IhsAdke.com

WikiHow पर एक अच्छा नुस्खा लेख कैसे लिखें

विकी के मिशन का प्रतिनिधित्व करने वाला वाक्यांश "सर्वोत्तम गुणवत्ता" है आप एक नुस्खा आपके द्वारा बनाए गए, इंटरनेट या एक परिवार नुस्खा पर देखा साझा करना चाहते हैं, तो आप पाठक नुस्खा समझ में इतना है कि यह पकवान अकेले तैयार कर सकते हैं बनाने की जरूरत है।

चरणों

चित्र शीर्षक से एक अच्छा नुस्खा बनाएँ विकी पर आलेख चरण 1
1
एक विशिष्ट शीर्षक के बारे में सोचो "अच्छा", "स्वादिष्ट", या किसी अन्य प्रकार का वर्णन का उपयोग करने से बचें। एक व्यक्ति के लिए क्या स्वादिष्ट दूसरे के लिए नहीं हो सकता है "नम", "मसालेदार" या "हलचल" जैसे तटस्थ विशेषणों का उपयोग करके भोजन या पेय का वर्णन करें
  • पिक्चर शीर्षक से एक अच्छा नुस्खा बनाएँ विकी पर आलेख चरण 2
    2
    पाठक को पाठ शुरू करने का परिचय लिखें। अपने आप को एक किताब लिखने की कल्पना करो अपने आप से पूछिए कि आप नुस्खा लेख क्यों लिख रहे हैं इन विचारों को दो से चार वाक्य के छोटे पैराग्राफ में लिखें।
  • 3
    परिचय के नीचे राजस्व आय दर्ज करें। इस जानकारी के लिए एक अच्छा प्रारूप है "रेंडर: एक्स अंश" या "सर्विस: एक्स" लोग
  • चित्र शीर्षक से एक अच्छा नुस्खा बनाएँ विकी पर आलेख चरण 3
    4
    सभी सामग्रियों और नुस्खा के उपायों के साथ एक सूची बनाएं। सामग्री एक नुस्खा के खाद्य पदार्थ हैं, जैसे आटा, दूध या कोको। हमेशा प्रत्येक घटक की माप बताएं चूंकि wikiHow एक अंतरराष्ट्रीय साइट है, अन्य मापन मानकों को रखें। सामग्री का एक अच्छा सूची में निम्न जानकारी शामिल "____ ____ कप या आटे की ग्राम," जबकि एक गंदा नुस्खा केवल जानकारी "गाजर" प्रस्तुत करता है। कितने गाजर? एक कप? 4 गाजर?
  • चित्र शीर्षक से एक अच्छा नुस्खा बनाएँ विकी पर आलेख 4 चरण 4



    5
    राइटर्स गाइड का उपयोग करके नुस्खा में नुस्खा को विभाजित करें। रीडर को समझने के लिए क्रियाओं का उपयोग करें कि उसे खाना या पेय कैसे तैयार करना चाहिए, प्रत्येक चरण में स्पष्ट और संक्षिप्त होना चाहिए। यदि आप रसोई में किसी उपकरण का उपयोग करने जा रहे हैं, जैसे स्टोव या ओवन, तो तापमान और तैयारी के समय हमेशा शामिल होते हैं। गोमांस झटकेदार निर्जलीकरण के लिए, उदाहरण के लिए, आप इसे एक धीमी ओवन में के बारे में 6 से 8 घंटे छोड़ने के लिए, जबकि tortillas तैयार करने के लिए केवल कुछ सेकंड ले जाएगा की जरूरत है।
  • चित्र शीर्षक से एक अच्छा नुस्खा बनाएँ विकी पर आलेख चरण 5
    6
    अतिरिक्त सुझाव और चेतावनियां लिखें अपने आप से पूछें कि क्या कोई भी स्वाद है जो प्रतिस्थापित किया जा सकता है, जैसे चॉकलेट या केला क्या शराब मुक्त पेय के बराबर है? क्या बेकरी के बिना रोटी बनाने का कोई तरीका है? क्या व्यक्ति बाद में खाने के लिए भोजन जमा कर सकता है? क्या बच्चों के लिए नुस्खा सुरक्षित है लेकिन क्या यह वयस्क पर्यवेक्षण की आवश्यकता है? क्या कोई ऐसा पदार्थ है जो इस नुस्खा में एलर्जी का कारण बनता है?
  • चित्र शीर्षक से एक अच्छा नुस्खा बनाएँ विकी के चरण 6
    7
    व्यक्ति की आवश्यकता वाले सामग्रियों की एक सूची बनाएं "आवश्यक सामग्री" खंड रीडर को तैयार करने के लिए आवश्यक अदम्य वस्तुओं की सूची के साथ पाठक प्रदान करता है। उदाहरणों में रोल, पीटर, कुकी शीट, शेकर्स और चाकू शामिल हैं।
  • चित्र शीर्षक से एक अच्छा नुस्खा बनाएँ wikiHow चरण 7 पर आलेख
    8
    नुस्खा के स्रोत दर्ज करें अगर यह राजस्व आपकी नहीं है तो ऐसा करना बहुत महत्वपूर्ण है निर्माता की वेबसाइट पर लिंक प्रदान करें आप अन्य जगहों से स्रोतों की व्यवस्था भी कर सकते हैं जहां से आप जानकारी प्राप्त कर चुके हैं।
  • युक्तियाँ

    • स्पष्ट विवरण में समझाए जाने से रीडर को समझना और नुस्खा को बेहतर तरीके से पालन करना होगा। यदि आप नुस्खा बनाते हैं, तो सृजनात्मक बनें और फ़ोटो लें।

    चेतावनी

    • इंग्लैंड जैसे देशों में, माप की इकाई संयुक्त राज्य अमेरिका से अलग है। इसके बावजूद, औंस और गैलन जैसी सामूहिक माप समकक्ष हैं। जबकि एक अमेरिकी गैलन 3.78541178 लीटर के बराबर होती है एक ब्रिटिश गैलन, 4.54609188 लीटर के बराबर होती है। संयुक्त राज्य अमेरिका में इस्तेमाल किया गया गैलन इंग्लैंड की तुलना में 83% छोटा है
    • उदाहरण के लिए, इंग्लैड मात्रा के आधार पर चीजों को मापता नहीं है, लेकिन वज़न से। एक ब्रिटिश नुस्खा 10oz (284 ग्रा) आटा या 17.6 औंस (500 ग्रा) आटा का आदेश दे सकता है। इंग्लैंड शाही और मीट्रिक सिस्टम दोनों का उपयोग करता है यह दुनिया के बाकी हिस्सों पर भी लागू होता है - जहां मीट्रिक इकाइयां उपयोग की जाती हैं - जबकि उत्तरी अमेरिका में सब कुछ मीट्रिक या शाही इकाइयों का उपयोग करके मात्रा से मापा जाता है
    • ध्यान दें कि अधिकांश देश मीट्रिक सिस्टम का उपयोग करते हैं उत्तरी अमेरिका में इंपीरियल सिस्टम का उपयोग किया जाता है (अमेरिकी गैलन इत्यादि के साथ) और इंग्लैंड में भी (लेकिन ब्रिटिश गैलन इत्यादि के साथ)। दुनिया के और टीवी शो पर सबसे में, हालांकि, मीट्रिक प्रणाली (जेमी ओलिवर की तरह टीवी मालिकों द्वारा) सबसे अधिक इस्तेमाल किया है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com