IhsAdke.com

फिंगरनेले में माइकोसेस को कैसे रोकें

जोखिम के कारकों की कमी के लिए बुनियादी स्वच्छता के तरीकों से फंगल संक्रमण की नाखून को रोकने के कई तरीके हैं। नीचे दिए गए सुझावों का पालन करके, आप नाखूनों और टोनीलों के कवक संक्रमणों के विकास को रोकने में सफल होंगे। हालांकि, यदि ऐसा कोई संक्रमण होता है, तो कई दवाएं हैं जिनका इस्तेमाल इलाज के लिए किया जा सकता है और उम्मीद है कि भविष्य के एपिसोड को रोका जा सके।

चरणों

विधि 1
बुनियादी स्वच्छता तकनीकों का उपयोग करना

पिक्चर नेल फंगस स्टेप 1 नामक चित्र
1
अपने पैरों और हाथों को अक्सर धो लें गर्म साबुन पानी के साथ लगातार स्वच्छता (स्नान के दौरान कम से कम एक बार अपने पैरों को धोने सहित) उन्हें साफ रखने में मदद करता है यह बदले में, फंगल नाखून संक्रमण के विकास की संभावना को कम करता है। हमेशा अपनी उंगलियों और अपने नाखूनों के बीच में धोएं। माइकोसिस को रोकने के लिए नियमित और पूरी तरह से धोना सर्वोत्तम तरीका है।
  • चित्र शीर्षक नाखून कवक कदम 2 शीर्षक
    2
    अपने नाखूनों को नियमित रूप से काट लें अपने नाखूनों को कम रखने के लिए नियमित रूप से अपने नाखूनों में कटौती करना महत्वपूर्ण है, जो उस क्षेत्र को कम कर देगा जहां कवक बढ़ सकता है और क्षेत्र में नमी और गंदगी को कम कर सकता है। नियमित नाखून काटने हाथ बढ़ने और पैर की स्वच्छता, जिससे फंगल संक्रमण के विकास की संभावना कम हो जाती है।
  • पिक्चर नेल फंगस स्टेप 3 नामक चित्र
    3
    अपने नाखूनों को प्राकृतिक रखेंयद्यपि नेल पॉलिश और नाखूनों में एक महान सौंदर्य अपील है, वे अधिक नेल नमी बनाए रख सकते हैं और मायकोसेस के विकास की संभावना को बढ़ा सकते हैं। तो अपने नाखूनों को पेंट नहीं करें और झूठे नाखूनों का प्रयोग करें जितना संभव हो। इसके अलावा, यदि आप मैनीक्योर करने के लिए ब्यूटी सैलून में जाते हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह एक विश्वसनीय स्थान है और यह उपकरण स्वच्छ और निर्जलित रखता है।
    • यदि आप मैनीक्योर में भाग लेना चाहते हैं, लेकिन फंगल संक्रमण का डर है, चिंता न करें: जब तक जगह साफ और विश्वसनीय हो, नाखूनों की सफाई उनके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होगी।
    • इसके बावजूद, यह सिफारिश की जाती है कि नाखूनों के बाद नेल पॉलिश का उपयोग न करें। नेल पॉलिश के साथ खत्म होने के बावजूद वे मैनीक्योर या पेडीक्योर के बाद खूबसूरत और आकर्षक बने रहेंगे।
    • नाखूनों पर नाखूनों और कलात्मक सजावट के उपयोग से बचने के लिए भी अत्यधिक अनुशंसित है
  • चित्र शीर्षक नाखून कवक कदम 4 शीर्षक
    4
    पता है कि दाग एक नाखून से दूसरे तक फैल सकता है यदि आप अपने नाखूनों में से किसी एक पर फंगल संक्रमण का विकास करते हैं, तो संक्रमित क्षेत्र के संपर्क के बाद अपने हाथों को धोना महत्वपूर्ण है, इस प्रकार संक्रमण के प्रसार को रोकना।
  • विधि 2
    अन्य रोकथाम रणनीतियों का अनुभव

    पटकथा कील फंगस चरण 5 नामक चित्र
    1
    मोजे पहनें जो पसीने को अवशोषित करते हैं फंगल संक्रमण नमी से संबंधित हैं (नमक वातावरण में कवक विकसित होते हैं), इसलिए आप मोजे का प्रयोग करना पसंद करते हैं जो एक निवारक उपाय के रूप में पसीना को अवशोषित करते हैं।
    • कपास या ऊन से बने मोज़े अच्छे विकल्प हैं I
    • अपनी मोज़ों को अक्सर बदलें, खासकर यदि आपके पैरों में बहुत अधिक पसीना आती है
    • सिंथेटिक कपड़े मोज़े पहनने से बचें
  • पिक्चर कील फंगस स्टेप 6 नामक चित्र
    2
    अपने जूते अच्छी तरह से चुनें नम वातावरण में विकसित करने के अलावा, कन्फेक्शन भी संलग्न स्थानों में बढ़ते हैं। इसलिए, तंग जूते पहने - और विशेष रूप से पुराने - दिन के दौरान मेरेकोस के विकास के जोखिम में वृद्धि हो सकती है
    • यदि संभव हो तो दिन के कम से कम भाग के लिए खुले जूते पहनने की कोशिश करें
    • हमेशा नए जूते के साथ रहना महत्वपूर्ण है वैकल्पिक रूप से, संदूषण की किसी भी संभावना को खत्म करने के लिए पुराने जूते में डिस्नेटाइक्टेक्टर्स या एंटिफंगल पाउडर का उपयोग करना संभव है।
    • व्यायाम और दिन-प्रतिदिन विभिन्न जूते का उपयोग करें खेल के प्रकार बहुत अधिक पसीने और नमी को अवशोषित करते हैं, जो किसी प्रकार के कवक संक्रमण का कारण हो सकता है।
  • चित्र शीर्षक नाखून कवक कदम 7
    3
    सार्वजनिक स्थान पर नंगे पैर न चलें बस के रूप में लंबे समय के लिए बंद जूते का उपयोग फंगल संक्रमण के विकास के लिए एक जोखिम कारक हो सकता है, सार्वजनिक स्थानों में जूते की कमी भी हो सकती है, क्योंकि ऐसे स्थानों में कवक शामिल हो सकते हैं हमेशा सार्वजनिक स्विमिंग पूल में चप्पल और सैंडल पहनें, सामूहिक विश्रामगृहों में और लॉकर रूम में। ऐसा करने से माईकोस के खिलाफ आपकी सुरक्षा में वृद्धि होगी।
  • पिक्चर नेल फंगस स्टेप 8 नामक चित्र
    4
    अपने हाथों को सूखा रखने के लिए रबर के दस्ताने का उपयोग करेंघर की सफाई या बर्तन धोने जैसे कार्यों के दौरान, जहां नाखूनों को गंदगी और नमी से अवगत कराया जा सकता है, हाथों की रक्षा के लिए रबर के दस्ताने का इस्तेमाल करने की कोशिश करें। प्रत्येक उपयोग के बाद अच्छी तरह दस्ताने को याद रखें, इन्हें बाहर की ओर घुमाए ताकि ये सुनिश्चित हो सके कि बाहर की तरह सूखी हो।



  • पिक्चर कील फंगस स्टेप 9 नामक चित्र का शीर्षक
    5
    समझें कि नाखूनों की तुलना में पैरों के नाखूनों में कवक संक्रमण अधिक आम क्यों होते हैं। यद्यपि फंगल संक्रमण के विकास दोनों हाथों और पैरों पर संभव है, हालांकि टोनी पर माईकोस अधिक आम हैं। इसका कारण यह है कि पैर छोटे स्थानों (जैसे मोज़े और जूते) में अधिक समय लगाते हैं और अधिक नमी (जैसे हमारी अपनी पसीने और जूते के अंदर के वातावरण) के सामने आते हैं।
    • इसके अलावा, उंगलियों की तुलना में कमजोर रक्त परिसंचरण होने के कारण, पैर की उंगलियां दिल के दूर तक स्थित हैं।
    • निम्न परिसंचरण क्षेत्र में संभावित संक्रमण से लड़ने की प्रतिरक्षा प्रणाली की खराब क्षमता से संबंधित है।
  • विधि 3
    चिकित्सा उपचार की तलाश में

    पिक्चर नेल फंगस स्टेप 10 नामक चित्र
    1
    उपलब्ध दवाइयों को जानें यदि आपके पास फंगल नाल संक्रमण है, तो एक डॉक्टर कुछ मौखिक दवाओं को उपचार के रूप में लिख सकता है - मायकोसेस को सामयिक, मौखिक, या संयोजन दवाओं के साथ इलाज किया जा सकता है प्रदाता संभवतः संकेत देगा कि दवा छह से बारह हफ्तों के बीच दी गई है - हालांकि, कुछ मामलों में, संक्रमण को पूरी तरह हल करने के लिए लगभग चार महीने लग सकते हैं।
  • पिक्चर कील फंगस स्टेप 11 नामक चित्र का शीर्षक
    2
    सामयिक उपचार की कोशिश करेंज्यादातर सामयिक दवाएं नाखूनों में घुसना नहीं कर सकती हैं, इलाज की 10% से कम मौका है। नाखूनों को घुसना होने की सबसे अधिक संभावना साइक्लोपीरिओक्स ओलामेन है। सामयिक दवाओं का नतीजा लागत और संक्रमण की पुनरावृत्ति का उच्च मौका हो सकता है - हालांकि, वे मौखिक उपचार की तुलना में अधिक सुरक्षित हैं।
  • सिरका चरण 11 के साथ चिकित्सा टोनेइल फंगस नामक चित्र
    3
    मौखिक उपचार के बारे में पूछें जब सामयिक दवाएं पर्याप्त नहीं हैं, मौखिक दवा पर विचार किया जाना चाहिए। उस मामले में, एक चिकित्सक से मौखिक उपचार के लाभों और जोखिमों के बारे में बात करें, यह याद रखें कि सफल उपचार के साथ भी, रिलायप्स बहुत आम हैं सबसे आम मौखिक दवाओं में इस्तेमाल एजेंटों में इत्रकोनोजोल और टेरबिनाफिन हैं।
    • ऐसी दवाएं अक्सर कई अन्य दवाओं में हस्तक्षेप करती हैं, चाहे वे निर्धारित हों या न हों, इसलिए अपने चिकित्सक से किसी भी अन्य दवाओं या आप जो सप्लीमेंट ले रहे हैं उसके बारे में बात करें।
    • वे कई गंभीर दुष्प्रभाव भी कर सकते हैं जैसे अनियमित दिल की धड़कन, यकृत की क्षति, मूत्र प्रतिधारण, जोड़ों में दर्द, सुनवाई हानि, उल्टी, अवसाद, दूसरों के बीच। यदि आप उपर्युक्त में से किसी एक का अनुभव करते हैं, तो तुरंत चिकित्सा सलाह लें
    • ओरल एंटिफंगल के दुष्प्रभावों के लिए लगातार निगरानी और आवधिक जांच की आवश्यकता हो सकती है।
  • चित्रा शीर्षक से बट्टियों पर मुँहासे से छुटकारा पाएं चरण 1 9
    4
    संयोजन उपचार की कोशिश करो आमतौर पर सामयिक दवा के साथ मौखिक उपचार का संयोजन बेहतर परिणाम देगा जब फंगल संक्रमण से छुटकारा पाने की बात आती है। आपका चिकित्सक सर्वोत्तम परिणामों के लिए ऐसे उपचारों को संयोजित करने का सुझाव दे सकता है
  • चित्र शीर्षक नाखून कवक कदम 12
    5
    संक्रमित नाखून को हटाने के लिए सर्जरी के लिए ऑप्ट गंभीर और अत्यंत दर्दनाक कवक संक्रमणों के मामले में, सर्जरी एक विकल्प है। प्रक्रिया में, नाखून के संक्रमित क्षेत्र काट और निकाला जाता है, जगह में नए नेल को बढ़ने के लिए आवश्यक समय को ठीक करना। शल्य चिकित्सा का उपयोग केवल फंगल संक्रमण के मामलों में अंतिम उपाय के रूप में किया जाता है, जब सफल उपचार का कोई अन्य तरीका नहीं होता है
  • चित्रकारी केयर टोनील फंगस विंनर चरण 5 के साथ
    6
    ऐंटिफंगल उपचार के वैकल्पिक तरीकों का प्रयास करें आप मायकोसेस के लिए कुछ प्रकार के प्राकृतिक उपचार की कोशिश कर सकते हैं यदि आप मौखिक उपचार का प्रयोग कर रहे हैं, तो वैकल्पिक उपचार की कोशिश करने से पहले किसी भी प्रकार के संपर्क से बचने के लिए, डॉक्टर या फार्मासिस्ट से बात करें। एगरेटिन निकालने संक्रमित नाखून पर एक महीने के लिए हर तीन दिनों में लागू किया जा सकता है - दूसरे महीने के लिए सप्ताह में दो बार - और तीसरे महीने के लिए सप्ताह में एक बार। Melaleuca तेल भी उपयोगी हो सकता है, नाखून पर सीधे एक दिन में दो बार लागू किया जा रहा है।
  • पिक्चर नेल फंगस स्टेप 13 नामक चित्र
    7
    पता है कि फंगल संक्रमण की पुनरावृत्ति आम हैंसफल उपचार के बाद भी, संक्रमण से रोकने के लिए रोकने के लिए रोकथाम की एक नियमितता बनाए रखना महत्वपूर्ण है। मायकोसेस वापस जाने के लिए बहुत आम है, लेकिन इसे दैनिक निवारक देखभाल से बचा जा सकता है, इसलिए आपके नाखूनों का स्वास्थ्य आप पर निर्भर है!
  • युक्तियाँ

    • कई रोगियों को मायकोसेस के साथ रहने का विकल्प चुनते हैं, खासकर उन लोगों के लिए जो पैर की उंगलियों तक सीमित होते हैं, चूंकि कवक के लिए मौखिक दवाएं कई दुष्प्रभावों का कारण बन सकती हैं। कई महिलाओं का मानना ​​है कि वे अपनी मोटी नाखूनों को सैंडिंग करके और नेल पॉलिश के साथ उन्हें छुपाने में मदद कर सकते हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com