IhsAdke.com

एक जासूस की पहचान कैसे करें

क्या आप एक जासूस के पड़ोसी हैं? हाल ही में कई अमेरिकियों को नहीं पता था कि वे थे, क्योंकि एफबीआई ने पता लगाया था कि संयुक्त राज्य अमेरिका में 10 रूसी जासूस काम कर रहे थे, जिनमें से सभी प्रतीत होता है हानिरहित नौकरियां और प्रमुख निजी जीवन। फिर, आपके बीच में जासूस हो सकते हैं, आप अपने दैनिक कामों में उसी तरीके से विलय कर सकते हैं, जैसे कि आप करते हैं, लेकिन चुपके से, और संभवत: हम जितनी अधिक वित्तीय वापसी करते हैं। यह निश्चित रूप से भी संभव है, कि हमारी कल्पनाएं जासूस और परिस्थितियों का निर्माण कर रही हैं जो पूरी तरह निर्दोष हैं या जासूसी के साथ कुछ नहीं करना है। एक जासूस की पहचान करने के तरीके वैज्ञानिक और असफल-सुरक्षित नहीं हैं, और जासूसी के संभावित लक्षण बिना किसी व्याकुलता को खिला सकते हैं, या बिना किसी कारण के प्रतिक्रिया कर सकते हैं। फिर भी, यह सहायक हो सकता है, और यहां तक ​​कि मजेदार भी हो सकता है कि आपके जीवन में एक जासूस की पहचान कैसे की जाए।

चरणों

स्पॉट ए स्पीप स्टेप 1 शीर्षक वाला चित्र
1
अपने जासूसों को जानें आप जिन जासूसों का सामना कर सकते हैं उनमें से कुछ हैं:
  • सरकारी जासूस - चाहे वे अपने देश से या अन्य देशों से, जासूस अवैध व्यवसायों, अपराधी और अन्य जासूसों को उजागर करने की मांग कर रहे हैं आतंकवादियों, गुरिल्ला सेनानियों, मुक्ति मोर्चों आदि जैसे गैर-सरकारी समूहों के लिए भी जासूस हो सकते हैं - हालांकि वे गैर-सरकारी जासूस हैं, वे आम तौर पर उसी सर्किलों के माध्यम से चलते हैं और सरकारी जासूसों द्वारा लक्षित होते हैं।
  • औद्योगिक जासूस - इन जासूसों (अवैध) योजना, या अन्य संवेदनशील काम जानकारी चोरी, औद्योगिक जासूसी में शामिल लोगों से लेकर कर सकते हैं - चोरी के लिए कॉर्पोरेट सुरक्षा निगरानी के कर्मचारियों और अन्य लोगों को, किसी भी "संदिग्ध" व्यवहार - यहां तक ​​कि लोग हैं, जो बस रहने अपने प्रतिस्पर्धियों पर क्या नजर रखे हुए हैं, कानूनी तौर पर सभी। कॉर्पोरेट जासूस शारीरिक जानकारी ले सकते हैं या इलेक्ट्रॉनिक डेटा चोरी कर सकते हैं। औद्योगिक जासूसी का अधिक वैध पक्ष प्रतिस्पर्धी जानकारी एकत्रित कर शामिल है: उदाहरण के लिए, जासूस प्रतियोगिता यात्रा कर सकते हैं की दुकान, कीमतों, शैली, यहां तक ​​कि कर्मचारियों की क्षमता, आदि, जो प्रतियोगिता has- के लेआउट निरीक्षण करने के लिए उत्तरार्द्ध मामले में, दुकान शायद जो लोग जासूसी के साथ एक ही जासूसी की गई थी है!
  • साइबर पीछा करने वालों - वे सरकार, उद्योग हो सकता है, सतर्क हो सकता है, वे निजी एक अपराध नेटवर्क का हिस्सा हो सकता है, या। साइबर जासूसी दुनिया में कहीं भी पाया जा सकता है, जो कोई संसाधन नहीं हैं और आम तौर पर उन्हें सबसे अधिक बोली लगाने के लिए बेचने के लिए स्वामित्व की जानकारी प्राप्त करने पर केंद्रित है, या ब्लैकमेल करने का प्रयास करने के उद्देश्य से एक जासूस हो सकता है के द्वारा बनाई गई अगर किसी को भी धोखा दे रही है (आमतौर पर एक (क) साथी) देखते हैं, या इंटरनेट पर किसी को परेशान करने के लिए।
  • छिपाने में जासूस, पुलिस अधिकारी, या सुरक्षा विशेषज्ञ - ये ऐसे जासूस नहीं हैं, क्योंकि जिन लोगों के संचालन कार्य में अपने ग्राहकों से जानकारी खींचने के लिए अच्छा छिपाने और पहचान कौशल की आवश्यकता है। आपके कुछ कामों में जासूसी शामिल है और यह जासूसी हो सकता है जिसे आप कैमरे के साथ अचिह्नित वैन देखकर पहचान सकते हैं।
  • पत्रकारों और कार्यकर्ताओं - असली जासूस नहीं हैं, लेकिन कुछ खोजी पत्रकारों और कार्यकर्ताओं के दृष्टिकोण जासूसी जब वे मुखौटे काम कर रहे हैं जनता के लिए जारी नहीं जानकारी का खुलासा करने के लिए (या जासूसी, एक ही हैं आपके दृष्टिकोण पर निर्भर करता!)।
  • स्पॉट ए स्पीप स्टेप 2 नामक चित्र
    2
    जासूस उपकरणों को जानिए एक जासूस उपकरण की पहचान करने के बारे में जानने से यह पता चलता है कि जासूस की पहचान कैसे की जा सकती है! एक जासूस उपकरण का उपयोग करने में समस्या यह पता लगाने के लिए कि कोई व्यक्ति जासूस है या नहीं, यह है कि मौजूदा सुरक्षा तकनीक उन सभी के लिए सस्ती कीमत पर मौजूद है जो उन्हें उपयोग करने का प्रयास करना चाहते हैं। सिर्फ बड़े जासूसों के लिए नहीं, अगर आपके मित्र को अपने बैग में या घर जासूसी से संबंधित कई उपकरण मिलते हैं तो यह सिर्फ एक संकेत हो सकता है कि वह एक जासूस बनना चाहता है, या वह बेहद पागल है! किसी भी तरह से, एक गुप्तचर गियर का गठन करने के बारे में थोड़ा ज्ञान आपको एक जासूस की पहचान करने के अपने प्रयास में मदद कर सकता है, ताकि कुछ चीजें नजर रख सकें (यदि आपके पास कोई विचार है जहां देखना है) क्या हैं:
    • नाइट विजन चश्मे, असामान्य या अपरिचित प्रौद्योगिकियों या प्रौद्योगिकियों कि कर दिया गया है "तब्दील" एक स्वनिर्धारित तरीके से, अपने घर या कार्यस्थल में छिपा कैमरा, दोहन, बंदूकें, चलाता है, मादक पदार्थ, लंबे लेंस, कॉम्पैक्ट कैमरे उच्च गुणवत्ता, आदि
    • वाहनों के संबंध में, यह स्पष्ट होने के बजाय कुछ आसान होगा। कोई भी अजीब ऐन्टेना और स्पष्ट उपकरण से सुसज्जित कोई भी वाहन शायद एक ट्यूनेड कार, एक शौकिया रेडियो या किसी को संगीत पसंद करता है!
    • कुछ पुस्तकों और वेबसाइटों को पढ़ें जो इस विषय पर अपडेट करने के लिए जासूसी उपकरणों की जटिलता की व्याख्या करते हैं।
  • चित्र स्पॉट ए स्पॉट स्टेप 3
    3
    एक जासूस की उपस्थिति के बारे में सोचो बेशक, यह बेहद संभावना नहीं है कि एक जासूस लड़ाई के लिए तैयार एक निंजा के रूप में तैयार हो जाएगा। उनमें से अधिकांश पर्यावरण के साथ मिश्रण कर सकते हैं, जिसका मतलब है कि जासूस आपके सामने बगल में बैठे एक साधारण व्यक्ति की तरह दिखेगा या आप जिस टेबल पर दोपहर का भोजन कर रहे हैं, साझा करेंगे, जो सही छिपाने वाला होगा। चुना हुआ कपड़े आम तौर पर एक बुनियादी "कार्य" संगठन - सामाजिक कपड़े, आकस्मिक कपड़े, सूट आदि का प्रतिनिधित्व करता है। हालांकि, ऐसे कपड़ों में कुछ संशोधनों की आवश्यकता हो सकती है ताकि उनमें हथियारों / उपकरणों को छिपाना संभव हो, या जासूसी के शरीर में सुरक्षा जोड़ना संभव हो। बेशक साइबर जासूस बहुत ज्यादा नहीं हैं, इसलिए वे इस कदम पर भरोसा नहीं करते! कुछ बातों को ध्यान में रखना है:
    • एक महान भौतिक आकार और आयु के किसी व्यक्ति को आमतौर पर 45-50 के तहत देखें सरकार जासूस जो सक्रिय रूप से जासूसी में काम करते हैं, आम तौर पर एक उम्र सीमा होती है, जिससे उनकी भौतिक क्षमता कम हो जाने पर उन्हें जासूसी करने की संभावना कम हो जाती है। हालांकि, उम्र बिल्कुल एक निर्धारण कारक नहीं है।
    • क्या व्यक्ति को झगड़े में लगे होने का कोई भी ठोस प्रमाण है? यदि निशान, या चोटों, जैसे खेल खेलना, या कार दुर्घटना होने का कोई कारण नहीं है, तो यह हो सकता है कि इस व्यक्ति ने कुछ गुप्त आपरेशन में लगे हुए हैं जो जटिल हो गया है।
    • क्या आपको लगता है कि उस व्यक्ति की तुलना में आप जितना महंगे कपड़े और सहायक उपकरण उतना महंगे हैं उतना महंगे हैं? यह कई चीजों का संकेत हो सकता है, जो कि पैसे का एक योग प्राप्त करने, या उच्च-गुणवत्ता के सस्ते उत्पादों को खरीदने या उपहार प्राप्त करने या व्यक्ति को लॉटरी जीतने से, हो सकता है, लेकिन यह भी हो सकता है कि वह सब कुछ है क्योंकि वह एक जासूस है!
    • क्या उपस्थिति में सामान्य से कुछ भी है, या व्यक्ति के ग्रिमेस में? आपको उस हिस्से में अपनी सहजता का पालन करना होगा, लेकिन यदि आप एक विकी ह्यू लेख पढ़ते हैं, तो यह मदद कर सकता है कि आपको झूठ को कैसे खोजना है
  • स्पॉट ए स्पॉट स्टेप 4 नामक चित्र
    4
    उस व्यक्ति के शैक्षिक और पेशेवर अतीत को ध्यान में रखें, जिसे आपको एक जासूस होने का संदेह है कई जासूस बहुत अच्छी तरह से शिक्षित, शारीरिक रूप से मजबूत हैं, और कुछ कार्यों के लिए, उन्हें बेहद बुद्धिमान होना चाहिए। कई लोग पहले से ही पुलिस में काम कर चुके हैं, या सेना में, कॉर्पोरेट सुरक्षा कार्य और जासूसी सहित दूसरों को अंतरराष्ट्रीय संबंधों, कानून या राजनीतिक सिद्धांतों में अच्छी तरह से अनुभव किया जा सकता है, और जासूस बनने से पहले ही इन क्षेत्रों में काम किया हो सकता है। वे कुछ नौकरशाही में कुछ स्तर तक पहुंच सकते हैं, या अभी भी युवा होने पर हाथ उठाया हो सकता है। निचले स्तर के लोगों द्वारा निचले स्तर के जासूसों को खराब वित्तीय प्रबंधन कौशल के साथ भर्ती किया जा सकता है और आंतरायिक काम करने वाले इतिहास हैं।
    • जासूस जिन्हें निगरानी करने की ज़रूरत होती है वे उच्च तकनीक वाले उपकरणों का उपयोग करते हैं और इस उपकरण का उपयोग करने के लिए उच्च स्तर के कौशल की आवश्यकता होगी, जिसे खुफिया और अच्छे विश्लेषणात्मक कौशल की आवश्यकता होती है।
  • स्पॉट ए स्पीप स्टेप 5 नामक चित्र
    5



    संकेतों के लिए देखो अगर आपको संदेह है कि किसी को पता है कि वह एक जासूस हो सकता है, तो संभव है "जासूसी सिग्नल" लक्षण त्रुटि सबूत नहीं हैं - ऐसे कई लोग हैं जो खुद को अकेला देखते हैं, लेकिन वे जासूस नहीं हैं, उदाहरण के लिए! और हमेशा सावधान रहें - किसी के जीवन पर जासूसी करना अवांछनीय बात है और यदि व्यक्ति को यह पता चलता है कि आपको लगता है कि वह एक जासूस है, तो आप खुद को समझाने की कोशिश कर रहे हैं शर्मिंदा हो सकता है यहाँ कुछ संभव संकेत हैं, लेकिन यह इंगित करने योग्य है कि ये संकेत बहुत सी बातें कर सकते हैं:
    • अचानक उस व्यक्ति से निपटना मुश्किल था? वहाँ अचानक ऋण, या काम है कि परिवार को शर्मिंदा किया है और यह अस्वीकार या इस व्यक्ति को निर्वासित करने के लिए कारण हैं? उन्होंने व्यक्ति से गहरा जासूसी के काम करने के लिए अपने परिवार के क्षेत्र से खुद को निकालने के लिए कहा हो सकता है
    • क्या वह व्यक्ति परिवार के सदस्यों के संचार प्रयासों का जवाब नहीं देता है भले ही वे अभी भी जीवित हैं? कुछ जासूस संपर्क को बंद कर देते हैं, दूसरे स्थान पर ले जाते हैं, यहां तक ​​कि दुनिया के दूसरी तरफ, और कॉल, ईमेल और अक्षरों का जवाब देना बंद करते हैं।
    • क्या आपका रिश्तेदार या दोस्त हमेशा "यात्रा" करता है लेकिन क्या आपको कभी नहीं बताता कि आपने अपनी यात्रा के दौरान क्या किया था? यह एक संकेत हो सकता है कि वह व्यक्ति एक समय जासूस था।
    • क्या आपको संदेह है कि अकेले रहने के लिए क्या प्यार है? जासूसों को अक्सर लोनर्स के रूप में देखा जाता है, जो कि अपनी स्वयं की कंपनी का आनंद लेते हैं और परिवार, दोस्तों या अन्य रिश्तों के साथ संबंधों को कम करने में कोई समस्या नहीं है
    • सुनो कैसे व्यक्ति वार्ता एक व्यक्ति किसी भी भाषा के एक देशी वक्ता होने का दावा करता है, वहाँ की भाषा में कुछ विषमताएं और कुछ खराब तैयार वाक्यांशों कि आपको सूचित कर सकता है कि इस व्यक्ति उस भाषा के एक देशी वक्ता नहीं है हो सकता है, लेकिन यह इस तथ्य को छिपाने की कोशिश कर रहा है।
    • कथित जासूस क्या हर समय विशेष रूप से, या किसी जगह, या घटना के बारे में कोई प्रश्न पूछता है? यह एक संकेत हो सकता है कि कुछ हो रहा है, अगर प्रश्न लगातार और दोहराए जाते हैं
    • क्या इस व्यक्ति की यात्रा के बाद अलग-अलग जगहों पर आपकी व्यक्तिगत या कार्यस्थल चीजें हैं? यदि आप देखते हैं कि आपकी चीजें अलग-अलग जगहों से हैं जहां से होनी चाहिए, यह एक ऐसा संकेत हो सकता है कि हाल ही में एक विज़िटर ने आसपास घूम लिया हो।
  • स्पॉट ए स्पीप चरण 6
    6
    एक औद्योगिक या साइबर नेटिक जासूसी के कार्य को ध्यान में रखें यदि आपके पास अत्यधिक लक्षित या गोपनीय जानकारी वाली कंपनी है, यह जानकर कि आपके बीच में एक जासूस है, तो यह सहायक हो सकता है, लेकिन यह आसान नहीं होगा! एक औद्योगिक जासूस शायद भवन के चारों ओर संदेह बढ़ाए बिना चल सकता है - हो सकता है कि वह एक क्लर्क, एक कंप्यूटर सहायता तकनीशियन या यहाँ तक कि सफाई वाले व्यक्ति के रूप में तैयार किया गया हो। या वह व्यक्ति सिर्फ संगठन में किसी के साथ मित्र होने का बहाना कर सकता है। जासूसी पर लोगों के इरादों की पहचान करना मुश्किल हो सकता है अगर आपकी कंपनी के पास यह सत्यापित करने का मतलब नहीं है कि कौन प्रवेश कर रहा है और भवन से निकल रहा है। और हमेशा संभावना है कि आपने अनजाने में एक जासूस लगाया है, या साइबर जासूस आपकी जानकारी के बिना आपके कंप्यूटर की जानकारी को खिसक रहा है। जासूसों की पहचान करने के कुछ तरीके हैं:
    • अपने कार्यस्थल में प्रवेश करने वाले लोगों की क्रेडेंशियल्स देखें एक पहचान के लिए पूछें और उन लोगों के नाम पूछें जो यह सत्यापित कर सकते हैं कि व्यक्ति कौन कहता है कि वे हैं। आप व्यक्ति के बॉस से एक फोन नंबर का अनुरोध भी कर सकते हैं और पूछ सकते हैं कि आप कंपनी की वेबसाइट पर क्रेडेंशियल्स की जांच कर सकते हैं। अगर कोई व्यक्ति परिवार के सदस्य होने का दावा करता है, तो उसे इस इमारत के चारों ओर घूमने की इजाजत करने से पहले यह चेक किया गया है।
    • कर्मचारियों के अनुसरण में लोगों से सावधान रहना जो कर्मचारी दरवाजे के पास हैं, या दोपहर के भोजन से वापस आ रहे हैं, वे एक प्रवेश द्वार के लिए एक कवर के रूप में सेवा कर सकते हैं। एक हाथ में एक गिलास कॉफी और उसके चेहरे पर मुस्कुराहट एक जासूस को उसकी इमारत में प्रवेश कर सकती है। एक कार्य वातावरण बनाने का प्रयास करें जहां लोग उन लोगों के इनपुट पर प्रश्न करने के लिए तैयार हैं, जिन्हें वे नहीं जानते, न केवल इस रिसेप्शनिस्ट और सुरक्षा रक्षक के लिए कार्य छोड़ना।
    • नियमित रूप से जासूसी कार्यों के पीछे कंप्यूटर का निरीक्षण देखने के लिए चीजें शामिल हैं जैसे डेटा चोरी, टाइपिंग, फ़िशिंग, कर्मचारियों से जानकारी की अजीब डाउनलोड आदि। आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले अनुप्रयोगों में कमजोरियों को खोजने के लिए स्कैनिंग टूल का उपयोग करें और सभी फायरवॉल और एंटी-वायरस एप्लिकेशन अद्यतित रखने के लिए उपयोग करें। यदि आप अपने कंप्यूटर नेटवर्क पर जासूसी के प्रमाण मिलते हैं, तो तुरंत पुलिस से बात करें और कंप्यूटर सुरक्षा विशेषज्ञों से मदद लें।
  • स्पॉट ए स्पॉट स्टेप 7 नामक चित्र
    7
    यह देखने के लिए सतर्क रहें कि क्या कोई आपके पर जासूसी कर रहा है कई चीजें हैं जो आप देख सकते हैं कि क्या आप जासूसी कर रहे हैं या नहीं, आपका ध्यान उच्च रखने के लिए कर सकते हैं। नोट करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण चीजें हैं:
    • क्या आप का पालन किया जा रहा है? हालांकि एक जासूस को अपना ध्यान आकर्षित करने के लिए प्रशिक्षित नहीं किया गया है, यदि आप पर्याप्त सतर्क हैं, तो आपको यह महसूस करना चाहिए कि आप का अनुपालन किया जा रहा है। अपने परिधीय दृष्टि का प्रयोग करें, कभी-कभी वापस देखो (इसे ज़्यादा मत करो, या आप डरे हुए लग सकते हैं), और अपने सामान्य दिनचर्या में भिन्न हो सकते हैं। अपनी दिनचर्या बदलकर, उस व्यक्ति की पहचान करना आसान होना चाहिए जो आपका अनुसरण कर रहे हों, क्योंकि उस व्यक्ति को छुपाने की रणनीति तैयार करने में कम समय हो गया है और आप अपने परिवेश के लिए और भी सतर्क और सतर्क रहेंगे। अधिक जानकारी के लिए, यदि कोई आपके घर पर आपका पीछा कर रहा है, तो अपने आप को कैसे बचाएगा पर विकी हू लेख पढ़ें।
    • कोई नहीं जिसे आप नहीं जानते, या जो आप से दूर हैं, क्या आप की तस्वीरें ले रहे हैं? ऐसा नहीं है कि एक पर्यटक द्वारा उठाए गए आकस्मिक तस्वीर, लेकिन आप की एक सीधी तस्वीर? यद्यपि इस प्रकार की गतिविधि का अक्सर इस्तेमाल किया जाता है, क्योंकि आजकल हर कोई एक कैमरा या कैमरा फोन है, यह भीड़ में मर्ज करना आसान हो सकता है।
    • क्या किसी ने अपना फोन टेप किया है? , अजीब शोर सुनने के लिए प्रयास करें अपने मोबाइल फोन बंद किसी भी मुसीबत ध्यान दें, या इसे छुआ जा रहा है बिना प्रबुद्ध रहे हैं, या लगता है कि अपरिचित हैं सुनने के लिए, लैंडलाइन की लाइन etc.Tanto, के रूप में मोबाइल फोन के grampo- के शिकार हो सकता है की कोशिश यहां तक ​​कि हटाए गए संदेशों को सही उपकरण के साथ पुनर्प्राप्त किया जा सकता है! यदि आपको संदेह है किसी को अपने सेल फोन दोहन किया जाता है, निर्माता को इकाई लौट सकते हैं और, उन्हें पूछना एक फ़ैक्टरी सामान्य पर बहाल करने के लिए के रूप में यह किसी भी कार्यक्रम स्थापित होने पर निकाल देंगे।
    • स्पष्ट संकेतों के लिए देखो वहाँ दूरबीन या दूरबीन लेंस के साथ अपने घर के अंदर देखना रूप में एक ही कार किसी को सिर्फ वहाँ बैठे, या किसी के साथ अपने घर के पास पार्क की गई, कुछ चीजें हैं जो आप पहले से ही फिल्मों से पता कर रहे हैं (नहीं एक बच्चे!)। हालांकि यह संभव है कि इन स्थितियों में लोगों को आप पर जासूसी कर रहे हैं, यह भी संभव है कि वे इस तरह के एक नक्शे क्योंकि वे खो रहे हैं की जाँच के रूप में कई अन्य निर्दोष बातें कर रहे हैं, या किसी के साथ एक बहस के बाद शांत कर रहे हैं, या बस अपने नए उपकरण का परीक्षण कर रहे, आदि बार-बार और संदिग्ध गतिविधियों को देखें, अलग-अलग मामलों में नहीं।
    • अपना कंप्यूटर जांचें आपके कंप्यूटर और वेबकैम का उपयोग करने के लिए किसी पर जासूसी करने के लिए कई संभावित तरीके हैं संदिग्ध आईपी पते की जाँच, मैलवेयर की खोज आदि सहित कई चीजें आप कर सकते हैं। यह एक अधिक केंद्रित विषय है, लेकिन आप "अपने कंप्यूटर पर स्पाइवेयर कैसे जानते हैं" और "विंडोज एक्सपी में मूल मैलवेयर संक्रमण को कैसे साफ़ करें" पर आलेखों को पढ़ कर आप पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
  • स्पॉट ए स्पीप स्टेप 8 नामक चित्र
    8
    जासूस पहचान की सीमा को जानें इस अनुच्छेद के लगभग सभी सुझावों में भी निषिद्ध इरादों और उनके पीछे जासूसी का कोई संबंध नहीं हो सकता है। जब एक जासूस की पहचान करने की कोशिश कर, विचार एक परिकल्पना साथ आने के लिए के बजाय एक ही चरण या अकेले संकेत का उपयोग कर के चरणों में से प्रत्येक की "एक तस्वीर बनाने" के लिए है। आप पाते हैं और अधिक लक्षण, बेहतर एक जासूस की खोज की संभावना है, लेकिन फिर भी, आप कुछ एक बच्चे एक जासूस, यहां तक ​​कि एक आपराधिक करने से अवैध कृत्यों जासूसी से कोई संबंध नहीं है कि होने का नाटक कर से पूरी तरह अलग देखकर हो सकता है। ध्यान रखें:
    • सामान्य ज्ञान, तर्कशास्त्र, सद्भावना का प्रयोग करें और निष्कर्ष पर कूदने से पहले अपने अनुभव देखें।
    • जाओ पागल, या होने "किसी कि आपके पीछे" का डर मन की एक अवस्था है कि स्वस्थ नहीं है और यह भय की संस्कृति है कि नियंत्रण के लिए लोगों को पागल लाभ के द्वारा संचालित है, जासूस और विक्रेताओं के फिल्म निर्माताओं जासूसी उपकरण का
    • अगर आपको वाकई किसी पर जासूसी हो सकती है, तो यह सचमुच एक अच्छा विचार है कि आप किसी पर भरोसा करें कि वे आपके संदेह के बारे में क्या सोचते हैं। अगर आप ऐसा नहीं कर सकते, तो कंप्यूटर जासूसों को खोजने के लिए आईटी डिपार्टमेंट से आप को और कौन संपर्क कर सकता है, इस बारे में सोचें कि अगर आपको लगता है कि आप का अनुसरण किया जा रहा है तो पुलिस को।
    • जासूसों की पहचान औसत नागरिक के लिए अटकलों के दायरे में रहेगी। यदि ऐसा होता है, तो एक जासूस की पहचान करने का वास्तव में महत्वपूर्ण हिस्सा आमतौर पर कार्यस्थल या आपके कंप्यूटर पर होता है, ऐसा करने से आपके कम्प्यूटर या सेल फोन की सुरक्षा के मामले में आपकी कंपनी या आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण हो सकता है समझौता किया गया है
  • युक्तियाँ

    • कई भौतिक संपत्ति नहीं होने और जानवरों, पौधे या अन्य किसी भी चीज को नियमित रूप से देखभाल की ज़रूरत नहीं होती है, ऐसे जासूस की एक निशानी हो सकती है जिसे किसी भी समय दूर जाना चाहिए। बेशक, यह जानवरों को एक एलर्जी व्यक्ति के लक्षण, एक स्नातक के घर भी हो सकता है, या बस ऐसे कोई व्यक्ति हो सकता है जो बागवानी के बारे में परवाह नहीं करता है!
    • कैसे एक जासूस बनने के बारे में किताबें और लेख पढ़ें - इन पुस्तकों में कुछ सुझाव होंगे कि आप जासूसों के लिए अपनी खोज में आवेदन कर सकते हैं।
    • सेलफोन के उपयोग के साथ, किसी पर जासूसी करना बहुत आसान है, आप अपने बच्चों, किशोरों, कर्मचारियों और पत्नियों पर जासूसी कर सकते हैं, ताकि आप अपने परिवार पर जासूसी जासूसी बन सकें। https://spyingcellphone-review.com
    • यदि आपके पास एक व्यवसाय है जहां सुरक्षा की आवश्यकता है, तो सुनिश्चित करें कि कंसीयज अधिकारी भी सुरक्षा नीति के बारे में जानते हैं ताकि वे इस बात पर नज़र रख सकें कि भवन में कौन प्रवेश करता है या छोड़ता है। आम तौर पर, कर्मचारियों को असामान्य व्यवहारों के बारे में सवाल करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं - यह सोचना आसान है कि अगर लोग पहले से ही इमारत के अंदर हैं तो वे वहां क्यों होना चाहिए, यह सच नहीं हो सकता है अगर कंप्यूटर पर बनाए जाने के लिए कोई रखरखाव नहीं होता है, उदाहरण के लिए, यह कंपनी की नीति बनाने से पहले यह रखरखाव की घोषणा करने से पहले, या रखरखाव केवल एक ही व्यक्ति के लिए है, जो कि केवल अनुमोदित कर्मचारियों का उपयोग किया जा सकता है और ये कि वे दोनों को उस कर्मचारी को कुछ पहचान दिखानी होगी जो इसे प्राप्त कर रही है और अपने पर्यवेक्षक को से पहले रखरखाव कार्य शुरू करने के लिए सुनिश्चित करें कि सभी कंप्यूटरों को केवल पासवर्ड द्वारा एक्सेस किया जा सके (और वह पासवर्ड मजबूत हों) और यह ऑनलाइन डेटा दोनों कर्मचारी स्तर के अनुसार संरक्षित और एन्क्रिप्ट किया गया है। अगर कोई इस स्तर की सुरक्षा के माध्यम से जानकारी तक पहुंचने का प्रयास कर रहा है, तो यह जल्दी से स्पष्ट हो जाएगा कि वह कहीं भी नहीं मिलेगा!
    • जब आप एक स्थान से दूसरे स्थान पर जा रहे हों तो अपना मोबाइल फ़ोन बंद करें यूके में, एक ऐसी सेवा उपलब्ध है जो एक व्यक्ति को केवल आपके मोबाइल फोन नंबर (वर्ल्ड ट्रैकर) का उपयोग करने की अनुमति देता है और यदि आपका मोबाइल दुनिया के विभिन्न हिस्सों में जुड़ा हुआ है तो आपको पता चल जाएगा। आपको असुविधा के साथ अपने व्याकुलता को संतुलित करना होगा कि लोग आपके साथ संपर्क में नहीं हो सकते!

    चेतावनी

    • यदि कोई आपका पीछा कर रहा है, आपको धमकी दे रहा है या आप को ब्लैकमेल कर रहा है, दोस्त ढूंढो या अधिकारियों से सहायता तुरंत प्राप्त करें दुर्व्यवहार के कार्यों में जासूसी के साथ कुछ भी नहीं हो सकता है, लेकिन उसकी सुरक्षा पहले आती है - अपना समय बर्बाद मत करना एक साथ टुकड़ा करने की कोशिश करो!
    • स्वास्थ्य और सरकारी एजेंसियों को आकस्मिक चोटों और स्वास्थ्य दावों के बारे में बताएं। यह अजीब नहीं है कि इन संस्थाओं को जांचकर्ताओं को बीमा की दरार करने के प्रयास में संदेह करने वाले लोगों की जांच करने या स्वास्थ्य समस्याओं का दावा करने वाले स्वास्थ्य समस्याओं का दावा करने की कोई जरूरत नहीं है। यह आम तौर पर एक अपराध है और उसे हल्के ढंग से दंडित नहीं किया जाता है
    • यदि आपको लगता है कि किसी को आपके शरीर में बंदूकें छिपी हुई हैं, या अपनी बंदूकें, सावधान रहें तो उन्हें उत्तेजित न करें, या अपने "सिद्धांतों" पर ध्यान आकर्षित करें। यदि संभव हो, तो आपको नाटक करने का बहाना और जल्दी से जल्दी सहायता प्राप्त करें। यदि व्यक्ति आपको नोटिस देखता है, तो त्वरित बनाएं, "ओह, मुझे लगता है कि आप सुरक्षा गार्ड या एक पुलिस वाले हैं" मजाक करते हैं और बातचीत को बदलने की कोशिश करते हैं
    • कुछ पड़ोसी एक शौक पर जासूसी करते हैं। यह उन्हें जासूस नहीं बनाता है- उन्हें नाकना, मुश्किल से निपटना, और पता चलता है कि उनके पास कुछ मानसिक समस्याएं हो सकती हैं। जब तक आप एक ऐसे पड़ोसी न हो जो बस में चले गए हैं, तो यह सोचने के लिए ठीक है कि यह सिर्फ शहर में एक जासूस के बजाय पड़ोसी के बीच एक रिश्ता है। लेकिन यह कुछ भी गारंटी नहीं देता है
    • पूर्व सुरक्षाकर्मियों या पूर्व पुलिस को कंपनी की सुरक्षा करने के लिए किराए पर लेने से पहले से ज्यादा सुरक्षा मुद्दों को लेकर अधिक सुरक्षा समस्याएं आ सकती हैं यदि कर्मचारी "जासूसी" के साथ "जानकारी इकट्ठा" भ्रमित करता है सुनिश्चित करें कि आपके सुरक्षा अधिकारियों कानून (और अपने कर्मचारियों की सुविधा क्षेत्र के अंदर) के भीतर अंतर और कार्य जानते हैं - एक कंपनी "जासूसी" के लिए गिरफ्तार किए जाने के काफी उसकी प्रतिष्ठा पहचान सकते हैं।
    • नियोक्ता कुछ स्थितियों में कर्मचारियों पर जासूसी करते हैं, कंप्यूटर के माध्यम से, अन्य स्टाफ के सदस्यों, या यहां तक ​​कि यादृच्छिक जांच के माध्यम से। यह कुछ श्रमिकों के लिए एक तथ्य है, और यदि आप सुरक्षा मानकों के साथ एक कंपनी में काम करते हैं, निर्देश का पालन करें आप प्राप्त या यदि आप या काम पर ऐसा नहीं कर सकते कर सकते हैं क्या पता नहीं है स्पष्टीकरण चाहते हैं। अपने कार्यस्थल या नहीं, अत्यधिक सुरक्षा कारणों के लिए प्रतिबंधित हैं, तथ्य यह है कि प्रौद्योगिकी मौजूद है और कभी-कभी अपने ईमेल को पढ़ने के लिए, अपने डिजिटल पैरों के निशान पर नजर रखने, अपने त्वरित संदेशों का पालन करते हैं किसी को भी अनुमति देता है आप अपने बिजनेस आईडी के साथ अंदर और बाहर चला, देखा कि वह कैमरे के माध्यम से कंपनी के अंदर और बाहर निकलता है, और यहां तक ​​कि उनके फोन कॉल भी सुनता है - अगर उनके पास इच्छा है इस वास्तविकता को देखते हुए, आप या तो इसके बारे में परेशान हो जाता है, या वास्तविकता के रूप में देखते हैं और उसे के अनुसार अपने काम गतिविधियों का आयोजन, सुनिश्चित करें कि आप आडिट या सुरक्षा खोजों में गिर नहीं है बनाने के लिए चुन सकते हैं। अंत में, पसंद आपकी है कि यह कैसे संभाल करने के बारे में सूचित किया जा रहा है, ऐसा करने के लिए ज्ञान या काम पर नहीं है, और जिम्मेदारी निर्देश और नैतिक अपने कार्यस्थल से संबंधित कोड की व्याख्या करने के लिए है। इसके अलावा, आप हमेशा एक सरल दृष्टिकोण पर विचार कर सकते हैं और अपने पर्यवेक्षकों से पूछ सकते हैं कि अगर आपकी गतिविधियों को रिकॉर्ड करने और ट्रैक करने के लिए उपयोग किए जाने वाले कैमरे या कंप्यूटर हैं

    आवश्यक सामग्री

    • जासूस गतिविधियों और उपकरणों के बारे में अधिक जानने के लिए इंटरनेट का उपयोग, या एक लाइब्रेरी
    • अपने घर, कार, कंप्यूटर, ect की रक्षा के लिए सुरक्षा उपायों - निकटतम पुलिस स्टेशन या अपने पड़ोस में सुरक्षा कार्यक्रम यदि आप कैसे अपने घर और कार की चोरी और आक्रमण की रक्षा के लिए की अनिश्चित हैं, और में एक विशेषज्ञ से बात आईटी आपकी डिजिटल जानकारी की रक्षा करने के लिए
    • आत्मरक्षा कक्षाएं (वैकल्पिक)

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (18)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com