IhsAdke.com

कैसे एक नुस्खा लिखने के लिए

कुछ रसोईघर जादूगर सामग्री को पकाने और अलग-अलग खाना पकाने के समय और तापमान और अन्य तकनीकों का मिश्रण करते हैं और प्रयोग करने में घंटे बिताते हैं, बस डिश परिपूर्ण बनाने के लिए और यह पाते हैं कि वे इसे फिर से डुप्लिकेट नहीं कर सकते। मूल नुस्खा को लिखने के लिए प्रत्येक चरण का सावधानीपूर्वक रिकॉर्ड और एक डिश में प्रत्येक घटक की आवश्यकता होती है।

चरणों

अपनी खुद की विधि लेखन

  1. 1
    रसोई में अपने सत्र के लिए तैयार करें जो भी सामग्री आप उपयोग करने के लिए चुनते हैं, बर्तन, धूपदान और व्यंजन, कटोरे और अन्य रसोई उपकरणों की आवश्यकता होती है, और अपने डिश की तैयारी के हर चरण को संक्षेप में लिखने के लिए एक नोटबुक।
  2. 2
    आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले प्रत्येक घटक की एक सूची रखें आपको पकवान तैयार करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले प्रकार, मात्रा और विधियों में यथासंभव विशेष होना चाहिए। एक उदाहरण हो सकता है: "एक मध्यम पीले प्याज, खुली और छोटे, पतले टुकड़ों में काट"। ध्यान दें कि पीले प्याज बैंगनी प्याज से अलग है, और छोटे टुकड़ों में कटौती टुकड़ा करने का कार्य या बड़े टुकड़ों में कटौती से अलग है।
  3. 3
    तैयारी के प्रत्येक चरण के साथ आगे बढ़ें, मापन के साथ काफी सटीक होना, खाना पकाने का समय, तापमान और सामग्री को जोड़ने का क्रम।
  4. 4
    प्रक्रिया में प्रत्येक चरण के लिए सही शब्द का उपयोग करें इसके लिए सही नामकरण का प्रयोग करने से किसी और व्यक्ति को मानक शब्दावली के बारे में पता होना चाहिए कि नुस्खा के साथ और अधिक सफल है, और भ्रम से बचें।
  5. 5
    प्रक्रिया को सरल बनाएं और सटीकता के साथ समझौता किए बिना विवरण संक्षिप्त और उद्देश्य रखें। नुस्खा पढ़ना आम तौर पर तब होता है जब कोई सही समय पर कदमों का पालन करने की कोशिश कर रहा हो, और यह स्पष्ट है कि निर्देश क्या स्पष्ट और संक्षिप्त है, तो कुक क्या कर रहा है।
  6. 6



    जहां आवश्यक हो वहां वर्णनात्मक वाक्यों को जोड़ें यदि आप "अंगूठे" को "हल्के से सुनहरे" तक लेना चाहते हैं, तो इसका वर्णन करने के लिए कोई सटीक समय नहीं हो सकता है या उस तापमान का उपयोग हमेशा किया जाना चाहिए, इसलिए उस व्यक्ति को बताइए जो आपके नुस्खा का सामना कर रहे हैं, जो वे देख रहे हैं बहुत उपयोगी
  7. 7
    खाना पकाने के दौरान होने वाली समस्याओं के बारे में पर्याप्त चेतावनी दें एक उदाहरण "ओवन दरवाजा, जबकि पाक खोलने मत या केक गिर सकता है" हो सकता है, या "मत तेल चूल्हे पर बहुत गर्म मिलता है।" मिठाई बनाने से, विशेष रूप से पकाना चेतावनी दी है "जल्दी से मिश्रण डंप सामग्री सही तापमान तक पहुँचने के बाद, क्योंकि वे शांत नीचे के बाद जल्दी से बैठ जाओ कर सकते हैं" के लिए एक महत्वपूर्ण चेतावनी है, क्योंकि किसी भी मिठाई बाकी एक कड़ी आटा और निराकार फार्म कर सकते हैं पैन में
  8. 8
    पकवान या उस आइटम को पकाना जिसे आप नुस्खा लिख ​​रहे हैं और देखें कि क्या यह ठीक तरह से काम करता है। यह भी, खट्टा मीठा, नमकीन या मसालेदार, या नहीं हो जाता है, स्वाद परीक्षा उत्तीर्ण करने पर विचार क्या आप इस समस्या को दूर करने के लिए क्या करना चाहिए, तो प्रक्रिया को फिर से शुरू करते हैं। बस एक समायोजन मान, या तो सामग्री में, खाना पकाने के समय या तापमान हमेशा सफलता की गारंटी नहीं है। यही कारण है कि "परीक्षण रसोई" प्रयोगशालाओं में संचालित किया जाता है, और परिणाम ध्यान से प्रलेखित और दोहराया जाता है।
  9. 9
    अपने नोट्स का उपयोग करके अपना नुस्खा लिखें यह किसी भी प्रारूप या शैली का पालन नहीं करना चाहिए, जब तक कि यह स्पष्ट है और यदि आप साझा करना चाहते हैं तो किसी अन्य व्यक्ति द्वारा इसका उपयोग किया जा सकता है। निम्नलिखित एक विशिष्ट नुस्खा की एक रूपरेखा हैं:
    • भोजन का नाम (या डिश)
    • सेवा की सेवा की संख्या
    • प्रत्येक के लिए उपायों के साथ सामग्री सामग्री स्पष्ट रूप से नीचे लिखें उदाहरण के लिए: 1 चम्मच, न 1 का कोला या 1 कप और नहीं 1 सी
    • व्यंजन लिखते समय संख्याओं का उपयोग करें। 15 मिनट के लिए सेंकना लिखें, पंद्रह मिनट के लिए सेंकना मत करो। इससे नुस्खा पढ़ना आसान होता है जो मानकीकृत प्रारूप का पालन करता है।
    • स्टोव या ओवन तापमान कई बेक्ड व्यंजन शुरू में "____ डिग्री से पहले ओहम" कहेंगे
    • सभी विशेष निर्देश और खाना पकाने के समय सहित तैयारी कदम।

युक्तियाँ

  • विभिन्न मौसमों और उनके उचित उपयोगों के बारे में जानें
  • मूल व्यंजनों के लिए, बुनियादी भोजन संगतताओं और मानक खाना पकाने के समय देखें।
  • वसा, नमक और अन्य अवयवों को कम करने पर विचार करें जो स्वस्थ नहीं हैं जब भी आप कर सकते हैं।

चेतावनी

  • यह सुनिश्चित करें कि सभी प्रकार के उत्पादों में बीमारी के कारण रोगजनकों को संभाला और सुरक्षित रूप से तैयार किया जाता है

आवश्यक सामग्री

  • नोटबुक
  • मापने के साधन (चम्मच, चमचे, मापने कप, आदि)
  • पाक थर्मामीटर ("वैकल्पिक" हो सकता है)
  • सामान्य रसोई के उपकरण, जिसमें कटोरे, धूपदान, मोल्ड आदि शामिल हो सकते हैं।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com