IhsAdke.com

शारीरिक संरचना का आकलन कैसे करें

संरचनात्मक संरचना, या शरीर निर्माण, जो हड्डियों के द्रव्यमान और मांसपेशियों को दर्शाता है, सैद्धांतिक वजन विविधताओं को निर्धारित करने में बहुत महत्वपूर्ण है। ये बदलाव लोगों के लिए मार्गदर्शिका हैं जो उनके संरचनात्मक शरीर के आधार पर उनके वजन को निर्धारित कर सकते हैं। संरचनाओं की तीन श्रेणियां हैं: छोटे, मध्यम और बड़े लिंग के आधार पर प्रत्येक के लिए भिन्नताएं हैं आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि किस श्रेणी में आप अपनी कलाई के परिधि या अपनी कोहनी की चौड़ाई को मापते हैं। नीचे चरण 1 प्रत्येक विधि का विस्तार करने के लिए शुरू होता है

चरणों

विधि 1
शरीर को मापने वाला कलाई परिधि द्वारा निर्मित

चित्र का आकार माप फ़्रेम आकार चरण 1
1
अपनी कलाई (दाएं या बाएं) के आसपास एक टेप माप दें टेप के छिलके को छीलकर और कलाई के चारों ओर लपेटो।
  • चित्र का आकार माप फ़्रेम आकार चरण 2
    2
    अपनी कलाई की परिधि की जांच करें नीचे आकार भिन्नता के अनुसार, आप अपने शरीर के निर्माण को निर्धारित करने के लिए इस उपाय का उपयोग कर सकते हैं। -
  • विधि 2
    कोहनी चौड़ाई से शरीर संरचना मापने




    चित्र शीर्षक मेज़र फ़्रेम आकार चरण 3
    1
    90 डिग्री के कोण पर अपना हाथ झुकाएं सुनिश्चित करें कि आपका प्रकोष्ठ फर्श पर लंबवत है इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस हाथ का उपयोग करने जा रहे हैं, लेकिन यदि आप अपने प्रमुख हाथों का उपयोग करते हैं तो निम्न चरणों को आसान मिलेगा
  • चित्र का आकार माप फ्रेम आकार चरण 4
    2
    अपनी कोहनी के जोड़ के प्रत्येक अंग पर दूसरी तरफ अंगूठे और उंगली रखें। फिर, अपनी कोहनी को इस स्थान से हटा दें, लेकिन अपने अंगूठे और तर्जनी के बीच की दूरी को न बदलें।
  • 3
    अपने अंगूठे और तर्जनी के बीच की दूरी को मापकर शासक या टेप उपाय का उपयोग करें फिर निम्नलिखित उपाय देखें जो आपके शरीर की संरचना निर्धारित करते हैं:
  • कोहनी चौड़ाई के माध्यम से शारीरिक संरचना का निर्धारण
    लघु शारीरिक संरचनाऔसत शारीरिक संरचनाबड़े शारीरिक संरचना
    146 सेमी और 158 सेमी के बीच महिलाएं< 57.15 mm57.15 मिमी - 64 मिमी> 64 मिमी
    160 सेमी और 178 सेमी के बीच महिलाएं< 60 mm60 मिमी - 67 मिमी> 67 मिमी
    180 सेमी और 190 सेमी के बीच महिलाएं< 64 mm64 मिमी - 70 मिमी> 70 मिमी
    पुरुष के बीच 155 सेमी और 158 सेमी< 64 mm64 मिमी - 73 मिमी> 73 मिमी
    पुरुषों के बीच 180 और 178 सेमी< 70 mm70 मिमी - 75 मिमी> 75 मिमी
    पुरुषों के बीच 180 सेमी और 188 सेमी< 70 mm70 मिमी - 79 मिमी> 79 मिमी
    1 9 0 सेमी से 1 9 8 सेंटीमीटर के बीच के पुरुष< 73 mm73 मिमी - 83 मिमी> 83 मिमी

    युक्तियाँ

    • आप एक ऑनलाइन शरीर संरचना कैलकुलेटर का इस्तेमाल कर सकते हैं यह पता लगाने के लिए कि कौन सा तुम्हारा है आपको अभी भी अपनी कलाई और कोहनी को मापने की आवश्यकता है, लेकिन आप कैलकुलेटर में डेटा डाल सकते हैं और यह स्वचालित रूप से आपके शरीर संरचना को निर्धारित करेगा।
    • अपने शरीर की संरचना का उपयोग करके निर्धारित करें कि वजन घटाने से आपकी उपस्थिति कैसे प्रभावित होगी। यदि आपके पास स्वाभाविक रूप से एक बड़े शरीर की संरचना है, तो आपके शरीर के कुछ हिस्सों, जैसे कि आपके कंधे, अब भी बड़े होंगे, चाहे आप कितना वजन कम करें यदि आपके पास स्वाभाविक रूप से एक छोटे से शरीर की संरचना है, तो आपको लगता है कि वज़न का प्रभाव अपेक्षाकृत अधिक है जो कि मध्यम या बड़े शरीर की संरचना है।
    • नियमित व्यायाम और स्वस्थ भोजन, आपका वजन कम होने पर आपका शरीर कैसे बदलता है, इस पर एक परिप्रेक्ष्य दे सकता है। एक स्वस्थ आहार बनाए रखने के लिए प्रेरणा के रूप में इन परिवर्तनों का उपयोग करें जो आपके लिए काम करता है।
    • इन तीन शारीरिक संरचनाओं के अलावा, तीन सामान्य "शरीर प्रकार" हैं: एंडोमोर्फ, मेसोमोर्फ, और एक्टोमोर्फ एंडोमोर्फ़ में बड़ी हड्डियों और बड़ी मात्रा में शरीर में वसा होता है, और वजन धीरे धीरे कम होता है मेसोमोर्फ मध्यम आकार, मजबूत, पुष्ट हैं और वजन कम करते हैं और मांसपेशियों को आसानी से प्राप्त करते हैं। एक्टोफर्म्स मांसपेशियों और शरीर के वसा के साथ पतले और अधिक लंबे होते हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com