IhsAdke.com

चमड़ा जैकेट की देखभाल कैसे करें

चमड़ा एक जटिल पदार्थ है, लेकिन इसकी देखभाल करना इतना मुश्किल नहीं है चमड़े की जैकेटों की देखभाल करने के तरीके के बारे में जानें, नीचे दिशानिर्देशों का पालन करें और आपको कपड़ों के अपने टुकड़े को आकर्षक और आकर्षक रखने के लिए समय-समय पर उपचार की आवश्यकता होगी।

चरणों

भाग 1
एक चमड़े का जैकेट रखना

एक चमड़े की जैकेट चरण 1 के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर
1
चमड़े का पानी प्रतिरोधी बनाओ चमड़े के लिए कई सुरक्षात्मक या वॉटरप्रूफिंग उत्पाद हैं, लेकिन किसी भी खरीदने से पहले आपको लेबल को ध्यान से पढ़ना होगा। सिलिकॉन बहुलक या ऐक्रेलिक कॉपोलिमर स्प्रे भाग की उपस्थिति और चमक को संरक्षित करेगा। हालांकि मोम उत्पाद, अधिक की रक्षा करते हैं, लेकिन जैकेट के लिए रंग, अवधि, चमक और गंध पर संभव प्रभाव के कारण अनुशंसित नहीं हैं संरक्षण कब तक रहता है यह पता लगाने के लिए उत्पाद लेबल पढ़ें। आमतौर पर, कई हफ्तों या महीनों के भीतर एक बार फिर से आवेदन करना आवश्यक है।
  • यद्यपि यह उपचार पानी के नुकसान के लिए प्रतिरोधी जैकेट को छोड़ देता है, यह पूरी तरह से निविड़ अंधकार नहीं होगा, भले ही उत्पाद ऐसा कहता है। कभी पानी में चमड़े की जैकेट नहीं मिटती है या उसे वॉशर में डाल दिया है।
  • एक चमड़े की जैकेट चरण 2 के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर
    2
    समय-समय पर एक चमड़े कंडीशनर चलाएं कंडीशनर तेल चमड़े ठीक हो, अत्यधिक सूखापन और दरारें को रोकने, लेकिन अतिरिक्त pores अवरुद्ध और इतने रंग या jaqueta- की दीर्घायु को प्रभावित कर सकते हैं, उत्पाद ही लागू होगा जब खेलने सूखी या हार्ड नज़र शुरू होता है। किसी उत्पाद को चुनने के लिए यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं:
    • यह सुनिश्चित करने के लिए लेबल पढ़ें कि यह आपके प्रकार के चमड़े के लिए उपयुक्त है, खासकर यदि आपका जैकेट साईड या नोबल है।
    • आदर्श मिंक तेल, मोकोटो या अन्य प्राकृतिक पशु तेलों का उपयोग करना है, लेकिन पता है कि वे चमड़े को अंधेरे कर सकते हैं।
    • मोम या सिलिकॉन वाले उत्पाद चमड़े को सूख सकते हैं, लेकिन सस्ता विकल्प हैं और कम रंग बदलने का कारण है। उन्हें संयत रूप से उपयोग करें
    • खनिज तेल या पेट्रोलियम वाले उत्पादों का कभी उपयोग न करें, क्योंकि वे महत्वपूर्ण नुकसान पहुंचा सकते हैं। कम से कम अधूरा चमड़े और बिना पानी के परत के परत के "सेडल साबुन" से बचें
  • चित्र के लिए एक चमड़ा जैकेट चरण 3 देखभाल
    3
    यह दुर्लभ अवसरों पर नरम चमड़े की जैकेट स्कर्ट करता है। चमकाने से जैकेट चमक जाएगी, लेकिन चमड़े की सतह को ढीला, सूखा या घोंसला करने की क्षमता होती है। विशेष अवसरों पर और एक नए उत्पाद का उपयोग करने से पहले छिपी हुई जगह पर परीक्षण करें एक चमकदार सतह बनाने के लिए एक कपड़े के साथ पोलिश
    • एक नरम, मखमली बनावट के साथ चपेट में या अन्य चमड़े उछाल न दें हमेशा के लिए इसकी बनावट को हटाने के बिना सादे चमकदार बनाना संभव नहीं है।
    • जूते चमकाने वाले उत्पादों का उपयोग न करें, भले ही वे चमड़े के जूते के लिए बने हों।
  • चित्र के लिए एक चमड़ा जैकेट कदम 4 शीर्षक
    4
    एक नम कपड़े के साथ नमक जमा निकालें। गीली सर्दियों में, सफेद नमक जमा चमड़े पर बना सकते हैं। सूखे स्थानों और दरारों से बचने के लिए जितनी जल्दी हो सके एक नम कपड़े से उन्हें निकालें। चमड़े को खुली हवा में सूखने दें और फिर प्रभावित क्षेत्र में कंडीशनर लागू करें।
  • एक चमड़े की जैकेट चरण 5 के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर
    5
    खुली हवा में गीले चमड़े सूखने दो। अगर जैकेट गीला हो जाता है, तो इसे कमरे के तापमान पर सूखने के लिए एक पिछलग्गू पर लटका दें। गीले चमड़े को खींचने से बचने के लिए जेब से वस्तुओं को निकालें और इसे सीधे गर्मी के स्रोतों जैसे कि रेडिएटर्स या सुखाने वाले अलमारियाँ से दूर रखें। यदि चमड़े लथपथ हो गई है, तो सूखने के बाद इसमें कंडीशनर डाल दिया है।
  • एक चमड़े की जैकेट के लिए केयर का शीर्षक चरण 6
    6
    जानें कि झुर्रियाँ कैसे निकालें एक पिछलग्गू पर जैकेट को रखने से छोटी सी चीज़ों को रोकने और हटाने चाहिए। यदि आपके जैकेट पर बड़े निशान हैं, तो उसे पेशेवर चमड़े की क्लीनर में ले जाने की सलाह दी जाती है वैकल्पिक रूप से, एक कम तापमान लोहा रखें, जिसे अक्सर "सिंथेटिक" लेबल किया जाता है, चमड़े को एक कपड़ा के नीचे रख दिया और इसे जल्दी से पास किया
    • अधिक विस्तृत जानकारी के लिए संग्रहण पर अनुभाग देखें
  • भाग 2
    एक चमड़े की जैकेट सफाई

    चित्र के लिए एक चमड़ा जैकेट कदम 7 शीर्षक
    1
    विशिष्ट निर्देशों के लिए लेबल पढ़ें दुकानों में बेचे जाने वाले लगभग सभी चमड़े की जैकेट में एक लेबल होता है जो उन्हें साफ करने का वर्णन करता है। चूंकि चमड़े की कई किस्में हैं, जो सभी आम आदमी के लिए संगत नहीं हैं, जहां भी संभव हो वहां लेबल पर विशिष्ट निर्देशों का पालन करें। नीचे दिए गए कदम आमतौर पर सुरक्षित होते हैं, लेकिन इन तरीकों में से एक को सभी प्रकार के चमड़े के लिए सुरक्षित नहीं कहा जा सकता है।
  • एक चमड़े की जैकेट चरण 8 के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर
    2
    एक नरम ब्रश या कपड़े के साथ जैकेट से धूल निकालें यदि आपकी जैकेट थोड़ी देर के लिए कोठरी में रहता है, तो उसे धूसरने की आवश्यकता हो सकती है। स्कोरिंग या चमड़े को नुकसान पहुंचाने से बचने के लिए सूखे सूती कपड़े, नबक कपड़े या ऊंट बाल ब्रश का उपयोग करें।
  • चित्र के लिए एक चमड़ा जैकेट कदम 9 शीर्षक
    3
    एक नम कपड़े के साथ तैयार चमड़े को साफ करें। उस पर पानी की एक बूंद टपकाने से पहले जैकेट का परीक्षण करें। यदि तरल सतह पर बनी हुई है, तो यह थोड़ा नम कपड़े का उपयोग करके गंदगी को दूर करने के लिए सुरक्षित है। अगर पानी चमकता है और कपड़े गहरा कर लेता है, तो कपड़े को गीला न करें।
  • एक चमड़ा जैकेट चरण 10 के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर
    4
    एक विशेष ब्रश या एक सूखी स्पंज के साथ साबर साफ। साड़ी ब्रश सामग्री से गंदगी को हटा सकते हैं, लेकिन अन्य प्रकार के चमड़े की खरोंच आप एक सस्ता विकल्प के रूप में सूखी स्पंज का उपयोग करने की कोशिश कर सकते हैं। इस पद्धति का उपयोग चमोयो चमड़े या अज्ञात सामग्री के अलावा चमड़े पर न करें।
    • यह बेहतर काम कर सकता है यदि आप पहले वाष्प के साथ बाथरूम में साईड लटका रहे हैं किसी लोहे या केतली का इस्तेमाल करते हुए सीधे भाप को लागू न करें क्योंकि गर्मी उसे नुकसान पहुंचा सकती है।



  • एक चमड़ा जैकेट चरण 11 के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर
    5
    गंदगी पर एक कला गम रबड़ पास करें यह विधि साबर पर काम करता है, लेकिन अन्य लेदरों के मामले में, यह सबसे पहले छिपे हुए क्षेत्र पर इसका परीक्षण करना सर्वोत्तम है। गंदे जगह पर इरेज़र को रगड़ें जिससे कि साबर जैकेट से गंदगी या ताजा रंग के दाग को ढंका जाए। अगर रबर अवशेष सामग्री में फंस जाता है, तो उसे वैक्यूम क्लीनर या संपीड़ित हवा से हटा दें।
    • इस तरह की रबर कला दुकानों में बेची जाती है। यह एक सामूहिक समान पदार्थ है जो प्रयोग में घुल जाता है। क्लीनर-प्रकार या "ब्रेडक्रंब रबड़" के साथ भ्रमित न करें, जो समान हैं लेकिन टूट नहीं सकते हैं।
  • एक चमड़ा जैकेट चरण 12 के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर
    6
    चमड़े क्लीनर को सावधानी से चुनें केवल एक उत्पाद का प्रयोग करें जो आपके प्रकार के चमड़े से मेल खाता है, अधिमानतः उसी कंपनी द्वारा बनाई गई है जो आपकी जैकेट का उत्पादन करती है। हमेशा सफाई या विकिरण के लिए चमड़े से छिपे हुए स्थान पर सभी सफाई उत्पादों का परीक्षण करें, यह साफ कपड़े के साथ हटाने से कम से कम पांच मिनट के लिए उत्पाद छोड़ देगा। यदि कोई नुकसान नहीं हुआ है, उत्पाद निर्देशों के अनुसार जैकेट के प्रभावित हिस्से का इलाज करें।
    • साबर या नोबल को विशेष रूप से उनके लिए बने उत्पादों के साथ ही इलाज किया जाना चाहिए। चमड़े का लेबल एनीलाइन, सेमीियनिलिन या पिग्मेंमेंट के रूप में होता है शायद आप कर सकते हैं एक सामान्य प्रयोजन चमड़े की क्लीनर के साथ साफ हो जाओ, लेकिन हमेशा एक छिपी जगह में परीक्षण करें
    • आप चमड़े के लिए एक रंगीन दाग हटानेवाला खरीद सकते हैं, लेकिन दाग शुष्क होने पर यह आमतौर पर 100% प्रभावी नहीं है।
  • चित्र के लिए एक चमड़े की जैकेट कदम 13 शीर्षक
    7
    आइसोप्राइकल अल्कोहल या हल्के साबुन के साथ फफूंदी निकालें यदि एक चमड़े की जैकेट फफूंदी से ढकली जाती है, जो आमतौर पर सफेद या भूरे रंग के रूप में दिखाई देती है, तो पानी के बराबर भागों और आइसोप्रोपील अल्कोहल का मिश्रण होता है। मिश्रण के साथ लथपथ सूती कपड़े का उपयोग करके फ़िले को ध्यान से हटा दें यदि आप सफल नहीं होते हैं, तो पानी के साथ एक हल्के germicidal साबुन की कोशिश करें। सूखे सूती कपड़े के साथ समाप्त होने के बाद अतिरिक्त तरल को मिटा दें।
  • एक चमड़े की जैकेट चरण 14 के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर
    8
    चमड़े में विशेषज्ञता वाले सूखी क्लीनर में जैकेट लें यदि उपरोक्त तरीके आपके जैकेट से दाग को दूर नहीं करते हैं, तो उसे एक सूखी क्लीनर पर ले जाएं जो विशेष रूप से चमड़े की सफाई सेवाओं का विज्ञापन करता है हमेशा पूछें कि क्या पेशेवर जानता है कि चमड़े के प्रकार और दाग को उसके ऊपर जैकेट सौंपने से पहले कैसे व्यवहार किया जाए।
    • एक कपड़े धोने की मशीन या टैंक में कभी चमड़े का एक टुकड़ा न धोएं
  • भाग 3
    एक चमड़े की जैकेट सहेजा जा रहा है

    एक चमड़े की जैकेट चरण 15 के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर
    1
    एक गद्देदार पिछलग्गू पर टुकड़ा रुको। एक बड़े, गद्देदार हैंगर क्रैश को कम करने और जैकेट को खींचने से रोकने के लिए सबसे अच्छा विकल्प है। ऐसे कपड़े फास्टनर पहनने से बचें जो एक छोटे से क्षेत्र में बहुत अधिक तनाव पैदा करते हैं।
  • चित्र के लिए एक चमड़े की जैकेट कदम 16 शीर्षक के लिए शीर्षक
    2
    टुकड़े को सीधे धूप और गर्मी से दूर रखें प्रत्यक्ष सूर्य की रोशनी पूरे चमड़े या इसके कुछ स्पॉट को फीका कर सकती है, और गर्मी सूखापन और क्रैकिंग का कारण बन सकती है, इसलिए जैकेट को एक शांत जगह में, निकास और गर्मी के अन्य स्रोतों से दूर रखें।
  • चित्र के लिए एक चमड़े की जैकेट चरण 17 शीर्षक
    3
    चलो चमड़े "साँस". अगर यह सूखी हवा से उजागर हो, तो विशेष रूप से हल्के प्रवाह के कारण सामग्री अधिक लंबी रहेगी। कभी प्लास्टिक की थैलियों में या प्लास्टिक के आवरण के नीचे चमड़े की दुकान न करें। जब बैग में चमड़े को अस्थायी रूप से संग्रहीत करते हैं, तो जब भी आप हवा में जैकेट को बेनकाब कर सकते हैं, तो बैग खोलें।
    • आप एक कोठरी में चमड़े के टुकड़े को स्टोर कर सकते हैं जब तक कि यह अजीब गर्म या नम न हो।
  • चित्र के लिए एक चमड़ा जैकेट कदम 18 देखभाल के लिए शीर्षक
    4
    चमड़े को कीटनाशकों से दूर रखें इस सामग्री को inseticidas- अवशोषित कर सकते हैं यदि ऐसा होता है, यह गंध या यहाँ तक कि विष jaqueta.Além अलावा दूर करने के लिए असंभव हो सकता है, mothballs और अन्य घरेलू कीटनाशकों जो चमड़े लिए आदर्श नहीं हैं छोटे कंटेनर, में सबसे अधिक प्रभावी रहे हैं।
  • एक चमड़े की जैकेट चरण 1 9 के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर
    5
    इसे जमा करने से पहले सूखी सफाई के लिए जैकेट लें। यदि आप लंबे समय के लिए चमड़े की दुकान करते हैं, तो पहले कीटों और गंध को हटाने के लिए इसे पहले सूखा। इस प्रकार, आप चमड़े पर हमला करने वाले किसी भी प्लेग की संभावना कम करते हैं, लेकिन यदि संभव हो तो फिर भी नियमित रूप से भंडारण स्थान की जांच करें।
  • युक्तियाँ

    • यदि चमड़े की जैकेट की लाइनर थोड़ा गंदा हो जाता है, तो उस पर एक सज्जन वैक्यूम लगाव को पार करने का प्रयास करें।
    • यदि आप एक आधुनिक कंडीशनर लागू करते हैं तो "चमड़े के लिए भोजन" का उपयोग करने की कोई आवश्यकता नहीं है

    चेतावनी

    • हमेशा जैकेट के छोटे, छिपे हुए क्षेत्रों पर नए चमड़े की देखभाल उत्पादों का परीक्षण करें। उन्हें पांच से दस मिनट के लिए कार्य करें, निकालें और देखें कि क्या कोई क्षति है।

    आवश्यक सामग्री

    (उत्पादों को कैसे चुनने के लिए निर्देश देखें)

    • चमड़ा रक्षक
    • चमड़ा कंडीशनर
    • चमड़ा पालिशगर
    • पैडड् हैंगर
    • कपड़ा या ब्रश

    वैकल्पिक:

    • रबर आर्ट गम
    • आइसोप्रोपिल अल्कोहल
    • चमड़ा क्लीनर
    • सूखी-सफाई के लिए पहुंच

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (21)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com