर लागू उत्पादों। प्रत्येक विधि नीचे विवरण में शामिल है, चरण 1 के साथ शुरुआत

चरणों

विधि 1
कान के कणों को मारने के लिए सामयिक उपचार का उपयोग करना

एक कुत्ता चरण 1 से कान के कण निकालें शीर्षक से चित्र
1
अपने कुत्ते के कानों की जांच कीजिए यहां तक ​​कि एक गैर-पर्ची वाली दवा का उपयोग करते समय, यह सुनिश्चित करने के लिए पशुचिकित्सा से परामर्श करना उचित है कि कुत्ते को वास्तव में कान के कण हैं इसके अलावा, पशुचिकित्सक यह सुनिश्चित करने के लिए जांच करेगा कि उपचार शुरू करने से पहले कांच का अखंड होना चाहिए। यह उचित उपचार निर्धारित करेगा।
  • अगर काल्पनिक विकृत हो गया है, दवाएं मध्य कान में घुस सकती हैं और ओटोटॉक्सिसिटी का कारण बन सकती हैं। यह सिर झुकाव, क्षैतिज निस्टागमस (आँखें दोनों ओर से जा रही), संतुलन और उल्टी की कमी जैसी न्यूरोलोलॉजिकल विकारों के रूप में प्रकट होती है। इन प्रभावों को गंभीर और रिवर्स करना मुश्किल हो सकता है।
  • एक कुत्ता चरण 2 से कण के कण निकालें शीर्षक से चित्र
    2
    एक ओवर-द-काउंटर उत्पाद चुनें जिसमें पैरेथ्रीन या पेमेथ्रिन शामिल है। ये सामग्री, जो गुलदाउदी फूलों से प्राप्त होती हैं, एक समूह से संबंधित होती हैं जिन्हें पैरेनोइड कहा जाता है। वे न्यूरोटॉक्सिन हैं, जिसका अर्थ है कि वे कीड़ों में तंत्रिका संचरण को रोककर काम करते हैं।
    • जिस तरह से वे कीड़े पर काम करते हैं, इसके बावजूद सामयिक प्यरेथ्रॉड्स के पास कुत्तों में सुरक्षा का अच्छा अंतर है। इसका कारण यह है कि त्वचा को त्वचा के माध्यम से खून में खराब रूप से अवशोषित किया जाता है। इसके अलावा, भले ही भाग अवशोषित हो जाए, तो पैरेनोइड्स कीड़े की तुलना में कुत्ते की तुलना में 2,250 x कम विषाक्त हैं।
    • विभिन्न गैर-पर्ची उत्पादों उपलब्ध हैं। ऐसा ही एक इलाज एरैडिमेट है, जिसमें 0.15% प्येरथ्रिन होता है। अनुशंसित खुराक प्रत्येक कान में 10 बूंदों है।
  • एक कुत्ता चरण 3 से कान के कण निकालें शीर्षक से चित्र
    3
    वैकल्पिक रूप से, एक सामयिक नुस्खा उपचार पर विचार करें। प्रिस्क्रिप्शन उत्पादों में आम तौर पर एक्टोपैरसिडिअम ड्रग्स जैसे पेरेथ्रिन, थीबेंडेज़ोल और मोनोसल्फिरम होते हैं। कुछ उत्पादों में कान के कणों को मारने में एक सिद्ध क्षमता होती है, लेकिन मान्यता प्राप्त एक्टोपैरासीडिअस नहीं होते हैं - उनका कार्य-क्रिया - जो कि केवल जैसे वे काम करते हैं - स्पष्ट नहीं
    • नुस्खे उत्पादों के फायदों में से एक यह है कि वे एंटी-इन्फ्लैमेटरीज़, एंटीबायोटिक्स और स्थानीय एनेस्थेटिक्स शामिल करते हैं, जो कि सभी सूजन वाले कानों के दर्द से राहत और राहत के लिए उपयुक्त हो सकते हैं।
    • एक्टोपैरासिआमाइड्स परजीवी की कीटनाशक हैं जो शरीर की सतह पर पाए जाते हैं। निर्धारित उपचार के अधिकांश दवाओं के इस वर्ग में आते हैं
  • एक कुत्ता चरण 4 से कान के कण निकालें शीर्षक से चित्र
    4
    चुना औषधि को निर्देश के अनुसार लागू करें पैकेजिंग या पशुचिकित्सा पर दिए गए निर्देशों के बाद, प्रत्येक कुत्ते के कानों पर सुझाई गई मात्रा में बूंदों को लागू करें। मालिश धीरे से, मोम घुसना करने के लिए कुछ मिनट के लिए छोड़ दें, और फिर कपास के साथ अधिक पोंछें। यह आहार दो-दो दिनों तक दोहराया जाना चाहिए जब तक लक्षण गायब नहीं हो जाते।
    • कुल तीन सप्ताह के लिए आवेदन की आवश्यकता हो सकती है (जो कान के कणों का पूरा जीवन चक्र दर्शाता है) हालांकि, अगर उपचार के एक हफ्ते के बाद कोई सुधार नहीं होता है, तो निदान का पुनर्मूल्यांकन किया जाना चाहिए।
    • सामूहिक उत्पादों के अलावा घुन को मारने के लिए, वे भी विरोधी भड़काऊ और एंटीबायोटिक हैं, जिसका मतलब है कि वे शांत चिड़चिड़ापन और माध्यमिक बैक्टीरिया संक्रमण का इलाज करते हैं।
  • एक कुत्ता चरण 5 से कान के कण निकालें शीर्षक वाला चित्र
    5
    दवा लेने के बाद कुत्ते को अन्य जानवरों से दूर रखें। अगर विषाक्तता का खतरा होता है तो कान एक अन्य कुत्ते द्वारा चूस लिया जाता है। इस वजह से, जब तक कि यह सूख न हो तब तक दवा प्राप्त करने के बाद कुत्ते को अलग रखना बेहतर होगा।
    • विषाक्तता के लक्षण अत्यधिक लार, मांसपेशियों में झटके, आंदोलन और, चरम मामलों में, दौरे यदि आप किसी अन्य पालतू जानवर पर इन लक्षणों का ध्यान रखते हैं, तो इसे एक अंधेरे और शांत कमरे में रखें ताकि उत्तेजना कम हो सके और एक पशुचिकित्सा से परामर्श करें।
  • एक कुत्ता चरण 6 से कण के कण निकालें शीर्षक से चित्र
    6
    अतिरिक्त सुरक्षा के लिए एक कीटनाशक शैंपू के साथ कुत्ते को बौछार। जब एक कुत्ते कान को घेर लेता है, तो यह कीड़ा को पंजा में स्थानांतरित कर सकता है। जब एक सक्रिय संक्रमण मौजूद होता है, तो कोटिंग के प्रदूषण को कम करने के लिए कुत्ते साप्ताहिक को एक कीटनाशक शैम्पू से स्नान करने के लिए उपयोगी होता है, जो पुनर्जन्म के लिए जलाशय के रूप में कार्य कर सकते हैं।
  • विधि 2
    स्थानीय उपचार का उपयोग करना

    एक कुत्ता चरण 7 से कान के कणों को निकालें शीर्षक वाला चित्र
    1
    सेल्मेक्टिन या मोक्सीडेक्टिन युक्त स्थानीय उपचार का उपयोग करें Selamectin और moxidectin ivermectins (एक व्यापक स्पेक्ट्रम एंटीपारैसिटिक दवा) के डेरिवेटिव हैं और कान के कणों के खिलाफ विशेष रूप से प्रभावी होना दिखाया गया है दोनों चिकित्सकीय उत्पादों हैं और इसलिए पशु चिकित्सक द्वारा प्रदान किए जाने की आवश्यकता है। क्रिया का यह तरीका है कि तंत्रिका प्रवाहकत्त्व के साथ हस्तक्षेप करके परजीवी को निष्क्रिय करना है। इससे पंगु और दंगों की मौत हो जाती है।
    • Selamectin, विशेष रूप से, कान के कणों के खिलाफ आम तौर पर प्रभावी है। यह दवा विशेष रूप से गामा एमिनोब्युटिक एसिड (जीएबीए) की रिहाइश के द्वारा उत्तेजित करती है, जो मांसपेशियों के न्यूरोट्रांसमिशन को अवरुद्ध करते हुए पतंग को पंगु बना देती है। सेल्मेक्टिन युक्त उत्पाद को ब्रिटेन में "गढ़" के रूप में विपणन किया जाता है, और ब्राजील में "क्रांति" के रूप में
  • एक कुत्ता चरण 8 से कान के कणों को निकालें शीर्षक से चित्र
    2
    अपने घर में सभी कुत्तों के लिए नुस्खा लें मृग जानवरों के बीच जल्दी से गुजरता है, और दूसरे कुत्ते के कान के कणों के संपर्क में जल्दी से एक नया संक्रमण हो सकता है, भले ही आप प्रभावित कुत्ते का इलाज कर रहे हों
    • हालांकि, एक नियम के रूप में, गर्भवती या स्तनपान कराने वाली बिट्स और 12 सप्ताह की आयु के तहत पिल्ले में उपयोग के लिए कोई दवा लाइसेंस नहीं है। इसका कारण यह है कि जानवरों के इस समूह के सक्रिय तत्वों के प्रभाव का परीक्षण निर्माताओं द्वारा नहीं किया गया है और सुरक्षा का सत्यापन नहीं किया जा सकता है।
  • एक कुत्ता चरण 9 से कण के कण निकालें शीर्षक से चित्र
    3



    सुनिश्चित करें कि आप अपने कुत्ते के वजन को जानते हैं किसी भी कुत्ते के लिए हमेशा सटीक वजन होता है जो स्थानीय उपचार के साथ व्यवहार करना चाहता है। मात्रा वजन पर निर्भर करती है, और सिर्फ एक "अनुमान" बनाने से सुपर या उप खुराक हो सकती है विनिर्देशों को पैकेजिंग पर मुद्रित किया जाएगा। इसे ध्यान से पढ़ना सुनिश्चित करें, भले ही आपने पहले कुत्ते का इलाज किया हो, क्योंकि उचित मात्रा और उपयोग के लिए दिशा-निर्देश उत्पाद से लेकर उत्पाद तक भिन्न हो सकते हैं।
    • आम तौर पर मोक्सीडेटिन के लिए लगभग 2.5 मिलीग्राम / किग्रा की सिफारिश की जाती है (जो गर्दन के पीछे त्वचा पर सीधे लागू होती है)।
    • फिर, विशिष्ट उद्देश्यों के लिए पैकेज सम्मिलित देखें हालांकि, उपरोक्त जानकारी आम तौर पर समतुल्य है:
      • कुत्तों के लिए 0.4 मिलीलीटर मोक्सीडक्टिन 1.3 से 4 किलो
      • 4.1 से 9 किलो वजन वाले कुत्तों के लिए 1 मिलीलीटर
      • 9.1 से 25 किलो वजन वाले कुत्तों के लिए 2.5 मिलीलीटर
      • कुत्तों के लिए 4 मिलीलीटर 25.1 से 40 किलो वजनी
      • 40 किलो से अधिक कुत्ते के वजन के लिए, दवा का उपयुक्त संयोजन इस्तेमाल किया जाना चाहिए। अपनी स्थिति के लिए सबसे अच्छा संयोजन निर्धारित करने के लिए चिकित्सक से बात करें
  • एक कुत्ता चरण 10 से कान के कण निकालें शीर्षक से चित्र
    4
    दवा की सिफारिश की मात्रा लागू करें दवा की नियुक्ति कुत्ते के आकार और उत्पाद की मात्रा को लागू करने के लिए निर्भर करती है। हालांकि, स्थानीय उपचार अक्सर कुत्ते की गर्दन के पीछे के किसी हिस्से पर या कंधे के ब्लेड के बीच लागू किया जाएगा। निम्नलिखित स्थानों में से किसी एक के इलाज के लिए:
    • सुनिश्चित करें कि आप घटक की सही मात्रा का उपयोग कर रहे हैं जैसा कि ऊपर बताया गया है, कुत्ते के आकार के आधार पर अलग-अलग सांद्रता की आवश्यकता होती है, इसलिए आपको अपने पालतू जानवर के वजन के लिए सिफारिश की गई विंदुक का उपयोग करने के लिए बिल्कुल निश्चित होना चाहिए।
    • बालों को अलग करें और त्वचा के एक दृश्य क्षेत्र पर ट्यूब की नोक रखें।
    • कंटेनर खाली कर दिया गया है जब तक ट्यूब तीन या चार बार निचोड़।
    • उत्पाद को फैलाने से रोकने के लिए आवेदन के कुछ ही घंटों के लिए क्षेत्र में अपना हाथ बढ़ने से बचें।
  • एक कुत्ता चरण 11 से कान के कण निकालें शीर्षक से चित्र
    5
    एक महीने में दोहराएं कुछ उपचार एक महीने में लगातार सुरक्षा के लिए लागू किया जा सकता है यदि आपको लगता है कि आपके कुत्ते को प्रायः केक से प्रभावित किया जाता है, यह आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है उस मामले में उपयोग करने के लिए सबसे अच्छा उत्पाद निर्धारित करने के लिए अपने पशुचिकित्सा से जांचें
  • विधि 3
    इंजेक्शन एजेंट का उपयोग करना

    एक कुत्ता चरण 12 से कान के कण निकालें शीर्षक से चित्र
    1
    अंतिम उपाय के रूप में, इंजेक्शन एजेंट के उपयोग के बारे में पशुचिकित्सा से पूछें कान के कणों के खिलाफ उपयोग करने के लिए कोई लाइसेंस प्राप्त इंजेक्शन पशु चिकित्सा औषधीय उत्पादों नहीं हैं। हालांकि, मवेशियों में ivermectin इंजेक्शन अत्यधिक परिस्थितियों में प्रभावी हो सकता है। जैसा कि ऊपर बताया गया है, ivermectin नशीली दवाओं के परिवार ने आर्थोपेड में तंत्रिका संचरण को बाधित करके, परजीवी की पक्षाघात और मृत्यु का कारण बनता है।
    • चूंकि ivermectin इस प्रयोजन के लिए अनुमोदित नहीं है, इसे जानवरों के लिए अंतिम उपाय उपचार के रूप में आरक्षित किया जाना चाहिए, जिन्हें संभालना मुश्किल होता है जहां अधिक पारंपरिक हस्तक्षेप संभव नहीं है।
    • Ivermectin 1% इंजेक्शन (गोजातीय तैयार करने) आमतौर पर 200 माइक्रोग्राम / किलो शरीर के वजन की खुराक पर, चमड़े के नीचे इंजेक्शन द्वारा प्रशासित, दो सप्ताह के अलावा दिया जाता है।
  • एक कुत्ता चरण 13 से कान के कण निकालें शीर्षक वाला चित्र
    2
    जब यह पता है मत करो एक विकल्प है Ivermectin का इस्तेमाल कभी नहीं किया जाना चाहिए, ऑस्ट्रेलियाई चरवाहों, लंबे बालों वाली झुमके और शरणस्थानों पर। ये नस्लों में आनुवांशिक उत्परिवर्तन होता है जिसका अर्थ है कि दवा रक्त-मस्तिष्क के अवरोध में घुसना कर सकती है, सीएनएस विषाक्तता, गैर-प्रतिवर्ती कोमा और संभवत: मौत का कारण बन सकती है।
    • कुछ कुत्ते की समान संवेदनशीलताएं हैं इस दवा का असहिष्णुता दौड़ से अनिवार्य रूप से अपेक्षित नहीं है - यदि संभव हो तो इस तरह के एक विकल्प से बचने के लिए अधिक कारण।
    • इसकी शक्ति के कारण छोटे जानवरों में उपयोग के लिए यह अनुशंसित नहीं है यदि कुत्ते छोटा है, तो यह मत करो एक विकल्प है जब तक यह पशुचिकित्सा द्वारा दिया गया नहीं है केवल बड़े, कठिन-से-संभाल कुत्तों के मालिकों को इस विकल्प का सहारा लेना चाहिए।
  • विधि 4
    अतिरिक्त सावधानी बरतें

    एक कुत्ता चरण 14 से कण के कण निकालें शीर्षक वाला चित्र
    1
    कुत्ते के कान को नियमित रूप से साफ़ करें सेरेमूनस एजेंट (जो कि कान मोम को नरम करता है) के साथ नियमित रूप से सफाई से मोम के स्तर को कम करने में मदद मिलेगी, जिस पर कान के कणों पर फ़ीड होता है। इससे कान नहर उनके लिए कम आकर्षक बनाता है।
    • सफाई की आवृत्ति निर्भर करती है कि मोम आम तौर पर कैसे इकट्ठा होता है। एक सामान्य नियम के रूप में, कान को साफ करें और यदि सूती बाहर निकलती है, तो अगले दिन फिर से साफ करें, और जब तक कपास साफ न हो जाए फिर एक साप्ताहिक सफाई करें (या अधिक बार यदि आवश्यक हो)
  • एक कुत्ता चरण 15 से कान के कण निकालें शीर्षक से चित्र
    2
    कान के कण के लक्षण पहचानें लक्षणों के लिए सतर्क रहें ताकि आप जल्दी से एक नए infestation देख सकते हैं सिर और गर्दन के आसपास जलन के संकेतों के लिए देखें, जैसे:
    • कान हिलाने और / या खरोंच करना
    • प्ररिटस सिर और गर्दन के आसपास केंद्रित है
    • एक या दोनों कान नहरों में मोटी, मोमी भूरा निर्वहन
    • सौहार्द के आसपास छिद्र
    • कुत्ते अपने सिर को एक तरफ झुका रखते हैं।
    • कान के नहरों में आपके पास कई कुत्तों के पास मोटी, भूरे रंग के मोम हैं।
      • यदि आप इन लक्षणों और / या व्यवहारों में से कोई भी पाते हैं, तो जितनी जल्दी हो सके पशु चिकित्सक पर जाएं। वह इन लक्षणों और अपराधी का कारण निर्धारित करने में सक्षम होगा।
  • एक कुत्ता चरण 16 से कान के कण निकालें शीर्षक से चित्र
    3
    जानें कि म्यूट्स की पहचान करना कितना मुश्किल है कान के कण छोटे परजीवी होते हैं, आधा मिलीमीटर से भी कम मापते हैं, और नग्न आंखों के लिए मुश्किल से दिखाई देते हैं। कणों में फोटॉफ़ोबिया (प्रकाश का डर) होता है और कान नहर के अंदर गहरे जीवन में रहना पड़ता है, इसलिए उन्हें एक विशेष साधन की जरूरत है, जिसे ओटोस्स्कोप कहा जाता है, उन्हें देखने के लिए।
    • वैकल्पिक रूप से, पशुचिकित्सक प्रभावित कान से एक स्लाइड पर स्लाइड का नमूना निकाल सकते हैं और इसे वयस्क कण, लार्वा या अंडे के लिए माइक्रोस्कोप के तहत देख सकते हैं।
  • एक कुत्ता चरण 17 से कान के कण निकालें शीर्षक से चित्र
    4
    एहसास है कि घर में सभी कुत्तों को इलाज की आवश्यकता हो सकती है। जैसा कि पहले ही बताया गया है, कान के कण आसानी से जानवरों के बीच संचारित होते हैं। किसी कुत्ते को फिर से संक्रमित होने से रोकने के लिए, संक्रमण के दौरान किसी भी ऐसे जानवर का इलाज करना सुनिश्चित करें जो इसके साथ संपर्क में आते हैं।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com