IhsAdke.com

कैसे एक भालू हमला जीवित रहने के लिए

अतः, आप अपने तम्बू में एक भालू के साथ जागते हुए और चेहरे के सामने आ जाते हैं। आप पर एक बहुत बड़ा शिकारी होवर रखने शायद जीवन में सबसे भयावह क्षणों में से एक है, और ठीक ही ऐसा है एक भालू के हमले से बच जीवन और मृत्यु की स्थिति है। तुम्हारा अस्तित्व भालू प्रजातियों के त्वरित मूल्यांकन पर निर्भर करता है, आप के प्रति उनका रवैया, और जीवित रहने के लिए जो कुछ भी लेते हैं, आपके विलुप्त होने पर। यदि आपके पास एक भालू बहुत करीब खोजने का दुर्भाग्य है और वह आप पर हमला करने के लिए दृढ़ लगता है, तो यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं कि इस तरह के हमले से कैसे बचें।

चरणों

पिक्चर शीर्षक से बियर अटैक चरण 1 बचाओ
1
जितनी जल्दी आप पाते हैं भालू प्रजातियों की जल्दी पहचान करें। भालू की प्रजातियों को पहचानना एक हमले में आगे बढ़ने के तरीके पर एक प्रभाव है। ध्यान रखें कि रंग और आकार केवल भालू प्रजातियों के दो मुख्य संकेतक नहीं हैं - यहां तक ​​कि जो लोग भालू से परिचित हैं उन्हें काले भालू और एक भूरे रंग के भालू के बीच का अंतर निर्धारित करने में कठिनाई हो सकती है। भालू की कुछ प्रजातियों की आम विशेषताएं हैं:
  • ब्लैक भालूउर्सस अमरीकनस): काले भालू 56 से 300 किलो वजन कर सकते हैं। काले भालू का रंग काले से सफेद रंग में बदलता है। भालू के थूथन में आमतौर पर शरीर की तुलना में हल्का रंग होता है - कई काले भालू के पास गले या छाती पर एक सफेद स्थान होता है। काली भालू लगभग 60-100 सेंटीमीटर लंबा और हिंद पैरों पर 1.20-2.10 मीटर लंबा खड़ा है। अन्य विशिष्ट विशेषताओं जैसे कि सीधे थूथन, पीठ पर एक सीधी रेखा, छोटे सिर, और छोटे, काले रंग के पंजे नोट करें।
  • ब्राउन भालू (उर्सस आर्कटोस और उर्सस आर्कटोस हॉरबिलिस): यूरेशिया और उत्तरी अमेरिका में ब्राउन भालू वितरित किए जाते हैं। वे 300 और 680 किलो के बीच वजन, कोडिअक भालू सबसे बड़ा एक (आकार में ध्रुवीय भालू के साथ प्रतिस्पर्धा)। वहाँ भूरे भालू की उप प्रजाति लेकिन आम तौर पर स्वीकार कर रहे हैं विशिष्ट विशेषताओं को नीचे दिखाया गया की संख्या पर एक बहस चल रही है। जब वे, अंतर्देशीय क्षेत्रों में रहते हैं, जबकि तटीय क्षेत्रों में रहने वाले 680 किलो अधिकतम करने के लिए वजन कर सकते हैं ग्रे भालू 250-450 किलोग्राम वजन कर सकते हैं। फिर, इस प्रजाति के रंग काले और सफेद के बीच किसी भी हो सकता है, सबसे आम चांदी सुझावों कि प्रतीत साथ होने के साथ करने के लिए "ग्रे" (या, इसलिए नाम "भालू-ग्रे" ग्रे धारियाँ के साथ " ")। जब से चली आ रही है, एक ग्रिजली भालू से अधिक 2.74 करने के लिए 3,657 मीटर ऊंची पहुंच सकता है। भूरे भालू के इन विशिष्ट सुविधाओं का निरीक्षण करें, वापस घुमावदार के कंधों लाइन पर एक प्रमुख कूबड़ के रूप में ग्रे और भालू के- Kodiak भालू, थूथन गोल या शरीर से अवतल, बड़े सिर और हल्के रंग में, लंबे पंजे और वक्र
  • भालू-बीटल ("मेलरूस ursinus"): बीटल भालू भारतीय उपमहाद्वीप के जंगल क्षेत्रों में पाए जाने वाले कीटवाही भालू की रात की प्रजातियां हैं। दाढ़ीदार भालू झबरा काले फर, छोटे, हल्के बालों वाली स्काउट्स, और लंबे, घुमावदार पंजे हैं जो कि उन्हें चींटियों और दीमक को खोदने के लिए उपयोग करते हैं। एक "वी" या क्रीम रंग का "वाई" आम तौर पर इस प्रजाति के स्तन का प्रतीक है। धारीदार भालू के नाक पर हमला करते हुए धूसर या कीड़े के खिलाफ जानवरों की रक्षा कर सकते हैं। अपने दांतों के बीच की खाई, चींटियों, दीमक और अन्य कीड़ों को चूसने की अनुमति देती है। बीगल-पैर की लंबाई 150-180 सेंटीमीटर की है, जो 60-90 सेंटीमीटर लंबा है और वजन 55 किलोग्राम (लाइटर मादा) से 140 किलोग्राम (सबसे भारी पुरुषों) तक है।
  • ध्रुवीय भालू (उर्सस मैरिटीमिस): पुरुष ध्रुवीय भालू लगभग 350-680 किलोग्राम वजन कर सकते हैं, और मादा लगभग आधा आकार का है। आर्कटिक सर्कल में मिला, इस भालू बर्फ, बर्फ और ठंडे पानी में जीवन के लिए अनुकूल है। यह सबसे बड़ा मांसभक्षी है, ध्रुवीय भालू चार की ऊंचाई लगभग 130-160 सेमी है। सबसे आम रंग सफेद होता है और शरीर भालू इस तरह अधिक लम्बी एक भालू-pardo- भी अधिक से अधिक सिर और नाक प्रदान करता है की तुलना में है।
  • भालू के विभिन्न प्रजातियों के बारे में अधिक जानने के लिए, नीचे दिए गए "सुझाव" अनुभाग देखें।
  • चित्र शीर्षक 2179 9 2
    2
    जल्दी से देखने की कोशिश करें कि आपके सामने भालू रक्षात्मक व्यवहार है या आपको भोजन (शिकारी) के लिए हमला कर रहा है या नहीं। यह पता करने के लिए आप कितना, भालू है कि आप एक खतरा नहीं हैं समझाने के लिए इसे दूर जाने के लिए (उदाहरण के लिए, मृत आदि खेलने इसके आकार में वृद्धि, शोर,) दूसरी ओर कोशिश कर सकते हैं उपयोगी है, यदि आप शिकार के रूप में और एक खतरे के रूप में नहीं देखा जाता है, भालू तुम मर खेलने या चीख पर हमला बंद नहीं होगा, तो आप और अधिक प्रभावी रक्षात्मक दृष्टिकोण आप सुरक्षित रूप से बचने में मदद कर सकते खोजने की जरूरत है। एक भालू की धमकी दी लग रहा है के लिए विशिष्ट कारण हैं:, उनके युवा की रक्षा खाद्य या छिपा शवों की रक्षा के लिए की जरूरत है, भय आश्चर्यचकित हो या भ्रमित हो, लगता है कि अपने अंतरिक्ष आक्रमण किया गया है या उनके निकास अवरुद्ध है। स्वाभाविक व्यवहार आम तौर पर भूख और उदासीनता से उनकी मानवीय स्थिति के कारण होता है। हिंसक प्रकृति के काले भालू हमला, क्या भूरे भालू के साथ होता है के विपरीत सबसे अधिक संख्या है, लेकिन हमले के भूरे भालू या सहन ग्रे-युवा हिंसक हो सकता है, के बाद से, द्वारा छोड़ दिया जा रहा द्वारा अपनी मां, वे भोजन अकेले खोजने के लिए सीख रहे हैं, और भोजन के रूप में मनुष्य को देखने के लिए बहुत आकर्षक हो सकता है। याद रखें, भालू के हमले के पीछे कोई कारण नहीं, भालू खतरनाक है। यहां कुछ सामान्य संकेत दिए गए हैं जो दिखाते हैं कि भालू रक्षात्मक या हिंसक कार्य कर रहा है:
    • काले भालू रक्षात्मक हमला: बचाव भालू हिट और इसे काटने की कोशिश करता है। हालांकि, आपके सिर या गर्दन (घातक काटने) तक पहुंचने की संभावना कम है।
    • लुडिय़ी ब्लैक बेअर अटैक: भूख वाले भालू अक्सर "आपको पाता है" आप, और शायद आप का पीछा किया हो। यह आपकी गर्दन के पैरों पर और अपने सिर के शीर्ष पर काट देगी वह आपको परेशान करते हुए "भालू गले" में पकड़ लेगा। वह हार नहीं करेगा और आप पर हमला जारी रखें।
    • ग्रे / ब्राउन भाई रक्षात्मक हमला: भालू अपने धमकियों की जांच करने के लिए बम हमलों की एक श्रृंखला पलायन कर सकते हैं या बना सकते हैं। हमले का क्रूरता कान की स्थिति से निर्धारित किया जा सकता है। जितना भालू के कान वापस जाते हैं, उतना ही गंभीर रूप से हमला करने का इरादा है। होने के बारे में एक हमले के अन्य संकेतक बाल हैं, उसकी गर्दन और पीठ के पीछे खड़े होते हैं, और गुर्राना ध्यान रखें कि यदि यह हवा में चलता है, तो यह एक संकेत हो सकता है कि वह घुसपैठिए की गंध को बेहतर महसूस करना चाहता है। जब वह हमला करता है, तो वह अपने सिर के ऊपर और उसकी गर्दन के ऊपर काट लेता है और एक शक्तिशाली किक के साथ अपनी रीढ़ की हड्डी को कुचलेगा।
    • हिंसक हमले ग्रिजली / ग्रे: बचाव की मुद्रा में हमले की एक ही संकेतक, अपने इरादे की गंभीरता को बढ़ाने के साथ कर रहे हैं (उदाहरण के लिए, ब्लफ़ हमलों पैर भालू बन गया है और हड़ताल या आप काटने की कोशिश कर रहा)। यदि यह सभी चौकों पर है, आक्रामकता तब होगा जब वह पक्ष की ओर से उसके सिर हिला कर रख दिया और खोलने के लिए और मुंह बंद करने के लिए दांत मारा।
    • दाढ़ी वाले बीक हमला: दाढ़ी वाले जानवर पौधों पर लगभग अनन्य रूप से भोजन करते हैं, इसलिए यह शायद आप अपने शावकों या अपने आप को बचाने के लिए हमला कर रहे हैं वह आम तौर पर आप को धक्का और काटने की कोशिश करेंगे, लेकिन संभवत: उसके सिर या उसकी गर्दन को नहीं निशाना बनाया जाएगा
    • ध्रुवीय भालू का दौरा: ध्रुवीय भालू आमतौर पर भूखे हैं और खतरनाक हैं। यह शताब्दियों के लिए जाना जाता है कि वे मनुष्यों पर हमला करते हैं और वे कई वर्षों तक एक इंसान का पीछा कर सकते हैं। वे आपको सिर में काट लेंगे एक बार मान लें कि यह हमला हिंसक है और यह आप पर हमला नहीं करना बंद कर देगा।
    • अपने शिविर में किसी प्रकार के भालू पर हमला या अपने तम्बू में भी बदतर: यह अधिक संभावना है कि इस भालू, चाहे उसकी तरह, एक हिंसक हमले हो और आप को अपने आप को शारीरिक रूप से बचाव करने के लिए तेजी से कार्य करना होगा शिकार की तरह काम न करें - शांत रहें और तंबू में सब कुछ (और सभी) के साथ लड़ें। यदि आप देख रहे हैं कि कुछ भालू आपके शिविर के चारों ओर देख रहा है, तो उचित अधिकारियों से तत्काल संपर्क करें
  • पिक्चर का शीर्षक Survive Bear Attack चरण 3
    3
    भले ही आप हिंसक या रक्षात्मक कारणों पर हमला कर रहे हों या नहीं, एक भालू खतरनाक होता है जब वह हमले का निर्णय करता है हालांकि, भालू से निपटने के लिए नंबर एक तंत्र शांत रहना है, इसलिए सभी से ऊपर, आतंक नहीं है। यदि आप आतंक करते हैं, तो आपका दिमाग अवरुद्ध हो जाता है और आप शिकार के एक जानवर की तरह प्रतिक्रिया कर सकते हैं, इस भयावह भय से, जो आपके जीवन को खतरे में डाल सकता है। आपको शुरू में मदद करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण चीजें हैं:
    • वास्तव में आप की तुलना में बड़ा देखने की कोशिश करें अपने हाथों को अपने सिर से ऊपर रखें और शायद, अपने पैरों को थोड़ा-सा ले जाएं (लेकिन असंतुलित नहीं होने के कारण)। आप अपने सिर के ऊपर अपने कोट को भी छाप दे सकते हैं कि यह लम्बे है, लेकिन यह जान लें कि यह आपके शरीर के लिए कम सुरक्षा का मतलब हो सकता है और अगर अचानक, भालू के हमले, तो आप जगह नहीं पा सकेंगे यह फिर से आवश्यक गति के साथ अगर आप एक बैकपैक में हैं (नीचे देखें) तो अपना कोट न पहनें
    • यदि आप एक बैकपैक पहन रहे हैं, तो इसे अपनी पीठ पर छोड़ दें यह थोड़ा अधिक सुरक्षात्मक है, खासकर अगर आपको "मृत होने का ढोंग करना" (अगले कदम देखें) की आवश्यकता है।
    • किसी भी आँख से संपर्क करने से बचें - भालू द्वारा एक आँख से संपर्क किया जा सकता है जिसे खतरे के रूप में माना जा सकता है और कई बार आने वाले हमलों की एक श्रृंखला को ट्रिगर किया जा सकता है इसी तरह, भालू से अपनी आँखें कभी भी नहीं लें - पता है कि यह हर समय क्या कर रहा है।
    • शोर बनाने या चीजों को बदतर नहीं कर सकता है काले भालू सहित छोटे भालू, शोर से दूर डरे हुए हो सकते हैं। कुछ लोग मानते हैं कि धातु शोर भालू को दूर करता है क्योंकि यह "अप्राकृतिक" है और धातु के ध्वनियों के आवाज़ से बचने के भालू के दस्तावेज उदाहरण हैं। हालांकि, इस मामले में कोई शोर काम कर सकता है। ध्यान रखें कि बड़ा काला भालू और ध्रुवीय भालू सहित बड़े भालू, अक्सर इस स्थिति में शोर से अधिक उत्सुक हैं और शोर से निकल सकते हैं (यानी, आप) इसे सत्यापित करने के लिए।
    • यदि रात का समय है, तो भालू की आंखों को चमकने के लिए एक मजबूत टॉर्च या हेडलाइट्स का उपयोग करें, खासकर अगर भालू आपको अपने शिविर में या आपके तम्बू में आश्चर्यचकित करता है यहां तक ​​कि कैमरे का एक फ्लैश अस्थायी रूप से कम रोशनी या अंधेरे में एक भालू को अंधा कर सकता है
    • अचानक आंदोलनों से बचें और कभी भी न चलें। पशु जो जीवित रहने के लिए शिकार का पीछा करते हैं, यह आंदोलन पर प्रतिक्रिया करता है और शिकार पर शिकार करने के लिए एक सहज प्रतिक्रिया के रूप में चल रहा है। एक भालू 64 किमी / घंटा से अधिक चलने में सक्षम है, अतः भालू को गुमराह करने की कोशिश मत करो!
    • इसी तरह, किसी तम्बू के रूप में किसी चीज़ को नाजुक रूप से छिपाओ। अपने आप को बच्चा मत सोचो कि भालू आपको सोएगा कि आप गायब हो गए हैं और छिपाने के लिए पर्ची छीन सकते हैं भालू के हिंसक प्रवृत्ति को अच्छी तरह से ट्रिगर कर सकते हैं ताकि आप भोजन के रूप में पीछा कर सकें
    • एक पेड़ पर चढ़ने की सबसे अच्छी सलाह है - ऊपर मत जाओ इसका कारण यह है कि भालू (विशेषकर काले भालू और दाढ़ीदार भालू) पेड़ों पर बहुत तेजी से चढ़ सकते हैं। हालांकि एक पेड़ पर चढ़ना, अगर आप एक बड़े भालू से लड़ रहे हैं, जैसे ग्रे ग्रे लेकिन कुछ भूरे भालू भी बढ़ सकते हैं। यह तब भी उपयोगी हो सकता है जब एक भालू धूमिल हो जाता है क्योंकि यह भालू को इंगित करता है कि आप खतरे नहीं हैं। लेकिन अगर आप एक पेड़ पर चढ़ने, यह सुनिश्चित करें कि भालू काफी मजबूत पेड़ नीचे लाने के लिए नहीं है, और आप एक ऊंचाई है कि भालू आप नहीं पहुँच सकते हैं करने के लिए चढ़ाई करने के लिए पर्याप्त समय अगर वह पर खड़ा है पिछले पैरों (जो वह जल्दी कर सकते हैं)। हालांकि, अगर आप एक काले भालू / सुस्ती ने हमला कर रहे हैं (जब तक यह बहुत बड़ी है) या एक छोटे भालू, एक पेड़ पर चढ़ने नहीं है, क्योंकि वे बहुत आसानी से जा सकते हैं। उत्तरार्द्ध मामले में, यदि आप एक पेड़ पर चढ़ने के लिए मजबूर हो जाते हैं, तो एक बिंदु पर बहुत अधिक चढ़ते हैं, यहां तक ​​कि एक छोटे से 140 किग्रा भालू शाखाओं को तोड़ने के बिना भी नहीं पहुंच सकते।
    • अपने और भालू के बीच की दूरी बनाने की कोशिश करें - जब आप खुद का बचाव करते हैं तो दूरी आपके सहयोगी होती है खाली हाथ से रहो, अगर आपको बियर को चोट पहुंचाने के लिए कुछ भी नहीं है, तो उसे आप को पकड़ने के लिए पहले। अपने और भालू के बीच कुछ बड़ा करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें, जैसे वृक्ष या चट्टान
  • पिक्चर का शीर्षक Survive Bear Attack चरण 4 है
    4
    सभी शांति के साथ भालू के खतरे से निपटना कुछ हमलों को देखने के लिए परीक्षण या भालू ब्लीफ हैं कि आप क्या करने जा रहे हैं, या यह कुछ करना होगा भले ही यह मुश्किल हो, फिर भी पूरी तरह से रहने की कोशिश करें और अपनी स्थिति को पकड़ लें, जब एक भालू आप पर हमला करने की कोशिश करता है। कुछ भालू आंदोलन की कमी से शर्मिंदा हैं और आपको खतरे के रूप में विचार करना बंद कर देगा। हालांकि, हमले के लिए तैयार रहें, काली मिर्च स्प्रे या लकड़ी के टुकड़े तैयार करें। खतरे के दौरान स्प्रे का प्रयोग न करें या भालू को हरा दें जब तक कि आप सुनिश्चित न हों कि भालू हमला कर रहा है - कुछ भालू यह तय करने से पहले कई ब्लफ़ हमलों करेगा कि यह प्रयास के लायक नहीं है, और आप अनावश्यक रूप से रोष पैदा नहीं करना चाहते हैं एक भालू जब वह बस ऊब हो सकता है और मौके से घूमता जाता है।
    • ब्लफ़ आक्रमण के बाद, धीरे से बोलें, धीरे-धीरे अपने हाथों को अपने सिर पर स्विंग करें और धीरे-धीरे पीछे हट जाएं।
    • ध्यान दें कि यदि एक भालू अपने पिछले पैरों पर खड़ा होता है - यह अक्सर एक तात्कालिक हमले के बजाय क्या हो रहा है, यह देखने का एक प्रयास है - अभी भी रहें और इसका मूल्यांकन करें - ऐसा लगता है कि आप योग्य नहीं हैं अधिक ब्याज की
    • एक भूरे रंग का धरा सीधा हमला करने की कोशिश करेगा, जबकि एक काला भालू आश्चर्य द्वारा हमला करने के लिए झंकार सकता है। सबसे ऊपर, आप भाग नहीं लेंगे या आप भालू के शिकारी प्रवृत्ति को जागृत करेंगे। बेशक, जब एक भालू के हमले की बात आती है, तो काम करने की तुलना में आसान कहा जाता है, फिर भी सावधान रहें जब आप कई भालू वाले क्षेत्र में हों।
  • पिक्चर शीर्षक से बियर आक्रमण चरण 5 बचाओ
    5
    जब मृत होने का ढोंग करना संभव है और जब यह नहीं है, तो पता करें। यदि भालू आप पर संभावित रूप से या प्रभावी ढंग से हमला करने में बहुत रुचि रखते हैं, तो मृत होने का नाटक करने का विकल्प हो सकता है यदि आप भूरा भालू या भूरे रंग के बीयर के सामने हैं यदि आप अपने सामने प्रजातियों के बारे में सुनिश्चित हैं, तो मृत होने का नाटक सिर्फ अपने पेट पर पड़ी जमीन पर पड़ रहा है। अपने पैरों को अलग रखें (भालू को अधिक आसानी से रोल करने से रोकने के लिए) और अपने हाथों से अपनी गर्दन और गर्दन को कवर करें, अपनी अंगुलियों को जोड़कर रखें अपने चेहरे को कवर करने के लिए अपनी कोहनी का उपयोग करें बहुत अभी और चुप रहो स्टीव फ्रेंच, भालू-हमले की चोटों से परिचित एक चिकित्सक ने बताया कि भालू के हमलों के शिकार जो इस तरह से खुद को बचाते हैं और प्रतिक्रिया नहीं करते हैं केवल सतही घावों के साथ जीवित रहने के लिए जाते हैं। यदि भालू आपको रोल कर सकता है, तो अपने पेट के साथ स्थिति में लौटकर, हर बार आशा है कि भूरा या भूरे रंग का बीयर अंततः आपके साथ ऊब जाएगा और दूर चलेगा। यदि भालू छोड़ना शुरू होता है, तो कुछ समय तक मरने का नाटक करें जब तक आप पूरी तरह से आश्वस्त न हों कि भालू चले गए हैं और आप बस उठने की प्रतीक्षा नहीं कर रहे हैं।
    • दूसरी ओर, कई भालू विशेषज्ञ सुझाते हैं कि आप कभी एक काले भालू द्वारा हमला किया अगर मरने का बहाना होना चाहिए (ध्रुवीय भालू के लिए भी नहीं) ऐसा करने से, आप उसके लिए रात्रिभोज के रूप में सेवा कर सकते हैं। हालांकि, सभी विशेषज्ञ नहीं मानते हैं कि मृत होने का नाटक काले भालू और लेखक के साथ काम नहीं करता है भालू जागरूक, विधेयक श्नाइडर, यह सुझाव देता है कि यदि आप भालू की पहचान नहीं कर सकते हैं, तो अभी भी मृत होने का ढोंग करना बेहतर है
    • यदि भूरा या भूरे रंग का भालू आपको थोड़ी सी परेशान करता है, तो अभी भी और चुप रहें हालांकि, अगर वह अपने घावों को चाटना शुरू कर देता है, तो मरने का नाटक बंद करो- भालू आपको चोट पहुंचाने के लिए तैयार हो जाता है और आपको वापस लड़ना होगा।
  • पिक्चर का शीर्षक Survive Bear Attack चरण 6
    6
    भालू की कमजोरियों का अन्वेषण करें कुछ चीजें हैं जो आप को भालू की प्रभावी ढंग से हमला करने की संभावना को कम करने की कोशिश कर सकते हैं। सबसे पहले, एक खड़ी चढ़ाई या कदम-दर-कदम पर खुद का बचाव करने की कोशिश करें, आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि किसी भी भालू को कम से कम कुछ कठिनाई खड़ी होनी चाहिए, इसकी ताकत कम होनी चाहिए (खड़े स्थिति में, एक भालू इसे नुकसान पहुंचाने के लिए स्वयं के वजन का उपयोग करने के लिए लाभ) ध्यान रखें कि भालू को देखने के लिए किन पक्ष के हमलों मुश्किल हो सकते हैं (भालू की गर्दन की मांसपेशियों और जबड़े की संरचना ने घूमने के लिए गर्दन को घुमाए रखना मुश्किल बना दिया है, इसकी पार्श्व की सीमा को सीमित करना), ताकि आप इसका लाभ उठा सकें जब यह वार की बात आती है हालांकि, ध्यान रखें कि एक भालू भी क्षैतिज हमला कर सकते हैं हो सकता है जो उनके क्षैतिज स्ट्रोक रोक सकता है।
    • भालू, जहां तक ​​वैज्ञानिक बता सकते हैं, मानव के रूप में अच्छी तरह से एक दृष्टि है यद्यपि यह दृश्य उम्र के साथ खराब हो सकता है (जैसा कि यह मनुष्य के साथ होता है), एक कठिनाई पर भरोसा मत एक बचाव की विधि के रूप में देखने के लिए (यानी छिपाने की कोशिश नहीं की कोशिश करो और एक भालू की आंख पर तलाश)



  • पिक्चर का शीर्षक Survive Bear Attack चरण 7 है
    7
    आपके पास सब कुछ लड़ो यदि आप सब कुछ करने की कोशिश कर रहे हैं और भालू अभी भी खड़ा है, तो आपका जीवन गंभीर खतरे में है और आप को जीवित रहने के लिए क्या करना चाहिए। भालू से लड़ने के लिए आप क्या कर सकते हैं। छड़ें, पृथ्वी, पत्थर आदि, भालू की आँखें, भालू की आँखों में अटक पर खेला जा सकता है, या उसे थूथन (भालू की एक बहुत ही संवेदनशील हिस्सा) के चारों ओर हिट करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता। बस, जब इन वस्तुओं को पुन: प्राप्त सजग रहें, क्योंकि आप शायद झुकना या अधिक झुकना होगा, जो आप भी छोटे देख सकते हैं, और आप भालू शेयर की दृष्टि खो सकता है जब आइटम उठा। , रक्षा करने के लिए ध्यान रखें कि एक भालू के खिलाफ किसी भी रक्षा काम करने के लिए, आप तेजी से होना चाहिए, आप आक्रामक होना चाहिए भालू से अपनी दूरी को बढ़ाने के लिए प्रयास करना चाहिए, और (हमले शक्ति सहन एक भालू की ताकत से बचने के लिए प्रयास करना चाहिए ), वास्तव में महत्व के इस क्रम में
    • भाला किक दें / भालू के पेट में अगर आपको इसकी ज़रूरत होती है / इसे प्राप्त करें सामने की किक प्रभावी हो सकती है - यह एक दरवाजा तोड़ने के लिए पुलिस द्वारा लाई गई किक का प्रकार है अपने पैर को मारने का एक मौका मिलता है (यदि भालू ऐसा कर सकता है, तो आप को प्रभावी ढंग से निरुपित किया जा सकता है) इससे पहले कि जल्दी से अपने पैर को वापस ले लें और उसे वापस ले लें। आप एक पहाड़ी पर कर रहे हैं, हालांकि, यह केवल तभी भालू आप से कम है, वह सिर के साथ हमले का नेतृत्व की वजह से कठिनाइयों खड़े करने के लिए है, तो आप स्थिति के अनुसार गोली मार दी उद्देश्य के लिए की आवश्यकता होगी करना भालू का
    • एक भालू के जबड़े की गर्दन, खोपड़ी और कठोर मांसपेशियों को प्रतिरोध का एक रूप के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है यदि सही ढंग से किया जाता है, तोत के बीच में एक किक, भालू के प्रतिरोध की वजह से रक्तस्राव का कारण बन सकती है, जिससे संभवतः गर्दन पर खरोंच पैदा हो सकता है।
    • यदि आप एक भालू को मारने का प्रयास करते हैं, तो इस बारे में अवगत रहें कि यह कैसे असफल हो सकता है और यह आपको बड़ी खतरे में कैसे डाल सकता है। एक पंच आमतौर पर केवल काम करता है अगर आप सीधे भालू के नाक को मारते हैं जब भी संभव हो, घूंसे को फेंकने से बचें क्योंकि वे आपकी कमजोर बाहों और हाथों को उजागर करते हैं।
    • यदि आप कर सकते हैं, भालू मारो और एक उच्च स्थान पर चढ़ो, मारा और चढ़ाई। उच्च स्थान पर रहने से आपको भालू को चोट पहुंचाने और भागने का मौका मिलने का एक और मौका मिल सकता है।
    • अपने आप को सब से ऊपर की रक्षा करें ध्यान रखें कि आप एक भालू से झटका नहीं ले सकते भालू के शक्तिशाली झटके एक कदम पर मूस और हिरण को मारने के लिए जाना जाता है - आपके साथ, शायद, यह कोई भिन्न नहीं होगा अपने बैग को एक ढाल के रूप में इस्तेमाल करें, भालू में चीजें डाल दें, जैसे खुद बैकपैक, एक कैमरा, किताबें, जूते और पानी की बोतल - अधिमानतः भालू के सिर के संवेदनशील क्षेत्रों को देखें
    • यदि आप भालू को मारते या घायल होते हैं, तो पता है कि भालू आपको निरंतर खतरे के रूप में देखेगा। वह या तो बच जाएगा या फिर अपने हमले को जारी रखेगा जब तक वह उसके सामने खतरे को खत्म नहीं करेगा।
  • पिक्चर का शीर्षक Survive Bear Attack Step 8
    8
    अपने काली मिर्च स्प्रे लो और इसका इस्तेमाल करें। यह कदम पिछले एक से अलग है, क्योंकि आपके पास स्प्रे नहीं हो सकता (आमतौर पर सभी लोग जो प्रभावी ढंग से, एक रासायनिक हथियार जो कि सावधानीपूर्वक संभालने की आवश्यकता होती है और जो उच्च कीमत होती है और तेजी से बिगड़ती है) के आसपास होती है, और इसके कारण आपको इसे प्रभावी ढंग से उपयोग करने के तरीके के बारे में जानने की आवश्यकता है पता करने के लिए पहली बात यह है कि काली मिर्च स्प्रे केवल एक अस्थायी बाधा है और आगे एक भालू के क्रोध को बढ़ा सकते हैं, तो एक भालू पर हमला करने के अपने ही प्रतिक्रिया के रूप में स्प्रे का उपयोग नहीं करते है। दूसरे, काली मिर्च स्प्रे को सुलभ होना चाहिए। अगर यह आपके बैकपैक के पीछे छिपा हुआ है, तो आपको इसके लिए समय नहीं मिलेगा। केवल तभी उपयोग करें जब आप इसे जल्दी और आसानी से प्राप्त कर सकते हैं - मिर्च स्प्रे का उपयोग करते समय आपकी प्रतिक्रिया की गति महत्वपूर्ण है।
    • हमले के समय में काली मिर्च स्प्रे का उपयोग करें
    • आपके पास काली मिर्च स्प्रे की सीमा जानते हैं (जो आम तौर पर 6- 9 मीटर है)। भाग्य के साथ, आपके और भालू के बीच की दूरी को बनाए रखने में आपकी मदद के लिए एक बड़ी कंटेनर की अच्छी पहुंच होगी।
    • हवा की दिशा की जांच करें यह भालू को स्प्रे करने के लिए किसी भी अच्छा काम नहीं करेगा और अपने चेहरे पर स्प्रे आ जाएगा। यदि हवा आपके लिए उड़ रही है, तो आपको देखभाल के साथ बेहतर स्थिति में जाना होगा। इसके अलावा, अगर यह भारी बारिश हो रही है, तो स्प्रे प्रभावी नहीं हो सकता क्योंकि यह पानी से जल्दी से गायब हो जाएगा
    • निर्माता के निर्देशों का पालन करें। आप इससे पहले निर्देशों को पढ़ने की आवश्यकता है भालू के साथ एक क्षेत्र में प्रवेश करने की आप मत करो उसके चारों ओर एक भालू नृत्य के साथ लेबल निर्देश पढ़ने के लिए समय होगा। अलग स्प्रे ब्रांड अलग तरीके से काम कर सकते हैं, या नए पैकेजिंग की अपेक्षा आपके अलग-अलग आवश्यकताओं की आवश्यकता हो सकती है और आप इसे पहले से जानना चाहते हैं।
    • भालू की ओर काली मिर्च स्प्रे का लक्ष्य रखें, जिस तरह से भालू हमला करने का इरादा रखता है, उस स्थान पर धुंध या काली मिर्च के बादल बनाते हैं। जैसे ही भालू आपके पास से लगभग 12 मीटर की दूरी पर है, भालू की आशंका के साथ ही एक ही समय में चिल्लाते हुए।
    • एक प्रतिक्रिया की अपेक्षा करें - भालू झुकने वाली आँखों के कारण तत्काल और गहन दर्द का अनुभव करेगा और संभवत: श्वास लेने में कठिनाई का अनुभव होगा। एक भद्दी और गुस्सा भालू शायद अभी भी आपके बाद आएगा, इसलिए स्प्रे आपको दूर होने का मौका देता है, इसलिए विलंब न करें।
    • यदि आप काली मिर्च के स्प्रे को भूल गए हैं, तो आप जो कुछ भी कष्टप्रद हैं, उसका उपयोग करें- यहां तक ​​की कीट से बचाने वाली क्रीम आंखों में थोड़ी जलती हो सकती है। हालांकि, मस्तिष्क स्प्रे के अलावा किसी अन्य प्रकार के विकार पर निर्भर न करें, अपने विरोधी शस्त्रागार शस्त्रागार के रूप में, क्योंकि आमतौर पर इसका कोई प्रभाव नहीं पड़ता- कीट से बचाने वाली क्रीम का उपयोग करना हताशा का एक अंतिम कार्य है।
  • पिक्चर का शीर्षक Survive Bear Attack चरण 9 है
    9
    जो भी आप के साथ है, उसमें शामिल करने पर विचार करें एक समूह में भालू के हमले से निपटने का उल्लेख करना जरूरी है। अकेले भालू क्षेत्र में टहलने, चलना या चलना, शिविर करना या समय बिताने का चयन करना बहुत ही बुद्धिमान निर्णय नहीं है, क्योंकि लोगों की संख्या जितनी बड़ी हो, उतनी अधिक सुरक्षा इन गतिविधियों को करने में ले जाती है। इसीलिए अमेरिका और कनाडा दोनों में कई राष्ट्रीय / राज्य / राष्ट्रीय पार्क अधिकारियों का सुझाव है कि कुछ ट्रेल्स केवल छह या अधिक लोगों के समूह में ही किए जा सकते हैं। यदि आप एक भालू के सामने खड़े होते हैं जो आप पर हमला करना चाहता है और आप साथियों के साथ हैं, तो वे भालू को डराने के लिए समय में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। अधिक लोगों का मतलब है कि एक भी भालू के खिलाफ कई हमलावरों का ज्यादा शोर और छाप है, जो अक्सर भालू पर हमला करने के किसी भी प्रयास से समाप्त होता है। यदि आपके साथ कुछ लोग हैं, जो कि, दो या तीन, भालू इतने भयभीत नहीं हो सकता है और फिर भी हमला करने का प्रयास कर सकते हैं। हालांकि, साथ में रहने का लाभ यह है कि आप दूसरे की रक्षा कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि हर कोई मरे होने का दिखावा करता है और भालू आप में से एक पर किक करता है, तो दूसरे भालू की आंखों में कुछ फेंकना शुरू कर सकते हैं और भालू को भालू को खींचने के लिए छिड़ना शुरू कर सकते हैं। यदि एक भालू आप पर हमला करता है और आप अन्य लोगों के साथ हैं जो जिम्मेदारी से सहायता कर सकते हैं, तो निम्न प्रयास करें:
    • एक भालू द्वारा हमला किए जाने वाले लोगों के साथ स्पष्ट रूप से संवाद करने के लिए जारी रखें बताएं कि आप वारंटी के तहत दोनों के बारे में क्या कर रहे हैं और कार्रवाई सुनिश्चित हैं शांत रहें और चिल्लाने की कोशिश न करें, जब तक कि यह शोर बनाने की आपकी रणनीति का हिस्सा नहीं है।
    • भालू के साथ अकेले किसी को छोड़ने से बचें रणनीति को एक समूह की छाप को बढ़ाने में मदद करने के लिए जितनी संभव हो उतना अधिक रहना चाहिए, जो अलग करना मुश्किल है। किसी भी व्यक्ति को अकेला छोड़ने से बचें जिसे हमले के लिए चुना जा सकता है।
    • कोई भी चिपक, गंदगी आदि उठा सकता है, जबकि अन्य व्यक्ति भालू को विचलित करने के लिए चिल्लाता है।
    • प्राथमिक रूप से युवा और कमजोर सुरक्षा प्रदान करें बच्चों या आतंकित लोगों को बचाने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें जो आपके समूह का हिस्सा हैं उन्हें करीब रखें ताकि भालू यह नहीं सोचा कि वे एक आसान विकल्प हैं और उन्हें पूरा करने के लिए उन्हें आश्वस्त करते हैं और डर या आतंक प्रतिक्रियाओं को कम करते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक से बियर आक्रमण चरण 10 जीवित है
    10
    जैसे ही यह सुरक्षित है, दूर भागो जैसा कि कहा गया है, कभी नहीं चलाएं अगर आप अस्थायी रूप से इसे रोकने के लिए पर्याप्त सहन करने में कामयाब हो गए हैं, तो भालू के विपरीत दिशा में चलकर, जहां यह सुरक्षित है, आप जितनी तेजी से चला सकते हैं। हाथ में अपने आप को बचाने के लिए कुछ रखें, जैसे कि गंदगी, काली मिर्च स्प्रे, आदि चिपक जाती है, अगर आपको एक पल में अपने आप को फिर से बचाव करने की आवश्यकता होती है अधिक ध्यान आकर्षित करने के लिए शोर न किए बिना चले जाने की कोशिश करें आप शायद सदमे में हैं, लेकिन एक सुरक्षित जगह पर वापस आने के लिए आप क्या कर सकते हैं
    • जब भी आप किसी भालू से दूर जाते हैं, भालू से दूर रहें ताकि आप भालू को देख सकें। एक नीरस, कम टोन में बात करें, जैसे कि यह भालू (और शायद खुद) को आश्वस्त करेगा।
    • यदि आप आर्कटिक में हैं, तो जब भी संभव हो तो किसी वाहन या आश्रय में लौटने की कोशिश करें। दुर्भाग्य से, जब तक आप बर्फ के विशाल विस्तार में प्रकट होते हैं, तब तक आप एक तेज लक्ष्य बने रहेंगे। इसके अतिरिक्त, एक ध्रुवीय भालू की गंध की गहराई होती है (यह 2 मील दूर तक दफन एक सील पिच मिल सकता है!)।
  • पिक्चर शीर्षक से बीयर अटैक टियरव्यू 11
    11
    यथार्थवादी रहें इस लेख में दिए गए सुझाव केवल यही हैं - सुझाव भालू के हमले से बचने के लिए कोई मैनुअल नहीं है, और यहां जो कुछ भी उपलब्ध कराई गई है, वे विभिन्न स्रोतों से तैयार किए गए हैं जो लोगों की अपनी मुठभेड़ों पर आधारित होते हैं। इन दृष्टिकोणों में से कोई भी एक भालू के साथ भावी मुठभेड़ में अस्तित्व की गारंटी नहीं है, भालू कैसे प्रतिक्रिया करेगा संदर्भ पर बहुत कुछ निर्भर करता है, आप कैसे (और आपके साथ हर कोई) प्रतिक्रिया और भालू के अपने कारण, जो अकेले वे जब एक भालू भर में आएंगे, तब उन्हें पता चल जाएगा। इसके अलावा, भालू बहुत मजबूत हैं। हालांकि, यह जानते हुए कि अन्य लोग कैसे बच गए, यह एक भालू के साथ एक तारीख जीवित रहने का संकेत है सबसे ऊपर, हमेशा तैयार रहो और भालू के क्षेत्र में शांत रहने की कोशिश की ज़रूरी जिम्मेदारियों की आवश्यकता है जो आपको प्रवेश करने से पहले अवगत होना चाहिए।
    • Be afraid Beears - इस तरह एक लेख पढ़ने के बाद, आप सोच सकते हैं कि भालू वहाँ पाने के लिए आपको मिल रहे हैं सामान्य तौर पर, वे नहीं हैं यह इस तथ्य से प्रमाणित है कि विभिन्न अवसरों में जो मनुष्य को हमला करने हैं, वे कार्य नहीं करने का चुनाव करते हैं अधिकांश क्षेत्रों में बियर शांतिपूर्वक एक साथ रहती है और कुछ आक्रमणकारी भालू जो समस्याओं का कारण बनते हैं, उन्हें अक्सर सक्षम अधिकारियों द्वारा पकड़ लिया जाता है। आप भालू के साथ शांतिपूर्ण सह-अस्तित्व में मदद कर सकते हैं (उन्हें कंडीशनिंग से रोकने के लिए) भालू खिलाकर नहीं, उन्हें अपनी जगह में प्रवेश करने के लिए प्रोत्साहित करके, उन्हें चिढ़ाने से नहीं - और यह भी संदेश प्रसार न करें कि कैसे सुरक्षित रहें भालू के आसपास इलाज की तुलना में रोकथाम बेहतर है - हमेशा उन तरीकों का पालन करें जिनसे आप भालू के साथ मुठभेड़ों से बच सकते हैं या किसी हमले से पहले सुरक्षित रूप से पीछे हट सकते हैं। याद रखें कि जब भी संभव हो तो अधिकांश भालू टकराव से बचेंगी।
  • युक्तियाँ

    • आग्नेयास्त्र का उपयोग कुछ लोगों को करना है, या यहां तक ​​कि यह भी पता है कि कैसे करना है यह सिर्फ उन लोगों के लिए एक मौका है जो जानते हैं कि उन अनोखी परिस्थितियों में वे क्या कर रहे हैं जहां वैकल्पिक (एक बंदूक नहीं) घातक हो सकता है दूर-दराज के क्षेत्रों में काम करने वाले, जैसे कि फील्ड जीवविज्ञानी, तेल खोजकर्ता और जो आमतौर पर दूरस्थ क्षेत्रों में ट्रेल्स करते हैं एक बंदूक होने के खिलाफ सख्ती से हो सकता है यदि आप इस पथ का चयन नहीं करते हैं, तो पता है कि हथियार का उपयोग कैसे करें, इसे आसानी से सुलभ बनाने के लिए कहें, और इसका संदर्भ केवल तभी करें जब कोई विकल्प न हो। आग्नेयास्त्रों और जंगली जानवरों के संरक्षण के बारे में सभी कानूनों का पालन करना - एक आग्नेयास्त्र का उपयोग केवल आत्मरक्षा में होना चाहिए और न ही उत्तेजना या क्रूरता का कार्य होना चाहिए। एहसास है कि एक बंदूक के उपयोग के अपने जोखिम हैं और असुरक्षित हैंडलिंग एक भालू के हमले की किसी भी संभावना से अधिक घातक हो सकता है।
    • यह सलाह दी जाती है कि यदि आप भालू के क्षेत्र में जा रहे हैं, तो अभ्यास करें कि क्या आपको भालू का सामना करना पड़ता है। निबंध मानव मन को यह स्वीकार करने की अनुमति देता है कि बिना सोच के दोहराने के लिए चीजों का एक सेट (उदाहरण के लिए, शांत रहना, आंखों के संपर्क से बचाव करना, इस धारणा को बनाते हुए कि वह बड़ा है, धीरे-धीरे लौट रहा है और चलना नहीं आदि) और यदि आप डर के समय में कुछ भी सोचने में सक्षम नहीं होने के कारण, आपको कम से कम शरीर मेमोरी करना पड़ेगा, जो दोनों अधिक संवेदनशील है और आपके अस्तित्व की संभावना को बढ़ाने की संभावना है। कुछ दोस्तों से जुड़ें, एक भालू के लिए बाहर जाने से पहले घर में एक भालू को मिलने के इस रिहंसल में मदद करने के लिए।
    • मनुष्य की तरह, भालू कम प्रतिरोधी तरीके पसंद करते हैं। इसलिए, ट्रेल्स को भालू आकर्षित करते हैं - इसलिए निशान का अनुसरण करते समय भी सतर्क रहें
    • आप मजबूत हैं कि लग रहा है बनाएँ आप जितना मजबूत हो और ज़ोर से चिल्लाते हो, भालू की बढ़ोतरी को डराते हुए उतने अधिक संभावनाएं।
    • दिन या रात के किसी भी समय भालू छोड़ते हैं - अब आप सुरक्षित नहीं हैं क्योंकि यह दिन का दिन है हालांकि, भालू दोपहर के बदले सुबह और शाम के समय भोजन की तलाश करना पसंद करते हैं। और रात में लंबी पैदल यात्रा को भालू के क्षेत्रों में अनुशंसित नहीं किया जाता है - बिना अवांछित मुठभेड़ की संभावना बढ़ने के दौरान भालू आपके आस-पास देख सकते हैं।
    • कई भालू विकसित शहरी क्षेत्रों में रूचि नहीं रखते हैं। अगर भालू को आकर्षित करने के लिए भोजन होता है, तो वे वहां होंगे, क्योंकि आप बहुत सावधानी बरतने के बाद भी आपको कभी भी नहीं देखा होगा। यदि आप अपने भालू के लिए जाना जाने वाला स्थान देखते हैं, तो सुरक्षा के मुद्दों के बारे में निवासियों से बात करें
    • एक भालू पर हमला करने से बचने के तरीके हैं:
      • चलना, लंबी पैदल यात्रा या अन्य लोगों के साथ चलना, अधिमानतः एक बड़े समूह में
      • कभी भी अपने तम्बू में पकाना या उसमें खाना न छोड़ें - टेंट के अंदर एक बहुत ही मजबूत सुगंध के साथ कुछ भी नहीं छोड़ें, जैसे टूथपेस्ट और दुर्गन्ध दूर करने वाला
      • जब आप एक भालू क्षेत्र में हैं तो एक कैंडी स्टोर की तरह महक से बचें। जगह में शहरी शैली के इत्र, आफ़्टरशेव और मॉइस्चराइजर्स छोड़ें
      • भालू को कभी नहीं खिलाएं - यह मनुष्य को खाद्य आपूर्तिकर्ताओं के रूप में देखने की स्थिति में आता है और मनुष्य खुद को भोजन के रूप में देखने का एक छोटा कदम है।
      • जब भी आप शिविरों या लोगों के समूह के आसपास भालू देखते हैं, तो अधिकारियों को रिपोर्ट करें
      • भालू के क्षेत्र में रात में चलना, टहल करना या जोग मत करना।
      • जब आप भालू के क्षेत्र में हैं, तो बहुत अधिक शोर बनाकर, एक अस्वास्थ्यकर आश्चर्य से बचने के लिए।
      • कुत्तों को गिरफ्तार करें - वे एक भालू के साथ लड़ाई में शामिल हो सकते हैं और कुत्तों को कभी भी जीत नहीं होगी।
      • टेंट, कपड़े आदि पर काली मिर्च स्प्रे छिड़कें यदि आप करते हैं, तो यह भालू के लिए एक आकर्षण के रूप में सेवा कर सकता है! शेष अवशेष भोजन की तरह बदबू आते हैं, इसलिए यह समझ में आता है कि स्प्रे बचाव के एक रूप के रूप में उन पर भालू को आकर्षित कर सकता है।
    • भालू के क्षेत्र:
      • काले भालू उत्तर अमेरिका के मूल निवासी हैं। वे वन क्षेत्रों को पसंद करते हैं। अमेरिका में, वे उत्तर पूर्व, मिडवेस्ट, रॉकी पर्वत क्षेत्र, पश्चिमी तट और अलास्का के उत्तर के अधिकांश में वन क्षेत्रों में पाए जाते हैं। वे फिर से प्रतीत हो रहे हैं या शेष स्थिर जहां वे पहले से ही संयुक्त राज्य अमेरिका में स्थित हैं। कनाडा में, ज्यादातर प्रांतों में काले भालू पाए जाते हैं, हालांकि वे प्रिंस एडवर्ड आइलैंड पर विलुप्त हैं। काले भालू मेक्सिको के कुछ हिस्सों में मौजूद है, लेकिन यह extinção.Há प्रत्येक के लिए लगभग 50 काले भालू, ग्रे सहन में है, लेकिन प्रत्येक प्रजाति के सभी मौतों के बारे में आधे भालू की वजह से, जिसका अर्थ है के लिए जिम्मेदार है कि ग्रे भालू सामान्य रूप से काले भालू से अधिक खतरनाक हैं
      • भूरे भालू आधे खुले क्षेत्रों में लंबे समय तक रहते हैं, पहाड़ी क्षेत्रों में अक्सर, और यूरेशिया और उत्तरी अमेरिका में पाए जाते हैं - उत्तरी अमेरिका के भूरे भालू के लगभग 95% अलास्का में हैं और चट्टानों की में रहते हैं उनमें से बाकी, ग्रेट पश्चिमी मैदानों और ऊपरी पश्चिमी तट (ग्रे भालू अंतर्देशीय और तटीय पाया जा सकता है) पर। यूरोप में Pyrenees (अत्यधिक की धमकी दी) में कुछ भूरे भालू देखते हैं और वे भी स्वीडन, फिनलैंड, रोमानिया, ग्रीस, बुल्गारिया, स्लोवाकिया, स्लोवेनिया और रूस में पाया जा सकता है।
      • दाढ़ी वाले भालू भारतीय उपमहाद्वीप के मूल निवासी हैं। भालू सुस्ती भारतीय क्षेत्रों के जंगलों और भारत, बांग्लादेश, नेपाल एवं भूटान की चराई रहता। सुस्ती भालू श्रीलंका केवल तराई के जंगलों में श्रीलंका के द्वीप पर पाया जाता है। दाढ़ीदार भालू क्षेत्र के साथ बहुत प्रतिस्पर्धात्मक नहीं हैं, हालांकि वे अपने पंजे और दांतों से पेड़ों पर निशान छोड़ने के लिए जाने जाते हैं। वे पेड़ों के आधार पर अपनी मल भी छोड़ सकते हैं पेड़ों पर निशान प्रजनन के मौसम के आसपास सबसे आम हैं, तथापि, और दोनों क्षेत्र के अंकन के साथ के रूप में संभोग से कोई लेना देना पड़ सकता है।
      • और ध्रुवीय भालू, पूरी तरह से बर्फ और बर्फ के लिए अनुकूलित, आर्कटिक सर्कल में पाए जाते हैं।
    • यदि आप देखते हैं कि आपके शिविर के आसपास एक भालू फांसी पर लटका रहा है, तो उसे डराने की कोशिश करने के लिए बहुत शोर करिए। मामले को जिम्मेदार अधिकारियों को तुरंत रिपोर्ट करें, क्योंकि भालू मनुष्यों का पीछा कर सकता है

    चेतावनी

    • अपने उपकरण को बचाने का प्रयास न करें यह तब तक बदला जा सकता है जब तक आप नहीं कर सकते।
    • लगभग सभी छोटे भालू पेड़ चढ़ सकते हैं। बड़ा भालू उन्हें नीचे दस्तक के लिए जाना जाता है।
    • ध्यान रखें कि भालू की हिंसक कार्रवाई आपको भ्रमित कर सकती है कि आप इसे खतरे में डालते हैं या नहीं।
    • काली मिर्च स्प्रे (2-3 प्लावित अगर आप लगातार फ्लश करने के लिए है यह काम कर रहा है इसका मतलब मतलब है कि वह पुरानी है) समय-जाँच कर सकते हैं झटकों के साथ इसकी प्रभावशीलता खो देता है एक क्षेत्र में जाने से पहले समय सीमा समाप्ति दिनांक को देख और भालू का
    • सिर्फ इसलिए कि "द जंगल बुक" से बालू एक सौम्य भालू है, मूर्ख मत बनो! ये भालू मनुष्यों के लिए बेहद खतरनाक हैं!
    • कभी एक भालू उत्तेजित कुछ भी साबित करने के लिए कभी भी एक भालू से लड़ें भालू आसानी से कुचलना और मार सकता है। हमेशा एक ही है, भालू के सबसे और मनुष्यों के साथ टकराव से बचने के लिए, जब तक कि आप भालू अग्रिम में उनकी उपस्थिति देख कर दिया है, भालू के बचाव मार्ग को ब्लॉक नहीं करना चाहते या उनके युवा धमकाता है, नहीं भालू को उकसाया करते हुए, उनके पर हमला नहीं होने की संभावनाएं बहुत अधिक हैं

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com