IhsAdke.com

कैसे अपने पालतू खरगोश में तैरने के लिए

खरगोश अपने लिए देखभाल करने में विशेषज्ञ हैं और शायद ही कभी साफ होने में सहायता की आवश्यकता होती है। वास्तव में, उन्हें पानी के नीचे डालना खतरनाक है क्योंकि इससे हाइपोथर्मिया या झटका लग सकता है। परंपरागत स्नान के बजाय, खरगोश के बालों और गंध ग्रंथियों को साफ करना सीखना, साथ ही साथ fleas को समाप्त करना - यह सब पानी में डूबने के बिना।

चरणों

विधि 1
खरगोश की देखभाल

चित्रित करें आपका पेट खरगोश चरण 1
1
धूल को हटाने के लिए खरगोश ब्रश करें। अधिकांश खरगोशों को ब्रश करना पसंद है, और यह उनके फर साफ रखने का एक शानदार तरीका है। खरगोशों के लिए एक विशिष्ट ब्रश खरीदें (कुत्ते ब्रश के मुकाबले बुरी तरह बालियां)। हर कुछ दिनों के बाद, धीरे से चलनेवाली पकड़ो और अपने बालों को ब्रश करें। जब समाप्त हो, ब्रश को धोकर शुष्क करें।
  • देखभाल के साथ खरगोश को संभालना हर किसी को ब्रश करने के लिए पसंद नहीं है - अगर ब्रश करने के दौरान आपकी परेशान या परेशान दिखती है, तो रोकें और बाद में फिर से प्रयास करें।
  • लंबे बालों वाले खरगोशों को विशेष देखभाल की आवश्यकता होती है ताकि येरें अटक न हों, कोट को छोडकर रखें, कभी भी इसे 2.5 सेमी से अधिक नहीं छोड़ दें। यह बाल के पतन को कम करने में मदद करता है और उन्हें स्वच्छ रखता है।
  • चित्र बाइट आपका पालतू खरगोश चरण 2
    2
    आवश्यक होने पर स्थानीय गंदगी निकालें यदि गुच्छा कीचड़ के एक पोखर में कूदता है, उदाहरण के लिए, आप केवल प्रभावित क्षेत्र की देखभाल करके उसे साफ करने में मदद कर सकते हैं। सौभाग्य से, पानी का उपयोग किए बिना ऐसा करना संभव है - जो अत्यधिक अनुशंसित है, क्योंकि खरगोश जब गीली हो जाते हैं तब सदमे में आ सकता है। गंदे इलाके में थोड़ा सा कॉर्नस्टार्क डालो और कोट को ब्रश करें। इस प्रक्रिया को दोहराएं जब तक कि बाल साफ न हो।
    • यद्यपि खरगोश पूरी तरह से कीचड़ से ढका है, यह पानी में सूखने की तुलना में इस सूखे-सफाई विधि का उपयोग करना बेहतर है। भाग से उसके शरीर का भाग साफ करें, हमेशा कीचड़ के ढक्कन को खत्म कर, बाल साफ़ करें और धूल से निकालने के लिए मेसन का उपयोग करें।
    • यदि आवश्यक हो, छोटे क्षेत्रों को साफ करने के लिए पानी का उपयोग करें। एक कपड़ों पर गर्म पानी डालें और कोट के कुछ हिस्सों को गीला करने के लिए इसका इस्तेमाल करें। खरगोश की त्वचा तक पहुंचने से पानी को रोकें। जब आप गंदगी को खत्म करते हैं, तो गीला क्षेत्र को शुष्क करने के लिए न्यूनतम तापमान पर हेयर ड्रायर का उपयोग करें। खरगोश का सामान्य तापमान 38 डिग्री सेल्सियस और 39 डिग्री सेल्सियस के बीच बदलता रहता है। चूंकि जानवर गर्मी के प्रति संवेदनशील होता है और इसकी एक बहुत ही नाजुक त्वचा होती है, कभी भी "गर्म" सेटिंग से अधिक हेयर ड्रायर का उपयोग न करें। उंगलियों को स्पर्श करके खरगोश के तापमान को मॉनिटर करें जहां सूखने का कार्य किया जा रहा है।
  • इमेज शीर्षक से बाथ अपने पेट खरगोश चरण 3
    3
    टंगल्स को पूर्ववत करने के लिए एक गाँठ का उपयोग करें जब खरगोश के बाल में समुद्री मील होते हैं, तो उन्हें वापस लाने के लिए सबसे अच्छा उपकरण समुद्री मील का एक गड़बड़ है। वह खरगोश को घायल किए बिना टांगले को हटा देता है कैंची का उपयोग करने से बचें, क्योंकि खरगोश बहुत उत्तेजित जानवर है और इस प्रक्रिया में घायल हो सकता है।
  • चित्रित करें आपका पेट खरगोश चरण 4
    4
    खरगोश के नाखून ट्रिम करें यह कदम उन खरगोशों के लिए आवश्यक है जो अपने अधिकांश समय के घरों के भीतर खर्च करते हैं। जब आप मिट्टी खुदाई नहीं कर सकते, खरगोश नाखूनों को नहीं पहनती है, जो पतले और लंबे होते हैं एक खरगोश नाखून क्लिपर का इस्तेमाल उन्हें ट्रिम करने के लिए या पशुचिकित्सा से अगले नियुक्ति पर करने के लिए यह करने के लिए पूछें।
    • खरगोश में परिक्रमा नहीं करें खरगोश संक्रमण के लिए बेहद कमजोर होते हैं, और नलिका हटाने से उन्हें जीवाणुओं के संपर्क में जाने के लिए छोड़ दिया जाता है।
    • खरगोश का निवास स्थान हमेशा स्वास्थ्य और स्वास्थ्य समस्याओं को विकसित करने से रोकने के लिए साफ और शुष्क होना चाहिए।
  • चित्रित करें आपका पेट खरगोश चरण 5
    5
    पानी में खरगोश को विसर्जित न करें यह कहने के बिना जाता है: जब डूबे हुए, खरगोश हाइपोथर्मिया विकसित कर सकते हैं या सदमे में जा सकते हैं - और दोनों चित्र संभावित रूप से घातक हैं कुछ प्रकार की खरगोश समस्याओं के बिना गीला हो सकता है, और कुछ भी तैरना पसंद है! लेकिन अगर आपके पालतू जानवर ने पानी के साथ किसी भी संबंध का प्रदर्शन नहीं किया है, तो संभावनाएं लेने का कोई अच्छा विचार नहीं है यह छोटा जानवर बहुत संवेदनशील है - पानी के साथ एक स्नान में स्थायी क्षति हो सकती है।
  • विधि 2
    सफाई गंध ग्रंथियों

    इमेज का शीर्षक बाथ अपने पेट खरगोश चरण 6
    1
    गुदा के आस-पास क्षेत्र को पोंछकर एक कपास झाड़ू के पानी में डुबोया गया। खरगोश गुदा के पास खुशबू ग्रंथियां हैं, वे पैदा होने वाले स्राव कुछ समय बाद बदबू पैदा कर सकता है। क्षेत्र को साफ करने के लिए, गर्म पानी में एक कपास की गेंद या कपास झाड़ू भिगोएँ। क्षेत्र धीरे से स्राव को दूर करने के लिए रगड़ो। यदि आप नियमित रूप से ऐसा करते हैं, तो खरगोश को साफ रखने के लिए कोई अन्य कदम जरूरी नहीं होगा।
    • जब आप इस जगह को साफ करते हैं तो खरगोश परेशान और आशंकित हो सकता है। जब आप सफाई करते हैं, तो किसी को पकड़ने और आप को पकड़ने के लिए कहें
    • खरगोशों में भी हड्डियों के नीचे गंध ग्रंथियां होती हैं, लेकिन ये गंदे बदबू आती हैं और साफ नहीं होने की जरूरत होती है।
  • चित्रा का शीर्षक शिव त्ज़ू पिल्ला चरण 8 के नाम से है
    2
    एक पालतू जानवर की दुकान में खरगोशों के लिए एक शैम्पू खरीदें। वे खरगोशों के लिए सुरक्षित हैं और साधारण साबुन से बेहतर हैं
  • चित्रित करें आपका पेट खरगोश चरण 7
    3
    साबुन का प्रयोग केवल तभी करें जब यह बहुत जरूरी हो। यदि स्राव लंबे समय तक जमा हो गया है, तो हो सकता है कि केवल पानी इसे निकालने के लिए पर्याप्त नहीं है। गर्म पानी के साथ एक छोटी कटोरी भरें और बच्चे के शैम्पू या कास्टिल साबुन के कुछ बूंदों को भरें। कपास को सोल्यूशन में भिगोएँ और इसे ग्रंथियों को साफ करने के लिए उपयोग करें, सावधान रहने के लिए उस क्षेत्र को गीला करें जिसे सफाई की आवश्यकता है स्राव गायब होने तक इस प्रक्रिया को दोहराएं।
    • खरगोश में साबुन के किसी भी निशान को मत छोड़ें, जिससे त्वचा को जलन हो सकती है।
    • कभी भी ठंडे पानी का उपयोग न करें पानी गर्म होना चाहिए, या कृंतक को झटके से पीड़ित होना चाहिए जिससे झटका आ सकता है।
  • बाइट आपका पेट खरगोश चरण 8 शीर्षक वाला चित्र



    4
    कूलर तापमान पर हेयर ड्रायर का प्रयोग करें। हवा में खरगोश सूखा देना एक अच्छा विचार नहीं है, क्योंकि अब यह गीला हो जाता है, किसी भी जटिलता की संभावना अधिक होती है। सबसे कम संभव तापमान (ठंड को छोड़कर) में ड्रायर सेट करें और खरगोश से कुछ दूरी पर इसका इस्तेमाल करें। जारी रखें जब तक क्षेत्र सूखा न हो।
  • चित्रित करें आपका पेट खरगोश चरण 9
    5
    सूखा मूत्र को भी साफ करने के लिए इस पद्धति का उपयोग करें। कुछ खरगोश मूत्र असंयम से पीड़ित हैं, अर्थात् मूत्र को शामिल करने में अक्षमता। यह समस्या बड़े जानवरों या कुछ चिकित्सा समस्याओं को प्रभावित करती है। मूत्र सूख जाता है और खरगोश के बालों में बनाता है, एक गंदा गंध पैदा करता है और जानवर को असहज छोड़ रहा है। यदि यह आपके खरगोश के साथ होता है, तो इन सुझावों का पालन करें:
    • एक कपास झाड़ू के साथ क्षेत्र को पानी में डुबोया।
    • हेयर ड्रायर को गर्म और शुष्क क्षेत्र पर सावधानी से रखें।
    • मूत्र असंयम से संबंधित समस्याओं के उपचार के लिए पशु चिकित्सक को खरगोश ले लो।
  • बाइट आपका पालतू खरगोश कदम 10 शीर्षक वाला चित्र
    6
    बाल को छाँटो ताकि खरगोश नमी एकत्रित न करे। गुदा के आसपास और पेट के आधार पर लंबे समय तक कोट जानवर की त्वचा तक पहुंचने के लिए नमी का कारण बनता है। इन छंटनी वाले क्षेत्रों से बाल स्वच्छ रखने के अलावा, त्वचा को तेज़ी से सूखने में मदद करता है। अपने नस्ल की विशिष्ट विशेषताओं के आधार पर अपने खरगोश के कोट की देखभाल करने के लिए पशुचिकित्सा से पूछें।
  • विधि 3
    फ्लीज़ से निपटना

    चित्रित करें आपका पेट खरगोश चरण 11
    1
    एक खरगोश विशिष्ट विरोधी पिस्सू समाधान खरीदें यदि आप fleas की उपस्थिति नोटिस, आप उपयोग कर सकते हैं क्या समाधान के बारे में पशु चिकित्सक से बात लाभ, कार्यक्रम और क्रांति आपकी त्वचा या आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाए बिना खरगोशों में फ्लाईस को समाप्त करने के लिए निर्मित कुछ उत्पाद हैं।
    • कुत्तों और बिल्लियों के लिए बने उत्पादों का उपयोग न करें, भले ही पैकेजिंग का दावा है कि वे खरगोशों के लिए सुरक्षित हैं खरगोश-विशिष्ट सूत्र का उपयोग करना सुरक्षित है
    • विरोधी पिस्सू समाधान में खरगोश को कभी नहीं मिटाना, भले ही पैकेजिंग यह सुझाव दे।
  • चित्रित करें आपका पेट खरगोश चरण 12
    2
    खरगोश कंधे ब्लेड के बीच सुझाए गए खुराक को लागू करें। अपने पालतू जानवरों के कंधों के बीच छोटे उत्पाद को लागू करने के लिए पशुचिकित्सा या लेबल के निर्देशों का पालन करें। यह आवेदन के लिए सबसे सुरक्षित क्षेत्र है, क्योंकि खरगोश इसे खरोंच या चाटना नहीं कर सकता है।
    • आम तौर पर, एक महीने में एंटी-पिसा समाधान को कई बार लागू किया जाना चाहिए।
    • यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आप जिस राशि का उपयोग करना चाहते हैं, उत्पाद लागू करने से पहले पशु चिकित्सक से बात करें।
  • बाइट आपका पेट खरगोश 13 कदम शीर्षक चित्र
    3
    Fleas और nits को हटाने के लिए एक विरोधी पिस्सू कंघी का प्रयोग करें। यदि आप प्राकृतिक समाधान पसंद करते हैं, तो अच्छा पुराने विरोधी पिस्सू कंघी संदेश देता है इस पद्धति का उपयोग करने के लिए, खरगोश के साथ आपके पास एक अच्छे संबंध होना चाहिए, क्योंकि यह थोड़ा समय लगता है। किसी अन्य व्यक्ति को जानवर को पकड़ने के लिए कहें, जबकि आप इसे कसकर चमचमाते हुए fleas और nits देख रहे हैं। खरगोश के पूरे शरीर को ब्रश करना चाहिए।
    • कुछ दिनों के बाद खरगोश के कोट की जांच करें। ज्यादातर मामलों में, सभी फ्लाईस को समाप्त करने के लिए प्रक्रिया दो या तीन बार दोहराने के लिए आवश्यक होगा। कुछ हफ्तों के बाद, खरगोश उनसे मुक्त होना चाहिए।
    • प्रत्येक सत्र के बीच, इसे 5 मिनट के लिए उबलते पानी में छोड़कर कंघी को बाँध लें।
  • चित्रित करें आपका पेट खरगोश चरण 14
    4
    नर्सरी को अच्छी तरह से साफ करें यदि आप खरगोश पर fleas पाया, यह संभावना है कि वे अपने घर (और तुम्हारा) infested है पिंजरे को अच्छी तरह से साफ करें और उपचार के दौरान लाइनर को कई बार प्रतिस्थापित करें। 5 मिनट के लिए बनी बनी कटोरे और खिलौने उबालें, चिलरों के किसी भी निशान को खत्म करने और गर्म पानी में कंबल धो लें। यदि fleas कालीन से पीड़ित है, इन निर्देशों का पालन करें:
    • डायटोमाइट या बेकिंग सोडा की एक परत के साथ कालीन को कवर करें। उत्पाद आठ घंटों या रात भर के लिए कार्य करते हैं। यह पिस्सू रो को सुखा देना चाहिए
    • कालीन में एक वैक्यूम क्लीनर डालें और कागज फ़िल्टर को त्यागें।
    • जब तक आप fleas के सभी लक्षणों को खत्म नहीं करते, तब तक हर कुछ दिनों की प्रक्रिया दोहराएं।
    • जब खरगोश पिंजरे में फंस जाता है, तो आप फ्लाईस को रात की रोशनी से बना जाल के साथ पकड़ सकते हैं। प्रत्येक रात की रोशनी के नीचे साबुन का पानी का कटोरा रखें, और पिस्सू उन पर कूदना चाहिए। खरगोश को जारी करने से पहले फर्श से कटोरे निकालें।
  • बाइट आपका पेट खरगोश चरण 15 शीर्षक वाला चित्र
    5
    पिस्सू पंपों और अन्य रसायनों का उपयोग न करें। पिटाई बमों के निर्माण में कीटनाशकों सहित खरगोश रसायनों के प्रति संवेदनशील होते हैं। खरगोश के पास अन्य प्रकार के जहरों का इस्तेमाल करने से बचें। यदि आप सोचते हैं कि पिस्सू पंप या कीटनाशक ही एकमात्र तरीका है जिससे उपद्रव को कम किया जाए, तो इस प्रक्रिया के दौरान अपने खरगोश को एक सुरक्षित स्थान पर छोड़ दें। आप समाप्त करने के बाद, खरगोश वापस लाने से पहले पानी और सफेद शराब सिरका के साथ कमरे को साफ करें
  • युक्तियाँ

    • यदि किसी कारण से पानी खरगोश की त्वचा में हो, तो हाइपोथर्मिया से बचने के लिए जितनी जल्दी हो सके सूखना महत्वपूर्ण है। आप हेयर ड्रायर का उपयोग तब तक कर सकते हैं जब तक आप इसे सबसे अच्छे तापमान पर छोड़ दें और इसे निरंतर स्थानांतरित कर दें ताकि गर्मी से कोई भी क्षेत्र उजागर न हो। ड्रायर मुंह के सामने अपना हाथ रखो, यह देखने के लिए कि क्या यह बहुत गर्म है। खरगोश गर्मी के प्रति संवेदनशील होते हैं क्योंकि वे ठंडे होते हैं - उन्हें लंबे समय तक गर्म हवा में उजागर करने से स्ट्रोक या मौत की गर्मी हो सकती है।
    • खरगोश की सफाई करते समय, एक शांत, उत्साही आवाज में उससे बात करो।
    • बस खरगोश को स्नान करते हैं जब यह बिल्कुल जरूरी होता है बिल्लियों की तरह खरगोश, कोट को चाटना और ढीली धागे को निगलते हैं - इसलिए उन्हें लगातार देखभाल की आवश्यकता नहीं होती है

    चेतावनी

    • क्योंकि वे जंगली में शिकार कर रहे हैं, पकड़े या संभाला जब खरगोश परेशान हैं उसे जितनी जल्दी हो सके ब्रश करें ताकि वह बिना किसी देरी के मुफ़्त और सुरक्षित महसूस कर सके।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com