IhsAdke.com

फेसबुक पर कैसे सुरक्षित रहें

आज दुनिया में फेसबुक सबसे तेजी से बढ़ता सामाजिक नेटवर्क है, जिसमें हर दिन 250,000 नए उपयोगकर्ता जोड़े जाते हैं। लेकिन साझा जानकारी में आपके नाम सहित कई जोखिम हैं, जिन्हें दूसरों द्वारा एक्सेस किया जा सकता है और आपकी प्रोफ़ाइल देखी जा सकती है। कोई भी आपकी प्रोफ़ाइल की बहुमूल्य जानकारी और निजी फ़ोटो पा सकता है - और इसके साथ, बड़ी समस्याएं पैदा होती हैं आप इन चरणों का पालन करके अपने दुर्भाग्य को कम से कम कर सकते हैं।

चरणों

फेसबुक पर सुरक्षित रखना

चित्र फेसबुक पर सुरक्षित रखें चरण 1
1
ये कदम आपको अच्छे लोगों को बुरे लोगों से अलग करने में मदद कर सकते हैं।
  • पटकथा रखें फेसबुक पर सुरक्षित रखें चरण 2
    2
    अपनी प्रोफ़ाइल की गोपनीयता सेटिंग "मित्र" पर सेट करें। ऐसा करने से, आप को नियंत्रित करने में सक्षम होंगे कि किसकी जानकारी और फ़ोटो तक पहुंच है कुछ फ़ोटो के लिए, आप उन मित्रों का भी चयन कर सकते हैं जिन्हें आप देखना चाहते हैं या नहीं।
  • चित्र फेसबुक पर सुरक्षित रखें चरण 3
    3
    हमेशा उन फ़ोटो की निगरानी करें, जो दूसरों ने आपको डाला और वे आपको चिह्नित करते हैं। आप उन फ़ोटो को देख सकते हैं जिन्हें आप टैग कर रहे हैं, आपकी प्रोफ़ाइल पर जा रहे हैं। "फ़ोटो" पर क्लिक करें - आपको "आपके साथ फ़ोटो" और चिह्नित फ़ोटो की संख्या दिखाई देनी चाहिए। इस विकल्प पर क्लिक करें और फ़ोटो देखें आप अपने साथ सभी गंदा फ़ोटो को अनदेखा कर पाएंगे, लेकिन लोग अभी भी उन्हें देख सकेंगे। जिन फ़ोटो को आप स्वीकृति नहीं देते उन्हें अचिह्नित करने के लिए दूसरे के लिए संकोच न करें। छवि के निचले भाग पर "विकल्प" के अंतर्गत बस "रिपोर्ट / निमोवर टैग" पर क्लिक करें। इसके अलावा, अगर आपको लगता है कि छवि आपको किसी समझौते वाली स्थिति में डाल सकती है, तो जांच लें कि उसे किसने पोस्ट किया और आपको तुरंत इसे निकालने के लिए कहें? यदि व्यक्ति आपका मित्र है, तो आपको अपना अनुरोध स्वीकार करना होगा।
  • पटकथा रखें फेसबुक पर सुरक्षित रखें चरण 4
    4
    किसी भी प्रकार के पदार्थ के प्रभाव में खुद की तस्वीरें पोस्ट न करें। यह चित्रों को संदर्भित करता है जैसे: आप की तस्वीरें एक बार में काउंटर पर नाचते हुए या पिछली बार जब आप अपने दोस्तों के साथ खुश घंटे में पेशाब लेते हैं। दवाओं के साथ पकड़े मत हो, खासकर यदि आप कमजोर हैं, क्योंकि कोई व्यक्ति फोटो प्रिंट कर सकता है और इसे अपने माता-पिता या निर्देशक को दिखा सकता है।
  • चित्र फेसबुक पर सुरक्षित रखें चरण 5
    5
    स्थिति, फ़ोटो, वीडियो आदि से सावधान रहें कि आप प्रकाशित करते हैं, अगर आपके सहकर्मियों या यहां तक ​​कि आपके बॉस, जैसे फेसबुक पर मित्र हैं यदि संभव हो तो, जो आपको नौकरी से जानता है, विशेष रूप से आपके बॉस से दोस्ती अनुरोध भेजने या स्वीकार करने से बचें उन्हें अपनी व्यक्तिगत ज़िंदगी देखने के लिए पूर्ण पहुंच प्रदान करने पर उनके काम पर केवल नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा
  • चित्र फेसबुक पर सुरक्षित रखें चरण 6
    6
    अपने प्रोफ़ाइल में अपना फ़ोन नंबर, ईमेल या घर का पता लगाने से बचें। लोग अक्सर एक पासवर्ड के रूप में पालतू जानवर के नाम या फोन नंबर जैसे शब्दों का उपयोग करते हैं इसलिए, यह इस डेटा को ऑनलाइन प्रकाशित करने के लिए अनुशंसित नहीं है।
  • चित्र शीर्षक फेसबुक पर सुरक्षित रखें चरण 7



    7
    कभी भी अपनी अगली यात्रा या अवकाश के बारे में जानकारी को अपनी स्थिति के रूप में प्रकाशित न करें। ऐसा करना आपके घर को लूटने के लिए कहने के समान है। यदि आप तस्वीरें प्रकाशित करना चाहते हैं और फ्रांस में अपने दो हफ्ते की यात्रा के सभी विवरण, घर लौटने के बाद करते हैं, अपनी छुट्टी से पहले या समय के दौरान नहीं करते हैं
  • चित्र शीर्षक फेसबुक पर सुरक्षित रखें चरण 8
    8
    समय-समय पर अपना पासवर्ड बदलें। अपना पासवर्ड कुछ स्पष्ट न करें, जैसे आपका जन्मदिन या आपकी मां का पहला नाम। कम से कम एक अपरकेस अक्षर, एक लोअरकेस अक्षर, दो नंबर और एक प्रतीक की कोशिश करें। बड़ा और अधिक जटिल पासवर्ड, आप जितना अधिक सुरक्षित होगा, ताकि आपका खाता हैक नहीं किया जा सके। हमेशा फेसबुक का उपयोग समाप्त करने के बाद लॉग आउट करना याद रखें, विशेष रूप से साझा कंप्यूटर पर।
  • चित्र फेसबुक पर सुरक्षित रखें चरण 9
    9
    एक ऑनलाइन डेटिंग साइट के साथ फेसबुक को भ्रमित न करें फेसबुक का उद्देश्य आपको उन लोगों के साथ कनेक्ट करना है जिन्हें आप जानते हैं अपना प्रोफाइल बनाना सार्वजनिक मतलब है कि आप अपनी जानकारी को हर किसी के साथ साझा कर रहे हैं, भले ही आप उन्हें नहीं जानते हों - एक जोखिम जो आप नहीं चाहते।
  • चित्र शीर्षक फेसबुक पर सुरक्षित रखें चरण 10
    10
    सावधान रहें कि आप किसके साथ मित्र बनते हैं अपने राज्य या देश के बाहर किसी से मित्र अनुरोध को स्वीकार या न भेजें, जब तक कि आप उस व्यक्ति को बहुत अच्छी तरह से नहीं जानते। बस जोड़ जो आप जानते हैं आप आम में मित्रों को जोड़ सकते हैं जिन्हें आप नहीं जानते, हालांकि यह अनुशंसित नहीं है। बस जिन लोगों के बारे में आप जानते हैं उन लोगों के साथ फेसबुक पर मित्र बनें, जैसे कि आपका पसंदीदा रंग, भाई बहन का नाम, पालतू जानवर का नाम या कुछ और उसकी तस्वीरें देखें और सुनिश्चित करें कि वह सही व्यक्ति है। यदि आप किसी से परिचित नहीं हैं, तो व्यक्ति को अपने दोस्तों की सूची से निकालें। किसी को भी धमकी या परेशान करने के लिए दिखाई देने वाले को ब्लॉक करें
  • चित्र शीर्षक फेसबुक पर सुरक्षित रखें चरण 11
    11
    सोशल मीडिया निगरानी सेवाओं का लाभ उठाएं आप कितने भी सक्रिय हैं, अपने बच्चे की सभी पोस्ट, पोस्ट, फोटो, वीडियो और टिप्पणियां जांचना असंभव है। याद रखें कि बच्चों को उनके माता-पिता की गोपनीयता का अधिकार नहीं है, लेकिन आपको जरूरी नहीं कि हर प्रकाशन को देखना है, जब तक कि आपके पास संदेह का कारण न हो। आपके पास अपने बच्चों के पासवर्ड होने चाहिए ताकि आप देख सकें कि क्या वे खतरनाक स्थितियों में प्रवेश कर रहे हैं या अनुपयुक्त भाषण या व्यवहार प्रदर्शित कर रहे हैं। हालांकि, आप अपने बच्चों के व्यक्तित्व का सम्मान कर सकते हैं और ऑनलाइन निगरानी सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं। ये सेवाएं आपको बताती हैं कि आपको आसानी से उपयोग किए जाने वाले प्लेटफार्म पर क्या जानने की जरूरत है इनमें से कुछ सेवाएं फेसबुक, माइस्पेस, ट्विटर और सेलफोन के लिए निगरानी प्रदान करती हैं - यह दुर्भावनापूर्ण लोगों के विरुद्ध आपकी सामाजिक ढाल बनाते हैं, यात्रियों और प्रतिष्ठा की समस्याओं को बदनाम करते हैं।
  • चित्र फेसबुक पर सुरक्षित रखें चरण 12
    12
    फेसबुक लिंक पर क्लिक करने से पहले, हमेशा पता बार की जांच करना याद रखें, जिसे हमेशा "facebook.com/" प्रदर्शित करना चाहिए और "facebook33.tk" या "facebook1.php जैसे कुछ नहीं ", आदि जो झटके का संकेत है यह आपके ईमेल और पासवर्ड के साथ-साथ अपने दोस्तों की समय-सीमा पर पोस्ट स्पैम लिंक भी चोरी कर सकता है।
  • युक्तियाँ

    • यदि आपका बच्चा फेसबुक पर है और 13 वर्ष से कम है, तो उसे देखने के लिए साप्ताहिक मॉनिटर करें कि क्या हो रहा है और सुनिश्चित करें कि आपके बच्चे के पास सभी सक्रिय सुरक्षा फिल्टर हैं।
    • कभी अजनबियों से दोस्ती और सुझावों के लिए, या किसी को भी, जिसे आप शिकारी, शिकारी, धमकाने और संदिग्ध होने के लिए जानते हैं, उससे कोई भी अनुरोध न स्वीकारें। याद रखें कि कुछ लोग नकली सूचनाएं डाल सकते हैं और यहां तक ​​कि एक नकली फ़ोटो भी। सावधान रहें कि आप जो जोड़ते हैं
    • जो भी आप अनुचित मानते हैं उसे निकालें इसका मतलब प्रकाशन, चित्र या स्थिति हो सकता है जो कल रात आपको मस्ती मिल सकती है वह अगली सुबह इतनी मजेदार नहीं हो सकती है।
    • यदि कोई व्यक्ति अपमानजनक या दखल देने वाला है, तो याद रखें कि आप हमेशा व्यक्ति को रिपोर्ट और अवरुद्ध कर सकते हैं।
    • अपने जन्म के वर्ष को प्रदर्शित न करें यह सुरक्षा सेटिंग्स को थोड़ा सुधारने और पहचान की चोरी को रोकने में मदद करता है।
    • किसी भी खराब या हानिकारक टिप्पणियों या स्थिति को पोस्ट न करें। यह सभी प्रकार की समस्याओं को जन्म दे सकता है
    • यदि कोई आपको फेसबुक के चैट में परेशान करता है, तो ऑफ़लाइन रहने में संकोच न करें यह पृष्ठ के निचले दाएं कोने पर क्लिक करके और "चैट को अक्षम करें" चुनकर किया जा सकता है।
    • अगर कोई लगातार आपको किसी भी गंदा, गंदा और अनुचित संदेश भेजकर परेशान करता है, और आपको असुविधाजनक बना देता है, तो आप अपने मित्रों की सूची से व्यक्ति को निकाल सकते हैं - बेहतर अभी तक: आप इसे ब्लॉक कर सकते हैं।
    • यदि आप कोई अनुचित चित्र या टिप्पणियां देखते हैं, तो कृपया [email protected] के माध्यम से फेसबुक को संपर्क करें।

    चेतावनी

    • अगर आपको किसी ऐसे व्यक्ति से मित्र अनुरोध प्राप्त होता है जिसे आप नहीं जानते हैं, तो अगर आप 18 साल से कम उम्र के हैं, तो उस व्यक्ति को दिखाएं और उस व्यक्ति को फेसबुक पर रिपोर्ट करें
    • यदि एक अजनबी आपसे बात करता है, तो तुरंत प्रतिक्रिया न करें और व्यक्ति को रोक दें। यदि आप 18 वर्ष से कम उम्र के हैं और पूछें कि क्या करना है तो अपने माता-पिता को दिखाएं

    आवश्यक सामग्री

    • एक कंप्यूटर
    • इंटरनेट
    • फेसबुक अकाउंट
    • नाविक
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com