IhsAdke.com

ग्राम को मिलिलिटर्स कैसे परिवर्तित करें

ग्राम (मिलीग्राम) में मिलीलीटर (एमएल) को बदलने से सिर्फ चर को बदलने से अधिक जटिल है, क्योंकि यह मात्रा का एक यूनिट बदलती है, मिलीलीटर, द्रव्यमान में, ग्राम। इसका अर्थ है कि प्रत्येक पदार्थ के रूपांतरण के लिए एक अलग सूत्र होगा, लेकिन उन्हें गुणा की तुलना में किसी भी गणित की अधिक उन्नत आवश्यकता नहीं होती है। यह रूपांतरण आम तौर पर पाक पद्धति के व्यंजनों को एक प्रणाली से दूसरे में परिवर्तित करने के लिए या रसायन विज्ञान की समस्याओं में परिवर्तित किया जाता है।

चरणों

विधि 1
जल्दी रसोई सामग्री में परिवर्तित

ग्राम के लिए कनवर्ट मिलिलिटर्स (एमएल) शीर्षक वाला चित्र (g) चरण 1
1
पानी के माप को बदलने के लिए, कुछ नहीं करें पानी की एक मिलीलीटर में आटे का एक ग्राम होता है और विशिष्ट परिस्थितियों में एक ग्राम का वजन होता है, जिसमें पाक व्यंजनों और गणित और विज्ञान की समस्याएं (जब तक कि अन्यथा उल्लेख नहीं किया गया हो)। कुछ भी करने की कोई ज़रूरत नहीं है: मिलिलीटर और ग्राम में उपाय हमेशा समान होगा।
  • यह आसान रूपांतरण एक संयोग नहीं है, लेकिन इसके परिणामस्वरूप इन इकाइयों को कैसे परिभाषित किया गया था। कई वैज्ञानिक इकाइयां पानी के उपयोग से निर्धारित होती हैं क्योंकि यह एक सामान्य और उपयोगी पदार्थ है।
  • रोज़मर्रा की जिंदगी में क्या संभव है, इसकी तुलना में अगर पानी बहुत गर्म या ठंडा है तो आपको केवल एक अलग रूपांतरण का उपयोग करना होगा।
  • ग्राम के लिए कनवर्ट मिलिलिटर (एमएल) शीर्षक वाले चित्र (छ) चरण 2
    2
    दूध कन्वर्ट करने के लिए, 1.03 द्वारा गुणा करें. ग्राम में द्रव्यमान (या वजन) प्राप्त करने के लिए 1.03 द्वारा एमएल के दूध में उपाय बढ़ाएं। यह उपाय पूरे दूध के लिए है अर्ध स्किम्ड 1,035 के करीब है, लेकिन यह अंतर अधिकांश व्यंजनों के लिए महत्वपूर्ण नहीं है।
  • ग्राम के लिए कनवर्ट मिलिलिटर्स (एमएल) शीर्षक वाले चित्र (छ) चरण 3
    3
    मक्खन को परिवर्तित करने के लिए, 0.911 से गुणा करें. यदि आपके पास कोई कैलकुलेटर नहीं है, तो 0.9 से गुणा करना सबसे व्यंजनों के लिए पर्याप्त सटीक होना चाहिए।
  • ग्राम के लिए कनवर्ट मिलिलिटर्स (एमएल) शीर्षक वाले चित्र (छ) चरण 4
    4
    आटा कन्वर्ट करने के लिए, 0.57 से गुणा करें . कई प्रकार हैं, लेकिन गेहूं का आटा या रोटी के ज्यादातर ब्रांड एक ही घनत्व में लगभग आते हैं। भिन्नता की संभावना के कारण, हालांकि, आटा या मिश्रण कैसे प्रतीत होता है के आधार पर, यदि आवश्यक हो तो कम या अधिक का उपयोग करके, अपने नुस्खा बिट के आटे को थोडा करके जोड़ें।
    • इस माप की गणना प्रति चम्मच 8.5 ग्राम घनत्व और 1 चम्मच = 14.7868 एमएल के रूपांतरण के आधार पर की गई थी।
  • ग्राम से कनवर्ट मिलिलिटर्स (एमएल) शीर्षक वाले चित्र (छ) चरण 5
    5
    अन्य सामग्री के लिए एक ऑनलाइन कैलकुलेटर का उपयोग करें सबसे आम खाद्य पदार्थों का उपयोग करके परिवर्तित किया जा सकता है एक रूपांतरण कैलकुलेटर ऑनलाइन। एक मिलीलीटर एक घन सेंटीमीटर के बराबर है, फिर "क्यूबिक सेंटीमीटर" विकल्प का चयन करें, मिलीमीटर में मात्रा दर्ज करें और खाना या घटक को परिवर्तित करें जिसे आप बदलना चाहते हैं।
  • विधि 2
    अवधारणाओं को समझना

    ग्राम के लिए कनवर्ट मिलिलिटर्स (एमएल) शीर्षक वाला चित्र (छ) चरण 6
    1
    मिलीलीटर और मात्रा को समझें मिलिलीटर एक इकाई हैं आयतन, या अंतरिक्ष की मात्रा। एक मिलीलीटर पानी, सोना या एक हवा में से एक ही स्थान पर एक ही स्थान पर कब्जा होगा। यदि आप ऑब्जेक्ट को छोटा और घनीभूत बनाने के लिए क्रश करते हैं, तो यह बदल जाएगा इसकी मात्रा पानी के बीस बूंदों के बारे में, या एक चम्मच के 1/5, एक मिलीलीटर की मात्रा है
    • मिलिलिटर संक्षिप्त है मिलीलीटर या मिलीलीटर.
  • ग्राम के लिए कनवर्ट मिलिलिटर्स (एमएल) शीर्षक वाला चित्र (g) चरण 7



    2
    ग्राम और द्रव्यमान को समझें ग्राम की एक इकाई है सामूहिक, या मामले की मात्रा यदि आप ऑब्जेक्ट को छोटा और घनीभूत करने के लिए क्रश करते हैं, तो यह मत करो इसके द्रव्यमान को बदल देगा एक पेपर क्लिप, चीनी का एक छोटा बंडल या एक किशमिश, सभी ग्राम के बारे में वजन करते हैं।
    • घास को अक्सर वजन की एक इकाई के रूप में उपयोग किया जाता है और हर रोज स्थितियों में पैमाने का उपयोग करके मापा जा सकता है। वजन द्रव्यमान पर गुरुत्वाकर्षण के बल का एक उपाय है। यदि आप अंतरिक्ष में यात्रा करना चाहते थे, तो आपके पास अभी भी एक ही द्रव्यमान (पदार्थ की मात्रा) होती है, लेकिन अब कोई भार नहीं होता, क्योंकि कोई गुरुत्व नहीं होगा।
    • घास छोटा है जी.
  • ग्राम से कन्वर्ट मिलिलिटर्स (एमएल) शीर्षक वाले चित्र (छ) चरण 8
    3
    जानें कि आपको किस पदार्थ को परिवर्तित करना है, यह जानने की आवश्यकता क्यों है चूंकि ये इकाइयां अलग-अलग चीजों को मापती हैं, इसलिए उनके बीच कन्वर्ट करने के लिए कोई त्वरित सूत्र नहीं है। आपको जिस वस्तु को मापना है उसके आधार पर आपको सूत्र पता होना चाहिए। उदाहरण के लिए, एक 1-मिलीलीटर कंटेनर में फिट होने वाले गुड़ की मात्रा एक ही कंटेनर में फिट होने वाले पानी की मात्रा की तुलना में एक अलग राशि का वजन करेगी।
  • ग्राम से कन्वर्ट मिलिलिटर्स (एमएल) शीर्षक वाले चित्र (छ) चरण 9
    4
    घनत्व के बारे में जानें घनत्व उपाय करता है कि ऑब्जेक्ट में कितना मामला करीब हो। हम इसे रोजमर्रा की जिंदगी में समझ सकते हैं, यहां तक ​​कि इसे मापने के बिना। यदि आप एक धातु की गेंद लेते हैं और अपने आकार के संबंध में इसके वजन से आश्चर्यचकित हो जाते हैं, तो इसका कारण यह है कि इसमें उच्च घनत्व है, एक छोटी सी जगह में बहुत कुछ शामिल हो रहा है यदि आप एक ही आकार के crumpled कागज की एक गेंद लेते हैं, तो आप आसानी से इसे खेल सकते हैं। कागज की गेंद हल्के घने है घनत्व द्रव्यमान प्रति यूनिट मात्रा में मापा जाता है, उदाहरण के लिए, क्वांटा सामूहिक ग्राम में एक मिलीलीटर में फिट बैठता है आयतन. यही कारण है कि इसका उपयोग दो उपायों के बीच कन्वर्ट करने के लिए किया जा सकता है।
  • विधि 3
    रूपांतरण स्वयं की गणना करना

    ग्राम के लिए कनवर्ट मिलिलिटर्स (एमएल) शीर्षक वाला चित्र (g) चरण 10
    1
    पदार्थ के घनत्व की जांच करें जैसा ऊपर वर्णित है, घनत्व प्रति यूनिट मात्रा में द्रव्यमान है। यदि आप किसी गणित या रसायन समस्या का जवाब दे रहे हैं, तो यह आपको बता सकता है कि पदार्थ का घनत्व क्या है। अन्यथा, ऑनलाइन या चार्ट पर खोजें
    • उपयोग यह टेबल किसी भी शुद्ध तत्व की घनत्व को देखने के लिए। (ध्यान दें कि 1 सेमी3 = 1 मिलीलीटर।)
    • उपयोग यह दस्तावेज़ कई खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों की घनत्व को शोधना जिन मदों के लिए केवल "विशिष्ट गुरुत्व" सूचीबद्ध है, वह नंबर 4 डिग्री सेल्सियस पर जी / एमएल में घनत्व के बराबर होता है और सामान्यतः कमरे के तापमान पर पदार्थों के लिए समान रूप से होगा।
    • अन्य पदार्थों के लिए, एक खोज साइट में नाम और "घनत्व" दर्ज करें।
  • ग्राम से कनवर्ट मिलिलिटर्स (एमएल) शीर्षक वाले चित्र (छ) चरण 11
    2
    घनत्व को जी / एमएल में बदलें यदि आवश्यक हो कभी-कभी इस की तुलना में अन्य इकाइयों में घनत्व दिया जाता है। यदि यह जी / सेमी में लिखा है3, कोई परिवर्तन आवश्यक नहीं है, क्योंकि एक सेमी3 वास्तव में 1 एमएल के बराबर है अन्य इकाइयों के लिए, एक प्रयास करें ऑनलाइन घनत्व रूपांतरण कैलकुलेटर या खुद को गणित करो:
    • किग्रा / मी में घनत्व गुणा करें3 (प्रति क्यूबिक मीटर प्रति किलोग्राम) 0.001 के लिए जी / एमएल में माप प्राप्त करने के लिए
    • जीबी / एमएल में राशि प्राप्त करने के लिए एलबी / गैले में घनत्व को बढ़ाएं (प्रति गैलन प्रति पाउंड) 0.120।
  • ग्राम के लिए कन्वर्ट मिलिलीटर (एमएल) शीर्षक वाले चित्र (छ) चरण 12
    3
    घनत्व से मिलीलीटर की मात्रा में गुणा करें। ग्राम / एमएल में घनत्व से आपके पदार्थ के एमएल में माप करें। यह आपको (जी एक्स एमएल) / एमएल में एक उत्तर देगा, लेकिन आप शीर्ष और नीचे स्थित एमएल इकाइयों को रद्द कर सकते हैं और जी या ग्राम के साथ अकेले रह सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, 10 एमएल एथेनॉल को ग्राम में बदलने के लिए, इथेनॉल की घनत्व की जांच करें: 0.789 ग्राम / एमएल 0.789 जी / एमएल के लिए 10 एमएल गुणा करें और 7.8 9 ग्राम प्राप्त करें। अब आप जानते हैं कि इथेनॉल के 10 मिलीलीटर 7.8 9 ग्राम वजन करते हैं।
  • युक्तियाँ

    • ग्राम को मिलीलीटर में बदलने के लिए, उन्हें बढ़ने के बजाय घनत्व से ग्राम को विभाजित करें।
    • पानी की घनत्व 1 ग्राम / एमएल है यदि पदार्थ का घनत्व 1 ग्राम / एमएल से अधिक है, तो यह शुद्ध पानी की तुलना में अधिक घने है और इसमें प्रवेश होगा। यदि घनत्व 1 ग्रा / एमएल से कम है, तो यह पदार्थ पानी की तुलना में कम घना है और फ्लोट होगा।

    चेतावनी

    • जब आप तापमान को बदलते हैं, तब वस्तुएं विस्तार या सिकुड़ सकती हैं, खासकर यदि वे पिघल, फ्रीज या एक समान परिवर्तन से गुज़रें तो। हालांकि, यदि आप पदार्थ की स्थिति (उदाहरण के लिए, ठोस या तरल) जानते हैं और आप सामान्य रोजमर्रा की परिस्थितियों में काम कर रहे हैं, तो आप पदार्थ की "ठेठ" घनत्व का उपयोग कर सकते हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com