IhsAdke.com

मीट्रिक दशमलव प्रणाली को समझना

अठारहवीं शताब्दी के अंत में, मीट्रिक सिस्टम पूरे यूरोप में उपाय मानकीकृत करने के लिए बनाया गया था। आज, इक्कीसवीं सदी में, सभी देश लाइबेरिया, म्यांमार और संयुक्त राज्य अमेरिका के अपवाद के साथ, सिस्टम का उपयोग करते हैं। कुछ क्षेत्रों में, जैसे विज्ञान और चिकित्सा में, यह विशेष रूप से उपयोग किया जाता है चाहे आप विदेश यात्रा करना चाहते हैं, विज्ञान के क्षेत्र में अपना कैरियर शुरू करना या शेष दुनिया के साथ जुड़ना, पहले कदमों में से एक है मीट्रिक सिस्टम को समझना

चरणों

विधि 1
बुनियादी मीट्रिक सिद्धांतों को सीखना

मीट्रिक सिस्टम चरण 1 को समझे जाने वाले चित्र का शीर्षक
1
बुनियादी इकाइयों को याद रखना शाही प्रणाली के विपरीत, जो एक ही मात्रा के लिए कई अलग-अलग इकाइयों का उपयोग करता है, मीट्रिक प्रणाली प्रत्येक प्रकार के माप के लिए एक ही आधार इकाई का उपयोग करती है। उनमें से प्रत्येक उस विशिष्ट प्रकार के लिए अद्वितीय है।
  • वॉल्यूम को मापने के लिए आधार इकाई है लीटर ()।
  • दूरी या लंबाई को मापने के लिए आधार इकाई है मीटर (मीटर)।
  • ऐतिहासिक कारणों के लिए, जन ​​के लिए आधार इकाई है किलोग्राम, केवल एक ही है जिसका नामकरण में उपसर्ग है हालांकि, यह अभी भी संभव है कि बड़े और छोटे इकाइयों को संदर्भित करके, घास.
  • मीट्रिक सिस्टम चरण 2 को समझें शीर्षक वाला चित्र
    2
    बड़े और छोटे इकाइयां बनाने के लिए बेस इकाइयों का उपयोग करें वे किए जाने वाले उपाय के प्रकार को इंगित करते हैं उपसर्ग जो पहले आता है, आधार इकाई के संबंध में माप के आकार का प्रतिनिधित्व करता है
    • बुनियादी उपसर्गों को सबसे अधिक बार मिलते हैं- किलो, हेक्टा, डीसीए, डेसी, सेंटि- और मिली-। किलोक-, हेक्टा-, क्षय- और डेसी- बेस यूनिट से बड़े इकाइयों को इंगित करते हैं। दूसरी ओर, छोटे-छोटे इकाइयों के लिए डेसी, सेंटी- और मिलिंग का उपयोग किया जाता है। प्रत्येक उपसर्ग दशमलव स्थान का प्रतिनिधित्व करता है
    • यदि आप जानते हैं कि आपके कंप्यूटर की स्मृति में उपयोग किए गए उपायों, जैसे कि मेगाबाइट्स और गीगाबाइट, तो आप पहले से ही मेट्रिक सिस्टम उपसर्गों से परिचित होंगे इस संबंध में, "बाइट" आधार इकाई का प्रतिनिधित्व करता है। मेगाबाइट में एक लाख बाइट्स शामिल हैं, जैसे कि मेगालाईट में एक मिलियन लीटर शामिल हैं।
  • मीट्रिक सिस्टम चरण 3 के बारे में जानें
    3
    आदेश याद करने में आपकी सहायता करने के लिए एक आरेख बनाएं। यदि आपको यह याद रखना परेशानी है कि कौन सा उपसर्ग दूसरों की तुलना में बड़ा है, तो एक आरेख उन्हें पहचानने और उनके बीच के संबंध को समझने में आपकी सहायता कर सकता है। यह प्रमुख और मामूली इकाइयों के बीच रूपांतरण शुरू करने पर भी उपयोगी होगा।
    • एक आसान प्रकार का चित्र सीढ़ी का है आप इसे अपनी व्यक्तिगत प्राथमिकता के आधार पर खड़ी या क्षैतिज आकर्षित कर सकते हैं। सात चरण बनाएं और उनमें से प्रत्येक में एक उपसर्ग रखें। इनमें से सबसे बड़ा, kilo-, (या बाईं ओर अधिक, एक क्षैतिज सीढ़ी पर), निम्नतम (या दाएं से आगे) के लिए उतरते हैं
    • आधार इकाई आरेख के केंद्र में होगी। बेस यूनिट के ऊपर या बाईं ओर के उपसर्गों के मुकाबले एक परिमाण अधिक होगा। जो नीचे या सही हैं, बदले में, आधार इकाई से कम एक परिमाण होगा इस परिमाण की डिग्री अलग चरणों की गिनती से निर्धारित की जाएगी।
  • मीट्रिक सिस्टम चरण 4 के बारे में जानें
    4
    उपसर्गों के आदेश को याद करने के लिए एक स्मृति का उपयोग करने का प्रयास करें। यदि आप अधिक दृश्य व्यक्ति नहीं हैं, तो एक आरेख आपके लिए अच्छी तरह से काम नहीं कर सकता है, लेकिन यह हो सकता है कि स्मृति यादगार आपको उस आदेश को स्मृति में रखने में मदद करता हो।
    • उपसर्गों के क्रम के लिए एक संभावित स्मरक है "मेरा कुत्ता दस घंटे के लिए सो गया, काड़ा!"प्रत्येक शब्द का पहला अक्षर उपसर्ग के पहले अक्षर के अनुरूप होगा, जिसमें यू आधार इकाई के बराबर पता है कि आपको कुछ तैयार करने की आवश्यकता नहीं है। यदि आप अपना बनाते हैं, तो उसे याद रखना भी आसान हो सकता है
    • यदि आपको आधार इकाई याद करने में परेशानी हो रही है, तो आप स्मरक का उपयोग करने का भी प्रयास कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, "मेरी खूबसूरत जिराफ"याद रखना कि आधार इकाइयों की लंबाई, माप और द्रव्यमान मापने के लिए मीटर, लीटर और ग्राम हैं।
  • मीट्रिक सिस्टम चरण 5 के बारे में जानें
    5
    मीट्रिक इकाइयां एक-दूसरे के साथ संबद्ध करें मेक्ट्रिक इकाइयों को आमतौर पर दस के परिमाण में आदेश दिया जाता है, इसलिए आकार में प्लस या घटा जाने पर प्रत्येक चरण एक दशमलव स्थान से मेल खाती है। आधार इकाई को समझकर, आप केवल अल्पविराम को बाएं या दाएं स्थानांतरित करके बड़ी और छोटी इकाइयों के रूप में आगे बढ़ सकते हैं
    • उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आपके पास 6,500 मीटर का माप है जिसे आप किलोमीटर में बदलना चाहते हैं। kilo- बेस यूनिट से पहले तीन उपसर्ग हैं, और इसी तरह आप कॉमन तीन घरों को बाएं ओर ले जाएंगे 6,500 मीटर = 6,5 किलोमीटर
    • यदि आप छोटे इकाइयों के लिए बड़ा कनवर्ट कर रहे हैं तो दशमलव को बाईं ओर ले जाएं। यदि आवश्यक हो, रिक्त स्थान को भरने के लिए शून्य जोड़ें। उदाहरण के लिए, 5 किलोग्राम = 5000 ग्राम दशमलव बिंदु मूल रूप से "5" के पीछे था और तीन स्थान दाएं से स्थानांतरित कर दिया था
    • विभिन्न आधार इकाइयां भी एक दूसरे से संबंधित हैं उदाहरण के लिए, एक लीटर एक किलोग्राम के बराबर है इस बिंदु पर सावधान रहें - हालांकि किलोग्राम को आधार इकाई माना जाता है व्यक्त करने के लिए कुछ संदर्भों में द्रव्यमान, जैसे कि मनुष्य के द्रव्यमान या भार, घास अभी भी इन चर के लिए आधार इकाई माना जाता है
  • विधि 2
    मीट्रिक सोच रहा है

    मीट्रिक सिस्टम को समझें चरण 6
    1
    मीट्रिक और गैर-मीट्रिक इकाइयों के बीच परिवर्तित करने से बचें यदि आप वास्तव में मीट्रिक सिस्टम को समझना चाहते हैं, तो इन उपायों के बारे में सोचें आपके दिमाग में शाही उपायों के साथ-साथ दो स्वतंत्र चीजों के रूप में।
    • मीट्रिक सिस्टम को दूसरी भाषा के रूप में सोचें दूसरी भाषा सीखने से, आप अपनी मातृभाषा में शब्दों और वाक्यांशों का अनुवाद शुरू कर सकते हैं। वास्तव में इसे समझने के लिए, उस भाषा में सोचने के लिए किसी को भी सीखना चाहिए।
    • मीट्रिक उपायों को शाही माप के "अनुवाद" के समतुल्य के रूप में देखने के बजाय, इस बारे में सोचें कि आपने पहली जगह में गैर-मीट्रिक माप कैसे सीखा है आप जानते हैं कि एक लीटर के साथ दूध के एक बॉक्स में कितना है क्योंकि आपने हमेशा इसे इस तरह देखा है इस तरह से अपने दिमाग को अभ्यस्त करके मीट्रिकेटिक रूप से सोचना संभव है।
  • मीट्रिक सिस्टम चरण 7 के बारे में जानें
    2
    एक संदर्भ के रूप में वस्तुओं की पहचान करें संभवत: आपके पास विभिन्न वजन और उपायों का मूल विचार है जो किसी दिए गए सिस्टम का उपयोग करते हैं, जो कि उनको हर रोज़ वस्तुओं के आकार की तुलना करते हैं। मीट्रिक सिस्टम को बेहतर ढंग से समझने के लिए आप उसी सिद्धांत का उपयोग कर सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, एक दरवाजा संभाल आम तौर पर जमीन से एक मीटर दूर है। एक अंडे का वजन लगभग 50 ग्राम होता है मात्रा के लिए, एक सोडा की बोतल लीटर के बारे में सोचो।
  • मीट्रिक सिस्टम चरण 8 के बारे में जानें



    3
    आपके घर के चारों ओर लेबल ऑब्जेक्ट गैर-मीट्रिक प्रणालियों का उपयोग करने के बजाय मीट्रिक शर्तों में सोचने के लिए, घर के चारों ओर विभिन्न वस्तुओं का आकार या वजन मापना उन आइटमों से शुरू करें, जिन्हें आप देखते हैं या नियमित रूप से उपयोग करते हैं।
    • आप आसानी से नोटिस रिक्त स्थान में चिपचिपा नोट्स डालकर वस्तु पर नजर रख सकते हैं।
    • समय के साथ, आप इस ऑब्जेक्ट को अपने दिमाग में उपाय के साथ जोड़ देंगे। उदाहरण के लिए, मान लें कि आपके पास कुकी जार 40 सेंटीमीटर उच्च है इस पर उस माप के साथ एक लेबल रखो किसी को कुछ है कि 50 सेंटीमीटर लंबा है उल्लेख हैं, तो आप कैसे व्यापक इस वस्तु की एक विचार है, एक और दस सेंटीमीटर जोड़ सकते हैं और आपके मन में कुकी जार देखने पर काफी आसान होने देगा।
  • मीट्रिक सिस्टम को समझें शीर्षक 9 चित्र
    4
    मीट्रिक माप में पारिवारिक दूरी निर्धारित करें। खासकर यदि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर यात्रा करना, तो आसानी से मील और मीटर को समझना महत्वपूर्ण है। आपके द्वारा जाने वाले स्थानों की दूरी जानने के द्वारा शुरू करें
    • यदि आपको काम या स्कूल के लिए दैनिक यात्रा करना है, तो पता लगाएं कि इस जगह और आपके घर के बीच कितने मील हैं उदाहरण के लिए, आप अपने घर से 12 मील की दूरी पर स्टोर में काम कर सकते हैं अगर आप विदेश यात्रा कर रहे हैं और होटल हवाई अड्डे से 10 किलोमीटर दूर है, तो आप यह निर्धारित करने के लिए इन दो दूरीों की तुलना कर सकते हैं कि आप चल सकते हैं या आपको टैक्सी कहने की ज़रूरत है या नहीं
  • मीट्रिक सिस्टम स्टेप 10 को समझें शीर्षक
    5
    रसोई में मीट्रिक माप का उपयोग करें यह रोज़मर्रा की जिंदगी में मीट्रिक सिस्टम को शामिल करना शुरू करने के लिए सबसे आसान स्थानों में से एक हो सकता है, खासकर यदि आपको बहुत सारे खाना पकाने की आदत है कई पाक गाइडों में सामग्रियों और सामग्रियों के लिए मीट्रिक माप शामिल हैं।
    • अगर नुस्खा में शामिल वैकल्पिक उपाय हैं, तो आप उन्हें काले रंग से खरोंच कर सकते हैं यदि आप उन्हें देखने के लिए परीक्षा नहीं लेना चाहते हैं।
    • कप या चम्मच के सभी उपायों को मीट्रिक मानों से बदलें। खाना पकाने के समय, केवल उन नंबरों का उपयोग करें - न सोचें कि गैर-मीट्रिक सिस्टम में कितना प्रतिनिधित्व होगा।
  • मीट्रिक सिस्टम के बारे में जानें
    6
    शॉपिंग के दौरान मीट्रिक उपायों के बारे में सोचें यह एक और समय है जब मेट्रिक्स के बारे में सोचना आसान है, क्योंकि अधिकांश खाद्य पैकेजों में उनके लेबल पर मीट्रिक माप शामिल हैं।
    • स्वचालित रूप से मीट्रिक मूल्यों को देखने के लिए ट्रेन करें और दूसरों के बजाय उस सिस्टम के तहत भोजन की मात्रा के बारे में सोचें।
  • विधि 3
    मीट्रिक मानों को परिवर्तित करना

    मीट्रिक सिस्टम चरण 12 के बारे में समझें
    1
    दर्जनों के बारे में सोचो मीट्रिक सिस्टम दस के गुणक के साथ बड़ी और छोटी इकाइयों को परिवर्तित करके माप की इकाइयों को सरल करता है। प्रत्येक बड़ी इकाई पिछले इकाई की तुलना में दस गुना बड़ा है।
    • आप शाही प्रणाली का उपयोग करने की आदत है, तो उदाहरण के लिए, यदि आप एक पैर में 12 इंच देखते हैं कि पता चल जाएगा। इंच फीट कन्वर्ट करने के लिए बस, 12. हालांकि द्वारा मूल्य गुणा के रूप में मीट्रिक प्रणाली दस के गुणकों में व्यवस्थित कर रहे हैं, वहाँ कोई जटिल गणित इस रूपांतरण में शामिल है।
  • मीट्रिक सिस्टम चरण 13 के बारे में जानें
    2
    उपसर्गों का क्रम जानें मीट्रिक इकाई बनाने के लिए, आप आधार इकाई के लिए एक उपसर्ग जोड़ते हैं। इन उपसर्गों को सर्वोच्च से निम्न तक क्रमशः दिए गए हैं: किलो-, हेक्टा-, डीका- (यूनिट-बेस), डेसी, सेंटी-, मिली-। प्रत्येक उपसर्ग दस से अधिक के बराबर है
    • आप बड़े और छोटे इकाइयों के बीच दस की शक्ति से गुणा या विभाजित कर सकते हैं।
  • मीट्रिक सिस्टम चरण 14 के बारे में जानें
    3
    छोटी इकाइयों को बड़ी इकाइयों में परिवर्तित करने के लिए विभाजित करें। यदि आपके पास छोटे इकाइयों की बड़ी संख्या है, तो आप दस की परिमाण से बड़ी संख्या को विभाजित कर सकते हैं और बड़ी इकाइयों के साथ उस राशि को व्यक्त कर सकते हैं। इससे मूल्यों को साफ और पढ़ने में आसान होता है।
    • उदाहरण के लिए, मान लीजिए आपके पास 2,000 मिलीलीटर वाले रस की एक बोतल है यह समझने में बहुत सरल और आसान होगा अगर आपने कहा कि इसमें दो लीटर रस होता है। यह अधिक संभावना है कि इस माप की बोतल से परिचित अधिक है। लीटर में 2,000 मिलीलीटर कन्वर्ट करने के लिए, 2,000 से दस बार तीन बार विभाजित करें, क्योंकि milli- आधार इकाई से तीन दशमलव स्थानों पर है 2,000 ÷ 10 ÷ 10 ÷ 10 = 2
    • आधार इकाई से दूसरे में एक इकाई से बढ़ते समय, आधार इकाई की तुलना में छोटा, उन दोनों के बीच मौजूदा चरणों की गुणवत्ता की गणना करें प्रत्येक व्यक्ति दस में से एक का प्रतिनिधित्व करता है
  • मीट्रिक सिस्टम को समझें शीर्षक चरण 15
    4
    बड़े इकाइयों को छोटे इकाइयों में कनवर्ट करने के लिए गुणा करें। चूंकि बड़ी संख्या में एक छोटी इकाई के दसियों अधिक हैं, इसलिए हमें छोटे प्रारूप में एक बड़ी इकाई को व्यक्त करने के लिए दस के एक आयाम से मूल्य को गुणा करना होगा।
    • यदि आप दो वस्तुओं के आकार की तुलना कर रहे हैं, तो आप आमतौर पर माप की उसी इकाई की तुलना करेंगे। इसके लिए कुछ संदर्भों में एक छोटी इकाई को एक छोटी इकाई में बदलने की आवश्यकता हो सकती है।
    • उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आप अपने घर के एक मील के भीतर रेस्तरां की सूची बना रहे हैं सबसे दूर एक मील है, लेकिन बाकी सभी कुछ फुट दूर हैं। यह मान 1 से 10 गुणा करके गुणा करके मीटर में तीन बार परिवर्तित करें kilo- आधार इकाई के तीन दशमलव स्थानों पर है, मीटर. 1 × 10 × 10 × 10 = 1000 मीटर
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com