IhsAdke.com

शरीर के उपाय कैसे लें

आपके शरीर की माप लेना क्यों चाहते हैं, इसके कई कारण हैं। हो सकता है कि वह बनाने, कपड़े सिलाई या खरीदारी करने या यहां तक ​​कि कुछ पाउंड खोना चाहते हैं। विभिन्न प्रयोजनों के लिए अलग-अलग उपायों की आवश्यकता होती है, लेकिन उन सभी को लेना आसान होता है और जब जरूरत पड़ने पर पहिया पर हाथ हो सकता है। अपना खुद का माप लेने के दौरान निम्न चरणों का उपयोग करें

चरणों

विधि 1
एक टेप माप का उपयोग करना

चित्र ले लो बॉडी मेजरमेंट्स चरण 1
1
सही प्रकार के टेप उपाय का उपयोग करें जब शारीरिक माप लेते हैं, तो आपको सही प्रकार के टेप का इस्तेमाल करना चाहिए, जो कि नरम ऊतक या प्लास्टिक या लचीली रबड़ से बना होता है, जैसे कि सिलाई में इस्तेमाल होता है। धातु सामग्री से बने किसी का उपयोग न करें जैसे कि निर्माण में प्रयुक्त होता है, क्योंकि यह गलत माप प्रस्तुत करेगा।
  • पिक्चर शीर्षक ले लो बॉडी मेजरमेंट्स स्टेप 2
    2
    अपने शरीर को खड़ा रखें अपने सिर को उठाएं और अपना खुद का माप लेकर सामान्य तौर पर साँस लें। कुछ समय की समाप्ति के बाद बेहतर हो सकते हैं, जबकि प्रेरणा के बाद अन्य (सभी प्रश्न में माप के उद्देश्य पर निर्भर करेंगे)। यह तब मुश्किल हो सकता है जब आप स्वयं करते हैं, इसलिए आपकी सहायता करने के लिए पास के किसी व्यक्ति को कॉल करें।
  • पिक्चर शीर्षक ले लो बॉडी मेजरमेंट्स स्टेप 3
    3
    सही ढंग से उपाय करें आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि टेप फैला और उचित शरीर भाग के साथ गठबंधन किया गया है। उदाहरण के लिए, ज्यादातर परिपत्र माप के लिए, समानांतर या लंबवत चलते हुए टेप फर्श के समानांतर होना चाहिए (प्रश्न में शरीर के भाग के रैखिक अभिविन्यास के अनुसार)।
  • पिक्चर शीर्षक ले लो बॉडी मेजरमेंट्स स्टेप 4
    4
    उपयुक्त कपड़ों पहनें मोटे या चौड़े कपड़े पहने हुए आपके पास सटीक माप नहीं होगा, इसलिए शरीर को सही दिखने के लिए पोशाक का प्रयास करें या कुछ भी न देखें। संबंधित बिंदु पर, एक निष्पक्ष और सीधे ब्रा के उपयोग के साथ स्तन मापन सबसे अच्छा लिया जाएगा
    • यदि माप कपड़ों के निर्माण के लिए करना है, कुछ कपड़े पहने शरीर के साथ लिया जाना चाहिए, पैंट और कंधों के लिए उपाय के रूप में
  • चित्र ले लो बॉडी मेजरमेंट्स चरण 5
    5
    परिधि या लंबाई को मापने के बारे में जानें। विभिन्न उपायों के लिए माप माप की आवश्यकता होगी (चारों ओर कुछ की) या लंबाई (दो बिंदुओं के बीच सीधी रेखा)। आवश्यक समय पर ध्यान दिया जाना चाहिए, लेकिन नीचे दिए गए निर्देशों में सभी चीजों का संकेत दिया जाएगा।
  • पिक्चर शीर्षक ले लो बॉडी मेजरमेंट्स स्टेप 6
    6
    अपने माप लिखें माप के रूप में लिया गया रिकॉर्ड रिकॉर्ड करना सुनिश्चित करें, इसलिए आप उन्हें मत भूलें और उन्हें फिर से लें।
  • विधि 2
    वजन की निगरानी

    पिक्चर शीर्षक ले लो बॉडी मेजरमेंट्स स्टेप 7
    1
    अपने हाथ को मापें मछलियां की ऊंचाई पर, अपने हाथ के सबसे मोटे हिस्से के आसपास परिधि का माप लें।
  • पिक्चर शीर्षक ले लो बॉडी मेजरमेंट्स स्टेप 8
    2
    छाती परिधि को मापें पेक्सरल क्षेत्र के चारों ओर परिधि के माप को अपने सबसे बड़े बिंदु पर लें अधिकांश पुरुषों के लिए, यह बिंदु बगल के स्तर पर होगा, जबकि महिलाओं के लिए, यह आमतौर पर निपल्स के स्तर पर होगा।
  • चित्र ले लो बॉडी मेजरमेंट्स चरण 9
    3
    अपनी कमर को मापें अपने प्राकृतिक कमर के चारों ओर परिधि के माप और निचले कमर (दो अलग-अलग उपाय) के आसपास लें। प्राकृतिक कमर आपके कमर के सबसे सरल रेखा है (आज के कपड़ों में उपस्थित कई "कमर" के विपरीत) और नाभि के ऊपर आमतौर पर दो से पांच इंच। कम कमर आपकी कमर का सबसे बड़ा हिस्सा होता है, आमतौर पर पेट बटन के नीचे या नीचे, जहां वजन शुरू में जमा हो जाता है।
  • पिक्चर शीर्षक ले लो बॉडी मेजरमेंट्स स्टेप 10
    4
    अपने कूल्हों को मापें अपने सबसे बड़े बिंदु पर कूल्हे के चारों ओर परिधि का माप लें, जो आमतौर पर जीरो लाइन से ऊपर है
  • चित्र ले लो बॉडी मेजरमेंट्स स्टेप 11
    5
    अपनी जांघ को मापें अपने जांघ के चारों ओर परिधि के माप को अपने सबसे बड़े बिंदु पर लें, लगभग आधा या ¾ ऊपर, घुटने से।
  • पिक्चर शीर्षक ले लो बॉडी मेजरमेंट्स स्टेप 12
    6
    अपने बछड़े को मापें अपने सबसे बड़े बिंदु पर बछड़ा के चारों ओर परिधि की माप लेते हैं, लगभग घुटन से लगभग 1 9।
  • पिक्चर शीर्षक ले लो बॉडी मेजरमेंट्स स्टेप 13
    7
    अपना वजन ले लो अपने वजन की निगरानी के लिए, आप उपायों में से एक के रूप में शरीर का वजन शामिल कर सकते हैं। यह एक पैमाने, इलेक्ट्रॉनिक या मैनुअल पर लिया जाना चाहिए। स्केल विभिन्न दुकानों में या जिम और मेडिकल क्लीनिकों में उपयोग के लिए देख सकते हैं
  • पिक्चर शीर्षक ले लो बॉडी मेजरमेंट्स स्टेप 14
    8
    अपनी ऊंचाई मापें अपनी ऊंचाई मापने का सबसे आसान तरीका है अपने पैरों पर जूते के बिना खड़े रहना और दीवार के खिलाफ अपनी पीठ को निचोड़ना। अपने सिर पर एक पेंसिल रखें, फर्श के समानांतर, और ध्यान से दीवार पर एक निशान बनाएं माप की स्थिति से बाहर निकलें और किसी भी टेप माप का उपयोग करके, फर्श पर निशान से मापें।
  • पिक्चर शीर्षक ले लो बॉडी मेजरमेंट्स स्टेप 15
    9
    शरीर के वसा या बीएमआई के प्रतिशत की गणना करें वांछित वजन घटाने की निगरानी के लिए आप शरीर के वसा या बीएमआई के अपने प्रतिशत की गणना के लिए उपरोक्त माप का उपयोग कर सकते हैं। याद रखें कि ये जैसे गणना गलत या विश्वसनीय हैं, हालांकि बीएमआई आपके वजन को मापने का एक बहुत अच्छा तरीका है (जब तक कि आप अच्छा एथलीट न हो, जिस स्थिति में इसका उपयोग करना सबसे अच्छा नहीं है)।
  • विधि 3
    कपड़े बनाना

    पिक्चर शीर्षक ले लो बॉडी मेजरमेंट्स स्टेप 16
    1
    उपरोक्त सूचीबद्ध उपायों को लें। विभिन्न कपड़ों की वस्तुएं बनाने के लिए आपको ऊपर सूचीबद्ध सूची से उपायों की आवश्यकता होगी। उन्हें पढ़ें यदि आपके पैटर्न या निर्देशों में उनमें से कुछ की आवश्यकता है।
  • चित्र ले लो बॉडी मेजरमेंट्स स्टेप 17
    2



    अपने कंधों को मापें एक शर्ट या जैकेट में कंधे के किनारे के बीच की दूरी को मापें, जो अच्छी तरह से कार्य करता है, या उस क्षेत्र में जहां आप कंधे के किनारे रखना चाहते हैं इस माप को ऊपरी हिस्से के साथ लिया जाना चाहिए, जमीन के समानांतर होना चाहिए।
  • पिक्चर शीर्षक ले लो बॉडी मेजरमेंट्स स्टेप 18
    3
    कंधों के तेजी को मापें अपने कॉलर और कंधे से उनके लिए तेजी या उनके लिए वांछित बिंदु के बीच की दूरी का माप लें।
  • चित्र ले लो बॉडी मेजरमेंट्स स्टेप 1 9
    4
    आस्तीन की लंबाई को मापें कंधे के तेजीों और कलाई के अंत के बीच की दूरी का माप लें। इसे एक सीधी रेखा में ले जाना चाहिए, बाहरी या ऊपरी बांह के साथ, उठाया जा रहा है (जमीन पर समानांतर)।
    • यह इस तथ्य के साथ भी मदद करेगा कि संभाल जब ऊपर बढ़ाया जाता है तब हाथ ऊपर की तरफ बढ़ जाएगा, यह सुनिश्चित करने के साथ कि आस्तीन की लंबाई बहुत छोटी नहीं है।
  • पिक्चर शीर्षक ले लो बॉडी मेजरमेंट्स स्टेप 20
    5
    जैकेट की लंबाई को मापें मध्यम और ऊपरी कंधे के किनारे और जैकेट के निचले किनारे के बीच की दूरी को मापें। कॉलर सीम के बैक सेंटर से तल किनारे तक माप लेना आवश्यक हो सकता है यदि यह विशेष रूप से अधिक है
  • पिक्चर शीर्षक ले लो बॉडी मेजरमेंट्स स्टेप 21
    6
    कंधे से कमर तक का उपाय पिछले अनुभागों में वर्णित अनुसार, कंधे की चोटी के बीच का माप लें, जहां वे कॉलर और प्राकृतिक कमर से मिलते हैं। यह आपके छाती क्षेत्र के सबसे व्यापक भाग के साथ गठबंधन होना चाहिए।
  • पिक्चर शीर्षक ले लो बॉडी मेजरमेंट्स स्टेप 22
    7
    कंधे से निपल तक उपाय कंधे के तेजी के बीच के माप को लें, जहां वे कॉलर से मिलते हैं, और निपल्स की रेखा। यह आपके छाती क्षेत्र के सबसे व्यापक भाग के साथ गठबंधन होना चाहिए।
  • पिक्चर शीर्षक ले लो बॉडी मेजरमेंट्स स्टेप 23
    8
    ऊपरी बस्ट को मापें ऊपरी बस्ट के चारों ओर परिधि का माप लें, बस्ट लाइन के नीचे के पीछे की केंद्रीय माप को संरेखित करें (और इस बिंदु से फर्श के समानांतर हो) और स्तनों के शीर्ष पर टेप खोजना। इस माप को स्तनों की मात्रा और ऊंचाई को मापने में मदद करनी चाहिए।
  • पिक्चर शीर्षक ले लो बॉडी मेजरमेंट्स स्टेफ 24
    9
    कम बस्ट को मापें निचले बस्ट के चारों ओर परिधि का माप लें, बस्ट लाइन के नीचे की तरफ़ के केंद्रीय माप (इस बिंदु पर फर्श के समानांतर) और स्तनों के नीचे टेप को ढूंढना। यह आपको अपने रिब पिंजरे की चौड़ाई को मापने में मदद करनी चाहिए।
  • पिक्चर शीर्षक ले लो बॉडी मेजरमेंट्स स्टेप 25
    10
    पैंट की लंबाई को मापें पैंट के कमर और म्यान (या वांछित म्यान) के बीच माप लें। यह पैर के केंद्रीय मोर्चे पर एक सीधी रेखा पर ले जाना चाहिए।
  • पिक्चर शीर्षक ले लो बॉडी मेजरमेंट्स स्टेप 26
    11
    आंतरिक सीवन को मापें इनर सीम के साथ क्रॉच सीम (या वांछित) और हेम (या वांछित स्थान) के बीच माप लें। यह एक बहुत ही व्यक्तिगत उपाय माना जाता है, और दर्जी को हमेशा अपने व्यक्तिगत स्थान का सम्मान करना चाहिए बहुत करीब नहीं मिलता. अगर आपको असहज महसूस होता है, तो बोलो
  • पिक्चर शीर्षक ले लो बॉडी मेजरमेंट्स स्टेप 27
    12
    हेम को मापें टखने के चारों ओर परिधि का माप लें और निरीक्षण करें कि ढीले आप इसे पसंद करते हैं या किनारे के किनारे एक तरफ सीम की लंबाई को मापकर पैंट की मौजूदा जोड़ी से लेते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक ले लो बॉडी मेजरमेंट्स स्टेप 28
    13
    सामने की ऊंचाई को मापें कमर के किनारे के सामने वाले केंद्र और पतला सिलाई के बीच की दूरी को मापें। यह एक बहुत ही व्यक्तिगत उपाय माना जाता है, और दर्जी को हमेशा अपने व्यक्तिगत स्थान का सम्मान करना चाहिए, बहुत ज्यादा छूने के बिना. अगर आपको असहज महसूस होता है, तो बोलो
  • चित्र ले लो बॉडी मेजरमेंट्स स्टेप 2 9
    14
    पीछे की ऊंचाई को मापें कमर के किनारे के पीछे के बीच और पतला सिलाई के बीच की दूरी का माप लें। यह एक बहुत ही व्यक्तिगत उपाय माना जाता है, और दर्जी को हमेशा अपने व्यक्तिगत स्थान का सम्मान करना चाहिए, बहुत ज्यादा छूने के बिना. अगर आपको असहज महसूस होता है, तो बोलो
  • विधि 4
    ब्रा समायोजन

    पिक्चर शीर्षक ले लो बॉडी मेजरमेंट्स स्टेप 30
    1
    समझें कि कई तरीके हैं। प्रत्येक ब्रा ब्रा के आकार की गणना करने के लिए प्रत्येक कंपनी थोड़ा अलग पद्धति का उपयोग करेगी यदि आप एक माप गाइड या अपने पसंदीदा ब्रांड के आकार के संग्रह मिल सकते हैं, इसका उपयोग करें आप कई डिपार्टमेंटल स्टोर या अंडरवियर में कपड़ों की मुफ्त मापन का विकल्प चुन सकते हैं। नीचे वर्णित विधि अपने ब्रा आकार को ढूँढ़ने के लिए एक अच्छा प्रारंभिक बिंदु है, लेकिन आपको सर्वश्रेष्ठ फिट खोजने के लिए कुछ परीक्षण करने की आवश्यकता होगी।
    • ध्यान रखें कि ब्रा उनके प्रकार के अनुसार अलग फिट हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, पूरक के साथ आपको सामान्य से अधिक बड़ा उभार की आवश्यकता हो सकती है किसी भी संगठन के साथ, यह भी संभव है कि ब्रा का आकार बहुत छोटा या बहुत बड़ा है।
  • पिक्चर शीर्षक ले लो बॉडी मेजरमेंट्स स्टेप 31
    2
    स्तनों के नीचे उपाय करें ऊपरी माप को बस्ट में उपरोक्त माप अनुभाग में वर्णित विधि के साथ ले जाओ, लगभग सात सेंटीमीटर को जोड़कर। यदि परिणाम एक भी संख्या है, तो यह आपके ब्रा आकार होगा। यदि यह एक अजीब संख्या है, तो सही उपाय ढूंढने के लिए अगले भी नंबर पर गोल करें।
  • पिक्चर शीर्षक ले लो बॉडी मेजरमेंट्स स्टेप 32
    3
    बस्ट को मापें वजन की निगरानी अनुभाग में वर्णित निपल्स की ऊंचाई पर बस्ट की माप लें। टेप उपाय केवल त्वचा पर धीरे से स्पर्श करना चाहिए, स्तनों को कभी भी दबाए नहीं, और फर्श के समानांतर होना चाहिए। यदि परिणाम पूर्णांक नहीं है, तो इसे निकटतम सेंटीमीटर में गोल करें
  • पिक्चर शीर्षक ले लो बॉडी मेजरमेंट्स स्टेप 33
    4
    स्तनों के नीचे परिधि से बस्ट आकार घटाएं। परिणामस्वरूप एक छोटी संख्या (आमतौर पर 2 और 4 के बीच) देना चाहिए यह संख्या उभाड़ के आकार की गणना करने के लिए उपयोग की जाती है, और निम्न विकल्पों में से एक के अनुरूप होगी:
    • 0 से आधा = एए
    • आधा से 1 = ए
    • 2 = बी
    • 3 = सी
    • 4 = डी
    • 5 = डीडी
    • यह माप प्रणाली बड़े आकारों के लिए गलत हो सकती है, और अपनी पसंद के ब्रांड सिस्टम का पालन करना महत्वपूर्ण है।
  • युक्तियाँ

    • याद रखें कि जब कपड़े बनाते हैं, अतिरिक्त समायोजन और तेजी के लिए अतिरिक्त सामग्री को छोड़ना महत्वपूर्ण है
    • यदि आपके नए शरीर की माप पिछले नंबरों से काफी भिन्न है, तो अधिक सटीकता पाने के लिए नए माप को करना आवश्यक हो सकता है।
    • वजन कम करने के लिए, अपनी यात्रा में प्रत्येक मरने के लिए वजन-संबंधित नोटों को लिखने के लिए रखें। लगातार रहो और प्रत्येक 30 दिनों में अपना माप लेना, पिछले लोगों को अंतर को खोजने के लिए घटाना
    • टेप के माप में इसकी इकाइयां सेंटीमीटर और इंच में हो सकती हैं, जिससे दोनों पर माप लेना संभव हो सकता है।

    चेतावनी

    • माप साइट पर त्वचा पर टेस्ट को मापने के टेप को न छोड़ें। यहां तक ​​कि अगर ऐसा करने से आपको एक छोटे माप मिल जाता है, तो माप सही नहीं होगा यदि आप वाकई सही रिकॉर्ड रखना चाहते हैं।

    आवश्यक सामग्री

    • टेप उपाय
    • रिकार्ड किताब
    • पेंसिल
    • आईना
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com