IhsAdke.com

कैसे एक जासूस बनें

एक जासूस के रूप में कार्य करना बहुत दबाव है, लेकिन यह एक महत्वपूर्ण कारक है जिसका समाज पर असर पड़ता है। एक जासूस बनने के लिए, आपको पुलिस के साथ डिग्री या महत्वपूर्ण अनुभव होना चाहिए - कुछ मामलों में, यदि आपको दोनों की आवश्यकता होती है योग्यता प्राप्त करने और स्थिति में शामिल होने के लिए मूलभूत आवश्यकताएं पूरी करने के बाद, अगले चरण में विभिन्न कार्यों में अनुभव प्राप्त करना होगा जो एक जासूस को पूरा करना होगा: सबूत, सवाल गवाहों को इकट्ठा करना, अदालत में साक्ष्य और रिपोर्ट लिखना। एक बार जब आप नई भूमिका पर काम करना शुरू कर देते हैं, तो आप अपने ज्ञान को गहरा कर सकते हैं और अध्ययन और व्यावहारिक अनुभव के माध्यम से अपने कौशल में सुधार कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
मूल आवश्यकताएं भरना

  1. 1
    प्रवेश की आवश्यकताओं के बारे में जानने के लिए सिविल पुलिस की साइट दर्ज करें एक जासूस या अन्वेषक के लिए किसी और चीज को समझने के लिए अपने राज्य की सिविल वेबसाइट पर जाएं, जो संस्था का आधिकारिक नाम है। यदि आपको यह जानकारी वेबसाइट पर नहीं मिल रही है, तो राज्य या नगरपालिका कार्यालय टेलीफोन नंबर पर कॉल करें और संभावित सार्वजनिक निविदाओं के बारे में पूछें। कभी-कभी सिविल पुलिस व्यवसायों मेलों को एकीकृत कर सकती है, जिससे आप एक आधिकारिक सदस्य के साथ मामले के बारे में सीधे बातचीत कर सकते हैं।
  2. 2
    योग्यता आवश्यकताओं को पूरा करें प्रयास करने के लिए न्यूनतम आयु का होना आवश्यक है ज्यादातर समय, आपको कम से कम एक उच्च विद्यालय डिप्लोमा की आवश्यकता होगी, लेकिन अधिकांश स्थानों को उच्च शिक्षा की डिग्री की आवश्यकता होती है। बुनियादी अपेक्षाओं में आम तौर पर ऐसी चीजें शामिल हैं:
    • उस देश का नागरिक बनो जिसमें आप रहते हैं। कुछ जगहों में, आपको उस क्षेत्र में रहने की ज़रूरत है जिसमें आप काम करना चाहते हैं।
    • 18 वर्ष से अधिक हो
    • आपराधिक रिकॉर्ड नहीं है
    • एक हाईस्कूल डिप्लोमा या उच्च शिक्षा प्राप्त करें
  3. एक डिटेक्टिव चरण 1 वाला शीर्षक वाला चित्र
    3
    एक अच्छी शारीरिक और मानसिक तैयारी करें। यह एक जासूस है, अक्सर तनावपूर्ण है, क्योंकि यह आमतौर पर शारीरिक और मानसिक प्रयास की बहुत आवश्यकता होती है। इस कैरियर में सफल होने के लिए, आपके पास ये होना चाहिए:
    • एक महान दृश्य
    • अच्छा सामान्य स्वास्थ्य
    • न्यूनतम या गैर-हानिकारक शारीरिक और मानसिक समस्याओं
  4. 4
    एक जोखिम भरा, अपमानजनक या अवैध तरीके से व्यवहार न करें जासूस उच्च स्तरीय नौकरियों में संलग्न हैं और उत्कृष्टता में एक बेंचमार्क होने की आवश्यकता है। जैसा कि वे कानून के प्रतिनिधि हैं, उन्हें पूरे नागरिक होना चाहिए। उदाहरण के लिए:
    • जासूसों को अवैध पदार्थों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।
    • कई जगहों पर उन्हें अपने चेहरे पर टैटू या आक्रामक चीजों को उत्तेजित करने की अनुमति नहीं है।
    • आपकी रजिस्ट्री में अनुशासनात्मक कार्रवाइयां आपके लिए इस भूमिका को लेना मुश्किल या असंभव बना सकती हैं।
  5. एक डिटेक्टिव चरण 3 नामक चित्र का शीर्षक
    5
    एक पुलिस अधिकारी के रूप में कुछ अनुभव प्राप्त करें पुलिस अकादमी प्रक्रियाओं, जांच, बल के उपयोग और सामाजिक परिवेश के संबंधों के बारे में सवाल सिखाती है। यह सैद्धांतिक आधार अत्यंत उपयोगी है और आपको जासूसी के काम के लिए तैयार करने में मदद करता है, लेकिन एक अधिकारी के रूप में कार्य करने का व्यावहारिक अनुभव भी बहुत शिक्षाप्रद है। एक अच्छा अधिकारी बनने के बाद, संभवतः आप जासूसी रिक्तियों के लिए एक अधिक दिलचस्प उम्मीदवार बन जाएंगे।
    • कुछ जगहों से आप पुलिस के पूर्व में अनुभव के बिना निगम में प्रत्यक्ष रूप से प्रवेश कर सकते हैं। हालांकि, संस्थान को क्षेत्र से संबंधित डिग्री की आवश्यकता हो सकती है, जैसे कि आपराधिक न्याय में डिग्री
  6. एक डिटेक्टिव चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    जासूस के लिए परीक्षा पास करें यहां तक ​​कि अगर आपने पहले से ही पुलिस अनुभव प्राप्त करने वाले एक जासूसी स्थान के लिए आवेदन किया है, तो आपको कई टेस्ट की एक श्रृंखला करना होगा। प्रत्येक सीट की अपनी परीक्षा होती है और वे आपको परीक्षा का एक कार्यक्रम देते हैं। ये परीक्षण गहन हो सकते हैं और दिन लग सकते हैं, यहां तक ​​कि सप्ताह भी। परीक्षणों के बीच, यह हो सकता है:
    • कानून प्रवर्तन में ज्ञान पर एक लिखित परीक्षा।
    • शारीरिक फिटनेस और धीरज का एक परीक्षण
    • एक पूर्ण पृष्ठभूमि की जांच
    • एक मनोवैज्ञानिक मूल्यांकन

विधि 2
अनुभव प्राप्त करना

  1. 1
    परिवीक्षाधीन अवधि का निरीक्षण करें आम तौर पर, एक जासूस के रूप में एक वर्ष या उससे अधिक समय तक पूरा होने तक पहले कुछ महीनों में, आपको अधिक अनुभवी जासूस द्वारा निर्देशित किया जाएगा और नज़दीकी से देखा जाएगा। इस अवधि में आप समारोह के अधिक स्वायत्त स्तर पर संक्रमण करने में सहायता करने के लिए तैयार होंगे। शुरुआत में, आप अपेक्षाकृत सरल मामलों पर काम करेंगे, एक ऐसा इंटर्नशिप जो आपको एक जासूस होने के उच्चतम स्तर के लिए तैयार करेगा, जिसमें अधिक हिंसक और जटिल अपराध शामिल हैं
  2. एक डिटेक्टिव चरण 6 नामक चित्र का शीर्षक



    2
    एक जासूस के दैनिक कर्तव्यों के बारे में सब कुछ जानें सिनेमाई अभ्यावेदनों के विपरीत, जासूस अपने ज्यादातर समय के शोध मामलों को लिखते हैं और रिपोर्टों को लिखते हैं। वे मामलों में भी काम करते हैं जहां लोको में और समय-समय पर अदालत में दिखाई देते हैं। एक जासूस के मुख्य और आवर्ती कर्तव्यों के निम्नलिखित हैं:
    • सबूत इकट्ठा
    • साक्षात्कार गवाहों
    • संदिग्धों, स्थानों और घटनाओं को देखें
    • वारंट प्राप्त करें
    • मामलों की सहायता या बंद करने के लिए आधिकारिक रिपोर्ट लिखें
    • अदालत में गवाह
  3. एक डिटेक्टिव चरण 5 नाम वाली तस्वीर
    3
    लगातार ध्यान दें एक जासूसी के लिए एक महान पर्यवेक्षक होना चाहिए और एक अच्छा काम करने के लिए लगातार सतर्क रहना चाहिए। मामलों को हल करने के लिए विभिन्न चीजों को ध्यान में रखकर और विभिन्न चीजों को करने की क्षमता महत्वपूर्ण है। क्या आपको इस मामले में कठिनाइयां हैं? कुछ प्रयास करें एकाग्रता अभ्यास और जागरूकता आपको यह जानने में मदद करने के लिए कि "अभी कैसे जीना"
  4. एक डिटेक्टिव चरण 4 नामक चित्र का शीर्षक
    4
    किसी पदोन्नति के अवसरों की प्रतीक्षा करने के लिए प्रतीक्षा करें कई मामलों में काम करने का अनुभव प्राप्त करते समय, पदोन्नत होने की संभावनाएं प्रकट हो सकती हैं उदाहरण: कुछ वर्षों के लिए एक जासूस के रूप में काम करने के बाद, यह संभव है कि आप मुख्य जासूस की स्थिति में पदोन्नत करने के लिए संभावित उम्मीदवार बन जाएं। सबसे अच्छा काम संभव है और अपने वरिष्ठों को बताएं कि आपके पास पदोन्नत होने में रुचि है।

विधि 3
आपकी कौशल विकसित करना

चित्रित होना एक डिटेक्टिव चरण 10
1
अपनी संचार क्षमता में सुधार पुलिस के भीतर जासूस और अन्य पदों की भूमिका मुख्य रूप से लोगों से निपटने पर आधारित है। चूंकि मामलों में अधिक गंभीर और कभी-कभी खतरनाक स्थितियां शामिल हो सकती हैं, इसलिए यह जानना महत्वपूर्ण है कि दूसरों के साथ स्पष्ट रूप से कैसे बातचीत करना और चुपचाप, साथ ही उन्हें ध्यान से सुनें। अन्य लोगों से बात करके स्थितियों को शांत करने के बारे में जानने के लिए भी जासूसों को फायदा होगा।
  • अपने वार्तालाप कौशल को सुधारने के लिए पारस्परिक संचार पर कक्षाएं लेना दिलचस्प है।
  • आप अपने वरिष्ठ अधिकारियों से यह भी सुझाव दे सकते हैं कि उनके पास एक संचार कार्यशाला है जहां विशेषज्ञ भाग ले सकते हैं और अच्छी तरह संवाद करने के तरीके के बारे में जासूसी से बात कर सकते हैं।
  • एक डिटेक्टिव चरण 2 नामक चित्र का शीर्षक
    2
    पदोन्नति के अवसरों को बढ़ाने के लिए अध्ययन जारी रखें एक और अधिक उन्नत डिग्री प्राप्त करने की संभावना के बारे में सोचें, जैसे आपराधिक न्याय, समाजशास्त्र, फोरेंसिक विज्ञान या संबंधित क्षेत्रों में मास्टर डिग्री। इंटरनेट पर इन पाठ्यक्रमों में से कुछ दूरी मोड में हैं। ऐसे ही क्षेत्रों में सेमिनार या सतत शिक्षा कक्षा जैसे छोटे पाठ्यक्रमों की तलाश करें ये उच्च ग्रेड भी वेतन वृद्धि अर्जित कर सकते हैं।
  • इमेज नामक सफल रहें चरण 11
    3
    विशिष्ट कौशल विकसित करें एक विदेशी भाषा जानने या साइबर सुरक्षा से परिचित होने जैसी चीजें कुछ और ही हैं जहां तक ​​पुलिस एजेंसियों का संबंध है। क्या आपके पास ऐसे कौशल हैं? अपने वरिष्ठों को बताएं ताकि आप कमीशन कमा सकें या पदोन्नत होने की संभावना बढ़ा सकें।
    • क्या आपके पास कोई विशेष विशेषता नहीं है? खैर, व्यवसाय में आगे बढ़ने के लिए अध्ययन करना शुरू करें।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com