IhsAdke.com

सोने का पत्ता कैसे लें

सोने के पत्ते बनाने के लिए, यह धातु अंकित है और पतले ब्लेड में बदल जाता है जिसका उपयोग कला, चित्र फ़्रेम, किताबों और यहां तक ​​कि भोजन और पेय पदार्थों के सजाने के लिए किया जा सकता है। इस प्रक्रिया को सोने का पानी कहा जाता है और विभिन्न विशेष उपकरणों और उत्पादों जैसे कि प्राइमरों, जबड़े, ब्रश, बर्नर और पैड के उपयोग की आवश्यकता होती है। सोने की चादरें ब्लेड या रोलर्स में आ सकती हैं और बहुत महंगा हो सकती हैं। कई गिल्टर्स कृत्रिम सोना पन्नी के उपयोग के लिए विकल्प चुनते हैं, जो सस्ता है।

चरणों

स्वर्ण पत्ते चरण 1 को लागू शीर्षक वाली छवि
1
उन हिस्सों को कवर करके वस्तु तैयार करें, जिन्हें टेप के साथ सोने का टुकड़ा नहीं किया जाएगा और अन्य तत्वों को सैंडिंग नहीं किया जाएगा जब तक कि वे चिकनी न हों। एक कपड़े के साथ सैंडपेपर से धूल मिटा दें
  • गोल्ड पिप चरण 2 को लागू शीर्षक वाली छवि
    2
    ऑब्जेक्ट पर एक प्राइमर विशेष रूप से सोने का पानी चढ़ा करने के लिए तैयार करें। यदि आप प्राइमर का इस्तेमाल नहीं करते हैं, तो आपको एक कटोरे के आधार पर एक स्याही का आधार स्तर भी देना होगा, जो कि पारित किया जा सकता है भले ही आवेदन की आवश्यकता न हो। कुछ गिल्डर्स भी इसे उपलब्ध कराने के लिए पसंद करते हैं।
  • स्वर्ण पत्ता चरण 3 लागू शीर्षक वाली छवि
    3
    संपूर्ण वस्तु पकड़ो यह एक चिपकने वाला पदार्थ है, जो कुछ घंटों के बाद, स्पर्श करने के लिए सूखे और चिपचिपा होगा। वह इस राज्य में कई घंटे तक रहेगा, जिससे सोने की पत्तियों को रखा जाएगा।
  • स्वर्ण पत्ता चरण 4 लागू शीर्षक वाली छवि
    4
    सोने के पत्ते रखो उन पेपर से सावधानीपूर्वक निकालें जिन्हें वे संलग्न हैं और उन्हें ऑब्जेक्ट पर रखें। वैकल्पिक रूप से, आप शीट को इसके ऊपर पेपर के साथ रख सकते हैं और फिर ब्रश या अपनी उंगलियों के साथ कागज को रगड़ कर रख सकते हैं और उसे ध्यान से खींच कर रख सकते हैं।
    • सतह पर सोना पन्नी रखने के बाद, इसे दबाएं ताकि काम किया जा सके।
  • गोल्ड पेपर चरण 5 को लागू शीर्षक वाली छवि



    5
    आवेदन की सुविधा के लिए, छोटे टुकड़ों में सोने की पन्नी काटने की कोशिश करें।
    • एक चाकू के साथ कागज की शीट निकालें और उस कुशन के शीर्ष पर रखें जिसे पहले कुमसी के साथ साफ किया गया था। शीट को छोटे टुकड़ों में काट लें और उन्हें कपास की गेंद से चुनें।
    • कुशन से अधिक आसानी से सामग्री निकालने के लिए अपने हाथों की पीठ पर वेसिलीन की एक पतली परत को स्प्रे करें एक कपास की गेंद के साथ पेट्रोलियम जेली को स्पर्श करें और फिर इसे शीट पर रखें। इस तरह, यह कागज से बाहर आयेगा और जब तक यह काम की वस्तु पर नहीं रखा जाता है तब तक गेंद में रहना होगा।
  • स्वर्ण पत्ता चरण 6 लागू शीर्षक वाला चित्र
    6
    फूट पर एक नरम गोल्डींग ब्रश को रगड़ें जिससे कि प्रोट्रूशियन्स के बिना इसे पूरी तरह से ऑब्जेक्ट से जोड़ा जा सके। इस तरह, यह सोना मढ़वाया, न केवल सोना होगा।
  • शीर्षक नाम वाली छवि गोल्ड पत्ती चरण 7 लागू करें
    7
    उन जगहों की तलाश करें जहां सोने की पत्ती छड़ी नहीं करती थी या ब्रश द्वारा खींची गई थी। फिर उन्हें पन्नी के छोटे टुकड़ों के साथ कवर करें
  • गोल्ड पिप चरण 8 को लागू शीर्षक वाली छवि
    8
    स्वर्ण मुहर लगाने के लिए ऐक्रेलिक कवर पास करें। यह चादरें को संभालने, धूल, पानी और पराबैंगनी प्रकाश से होने वाले नुकसान के खिलाफ की रक्षा करेगा। 22 कैरेट या उससे अधिक के सोने की जमानत जरूरी नहीं है
  • गोल्ड पिल चरण 9 को लागू शीर्षक वाली छवि
    9
    अगर वांछित हो, तो यह एक अधिक वृद्ध उपस्थिति देने के लिए ऑब्जेक्ट पर एक तामचीनी पास करें।
  • युक्तियाँ

    • अन्य धातुओं की चादरें, जैसे चांदी या तांबे के साथ सजाने के लिए भी संभव है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com